Archive | October 12th, 2011

डा0 लोहिया की 45वीं पुण्य तिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा

Posted on 12 October 2011 by admin

12-10-d समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहाॅ कहा कि सन् 2012 में उ0प्र0 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाना ही समाजवादी आन्दोलन के महान नेता डा0 राममनोहर लोहिया को सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया कि वे बेईमान बसपा सरकार केा उखाड़ फेकेंगें और किसी गरीब तथा कमजोर के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। अन्याय के खिलाफ खड़े होने का जज्बा हर कार्यकर्ता में दिखना चाहिए।
श्री यादव यहाॅ गोमतीनगर, लखनऊ स्थित लोहिया पार्क में डा0 लोहिया की 45वीं पुण्य तिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। अपने अध्यक्षीय भाषण में उन्होंने कहा कि अगर उक्त संकल्प पर कार्यकर्ता दृढ रहे तो अगले छः माह में ही परिवर्तन दिखाई देने लगेगा। यदि समाजवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला तो सरकार बनने के साथ ही महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी आदेश जारी हो जायेंगे। उन्होंने कहा हर हाल में बहुमत की सरकार बनानी है। नेता- कार्यकर्ता विवाद में न पड़ें जिसको प्रत्याशी घोषित किया जाय उसको ही जिताना है। उन्होंने कहा शीघ्र ही मण्डल स्तर पर बैठकों में 20 नेता जाएगें और वे भी खुद अपना कार्यक्रम बनाएगें।
समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने कहा कि देश आज संक्रमण काल से गुजर रहा है। चीन हमें घेरता जा रहा है। कांगे्रस सरकार आते ही हमारी सीमाएं सिकुड़ने लगती हैं। डा0 लोहिया दूरदर्शी नेता थे। उन्होंने सबसे पहले चीन के बारे में चेतावनी दी थी। मंहगाई रोकने में उनकी दाम बाॅधों नीति ही कारगर हो सकती है। दिल्ली सरकार सो रही है। उ0प्र0 में लूट चरम पर है। मुख्यमंत्री से लेकर चपरासी तक करोड़पति हो गये हैं। इतनी भ्रष्ट सरकार दुनिया में कहीं नहीं होगी।
उन्होेने कहा कि उ0प्र0 में संवेदनहीन सरकार है। किसान सबसे ज्यादा कर्जदार है। गरीब की कहीं सुनवाई नहीं है। मुख्यमंत्री किसी मंत्री, विधायक तक से नहीं मिलती है, आम जनता की बात करना ही बेकार है। श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी गरीबी, बेकारी, अन्याय और दंगा फसाद के खिलाफ लड़ाई लड़ती रही है। दंगों में सबसे ज्यादा नुकसान मुस्लिमों का होता है। गरीब महिलाओं को आज भी अत्याचार सहना पड़ रहा है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा डा0 लोहिया की भाषा नीति देश की अस्मिता से जुड़ी थी। संसद की बहस में उन्होंने हिन्दी को प्रतिष्ठा दी। अंगे्रजी पत्रकार तब उनके भाषणों का अनुवाद करने को मजबूर होते थे। समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर अंगेजी की जगह हिन्दी और उर्दू में नाम पट्ट तथा सरकारी काम काज चलाने पर जोर दिया गया। उर्दू के टीचर और अनुवादकों की भर्ती की गई। उर्दू को रोजी रोटी से जोड़कर मुस्लिमों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में सुधार के उपाय किए गये।
श्री मुलायम ंिसह यादव ने डा0 लोहिया को श्रद्धान्जलि देते हुये कहा कि डा0 लोहिया के आदर्श और सिद्धान्तों पर चलना आसान नहीं है। रास्ता कठिन है लेकिन यह भी सच है कि उन जैसा कोई दूसरा व्यवहारिक नेता नहीं हुआ है। उनसे प्रेरणा लेकर ही समाजवादी पार्टी सरकार में ‘‘दवा-पढ़ाई मुफ्ती और रोटी-कपड़ा सस्ती’’ की दिशा में कदम उठाए गए थे। महिलाओं के लिए कन्या विद्याधन और प्रसूताओं के स्वास्थ्य संबन्धी योजनाएं बनी थी। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने इस अवसर पर ‘‘समाजवाद ही क्यों?’’ पुस्तिका का विमोचन किया।
12-10-bलोहिया पार्क में आज लगभग 20 हजार का जमावड़ा था। जिनमें बड़ी संख्या में नौजवान, महिलाएं तथा अल्पसंख्यक समाज के लोग थे। सुबह लगभग 9ः00 बजे से 02 बजे कार्यक्रम समाप्त होने तक लोग शांति से नेताओं को सुनते रहे। सर्वश्री मोहन सिंह, के0विक्रम राव, भगवती सिंह, शिवपाल सिंह यादव, श्री अहमद हसन, सांसद श्रीमती ऊषा वर्मा, संासद श्रीमती सुशीला सरोज, निशीथ राय, डा0 अशोक बाजपेयी, डा0 रामआसरे कुशवाहा, श्री ओमप्रकाश सिंह, मुख्तार अनीस, श्री गौरव भाटिया, आत्मप्रकाश शुक्ला ने सभा को संबोधित किया। प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कार्यक्रम का संचालन किया।
आज लखनऊ में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम ंिसंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने लोहिया पार्क, गोमतीनगर और विक्रमादित्य मार्ग स्थित लोहिया ट्रस्ट में स्थापित डा0 लोहिया की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर उनका नमन किया। चैक स्थित डा0 लोहिया की मूर्ति पर वरिष्ठ नेता और सांसद श्री भगवती सिंह ने माला चढ़ाई, जब कि गोमतीनगर स्थित लोहिया अस्पताल में डा0 लोहिया की मूर्ति पर नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव ने पुष्पाजलि अर्पित की।
इस मौके पर सर्वश्री राजकिशोर मिश्रा, डा0 के0पी0 पाण्डेय, एस0आर0एस यादव, डा0 हीरा ठाकुर, यशवंत ंिसंह, रामकृपाल सिंह, इंदिरा जायसवाल, लीलावती कुशवाहा, श्री रविदास मेहरोत्रा, श्रीमती सुरेश चैहान, शारदा प्रताप शुक्ला, रेहान नईम, गोमती यादव, राजपाल कश्यप, सुरेश यादव, जूही सिंह, हाफिज उस्मान, इंदल रावत, चन्द्रा रावत, दीपक मिश्रा, श्री मुजीबुरर्रहमान, बबलू, अशोक यादव जरीना उस्मानी, रामशंकर यादव, विजय यादव, धर्मानन्द तिवारी, शाहीन फातिमा, जगदीप यादव, मो0 शाहिद, हनीफ खाॅ, सतेन्द्र उपाध्याय, सुशील दीक्षित, नफीस अहमद, सुनील यादव, आनन्द भदौरिया, रघुनन्दन ंिसंह काका, राहुल सेन सक्सेना, जय सिंह जयन्त रामसिंह राणा, अर्चना राठौर, हरिशंकर यादव, राजा चतुर्वेदी, संतोश यादव आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा छोड़कर समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 12 October 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष आज संतकबीरनगर के विधायक श्री दशरथ चैहान ने बसपा छोड़कर समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। हाजी मुबीन अहमद आजमी पूर्व विधायक जनपद आजमगढ़ और आजमगढ़ के उलेमा कौसिंल के सदस्य श्री जावेद अहमद जिला पंचायत सदस्य एवं श्री अब्दुल रहमान अंसारी उर्फ पप्पू, कौमी एकता दल के नेता श्री आजम नाऊ पूर्व जिला पंचायत सदस्य, श्री संजय सिंह पूर्व अध्यक्ष डी0ए0वी0 तथा जमालुद्दीन अंसारी, समाजसेवी ने भी समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। मोहम्मदी खीरी के पूर्व ब्लाक प्रमुख श्री जयकरन बाजपेयी (नंगू) ने समाजवादी पार्टी की नीतियों पर आस्था जताई। लखीमपुर खीरी के बसपा नेता श्री डी0पी0 सिंह चैहान पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने भी बसपा छोड़कर आज समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
आज लखनऊ में लगभग सवा सौ अधिवक्ताओं ने समूह में आकर समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली। इनका नेतृत्व श्री सौरभ यादव, श्री जयंत एवं श्री अभिषेक औदीच्य एडवोकेट नें किया।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने उम्मीद जताई है कि इन नए साथियों के आने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी और सन् 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने की लक्ष्य पूर्ति में सहायक होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जन स्वाभिमान यात्रा को लेकर जनता एवं कार्यकर्ताओं में बहुत उत्साह है

Posted on 12 October 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा.रमापति राम त्रिपाठी जी ने प्रेस को सम्वोधित करते हुए बताया कि यात्रा को लेकर जनता एवं कार्यकर्ताओं में बहुत उत्साह है। इन यात्राओं से प्रदेश सरकार का सफाया तय है। उन्होने कहा कि जन स्वाभिमान यात्रा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी। जन स्वाभिमान यात्रा 13 अक्टूवर को पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के नेतृत्व में दीनदयाल धाम मथुरा से प्रारम्भ होगी। जन स्वाभिमान यात्रा के अवसर पर नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज, अरूण जेटली, जनता दल यू के अध्यक्ष शरद यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, समेत अनेक वरिष्ठ नेतागण उपस्थित रहेंगे। पार्टी की इस यात्रा का उद्देश्य वर्तमान सरकार के घोटालों व जन उत्पीड़न तथा भ्रष्टाचार के मामलों का खुलासा करना है। सरकार में भ्रष्ट मंत्रियों की भरमार है उसमें से चार के खिलाफ अभियोग में मामले दर्ज हो चुके हैं। इस पार्टी के ज्यादातर सांसद व मंत्री भ्रष्टाचार के मामलो में लिप्त हैं। मुख्यमंत्री मायावती इन मंत्रियों को पद से तो हटा देती हैं लेकिन पार्टी की सदस्यता से  नहीं हटाती हैं।
श्री त्रिपाठी के मुताबिक मुख्यमंत्री को अपनी और मंत्रियों की सम्पत्तियों के बारे में एक श्वेत पत्र जारी करना चाहिए। मायावती को जनता की सुध नही हैं और उनकी ओर से जनता दरवार तक बंद कर दिया गया है। जनता की बात सुनने वाली पंचायत भी लगना बन्द हो गयी हैं। इससे जनता के स्वाभिमान पर लगी चोट के चलते जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। जनता के हित को देखते हुए भाजपा द्वारा जन स्वाभिमान यात्रा निकाली जा रही है। प्रदेश को गढ्ढे में ढकेलने में बसपा के साथ-साथ सपा भी उतनी ही दोषी है और काॅग्रेस भी आॅखे बन्द किये हुए बैठी है।
प्रेस वार्ता में महानगर अध्यक्ष अनिल महाजन, जिलाध्यक्ष महेष बघेल, प्रदेश प्रवक्ता हरिद्वार दुबे, अनुसूचित मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद भानु प्रताप वर्मा, मेयर अजुला सिंह माहौर, विधायक जगन गर्ग, प्रमोद गुप्ता, नवीन जैन, कार्यक्रम संयोजक विजय शिवहरे, अरूण पाराशर, अर्पित चित्रांश, आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी ने उ0प्र0 की पहचान भ्रष्टाचार से पीड़ित राज्य के रूप में बना दी है

Posted on 12 October 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उ0प्र0 चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी ने उ0प्र0 की पहचान भ्रष्टाचार से पीड़ित राज्य के रूप में बना दी है। देश ही नहीं दुनिया में आर्दश एवं नैतिकता के प्रतीक मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की जन्म स्थली रहे उत्तर प्रदेश में बसपा सरकार के भ्रष्टाचार की धारा से जन-जन पीड़ित है। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार के घपलों और घोटालों व जुर्म के खिलाफ भाजपा ब्लैक पेपर जारी करेगी। उन्होंने बताया कि कल से शुरू हो रही जनस्वाभिमान यात्रा के समापन के अवसर पर 17 नवम्बर को अयोध्या में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी जी उपस्थित रहेंगे। वे आज वाराणसी में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।
श्री मिश्र ने कहा उ0प्र0 में बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल रहा है गरीब को रोटी मरीज को उपचार नहीं मिल पा रहा उद्यम और उद्योग तो लगे नहीं किसानों की जमीनों को सत्ताधारी दल के नेताओं ने सुनियोजित ढं़ग से हथियाने का षड़यन्त्र रच डाला है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश का स्वाभिमान गिरवी रख दिया इसीलिए कांग्रेस को न देश की चिन्ता है न आम आदमी की। बसपा ने तो स्वाभिमान का कारोबार शुरू कर दिया बसपा सरकार के पत्थर के कारोबार का पूरा मिर्जापुर गवाह है। दलित स्वाभिमान के नाम पर मूर्तियों और स्मारकों का निर्माण कराकर बसपा नेताओं ने अरबों रूपये अपनी जेब में भर लिये है। सपा भी सिर्फ हल्ला बोल और हिंसा जानती है आमजन का स्वाभिमान उसके एजेण्डे में नहीं है। ऐसे में जनसंवाद के माध्यम से आमजन को भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के और उ0प्र0 की तकदीर को बदलने के लिए एवं भ्रष्टाचार और अपराध की जननी बसपा सरकार के कुशासन से राज्य को मुक्ति दिलाते हुए उ0प्र0 और राज्य में रहने वाले आमजन के गौरव और स्वाभिमान को वापस लाने के लिए भाजपा ने बसपा सरकार के भ्रष्टाचार, अपराध और प्रसाशनिक आतंकवाद के खात्मे का संकल्प लेकर जन स्वाभिमान यात्रा निकालने का फैसला लिया।
श्री मिश्र ने कहा कि जब सरकार तानाशाही रवैया अपना कर लोकतंत्र का गला घोटती है तो अपनी बात रखने के लिए जनता से सीधा संवाद ही एक सशक्त माध्यम है। जिसका बीजेपी प्रयोग कर रही है। वर्तमान सरकार लोकतांत्रिक मूल्यों का गला घोट रही है। संवैधानिक संस्थाओं का लगातार अवमूल्यन हो रहा है। लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ से लेकर करके समाज के सभी वर्ग उत्पीड़न के शिकार हो रहे है। उ0प्र0 में लोकतंत्र के बजाय राजतंत्र चल रहा है। आम आदमी की कौन कहे प्रदेश के सांसद विधायक भी अपनी बात कह सकने में नाकाम है। जन अभिव्यक्ति का कोई स्थान नहीं रह गया है। राज्य का पुलिस तंत्र बच्चों के अपहरण, दुष्कर्म, महिला उत्पीड़न, की घटनाओं  को रोकने में अपने को असहाय नजर आया वही राजनैतिक आन्दोलन व प्रर्दशनों को कुचलने के लिए निर्ममता की सारी हदें पार कर गया । लोकतंात्रिक संस्थाओं का इस हद तक अवमूल्यन किया गया सरकार सदन को चलाकर जन समस्याओं के निराकरण में सहभागी बनने के बजाय उसको ;सदनद्ध कोरम भर ही चला रही है यह प्रवृत्ति लोकतंत्र के लिए घातक है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान शासन और उसकी मुखिया का भी लोकतंत्र में न तो आस्था और विश्वास रहा है पहले पंचायत चुनाव टाले गये इसके बाद बाहुबलियों ,पुलिस प्रशासन के बल पर उसको कब्जाने का काम किया गया और अब निकाय चुनाव में अपनी हार सुनिश्चित जानकर उसको भी टाल दिया गया प्रदेश की पुलिस बसपा के कैडर की तरह काम कर रही है। इसका डीजीपी;डायरेक्ट गर्वन बाई पार्टीद्ध बन गया है। इसके चलते प्रशासन इतना निरकुंश हो गया  कि जनता का सेवक अधिकारी मालिक बन गया है और जनता द्वारा निर्वाचित जनप्रतिनिधि चाहें वह सत्ता पक्ष का क्यों न हो उसकी हिम्मत और हैसियत अपनी बात कहने की नही रह गयी है। वह जनता की फरियाद किससे और कहां कहें? कांग्रेस सपा बसपा नीतियों नीयत और नैतिकता से एक है उसका समय-समय पर एक होने का परिचय दिया है। चाहें सदन में विभिन्न मुद्दों पर समर्थन या वाकआउट करके दिया है। ये तीनांे प्राइवेट लि0 या फैमिली कन्र्सन बन गयी है। केन्द्र और प्रदेश सरकार के मंत्री बराबरी पर जेल जा रहे है। जहां केन्द्र के आधा दर्जन मंत्री जेल में है वही प्रदेश के दर्जनों मंत्री जेल की हवा खा रहे है और कुछ उस ओर बढ़ रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम

Posted on 12 October 2011 by admin

जिला फोरम प्रथम तथा द्वितीय हेतु थाना वार कार्यक्षेत्र विभाजित

राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोम उ0प्र0 के निबन्धक द्वारा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की धारा 12 के अनुसार प्रस्तुत किये जाने वाले सभी परिवाद दायर करने हेतु तात्कालिक प्रभाव से कार्य क्षेत्र का विभाजन कर दिया गया है। अब इस कार्यक्षेत्र के अनुसार सम्बन्धित जिला फोरम में बाद दायर किये जायेगें।
उन्होंने बताया कि जिला कि जिला आगरा का सीमावर्ती क्षेत्राधिकार थानो के अनुसार प्रथक प्रथक जिला फोरमों के जिला फोरम प्रथम एवं द्वितीय आगरा के मध्य कार्य क्षेत्र को निर्धारण उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 24बी के अन्तर्गत किया गया है।
इस आदेश के अनुसार जिला फोरम प्रथम आगरा के अन्तर्गत थाना कोतवाली, एम.एम.गेट, पर्यटन थाना, नाई मण्डी, छत्ता, मन्टोला, एत्मादौला, हरी पर्वत न्यू आगरा, सिकन्दरा, लोहामण्डी, शाहगंज , जगदीश पुरा, सदर बाजार, ताजगंज, रकाबगंज, महिला थाना, एत्मादपुर, खन्दौली, बरहन तथा अछनेरा थाना सम्मिलित किया गया है।
जिला फोरम द्वितीय आगरा के अन्तर्गत थाना मलपुरा, फतेहपुर सीकरी, कागारौल, खेरागढ ,जगनेर, सैंया, इरादतनगर, बसई जगनेर, फतेहाबाद, डौकी, शमशाबाद, निबोहरा, बाह, बासौनी, जैतपुर, खेरागढ, चित्राहाट, पिनाहट , बसई अरेला, मंसुखपुरा तथा पिंडौरा सम्मिलित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा की कार्यसमिति बैठक में नरेन्द्र मोदी

Posted on 12 October 2011 by admin

भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में अनुपस्थित रहकर नरेन्द्र मोदी इतने चर्चित हुए कि मंहगाई, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे पीछे छूट गए। इसी के साथ प्रधानमंत्री पद के दावेदारों समय पूर्व जोर आजमाइश भी चर्चित हुई।
नरेन्द्र मोदी ने तीन दिन के उपवास में जो प्राप्त किया, उसे दो दिन मे गवाँ दिया। उपवास के माध्यम से वह उदारवादी छवि प्रस्तुत करना चाहते थे। इसमें उन्हें व्यापक समर्थन मिला। किन्तु अपनी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति मे ना जाना, और आई0पी0एस0 अधिकारी संजय भट्ट का जेल जाना उनकी उस छवि के प्रतिकूल साबित हुआ। नरेन्द्र मोदी के मन में क्या था, या ये प्रकरण महज संयोग थे, इस बारे में वही जानते होंगे। लेकिन इस माध्यम से असहिष्णुता का ही संदेश गया। नरेन्द्र इसको रोक नहीं सके।
इसमें कोई संदेह नहीं कि नरेन्द्र मोदी देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री हैं। विकास के सबंध में उनकी सोच, कार्यप्रणाली बेजोड़ है। उन्होंने आर्थिक प्रगति के कीर्तिमान स्थापित किए। 2002 के दंगो के लिए उनकी आलोचना होती है। उनके विरोधियों के पास इसके अलावा दूसरा कोई मुद्दा नहीं है। वह पिछले करीब एक दशक से इसी मुद्दे के आधार पर नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाते रहे हैं। जबकि प्रशासनिक द्रष्टि से गुजरात के मुख्यमंत्री बहुत आगे निकल गये हैं। इस एक दशक मे उन्होंने राजधर्म का बाखूबी निर्वाह किया है। आर्थिक विकास मे मजहबी भेदभाव नहीं है। विकास यात्रा में सभी वर्ग-सम्रदाय के लोग समान रुप से लाभान्वित हैं। इस बात से कोई इन्कार नही कर सकता। उनके विरोधी भी इस मामले पर बोलने से बचते हैं। वह जानते हैं कि गुजरात के विकास पर कोई टिप्पणी करना राजनीतिक रुप से आत्मघाती होगा। इस मुद्दे पर कुछ भी बोलना मोदी की प्रशंसा मानी जाती है। जम्मू-कश्मीर की कट्टरपंथी नेता महबूबा मुफ्ती का उदाहरण सामने है। उन्होंने एक मुस्मिल उद्योगपति को गुजरात मे केवल आधे घण्टे की एक बैठक के बाद उद्योग स्थापना की अनुमति, सुविधाएँ मिल जाने की घटना सुनाई थी। यदि महबूबा को पता होता कि यह नरेन्द्र की तारीफ बन जायेगी, तो वह यह ‘गुनाह‘ न करती।
संजीव भट्ट प्रकरण में गुजरात सरकार कह सकती है कि कानून अपना काम कर रहा है, मुख्यमंत्री का इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है। किन्तु जनसामान्य में पहुँच रहे संदेश को समझना चाहिए। यह गुजरात शासन की दलीलों से मेल नहीं खाता। संजीव भट्ट सीधे रुप से नरेन्द्र मोदी के विरोध मे थे। उन्होंने 2002 के दंगों के दौरान नरेन्द्र मोदी की भूमिका पर सवाल उठाया था। भट्ट ने न्यायपालिका मे हलफनामा दायर किया था। इसमे कहा गया कि 2002 में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलिस अधिकारियों को हिन्दुओं के प्रति उदारता दिखाने के निर्देष दिए थे। इसके अनुसार दंगों के दौरान हिन्दुओं को को अपनी गुस्सा निकालने की छूट देने को कहा गया था। संजीव भट्ट जिम्मेदार पुलिस अधिकारी रहे हैं। वह वर्षाें तक खामोश रहे। यदि उनका आरोप सही है, तब भी करीब आठ-नौ वर्ष बाद उन्होंने हलफनाम क्यों दिया। वह आई0पी0एस0 अधिकारी हैं। किसी अनुचित, अवैधानिक, असंवैधानिक निर्देश को अस्वीकार कर सकते थे। समय रहते उसका विरोध कर सकते थे। न्यायपालिका की शरण ले सकते थे। लेकिन यह काम उन्होंने वर्षाें बाद किया। वह कह सकते हैं कि इतने लम्बे समय के बाद उन्हे ज्ञान प्राप्त हुआ, सच कहने का साहस जुटाया आदि। लेकिन रहस्य कम नहीं है।
इस प्रकार संजीव भट्ट का सीधा आरोप मुख्यमंत्री पर था। ऐसे में एक सिपाही के हलफनामे से संजीव भट्ट की गिरफ्तारी भी रहस्यपूर्ण लगनी थी। संदेश यही गया कि नरेन्द्र मोदी अपने विरोधियों के प्रति असहिष्णुता की भावना रखते हैं। यह सिपाही भी लम्बे समय तक खामोश रहा। एकाएक इसे भी ज्ञान प्राप्त हुआ, सत्य बोलने का साहस जुटाया, कहा कि संजीव भट्ट ने दबाव डालकर उससे मुख्यमंत्री विरोधी हलफनामे में हस्ताक्षर कराए थे। सिपाही ने भी समय पर विरोध क्यों नहीं किया। इतने समय बाद उसका हलफनामा भी रहस्यपूर्ण है। इसने नरेन्द्र मोदी के विरोधियों को मौका दिया। जिन्हें उनके खिलाफ मुद्दा नहीं मिल रहा था, वह भी विरोधियों के प्रति अहिष्णुता दिखाने का आरोप लाग रहे हैं। इस घटना का दूरगामी परिणाम हो सकता है। जो राष्ट्रीय स्तर पर नरेन्द्र मोदी के लिए असुविधा का कारण बनेगा।
इस प्रकार राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक मे ना जाकर नरेन्द्र मोदी ने जाने-अनजाने अफवाहों को भरपूर मौका दिया। कार्य समिति ऐसे समय पर हो रही थी, जब केन्द्र की संप्रग सरकार का अन्तर्विरोध सतह पर था। टू-जी घोटाले में चिदम्बरम के पत्र से उजागर हुई थी। भ्रष्टाचार, मंहगाई आदि सभी मुद्दे पीछे रह गए। मोदी की अनुपस्थिति चर्चायें आ गई। इसी के साथ भाजपा में प्रधानमंत्री पद के दावेदारों का ‘लठ्म-लट्ठा‘ सामने आ गया। भाजपा नरेन्द्र मोदी की अनुपस्थिति का तर्कसंगत जवाब नहीं दे सकी। कहा गया कि नवरात्रि व्रत के कारण वह शामिल नहीं हुए। देश के करोड़ो सुविधा-साधन विहीन हिन्दू नवरात्रि व्रत रखते हैं। इन्हें शुद्ध कुट्टू का आटा भी नहीं मिलता। वह व्रत के साथ ही अपनी जीविका पालन मे लगे रहते हैं। मुख्यमंत्री के साथ तो पूरी ‘पाक-साफ फलाहारी रसोई‘ चल सकती है। नरेन्द्र मोदी के सामने व्रत समस्या कैसे बन सकता है। ऐसे में यह क्यों ना माना जाए कि नरेन्द्र मोदी भी वही चाहते थे, जो संदेश सार्वजनिक हुआ। चर्चा हुई कि नरेन्द्र मोदी नाराज हैं। वह लालकृष्ण आडवानी की रथयात्रा को प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के रुप मे मानते हैं। इसलिए कार्यसमिति में नहीं आए।
इस प्रकार की चर्चा से भाजपा का नुकसान हुआ है। लोकसभा चुनाव 2014 मे होने हैं। सरकार के गिरने, मध्यावधि चुनाव की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। अभी से भाजपा के शीर्ष नेताओं मे कलह, महत्वाकांक्षा, प्रधानमंत्री पद की दावेदारी की जंग अनुचित कही जायेगी। इससे ‘पहले राष्ट्र, फिर पार्टी और अन्त मे मैं‘ का दावा खारिज होता है। भाजपा नेताओं को ऐसी चर्चाओं से बचने के लिए कारगर प्रयास करने होंगे। तभी वह ‘औरों से अलग‘ दिखाइ्र देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Two-day International Conference of Pre-Primary Principals’ begins at CMS

Posted on 12 October 2011 by admin

icppp-2011_educationists“International conference of Pre-Primary Principals”, the two-day event being convened by City Montessori School, Innovation Wing commenced today at CMS Kanpur Road auditorium. The conference got inaugurated today by the President, Association Montessori Internationale (AMI), The Netherlands, Mr Andre Roberfroid by lighting the lamp of learning whereas the Special Guest of Honour, Mrs Marite Roberfroid and Guest of Honour Mrs Lynne Lawrence, Executive Director, AMI graced the occasion with their benign presence. Addressing the gathering on the occasion, Mr Andre Roberfroid said that education cannot be confined to geography, maths, history, and other subjects rather it is very vast. He adviced to give more and more project works to students and make education a life style for them. Mr Roberfroid profusely commended CMS and said that its the unique school where peace is an indispensable part and other schools should also follow it.

The first day of the event had been very interesting as the educationist, principals and teachers came from Bangladesh, Nepal, Sri Lanka, USA, UK, Argentina, Finland, Singapore, Netherlands and various states of India poured out their utmost knowledge and experience in this international event being convened with the purpose to bring about revolutionary changes in teaching methodology. While discussing in detail the educators came from India and abroad unanimously said that its the time when we can instil the concept of world unity, brotherhood and divine unity in the minds of children. Such value based education will remain forever with them and produce an ideal citizen for the society. Earlier the prayer presented by music teachers of CMS and All Religion Prayer and songs presented by the students of CMS Jopling Road filled the whole auditorium with spiritual fervour. Ms Susmita Basu Organizing Secretary of ICPPP-2011 welcomed the educators came from India and abroad and discussed over the aims and goals of ICPPP with the help of video presentation on the topic ‘Implementing Change at Pre-Primary in City Montessori School’. On the occasion, Founder of CMS and renowned educationist, Dr Jagdish Gandhi expressed views on ‘Broader and Bolder Education’ as we wish to take education out of classroom and associate it with life and fill children with self confidence to enable them to face all challenges of tomorrow.

Dr Sunita Gandhi, Chief Academic Advisor of CMS and Co-Founder, Council for Global Education, USA, spoke meaningfully on ‘Getting the Outcomes We Want : A tool kit for a Broader, Bolder Education in the 21st Century’. Mrs Meena Chandavarkar, Director, New India School spoke on ‘Role of Home and School - Socio-Cultural and Spiritual Development of a child’; Mrs Shirley Madhavan Kutty, Founder, Magic Years Pre-School, New Delhi spoke on the topic ‘Integrating School into Pre-School Education’; Ms Rekha Reddy from bangalore spoke on ‘Socio-Cultural Approach in Montessori Education’. Apart from it the experienced Principals quenched the queries of new teachers in ‘Interactive Session’. During this session some common problems of children like homework, classroom, sports, paucity of time, tension of examination and heavy school bags were discussed. Apart from it, CMS students presented colourful educational-cultural items and mesmerized all educators, principals and teachers.

Earlier, the educators came from India and abroad met with the press at the press conference at CMS Kanpur Road auditorium and bared out their hearts for the cause of students. Addressing the press reporters, Mrs Lynne Lawrence, Executive Director, Association Montessori Internationale (AMI), Netherlands said that we are very much obliged and grateful to City Montessori School which has provided us with the opportunity to interact on a global platform and think deeply and discuss the system of education that is best suited to the needs of the little child of the 21st century. This is the age of innovation when each child wants to do something new and unique. In this age, the role of teachers is of utmost importance. Similarly, Dr Robert Saunders, Co-Founder, Council for Global Education, USA said that the basic function of education is to impart universal human values and create ideal citizens in society. For this, it is necessary for us educators for sit together on a global platform as this and find out ways and means to develop a global educational system tailored to the needs of the day. Mr Sunil Tenakoon, Director Administration, Royal International School, Sri Lanka, said that if we give the message of ‘Vasudhaiv Kutumbkam’, (the earth is but one family) since the beginning to the children then they will naturally develop a global mindset, become world citizens and work for the welfare of humanity when they grow up. Ms Stella Fernandez, renowned educationist from Singapore, spoke about creative and thinking classrooms. She said that we must recognize the talents of children and polish their skills like expert jewellers. We must keep encouraging them to perform with excellence.

On this occasion, the Organizing Secretary of ICPPP-2011 and Head, Quality Assurance and Innovation Department, CMS, Ms Susmita Basu highlighted the aims and objectives of his conference saying that it provides a platform for educationists of various countries to confer and exchange ideas on new educational strategies and methods at international level. It seeks to draw out the full potential of students by using the right techniques like playway method, Hands on Maths, Music, story telling, pictures, dramatics etc. Further it combines learning with values like kindness, love, compassion, affection, responsibility, cleanliness and so on so that children become both good and smart. Mrs Basu further stated that this international conference is being organized in collaboration with Association Montessori Internationale, Amsterdam, Netherlands.

Mr Hari Om Sharma, Chief Public Relations Officer of CMS said that the teachers of India and abroad are very excited about this international event. He said that CMS has provided a great opportunity to the educators for thinking, understanding and stirring new methods for overall development of children through this conference which proves to be a motivating experience for them.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2011
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in