Categorized | Latest news, लखनऊ.

बालिकाओं को दी जाने वाली कन्या विद्याधन योजना अबसे माँ कस्तूरबा गांधी के नाम से जानी जाएगी

Posted on 13 October 2012 by admin

12-10-cउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां लोहिया पार्क में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की 46वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए घोषणा की कि बालिकाओं को दी जाने वाली कन्या विद्याधन योजना अबसे माँ कस्तूरबा गांधी के नाम से जानी जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम द्वारा रिक्शा चालकों से ली जाने वाली लाइसेन्स फीस को घटाकर एक रुपया करने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लोहिया जी द्वारा किए गए संघर्ष का पूरा एहसास है। उन्होंने समाजवादियों का आह्वान करते हुए कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम डाॅ0 लोहिया के सिद्धान्तों पर चलें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को विशाल समर्थन देकर बहुमत की सरकार बनाने का अवसर दिया। अतः समाजवादी पार्टी की सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह समाजवादी सिद्धान्तों को लागू करे और जनाकांक्षाओं को पूरा करे।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण आज देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पूरे देश में महंगाई बढ़ रही है और गरीबों का जीना दूभर हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, मजलूमों के साथ है और उनकी मुश्किलों को कम करने के पूरे प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार को अभी बहुत से क्षेत्रों में कार्य करना है, ताकि हालातों को सुधारा जा सके। गरीबों को मुफ्त शिक्षा, इलाज की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, बेरोजगारों को रोजगार के मौके तथा बेरोजगारी भत्ता देकर उन्हें सम्मान से जीवनयापन का अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है। बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से कन्या विद्याधन योजना लागू की गई है, ताकि गरीब परिवारों की बालिकाएँ भी अपनी शिक्षा आगे जारी रख सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के उद्देश्य से आर्थिक नीति पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार को एहसास है कि प्रदेश की खुशहाली के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने होंगे, तभी समाज तरक्की कर सकेगा और उत्तर प्रदेश एक खुशहाल प्रदेश बन सकेगा। प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार का यह प्रयास है कि डाॅ0 लोहिया द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलकर समाज में सबको आगे बढ़ने का मौका मिले।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ऐसे फैसले लेगी, जिनका लाभ समाज के सभी तबकों को मिलेगा। इसी उद्देश्य से बजट में कन्या विद्याधन, बेरोजगारी भत्ते इत्यादि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार डाॅ0 लोहिया की नीतियों एवं सिद्धान्तों पर चलते हुए पूरे पांच साल ठीक से कार्य करेगी, ताकि जनाकांक्षाओं को पूरा किया जा सके और प्रदेश में चारांे ओर खुशहाली और समृद्धि लाई जा सके। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के निर्वाण दिवस पर सभी समाजवादी एवं सरकार के लोग यह संकल्प लेते हैं कि डाॅ0 लोहिया के बताए रास्ते पर चलते हुए प्रदेश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाएंगे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी डाॅ0 लोहिया को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार की नीति है कि गरीब-अमीर, महिला-पुरुष इत्यादि में किसी प्रकार कर भेदभाव न हो और समाज से गैरबराबरी समाप्त की जाए। उन्होंने कहा कि पूरा देश एक है, अतः क्षेत्रीय भेदभाव भी समाप्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाने का श्रेय नौजवानों को दिया।
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार जनाकांक्षाओं को पूरा करने के सभी प्रयास कर रही है। समाजवादी पार्टी की कथनी एवं करनी में कोई अन्तर नहीं है। विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी द्वारा कन्या विद्याधन, बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के सम्बन्ध में किए गए वायदों को पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भविष्य में अभी और भी जनहितकारी कार्य किए जाएंगे और राज्य सरकार प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाएगी। गरीबों को मुफ्त शिक्षा एवं इलाज की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, बेरोजगारों को रोजगार देने के भी प्रयास चल रहे हैं।
इससे पूर्व, लोहिया पार्क पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने डाॅ0 लोहिया के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।
कार्यक्रम में दीपक मिश्रा, जगन्नाथ जी, कुलदीप सक्सेना द्वारा लिखी गई पुस्तकों का विमोचन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया।
श्रद्धांजलि कार्यक्रम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश मंत्रिमण्डल के अनेक सदस्य एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in