Archive | October 21st, 2012

मुख्यमंत्री आगामी नवम्बर माह से प्रत्येक सोमवार को सांसदों, विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे

Posted on 21 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आगामी नवम्बर माह से प्रत्येक सोमवार को सांसदों, विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। यह कार्यक्रम प्रातः 09.00 बजे से मध्यान्ह 12.00 बजे तक मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर निर्धारित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता के दुःख दर्द और परेशानियों के प्रति स्वंय मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी की सरकार दोनों ही बहुत संवेदनशील हैं

Posted on 21 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि जनता के दुःख दर्द और परेशानियों के प्रति स्वंय मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी की सरकार दोनों ही बहुत संवेदनशील हैं। जनादेश पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही श्री अखिलेश यादव ने सरकारी आवास 5-कालीदास मार्ग पर लगे सभी प्रतिबंध उठा लेने के आदेश दिए थे। पाॅच साल तक जिस रास्ते की ओर जाना तो दूर देखना भी गुनाह था वहाॅ उस दिन से निर्बाध यातायात चल रहा है। बसपा की पूर्व मुख्यमंत्री सिर्फ गिने चुने लोागों से ही मिलती थी। 5, कालिदास मार्ग पर अब कोई भी जाकर मुख्यमंत्री से अपना दुख दर्द बता सकता है।
दरअसल समाजवादी पार्टी का मानना है कि जिस जनता ने विशाल बहुमत से उसे सत्ता सिंहासन  पर बिठाया है उसके भरोसे को हर हाल में बरकरार रखना उसका फर्ज और दायित्व भी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव निरंतर विधायकों-मंत्रियों को याद दिलाते रहते हैं कि वे जनसंपर्क को प्राथमिकता दें। कार्यकर्ताओं के सुख दुःख में भागीदारी करें और गरीबों-बीमारों की भरसक मदद करें।
मुख्यमंत्री जी ने जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों को एक निश्चित समय अपने कार्यालयों में बैठकर जनता से मिलने और उनकी समस्याओं के निस्तारण में रूचि लेने को कहा है। उनके निर्देश पर मंत्री विधायक भी जनता की समस्याएं सुन रहे हैं। पार्टी मुख्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग पर शनिवार रविवार को छोड़ सभी दिन जनता से भेंट कार्यक्रम में वरिष्ठ मंत्री बैठते हैं। स्वंय मुख्यमंत्री जी ने सोमवार को विधायकों-सांसदों तथा महीने के पहले बुधवार को जनता से भेंट का कार्यक्रम रखा है। माह की पहली तारीख युवा साथियों के     नाम हैं।
समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालयों में पदाधिकारियों को जनता की समस्याएं सुनने के लिए निर्देशित किया जा चुका है पिछले दिनों क्षेत्रवार कार्यकर्ता सम्मेलनों के आयोजनों के पीछे भी यही दृष्टि थी कि सरकार के काम काज के बारे में आम कार्यकर्ता की राय से परिचित हुआ जा सके और जो परेशानियाॅ हों उनका निवारण किया जाए।
समाजवादी पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके पास अपने जुझारू और प्रतिबद्ध राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। पार्टी ने सन 2014 में लोकसभा की कम से कम 60 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है ताकि केंद्र की राजनीति में समाजवादी पार्टी का दबदबा कायम हो सके। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आने वाली चुनौतियों से वाकिफ हैं। अतः वे सरकार के जनहित के कार्यों को तेजी से निबटाने, चुनावी वायदों को पूरा करने तथा जन आकांक्षओं के अनुरूप निर्णय लेने में सक्रियता बरत रहे हैं। अब तक उनके नेतृत्व में जो भी निर्णय हुए हैं उनसे प्रदेश के विकास को गति मिली है और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले पुलिसजनों को श्रद्धा से नमन कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

Posted on 21 October 2012 by admin

02उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले पुलिसजनों को श्रद्धा से नमन कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीद पुलिसजनों के परिवारों के प्रति भी अपनी हार्दिक संवेदना प्रकट करते हुए आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार उनके साथ है और उनकी हर सम्भव सहायता के लिए कृत संकल्प है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बैरकों में रह रहे पुलिस कर्मियों, जिन्हें सरकारी आवास उपलब्ध नहीं हो सका है, उन्हें मकान किराया भत्ता दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों को, जिन्हें 12 रु0 प्रतिमाह की दर से वर्दी धुलाई भत्ता मिल रहा है, उसमें 10 गुना वृद्धि कर अब उन्हें 120 रु0 प्रतिमाह वर्दी धुलाई भत्ता दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महानुभावों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए रिजर्व पुलिस लाइन की भांति आवासीय परिसर सुरक्षा लाइन की स्थापना की जाएगी।
श्री अखिलेश यादव ने यह भी घोषणा की कि उपनिरीक्षक से निरीक्षक पद पर प्रोन्नति के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए अब 50 प्रतिशत चयन वरिष्ठता के आधार पर तथा 50 प्रतिशत चयन परीक्षा पद्धति के आधार पर किया जायेगा। उन्होंने  कहा कि मुख्य आरक्षी तथा उपनिरीक्षक के पदों के लिए विभागीय परीक्षा के अन्तर्गत 10 कि0मी0 की दौड़ के कारण कार्मिकों को पूर्व में काफी कठिनाई हुई थी तथा कुछ कार्मिकों की मृत्यु भी हो गई थी। इसके मद्देनजर इस अर्हता को कम किए जाने के सम्बन्ध में विचार किए जाने का भी उन्होंने आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि प्रान्तीय पुलिस सेवा के सभी रिक्त पदों पर प्रोन्नति की प्रक्रिया इस वर्ष 15 नवम्बर तक पूर्ण कर दी जाएगी। साथ ही प्रान्तीय पुलिस सेवा के कैडर रिव्यू का कार्य 15 जनवरी, 2013 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। श्री यादव ने कहा भारतीय पुलिस सेवा संवर्ग में प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग का कोटा 33.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भारत सरकार को एक सप्ताह में भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस निरीक्षक के पद को राज्य की अन्य समकक्ष सेवाओं की भांति राजपत्रित घोषित करने के सम्बन्ध में इस वर्ष 15 दिसम्बर तक निर्णय ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पी.ए.सी. के 50 वर्ष से अधिक आयु के जवानों को ‘डिस्ट्रिक्ट आम्र्ड रिजर्व’ में स्थानांतरित करने के सम्बन्ध में भी परीक्षण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस बल की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लगभग
04104 हजार उप निरीक्षक नागरिक पुलिस एवं 312 पी.ए.सी. के प्लाटून कमाण्डरों की सीधी भर्ती की कार्रवाई शुरु की गई है। उन्होंने बताया कि 2,842 कम्प्यूटर आॅपरेटरों की सीधी भर्ती किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
श्री यादव ने कहा कि सरकार पुलिसकर्मियों की परेशानियों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है तथा 38 हजार सिपाहियों का स्थानान्तरण उनके द्वारा दिये गए विकल्प के अनुसार उनकी इच्छानुसार किया गया है, ताकि हमारे जवान और अधिक मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का पालन कर सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि थाने स्तर पर जनता के उत्पीड़न की शिकायतें मिल रही हैं तथा उनमें यदि कमी नहीं आई तो कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले दिनों में विशेषकर त्योहारों के मौके पर हमारा पुलिस प्रशासन अपने दायित्वों का पूरी मुस्तैदी से निर्वहन करेगा।
श्री यादव ने कहा कि अगले साल इलाहाबाद में होने वाले महाकुम्भ मेले में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं और सैलानियों को कोई दिक्कत न हो, यह पुलिस बल के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रदेश का पुलिस बल इस चुनौतीपूर्ण कार्य का सफलतापूर्वक सामना करेगा तथा सरकार की ओर से भी इस कार्य में संसाधनों की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा आज तेजी के साथ बदलते परिवेश में अपराध की किस्में भी बदल रही हैं और इनसे पुलिस के सामने नई-नई चुनौतियां उत्पन्न हो रही हैं। आर्थिक अपराधों के नए तरीकों के साथ उनमें नए आयाम जुड़ रहे हैं। इण्टरनेट क्राइम, साइबर क्राइम जैसे अपराध के नए तरीके अपराधियों द्वारा खोजे जा रहे हैं। इन पर प्रभावी नियंत्रण करना तथा ऐसे अपराधों के बारे में पुलिसजन को जानकारी देना, जिससे कि वे उसकी छानबीन कर उस पर शीघ्रता से नियंत्रण पा सकें, आज विभाग की सबसे बड़ी जरूरत है।
श्री यादव ने कहा कि पुलिस व्यवस्था को सुदृढ़ करना वर्तमान सरकार की मुख्य प्राथमिकता है और इसके लिए योजनाबद्ध ढंग से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बात पर भी लगातार जोर दिया जा रहा है कि पुलिस का रिस्पांस टाइम न्यूनतम रहे और पुलिस बल किसी भी परिस्थितियों में तत्काल कार्यवाही करने में सक्षम हों।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है कि कानून व्यवस्था, जो पिछली सरकार के समय में पूरी तरह ध्वस्त हो गई थी, मजबूत बने और अमन-चैन व साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे। उन्होंने कहा कि जो पुलिसकर्मी अपने दायित्वों पर खरे नहीं उतरे हैं, उनके खिलाफ हमने अविलम्ब कार्रवाई भी की है।
श्री यादव ने पुलिस की भूमिका एवं उसके कार्यों को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि जनता को त्वरित न्याय दिलाने के साथ ही पुलिसजन दुर्घटना या आग लगने या बाढ़ की दैवीय आपदा से निपटने में अपनी जान की परवाह किए बिना जनता के दुख-दर्द में शामिल होते हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस की भूमिका असमाजिक तत्वों व अपराधियों के साथ अत्यन्त कठोर होनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट में सबसे पहले आदमी पुलिस बल से ही मदद की उम्मीद करता है। इसलिए पुलिस को अपना महत्व समझना होगा और अपने पद की गरिमा तथा कर्तव्य का ख्याल रखते हुए तत्काल लोगों को राहत पहुंचानी होगी और जनता से सद्व्यवहार करते हुए उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। संकट के मौके पर प्रभावित लोगों के लिए पुलिस का अच्छा कार्य वरदान साबित हो सकता है।
श्री यादव ने कहा कि आम नागरिक के मानवाधिकारों के साथ ही महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के पहलू पर भी पुलिस को विशेष ध्यान देना होगा। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर काम करने से जनता के बीच पुलिस की विश्वसनीयता बढ़ेगी तथा सरकार की छवि और बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।
इस अवसर पर कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए पुलिस कर्मियों की विधवाओं को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।
पुलिस महानिदेशक श्री ए.सी. शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि धन्य है वह वीर पुलिसजन जो कर्तव्य पद पर शहीद हुए। उनकी वीरता व शौर्य गाथाएं जनमानस को प्रेरणा देंगी और इतिहास में अमिट छाप छोड़ जाएंगी। उन्होंने पुलिस स्मृति दिवस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए शहीद पुलिस कर्मियों को नमन किया और कहा कि
01 सितम्बर, 2011 से 31 अगस्त, 2012 तक की अवधि में देश में कर्तव्य की वेदी पर अपने जीवन का उत्सर्ग करने वाले पुलिसजनों में उत्तर प्रदेश के 135 पुलिसजन हैं। इनमें निरीक्षक 01, उ0नि0 12, उ0नि0 (वि0श्रे0)-07, उ0नि0 (एम)-02, स0उ0नि0 (एम)-01, मुख्य आरक्षी-12, आरक्षी चालक-05 व आरक्षी-95 सम्मिलित हैं।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्रिगण, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव सहित अनेक वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश तेजी से विकास के रास्ते पर अग्रसर हो और नागरिकों के जीवन में खुशहाली आये

Posted on 21 October 2012 by admin

हमारा संकल्प है कि उत्तर प्रदेश तेजी से विकास के रास्ते पर अग्रसर हो और नागरिकों के जीवन में खुशहाली आये। प्रदेश में उद्योगों और कारखानों की स्थापना हो। किसानों को भी लाभ मिले व व्यापारियों का सम्मान हो। विकास के इस संकल्प को पूर्ण करने में सभी का सहयोग और सहभागिता जरूरी है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आगरा में अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा की 125 वीं जयंती समारोह के उद्घाटन अवसर पर ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर तथा संस्थापक अध्यक्ष स्व0 गणेशी लाल के चित्र पर माल्यार्पण कर समारोह का शुभारम्भ किया। सम्मेलन में उ0प्र0 के विभिन्न जनपदों, देश के अन्य प्रांतो और लगभग 22 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विकास कार्यों में आ रही चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा अपने घोषणा पत्र के वायदों के अनुरूप विकास कोे गति देने के उद्देश्य से अर्थ व्यवस्था को रास्ते पर लाने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है जिसके अच्छे परिणाम भी सामने आने लगे है।
श्री यादव ने कहा कि सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र को महत्वपूर्ण स्थान दिया है और विशेषरूप से बालिका शिक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है। कन्या विद्याधन व बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत की गई है। अनेको स्थानों पर उन्होंने स्वयं जाकर कन्या विद्याधन की धनराशि लाभार्थियों को वितरित की है। उन्होंने कहा कि शिक्षित बालिका अपने तथा ससुराल पक्ष दोनों को शिक्षित बनाती है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सड़कों के विस्तार की चर्चा करते हुए कहा कि सड़क बनती है तो विकास भी स्वतः होने लगता है। कहावत हैं कि रफ्तार बढने से अर्थ व्यवस्था भी सुधरती है। आवागमन सुगम होने से जनता के लिए विकास के कई विकल्प खुल जाते है। उन्होंने कहा कि यमुना एक्सपे्रस वे की तरह आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस वे का निर्माण तथा आगरा में रिंगरोड का निर्माण कराया जायेंगा। बिजली संकट की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों ने उत्पादन नही बढ़ाया। वर्तमान सरकार द्वारा विद्युत उत्पादन में वृद्धि के साथ ही विद्युत वितरण व्यवस्था में भी सुधार के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है इसके परिणाम भी शीघ्र ही मिलने लगंेगे। उन्होंने सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों की जानकारी देते हुए समाज के हर वर्ग के लिए खुशहाली लाने का संकल्प दोहराया।
मुख्यमंत्री ने माथुर वैश्य समाज द्वारा शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में संचालित समाज सेवा के कार्यों की सराहना करते हुए अपेक्षा की कि इस अधिवेशन में सामाजिक बुराईयों को दूर करने के साथ प्रदेश के विकास और खुशहाल बनाने के उपायों व उद्योगों के विकास पर भी सार्थक चर्चा की जायेंगी। उन्होंने माथुर वैश्य समाज द्वारा चलाये जा रहे सेवा कार्यों में सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि समाज द्वारा वृद्धाश्रम निर्माण का प्रस्ताव सराहनीय है। उन्होंने इसके लिए हर सम्भव सहायता का भरोसा दिलाया।
समारोह को परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, लोकसेवा आयोग के सदस्य सुनील जैन, राज्यमंत्री शिवकुमार राठौर, विधान परिषद सदस्य रामकल गुर्जर, रामजी लाल सुमन आदि ने भी सम्बोधित किया। संचालन राममोहन कोटिया ने किया। माथुर वैश्य समाज के विभिन्न संगठनों व और संस्थाओं की ओर से मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया और स्मृति चिन्ह भेंट किये गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अब शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगी बेटियाँ

Posted on 21 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक कारणों से शिक्षा से वंचित रह जाने वाली प्रदेश के समस्त वर्गों की बी0पी0एल0 परिवारों की छात्राओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से ‘‘पढ़े बेटियाँ, बढ़े बेटियाँ’’ योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक, श्री वासुदेव यादव ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुये बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त माध्यमिक स्तर की शिक्षा को प्रोत्साहित करने हेतु इस योजना के अन्तर्गत निर्धारित मानक एवं शर्तें पूरी करने वाली सभी वर्गों की बी0पी0एल0 अथवा अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार की हाईस्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात आगे की पढ़ाई जारी रखने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप 30,000 रुपये की धनराशि एकमुश्त दी जायेगी।
इस योजना का लाभ लेने हेतु छात्राओं को निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र को अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से अग्रसारित कराकर जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय में जमा किया जायेगा। आवेदन पत्र प्राप्त होने की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर, 2012 निर्धारित की गयी है।
उल्लेखनीय है कि इस योजना का लाभ छात्रवृत्ति या अन्य योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के अतिरिक्त होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आयोडीन अल्पता दिवस

Posted on 21 October 2012 by admin

भवानीपुर, बहराइच जिले में मिहिनपूर्वा प्रखंड का वनों से घिरा हुआ एक गाँव है जो कटरनियाघाट वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र में प्रखंड मुख्यालय से 47 किलोमीटर एवं जिला मुख्यालय से 107 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस जंगली गाँव की जनसंख्या 429 है जिसमें 25 प्रतिशत की आबादी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की  है। अन्य ग्रामवासियों की तरह, भवानीपुर के वासी भी पारंपरिक नमक ‘‘दर्रा नमक’’ जो बिना आयोडीन का नमक है उपयोग में लाते थे। फरवरी 2011 में, ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति की एक बैठक में ग्रामीणों ने अपने गांव में बिना आयोडीन नमक का उपयोग रोकने के लिए एक सामूहिक निर्णय लिया। इस प्रकार लगातार समुदाय बैठकों को अंजाम देने के बाद समुदाय में नमक के प्रयोग में बदलाव आए।

स्थानीय दुकानदारों एवं समुदाय के इन कोशिशों के परिणामस्वरूप आज इस सुदूर गांव में 70 प्रतिशत से ज्यादा परिवारों में सिर्फ आयोडीनयुक्त नमक का प्रयोग होता है।

21 अक्टूबर, 2012 को पूरी दुनिया ‘‘आयोडीन अल्पता दिवस’’ मनाती है और आयोडीनयुक्त नमक के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अभियान इस दिशा में गति प्रदान करेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य स्वास्थ्य संस्थान की अपर निदेशक, डाॅ. आभा आषुतोष ने बताया, ’’आयोडीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसकी थोड़ी सी मात्रा हमारे शरीर की वृद्धि एवं विकास के लिए आवश्यक होती है। आयोडीन की कमी से शरीर में कई अपूरणीय क्षति जैसे मां के पेट में बच्चे का स्थायी अविकसित मस्तिष्क, मन्द बुद्वि, मानसिक विकास में रूकावट, घेंघा और कई अन्य प्रजनन विकार हो सकते हैं।’’

कई दशकों से अब भोजन में एक प्रमुख अवयव के रूप आयोडीनयुक्त नमक को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे बच्चों को मानसिक क्षति, मन्द बुद्वि और घेंघा रोग (गर्दन की सूजन) से बचाया जा सके। यद्यपि आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करने वाले परिवारों में बढोतरी हुई है परन्तुं खानें में प्रतिदिन इस्तमाल होने वाले नमक में आयोडीन की कितनी मात्रा पर्याप्त होती है अभी भी परिवारों में इस जानकारी का अभाव है। कई परिवार जो आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करते हैं, हो सकता है कि वे पर्याप्त रूप से आयोडीनयुक्त नमक का सेवन ना कर रहें हो।

लेकिन, आयोडीनयुक्त नमक का पर्याप्त होना क्या है? डब्ल्यूएचओ/यूनिसेफ और आईसीसीआईडीडी का कहना है कि कोई भी नमक जिसमें 15 पीपीएम (भाग प्रति मिलियन) आयोडीन की मात्रा पाई जाती हो तो वह नमक पर्याप्त रूप से आयोडीनयुक्त होता है। तथापि, बाजार में मिलने वाले प्रमुख नमक ब्राण्डों में आयोडीन की मात्रा की माप करना एक चुनौती है।

युनिसेफ, उत्तर प्रदेश की चीफ, एडल खुद्र ने बताया कि, ‘‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2005-06 के आँकड़े हमें बताते हैं कि राज्य में केवल 36 प्रतिशत परिवारों में ही पर्याप्त आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग किया जाता है। इसका अर्थ है कि राज्य में सलाना जन्म लेने वाले 5.5 लाख बच्चों में से 12 लाख बच्चों में आयोडीन की कमी से होने वाली बिमारियों का खतरा अधिक है। आयोडीनयुक्त नमक का कम प्रयोग ग्रामीण आबादी के कठिन स्थिति में रहने वाले विशेष रूप से पिछडे समुदायों में आम बात है। इस समूह में रहने वाले बच्चों को अधिक से अधिक जोखिम है और वहाँ तत्काल कार्यवाही करने की आवश्यकता है। इस तरह हमें विश्व आयोडीन अल्पता दिवस को अपनी प्रतिबद्वता के रूप में मनाना चाहिए ताकि यह आवश्यक पोषक तत्व सभी लोगों तक पहुँचे।’’ पर्याप्त आयोडीनयुक्त नमक की उपलब्धता एवं पहुँच को सुनिश्चित करके जनसंख्या के एक बडे़ समूह को उनके शारीरिक और मानसिक क्षमता के विकास में सहयोग दिया जा सकता है, विशेष रूप से राज्य के उन 12 लाख बच्चों को जिन्हें जीवन के शुरूआती विकास चरण में आयोडीन की सख्त जरूरत है। इस दिशा में कार्य कर रहे एक गैर-सरकारी संगठन, देहात के जितेन्द्र चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘पर्याप्त रूप से आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करने में जागरूकता, साथ-साथ इसकी उपलब्धता भी एक मुद्दा है। दूर-दराज गांवों में आयोडीनयुक्त नमक की उपलब्धता सुनिश्चित कराना एक चुनौती है।’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी छात्रसभा की यह जीत महत्वपूर्ण

Posted on 21 October 2012 by admin

समाजवादी छात्रसभा ने इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय, चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, (मेरठ), काशी विद्यापीठ वाराणसी एवं 17 अन्य महाविद्यालयों के छात्र संघों मंे अपने पदाधिकारियों को जिताकर प्रदेश में अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व के प्रति छात्रों में सघन विश्वास तथा छात्रसंघ बहाली के निर्णय के चलते समाजवादी छात्रसभा की यह जीत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। छात्रों एवं नौजवानों को डा0 लोहिया और श्री मुलायम सिंह यादव ने आगे बढ़ाने मंे हमेशा दिलचस्पी दिखाई। समाजवादी छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 राजपाल कश्यप की देखरेख एवं निर्देशन में चुनाव का सफल संचालन किया गया।
इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय छात्र संघ में अध्यक्ष पद पर श्री दिनेश यादव, काशीविद्यापीठ में उपाध्यक्ष पद पर श्री अभिषेक प्रताप सिंह, चैधरी चरण सिंह विश्व विद्यालय, छात्रसंघ में महामंत्री पद पर   श्री अनुज कुमार भाटी तथा संयुक्तमंत्री पद पर श्री सचिन कुमार ने अपनी जीत बहुमत से दर्ज कराई है।
महाविद्यालय के छात्रसंघों के चुनाव में भी छात्रसभा ने अपना दबदबा कायम रखा है। जनपद कानपुर में बीएस0डी0 महाविद्यालय छात्रसंघ (नबाबगंज) में अध्यक्ष श्री दीपू कुमार निषाद, महामंत्री श्री हितेश भदौरिया, हलीम मुस्लिम महाविद्यालय छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री मो0 सलमान, महामंत्री मो0 हसीन, डी0एन0डी0 महाविद्यालय छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री रामजी तिवारी चुने गये हैं। वाराणसी जनपद में यू0पी0 कालेज छात्रसंघ में अध्यक्ष पद पर श्री अमृतेश सिंह सब्बल, हरीशचन्द्र महाविद्यालय छात्रसंघ में महामंत्री श्री सतीश चन्द्र यादव चुने गये हैं। झाॅसी जनपद में अग्रसेन महाविद्यालय, मऊ, छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री अभिषेक सिसौदिया, उपाध्यक्ष श्री दीपक बरौलिया, बी0के0डी महाविद्यालय छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री महेन्द्र यादव, उपाध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव, विपिन बिहारी इंटर कालेज, छात्रसंघ में महामंत्री श्री उज्जवल बिलगई, पुस्तकालय मंत्री, श्री आशीष कुमार वर्मा, आर्य कन्या महाविद्यालय में अध्यक्ष सुश्री माधवी मिश्रा उपाध्यक्ष सुश्री चांद कुमारी, महामंत्री सुश्री पूजा यादव का निर्वाचन हुआ है।
समाजवादी छात्र सभा ने पूरब से लेकर पश्चिम तक अपने संगठन के विस्तर के कारण ही विजय पताका लहराया है। मुगलसराय में लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय छात्रसंघ, चन्दौली में उपाध्यक्ष पद पर श्री विकास कन्नौजिया, महामंत्री पद पर श्री दीपक कुमार गुप्ता तथा पुस्तकालय मंत्री पद पर सुश्री नीतिका जायसवाल की जीत दर्ज हुई है। सकलडीहा पी0जी कालेज, (चन्दौली), छात्रसंघ में अध्यक्ष पद पर बृजेश यादव जीते हैं। जालौन जनपद में कालपी कालेज छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री दिलीप यादव, महामंत्री श्री आशीष राज, मथुरा प्रसाद महाविद्यालय, (कोंच) छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री मृदुल दोंतरे, महामंत्री श्री विवेक कुमार तिवारी, ललितपुर में नेहरू महाविद्यालय में अध्यक्ष श्री पंडित कपिल तिवारी, रघुवीर सिंह राजकीय महाविद्यालय छात्रसंघ में उपाध्यक्ष श्री समकेत सिंघई, महामंत्री श्री दिलीप चंचल चुने गए। इलाहाबाद में सी0एम0पी0 कालेज महामंत्री श्री पंकज यादव, प्रकाशनमंत्री श्री आशीष पाण्डेय, इलाहाबाद महाविद्यालय छात्रसंघ में अध्यक्ष श्री समीर पाण्डेय और उपाध्यक्ष श्री शैलेन्द्र त्रिपाठी का निर्वाचन हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in