Archive | October 8th, 2012

अपनी मिटटी पहचाने अभियान

Posted on 08 October 2012 by admin

untitled-3_r2_c108-10-2012-1

Comments (0)

अनुशासन की कार्यवाही करेगी

Posted on 08 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश द्वारा निम्नलिखित पदाधिकारियों/पूर्व पदाधिकारियों को पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने, खराब छवि एवं अनुचित आचरण के लिए समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया  गया है। आनन्द लोधी, पूर्व प्रत्याशी, समाजवादी पार्टी, फतेहपुर। प्रेमवीर यादव, पूर्व जिला महासचिव, बुलन्दशहर, सत्यवीर यादव कार्यकर्ता, बुलन्दशहर, शरद जायसवाल, पीलीभीत, लखविन्दर सिंह लक्खा, पीलभीत, अब्दुल रहमान, पीलीभीत
समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी सिद्धान्तों और इसके संविधान को मान्यता देती है। जनता ने प्रदेश में बहुमत की सरकार बना दी है। जनता के इस भरोसे को बनाये रखना हेागा। इसलिए पार्टी विरोधी आचरण को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पार्टी ऐसे विरोधी कार्यवाहियों में संलिप्त कार्यकर्ताओं के प्रति कड़ा रूख अख्तियार करते हुए उन पर अनुशासन की कार्यवाही करेगी।

===============

कुछ जनपदो में समाजवादी दुग्ध प्रकोष्ठ के संगठन की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। इस सम्बन्ध में स्पष्ट करना है कि समाजवादी पार्टी के संविधान में समाजवादी दुग्ध प्रकोष्ठ का कोई प्राविधान नहीं है और इस प्रकोष्ठ के नाम से प्रदेश स्तर से कोई संगठन घोषित नहीं किया गया है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के समस्त जिला/महानगर अध्यक्षों को निर्देशित किया है कि जिला/महानगर कार्यकारिणी की बैठक में इस आशय की जानकारी सभी कार्यकर्ताओं/पदाधिकारियों और नेताओं को देने का कष्ट करें और सुनिश्चित करें कि इस प्रकोष्ठ के नाम से कोई संगठन गठित न किया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पिछले पांच सालो में उन्होने जैसे-जैसे काले कारनामे किए हैं जांच में उनके चिट्ठे खुलते जा रहे हें

Posted on 08 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं सदस्य विधान परिषद राजेन्द्र चैधरी ने कहा हैं कि 9 अक्टूबर,2012 को लखनऊ में होने जा रही बसपा रैली भ्रष्टाचार में फंसे नेताओं की “जान बचाओ“ रैली है। बसपा के मंच पर वही दागी पूर्वमंत्री भ्रष्टाचार में संलिप्त नेता तथा अपराधी दिखाई देगें। पिछले पांच सालो में उन्होने जैसे-जैसे काले कारनामे किए हैं जांच में उनके चिट्ठे खुलते जा रहे हें। उन्हें कानून का डर सता रहा है। बाकी जिन्दगी जेल में कटने की आशंका से ही बसपा नेताओं की नींद उड़ी हुई है। इसीलिए वे धोखे से भीड़ जुटाकर जनता और सरकार का ध्यान असली मुद्दो से हटाने में लगे हैं।
बसपा राज में चारों तरफ लूट और भ्रष्टाचार का बाजार गर्म रहा। लोकायुक्त की जांच में आधा दर्जन मंत्रियों को कुर्सी गंवानी पड़ी। पुलिस की जाॅच और अदालती फैसलों से कई बसपा मंत्रियों और विधायकों को बलात्कार, अपहरण तथा हत्या के मामलों में जेल की हवा खानी पड़ रही है। अभी भी कई पूर्व मंत्री जांच में फंसे हैं। खुद बसपा मुख्यमंत्री ने यह बयान दिया था कि उनकी पार्टी और सरकार में 500 से ज्यादा अपराधी हैं। यह पता लगने पर कि उन पर कार्यवाही की गई तो सरकार ही चली जाएगी, मामला ठंडे बस्ते में चला गया। बसपा की रैली इन्हीं अपराधियों के जरिए  भीड़ बटोरकर की जा रही है। सत्ता का दुरूपयोग कर कमाए गए कालेधन से बस और टेªनों से जो भीड़ आ रही है उस पर पूरी नजर रखी जाएगी ताकि अपराधियों का गिरोह राजधानी की शांति व्यवस्था के साथ गड़बड़ी न कर सकें।
दलित महापुरूषों के सम्मान की बात करना बसपा नेताओं को षोभा नहीं देता। बसपा मुख्यमंत्री ने डा0 अम्बेडकर और दूसरे दलित महापुरूषों से बड़ी अपनी प्रतिमाएं अपनी जिन्दगी में ही बड़ी संख्या में लगवा दीं। पार्को, स्मारकों, मूर्तियों पर सरकारी खजाने को लुटाया गया। पांच साल के पूरे कार्यकाल में बसपा मुख्यमंत्री ने एक भी दलित के आंसू नहीं पोछे, दलितों को उनके आवास या कार्यालय में कभी प्रवेश का मौका नहीं मिला। वे तो दलितों के वोट की तिजारत ही करती रही हैं। इसलिए दलितों की बात करने का उन्हें कोई नैतिक अधिकार नहीं है।
बसपा सुप्रीमों सत्ता को बंधक बनाकर स्वार्थसाधन को ही राजनीति मानती है। अपराधियों और भ्रष्टाचारियों के जमावड़ा को ही वे अपना शक्ति प्रदर्शन मानती है। जनता ने उन्हें सबक सिखाया और समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बना दी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लोकतंत्र को फिर बहाल किया। विरासत में मिले कूड़ा-कचरा की सफाई का काम चल रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था को प्राथमिकता दी है और स्पष्ट कर दिया है कि अपराधियों की जगह जेल होगी। इसलिए अगर किसी ने शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश की तो कानून अपना काम करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आई.एल. फिर से नई उंचाईयो की ओर अग्रसर

Posted on 08 October 2012 by admin

सार्वजनिक क्षेत्र में भारत की अग्रणी कम्पनी इन्स्टूमेंटेषन लिमिटेड ;आई. एल.द्ध के  अघ्यक्ष एवं प्रबंध निदेषक ;सीएमडीद्ध पी .एम भारद्वाज ने बताया कि आई.एल. की स्थ्तिि एक  बार फिर से नई उंचाईयों की ओर अग्रसर होने लगी है। उनके 1 जून   2012  को कार्यभार सम्भालने के बाद लिये गये कई अहम फैसलों के कारण यह सब भारी वित्तीय संकट के बावजूद सम्भव हो पाया है । खर्चो मे कमी , कार्यादेषो को जल्द से जल्द पूरा कर उनकी पेमेंट त्वरित गति से लाकर वापस प्रोडक्षन मे लगाने पर विषेश जोर दिया जा रहा है। पुराने अटके पेमेंटस भी लाने के प्रयास किय जा रहे है एवं इसके लिये विषेश कमीटीयो का गठन किया गया है जिसके अच्छे पणिाम आने लगे है। प्रबंध गुरू के रूप में विख्यात भारदवाज ने बताया कि आई. एल. की सबसे बडी  पूंजी  इसके पुराने एवं संतुश्ट ग्राहक और कार्यकुषल व  प्रषिक्षित कर्मचारी है। कोटा इकाई मे  रिकार्ड उत्पादन हुआ है और इस वित्तीय वर्श के पांच महीनांे मंे पिछले पूरे साल के बराबर उत्पादन हुआ है , इसमे भी 90  प्रतिषत उत्पादन  पिछले तीन  महीनो  में हुआ है। पालगाट मे भी उम्मीद के अनुसार उत्पादन हुो रहा है। कोटा एवं पालगाट इकाइ में 30 करोड के आधुनिकरण का काम किया जा रहा है जिसमे नई ब्छब् मषीने लगाना भी षामिल है। नये आर्डर भी आ रहे है जिससे प्रोडक्षन षाप में लोड आने लगा है एवं कर्मचारियांे मे उत्साह का वातावरण है एवं विष्वाष फिर से जाग्रत  हो रहा है। इन सब से कम्पनी मे अनुषासन मे भी सुधार आया है। सीएमडी  पी .एम भारद्वाज ने आई.एल. की विषेशताओ के बारे मे टिप्पणी करते हुये कहा कि आई.एल. पिछले चार दषकों से  प्रक्रिया नियंत्रण प्रणाली के क्षेत्र मे अग्रणी कम्पनी रही है और देष के 70 प्रतिषत तापीय विद्युत घर, आई.एल. के उत्पादो से चल रहे है। आई.एल ने देष के ढांचागत एवं औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन कम्पनी अभी डिफेंस  पावर  टेलिकाम  इस्पात  रिफाईंरी  रेल्वे  पेट्ोकेमिकल्स आदि क्षेत्रो! के महत्वपूर्ण प्रोजेक्स पर काम कर रही है और अपने कार्य क्षेत्र के  विस्तार में जुटी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा का धरना 12 को

Posted on 08 October 2012 by admin

12 अक्टूबर को महिला मोर्चा के होने वाले धरने को लेकर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा लखनऊ महानगर अध्यक्ष बीना गुप्ता की अध्यक्षता में नगर पदाधिकारियों की एक बैठक नगर कार्यालय कैसरबाग पर मोर्चाे सम्पन्न हुई। बैठक में महानगर संयोजक मनोहर सिंह एवं महामंत्री मान सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे। बैठक को सम्बोधित करते हुए महानगर संयोजक मनोहर सिंह ने कहा कि महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है यूपीए सरकार आम जनता को राहत देने में पूरी तरह से असफल साबित हुई है। रसोई गैस की कीमत बार बार बढ़ायी जा रही है जिससे महिलाओं के घर का बजट बिगड़ रहा है। इस सब की विरोध में दिनांक 12 अक्टूबर को महिला मोर्चा का विशाल धरना प्रस्तावित है। जिसको आप सबको मिलकर सफल बनाना है। महिला मोर्चा अध्यक्ष बीना गुप्ता ने कहा कि यूपीए सरकार के जनविरोधी फैसलों के कारण महिलाएं दिन प्रतिदिन परेशान रहती है कभी सरकार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ा देती है तो कभी रसोई गैस के दाम बढ़ाकर आम जनता को मुश्बितों के तले दबा देती है। महिला मोर्चा संघर्ष के लिए तैयार है आगामी 12 अक्टूबर को होने वाले धरने में महिला मोर्चा की बहने इस यूपीए सरकार के विरूद्ध निर्णायक लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कहा कि कभी केन्द्रीय मंत्री महिलाओं का अपमान करते है तो कभी दाम बढ़ाकर महिलाओं का बजट खराब करते है। बैठक में जया शुक्ला, कुन्ती श्रीवास्तव, लक्ष्मी सिंह, सुमन शुक्ला, अनीता तोमर, संतोष तेवतिया, मंजू सिंह, सुनीता बंसल आदि महिलाएं उपस्थित थीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संवैधानिक संस्थाओ पर हमले से लोकतंत्र कमजोर होगा और तानाशाही बढे़गी

Posted on 08 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि भ्रष्टाचार घोटालांे में घिरी केन्द्र की यूपीए सरकार ने संवैधानिक संस्थाओं पर भी हमले करना शुरू कर दिया है। उन्हांेने कहा कि संवैधानिक संस्थाओ पर हमले से लोकतंत्र कमजोर होगा और तानाशाही बढे़गी कैग जैसी संवैधानिक संस्था पर हमले होते देखकर भी कार्य पालिका के सर्वोच्च पद पर बैठे हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की चुप्पी देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिये खतरनाक है । श्री मिश्र आज गंगा प्रसाद मेमोरियल हाल अमीनाबाद में भारतीय डाक कर्मचारी महासंघ के दो द्विवसीय प्रशिक्षण एवं चिन्तन बैठक में बतौर मुख्य अतिथि कर्मचारियों को सम्बोधित कर रहे थे। श्री मिश्र ने भारतीय डाक कर्मचारियों की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे देश को एक साथ जोड़ने का काम करने वाले कर्मचारियों को तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होेंने कहा कि केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार सरकारी संस्थाओं का अपने लाभ कि लिए निजीकरण करने के लिए उतारू हैं। डाक विभाग में निजीकरण करने की कोशिशें यू0पी0ए0 की सरकार की तरफ से की जा रही है। उन्होंने भारतीय डाक कर्मचारी महासंघ के प्रशिक्षण एवं चिन्तन बैठक में आये कर्मचारियों का आवाह्न किया कि वे अपने संगठन को मजबूत करते हुए केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों का प्रभावी ढंग से आन्दोलन चलाकर विरोध करें। श्री मिश्र ने कहाकि श्रमिक राष्ट्र की सबसे बड़ी पंूजी होती है। श्रमिकांे में राष्ट्रीयता का भाव जाग्रत होने पर देश का विकास होता है और राष्ट्र आगे बढ़ता है।
इस मौके पर लखनऊ के महापौर डा0 दिनेश शर्मा, विद्याधर पाठक, शिवकान्त मिश्र, शिवप्रसाद पाण्डेय, के0एन0 शर्मा, पवन कुमार, मनमोहन शर्मा, बैजनाथ राय, संतोष सिंह सहित मजदूर संघ के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की भूमि सुरक्षा योजना

Posted on 08 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने आज यहाँ बताया कि प्रदेश की वर्तमान सरकार द्वारा शुरू की गयी ‘‘अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की भूमि सुरक्षा योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष के लिये 200 करोड़ रुपये की स्वीकृत धनराशि जि़लों के मध्य आवंटित कर दी गयी है। इस सम्बन्ध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। श्री खाँ ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की भूमि को अवैध क़ब्ज़ों से बचाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गयी है। उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि को अल्पसंख्यक समुदाय के केवल उन कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की चहारदीवारी के निर्माण पर ही खर्च किया जायेगा, जो विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों द्वारा उपयोग में लाये जा रहे हैं। इस योजना के तहत निजी कब्रिस्तानों/अन्त्येष्टि स्थलों की चहारदीवारी का निर्माण नहीं किया जायेगा। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि इस कुल धनराशि में से 589.90 लाख रुपये आगरा, 652.17 लाख रुपये  अलीगढ़, 716.47 लाख रुपये आज़मगढ़, 944.44 लाख रुपये इलाहाबाद, 950.57 लाख रुपये कानपुर, 964.47 लाख रुपये गोरखपुर,   180.75 लाख रुपये चित्रकूटधाम, 222 लाख रुपये झांसी, 1436.57 लाख रुपये देवीपाटन, 1042.56 लाख रुपये फैजाबाद, 1759.15 लाख रुपये बरेली, 795.26 लाख रुपये बस्ती, 3012.31 लाख रुपये मुरादाबाद, 1845.40 लाख रुपये मेरठ, 2150.31 लाख रुपये लखनऊ, 883.07 लाख रुपये वाराणसी, 258.53 लाख रुपये विन्ध्यांचल तथा 1596.07 लाख रुपये सहारनपुर मण्डलों के अधीन आने वाले जि़लों के मध्य उनकी अल्पसंख्यक आबादी के अनुपात में आवंटित किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ महानगर प्राथमिक इकाईयों के चुनाव 18 अक्टूबर को होंगे

Posted on 08 October 2012 by admin

संगठन चुनाव 2012 को लेकर भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के मण्डल चुनाव अधिकारियों की बैठक महानगर चुनाव अधिकारी एवं पूर्व मंत्री प्रेमलता कटियार की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यालय के माधव सभागार सम्पन्न हुई। जिसमें संगठन चुनाव को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं।
बैठक में चुनाव अधिकारी प्रेमलता कटियार ने कहा कि केन्द्रीय व प्रदेश की इच्छा है कि इस बार संगठन चुनाव विधिवत् तरीके से करायें जाय सबसे बड़ी जिम्मेदारी एवं भूमिका मण्डल चुनाव अधिकारियों की है। प्राथमिक सदस्यता सूची का सत्यापन का कार्य पूरा हो चुका है। भाजपा लखनऊ महानगर के अन्तर्गत आने वाली सभी 112 प्राथमिक इकाई के चुनाव 18 अक्टूबर दिन वृहस्पतिवार को सायंकल 4 बजे से 6 बजे तक सम्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक इकाई के चुनाव अधिकारी सम्बन्धित वार्ड के बाहर के हांेगे। प्राथमिक इकाई के चुनाव अधिकारी के संबंध में 13 अक्टूबर को बैठक सम्पन्न होगी।
भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के संयोजक मनोहर सिंह ने कहा कि प्राथमिक सदस्यता सूचियों का प्रकाशन आज दिनांक 8.10.2012 को कर दिया गया है। दिनांक 9, 10, 11 अक्टूबर, 2012 को प्रातः 11 बजे से 3 बजे तक सदस्यता सूचियां भारतीय जनता पार्टी कार्यालय 4 नवीन मार्केट कैसरबाग पर देख सकते हैं। बैठक में मान सिंह, मण्डल चुनाव अधिकारी, अभिजात मिश्रा, अनुराग मिश्रा अन्नू, रामऔतार कनौजिया, राकेश श्रीवास्तव, चन्दन सिंह नेगी, रमेश तूफानी, विष्णु गर्ग, अभय सेठ, कपिल सोनी, पुरूषोत्तम पुरी, पुष्कर शुक्ला, सुनील मिश्रा, संयुक्ता भाटिया, रागिनी रस्तोगी, बीना गुप्ता, राकेश भार्गव, शिव भूषण, रूपचन्द्र अग्रवाल, अनिल बाजपेई, सुजीत पाण्डेय, मन्ना लाल उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद पुलिस ने किया पाॅच षातिर अपराधियों को गिरफ्तार,चोरी की सात मोटर साइकिलें बरामद

Posted on 08 October 2012 by admin

ऽ    गिरफ्तार अपराधियों के विरुद्ध आस-पास के जनपदों में है आपराधिक इतिहास
ऽ    गिरफ्तार अपराधियों  में चार के विरुद्ध दो दर्जन से अधिक मुकदमें हैं दर्ज
पुलिस अधीक्षक अलंकृता सिंह के निर्देष पर जनपद की एस0ओ0जी0 टीम, पुलिस चैकी बॅधुआ प्रभारी संत षरण सिंह तथा थाना पुलिस कुड़वार की संयुक्त टीम ने पाॅच षातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी की सात मोटर साइकिलें बरामद करने में सफलता पायी।पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए पुलिस अधीक्षक अलुकृता सिंह ने बताया  कि जनपद में हो रही वाहनों की चोरी को दृष्टिगत रखते हुए चोरों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपाधीक्षक नगर वेद प्रकाष सिंह के निर्देषन में एस0ओ0जी0 प्रभारी अभिषेक सिंह व टीम पुलिस चैकी बॅधुआकला प्रभारी  संत ष्षरण सिंह तथा कुड़वार थाने की पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया। इस टीम के अथक प्रयासों द्वारा दिनांक 07 अक्टूबर को हसनपुर क्रासिंग के पास ष्षातिर अपराधी जो  वाहन चोरी करने का काम करते थे और लूट की घटनाओं को विभिन्न पड़़ोसी जनपदों में अंजाम देते हैं। 1.ष्षक्ति सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी हलियापुर थाना हलियापुर,2.राहुल सिंह पुत्र लाल सिंह निवासी हारीमउ थाना जामों जनपद अमेठी,3. रविन्द्र सिंह उर्फ मुन्ना पुत्र उदय प्रताप सिंह निवासी किठाॅवा थाना रौनाही जनपद फैजाबाद, त्रिभुवन सिंह पुत्र राम नरेष सिंह निवासी मिर्जागढ़ थाना मोहनगंज जनपद अमेठी,5. रेहान खान पुत्र रहमत खान निवासी जगदीषपुर जनपद अमेठी को गिरफ्तार किया गया। जिनके पास से सात अदद दो पहिया वाहन अपाची मोटर साइकिल, सी डी डिलक्स, स्पेल्ण्डर, बजाज प्लेटिनस, होण्डा साइन तथा दो स्पेण्डर प्लस मोटर साइकिल बरामद की गई। उक्त अपराधियों ने राहुल सिंह पुत्र लाल सिंह व रेहान खान पुत्र रहमत खान तथा षक्ति सिंह पुत्र सुखदेव सिंह नें थाना खण्डाया क्षेत्र चिरौरा जनपद फ्ैजाबाद में व्यापारी को गोली मार कर 24 हजार  रू0  लूट की घटना कारित की है।इन अपराधियों में से षक्ति सिंह पुत्र सुखदेव सिंह के उपर सन 2000 से लेकर 2010 तक जनपद के कोतवाली नगर, हलियापुर तथा अन्य जनपदों में फैजाबाद, लखनउ, बाराबंकी तथा रायबरेली में 21 मुकदमें पंजीकृत हैं। राहुल सिंह पुत्र लाल सिंह के विरुद्ध जनपद अमेठी के थाना जगदीषपुर में चार मुकदमें, रविन्द्र सिंह पुत्र उदय प्रताप सिंह के विरुद्ध जनपद फैजाबाद के थाना रौनाही,खण्डासा में 07 मुकदमें पंजीकृत हैं। इसी तरह त्रिभुवन सिंह पुत्र राम नरेष सिंह के विरुद्ध जनपद अमेठी तथा लखनउ के विभिन्न थानों में कुल 10 अभियोग पंजीकृत हैं। पुलिस ने उक्त षातिर अपराधियों को जेल रवाना किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पर्यावरण संरक्षण और नदियों को बचाने की दिशा में कार्य करना सभी की जिम्मेदारी: मुख्यमंत्री

Posted on 08 October 2012 by admin

प्रदेश में गंगा और उसकी सहायक नदियों में डाॅल्फिन की संख्या 671
‘मेरी गंगा, मेरी डाॅल्फिन’ अभियान का समापन

press-1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण और नदियों को बचाने की दिशा में कार्य करना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि नदियों को बचाने के लिए गम्भीरता से प्रयास किये जाने चाहिए।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित ‘मेरी गंगा, मेरी डाॅल्फिन’ अभियान के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने डाॅल्फिन गणना-2012 की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में गंगा और उसकी सहायक नदियों में डाॅल्फिन की संख्या बढ़कर 671 हो गई है।
ज्ञातव्य है कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इण्डिया ने प्रदेश के वन विभाग के साथ मिलकर, एच0एस0बी0सी0 के सहयोग से गंगा और उसकी सहायक यमुना, सोन, केन, बेतवा, घाघरा और गेरुआ नदियों में डाॅल्फिन की संख्या का सर्वेक्षण करने के लिए 05 अक्टूबर से 07 अक्टूबर, 2012 तक एक अभियान संचालित किया था। गंगा नदी की डाॅल्फिन एक शीर्ष स्तरीय जल जीव है, जो एक तरफ मछली एवं अन्य छोटी प्रजातियों के जीवों की आबादी को नियंत्रित करती है, वहीं दूसरी तरफ नदी की पारिस्थितिकी को संतुलित रखने में भी मददगार साबित होती है। गंगा एवं इसकी सहायक नदियों में डाॅल्फिन की मौजूदगी जहां एक ओर नदी के स्वस्थ होने का संकेत है, वहीं दूसरी ओर डाॅल्फिन की संख्या में कमी एक गम्भीर चिन्ता का विषय है।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने इस प्रकार के अभियानों को प्रोत्साहित किये जाने पर बल देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में राज्य सरकार हर तरह का सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता लाने हेतु ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि किसान जैव उर्वरकों को अपनाएं, इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
press4इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्री अखिलेश कुमार, श्री चन्द्रभान सिंह तथा श्री बृजेन्द्र सिंह को ‘डाॅल्फिन एम्बेसेडर’ का सम्मान भी प्रदान किया।
प्रदेश के प्रमुख वन संरक्षक (वन्य जीव) श्री रूपक डे ने इस अवसर पर ‘मेरी गंगा, मेरी डाॅल्फिन’ अभियान की पृष्ठभूमि पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वन विभाग के 20 प्रभागों केे अधिकारियों व कर्मचारियों एवं 18 स्वयंसेवी संस्थाओं ने इस तीन दिवसीय अभियान को संचालित करने में सहयोग प्रदान किया।
एच0एस0बी0सी0 की प्रमुख श्रीमती नैना लाल किदवई ने अपने सम्बोधन में जल संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला और गिरते भू-जल स्तर पर चिन्ता व्यक्त की। कार्यक्रम में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इण्डिया के सी0ई0ओ0 श्री रवि सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्रमुख वन संरक्षक श्री जे0एस0 अस्थाना ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर राज्य मंत्री जन्तु उद्यान श्री शिव प्रताप यादव, उपाध्यक्ष राज्य योजना आयोग श्री एन0सी0 बाजपेई, सचिव वन श्री आर0के0 सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in