Archive | October 8th, 2011

भारतीय जनता पार्टी को देश के सबसे बड़े राज्य की मुख्यमंत्री की लोकप्रियता रास नहीं आ रही है

Posted on 08 October 2011 by admin

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष द्वारा बी0एस0पी0 सरकार पर
लगाये गये भ्रष्टाचार के सभी आरोप असत्य एवं बेबुनियाद

बी0एस0पी0 सरकार पर आरोप लगाने से भाजपा
अपनी सरकारों के कार्यकाल को भी याद करना चाहिए

बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष द्वारा बी0एस0पी0 सरकार पर आज प्रेस-कांफ्रेन्स के दौरान लगाये गये आरोपों को पूरी तरह असत्य एवं भ्रामक बताते हुए इसे प्रदेश की जनता को गुमराह करने वाला बताया है। उन्होंने कहा है कि दलित विरोधी, जातिवादी मानसिकता से ग्रसित भाजपा के नेता देश के सबसे बड़े राज्य की मुख्यमंत्री की लोकप्रियता एवं उनके नेतृत्व को हजम नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए समय-समय पर राज्य सरकार के खिलाफ बयानबाजी करते रहते हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि दलित विरोधी जातिवादी मानसिकता से ग्रसित भाजपा नेताओं को राजनैतिक दृष्टि से सर्वाधिक महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में दलित मुख्यमंत्री का नेतृत्व सहन नहीं हो पा रहा है। बी0एस0पी0 सरकार पर उंगली उठाने से पहले बी0जे0पी0 के नेताओं को कर्नाटक में हुए सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग तथा भ्रष्टाचार पर भी निगाह डाल लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी गवानी पड़ी तथा कई मंत्रियों को भी पद से हाथ धोना पड़ा। इसी प्रकार मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकारों के कई मंत्री तथा पदाधिकारी भ्रष्टाचार के घेरे में हैं। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 इस देश की अकेली पार्टी है, जिसने आपराधिक गतिविधियों तथा भ्रष्टाचार में लिप्त पाये जाने पर अपने सांसदों, मंत्रियों तथा विधायकों को नहीं बख्शा।
प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा हाशिये पर चली गयी है, इसलिए भाजपा के तमाम नेता अपने बचे-खुचे जनाधार को बचाये रखने के लिए नये-नये मुद्दे मीडिया में उछालते रहते हैं। उन्होंने कहा कि झूठी बयानबाजी और जनता को गुमराह करने में भाजपा के लोग माहिर हैं। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ती महंगाई गरीबी, बेरोजगारी तथा किसानों की दुर्दशा के लिए यू0पी0ए0 के साथ-साथ तत्कालीन एन0डी0ए0 की सरकार भी बराबर की दोषी है। बढ़ती महंगाई के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराना किसी भी दशा में उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा केन्द्र तथा उत्तर प्रदेश की सत्ता में रह चुकी है और उसके नेता अच्छी तरह जानते हैं कि महंगाई के लिए केन्द्र सरकार की नीतियां ही जिम्मेदार होती हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं को यदि देश की आम जनता की चिंता होती तो उन्हें नई दिल्ली में केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलना चाहिए।
प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा के नेतागण प्रायः बी0एस0पी0 एवं उसकी मुखिया पर विषवमन करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके निशाने पर सिर्फ उत्तर प्रदेश सरकार ही रहती है और उन्हें अपनी सरकारों वाले राज्यों में भ्रष्टाचार, बदहाल कानून-व्यवस्था, असुरक्षा तथा महंगाई नहीं दिखाई देती। उन्होंने कहा कि सत्ता पाने की हड़बड़ी में भाजपा के लोग अपरिपक्व तथा बेसिर-पैर के बयान देने से बाज नहीं आ रहे हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि रोजगार देने के मामले में बी0एस0पी0 सरकार दूसरे राज्यों की सरकारों से बेहतर रही है, जिसने अपने सीमित संसाधनों से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करायें हैं। राज्य सरकार द्वारा लगभग 88 हजार प्राथमिक शिक्षकों, 1 लाख 09 हजार सफाई कर्मियों तथा 5 हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती की गयी। इसके अलावा पुलिस विभाग में लगभग सवा दो लाख नये पदों भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। इसके अलावा 72,825 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती भी शुरू की गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते गैर-सरकारी क्षेत्रों में भी लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है।
प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश, कर्नाटक एवं छत्तीसगढ़ में मा0 लोकायुक्त की रिपोर्ट पर कई गम्भीर मामलों में कोई कार्यवाही नहीं की गयी और उन्हें ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। जबकि उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने लोकायुक्त की रिर्पोट पर अपने कई मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित गुजरात की सरकार वहां वर्षों से खाली चल रहे मा0 लोकायुक्त के पद को भरने की बजाए अभी तक मुकदमेबाजी में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं को प्रशासनतंत्र में पारदर्शिता तथा जवाबदेही के लिए लोकायुक्त जैसी संस्था की व्यवस्था अपने राज्यों में करने के लिए दबाव बनाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हस्तिनापुर (मेरठ) से बी0एस0पी0 विधायक श्री योगेश वर्मा तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलम्बित

Posted on 08 October 2011 by admin

श्री वर्मा की आपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता पाये जाने तथा गम्भीर शिकायतों की वजह से बी0एस0पी0 हाईकमान ने उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट न देने का फैसला पहलेे ही लेे लिया था

श्री वर्मा को पार्टी व संगठन के किसी भी कार्यक्रम में शामिल न किये जाने के निर्देश

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी के आदेशानुसार, बहुजन समाज पार्टी ने मेरठ जनपद के हस्तिनापुर विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान बी0एस0पी0 विधायक श्री योगेश वर्मा को बी0एस0पी0 से निलम्बित कर दिया है। श्री मौर्य ने कहा कि भविष्य में श्री वर्मा को पार्टी व संगठन के किसी भी कार्यक्रम में न तो बुलाया जाएगा और न ही शामिल किया जाएगा।
बी0एस0पी0 की उत्तर प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज यहां इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि श्री वर्मा ने जब बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण की थी, तो उन्होंने अवगत कराया था कि निजी रंजिशवश उनके विरूद्ध आपराधिक मुकदमे दर्ज कर गलत कारणों से फंसाया गया है। श्री वर्मा द्वारा उस समय यह भी स्पष्ट किया गया था कि उनका आचरण कभी भी समाज विरोधी नहीं रहा और भविष्य में भी उनका आचरण समाज विरोधी नहीं रहेगा। श्री वर्मा के इस आश्वासन के मद्दे नजर उन्हें पार्टी में शामिल किया गया था।
श्री मौर्य ने कहा कि इसके अलावा बी0एस0पी0 के कार्यकर्ताओं द्वारा भी लगातार यह शिकायत की जा रही थी कि श्री योगेश वर्मा की गतिविधियां अभी भी समाज-विरोधी बनी हुईं हैं और इनके आचरण में कोई सुधार नहीं आया है। इसके अतिरिक्त यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि श्री वर्मा अपने विधानसभा क्षेत्र की जनता की उपेक्षा भी कर रहे थे और लोगों के उत्पीड़न तथा शोषण में लगे हुए थे।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि श्री वर्मा का आपराधिक इतिहास रहा है और अब भी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त थे। उन्होंने कहा कि 02 नवम्बर, 2009 को श्रीमती लक्ष्मी बंसल पत्नी श्री ज्ञानेन्द्र बंसल की हत्या हुई थी और इनकी सम्पत्ति को कब्जा करने का प्रयास किया गया था। इस डकैती एवं हत्या जैसे गम्भीर प्रकरण की विवेचना के दौरान श्री वर्मा के सहयोगियों तथा इनकी भी संलिप्तता प्रकाश में आयी।
श्री मौर्य ने कहा कि कल 7 अक्टूबर को मृतका श्रीमती लक्ष्मी बंसल के पुत्र श्री निकुंज बन्सल ने पुलिस को एक तहरीर दी थी, जिसमें उन्होंने बी0एस0पी0 विधायक के भाई श्री राजन वर्मा एवं उनके अन्य सहयोगियों द्वारा उन्हें बन्दूक एवं रिवाल्वर से फायर करके जान से मारने का आरोप लगाया था, इस मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज करके जांच कर रही है। श्री निकुंज बन्सल ने यह भी आरोप लगाया था कि इसके पीछे विधायक श्री योगेश वर्मा का हाथ है। श्री वर्मा को डर है कि इस मामले में उनका नाम आने से उनके खिलाफ कार्यवाही भी हो सकती है। श्री मौर्य ने कहा कि इसलिए वह पार्टी के खिलाफ अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा बार-बार आगाह करने के बाद भी श्री योगेश वर्मा के आचरण में कोई सुधार नहीं आ रहा था।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि उपरोक्त तथ्यों को गम्भीरता से लेते हुए पार्टी हाईकमान ने उनका टिकट काटने का फैसला पहले ही ले लिया था और पार्टी के इस इस निर्णय से उन्हें अवगत भी करा दिया गया था। श्री वर्मा का यह कहना कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बी0एस0पी0 प्रभारी एवं सांसद श्री मुनकाद अली पर उनका टिकट कटवाया है तथा उनकी हत्या कराना चाहते हैं, इस तरह का आरोप पूरी तरह असत्य और आधारहीन है। उन्होंने कहा कि श्री वर्मा का टिकट कटवाने में श्री मुनकाद अली की कोई भूमिका नहीं है। उन्होंने कहा कि टिकट कटने से बौखलाए हुए श्री वर्मा श्री मुनकाद अली पर इस तरह का झूठा और अनर्गल आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री वर्मा का यह आचरण अनुशासनहीनता की परिधि में आता है। उन्होंने कहा कि जो दूसरों की हत्या में संलिप्त हो और उसके द्वारा इस तरह का बयान देना पूरी तरह हास्यास्पद है।
श्री मौर्य ने कहा कि बी0एस0पी0 एक अनुशासनप्रिय राष्ट्रीय पार्टी है और किसी भी कीमत पर पार्टी विरोधी आचरण तथा निर्देशों का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं करती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रगतिशील लेखक संघ की 75 वीं वर्षगाॅठ

Posted on 08 October 2011 by admin

दो दिवासीय समारोह
8-9 अक्टूबर 2011
विषय- प्रगतिशील लेखन आन्दोलन के पचहत्तर वर्षः परिप्रेक्ष्य और चुनौतियाॅ

dscn9462प्रगतिशील लेखक संघ के कौस्तुभ जयंती समारोह का उद्घाटन आज नामवर सिंह ने किया। जवाहर लाल नेहरू राष्टीय युवा केंद्र में आयोजित इस सम्मेलन में उद्घाटन भाषण में प्रलेस के राष्टीय अध्यक्ष नामवर सिंह ने कहा कि प्रगतिशील लेखक आंदोलन की उप्लब्धियों को रेखांिकत करते हुये आने वाले समय में आंदोलन के उज्जवल इतिहास के परिप्रेक्ष्य में अपने को निरंतर उपयोगी बनाये रखने की चुनौती को स्वीकार करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रलेस का गठन ही उस दौर में हुआ था जब पूरी दुनिया पर फासीवाद का खतरा छाया था जिसके खिलाफ संगठन ने अपनी जुझारू भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि आज समाज पर फिर से दक्षिणपंथी विचार का प्रभाव बहुत बढता जा रहा है जिसकी अभिव्यक्तियां कई खतरनाक रूपों में हो रही हैं। ऐसे में प्रगतिशील लेखक आंदोलन को अपनी जिम्मेदारियां निभानी होंगी। उन्होंने कहा कि आज दूसरे संगठनों जैसे जलेस और जसम के साथ भी साझेदारी की जरूरत है।
प्रलेस के राष्टीय महासचिव अली जावेद ने कहा कि आज जरूरत है कि लेखक मेहनतकश आवाम के साथ एकाकार हांे। उन्होंने कहा कि प्रलेस के लोगों को अपने शानदार इतिहास से सबक लेना होगा जिन्होंने इसे मजदूरों और श्रमिकों के सवालो से जोड कर उसे अखिल भारतीय स्तर पर उत्पीड़ित जनता की आकांक्षाओं की अभिव्यक्ति का मंच बनाया। आज के साम्राज्यवादी चुनौतियों के दौर में संगठन की जिम्मेदारी और बढ जाती है। वरिष्ठ लेखक खगेंद्र ठाकुर ने प्रलेस के इतिहास पर रौशनी डालते हुये कहा कि इसका सम्बंध पूरी दुनिया भर के प्रगतिशाील आंदोलनों से रहा है जिसने इसे विश्वदृष्टि दी। उन्होंने कहा कि संगठन से जुडे लेेखकों ने साहित्य की जिस जनपक्षधरता को सींचा है उसे और उंचाइयों पर ले जाना नयी पीढी की जिम्मेदारी है। इस सत्र में प्रलेस की स्मारिका समेत कई पुस्तकों का विमोचन भी हुआ। सत्र का संचालन पलेस के प्रदेश महासचिव संजय श्रीवास्तव ने किया।

सम्मेलन का दूसरा सत्र ‘प्रगतिशील आंदोलन के परिप्रेेेेेेक्ष्य और चुनौतियां’ पर हुआ। इस सत्र का आधार वक्तव्य देते हुये आशीष त्रिपाठी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रलेस में युवाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं को जोेडना होगा। अभिनव कदम के सम्पादक जय प्रकाश धूमकेतु ने कहा कि आज फिर से 1936 जैसी चुनौतियां हमारे सामने हैं जब प्रलेस का गठन हुआ था। उन्हांेेेने कहा कि आज फिर से औपनिवेशिक और साम्राज्यवादी ताकतें नये स्वरूपों मंे हमारे सामने हैं। जिससे प्रलेस को एक बार फिर माक्र्सवादी समाजवाद के विकल्प को प्रस्तुत करना होगा। दूसरे दिन का आयोजन कैफी आजमी एकेडमी सभागार, निशातगंज में होगा। जिसका विषय ‘प्रगतिशील आंदोेलन की विरासत-पक्षधरता के जोखिम’ है।
इस दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन अतुल कुमार अंजान, मु शोएब, रूपरेखा वर्मा, काशीनाथ सिंह, चैथी राम यादव, गया सिंह, आशुतोष तिवारी, राजेश मिश्र, फारूख शेख, कौशल किशोर, राजेश कुमार, रणधीर सिंह सुमन, अनिल यादव, विरेंद्र यादव, नरेश, रवि शेखर,  एकता सिंह, शाहनवाज आलम इत्यादि उपस्थि थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोकतंत्र मजाक बनकर रह गया है

Posted on 08 October 2011 by admin

“उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार और लूट का साम्राज्य है। लोकतंत्र मजाक बनकर रह गया है। गरीबों, बीमारों और किसानों का पैसा पत्थरों और फव्वारों में लगा दिया गया है। अल्पसंख्यकों  की दशा खराब है। नौजवान बेकारी से कुंठित है। किसान की जबरन भूमि छीनी जा रही है। मुख्यंमंत्री सिर्फ कालाधन और उगाही के फेर में है। इस भ्रष्ट सरकार को हटाकर ही प्रदेश का भला हो सकता है। समाजवादी क्रान्तिरथ इस संकल्प के साथ ही चल रहा है और तब तक चलता रहेगा जब तक वर्तमान मुख्यमंत्री को कुर्सी से हटाकर उनसे उनके कारनामों का हिसाब नहीं ले लिया जाता है।“
8-10-eउक्त उद्गार आज समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने क्रान्तिरथ से लखनऊ से लेकर सीतापुर तक जगह-जगह जोशीले स्वागत के बीच व्यक्त किए। जनता में इतना उत्साह था कि पूर्व निश्चित स्थानों से इतर कई जगहों पर भी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हो गए और उन्होने क्रान्तिरथ रोककर श्री यादव को फूलमालाओं से लाद दिया। सैकड़ों कारों का काफिला उनके पीछे था। खास बात यह कि मुस्लिम बड़ी संख्या में जगह-जगह इसमें शामिल हुए। बुर्के में मुस्लिम महिलाएं भी श्री यादव के स्वागत में आई थीं। उनको देखने और सुनने के लिए बच्चे और नौजवान पेड़ों तक पर चढ़ गए थे। महिलाओं ने घरों की छतों से उनपर पुष्पवर्षा की। कई जगह पटाखें दगाकर भी उनका स्वागत किया गया। उनके पीछे विशाल कारवां को देखकर लगता था जैसे क्रान्तिरथ की आंधी आ गई हो।
श्री यादव के साथ पूर्वमंत्री श्री भगवती सिंह, साॅसद श्रीमती सुश्ीाला सरोज, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी, क्रान्तिरथ में श्री यादव के साथ थे। एमएलसी श्री यशवन्त सिंह एवं युवा नेता  श्री संजय लाठर, सुनील यादव, आनन्द भदौरिया, नफीस अहमद, राजपाल कश्यप, नावेद सिद्दीकी भी इस यात्रा में शामिल थे।
श्री यादव ने कुर्सी बाजार (बाराबंकी) में 25 हजार से ज्यादा एकत्र जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुसलमानों को आरक्षण की चिट्ठी लिखने से मुसलमानों का भला होनेवाला नहीं हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार ने ही गरीबों, मुस्लिमों, पिछड़ों और किसानों की भलाई नीति बनाई थी और सरकार में उन्हें लाभ पहुॅचाया है। वर्तमान सरकार तो किसानों को बिजली,खाद, बीज, पानी भी नही दे पाई है। उनकी जमीन छीनकर बिल्डरों को बांटती रही है।
उन्होने कहा बसपा राज में अपराधी ही भयमुक्त हैं। छह महीनों में दो सीएमओ की हत्या हो गई। डिप्टी सीएमओ सचान की निर्मम हत्या जेल में हो गई। सरकार के मंत्री भ्रष्टाचार में संलिप्त है। कई विधायक लूट, अपहरण, हत्या के अपराधों में जेल में बंद है। कई मंत्री लोकायुक्त की सिफारिश पर हटाए गए हैं तो अभी कई और मंत्रियों की जांच चल रही है। मुख्यमंत्री कालाधन को ठिकाने लगाने और ज्यादा से ज्यादा लूट में लगी है। श्री यादव ने आव्हान किया कि लोकतंत्र और जनहित में इस बसपा सरकार को हटाने में जनता सहयोग करे। मायाराज के हटने तक यह समाजवादी क्रान्तिरथ चलता रहेगा।
श्री अखिलेश यादव के पूर्व निश्चित कार्यक्रम के अनुसार उन्हें आज समाजवादी क्रान्तिरथ यात्रा के चैथे चरण में स्पोर्ट्स कालेज के पास स्वागत के साथ कुर्सी, महमूदाबाद, रेउसा और बिसवां होते हुए सीतापुर जाना था। लेकिन स्वागत स्थल से पहले ही पहाड़पुर चैराहे पर (टेढ़ी पुलिया के पास) श्री पंकज यादव ने बड़ी संख्या में जोशीले नारों के साथ क्रान्तिरथ की अगुवानी करते हुए अपने प्रिय नेता का स्वागत कर किया। स्पोटर््स कालेज पर सर्वश्री गोमती यादव, विजय यादव, अशोक यादव, शकील खाॅ, राम सागर यादव, रामवृक्ष यादव, हनीफ खाॅ, मुजीबुर्रहमान “बबलू“, मो0 एबाद, रामशंकर यादव, जावेद, अशोक यादव देव, संतोष यादव, मुकेश शुक्ला, यामीन खाॅ, राहुल सेन सक्सेना, राजेन्द्र सिंह गप्पू, श्रीमती प्रेमलता यादव, प्रदीप शर्मा ने श्री यादव को फूलमालाओं से स्वागत किया।
श्री यादव आगे बढ़े तो बेहटा पेट्रोल पम्प पर अपने साथियों के साथ श्री राजेश यादव  बबलू ने स्वागत किया। बेहटा बाजार में भारी भीड़ ने उनका उत्साहपूर्ण स्वागत किया। पैकरामऊ में श्री सुभाष यादव और मो0 नसीम मुन्ना अपने साथियों के साथ मौजूद थे। पलका में श्री अखिलेश यादव ने शांति के प्रतीक कबूतर आकाश में छोड़े तो उनके जिन्दाबाद के नारों से आकाश गंूज उठा। लखनऊ- बाराबंकी की सीमा पर हजारों की भीड़ उनके साथ थी।
कुर्सी बाजार बाराबंकी में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का बहुत ही भव्य स्वागत हुआ। यहां पूर्वमंत्री श्री अरविन्द्र सिंह गोप, पूर्व साॅसद श्री राम सागर रावत, पूर्व विधायक श्री फरीद किदवई, श्री जगदीप यादव, सुरेश यादव, राजेश यादव, जरीना उस्मानी, मो0 शाहिद, चै0 कलीमुददीन,पूर्व विधायक रविदास मेहरोत्रा, राम मिलन यादव, अलीम किदवई, कुलदीप वर्मा तथा मौर्य समाज के जिलाध्यक्ष डा0 अम्बरीष कुमार ने अपने प्रिय नेता का शानदार स्वागत किया।
बाराबंकी सीमा पार करते हुए श्री यादव का श्री विकास यादव ने गांव अनवारी में और अमरसंण्डा में स्थानीय समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने समाजवादी क्रान्तिरथ को रोककर अपने प्रिय युवा नेता को मालाएं पहनाई।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रथ का महमूदाबाद, रेउसा, बिसवां, होते हुए सीतापुर पहुंचने पर जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। जनसमूह के उत्साह के चलते उनकी यात्रा काफी विलम्ब से सीतापुर पहुॅच सकी। श्री यादव आज सीतापुर में ही रात्रि विश्राम करेगें और कल, 9 अक्टूबर,2011 को हरगांव, महौली, सिधौली होते हुए लखनऊ लौटते समय इटौंजा (बक्शी का तालाब) में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हाई कमान के फैसले ने किया दावेदार कांगे्रसियों का सपना चकना चूर

Posted on 08 October 2011 by admin

किसी अन्य पार्टी या निर्दलयी लड़ सकते हैं चुनाव
एक साल से कर रहे थे क्षेत्र में भ्रमण

कांगे्रस पार्टी द्वारा चार विधानसभाओं के लिए प्रत्याशी घोषित हो जाने पर प्रत्याशियों के लिए चल अटकलों पर भले ही विराम लग गया हो परन्तु जहां इन प्रत्याशियों की घोषणा होने से कांग्रेसियों को खुशी हुई वहीं कांग्रेसियों को झटका भी लगा और यही कारण है उक्त कांगे्रसी जो टिकट पाने की होड़ में अपनी अपनी विधान सभाओं में पानी की तरह पैसा बहा रहे थे लेकिन हाई कमान एक फैसले ने उनके सपनों को चकना चूर कर दिया। अगर हाई कमान की कहानी कांगे्रसियों की जुबानी माने तब कांग्रेसियों का कहना था कि जनपद की छह विधानसभाओं मंे एक सीट पर युवक कांग्रेस के खाते में जायेंगे और यही कारण था कि कांग्रेस पार्टी के युवक दल का एक सच्चा पक्का सिपाही जो हाई कमान के निर्देशों के पालन के अनुसार अपना टिकट पक्का मान कर चुनाव हेतु युद्ध स्तर से जुटे नजर आये जहंा नेताजी ने अपनी युवा टीम मजबूत की वहीं छोटी छोटी सी सभाओं मंे भी अपनी टीम का जज्बा दिखाया और उन सभाओं को विशाल बनाकर अपनी ताकत दिखायी। जहां बड़े लीडरों का उन्हें आर्शीवाद प्राप्त था। वहीं लगातार नेताजी को लीडरों का टिकट मिलने का आश्वासन मिलने से नेता जी का जोश दुगना नजर आ रहा था, लेकिन काफी इंतजार करने के बाद जब हाई कमान ने अपने पत्ते खोले तब सब भौचक्के रह गये। जहां अभी तक कांग्रेस ने चार विधानसभाओं से प्रत्याशियों की घोषणाा की वहीं शहर से रजनीश गुप्ता उर्फ मुन्ना पुवायां से चेतराम सिंह को फिर मौका दिया गया तथा तिलहर मंे कांग्रेस सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए और अन्य दावेदारों को दर किनार करते हुए सपा के वरिष्ठ नेताओं में गिनती कराने वाले कोविद कुमार की पत्नी सुनीता सिंह को टिकट देकर राजनैतिक गलियारों में हलचल पैदा कर दी तथा कटरा विधानसभा मंे वरिष्ठ कांग्रे्रसी नेता व चार बार विधायकी का स्वाद चख चुके वीरेन्द्र प्रताप उर्फ मुन्ना को प्रत्याशी घोषित किया गया। जहां जनपद की चार विधानसभाओं के प्रत्याशी घोषित होने से दावेदारी कर रहे थे नेताओं को गहरा झटका लगा। वहीं सूत्र का कहना है कि लगातार विधानसभाओं में मेहनत करने के उपरान्त भी जब उन्हें टिकट नहीं दिया तब उक्त लोग या तो किसी दूसरी पार्टी से चुनाव लड़ेंगे या फिर निर्दली बरहाल अब स्थिति यह है कि जब से प्रत्याशियों की घोषणा की गयी तब से कोई भी नेता कुछ कहते दिखायी नहीं दे रहा है। अब देखना यह है कि आने वाले समय मंे टिकट के दावेदार रहे कांग्रेसी नेता किस करवट बैठेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मोबाइल गुम हो जाने की सूचना दर्ज कराने पर देने होंगे सौ रुपये

Posted on 08 October 2011 by admin

थाना कार्यालय का है यह फरमान
शपथ पत्र के स्थान पर हो रही वसूली

अब अगर आप का मोबाइल गुम हो जाये या चोरी हो जाये तो रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए शपथ पत्र देना होगा और  अगर आप के पास समय नहीं है तो एक गांधी जी की बनी तस्वीर वाला हरा सौ का नोट तभी आपकी गुमशुदगी या रिपोर्ट दर्ज होगी। जी हां यह कोई शासन या प्रशासन का आदेश नहीं है बल्कि थाना कटरा के कार्यालय में बैठने वाले उन महोदयों का फरमान है जो अपनी कलम से क्या नहीं कर सकते।  सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय वाली सरकार में जहां पुलिस की भ्रष्टाचारी पर अंकुश लगने के प्रमाण जारी होते हैं परन्तु नगर का थाना इस भ्रष्टाचारी के लिए हमेशा सुर्खियों मंे रहता है और यही कारण है कि कभी थानाध्यक्ष पर आरोप लगाते हैं तो कभी दरोगाओं पर और इन्हीं लोगों के नक्सेकदम को देेखते हुए अब कार्यालय के महोदय भी इन्हीं पढ़ चिन्हों पर चलने लगे हैं। सूत्र बताते है कि आज स्थिति यह है कि अगर किसी का मोबाइल चोरी हो जाये या गुम हो जाये तब वह अपने नम्बर को गलत हाथों मंे ना पहुंचने के भय गुमशुदगी सूचना देने जाता है तब कार्यालय की मेन कुर्सी पर बैठे महोदय सीधा सवाल करते हैं कि तहसील से शपथ पत्र लाये हो। अगर नहीं लाये हो तो गुमशुदगी दर्ज नहीं होगी। इस बाबत सीधा साधा पीड़ित यह कहने पर मजबूर हो जाता है कि साहब देख लो क्यों दौड़ओगे तब महोदय जवाब देते हैं चलो मैं बनवा लूंगा लेकिन इसके लिए सौ रुपये खर्च होगे। इस बाबत अगर पीड़ित सौ का नोट दे देता तब उसको रिसीविंग कापी उपलब्ध हो जाती है और इस बाबत कोई पढ़ा लिखा व्यक्ति उनसे यह कहता है कि इस तरह का कोई आदेश नहीं है तब उसे महोदय हड़काकर भगा देते हैं। फिलहाल अगर नियमावली के आधार पर कोई भी शिकायत शपथ पत्र पर देना अनिवार्य है परन्तु इसके एवज में जहां उक्त महोदय वसूली कर पीड़ित का आर्थिक शोषण कर रहे हैं। जिससे आम नागरिकों में रोष है। नागरिकों ने पुलिस की इस लूट खसोट पर अंकुश लगाने की उच्चाधिकारियों से मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकास अधिकारी ने ली समीक्षा बैठक

Posted on 08 October 2011 by admin

spn-01मुख्य विकास अधिकारी मुरली मनोहर लाल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार मंे जनपद मंे कराये गये विकास एवं निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इसके अथवा डाॅ कांशीराम जी शहरी मलिन बस्ती विकास योजना के तहत गढ़ीागढ़ीपुरा में कराये गये विकास एवं निर्माण कार्यों की भी गहन समीक्षा की गयी। मुख्य विकास अधिकारी श्री लाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया के वह अपने से सम्बन्धित कार्यों को यथाशीघ्र तत्परता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद भ्रमण के दौरान उच्चाधिकारियों को किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका ना मिले। इसके साथ ही समयानुसार विकास एवं निर्माण कार्य भी सम्पन्न हो सकें। उन्होंने समस्त विकास खण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह स्वयं क्षेत्रों का संघन भ्रमण कर कराये गये निर्माण कार्य स्थलीय निरीक्षण कर उसकी सूची तैयार करें तथा लाभार्थी परक योजनाओं का भी सत्यापन कर उसकी सूची तैयार कर अपने हस्ताक्षर, नाम व मोहर सहित प्रमाणित सूची शीघ्रातिशीघ्र उपलब्ध कराये ताकि उसकी क्रास चेकिंग भी करायी जा सके। बैठक में विकास अधिकारी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम, समाज कल्याण, विद्युत विभाग, पंचायत व अन्य सम्बन्धित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यों की गहन समीक्षा भी की तथा सम्बन्धी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ओपी राय, जिला पंचायत राज अधिकारी एके शाही, जिला विद्यालय निरीक्षक श्यामा कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी जेके वर्मा सहित अन्य जनपदीय अधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों ने भाग लिया।
मुख्य विकास अधिकारी ने डाॅ कांशीराम जी शहरी मलिन बस्ती विकास योजना के अन्तर्गत गढ़ीगाढ़ीपुरा मंे कराये जा रहे विकास कार्यों एवं निर्माण कार्यों की भी गहन समीक्षा की तथा अधिकारियों को नवम्बर के अन्त तक प्रत्येक दशा में सम्पूर्ण बस्ती को संतृप्त किये जाने के कड़े निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने सचेत किया कि जिस विभाग का कार्य नवम्बर के पश्चात अपूर्ण पाया जायेगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।
जनपद के 38 नये अम्बेडकर ग्रामों कराये गये विकास एवं निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की गयी तथा अपूर्ण कार्यों को तत्परता के साथ पूर्ण किये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

धुम्रपान कर रहा है युवा पीढ़ी को खोखला

Posted on 08 October 2011 by admin

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: स्कूल, काॅलेज के पास नहीं होने चाहिए र्दुव्यसनों के खोखे

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को धता बताकर स्कूल व काॅलेज के आसपास बड़ी संख्या में धूम्रपान, गुटखा आदि के खोखे अनवरत खुले हैं। प्रशासन का डण्डा भी आदेशों पर अमल नहीं कर रहा है। जिससे व्यवसायियों को बल मिल रहा है। जिस कारण किशोर गलत व्यसनों के आदी बन रहे हैं।
ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश हैं कि स्कूल व काॅलेज के 100 मीटर की परिधि के भीतर र्दुव्यसनों(सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू, सुपारी) के खोखे, दुकानें नहीं लगायी जायेंगी। यदि ऐसा पाया जाता है तो सम्बन्धित दुकानदार के विरूद्ध कानून कड़ी कार्रवाई करेगा। कोर्ट के आदेश शासन, प्रशासन पर इस कदर बेअसर साबित हुए हैं कि अधिकांश विद्यालयों के सामने इन व्यसनों से सुसज्जित खोखे, खोमचे व दुकानें बड़ी तादात में देखे जा सकते हैं। ऐसे में दुकान होगी तो युवा वर्ग के पद भ्रमित होने से कैसे बच सकते हैं। वानगी के तौर पर शहर के कचहरी चैाराहे के पास स्थित दो मुख्य काॅलेजों जीआईसी इण्टर काॅलेज और सुदामा प्रसाद इण्टर काॅलेज के आस पास बड़ी तादात में ऐसी दुकानें देखी जा सकती हैं। कलेक्ट्रेट मुख्यालय के करीब होने के बावजूद किसी अधिकारी ने इसके विरूद्ध कोई अभियान नहीं चलाया है।
कमोवेश यही हाल इस्लामियां इण्टर काॅलेज, देवी प्रसाद इण्टर काॅलेज, गुरुनानक कन्या हाई सेकेन्ड्री स्कूल, नेशनल गल्र्स इण्टर काॅलेज, एबीरिच इण्टर काॅलेज, तारा पाठक कन्या इण्टर काॅलेज, मंगलसेन इण्टर काॅलेज, जनता इण्टर काॅलेज, राजकीय कन्या इण्टर काॅलेज, सरदार पटेल इण्टर काॅलेज, आर्य महिला इण्टर काॅलेज, एनटीआई, सेण्ट पाॅल, जीएफ काॅलेज, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ, श्री शुकदेवानन्द देवी सम्पदा डिग्री काॅलेज, सरस्वती शिशु मन्दिर आदि तमाम स्कूल काॅलेजों के पास बड़ी संख्या में र्दुव्यसनों से सजी दुकानों पर युवा वर्ग की भीड़ सिगरेट का कस लेते देखी जा सकती हैं। यदि इसी तरह कोर्ट के आदेशों की अवमानना होगी तो कानून बनाने का फायदा क्या निकलेगा। चिन्तनीय तथ्य है?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत सरकार की प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ संगीत नाटक अकादमी, गोमती नगर लखनऊ मे

Posted on 08 October 2011 by admin

ऽ    प्रदर्शनी  दिनांक 8 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2011 तक ।
ऽ    प्रदर्शनी में 14 लाभार्थियों ने अपने अपने स्टालों के जरिए उत्पादों का प्रदर्षन किया
ऽ    प्रदर्शनी का उद्घाटन आज 08.10.11 को सायं 4 बजे श्री आर0एस0 पाण्डेय राज्य निदेशक खादी ग्रामोद्योग आयोग, व  श्री अभय सिंह स्टेट बैंक आॅफ ने किया।
ऽ    प्रदर्शनी में प्रतिदिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन होेगा।
ऽ    बाल कलाकारों द्वारा सोलो व एकल नृत्य प्रस्तुत किये गए।

kvic-state-director-mr-rs-pandey-lamp-lighting-dsc_0036प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम PMEGP भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके प्रचार प्रसार एवं विपणन हेतु तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन आज दिनांक 8 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2011 तक वाल्मीकी रंगशाला, संगीत नाटक अकादमी, गोमती नगर लखनऊ में किया गया है।
प्रदर्शनी का पहले दिन का औपचारिक उद्घाटन आज दिनांक 08.10.11 श्री आर0 एस0 पाण्डेय राज्य निदेशक खादी ग्रामोद्योग आयोग, व  श्री अभय सिंह स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया के कर कमलों द्वारा किया गया। प्रदर्शनी में जैविक खाद्य पदार्थ, चिकन कारीगरी की साड़ी, लहंगा, पर्दे, चादरों के साथ जैविक खाद्य पदार्थ, अचार, मुरब्बा, सौन्दर्य प्रसाधन की वस्तुएं एवं चाँदी के आभूषण भी बिक्री के लिये उपलब्ध रहंेंगे।
भारत सरकार की प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत प्रदर्शनी में निम्नलिखित 14 लाभार्थियों द्वारा स्टाल लगाए गए हैंः- 1. प्रकृति आर्गेनिक फूड्स, 2.आरोन पेपर प्रोडक्ट्स, 3. युवा किसान जैविक खाद इकाई, 4.डा0 पल्लवी नेचुरोकेयर, 5.मोनार्क ग्रुप चिकन वस्त्र व परदे, 6.अर्जुन ग्रामोद्योग सेवा समिति, (अचार सिरका आदि), 7.लक्ष्मी ट्रेडर्स (बैण्डेज), 8.ब्रम्हास्त्र ग्रामोद्योग सेवा सेस्थान (अचार मूरब्बा आदि), 9.सिण्ड्रेला फैषन हाउस, 10.रस्तोगी मैन्युफैक्चरिंग ज्वैलर्स, 11.श्री बालाजी गारमेंट्स उद्योग, 12.ज्योति स्टील अलमारीज इण्डस्ट्रीज, 13.असर्फी आरनामेण्टस व 14.सांई इण्टरप्राइजेज।
प्रदर्शनी में प्रतिदिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नृत्य प्रतियोगिताओं के तहत रिद्म डिवाइन डांस इन्स्टीट्यूट के बाल कलाकारों द्वारा सोलो व एकल नृत्य प्रस्तुत किये गए।

आम जनता प्रदर्शनी में  मनोरंजन और खरीददारी के साथ प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम PMEGP के तहत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
प्रदर्शनी के दूसरे दिन दिनांक 09.10.11 को श्री जे0एस0 मिश्रा आई0 ए0एस0, (कमिशनर खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार) समारोह में आएगें तथा सभी स्टालों का निरीक्षण करेंगे। इस मौके पर प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम च्डम्ळच् पर आधारित संगोष्ठी होगी इसके उपरान्त फैशन शो में खादी राउण्ड आयोजित किए जाऐगे। एकल नृत्य, युगल नृत्य एवं समूह नृत्य की प्रतियोगिताएँ व रंगारंग कार्यक्रम भी सम्पन्न होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2011
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in