Archive | March 21st, 2012

वर्तमान सरकार किसानों के हितों की अनदेखी नहीं होने देगी-मुख्यमंत्री

Posted on 21 March 2012 by admin

  • मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कृषि आधारित उद्योगों के विकास के लिए एक माह में नीति प्रस्तुत करने के निर्देश दिए
  • किसानों को प्रत्येक दशा में समय से पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज उपलब्ध करायें
  • मण्डी परिषद सुनिश्चित करे कि मण्डी में किसानों को समर्थन मूल्य से कम मूल्य कतई न मिले
  • भूमि विकास बैंक के कार्यकलापों तथा जिला कोआॅपरेटिव बैंक के कम्प्यूटरीकरण की जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में किसानों के लिये किये गये वादों को लागू करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रदेश में कृषि आधारित उद्योगों को विकसित करने के लिए एक माह में नीति प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा है कि वर्तमान सरकार किसी भी कीमत पर किसानों के हितों की अनदेखी नहीं होने देगी।
cm-photo-20-march-2012मुख्यमंत्री आज यहां एनेक्सी भवन स्थित अपने कार्यालय में गेहूं खरीद, खरीफ हेतु खाद-बीज की व्यवस्था तथा सहकारिता विभाग के सम्बन्ध में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, कृषि मंत्री श्री आनंद सिंह तथा मुख्यमंत्री से सम्बद्ध राज्य मंत्री (प्रोटोकाॅल) श्री अभिषेक मिश्र भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गेहूँ की खरीद के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध समय से पूरे किए जाएं। उन्होंने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा था। उन्होंने निर्देश दिए कि मण्डी परिषद यह सुनिश्चित करे कि मण्डी में किसानों को समर्थन मूल्य से कम मूल्य कतई न मिले। उन्होंने अनाज के सुरक्षित भण्डारण की मुकम्मल व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने प्राथमिक सहकारी समितियों तथा जिला सहकारी बैंकों की स्थिति में व्यापक सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैद्यनाथन कमेटी की संस्तुतियों के क्रम में घोषित किए गए एक हजार करोड़ रूपये के पैकेज की धनराशि को, सभी शर्ताें को पूरा करते हुए, भारत सरकार से सम्पर्क कर शीघ्र प्राप्त किया जाए। उन्होंने जिला सहकारी बैंकों (डी0सी0बी0) में किये गये कम्प्यूटरीकरण में बरती गयी अनियमितताओं की जांच के भी आदेश देते हुए भूमि विकास बैंक के कार्यकलापों के बारे में भी तत्काल जांच सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों को सही समय व सही दाम पर उर्वरकों की आपूर्ति नहीं की गयी, जिसके फलस्वरूप किसानों को यूरिया एवं डी0ए0पी0 की निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत चुकानी पड़ी। इसी प्रकार आलू उत्पादकों को भी उनकी उपज का सही मूल्य नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि अब किसानों की उपेक्षा कतई बर्दाश्त नहीं होगी।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि किसानों को प्रत्येक दशा में समय से पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज मिले। इसके लिये उन्होंने अधिकारियों को यूरिया, डी0ए0पी0, फास्फेटिक तथा अन्य उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने उर्वरकों के पर्याप्त भण्डारण के लिए इनकी प्री-पोजिशनिंग हेतु मंत्रिपरिषद के समक्ष प्रस्ताव लाने के निर्देश भी दिये।
बैठक में मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन के अलावा कृषि एवं सहकारिता विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने हाथरस के पास हुई दुर्घटना में 15 लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 21 March 2012 by admin

  • मृतकों के परिवारजनों को 01-01 लाख रूपये,
  • गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये व
  • मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रूपये देने की घोषणा
  • राहत एवं बचाव कार्य तत्परता से करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज हाथरस के पास एक मानवरहित रेल क्राॅसिंग पर हुई दुर्घटना में 15 लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना भी व्यक्त की। उन्होंने दुर्घटना के मृतकों के परिवारजनों को एक-एक लाख रूपये तथा गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये व मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रूपये देने की घोषणा की है। उन्हांेने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तत्परता से करने के निर्देश देते हुए कहा कि घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
ज्ञातव्य है कि आज सुबह मथुरा से कासगंज जा रही पैसेन्जर ट्रेन से मेडू स्टेशन के पास एक मानवरहित क्राॅसिंग पर टाटा मैजिक की टक्कर हो गई जिसमें 15 लोगों की मृत्यु हो गई तथा 03 घायल हो गये, जिसमें 02 लोग गम्भीर रूप से घायल हैं, घायलों का इलाज चल रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी से 6 वर्श के लिए निष्कासित

Posted on 21 March 2012 by admin

जनपद जे0पी0नगर में दिनांक 18 मार्च,2012 को जोया अमरोहा में राज्यमंत्री श्री महबूब अली के स्वागत समारोह के समय निम्नपार्टी के कार्यकर्ताओं/पदाधिकारियों द्वारा फायरिंग करके अनुशासनहीन आचरण किया जिससे पार्टी की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पडा है जिसके कारण इनको समाजवादी पार्टी से 6 वर्श के लिए निष्कासित कर दिया गया है।
1.    श्री नासिर अली पुत्र श्री अबरार हुसैन, जोया जे0पी0नगर।
2.    श्री इस्तखर हुसैन, टिकिया जे0पी0नगर।
3.    श्री नूरू पहलवान, अमरोहा जे0पी0नगर।
4.    श्री अरशद भारती, अमरोहा जे0पी0नगर।
5.    श्री रियाजुल हसन, मूढ़ाईमा, जे0पी0नगर।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी में नई सदस्यता तथा अन्य किसी भी दल के किसी भी व्यक्ति को समाजवादी पार्टी में शामिल न करने का निर्णय लिया गया

Posted on 21 March 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी पार्टी में नई सदस्यता तथा अन्य किसी भी दल के किसी भी व्यक्ति को समाजवादी पार्टी में शामिल न करने का निर्णय लिया गया है। समाजवादी पार्टी के सभी जिला/महानगर अध्यक्ष/महासचिव तथा सम्बद्ध प्रकोष्ठो के प्रदेश अध्यक्षों को इस निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।
श्री यादव ने इसके साथ ही वर्ष 2011 में 01 जुलाई,2011 से 31 अक्टूबर,2011 तक चले सदस्यता भर्ती अभियान की अवधि में बनाए गए सक्रिय सदस्यों की सूची तथा सदस्यता धनराशि 15 अप्रैल,2012 तक प्रदेश कार्यालय में जमा करने के भी निर्देश दिए हैं।
स्मरणीय है वर्ष 2011 में त्रिवर्षीय सदस्यता भर्ती अभियान प्रारम्भ में  01 जुलाई,2011 से 30 सितम्बर,,2011 तक के लिए चलाया गया था। बाद को इसकी अवधि बढ़ाकर 31 अक्टूबर,2011 तक कर दी गई थी। माननीय प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर नई सदस्यता भर्ती अग्रिम आदेशों तक रोक दी गई है। इन निर्देशों की जानकारी जनपदो में सभी नेताओं, पदाधिकारियों तथा विधान सभा अध्यक्षो को भी दी जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

17 लोगों की मौत और दो लोगों के गम्भीर रूप से घायल होने पर गहरा दुःख जताया

Posted on 21 March 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने हाथरस जंक्शन के पास मेंडू क्रासिंग पर मैजिक-टेªन टक्कर में 17 लोगों की मौत और दो लोगों के गम्भीर रूप से घायल होने पर गहरा दुःख जताया है। यह दुर्घटना आज प्रातः मथुरा-कासगंज पैसेंजर टेªेन से एक मानवरहित क्रांसिग पर हुई। उन्होने मृतकों के आश्रितों के प्रति अपनी शोक संवेदना जताई है। इस दुर्घटना पर प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भी गहरा दुःख जताया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की आंकड़ेबाजी की पोल खुलने लगी है

Posted on 21 March 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि केन्द्र सरकार की आंकड़ेबाजी की पोल खुलने लगी है। एक ओर योजना आयोग अपने आंकड़ों में गरीबी में गिरावट दिखा रहा है तो दूसरी ओर खुदरा आधारित मंहगाई दर नौ फीसदी के करीब पहुॅच गई है। इससे आनेवाले दिनों में व्याज दरों को कम करना आसान नहीं होगा। अभी अगले वर्ष भी मंहगाई दर में कोई ज्यादा गिरावट सम्भावित नहीं है।
केन्द्रीय वित्तमंत्री के अगले कुछ महीनों में राहत के आश्वासन से  इतर आम आदमी की रोजमर्रा जिन्दगी में दुश्वारियां कम होनेवाली नहीं है। केन्द्रीय बजट आने से पहले ही फरवरी,2012 में अंडे,मांस,मछली की कीमतों में 10.62 फीसदी, दूध व संबंधित उत्पादों की खुदरा कीमतें 15.76 प्रतिशत तथा खाद्य तेल के वर्ग में 12.76 प्रतिशत वृद्धि हुई है। सरकार के खर्च और आय में असंतुलन का असर सभी क्षेत्रों पर पड़ रहा है। गैर योजनागत खर्चो में बढ़त चिन्ता का विशय है।
सरकार ने प्रत्यक्ष करों में 4500 करोड़ रूपए की राहत देकर अप्रत्यक्षकरों में इजाफा कर जनता के सिर पर 45000 करोड़ रूपए का व्ययभार लाद दिया है। अप्रत्यक्ष करों में इस वृद्धि से मंहगाई की सुरसा का मुंह और बढ़ेगा। केन्द्रीय वित्तमंत्री ने महिलाओं और बुजुर्गो को भी नहीं छोड़ा है। उन्हें बस दिखावटी राहतें मिली है।
समाजवादी पार्टी की मान्यता है कि मंहगाई और भ्रष्टाचार में गहरा संबंध है। मंहगाई से गरीबी बढ़ती है। देश में खुशहाली तभी आएगी जब किसान और व्यापारी समृद्ध होगा। उत्पादक मदों पर ज्यादा खर्च होगा और अनुत्पादक मदों पर खर्च घटेगा। डा0 लोहिया की दाम बांधो नीति, जिसका उल्लेख श्री मुलायम सिंह यादव ने संसद में भी किया था, इस संबंध में उपयोगी साबित हो सकती है। आमदनी और खर्च का संतुलन बनाकर ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कर वृद्धि पर सर्राफा बाजार रहा बन्द एक करोड़ का कारोबार प्रभावित

Posted on 21 March 2012 by admin

हरदोई का सर्राफा बाजार केन्द्र सरकार के आम बजट में करों की बढ़ोत्तरी पर अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के बैनर तले व्यापारियों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की प्रदर्शन करके अपनी-अपनी दुकानें बन्द रखी विरोध प्रदर्शन में सर्राफा व्यवसाईयों ने केन्द्रीय उत्पाद एवं अन्य शुल्क लगाये जाने पर आभूषणों में वृद्धि के विरोध में बन्द करके कारोबार ठप्प रखा उनका कहना है कि जनपद में एक करोड़ का कारोबार नहीं हो सका। हरदोई सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित महेन्द्रा ने बताया कि जिले में 250सर्राफा की दुकाने हैं आभूषणों की बिक्री पर प्रति दस हजार की कीमत पर 250रूपये की वृद्धि हो जायेगीं  इससे बाजार में हमारी बिक्री गिरेगी उन्होने बन्द को पूर्णतया सफल बताया। इस मौके पर योगेन्द्र मेहरोत्रा गोपाल ज्वैलर्स प्रेम प्रकाश गुप्ता, अमर गुप्ता आदि ने क्षेत्रीय विधायक एवं सांसद अशोक रावत तथा महावीर सिंह को ज्ञापन देकर विरोध जताया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माँ एवं उसके बेटे की गला रेत कर हत्या कांशीराम कालोनी के वाशिंदों में उठे सवाल

Posted on 21 March 2012 by admin

हरदोई शहर की कांशीराम कालोनी की रहने वाली नीलम तथा उसके सात वर्षीय पुत्र के शव फर्रूखाबाद के अमृतपुर क्षेत्र में फेंके जाने एवं उनकी बरामदगी पर कालोनी के निवासियों में उनके मन के अन्दर कई सवालों ने असमंजस की स्थिति पैदा कर रहे हैं मृतका नीलम एवं उसके पति लक्ष्मी नरायण उर्फ मुन्ना जो बस चालक था दोनों में बहुत कुछ विवाद रहता रहा एक दूसरे पर इन विवादों के मामले भी दर्ज हैं मारपीट की ताजी घटना में 23फरवरी 11 में नघेटा रोड पर सरेआम नीलम ने अपने पति की बस को रोंका और पति की चप्पलों से पिटाई भी की थी इस घटना की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज हो चुकी है। पड़ोसियों के अनुसार नीलम के पास एक मंझिला गांव का प्रधान सहित संदिग्ध लोगों का आना जाना था कांशीराम कालोनी हरदोई निवासी मृतका नीलम और उसके बेटे का शव जब अमृतपुर (फर्रूखाबाद) थाना क्षेत्र के ग्राम पिथनापुर रामगंगा सोतानाले पर गाँव के चैकीदार ने मंहिला एवं उसके बेटे का शव देखा सूचना पर एएसपी बी0बी0मिश्रा, सी0ओ0 अभय गुप्ता, थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार सागर मौका मोआइना में पाया शव के पास पर्स उनमें कागज और मोबाइल नं0 जो पाये गये उनसे जब सम्पर्क किया गया तो फोन रिसीव करने वाली विशेष बाल श्रम विद्यालय बहरा सौदागर हरदोई की प्रबन्धक कुसुम अग्रवाल ने बताया मृतका नीलम वर्मा (40) कांशीराम कालोनी ब्लाक बावन कमरा नं0621 हरदोई की रहने वाली है उनके स्कूल में एक साल पहले वह अनुदेशक रह चुकी है इसी स्कूल में उसका बेटा विशाल 7वर्ष पढ़ता था अपने पति लक्ष्मी नरायन उर्फ मुन्ना बस चालक से वह अलग रहती रही उससे उसका विवाद रहता था। फर्रूखाबाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम में भिजवाने के बाद हरदोई पुलिस को सूचना दी पुलिस ने जब उसके पति से घण्टाघर रोड स्थित बस अड्डे पर पूंछा तो उसके पति ने कहा कि हमारा उससे कोई सम्बन्ध नहीं है न हमें मालुम है वह कहाँ है उसके बच्चों ने भी माँ के गुम होने पर कोई भाव प्रकट नहीं किया नीलम की पड़ोसी राजेश्वरी एवं कुमोदिनी का कहना है वह कब आती है कहाँ जाती है क्या करती है किसी को कुछ नहीं मालुम उसके यहाँ संदिग्ध लोगों का और एक प्रधान का आना जाना था हम लोगांे का उससे कोई मतलब नहीं रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डिस्कवरी चैनल रिवील्डः द मेकिंग आॅप़फ रा.वन में भारत की सबसे दिलकश विज्ञान कथा फिल्मों में से एक के निर्माण के विवरणों को प्रस्तुत कर रहा है

Posted on 21 March 2012 by admin

shah-rukh-khan-in-making-of-ra रा.वन भारतीय सिनेमा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ये एक बेहद महत्वाकांक्षी और महंगी विज्ञान कथा पिफल्मों में से है जिसमें विश्वस्तरीय विजुअल इपफैक्ट और एनिमेशन विजर्ड का प्रयोग किया गया है। इसने उच्च गुणवत्ता वाली वी एपफ एक्स पिफल्मों के निर्माण में भारत की महारत साबित कर दी है। डिस्कवरी चैनल अपने एक घंटे के कार्यक्रम रिवील्डः द मेकिंग आॅप़फ रा.वन में अब तक बनी सबसे शानदार पिफल्मों में से इस एक के निर्माण के बारे में बताने जा रहा है, एक घंटे के इस विशेष कार्यक्रम को शुक्रवार, 30 मार्च को रात 8 बजे दिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए राहुल जौहरी, सीनियर वाइस प्रैजिडैंट और जनरल मैनेजर - दक्षिण एशिया, डिस्कवरी नैटवक्र्स एशिया-पैसिपिफक ने कहा, ‘डिस्कवरी चैनल उच्च गुणवत्ता वाले ऐसे विविध् और विशेष कार्यक्रमों को प्रस्तुत करता है जो हर क्षेत्रा से ताल्लुक रखते हैं, इनमें विज्ञान और टैक्नाॅलाॅजी, खोज, एडवैंचर तथा अपने दर्शकों के मनोरंजन और ज्ञानवधर््न के लिए ऐसे कार्यक्रम होते हैं जिनमें गहराई से किया गया विश्लेषण नजर आता है और साथ ही अंतरंग दृश्य भी होते हैं। रिवील्डः द मेकिंग आॅप़फ रा.वन नामक यह कार्यक्रम दर्शकों को सिनेमा से जुड़ी एक यात्रा पर ले जाएगा और पिफल्मांकन की अनोखी तकनीकों के बारे में उन्हें बताएगा।’ शाहरूख खान का कहना था, ‘रा.वन एक अतिविशेष पिफल्म है। यह अंतर्राष्ट्रीय मानकों वाली पिफल्में बनाने के प्रति भारतीय प्रतिभा के बढ़ते आत्मविश्वास और क्षमताओं को दर्शाती है। मैं खुश हूं कि डिस्कवरी चैनल उस एकदम अनोखी टैक्नाॅलाॅजी और पहले कभी न देखी गई अवधरणाओं को पेश करने जा रहा है जिनका इस्तेमाल रा.वन को बनाने के दौरान किया गया। दर्शक बहुत ही करीब से इस पूरी सृजन प्रक्रिया को देख पाएंगे और उसका आनंद ले पाएंगे। भारतीय पिफल्मों के हर प्रशंसक को यह कार्यक्रम अवश्य देखना चाहिए।’ रिवील्डः द मेकिंग आॅप़फ रा.वन कार्यक्रम भारत की एक बेहद जानी-मानी विज्ञान कथा पिफल्म के निर्माण के पीछे मौजूद विज्ञान पर से पर्दा उठाएगा, और दर्शक जान पाएंगे कि इस शानदार पिफल्म ने किस प्रकार अनेकों बाधओं को पार करके इस सपने को एक हकीकत में तब्दील किया है। इस कार्यक्रम में दिखाया जाएगा कि किस प्रकार बेहद शानदार एक्शन सीक्वैंस और स्पैशल इपफैक्ट्स को डिजाइन किया गया, किस प्रकार किरदारों के चेहरों-मोहरों और सैट के बारे में निर्णय लिया गया। पिफल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने कहा, ‘जब मैंने इस पिफल्म के स्पैशल इपफैक्ट्स पर काम करना शुरू किया तो मुझे पूरा भरोसा था कि हमारे पास इन्हें विजुअलाइज करने और अमली जामा पहनाने के लिए प्रतिभा मौजूद थी। डिस्कवरी चैनल का ये कार्यक्रम उस प्रतिभा और कड़ी मेहनत को दिखाता है जो भारत में बनी, तकनीकी तौर पर सबसे उन्नत पिफल्मों में से एक के निर्माण में लगी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2012
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in