Archive | October 20th, 2011

माननीया मुख्यमंत्री जी ने आगामी त्यौहारों पर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए

Posted on 20 October 2011 by admin

  • शासकीय कार्यों एवं योजनाओं में भ्रष्टाचार की  शिकायतों को पूरी गंभीरता से लिया जाए
  • जनहित गारण्टी कानून के अनुपालन में किसी प्रकार  की शिथिलता न बरती जाए
  • माननीया मुख्यमंत्री जी दीपावली के बाद पुनः जनपदों का भ्रमण करके कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की स्थिति का मौके पर जायजा लेंगी
  • डाॅ0 अम्बेडकर ग्रामों के समस्त कार्य  दिसम्बर तक पूरा करें-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना फेज-2 के आवासों का आवंटन 31 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में करने के निर्देश
  • टी0ई0टी0 परीक्षा सुव्यवस्थित तरीके से पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित करायें
  • राष्ट्रीय राजमार्गों सहित समस्त सड़कों की मरम्मत तत्काल शुरू की जाय

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने आगामी त्यौहारों के मद्देनजर फील्ड में तैनात अधिकारियों कोे पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि हर स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चैबन्द रखा जाए। उन्होंने अधिकारियों से विकास एवं जनहित की योजनाओं को पूरी ईमानदारी एवं गुणवत्ता के साथ लागू करने के भी निर्देश दिए हंै। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि दीपावली के बाद वे पुनः जनपदों का भ्रमण करके कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की स्थिति का मौके पर जायजा लेंगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश उस समय दिये जब मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह और मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र ने आज यहां विधानभवन के तिलक हाल में कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की उच्च स्तरीय बैठक के निष्कर्षों से उन्हें अवगत कराया। इस बैठक में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, एस0एस0पी0, आई0जी0/डी0आई0जी0 तथा शासन के सभी विभागों के प्रमुख सचिव/सचिव ने भाग लिया।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीपावली त्यौहार के लिए पटाखों के निर्माण, उनके परिवहन एवं बिक्री की व्यवस्था के लिए व्यापक दिशा-निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पटाखों की बिक्री की व्यवस्था खुले स्थान पर बाजार से दूर की जाय, ताकि किसी दुर्घटना के समय आवश्यक कार्यवाही करने में असुविधा न हो। उन्होंने पटाखा के अवैध निर्माताओं के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने पर्वों के अवसर पर पर्याप्त पुलिस व्यवस्था करने तथा सामाजिक सौहार्द बनाये रखने के लिए आम लोगों से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखने के लिए भी कहा।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने जनपदवार माफियाओं, कुख्यात पेशेवर एवं ईनामी अपराधियों तथा गुण्डा तत्वों की सूची बनाकर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि जनपदवार की गयी कार्यवाही की प्रत्येक 10 दिन में शासन स्तर पर समीक्षा की जाए तथा अपेक्षित कार्यवाही में कोताही पाये जाने पर लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने लम्बी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों में असामाजिक तत्वों द्वारा यात्रियों के साथ किये जा रहे दुव्र्यवहार की घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए फील्ड में तैनात पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक कर ऐसे तत्वों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों के उत्पीड़न के मामले में तत्काल प्रभावी कार्यवाही किए जाने से इस प्रकार की घटनाओं में काफी कमी आयी है। लेकिन इस सम्बन्ध में लगातार सर्तकता बरतने एवं कार्यवाही करते रहने की जरूरत है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने तहसील दिवस एवं थाना दिवस को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकांश शिकायतें जमीन से सम्बन्धित प्राप्त होती हैं, इसलिए ऐसे मामलों में राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से मौके पर पहुंचकर अपेक्षित कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि आवेदन/शिकायतकर्ता के मोबाइल नम्बर भी परिवाद रजिस्टर पर  अवश्य दर्ज किये जायें, ताकि जरूरत पड़ने पर वरिष्ठ अधिकारी निस्तारण की अद्यतन स्थिति की जानकारी सीधे शिकायतकर्ता से प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं में तत्काल एक लाख रूपये तक की क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराने का अधिकार जिलाधिकारियों को दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से विद्युत दुर्घटनाओं के मामलों में क्षतिपूर्ति देने में विलम्ब नहीं होगा।
सुश्री मायावती जी ने रबी अभियान के दौरान किसानों को सभी कृषि निवेश समय से उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि बुआई के सीजन को देखते हुए किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर सम्भव कदम उठाये जाएं। उन्होंने जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि उपलब्ध उर्वरक के परिवहन तथा वितरण की व्यवस्था की तैयारी पहले ही कर ली जाए, ताकि उर्वरक को लेकर किसानों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने फील्ड में तैनात अधिकारियों को खाद विक्रय केन्द्रों पर आकस्मिक छापा मारने तथा कालाबाजारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने नेपाल से सटे प्रदेश के 10 जनपदों के साथ-साथ बिहार तथा मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में विशेष चैकसी बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने धान खरीद योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि क्रय केन्द्रों पर किसानों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए और उन्हें अपनी उपज का उसी दिन भुगतान भी सुनिश्चित किया जाय।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डाॅ0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के तहत पर्याप्त मात्रा में धनराशि जिलों को उपलब्ध करा दी गयी है। इसलिए इस योजना के तहत चयनित गांवों में सी0सी0 रोड, डामरीकरण, मजरों को जोड़ने का कार्य, सम्पर्क मार्ग, विद्युतीकरण, शौचालय तथा सामुदायिक केन्द्रों के निर्माण का कार्य आगामी दिसम्बर तक हर हाल में पूरा किए जाएं। उन्होंने पुराने डाॅ0 अम्बेडकर ग्रामों के खराब सम्पर्क मार्गाें की मरम्मत का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्याें में हर स्तर पर गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना फेज-2 के तहत आवासों का आवंटन 31 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने उ0प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के तहत चयनित लाभार्थियों का खाता खुलवाकर इस योजना की दूसरी किस्त उनके खाते में नवम्बर तक ट्रांसफर किए जाने के सख्त निर्देश दिए। इसी तरह वृद्धावस्था, विकलांग तथा विधवा पेंशन की धनराशि भी उनके खातों में आगामी नवम्बर तक भेजने के निर्देश दिए।
सुश्री मायावती जी ने सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना का लाभ शीघ्र दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का सत्यापन कराकर निर्धारित धनराशि व साईकिल वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना से मदरसों में पढ़ने वाली छात्राओं को भी आच्छादित किया गया है। उन्होंने दशमोत्तर छात्रवृत्ति की पूरी धनराशि अगल महीने तक वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना के तहत बच्चियों को लाभ दिलाने की सख्त हिदायत दी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत खोले जाने वाले विद्यालयों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि ऐसे विद्यालयों हेतु स्थल चयन का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए और इस सम्बन्ध में अनुसूचित जाति/जनजाति की बस्तियों को वरीयता प्रदान की जाए। उन्होंने टी0ई0टी0 परीक्षा को सुव्यवस्थित तरीके से पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मण्डलों में इस परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने दिमागी बुखार (जे0ई0) की घटनाओं पर कड़ा रूख अपनाते हुए गोरखपुर तथा बस्ती के मण्डलायुक्तों को कीटनाशकों व ब्लीचिंग पाउडर का नियमित छिड़काव कराने तथा इस रोग से बचाव के लिए जनमानस में जागरूकता उत्पन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कम गहराई वाले हैण्डपम्पों का चिन्हीकरण करके इसका पानी उपयोग में न लाये जाने के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। इसके साथ ही गहराई वाले हैण्डपम्पों की स्थापना का कार्य लक्ष्यों के अनुरूप सम्पन्न किया जाए। उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार से ग्रसित रोगियों को समुचित उपचार की व्यवस्था तथा अस्पतालों में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।
जनहित गारण्टी अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन किए जाने का निर्देश देते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इसके तहत चिन्हित सेवाओं को निर्धारित समय में उपलब्ध न कराने वाले अधिकारियों पर अर्थदण्ड लगाकर शिकायतकर्ता को वह धनराशि उपलब्ध करायी जाए तथा इसके अनुपालन में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों की योजनाओं को इस कानून से आच्छादित किया गया है, वहां एक रजिस्टर भी रखा जाए और उसमें आवेदक का पूरा ब्यौरा भी रखा जाए। उन्होंने शासकीय कार्यों एवं योजनाओं में भ्रष्टाचार की शिकायतों को पूरी गंभीरता से लेने के निर्देश देते हुए कहा कि जिलाधिकारी के निरीक्षण में यदि किसी कर्मचारी, अधिकारी की लापरवाही या भ्रष्टाचार की शिकायत पाई जाए तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।
सड़कों के रख-रखाव की स्थिति की समीक्षा करते हुए सुश्री मायावती जी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों सहित सभी सड़कों की मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू किया जाए। उन्होंने इस संबंध में भी सहारनपुर से मुजफ्फरनगर तथा आजमगढ़ से बलिया मार्ग को ठीक कराया जाए। उन्होंने भारत-नेपाल सीमा की सड़कों को आवागमन के लिए सुगम बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गत माह अपने पूर्वांचल भ्रमण के अवसर पर तीन जनपदों में विकास संबंधी निर्देशों के अनुपालन की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में हजारो लाखों रूपए के टिकट लेकर रेस देखने वालों के लिए पंचतारा सुविधाएं जुटाने का क्या अर्थ है?

Posted on 20 October 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने एक वक्तव्य में कहा है कि उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री ने दौलतमंदो के मनोरंजन फार्मूला वन रेस के लिए किसानों की जमीन छीनी, अपने चहेते जे0पी0 समूह को इस खेल का स्वामित्व सौंपकर उन्हें मनोरंजन कर, सेल्स टैक्स, वैट, लक्जरी टैक्स, ट्रेड टैक्स आदि से लम्बी छूट दे दी  है। प्रदेश की गरीब जनता के साथ इससे बड़ा क्रूर मजाक और क्या होगा? मुख्यमंत्री की यह परम उदारता जांच का विशय है कि जेपी समूह को सरकारी खजाने के नुकसान के बावजूद इतनी छूट क्यों दी जा रही है? सीबीआई को इस बात की जांच करनी चाहिए कि जेपी समूह में मुख्यमंत्री की कैसी और कितनी साझेदारी है? उनका कितना धन इस समूह में और दूसरे व्यापारिक समूहों में लगा हुआ है?
जिस प्रदेश में न तो स्वास्थ्य सफाई की व्यवस्था है, न स्कूल कालेजों की पर्याप्त संख्या है, नहीं किसानों को अपनी फसल का लागत मूल्य भी मिल पा रहा है, उस प्रदेश  में हजारो लाखों रूपए के टिकट लेकर रेस देखने वालों के लिए पंचतारा सुविधाएं जुटाने का क्या अर्थ है? प्रदेश में मंहगाई और तंगहाली से परेशान हजारों लोग आत्महत्या करने को मजबूर हुए हैं। बाढ़-सूखा से बर्बाद लोगों की जिन्दगी अब तक पटरी पर नहीं आ पाई है। लेकिन प्रदेश की बसपा सरकार को दौलत मंदों के विलास में और वृद्धि करने का शौक पैदा हो गया है।
बिजली-पानी-खाद की किल्लत झेल रहे उत्तर प्रदेश में फार्मूला वन रेस के लिए बुद्ध इन्टरनेशनल सर्किट के विकास तथा अन्य सुख सुविधाओं पर 20 अरब रूपए खर्च हो रहे है। इस रेस का प्रायोजक जेपी उद्योग समूह है। फार्मूला वन रेस की सर्किट के लिए 875 एकड़ जमीन अधिग्रहीत  की गई है। इस प्रायोजक कम्पनी को 150 करोड़ रू0 की आय टिकटों से होने की आशा है। इसके बावजूद जेपी समूह को तमाम टैक्सों में छूट दी जा रही है। इससे प्रदेश के खजाने को जो क्षति हो रही है उसकी भरपाई का कोई ख्याल नहीं है।
मुख्यमंत्री का दौलतमंदों के साथ रिश्ते बनाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। अपने शासनकाल में उन्होने जेपी समूह और पोंटी चड्ढा समूह को सबसे ज्यादा फायदा पहुॅचाया है। चीनी मिलों की बिक्री का मामला हो या एक्सप्रेस वे में किसानोें से छीनकर जमीन इनको बांटने का या आबकारी में सुविधाएं देने का, हमेशा इनके ही पक्ष में शासनादेश जारी कराए गए है। बदले में वे हजारों करोड़ के नोटों की माला पहनती हैं। प्रदेश के विकास की बलि देकर खेल तमाशें और धनपतियों के मनोरंजन पर जनता की गाढ़ी कमाई लुटाकर मुख्यमंत्री जन विरोधी कदम उठा रही हैं। सत्ता बदलते ही उन्हें इसकी जवाबदेही देनी होगी। समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही बसपा सरकार द्वारा जनधन के लूट के मामलों में सख्त कार्यवाही की जाएगी और दोषियों को जेल भेजा जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महिला चिकित्सालय में लाखों का घोटाला

Posted on 20 October 2011 by admin

चिकित्सालय मे लाखों की हेराफेरी, जिम्मेदार अधिकारी मौन
माना जा रहा है कि महिला सी0एम0एस0 की संरक्षण में हेा रहा है यह खेल
लाखों रूपये की पटटी,दवा बैडेंज,व काटन रक्त श्राव के समय चादर,गददा आदि मंे घोटाले का मामला

जनपद का महिला चिकित्सालय अव्यवस्था का शिकार है। महिला मरीजों की जितना अनदेखी यहाॅ होती है इतना शायद और कहीं नहीं होता है।  अव्यवस्था का आलम यह है कि महिलाओं का प्रसव भी बेड  की अनुपलब्धता  के चलते बरामदे में ही हो जाता है।  कुछ महलिा मरीजों के तीमार दारों ने यह बताया कि वहाॅ पर उपस्थित कर्मचारी महिला को भर्ती करने के लिए  सुविधा शुल्क कह माॅग करते हैं, तो उन्हे सुविधा शुल्क दे देता है उपके मरीजों को तुरन्त भर्ती कर लिया जाता है। इस कार्य में मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका की मौन सहमति से इन्कार नहीं किया जा सकता। भ्रष्टाचार का आलम यह है कि ग्रामीणांचल व शहरी गरीजों को सारी की सारी दवाइयाॅ बाजार से खरीदनी पड़ती है। मरीजों का आर्थिक शोषण खुले आम किया जा रहा है। हालत यह है कि मरीजेा को मिलने वाला सरकारी सुविधा पर सीएमस महिला डा0 विनीता का पूरा का कब्जा बन गया है । सीएमओ डा0 रामगोपाल का डण्डा अपनी मर्जी के मालिक महिला डाक्टर पर नही चल पा रहा गौरतलब हो कि सी0एम0एस0 द्वारा प्रतिमाह लाखों की दवायें व सर्जिकल के निडिल,यूरिनबैग,काटन बैन्डेज की सरकारी खरीद कागजों पर की जा रही है, जबकि महिला मरीजों को अस्पताल से न दवा मिलती है,न ही रक्त श्राव के समय काटन व बैण्डेज ही मिलता है। यहां तक कि ग्लूकोज बोतल (डी0एन0एस0) व एनीमा भी मरीजों का बाहर से खरीदना पड़ रहा है।इसके विपरीत इस महिला चिकित्सालय में कीमती-कीमती दवायें जैसे ओ-फ्लाक्साटिस 200, नीयमो स्लाईड, पैरासिटामाल, आयरन, कैल्शियम तक बाहर से खरीदना पड़ता है। और तो और डिस्पोजल सिरिंज, स्प्रिट, कैथेटर, बीगों सेट तक मरीजों के परिजनों को खरीदना पड़ता है। जबकि महिला सी0एम0एस0 ने मार्च में लगभग 14 लाख रूपये की दवा, पट्टी की खरीद की थी। वहीं दूसरे माह 6 लाख रूपये की दवा पट्टी खरीदी की गई। मगर मरीजों को नहीं दी जाती, आखिर लाखों की काटन व बैण्डेज कहां जा रही है। अगर सप्लाई आई है, तो अस्पताल के स्टाक बोर्ड पर लगना चाहिए। मगर न तो पूरे कैम्पस में स्टाक बोर्ड है, न ही दिवारों पर उपलब्धता दिखाई जाती है। सारी कीमती दवाओं की खरीद केवल पर्चे, बिल्टी पर ही हो रही है। वहीं मरीजों से भर्ती शुल्क के अतिरिक्त मेहनताना वसूला जाता है। अस्पताल में प्रतिवर्ष गद्दा, चादर, कम्बल आदि की खरीद की जाती है। जिसमें लाखों रूपये का सरकारी व्यय होता है। मगर कभी भी बेडों पर दिखाई नहीं पड़ती है। अब तो ज्यादातर नार्मल केसों में भी उपर की कमाई के चक्कर में ड्यूटी की डाक्टर महिला मरीज का आप्रेशन कर डाल रही है। उसमें भी आपे्रशन से सम्बन्धित सामान बाहर से ही तीमारदारों को लाना पड़ता है। और तो और विभिन्न प्रकार की जांचें भी कमीशन सेट पैथोलाॅजी से कराई जाती है। यह सब कुछ मुख्य चिकित्सा अधीक्षीका की संरक्षण में चल रहा है। डाॅक्टर ओ0टी0 मंे न बैठकर अपने सरकारी आवास पर प्राईवेट प्रेक्टिस करती है। सी0एम0एस0 तो प्रतिदिन ड्यूटी टाईम में भी सरकार को आम ग्रामीण मरीजों में बुरी तरह बदनाम किया जा रहा है। सरकार द्वारा चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना के फर्जी चेक वो भी प्रतिचेक 400रू0 एडवांस लेकर दिये जाते है। न ही मरीज की कोई पहचान, न फोटो, सिर्फ पैसा देकर फर्जी पर्चा बनवाया और 20रू0 का डिस्चार्ज कार्ड बनवाकर योजना का चेक दलालों के माध्यम से बांटा जा रहा है। उसमें पूर्व में पारदर्शिता के चलते मरीजों की फोटो लगाई जाती थी। उसे मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका व डाॅक्टर प्रभावित करती थी। मगर अब सब कुछ भ्रष्टाचार की भंेट चढ़ चुका हैं। यहां तक कि टीका करण , टांका कटाई, दवा प्ट्टी का भी पैसा वसूला जा रहा है। मरीजों के तीमारदारों ने, नगर की शोषण  की शिकार महिलाओं और निवासियों  तथा समाजसेवियों ने स्वास्थ्य सचिव व मुख्यमंत्री से जांच कर कठोर कार्यवाही करने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री मायावती ने प्रदेश को माफियाओं के रहमोकरम पर छोड़ दिया है

Posted on 20 October 2011 by admin

01खाद की कालाबाजारी में प्रदेश सरकार लिप्त है। मुख्यमंत्री मायावती ने प्रदेश को माफियाओं के रहमोकरम पर छोड़ दिया है। कमीशनखोरों की इस सरकार में चांदी ही चांदी है। जनस्वाभिमान यात्रा की अगुवाई कर रहे भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व उ0प्र0 के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने आज बिजनौर में बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के किसान वर्तमान समय में नकली बीज और खाद की कालाबाजारी की समस्या से त्रस्त है। जो लोग खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं उनके खिलाफ बसपा सरकार कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। प्रदेश की मुख्यमंत्री द्वारा खाद की इस कृत्रिम कमी को दूर करने की बजाय प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर प्रदेश में खाद का कोटा बढ़ाने की मंाग करना महज एक दिखावा हैै।जब तक खाद की कालाबाजारी करने वालों से सरकार सख्ती से नहीं निपटेगी तब तक किसानों को खाद की उपलब्धतता होने के बावजूद खाद नहीं मिल सकेगी। सरकार को चाहिए कि वो खाद की कमी और खाद के भंडार के गायब होने के मामलों को लेकर जांच आयोग का  का गठन करें।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर हम कृषि कार्यों के लिए किसानों को महज एक फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध कराएंगे।उत्तर प्रदेश में गन्ने का पेराई सत्र प्रारंभ हो चुका है। परन्तु गन्ना किसानों को अभी तक वाजिब मूल्य नहीं मिल सका है। मैं प्रदेश सरकार से मांग करता हूं कि गन्ना किसानों को कम से कम 300 रूपए प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाना चाहिए। प्रदेश की सरकार ने चीनी मिल मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए कई चीनी मिलों की बिक्री सस्ती दरों पर की है। इससे सरकार को करीब 25 हजार करोड़ रूपये का घाटा हुआ है। श्री सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार आज उत्तर प्रदेश में एक भीषण समस्या बन चुका है। जब भाजपा प्रदेश में सत्ता में आयेगी तो भ्रष्टाचार के आरोप लगने पर ऊचें से ऊचें पदों पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ भी जांच की जायेगी। यहां तक कि मुख्यमंत्री पद को भी लोकायुक्त के जांच के घेरे में लाया जायेगा।
पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि किसानों और ग्रामीणों के प्रति उत्तर प्रदेश सरकार का ही नहीं, कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार का भी रवैया काफी असंवेदनशील है। ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है कि जब श्री अन्ना हजारे के गांव रालेगांव सिद्धि से ग्रामीणों का एक प्रतिनिधि मण्डल श्री राहुल गांधी के एक निकटतम सांसद के बुलावे पर मिलने के लिए दिल्ली गया तो उन्होंने मिलने से इंकार कर दिया। एक तरफ तो श्री राहुल गांधी प्रायोजित रूप से किसानों के घर जाकर भोजन करने का दिखावा करते हैं और दूसरी तरफ उनसे मिलने के लिए आए हुए किसानों का तिरस्कार करते हंै। कांग्रेस का यह दोहरा रवैया किसानों के प्रति उनके दोहरे चरित्र व असंवेदनशीलता को दर्शाता है। श्री सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री अपने शासनकाल की कमियों और और समस्याओं से जनता का ध्यान हटाने के लिए समाज के कुछ वर्गों को आरक्षण दिए जाने की वकालत कर रही हैं। मैं मुख्यमंत्री जी से जानना चाहता हूं कि वे इन समुदायों को आरक्षण किसके कोटे में से कटौती करके देंगी।
श्री राजनाथ सिंह जी ने कहा कि भाजपा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में एनडीए के अपने सहयोगी दल जनता दल (यू) के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। बसपा के साथ तीन बार सरकार बनाने का प्रयोग हो चुका है और वो प्रयोग विफल साबित हुआ है। इसलिए बसपा के साथ किसी भी प्रकार के सहयोग का प्रश्न ही नहीं उठता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सत्तारूढ़ बसपा सरकार ने जुल्म की इम्तहां कर दी

Posted on 20 October 2011 by admin

mannभारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं जनस्वाभिमान यात्रा के नायक कलराज मिश्र ने कहा कि प्रदेश में किसानांे, अघिवक्ताओं पर पुलिसिया आतंक बरपाने के बाद अब छात्रों पर बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज कराकर सत्तारूढ़ बसपा सरकार ने जुल्म की इम्तहां कर दी हैे। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में बसपा सरकार के आतंक के खिलाफ जनता विद्रोही हो रही है। अपने अधिकारों एवं समस्याओं को लेकर लोकतंात्रिक तरीके से बसपा सरकार के विरूद्ध धरना प्रदर्शन करने वाले लोगों की आवाज चुप कराने के लिए बसपाई पुलिस की बर्बरता ने गोरे अंग्रेजों के जुल्म को भी पीछे छोड़ दिया है। श्री मिश्र आज राजापुर, मनमोहन पार्क, आनन्द भवन, पं0 दीनदयाल मूर्ति, बैजनाथ कोठा पार्चा, कीटगंज, यमुना ब्रिज नैनी, में अलग-अलग स्वागत सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे।
इलाहाबाद में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर आन्दोलन कर रहे छात्रों पर पुलिस द्वारा किये गये बर्बर लाठी चार्ज से आहत श्री मिश्र ने कहा कि बसपा सरकार का लोकतांत्रिक मूल्यों पर विश्वास नहीं है। इसीलिए वह छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर शान्तिपूर्वक आन्दोलन कर रहे छात्रों पर लाठियां चलवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में छात्रों के मन में बसपा सरकार के विरूद्ध आक्रोश है इसीलिए मुख्यमंत्री भयभीत हैं। यही कारण है कि छात्र, नौजवान संगठित होकर बसपा सरकार का तख्ता पलट न कर सकेे इसलिए उनपर पुलिस कहर बरपा रही है। उन्होंने छात्रों पर लाठी चार्ज की भत्र्सना करते हुए कहा कि बसपा सरकार को इतिहास से सबक लेना चाहिए कि नौजवानों ने जब भी हुंकार भरी है तब देश व प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होते रहे हैं।
भाजपा नेता ने कहा कि उ0प्र0 में कानून व्यवस्था समाप्त हो गई है। आमजन को सुरक्षा प्रदान करने वाली पुलिस के आला अफसर सत्तारूढ़ दल के नेताओं की चाटुकारता में लगे हैं। किसानों को डी0ए0पी0 खाद नहीं मिल पर रही है। फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। किसानों की जमीनों को अधिग्रहित कर सत्तारूढ़ दल बड़े औद्योगिक घरानों से लाभ की जुगत में लगा है। पूर्वांचल के विकास के लिए आई धनराशि की बसपा टिकटार्थियों के कहने और कोआर्डिनेटरों की सुविधानुसार बांटकर बड़े पैमाने पर सरकारी धन की हेरा-फेरी की जा रही है। उन्होनें पूर्वांचल विकास निधि की बंदरबांट के आरोप को दोहराते हुए कहा कि विकास कार्याें पर माया टैक्स की वसूली जारी है और भ्रष्टाचार के कारण आमजन प्रभावित है। उ0प्र में दलित उत्पीडऩ की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 29500 दलित उत्पीड़न की शिकायतें है जो देश का 30प्रतिशत है। ऐसे में कैसे दलित हित हो रहा है ये आप स्वयं समझ सकते हैं। बसपा सरकार के कार्यकाल में किसानों पर भी बेइम्तहां कहर बरपाया गया है। अपनी जमीनों को बचाने के लिए प्रयासरत किसानों को जहां गोलियां खानी पड़ीं वहीं अब डी0ए0पी खाद पाने लिए अब उन्हें पुलिस की लाठियां खानी पड़ रही हंै। इलाहाबाद में भी बसपाई पुलिस ने किसानों पर कहर बरपाया है। बसपा सरकार के राज में किसान, मजदूर, गरीब, नौजवान, छात्र और आम नागरिक बेहाल हैं। उन्होंने जनता का आवाह्न किया कि उ0प्र0 के गौरव और आमजन के स्वाभिमान को वापस लाने के लिए भाजपा द्वार चलाये जा रहे जन संघर्ष अभियान को अपना समर्थन देकर बसपा को सत्ता से बेदखल करते हुए भाजपा की सरकार बनाने का संकल्प लें।
जनस्वाभिमान यात्रा में आज रामनाथ कोविद, केशरी नाथ त्रिपाठी रमापति राम त्रिपाठी, शिवप्रताप शुक्ला, स्वतंत्रदेव सिंह, विन्ध्यवासिनी कुमार, नरेन्द्र सिंह गौंड, उदयभान करवरिया, विजय बहादुर पाठक, क्षेत्रीय अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह चैहान, दिनेश दुबे, योगेश शुक्ला, राकेश त्रिवेदी समेत स्थानीय लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वारदातों से प्रदेश में दहशत व्याप्त हो गई है

Posted on 20 October 2011 by admin

उ0प्र0 में जंगलराज कायम हो गया है प्रदेश में कहीं भी कानून नाम की चीज बची ही नहीं है। पिछले बारह घंटे मेें प्रदेश में हुई वारदातों से प्रदेश में दहशत व्याप्त हो गई है।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि बांदा में अपर मुख्य नगर अधिकारी की दबंग ठेेकदारों ने हत्या कर दी। राजधानी में महिला की गला दबा कर हत्या तथा लूट की गई। प्रबुद्ध नगर में व्यापारी से 5 लाख की लूट हुई। लखीमपुर में पलिया में बैंक में डाका डाला गया। कैराना में पीतल व्यापारी के बच्चे का अहपरण बसपा के झंडे लगी गाड़ी से किया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री के भाई के गनर को गाजियाबाद में लूट लिया गया। आज ही आगरा में एक पंचायत के दौरान गोली चलने से तीन महिलाएं घायल हो गई। पिछले 10 दिनों के अन्दर महिला को निर्वस्त्र कर घुमाना तथा तीन-तीन जगह पुलिस पर वार करना और उन्नाव में पुलिस की पिटाई, हमीरपुर में गोली मारना तथा प्रबुद्ध नगर में गोली मारकर की गई हत्या जैसी सरेआम घट रही  घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री स्वयं बताएं कि कानून का राज कहाॅं हैं ?
श्री तिवारी ने कहा कि इलाहाबाद में छात्र संघ की मांग कर रहे छात्रों पर लाठी चार्ज किया गया। प्रदेश मुख्यालय पर धरने पर बैठे कर्मचारियों से मिलने से मुख्यमंत्री भाग रही हैं। मायावती के सभी गुनाहों को संरक्षण दे रही केन्द्र सरकार को भी आने वाला विधान सभा चुनाव महंगा पड़ेगा। जनता केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों से ऊब चुकी है।
एक तरफ प्रदेश की पुलिस सरकार के दबाव में अपराधों का पर्दाफाश करने के बजाय परदा डालने में सारा जोर लगाती है। दूसरी तरफ सत्ता में बैठे लोग अपराधियों को संरक्षण प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि शाहजहांपुर के बसपा विधायक नीरज मोर्या द्वारा महिला के साथ गैंगरेप अत्यन्त शर्मनाक है। बसपा शाहजहांपुर की घटना पर किस दिन शर्म करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन में सम्पूर्ण राजनीति को हिला कर रख दिया

Posted on 20 October 2011 by admin

untitled-12विष्व हिन्दू परिशद के अन्तर्राश्ट्रीय अध्यक्ष अषोक सिंहल ने कहा श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन में सम्पूर्ण राजनीति को हिला कर रख दिया। मंदिर निर्माण में एक मात्र बाधक सेक्यूलरवादी हैं।  संसद में राम जन्मभूमि निर्माण के निमित्त अगर प्रस्ताव लाया जाता है तो तमाम राजनीतिक दलों में ऐसे सांसद हैं जो इसका समर्थन करेंगे। लेकिन सोनिया गांधी से ऐसा सम्भव नहीं है, क्योंकि वह रोम भक्त हैं राम भक्त नहीं।
श्री सिंहल अयोध्या के रामघाट स्थित श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्यषाला का निरीक्षण करने के उपरान्त समाचार पत्रों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा विगत 4 वर्शो से मंदिर निर्माण का कार्य रूका हुआ था। धन की समस्या सामने थी। अनेक लोग मंदिर निर्माण के लिए व्यक्तिगत रूप से सहयोग के लिए तत्पर थे लेकिन मंदिर निर्माण सम्पूर्ण हिन्दू समाज के सहयोग से होना है। उन्होंने कहा देष के प्रमुख संत-धर्माचार्यो से मिलकर यह निवेदन अवष्य किया जायेगा कि वह इस पुनीत कार्य में भी अपना सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने एक प्रष्न के उत्तर में कहा कि मंदिर निर्माण के लिए विदेषो से दान तथा निर्माण के लिए सोने-चाॅंदी के ईंट प्राप्त किए यह ऐसे लोगों के दिमाग की उपज है जो आध्यात्मिकता एवं राश्ट्रीयता के विरोधी है। उन्होंने एक अन्य प्रष्न के उत्तर में कहा 30 सितम्बर को न्यायिक फैसला आने के बाद हिन्दू समाज का विष्वास और भी दृढ़ हुआ है। उन्होंने कहा राम ने सदैव जोडने का काम किया लेकिन वर्तमान के तथाकथित सेक्यूलरवादी समाज को तोडने का काम कर रहे है। श्रीराम जन्मभूमि के आन्दोलन ने भारत की राजनीति को हिला कर रख दिया। संसद में अगर प्रस्ताव आता है तो मुस्लिम सांसद भी मंदिर निर्माण का समर्थन करेंगे ऐसा मुझे विष्वास है लडाई तो सेक्यूलरवादियों के द्वारा खडी की जा रही है। भारत का प्रधानमंत्री इस देष पर मुस्लिमों का प्रथम अधिकार बता रहे हैं। यह सब वोट बैंक की कुत्सित राजनीतिक का हिस्सा है इससे किसी का भला तो नहीं होगा इस देष का नुकसान अवष्य हो जायेगा। श्री सिंहल ने एक अन्य प्रष्न के उत्तर में कहा सोनिया गांधी रोम की भक्त हैं वह राम की भक्त नहीं इसलिए मंदिर निर्माण के कार्यो में वह रोडा डाल रही है।
उन्होंने कहा अब तक श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के वर्तमान कार्यो पर लगभग 20 करोड रूपये का व्यय हो चुका है। षीघ्र ही श्रीराम जन्मभूमि न्यास के सदस्यों के साथ बैठक बुलाई जायेगी और आगे की कार्ययोजना को मूर्त रूप प्रदान किया जायेगा। श्री सिंहल ने राम सेवकपुरम् में स्थित दूसरी कार्यषाला का भी अवलोकन कर उसे षीघ्र चालू करने का निर्देष दिया। इस अवसर पर उनके साथ श्रीराम जन्मभूमि न्यास के वरिश्ठ सदस्य व पूर्व सांसद डा.राम बिलास दास वेदान्ती, दिगम्बर अखाडा के महंत और मंदिर आन्दोलन के षिखर पुरूश महंत रामचन्द्र दास परमहंस के षिश्य सुरेष दास, विहिप के संयुक्त महामंत्री चम्पत राय उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्थानीय निकाय चुनाव के संदर्भ में दिए गए निर्णय का स्वागत

Posted on 20 October 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा स्थानीय निकाय चुनाव के संदर्भ में दिए गए निर्णय का स्वागत करती है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही ने उच्च न्यायालय द्वारा आज दिए गए निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि न्यायालय के निर्णय से संविधान द्वारा नागरिकों को प्रदत्त अधिकारों की रक्षा हुई है। न्यायालय के इस आदेश से प्रदेश की बसपा सरकार द्वारा नगर निगमों और स्थानीय निकाय अध्यक्षों के पदों पर प्रशासकों की तैनाती का मंसूबा ध्वस्त हुआ हेै।
श्री शाही ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा शुरू से ही नगर निगमों और नगर निकायों के चुनाव टालने की थी क्योंकि बसपा राज के प्रशासन से आम जनता त्रस्त है। उसका विश्वास इस सरकार से उठ गया है। बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमों और प्रदेश की मुखिया मायावती को इस बात का भय है कि नगर निगमों और नगर निकाय चुनाव से सरकार के प्रति जनाक्रोश की अभिव्यक्ति होगी। बसपा चुनाव हारेगी और इसका असर स्पष्ट रूप से आगामी विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बसपा शासन में संवैधानिक संस्थाओं का अवमूल्यन किया गया।  मायावती सरकार महापौर और निकाय अध्यक्षों की चुनाव प्रक्रिया में फेरबदल के प्रयास में थी जो भारतीय जनता पार्टी द्वारा समूचे उ0प्र0 में चलाए गए जन आंदोलन के कारण संभव नहीं हो पाया। श्री शाही ने नगर निगमों और स्थानीय निकायों के चुनाव उच्च न्यायालय के आदेश के उपरान्त समय से हो सकेंगे इस पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कृषि निवेशों की आपूर्ति व्यवस्था हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित

Posted on 20 October 2011 by admin

कृषक दूरभाष 0562-2217782 पर शिकायत-जानकारी दे सकते है

जिलाधिकारी अजय चैहान ने जनपद में उर्वरक, बीज एवं कीट नाशक रक्षा रसायनों की उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था सुनिश्चित बनाये रखने तथा कृषकों को सुगमता पूर्वक सभी कृषि निवेश उपलब्ध कराने के साथ साथ इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर तत्काल उसका निस्तारण कराने के उद्देश्य से एक कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये है।
आदेश के परिपालन में कृषि निवेशों की आपूर्ति व्यवस्था को सुनिश्चित बनाये रखने हेतु कार्यालय  उप कृषि निदेशक, पचकुईयां रोड शाहगंज आगरा के कार्यालय कक्ष में एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नम्बर 0562-2217782 है। कन्ट्रोल रूम प्रातः 9 बजे से सांय 7 बजे तक खुलेगा।
जिलाधिकारी ने कन्ट्रोल रूम मे कर्मचारियों की तैनाती करते हुए निर्देश दिये है कि कन्ट्रोल रूम से प्राप्त समस्याओं का निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चित करें। विषय वस्तु विशेषज्ञ श्री बाबू, वरिष्ठ कृषि रक्षा सहायक राजेन्द्र सिंह गुप्ता तथा अपर जिला सहकारी अधिकारी के.वी.एस. तालान को कन्ट्रोल रूम पर तैनात किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मजरे, गाँवो में रहने वाली महिलाओं से उनके घर-घर जाकर मतदाता फार्म भरवाये जाय: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Posted on 20 October 2011 by admin

  • निर्वाचन कार्य में शिथिलता बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायगी: उमेष सिन्हा
  • आगामी विषेष दिवस में युद्ध स्तर पर पंजीकरण कार्य सम्पादित कराये जाय ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से छूटने न पाये: मुख्य निर्वाचन अधिकारी
  • पुनरीक्षण कार्य समाप्ति के बाद समस्त बी0एल0ओ0 से पात्र व्यक्तियों को फार्म भरवाने/फोटो प्राप्त करने की पूर्ण कार्यवाही का प्रमाण पत्र अवष्य लिये जाय: उमेष सिन्हा

प्र देष के मु ख्य निर्वा चन अधिकारी श्री उमेष सिन्हा ने निर्दे ष दिये है कि मजरे, गाँ वो में  रहने वाली महिलाओं से उनके घर-घर जाकर मतदाता फार्म  भरवाये जाय। अभियान की समाप्ति के बाद समस्त बी0एल0ओ0 से सभी पात्र व्यक्तियो ं से फार्म  भरवाने औ र फोटो प्र ाप्त करने की पूर्ण  कार्य वाही का प्र माण-पत्र लिया जाय। उन्होंने  कहा कि जो कर्मी  निर्वा चन कार्य  में शिथिलता बरतेगे, उनके विरूद्ध कड़ी कार्य वाही की जायगी। आगामी विषेष दिवस 23 अक्टूबर को यु द्ध स्तर पर निर्वा चन कार्य  सम्पादित कराये जाय ताकि कोई  भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से छू टने न पाये। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों की मतदाता बनने हेतु  फोटो  खीचने के लिए मनरेगा के कैमरो का प्र योग किया जाय तथा विषेष दिवस की गतिविधियांे का वीडियो ग्र ाफी कवरेज भी कराये  जाय।
मु ख्य निर्वा चन अधिकारी आज यहाँ तिलक हाल में मण्डलायु क्तों एवं  जिलाधिकारियों के साथ निर्वा चन कार्यो ं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदाता फोटो पहचान पत्रो ं की गु णवत्ता की जाँच के लिए आकस्मिक निरीक्षण किये जाय ताकि मतदाता पहचान पत्रों  में  फोटो स्कैनिंग निम्न स्तर की न होने पाये औ र प्रि ंटिग भी अच्छी हो तथा लैमिनेषन भी ऐसा हो जिसमें पाउच के सभी किनारे चिपके हु ए हो। उन्होंने कहा कि निर्वा चक रजिस्ट्र ीकरण अधिकारी औ र बी0एल0ओ0 के स्तर पर खराब मतदाता पहचान पत्रों को मतदाताओं के मध्य किसी भी स्थिति में वितरित नहीं किया जायगा। यदि मतदाता पहचान पत्र निर्धा रित गु णवत्ता के अनु सार अच्छे नहीं बने तो उन्हे ं सम्बन्धित ठेके दार द्वारा अपने खर्च  पर दु बारा बनाना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे ठेकेदारों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्य वाही की जाय औ र यथावष्यकता उनके भु गतान से कटौ ती भी करायी जाय। उन्होंने कहा कि निर्धा रित फार्म  में  पात्र मतदाताओं को ई -मेल आइडी तथा मोबाइल नम्बर का भी अंकन कराया जाना चाहिए ताकि सीधे  मतदाताओं को आवष्यक जानकारी एवं मै सेज दिये जा सके ।
श्री सिन्हा ने कहा कि जिला निर्वा चन कार्या लयों मे ं अस्थायी लैन्डलाइन टेलीफोन कनेक्षन देते हु ये निर्वा चन हेल्पलाइन/काॅलसेन्टर की स्थापना कराते हु ये क्रियाषील बनायी जाय तथा आवष्यक मैनपावर की व्यवस्था सु निष्चित कराते हु ए आवष्यक प्र षिक्षण भी दिलाये जाय। उन्होंने कहा कि वी0आर0सी0 में टेलीफोन, इन्टरनेट, डाटा इन्ट्र ी आॅपरेटर आदि के समु चित व्यवस्था करायी जाय औ र व्यापक प्र चार प्र सार हेतु  सार्व जनिक स्थानों पर बोर्ड  आदि भी लगाये जाय। विषेष अभियान तिथि में मतदाताओं को फार्म  भरने  में सहयोग करने हेतु  प्र त्येक मतदान केन्द्र  पर एक हेल्प डे स्क बनायी जाय। विषेष अभियान तिथि में मतदान केन्द्र ों  पर मतदाताओं की सहायता के लिए मान्यता प्र ाप्त राजनैतिक दलों द्वारा नियु क्त किये गये बूथ लेबिल एजेन्ट, ग्र ाम स्तरीय कार्य कर्ता  जै से - आॅगनवाड़ीवर्क र, आषा, ए.एन.एम., किसान सेवक, ग्र ाम पंचायत अधिकारी, ग्र ाम विकास अधिकारी तथा लेखपाल आदि की उपलब्धता सु निष्चित की जाय।
अपर मु ख्य निर्वा चन अधिकारी ने कहा कि शैक्षिक संस्थाओं में एन.एस.एस. कोआर्डि नेटर्स  का पूरा सहयोग लेते हु ए उन्हें आवष्यक फार्म  उपलब्ध कराये जाय। विधानसभा में बूथ वार जेण्डर रेषियो, एज कोहार्ट  एवं यथासम्भव ई .पी. रेषियो का विष्ले षण कर छू टे हु ए मतदाता एवं  विषेषकर महिलाओं को बूथ वार कार्य  योजना बनाकर आगामी 29 अक्टूबर की अवधि में  फार्म -6 भरवाकर मतदाता सू ची में  अवष्य सम्मिलित करा दिया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2011
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in