Archive | March 26th, 2012

मुख्यमंत्री ने बिजली सहित अन्य सभी अधूरी परियोजनाआंे को प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिए

Posted on 26 March 2012 by admin

बुन्देलखण्ड में केन्द्र द्वारा कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की स्थिति में भूमि की व्यवस्था कराने के निर्देश
12वीं पंचवर्षीय योजना में 10 प्रतिशत विकास दर प्राप्त करने के लिए कार्ययोजना प्रस्तुत करें

photo-i-26-03-2012उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बिजली सहित अन्य सभी अधूरी परियोजनाआंे को प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि जिन परियोजनाओं में 80 प्रतिशत अथवा उससे अधिक प्रगति हो गयी है, उन परियोजनाओं को सबसे पहले पूरा किया जाए, ताकि इन परियोजनाओं में जो निवेश हुआ है उसका लाभ जनता को मिल सके। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं में 10 प्रतिशत से कम कार्य हुआ है, उन परियोजनाओं की उपयोगिता का पुनः परीक्षण किया जाए।
मुख्यमंत्री आज एनेक्सी स्थित अपने सभा कक्ष में नियोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर नियोजन राज्य मंत्री श्री फरीद महफूज किदवई भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में केन्द्र सरकार द्वारा कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की स्थिति में भूमि की व्यवस्था कराने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि वे बुन्देलखण्ड जैसे पिछड़े इलाके के लिए बजट में अलग से धनराशि का प्राविधान करने तथा नाॅन लैप्सेबिल पूल फण्ड की स्थापना की उपयोगिता के सम्बन्ध में विचार कर आवश्यक कार्यवाही करें।
मुख्यमंत्री ने सरकार की प्राथमिकताओं को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए सभी संबन्धित विभागों को आवश्यक धनराशि की व्यवस्था करने तथा प्राथमिकताओं को लागू करने के लिए समयबद्ध कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण विकास कार्य के लिए जरूरी संसाधन जुटाने के निर्देश देते हुए कहा कि भारत सरकार से केन्द्रीय योजनाओं के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि को शत-प्रतिशत जारी करायें। उन्होंने देश की जी0डी0पी0 में राज्य की जी0एस0डी0पी0 के योगदान को बढ़ाये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से देश और उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय का जो अन्तर लगातार बढ़ रहा है, उस पर अंकुश लग सकेगा।
मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित 12वीं पंचवर्षीय योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि 10 प्रतिशत विकास दर प्राप्त करने के लिए पूूंजी की व्यवस्था हेतु कार्ययोजना प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की सकल वृद्धि दर में उद्योगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सभी अवरोधों को दूर किया जाये। उन्होंने अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश का वातावरण बनाने तथा व्यवसाय की सुलभता के लिए भी सभी आवश्यक कदम उठाये जायें।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ कराने के लिए कौशल वृद्धि को प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न जनपदों जैसे फिरोजाबाद, भदोही, जैसे शहरों की परम्परागत कारीगरी को प्रोत्साहित करने के भी निर्देश देते हुए कहा कि लघु एवं मध्यम उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि उद्योगों की स्थापना हेतु विभिन्न क्षेत्रों के वर्तमान नीतियों की समीक्षा की जाए तथा आवश्यकतानुसार उद्योग फ्रेन्डली नीति बनाई जाए, ताकि राज्य में निवेश का माहौल बन सके।
समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव नियोजन श्री आर0पी0 सिंह, प्रमुख सचिव वित्त श्रीमती वृन्दा स्वरूप, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने आई0टी0 तथा आई0टी0ई0एस0 उद्योगों, कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं इलेक्ट्राॅनिक्स उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए

Posted on 26 March 2012 by admin

समग्र आई0टी0 शिक्षा नीति बनाई जाए

photo-ii-26-03-2012उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में आई0टी0 तथा आई0टी0ई0एस0 उद्योगों, कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं इलेक्ट्राॅनिक्स उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि लखनऊ तथा आगरा में आई0टी0 तथा बी0पी0ओ0 उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित किया जाये और इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाये जायें।
मुख्यमंत्री आज अपने एनेक्सी स्थित सभाकक्ष में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इसलिए प्रदेश के युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी सम्बन्धी शिक्षा देकर रोजगार मुहैया कराने के इरादे से एक समग्र आई0टी0 शिक्षा नीति भी बनाई जाए।
शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में आम जनता को ई-सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पी0पी0पी0) माॅडल पर केन्द्रों की स्थापना करने के निर्देश दिए। उन्होंने लखनऊ में ई-सुविधा का विस्तार करने तथा कुछ अन्य सरकारी सुविधाओं को ई-सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आम नागरिकों को सुलभ कराने के निर्देश भी दिए।
समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त ंश्री अनिल कुमार गुप्ता, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के सचिव श्री जीवेश नन्दन, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री से सर्राफा एसोसिएशन द्वारा उठाए गए बिन्दुओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का अनुरोध किया

Posted on 26 March 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह एवं वित्त मंत्री श्री प्रणव मुखर्जी को पत्र लिखकर उ0प्र0 सर्राफा एसोसिएशन के ज्ञापन में उठाए गए बिन्दुओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने तथा उनकी समस्याओं का शीघ्र यथेष्ठ निराकरण करने का अनुरोध किया है।
ज्ञातव्य है कि वर्ष 2012-13 के लिए लोकसभा में प्रस्तुत केन्द्रीय बजट में सर्राफा व्यवसायियों पर एक्साइज एवं टी0डी0एस0 लगाने तथा बुलियन पर ड्यूटी बढ़ाये जाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके सम्बन्ध में उ0प्र0 सर्राफा व्यवसायियों के प्रतिनिधियों ने 25 मार्च, 2012 को मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।
सर्राफा एसोसिएशन ने अपने ज्ञापन में कहा है कि सन् 1990 में गोल्ड कन्ट्रोल एक्ट हटाने से सर्राफा व्यवसायी एक्साइज विभाग के जिस उत्पीड़न से मुक्त हुए थे पुनः उन्हें उसी चंगुल में प्रस्तुत बजट के माध्यम से फंसाया जा रहा है। जिससे राजस्व संग्रह की आड़ में व्यापारियों का उत्पीड़न बढ़ेगा और प्रस्तावित वृद्धि से स्थानीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने के भाव में एकरूपता नहीं रह पायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपराधियों को संरक्षण दे रही कुडवार पुलिस

Posted on 26 March 2012 by admin

कुडवार - अंग्रेजो के समय से चली आ रही लाल फीता शाही व्यवस्था लोगो के लिए अभिशाप बन गयी है जहां जनता की रक्षक पुलिस अब भक्षक रुप अख्तियार कर अधिकाधिक धन उगाही के चक्कर में अपराधियों को खुल्लमखुल्ला संरक्षण देने में कोई हिचक नही करती ।
भ्रष्टाचार की आकंठ में डूबा पुलिस विभाग लोगो की गले की फांस बनता जा रहा हे थानो पर तैनात पुलिस कर्मी रक्षक की जगह भक्षक बन बैठे है । गौरतलब हो कि कुडवार थाने पर कार्यरत सिपाही सत्य नारायण राम व थानाध्यक्ष भोला नाथ सरोज नियम कानून को ताक पर रख निर्दोष को दोषी और दोषी को निर्दोष बनाना अपने बाये हांथ का खेल मानते है । वर्षो से तैनात थानाध्यक्ष सरोज के समय से अपराधो का ग्राफ बढता जा रहा है चोरी राहजनी अपहरण व बलात्कार तथा अन्य कई जघन्य अपराधिक घटनाएं कुडवार थाना क्षेत्रान्तर्गत घटित हुयी । परन्तु दोषियों पर कार्यवाही कम निर्दोषियों को बलि का बकरा बना पुलिस अपना पीठ थपथापाती रही ।
सूत्रो के अनुसार प्रतापपुर के पूरे चूडाधर गांव निवासी राम देव चैरसिया का एक ऐसा मामला प्रकाश में आया जहां स्थानीय थाना पुलिस का दलाल रामफेर अग्रहरि से मोटी सुविधा शुल्क पुलिस को दिला कर बीते वर्ष २०११ के भोर में तीन जून को जानलेवा हमला करा दिया । हमले के दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार रामशंकर चैरसिया उनकी पत्नी श्रीमती उर्रि्मला व भाई राम देव गंम्भीर रुप से घायल हो गये । जिसमे जिला पत्रकार संगठन व एस०पी० श्री अग्रवाल के हस्ताक्षेप पर थानाध्यक्ष वी०एन०सरोज ने भा०द०वि ३२३, ५०४, ५०६, ४५२, ३०८ के तहत मुकदमा पंजीकृत किया ।
किन्तु पुलिस हिरासत में रहे आरोपी सरजू सुत खुन्नू व राम फेर सुत स्वामी नाथ को मोटी सुविधा शुल्क लेकर छोड दिया । दूसरी घटना धरमंगल के पुरवा ग्राम पंचायत सोहगौली की रही जहां एक यादव परिवार पर दबंगो का कहर टूटा और वी.एन.सरोज मामूली घटना करार देकर आरोपियो की मदद करने का प्रयास किया । इसी तरह घरवां, हरखपुर, मीरापुर, अगई, भण्डरा, गजंहडी, कुडवार, राजापुर आदि दर्जनों गांवो में अपराधिक घटनाएं हुयी जहां मित्रवत पुलिस का व्यवहार पीडित पक्षो के विपरीत रही ।
बताते चले कि मौजूदा समय के थाने पर जितने पुलिस कार्यरत है उससे कही ज्यादा दलाल थाने परिसर के आस पास बैठे किसी भी समय देखे जा सकते है । चर्चाओं के अनुसार थानाध्यक्ष बी़ एन. सरोज को उच्चााधिकारियो वरदहस्त प्राप्त है जिनके इशारे पर ये सारे काम अपने दलालो के माध्यम से कराते है वही हरे पेडो की कटान भी धडल्ले से एस०ओ० की रहमो करम पर अपने चरमोत्कर्ष पर है । यही नही गैकसी व अवैध शराब का धन्धा भी जोरो पर है । जिसमे प्रतिमाह लाखो रुपये की आय के उपरान्त भी थानाध्यक्ष न्यायालय के स्थगनादेश को ताक पर रख अवैध कब्जा मोटी सुविधा शुल्क वसूलने के बाद करना अपने बाये हाथ का खेल समझते है ऐसे में सत्त्ता परिवर्तन के उपरान्त भी पुलिस अपनी तनाशाही रवैया छोडना नही चाहती जो मित्रवत पुलिस का व्यवहार शान्ति प्रिय लोगो के लिए अभिशाप एवं सपा सरकार के लिए घातक है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फोटोग्राफी प्रतियोगिता को व्यापक रूप दिया जायेगा- मण्डलायुक्त

Posted on 26 March 2012 by admin

ज्ञानदीप की प्रविष्टि को मिला प्रथम पुरस्कार।

commissioner-at-photo-exhibition-2012-2ताज महोत्सव-2012 के अन्तर्गत सूचना विभाग आगरा तथा स्थानीय फोटोग्राफर्स क्लब व्दारा आयोजित किये गये फोटोग्राफी प्रतियोगिता के दूसरे व अंतिम दिन मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर भविष्य में इसे व्यापक रूप प्रदान किये जाने की घोषणा की।
शिल्पग्राम के मुख्य व्दार के समीप प्रतिभागियों से प्राप्त प्रविष्टियों तथा अन्य फोटोग्राफी पे्रमियों व्दारा उपलब्ध करायी गयी फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी का उद्घाटन उ0प्र0 के महानिदेशक, पर्यटन श्री मनोज कुमार सिंह ने कल अपरान्ह किया था।
मण्डलायुक्त ने इस प्रतियोगिता में प्राप्त फोटो प्रविष्टियों, उनकी गुणवत्ता तथा विषय को सराहनीय बताते हुए कहा कि आगामी वर्ष से काफी समय पूर्व ही सूचना विभाग व फोटोग्राफर्स कल्ब आफ आगरा को प्रतियोगिता की थीम से अवगत करा दिया जायेंगा, ताकि वर्ष पर्यन्त फोटो पे्रमी अपनी उत्कृष्ट प्रविष्टियां भेजने के लिए प्रोत्साहित हांे। उन्होंने कहा कि विदेशों से व दूरस्थ जगहों से ई-मेल से प्रविष्टियां प्राप्त की जायेंगी तथा थीम और व्यापक बनाया जायेंगा। उन्होंने अपने अवलोकन के दौरान काफी चित्रों की प्रशंसा की तथा आयोजन की सफलता के लिए फोटोग्राफर्स क्लब की टीम को बधाई दी।
फोटोग्राफी प्रतियोगिता 2012 के लिए निर्णायक मंडल ने 10 हजार रू0 का प्रथम पुरस्कार ज्ञानदीप, 7,500 रू0 का व्दितीय पुरस्कार सतेन्द्र सिंह तथा 5000 रू0 का तृतीय पुरस्कार ब्रजभूषण के चित्रों को दिया है।
“ अतिथि देवो भवः-आगरा के स्मारक “ की थीम पर आधारित इस प्रतियोगिता के लिए एक-एक हजार रू0 के पांच सान्तवना पुरस्कार जिन प्रतिभागियों को घोषित किये गये है, उनके नाम हंैः- पियूष सचदेवा, राकेश कुमार सिंह, अनुष्का लाल, राजवीर सिंह तथा अमन सागर।
फोटोग्राफर्स क्लब आफ आगरा व्दारा इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को प्रोत्साहन देने के दृष्टिकोण से एक-एक हजार रू0 के पांच पुरस्कार भी घोषित किये गये हंै, जिनमें यंगेस्ट अचीवर एवार्ड, विक्रम जैन, बेस्ट बडिंग फोटोग्राफर्स एवार्ड (महिला) माही गोयल, बेस्ट बडिंग फोटोग्राफर्स एवार्ड (पुरूष) ईशान सिद्दिकी, उत्कृष्ट व्यवसायिक फोटोग्राफी के लिए संदीप तोमर तथा श्रेष्ठ अन्तराष्ट्रीय प्रविष्टि के लिए श्रीमती संहिता बनर्जी को चयनित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूरब से लेकर पश्चिम तक के किसान भी अपने नए मुख्यमंत्री का स्वागत अभिनन्दन करने आए

Posted on 26 March 2012 by admin

26-03-aकालिदास मार्ग पर आज भी सैकड़ों लोगों की भीड थी। मुख्यमंत्री आवास के आसपास न तो सुरक्षा की कही घेरेबंदी थी और  नहीं वहां दहशत या संदेह का माहौल था। इनमें बुजुर्ग से लेकर युवाओं की बड़ी संख्या थी। मुस्लिम समाज के लोग मुख्यमंत्री को दुआएं दे रहे थे। पूरब से लेकर पश्चिम तक के किसान भी अपने नए मुख्यमंत्री का स्वागत अभिनन्दन करने आए हुए थे। इस अवसर पर वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव एवं प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी भी उपस्थित थे।
5, कालिदास मार्ग पर आज उन्मुक्त वातावरण था। कुछ ने अपने गीतों से समां बांधा तो कुछ ने अपनी पीडा से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। बहुतों ने समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर बधाई देते हुए आषा जताई कि श्री अखिलेश यादव अपने पिताजी श्री मुलायम सिंह यादव के पदचिन्हों पर चलकर उत्तर प्रदेश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाएगें।
मुख्यमंत्री आज 12Û30 बजे के लगभग कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर पहुॅचे तो गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। पहले उन्होने अधिकारियों से वार्ता की और उन्हें जरूरी निर्देश दिए। फिर वे मुख्यमंत्री आवास के कर्मचारियों से मुखातिब हुए। उन्होने उनका कुशल क्षेम पूछा। मुख्यमंत्री के व्यवहार से गद्गद कर्मचारियों ने बाद में कहा कि उनके कार्यकाल के पंाच वर्श तनाव और आषंकाओं के बीच बीते थे। अपने साथ सहृ्दयता से व्यवहार दूर की कल्पना थी। आज उन्हें हर ओर खुलापन और अपनापन नजर आ रहा था। उनके चेहरे खिले हुए थे। उनका कहना था कि बसपा राज में मुख्यमंत्री आवास पर तो गिनेचुने लोग ही दिखाई देते थे, जनता का ऐसा रेला तो कल ही पहली बार दिखाई दिया था। आज भी वैसा ही जनसमूह यहां दिखा है।
मुख्यमंत्री ने सबकी समस्याएं सुनी और कार्यवाही का आश्वासन दिया। उन्होने कहा समाज के किसी वर्ग का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारियों को जनसमस्याओं का समाधान सहानुभूतिपूर्ण तरीके से करने का निर्देश है। कुछ महिलाएं तो अपने साथ हुई उत्पीड़न की घटनाओं का जिक्र करके रोने लगी। मुख्यमंत्री जी ने उन्हें ढांढ़स बंधाया और न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया।
बसपा सरकार की मुख्यमंत्री ने कभी किसी दलित पीडि़त महिला को भी पास फटकने नहीं दिया था, उनके दुःखदर्द को साझा करने की बात तो दूर रही। आज यहां आई महिलाएं कह रही थी कि सचमुच बदलाव की बयार बह रही है। श्री अखिलेश यादव उनके जख्मों पर मरहम लगाकर उनके दिलों में बस गए है। वे दुआएं दे रही थी कि युवा मुख्यमंत्री जिन्दगी में भारी कामयाबी हासिल करें।
उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग संघ के भदोही जिला के कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह यादव, प्रदेश महासचिव श्री सुखराम सिंह के नेतृत्व में 350 किलोमीटर साइकिल चलाकर आज विधान सभा चुनावों में समाजवादी पार्टी की सफलता की बधाई देने के लिए लखनऊ पहुॅचे। उन्होने समाजवादी पार्टी कार्यालय में प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी से भेंट की और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के नाम एक ज्ञापन सौंप कर उपेक्षित जातियों को सम्मान एवं सुविधाएं दिए जाने की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रेलवे कालोनियों में हो रही दिक्कतों से अवगत कराया

Posted on 26 March 2012 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष एवं कैण्ट, लखनऊ से विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज एक प्रतिनिधिमंडल के साथ उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक से मुलाकात कर लखनऊ स्थित सभी रेलवे कालोनियों में हो रही दिक्कतों से अवगत कराया व उनके शीघ्र निराकरण हेतु आग्रह किया।
डाॅ0 जोशी द्वारा डीआरएम को जिन समस्याओं से अवगत कराया गया उनमें कालोनियों की सड़कों के खराब होने, नालियां टूटी होने के कारण जगह-जगह गंदे पानी का जमाव होना, मकानों की छतों का जर्जर होकर टपकना तथा कभी भी छतों के प्लास्टर नीचे गिरकर किसी भी बड़े हादसे के घटित होने, पार्कों का सौन्दर्यीकरण एवं सफाई तथा सभी कालोनियों में समुचित स्ट्रीट लाइट एवं पेयजल की व्यवस्था कराने के लिए लीकेज ओवर हेड टैंकों की मरम्मत कराये जाने सहित राजाजीपुरम स्थित एफसीआई गोदाम से एवरेडी तिराहे तक बिछने वाली नई रेल लाइन में पड़ने वाले उन परिवारों को समुचित रहने का स्थान कराये जाने, जो कि वर्षों से उन स्थानों पर निवास कर रहे हैं, आदि रहीं।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि लगभग एक वर्ष पूर्व से डाॅ0 जोशी के नेतृत्व में कई प्रतिनिधिमंडल ने रेल राज्यमंत्री श्री के.एच. मुनियप्पा से मिलकर पुराने किले के बंद रेलवे फाटक के स्थान पर अंडर पास बनाये जाने की मांग रखी थी। पूर्ववर्ती मायावती सरकार के दौरान रेल विभाग द्वारा कार्य को स्वीकृत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा आधे फण्ड वहन करने के लिए कहा था, लेकिन विकास एवं आम जनता के हितों के लिए उदासीन रही मायावती सरकार हीलाहवाली करती रही। इन सभी तथ्यों को देखते हुए डाॅ0 जोशी ने रेल मंत्री से आग्रह कर अंडर पास का पूरा फण्ड लगभग  05 करोड़ रूपये रेल विभाग द्वारा ही वहन करने का आग्रह किया, जिसे रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकार कर कार्य की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। अब बहुत जल्द पुराने किले और सदर के बीच अण्डर पास का कार्य शुरू होगा, जिससे सदर के लोगों को पुराने किले की ओर आने में और पुराने किले के लोगों को सदर की ओर जाने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे द्वारा रेल की कालोनियों में शीघ्र ही उपरोक्त समस्याओं के समाधान के लिए समुचित कदम उठाने एवं सदर बाईपास के अण्डर पास के कार्य को लगभग तीन से चार माह में शुरू कराने का आश्वासन दिया गया।
श्री मदान ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में डाॅ0 जोशी के अलावा सर्वश्री वीरेन्द्र मदान, मयंक जोशी, रामस्वरूप वर्मा पार्षद, गिरीश मिश्रा पूर्व पार्षद, अनूप श्रीवास्तव एवं ज्ञान प्रकाश राय शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला प्रशासन का निर्णय स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करके नकल रोकने के लिए अंकुश

Posted on 26 March 2012 by admin

हरदोई जनपद में बोर्ड परीक्षा में हो रही नकल को नियन्त्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने कड़े कदम उठाकर संवेदनशील एवं अति संवेदनशील केन्द्रांे पर स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को तैनात करने का निर्णय लिया है जो परीक्षा प्रारम्भ से उसकी समाप्ति एवं सील लगने तक केन्द्रों पर मौजूद रहेंगे परीक्षा सम्पन्न करवाने के बाद उसे संकलन केन्द्र पर जाने की कार्यवाही भी देखेंगे नकल रोंकने के प्रयास में जिला प्रशासन हर सम्भव प्रयास करने में लगा है शिक्षा माफियाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी एम0के0एस0सुन्दरम ने सर्वप्रथम बिलग्राम तहसील से ही इसकी शुरूआत स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति से प्रारम्भ कर दी है। इस क्षेत्र के चैहत्तर संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के रूप मंे अफसरों को लगाया गया है क्योंकि 26मार्च को इण्टर गणित का प्रथम प्रश्नपत्र 27मार्च को जीव विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र 28मार्च को गणित द्वितीय का प्रश्नपत्र 29मार्च को जीवविज्ञान द्वितीय का प्रश्नपत्र 4अप्रैल को अंग्रेजी प्रथम प्रश्नपत्र 10अप्रैल को अंग्रेजी द्वितीय प्रश्नपत्र परीक्षा हेतु स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की अनिवार्य तैनाती की गई है। इन अधिकारियों को डी0एम0 ने विशेष निर्देश देकर पेपर शुरू होने और सम्पन्न होने तक उनको सील लगने के बाद केन्द्रों तक पहुँचाने की जिम्मेदारी दी गयी है। जिलाधिकारी के इस कदम से शिक्षा माफियाओं में खलबली मच गयी और वे जुगाड़ा का रास्ता निकाल रहे हैं। डी0एम0 के निर्देश के बाद अन्य जगहों पर भी तहसीलों में इसी प्रकार की व्यवस्था करने के इन्तजामात करने की मांग डी0एम0 से जनसाधारण ने की है दूसरी तरफ तीन विद्यालयों ने जो बिलग्राम स्थित केन्द्रों पर कापियाँ चार घण्टे बाद पहुँचायी थी उनमें माता फूलमती विद्यालय, श्रीकृष्ण आर्यल विद्यालय, रूपरानी राजाराम विद्यालय के खिलाफ तहसीलदार की तहरीर पर पुलिस ने तीनों स्कूल कर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अब ग्रामीण छात्र भी करेंगे आनलाइन पढ़ाई बी0एस0एन0एल0 ने जिम्मेदारी उठाई

Posted on 26 March 2012 by admin

हरदोई जनपद के साठ महाविद्यालयों को आनलाइन से जोड़ने की केन्द्रीय सरकार ने बी0एस0एन0एल को यह जिम्मेदारी सौंपी है जिसमें कालेजों को हाईस्पीड इण्टरनेट सेवा से जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है। जनपद के 85फीसदी कालेज ग्रामीण स्तर से जुड़े हैं इस व्यवस्था से जनपद के ग्रामीण इलाकों में छात्र एक क्लिक करके दुनिया भर की जानकारी कालेज में बैठकर लेने लगेंगे। बी0एस0एन0एल0 के टैक्स एक्सचेंज प्रभारी एम0यू0खान और तकनीकी सहायक विकास वर्मा ने बताया कालेजों को हाईस्पीड इण्टरनेट से जोड़ने के काम में तेजी के साथ काम किया जा रहा है जिसमें नया टेलीफोन कनेक्शन केबिल ब्राड बैंण्ड सेवा से भी जोड़ा जा रहा है और जहाँ पर केबिल लाइन नहीं पहुँच पा रही है वाइमैक्स वी.टी.एस. से वायरलेस ब्राड बैण्ड सेवा से जोड़कर हाईस्पीड इण्टरनेट की कनेक्टिीविटी दी जा रही है। शहर में यह सुविधा पूरी होने को आ गयी है ग्रामीण क्षेत्रों में काम शुरू कर दिया गया है बी0एस0एन0एल0 ने ब्राडबैण्ड सेवा में उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए कम दरों पर इण्टरनेट स्पीड सेवा 256केबीपीएस से बढ़ाकर 512 केबीपीएस बिलों पर 20फीसदी छूट दी जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एनआरएचएम के तहत आशा बहुओं पर इनामों की बारिश

Posted on 26 March 2012 by admin

हरदोई जनपद की आशा बहुओं के लिए खुशी का पैगाम नये वित्तीय वर्ष में आया है अभी तक गर्भवती महिलाओं का सरकारी अस्पताल में प्रसव होने पर धनराशि ही मिलती थी अब उन बच्चों की देखभाल करने पर भी प्रोत्साहन राशि मिला करेगी। नवजात बच्चों को समय पर स्तनपान कराने की टीकाकरण कराने पर नगद इनाम भी दिया जायेगा। एनआरएचएम इसके लिए 83लाख 43हजार रूपये स्वीकृत कर दिये गये हैं। जनपद में एनआरएचएम के तमाम योजनाओं में जननी सुरक्षा योजना चलायी जा रही है जिसमें सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर प्रसूता को 1400रूपये या एक हजार की चेक मिलती है आशा बहू को गर्भवती महिला के अस्पताल ले जाने पर उसकी व्यवस्था हेतु छः सौ रूपये दिये जाते हैं जिसमें सरकारी अस्पतालों में प्रसव की संख्या में काफी वृद्धि हो गयी इस योजना की सफलता पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य योजना मिशन के तहत निदेशक के निर्देश पर यह योजना प्रारम्भ की गयी। अब आशा बहुओं को शिशु की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जायेगी मुख्य चिकित्साधिकारी डा0एस0के0तिवारी के अनुसार योजना में प्रसव के पश्चात एक घण्टे के अन्दर शिशु को स्तनपान कराने एक सप्ताह में माँ और नवजात शिशु की देखभाल करने कम से कम दो बार करने की योजना पर प्रोत्साहन राशि 50रूपये क्षेत्र के अन्तर्गत एक वर्ष तक के बच्चों को पोलियो, डीपीटी, खसरे का टीका विटामिन ए की खुराक पूर्ण प्रतिरक्षाकरण पर प्रमाण-पत्र दिलाने पर पाँच रूपये मात्र प्रति शिशु, मृत्यु का आडिट कराने पर 50रूपये, सभी कार्यों की जानकारी पर 50रूपये का अतिरिक्त भत्ता दिया जायेगा इस पर व्यय हेतु 83लाख 43हजार की प्रोत्साहन राशि आ गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2012
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in