Archive | March 6th, 2012

’’माया मनमोहन तो जरूर जायेंगे’’ - नरेन्द्र सिंह राणा

Posted on 06 March 2012 by admin

6 मार्च को उ0प्र0 के चुनावी नतीजे चाहे जैसे आएं मुख्यमंत्री मायावती व देश के प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह का जाना अवश्यमभावी है। सवाल यह है कि उ0प्र0 चुनाव में भाजपा, माया और मुलायम तो चुनावी दंगल में लड़े हैं परन्तु मनमोहन सिंह को अपना पद किस खता के लिए गवाना पडे़गा यह रोचक एवं रहस्यमयी प्रश्न है।  जगत में नेताओं, अधिकारियों व अति प्रभावशाली धन्ना सेठों की हुकुमत किस पर नहीं चलती यह जानना जरूरी हो गया है जिसके परिणामस्वरूप वो ना चाहते हुए भी विदा होते हैं चाहे यह विदाई पद की हो, प्रतिष्ठा की हो अथवा शरीर शांत होने के रूप में हो। जी हाॅं बीमारी और मौसम पर इनकी हुकुमत नहीं चलती। किसी शायर ने खूब कहा है कि- गनीमत है कि मौसम व बीमारी पर इनकी हुकुमत नहीं चलती वरना यह सारे बादल अपने खेत में ही बरसा लेते। इन चुनावों में मौसम ने भी लगभग खूब साथ दिया और बिमारी से भी सब दूर रहे। उल्लेखनीय है कि पंजाब, उत्तराखंड और गोवा के चुनाव तो तय समय पर हुए परन्तु उ0प्र0 के चुनाव अपै्रल मई की जगह जनवरी, फरवरी में क्यों कराए गए ? कहीं जल्दी चुनाव कराया जाना मनमोहन ंिसह की विदाई का कारण तो नहीं है।  सवाल उठता है कि न तो केन्द्र की कांगे्रस सरकार के पक्ष में लहर थी जिसका लाभ वो उ0प्र0 के चुनाव में लेते और न ही उ0प्र0 में उनको मणी-माणिक्य जैसी कोई बड़ी उपलब्धि भी रही हो ऐसा भी नहीं है, फिर क्या कारण है कि उ0प्र0 का चुनाव निरन्तर हो रही फजीहतों के बीच में ही तय समय से पूर्व कांगे्रस ने कराया। मुख्यमंत्री मायावती ने भी विधानसभा भंग कर चुनाव की सिफारिश नहीं की थी। अन्य दल भी कमोवेश समय से ही चुनाव होगा मानकर चल रहे थे। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उ0प्र0 का चुनाव तो महज बहाना है। इसकी आड़ में बड़ा गुल कांगे्रस को खिलाना है। राहुल गांधी को चुनाव बाद प्रधानमंत्री बनाना है। यह कांगे्रस के विदेशी व देशी रणनीतिकारों की सोची समझी बाजी है। जिसमें सांप भी मर जाए और लाठी भी न टूटे। बिल्ली के भाग्य से छिंका भी टूट जाए। चुनाव में कुछ अच्छा हुआ तो राहुल गांधी का करिश्मा वरना राहुल की कड़ी मेहनत के बाद भी केन्द्र सरकार के खराब प्रदर्शन के कारण हार का स्वाद चखना पड़ेगा। हार को पचाना कांगे्रस के बूते की बात कभी नहीं रही वो हर हार में दूसरे के सर ठींकरा फोड़ने में माहिर हैं अब रस्म अदायगी के लिए हार व जीत की समीक्षा हेतु कांगे्रस कोर गु्रप की बैठक होगी राहुल के नाम पर खुद प्रधानमंत्री मोहर लगाएंगे, सर्वानुमति बनेगी और राहुल गांधी अपै्रल मई में भारत के प्रधानमंत्री बन जाऐंगे। कांगे्रस नेतृत्व में न्याय की नाममात्र भी भावना नहीं रह गई स्पष्ट है कि वह नैतिकता, मूल्यों और आचार नियमों का बुरी तरह तिरस्कार करती है। सत्ता की दुर्दम्य चाह में कांगे्रस नेतृत्व किसी भी स्तर तक नीचे गिरने और कोई भी साधन अपनाने को तैयार है। यह पार्टी सदा से लोकतंत्र के मुकाबले खानदानी तंत्र को बढ़ावा देती है। वह लोगों की दुर्दशा से मुंह मोड़ने के अलावा कर भी क्या सकती है। जैसा की वह समय-समय पर करती आई है। वैसे भी मनमोहन सिंह जी को हटाने से देश में कोई बड़ी प्रतिक्रिया नहीं होगी क्योंकि उन्होंने कभी भूलकर भी कोई तथाकथित बड़ा काम देश के लिए किया होगा तो उसका भी श्रेय उन्होंने श्रीमती सोनिया गांधी व राहुल गांधी को ही दिया है। यानि देश के लिए कम और खानदान के लिए ज्यादा पद को अब तक संभाला है।
एक बार भारत की आजादी के 10 वर्ष बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री ने एक कार्यरत मजदूर से पूछा कि क्यों काम कर रहे हो किसके लिए काम कर रहे हो तो मजदूर ने उत्तर दिया पेट के लिए साहब। प्रधानमंत्री जी सुनकर हैरान यह आजादी के 10 वर्ष बाद भी कहता है काम पेट के लिए देश के लिए नहीं। आज कुछ ऐसा ही हाल वर्तमान प्रधानमंत्री जी के बारे में भी लोग कहते मिलते हैं कि वे देश के लिए कम और गांधी परिवार के लिए अधिक काम करने वाले हैं।
6 मार्च की मतगणना के बाद जो सियासी सूरज उगेगा उसकी तपन बहुतों को महसूस होगी। उस तपन से मायावती व मनमोहन सिंह का जाना तो तय हो गया है। मायावती जी को तो मतगणना के द्वारा अपना फरमान भेजकर जनता जनार्दन विदा करेगी। परन्तु मनमोहन ंिसंह जी को किसी बीमारी और लाचारी का सामना अपने पद गंवाने की कड़ी में करना ही होगा। वैसे चुनाव से पूर्व कांगे्रस कुछ बेहतर करे इसके लिए उन्होंने आनन-फानन में अजीत सिंह को मंत्री पद देकर रालोद से समझौता किया। पद पैसे के लिए प्रतिष्ठा को पूर्व की भांति तार-तार किया गया। रालोद लोकसभा चुनाव भाजपा से मिलकर लड़ा लेकिन साथ दिया कांगे्रस का। लोकसभा में गठबंधन भाजपा से था, विधानसभा में गठबंधन कांगे्रस से आगे राम जाने क्या हेागा। प्रबल तृष्णाओं (पदेष्णा, पुत्रेष्णा, वित्तेष्णा) का अगर एक उदाहरण दिया जाए तो कांगे्रस-सपा-बसपा और लोकदल है। लोकसभा में मथुरा से बेटे की जीत का छींका भाजपा के भाग्य से टूटा। अब उसको एमएलए का चुनाव लड़वा रहे हैं क्योंकि मुख्यमंत्री का दावा लोकदल से और किसी के खाते में न चला जाए यानि बेटा नेता भी, सांसद भी और विधायक भी। वाह रे तृष्णा, वह भी उस भारतभूमि में जहां बुद्ध, महावीर, राणा प्रताप ने सत्ता को पद, पैसा और प्रतिष्ठा को जो उनको माॅं के गर्भ से ही प्राप्त हो गई थी राष्ट्र अराधना, राष्ट्र पे्रम व मातृभूमि की रक्षा के कारण न केवल ठोकर मार दी बल्कि अपने जीवन के अन्तिम समय तक उसको पास भी नहीं फटकने दिया। उस देश में जहां सभी संतोें ने शरीर को संस्कार कहा है, वेदों ने भोग की भूमि नहीं योग की भूमि बताया है। उस देश में सत्ता के लिए क्या-क्या हो रहा है। राम के इस देश में आज के दौऱ में चाम और लगाम बादाम से मंहगे नहीं है बेशक अब राजा किसी रानी की कोख से पैदा नहीं होता, लोकतंत्र में जनता जनार्दन निर्णय करती है कि उसका नेता कैसा हो। परिवार और पद के अहंकार में अपने को बड़े से बड़ा शूरमा समझने वालों को भी जनता चुरमा बना देती है। भारत ने भ्रष्टाचार के विरूद्ध अंगड़ाई ले ली है उसका उदाहरण बढ़ा हुआ मतदान है, मा0 सर्वाेच्च न्यायालय की भ्रष्टाचारियों को जेल भेजने की कार्यवाही हो जिसमें ए0राजा, कलमाड़ी और अन्य मंत्री, मुख्यमंत्री, 121 कंपनियों के लाइसेन्सों को निरस्त करना आदि जेैसे उल्लेखनीय उदाहरण हैं। शर्म का मर्म जनता तो जानती है लेकिन जनता की सेवा करने वाले अधिकारी व नेताओं ने बेच खाई है और अधिकत्तर लोकतंत्र को लूटतंत्र व लोभतंत्र का नाम देने के गुनाहगार हैं।
राहुल गांधी का मार्च, अपै्रल में प्रधानमंत्री बनना और उसके साल भर बाद प्रियंका गांधी का कांगे्रस की अध्यक्ष बनना लगभग 10 माह पूर्व ही तय हो चुका था जब श्रीमती सोनिया गांधी अपनी बीमारी के इलाज के लिए विदेश गई, उसके बाद भारत लौटी उसी समय अपने बच्चों को प्रमुख पदों पर बैठाने की योजना बन गई। इसी कारण पिछले साल भर से राहुल गांधी उ0प्र0 में अकेले कांगे्रस के लिए प्रचार-प्रसार में जुटे रहे और अन्य नेताओं जैसे स्वयं प्रधानमंत्री कांगे्रस के अति वरिष्ठ नेता प्रणव दा, पी0 चिदम्बरम आदि का चुनाव में आना न के बराबर रहा। चुनाव के बहाने राहुल गांधी को मेहनती, हमदर्द दिखाने की कोशिश अधिक रही। हार जीत का होना आम बात है। जनमत अपना निर्णय देशहित में देता है उसको हम सभी को सर माथे पर रखना चाहिए। इस शेर के साथ इस लेख की बात यही खत्म-
हाले गम सुनाते जाइए-लेकिन इतनी हमारी शर्त है मुस्कुराकर जाइए
जनमत का जो भी निर्णय है, उसको सर झुकाकर जाइए।

लेखक- उ0प्र0 भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी हैं
मो0 9415013300
—————————–
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के खिलाफ बसपा का समर्थन कांग्रेस की साजिशी राजनीति का खुलासा है

Posted on 06 March 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि राज्य विधान सभा के चुनावों में तमाम कोशिशों और साजिशों के बावजूद जनता के बीच अपनी हालत में सुधार न देखकर कांग्रेस के नेता हताश, कुंठाग्रस्त और अवसादग्रस्त हो गए हैं। इस मनःस्थिति में वे जनादेश के प्रति सम्मानभाव दिखाने से भी चूक रहे हैं। जनता कल उनके सामने आईना रख देगी और कांग्रेस को पता चल जाएगा कि वे जमीन पर कहां खड़े हैं। लेकिन सत्ता के लिए भूखे कुछ नेता अपनी व्याकुलता नहीं छुपा पा रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा और कांग्रेस महासचिव श्री दिग्विजय सिंह पहले से ही ऊलूजलूल बयान देने लगे हैं।
बेनी बाबू अचानक मायावती के हाथों में कांग्रेस की बागडोर थमाने के पैरोकार बन गए है। उन्हें समाजवादी पार्टी का नाम सुनते ही करंट लगता है। दिग्गी राजा कांग्रेस को अभी भी बनवास में रखने के हिमायती हैं। उत्तर प्रदेश में बसपाराज में जितना जुल्म और लूट हुई है उसको कांग्रेस बराबर संरक्षण देती रही है। लेकिन इनके बीच कूटसंधि भी चल रही थी, बेनी बाबू के बयान से यह बात स्पष्ट हो जाती है। समाजवादी पार्टी के खिलाफ बसपा का समर्थन कांग्रेस की साजिशी राजनीति का खुलासा है। यह धर्मनिरपेक्षता की ताकतों को कमजोर करने और सांप्रदायिक, जातीयतावादी ताकतों को शह देने का प्रयास है।
कांग्रेस नेताओं के समाजवादी पार्टी के प्रति विद्वेषपूर्ण बयान वस्तुतः बिना सूत कपास लट्ठमलट्ठ। कहावत की याद दिलाते हैं। समाजवादी पार्टी को जनता कल पूर्ण बहुमत देने जा रही है। ऐसे में किसी सहारे या बैसाखी की उसे जरूरत नहीं पड़नेवाली है। जो दल तीसरे-चैथे नम्बर पर हैं वे पहले नम्बर पर आ गई समाजवादी पार्टी के रास्ते में कांटे बोने की अलोकतांत्रिक हरकत कर रहे हैं।
प्रदेश में हर कोई इस तथ्य से परिचित है कि विधान सभा चुनावों में बसपा के प्रति जनता में भारी आक्रोश रहा है। जनता का रूझान समाजवादी पार्टी के पक्ष में रहा है। श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी क्रान्तिरथ और साइकिल से प्रदेश के कोने-कोने में समाजवादी पार्टी का अभियान चलाया है। मतदाताओं ने श्री मुलायम सिंह की नीतियों में आस्था जताई है। नौजवानों ने समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र पर भरोसा किया है। ईवीएम मशीनें कल जब साइकिल निशानवाले बटन की संख्याएं बतायेगी तब सभी का भ्रम दूर हो जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का जोश हिलोरे लेने लगा है

Posted on 06 March 2012 by admin

6 मार्च,2012 को मतगणना के प्रारम्भ की घडि़यां जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का जोश हिलोरे लेने लगा है। आज भी पार्टी मुख्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग पर सैकड़ों कार्यकर्ता एकत्र थे। कल मंगलवार को समाजवादी पार्टी के पूर्ण बहुमत में आने की उम्मीदें बांधे नौजवान आज से ही जश्न के मूड में दिखाई दे रहे थे। समाजवादी पार्टी के मुखिया श्री मुलायम सिंह यादव, नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की मौजूदगी से सबका उत्साह चरम पर था और रह-रहकर आकाश उनके जिन्दाबाद के नारों से गंूज उठता रहा। इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी भी उपस्थित थे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव से भेंट करनेवालों की लम्बी कतारें थीं और इलेक्ट्रानिक तथा प्रिंट मीडिया भी उनसे मिलने  को उत्सुक थी।  श्री यादव ने लेकिन कल तक सभी से धैर्य रखने को कहा। उन्होने कहा अब चुनाव के परिणाम आने में देर ही कितनी है। कल हम मिलेगें। उन्होने फिर उम्मीद जताई कि समाजवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलेगा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं के परिश्रम एवं उत्साह की सराहना करते हुए सबको कल अपने विधान सभा क्षेत्रों की मतगणना में सतर्कता बरतने और वहां मौजूद रहने के निर्देश दिए और कहा कि हमें एक-एक वोट की कीमत समझनी चाहिए।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का परिश्रम व्यर्थ नहीं जाएगा। हमें विधान सभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने की उम्मीद है। जनता में हर जगह बसपा के प्रति समाज के हर वर्ग में आक्रोश दिखाई दिया है और लोगों ने समाजवादी पार्टी को विकल्प मान लिया है। कल से प्रदेश में जंगलराज खत्म हो जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलायुक्त ने ली ताज महोत्सव की तैयारी बैठक

Posted on 06 March 2012 by admin

commissioner-agra-alongwith-dm-holding-taj-mahotsav-meetingमहोत्सव की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जायेंगा।

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने कहा हैं कि ताज महोत्सव को भव्य और यादगार बनाने के लिए पर्यटन उद्योग से जुडी संस्थाओं के साथ-साथ अन्य उद्योगों तथा संस्थाओं के पदाधिकारी स्वैच्छा से आगे आकर सहयोग करें, जिससे कि सभी के सक्रिय योगदान से आयोजन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मोटर स्पोर्टस रैली तथा खेलों के आयोजन भी ताज महोत्सव में कराये जायेंगे।
आयुक्त आज यहां ताज महोत्सव-2012 के आयोजन हेतु तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने महोत्सव के दौरान बडी संख्या में वाहनों के आवागमन को देखते हुए अन्य उपयुक्त स्थलों पर पार्किंग स्थल चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु पुलिस अधीक्षक (यातायात) को शिल्पग्राम में स्थानिय स्तर पर नागरिकों तथा संबंधित संस्थाओं के साथ बैठक आयोजन के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने शिल्पियों के लिए समुचित व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। बैठक में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा पर भी विचार विमर्श किया गया। इस वर्ष प्रयोग के रूप में दो कार्यक्रमों- के0के0 नाइट तथा अलका याज्ञनिक के कार्यक्रमों के लिए टिकट व्दारा प्रवेश की व्यवस्था पर सहमति प्रकट की गयी। टिकट वितरण की सुविधा आॅनलाइन कराने के लिए भी विचार किया गया। उन्होंने बताया कि कवि सम्मेलन तथा मुशायरें का आयोजन सूरसदन में होगा। इन कार्यक्रमों का संयोजक आर0टी0ओ0 को बनाया गया है।

ताज महोत्सव में भारत सरकार व्दारा प्रायोजित शिल्पियों के लिए 125 स्टाल हथकरधा विभाग, भारत सरकार व्दारा प्रायोजित शिल्पियों के लिए 100 स्टाल, रहेंगे। इनके अलावा जूट काउन्सिल, जिला उद्योग केन्द्र, नाबार्ड, शिल्पहाट के शिल्पियों आदि के लिए भी स्टाल निर्धारित किये गये है।
डी0आई0जी0 असीम अरूण ने पार्किंग सुविधा सुरक्षा, यातायात व्यवस्थाओं की जानकारी दी। मोटर स्पोर्टस क्लब की ओर से राजीव गुप्ता ने ताज महोत्सव में मोटर रैली आयोजन की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। पर्यटन संस्थाओं की ओर से राजीव सक्सैना ने सक्रिय सहभागिता का आश्वासन दिया।
बैठक में आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त सहित जल संस्थान, वाणिज्यकर, परिवहन, पर्यटन, उद्योग, अग्निशमन, शिक्षा, नगर निगम, आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा पर्यटन से संबंधित संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2012
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in