Archive | March 16th, 2012

आम आदमी व गरीबों को राहत देने वाला तथा मंहगाई पर अंकुश लगाने वाला ‘लोकहितकारी’ बजट

Posted on 16 March 2012 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी एवं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने आज लोकसभा में पेश किये गये 2012-13 के आम बजट को दूरदर्शी, विकासोन्मुख, संतुलित एवं आम आदमी व गरीबों को राहत देने वाला तथा मंहगाई पर अंकुश लगाने वाला ‘लोकहितकारी’ बजट करार दिया है।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है तथा मध्यम वर्ग के लिए सहूलियतें व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जीवन स्तर को सुदृढ़ करने की दिशा में जो ठोस कदम उठाया गया है, उससे एक ओर जहां देश आर्थिक और सामरिक क्षेत्र में काफी मजबूत होगा वहीं विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेगा। श्री त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी एवं वित्त मंत्री श्री प्रणव मुखर्जी को हार्दिक बधाई दी है। विदेशों से काले धन को वापस लाने के लिए संसद के वर्तमान सत्र में ही श्वेत पत्र लाने की घोषणा संप्रग सरकार की भ्रष्टाचार के विरूद्ध दृढ़ संकल्प को परिलक्षित करता है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रस्तुत आम बजट गरीबों और आम आदमी को ध्यान में रखा गया है। उन्होने कहाकि जिस प्रकार इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 60हजार करोड़ रूपये जुटाने के लिए टैक्स फ्री बांड जारी किये जाने व 50लाख करोड़ का निवेश करने का निर्णय लिया गया है, इससे देश आर्थिक रूप से काफी सुदृढ़ होगा। 88सौ किमी हाईवे के निर्माण, आगामी 5 वर्षों में यूरिया की पूर्ण उपलब्धता व आत्मनिभर्रता, अल्प आय वर्ग के लोगों को 50हजार के निवेश पर छूट दी गयी है। अनु.जाति/जनजाति विकास योजना में 18प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, अनाज भण्डारण हेतु समुचित व्यवस्था किये जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल एवं शौचालय के लिए 14हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था किये जाने, 25सौ नये स्कूलों का निर्माण किये जाने, एजूकेशन लोन के लिए अलग फण्ड बनाने, बीपीएल परिवार के मुखिया की मौत पर 20हजार रूपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान निश्चित तौर पर सराहनीय निर्णय है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि एनआरएचएम के लिए 21हजार करोड़ जारी किये जाने व एम्स की तर्ज पर 7 नये मेडिकल कालेजों की स्थापना से आम आदमी को उच्च चिकित्सीय सुविधा प्राप्त हो सकेगी वहीं सरकारी अस्पतालों में गरीबों को समुचित इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। मनरेगा में 34प्रतिशत धन की वृद्धि किये जाने से जहां ग्रामीण बेरोजगारों की आर्थिक सबलता बढ़ेगी, वहीं आय सीमा में 2 लाख रूपये तक की छूट से अल्प आय वर्ग को काफी राहत मिलेगी। 50लाख टन अनाज भण्डारण की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने से किसानों को उनकी उपज का जहां उचित मूल्य मिल सकेगा वहीं किसानों को सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराये जाने व शीघ्र भुगतान करने पर ब्याज में 3प्रतिशत अतिरिक्त छूट दिये जाने से किसानों को कृषि में आने वाली कठिनाइयों से निजात मिलेगी। उन्होने कहा कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों को कम्प्यूटराइज्ड किये जाने, 50 जनपदों में केरोसीन तेल के लिए ‘पायलट प्रोजेक्ट’ योजना, कालाबाजारी खत्म करने तथा सब्सिडी को सही हाथों तक पहुंचाने व भ्रष्टाचार को रोकने में एक महत्वपूर्ण निर्णय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री मुलायम सिंह यादव ने मुसलमान भाइयों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया

Posted on 16 March 2012 by admin

राज्य विधान सभा के चुनावों में समाजवादी पार्टी की विशाल बहुमत से जीत के लिए आज समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने मुसलमान भाइयों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा मुसलमान गरीब है। सच्चर कमेटी ने बताया है कि उनकी हालत दलितों से बदतर है। मुसलमानो ने समाजवादी पार्टी के लिए 100 प्रतिशत मतदान किया है। उन्होने समाजवादी पार्टी का पूरा साथ दिया है। समाजवादी पार्टी इसके लिए उनको आरक्षण के साथ और भी राहतें देगी। उन्हें पूरा सम्मान मिलेगा।
श्री मुलायम सिंह यादव पार्टी मुख्यालय में एकत्र प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने से उत्साहित हजारों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि इस बार जितना खुलकर मुसलमानों ने समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदान किया उतना समर्थन पहले कभी हमें नहीं मिला था। हम उनके बहुत आभारी है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को उनका उचित सम्मान करना चाहिए। मुस्लिम परिवारों की आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक स्थिति अच्छी नहीं है। उनकी बेहतरी के लिए समाजवादी पार्टी की सरकार काम करेगी।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में अल्पसंख्यकों विश्ेाषकर मुसलमानों के सम्बन्ध में जो भी वायदे किए गए है, उन्हें अवश्य पूरा किया जाएगा। उनके मदरसों, कब्रिस्तानों और दरगाहों को पूरा संरक्षण मिलेगा। समाजवादी पार्टी की सरकार में मुस्लिम भाइयों को पर्याप्त सम्मान मिलेगा।
श्री यादव ने जनता के प्रचंड विश्वास को अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि मतदाताओं ने बसपा कुशासन के खिलाफ हमारे संघर्ष को अपना प्रबल समर्थन दिया। समाजवादी पार्टी के वायदों पर जनता को भरोसा रहा है क्योंकि हमारी कथनी-करनी में कभी अंतर नहीं रहा। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और गोवा आदि राज्यों से भी बड़ा है तो फिर समाजवादी पार्टी को क्षेत्रीय दल कैसे कहा जा सकता है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं को संयम और अनुशासन का गुरू बताया और कहा कि वे विनम्र रहें और दूसरों की मुसीबत में साथ दें। हमेशा सत्य का साथ देना है, असत्य विरोध करना है। राजनीतिक क्षितिज पर समाजवादी पार्टी का सम्मान बढ़ा है और देश में समाजवादी पार्टी की ताकत की पहचान की है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि समाजवादी पार्टी की सरकार प्रदेश में कार्यकर्ताओं के त्याग और संघर्ष से बनी है। सन् 2014 में लोकसभा के चुनाव होगें। हम 80 सीट जीत कर आए तो उसी दिन दिल्ली पर कब्जा हो जाएगा।
श्री यादव ने कहा कि श्री अखिलेश यादव जनता के बीच के मुख्यमंत्री है। मेरी इच्छा है कि मुख्यमंत्री बेदाग रहें, उनके व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन पर कोई अंगुली न उठे। यह अच्छी बात है कि मंत्रिमण्डल की पहली बैठक में ही चुनाव घोषणा पत्र पर अमल के निर्णय ले लिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में बेरोजगारी भत्ता देने, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट पास विद्यार्थियों को क्रमशः टेबलेट और लैपटाप देने, गृह जिले के पास सिपाही, हेड कांस्टेबिल की तैनाती, विश्वविद्यालयों और कालेजों में छात्रसंघ बहाली तथा 10वी पास मुस्लिम लड़कियों को रू0 30,000 का अनुदान देने के निर्णय लिए गए हैं।
पूर्व मंुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि पिछली बसपा सरकार 20-30 लोगों की सरकार थी जबकि समाजवादी पार्टी सरकार 20 करोड़ लोगों की है। बसपा सरकार ने प्रदेश को कंगाल बना दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बजट आम लोगों पर गहरी चोट करनेवाला और मंहगाई बढ़ानेवाला है

Posted on 16 March 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि केन्द्र सरकार का बजट आम लोगों पर गहरी चोट करनेवाला और मंहगाई बढ़ानेवाला है। इससे फिर साबित हो गया है कि मंहगाई और कांग्रेस पर्यायवाची हैं। ऐसा लगता है कि पंजाब, गोवा और उत्तर प्रदेश में हाल में हुए चुनावों के नतीजों से कांग्रेस ने कोई सबक नहीं सीखा है। वह पूॅजीपतियों की सरपरस्ती का अपना रवैया छोड़नेवाली नहीं है। उसे आम जनता की तकलीफो की कतई चिन्ता नहीं है। बजट मंें समग्र विकास नीति का अभाव है।
वित्तमंत्री ने अपने बजट में मंहगाई से त्रस्त जनता को कोई राहत देने का काम नहीं किया है। पेट्रोल के दामों में कई बार बढ़ोत्तरी हो चुकी है अब फिर इसमें बढ़ोत्तरी होनेवाली है। इससे मालढुलाई की दरें बढ़ने से समाज के सभी वर्ग के लोग प्रभावित होते हैं। रसोई गैस, किरोसिन तेल के दाम भी बढ़ने का एलान है। रेस्टोरेंट में खाना, फोन बिल, मकान खरीद, टीवी, फ्रिज सभी पर मंहगाई का असर होगा। सीमेंट मंहगी होगी।
बजट में सरकार की पूंजीपति संरक्षक रीतिनीति स्पष्ट दिखाई देती है। शेयरबाजार में निवेश करनेवालों को छूट, तेल कम्पनियों को मुनाफे में कमी से बचाने के लिए सब्सिडी में और कटौती, राजीव गांधी इक्विटी में निवेश पर आयकर में छूट, बिल्डरों को मकान बनाने के लिए विदेशी कर्ज देने की छूट, एल सीडी एवं एलईडी सस्ते किए गए। ये रियायतें तब दी जा रही हैं जब कारपोरेट टैक्स और इन्कम टैक्स की वसूली में 32 हजार करोड़ की कमी आने की बात भी प्रणव बाबू ने मान लिया है।
संसद में आज प्रस्तुत बजट में मंहगाई रोकने का कोई प्रयास नहीं है। केन्द्र की अर्थनीति से मुद्रास्फीति बढे़गी। कालेधन पर ष्वेत पत्र लाने की घेाषणा कर सरकार ने मौन साध लिया है। बजट में गांव और किसान का जिक्र औपचारिकता में किया गया है। लघु और कुटीर उद्योगों पर विपरीत प्रभाव पड़ेंगा। आयकर में कोई खास राहत नहीं मिली है। पड़ोसी चीन की हलचलों को देखते हुए भारत को भी अपना रक्षा बजट बढ़ाना चाहिए था।
उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्य की इस बजट में उपेक्षा की गई है। पंाच वर्ष उत्तर प्रदेश में बसपा राज रहा जिसमें यह आर्थिक और विकास के क्षेत्र में काफी पिछड़ गया है। प्रदेश के समग्र विकास के लिए केन्द्र सरकार की कोई योजना बजट से नहीं झलकती। वित्तमंत्री ने एक बार फिर देश के आम आदमी को निराश किया है। वित्तमंत्री ने एक बार फिर देश के आम आदमी को निराश किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कार्यकर्ताओं ने मंच पर चढ़कर अनेक लोगों के साथ उपद्रव किया

Posted on 16 March 2012 by admin

15 मार्च, 2012 को लामार्टनियर मैदान में समाजवादी पार्टी के मंत्रिमण्डल के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर समाजवादी पार्टी के पदाधिकारियों/ कार्यकर्ताओं ने मंच पर चढ़कर अनेक लोगों के साथ उपद्रव किया और अशांति पैदा की। इस अनुशासनहीन आचरण के लिए समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा इनको समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।इनमें रामसहाय यादव सदस्य राज्य कमेटी, रईस, नईम;अकमल; आगरा;शिवपूजन सिंह सुल्तानपुर;सतीश कुमार ‘सनी’, जालिम सिंह, लखनऊ;सत्तार यादव, भरथना, इटावा बबलू अंसारी, मेरठ;आबाद मंसूरी के नाम प्रमुख है।इसी तरह रोजगार कार्यालय में हुऐ उपद्रब के कारण गाजियाबाद के एडवोकेट नाहर सिंह यादव तथा श्री रमेश यादव, जनपद गाजियाबाद को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने तथा अनुशासनहीन आचरण के लिए समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।शायद यह संदेश और अच्छे से देने के लिए सपा ने अनुशासनहीन आचरण के लिए आज कडी कार्यबाही की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा ने बदली विकलांगों की किस्मत

Posted on 16 March 2012 by admin

हरदोई जनपद 397 विकलांग व्यक्तियों के घरों के चूल्हे मनरेगा की मदद से जलने लगे हैं मनरेगा में उन्हें काम मिल गया नाम राधेश्याम उम्र 40वर्ष ब्लाक भरखनी एक पैर का पूरी तरह विकलांग परन्तु मनरेगा में काम कर रहा है घर का चूल्हा नहीं जलता था जलने लगा है परिवार का भरण पोषण कर रहा। ऐसे विकलांग व्यक्ति को भला काम कौन देगा जीवन का साधन मनरेगा में उसे मिल चुका है जनपद के 19ब्लाकों में एक नहीं दो नहीं 397 विकलांग व्यक्ति जिनका सहारा मनरेगा बना है विकलांग को मजदूरी कौन देगा परन्तु मनरेगा में उनके लिए काम है। है ना ताज्जुब की बात परन्तु यह सच है अपने परिवार का भरण-पोषण इंसान कर रहा है। शासन को भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर अहिरोरी में 5, बावन में 4, बेहन्दर में 5, भरावन में 10, भरखनी में 104, बिलग्राम में 7, हरियावाँ में 9, हरपालपुर में 14, कछौना में 2, कोथावाँ में 11, माधौगंज में 5, मल्लावाँ में 7, पिहानी में 3, साण्डी में 89, सण्डीला में 11, शाहाबाद में 2, सुरसा में 82, टोंडरपुर ब्लाक में 13 विकलांग कार्य कर रहे हैं। सीडीओ ए0के0द्विवेदी के अनुसार हर जाबकार्डधारक को काम दिया जा रहा है संख्या बढ़ाने पर विशेष जोर है। सभी को काम है मगर आदमी जब हमारे पास आयेगा तभी तो हम काम देंगे। जिले में मनरेगा पंजीकृत परिवार 4,62,565 पंजीकृत व्यक्ति 5,34,338 जाब कार्ड धारक 461447 काम मांगने वाले परिवार 1,71803 रोजगार पाने वाले परिवार 1,71,642 जबकि रोजगार पाने वाले व्यक्ति 186871 हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2012
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in