Archive | November 17th, 2017

18 नवम्बर-प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संयुक्त जनसभाओं से करेंगे विजयनाद।

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ 17 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 नवम्बर को मुजफ्फरनगर, मेरठ एवं गाजियाबाद में संयुक्त रूप से जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे।
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय एवं मुख्यामंत्री योगी आदित्यनाथ 18 नवम्बर को दोपहर 12 बजे राजकीय इण्टर कालेज मैदान मुजफ्फरनगर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में विजयघोष करेंगे। अपरान्ह 1ः45 बजे रामलीला मैदान मेरठ, अपरान्ह 3ः30 बजे रामलीला मैदान घंटाघर गाजियाबाद में संकल्प पत्र के संकल्प के साथ विजयनाद करेंगे।

Comments (0)

श्री आदित्य यादव अन्तर्राष्ट्रीय कोआपरेटिव एलायंस के निदेशक चुने गए

Posted on 17 November 2017 by admin

श्री आदित्य यादव (सभापति पीसीएफ व निदेशक इफ्को) ने भारतीय सहकारिता आन्दोलन तथा समाजवादी विचारधारा का परचम कुआलालम्पुर, मलेशिया में लहराते हुए अन्तर्राष्ट्रीय कोआपरेटिव एलायन्स (आईसीए) के निदेशक पद के लिए हुए चुनाव में भारी मतों से विजय प्राप्त की।

03आईसीए और वैश्विक सहकारिता के इतिहास में श्री यादव लगातार दो बार यह गौरव हासिल करने वाले देश के पहले व्यक्ति हैं।

उल्लेखनीय है कि आईसीए सहकारिता की सर्वोच्च निकाय है। 98 देशों से आए प्रतिनिधियों ने अपने वोट डाले जिसमें विभिन्न देशों की शीर्ष सहकारी संस्थाओं ने मतदान किया। श्री यादव ने 696 में से 627 वोट हासिल करके प्रचण्ड बहुमत से जीत दर्ज की।
01
श्री यादव की जीत ने पूरे विश्व में भारत और इफ्को का गौरव बढ़ाया है। जानकारों के अनुसार इस उपलब्धि से सहकारिता के क्षेत्र में देश की पकड़ और प्रभाव में काफी वृद्धि होगी।

श्री यादव ने आईसीए में प्रेसीडेंट पद के लिए चुने गए Mr. Ariel Guarco को बधाई दी।

Comments (0)

मा0 राजनाथ सिंह कल भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में सम्मिलित होंगें

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ 17 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी ने महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने जनता से लखनऊ नगर निगम के चुनावों में पार्टी की महापौर की प्रत्याशी श्रीमती संयुक्ता भाटिया सहित बडी संख्या में पार्टी पार्षदों को विजयी बनाने की अपील की। श्री शर्मा ने कल सरस्वती शिशु मन्दिर निरालानगर में अपरान्ह 3 बजे से शुरू होने वाले पार्टी के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय गृहमंत्री एवं लखनऊ से सांसद मा0 राजनाथ सिंह जी कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के तौर पर उपस्थित रहकर पार्टी कार्यकर्ताओं को मार्ग दर्शन कर उन्हें चुनावों में विजय होने का मंत्र देंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि पार्टी द्वारा कल आयोजित किये जा रहे सम्मेलन की सभी तैयारियों पूर्ण कर ली गई है। नगर निगम चुनाव की दृष्टि से सभी बूथों पर बूथ समितियों के गठन का कार्य पूर्ण हो चुका है। कल सम्मेलन में पार्टी द्वारा गठित बूथ समितियों के सदस्य कार्यकर्ताओं सहित प्रमुख पार्टी पदाधिकारी कार्यकर्ता व स्थानीय विधायक सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम के चुनाव में पार्टी कार्यकर्ता पूरे मनोयोग से जुटे हुए है। उन्होंने कहा भाजपा की महापौर पद की प्रत्याशी श्रीमती संयुक्ता भाटिया एवं वार्डो में भाजपा के पार्षद प्रत्याशियों को जनता का भारी समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा लखनऊ के समुचित विकास स्वस्थ लखनऊ सुन्दर लखनऊ व हरा-भरा लखनऊ बनाने के लिए जनता भाजपा को समर्थन दे रही है।

Comments (0)

नाबार्ड सहायतित परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए, जिससे परियोजनाएं लम्बित न हांे और उनकी अनावश्यक लागत भी न बढ़े: मुख्यमंत्री

Posted on 17 November 2017 by admin

नाबार्ड सहायतित परियोजनाओं के लिए
आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने में तेजी लाने के निर्देश

press-3-1किसी भी परियोजना के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी

माइक्रो इरिगेशन तथा भण्डारण क्षमता बढ़ाने
के सम्बन्ध में कार्य योजना बनाने के निर्देश

सहकारी संस्थाओं में हुए घोटालों एवं गबन के मामलों
की जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश

भूमि विकास बैंक की रिकवरी बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए
नाबार्ड से की 10 हजार करोड़ रु0 की मांग

मुख्यमंत्री की नाबार्ड के चेयरमैन के साथ बैठक सम्पन्न

सिंचाई, लघु सिंचाई, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, ग्राम्य
विकास आदि विभागों की परियोजनाओं पर हुई बैठक में गहन चर्चा

लखनऊ: 17 नवम्बर, 2017
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि नाबार्ड सहायतित परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए, जिससे परियोजनाएं लम्बित न हांे और उनकी अनावश्यक लागत भी न बढ़े। नाबार्ड सहायतित परियोजनाओं के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने में तेजी लाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि परियोजना की स्वीकृति से सम्बन्धित कार्यवाही में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। किसी भी परियोजना के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।
आज यहां शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय मंे नाबार्ड के चेयरमैन डाॅ0 हर्ष कुमार भानवाला के साथ एक बैठक में मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों को दिए। डाॅ0 भानवाला का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के विकास में रूचि लेने के लिए उनका आभार प्रकट किया। नाबार्ड और प्रदेश सरकार के बीच में बेहतर संवाद की आवश्यकता बताते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नाबार्ड अध्यक्ष का यहां आना प्रदेश के विकास के लिए सकारात्मक है।
योगी जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। इन सम्भावनाओं को साकार करने के लिए धन की आवश्यकता है। प्रदेश की प्रगति में ग्रामीण क्षेत्र मंे बुनियादी ढ़ांचे के विकास और सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण करने की आवश्यकता पर बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने नाबार्ड से 10 हजार करोड़ रुपए की मांग करते हुए धनराशि को वापस करने का भरोसा भी दिलाया।
बैठक में सिंचाई, लघु सिंचाई, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, ग्राम्य विकास आदि विभागों की नाबार्ड सहायतित नवीन और लम्बित परियोजनाओं पर गहन चर्चा हुई। मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को नाबार्ड के साथ बेहतर तालमेल के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर विभागीय मंत्री द्वारा नाबार्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की जाए। इस मौके पर नाबार्ड चेयरमैन ने कहा कि उचित प्रक्रिया के पालन के साथ प्राप्त होने वाली परियोजनाएं नाबार्ड के स्तर पर एक सप्ताह से अधिक समय तक लम्बित नहीं रहेंगी।
नाबार्ड अध्यक्ष द्वारा पूर्ण सिंचाई परियोजनाओं के क्षेत्र में माइक्रो इरिगेशन के प्रसार और भण्डारण क्षमता बढ़ाने से सम्बन्धित नाबार्ड की निधियों के बारे में जानकारी देने पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि माइक्रो इरिगेशन विधियां यथा ड्रिप सिंचाई पद्धति तथा स्प्रिंक्लर पद्धति प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र और डार्क ज़ोन्स के लिए बहुत उपयोगी हंै। प्रदेश मंे भण्डारण क्षमता को 40 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 60 लाख मीट्रिक टन किए जाने की आवश्यकता है। अधिक भण्डारण क्षमता किसानों के हित में है। प्रत्येक जनपद में कम से कम 50 हजार मीट्रिक टन की भण्डारण क्षमता होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को माइक्रो इरिगेशन तथा भण्डारण क्षमता बढ़ाने के सम्बन्ध में योजना बनाने के निर्देश दिए।
प्रदेश में सहकारिता की संरचना एवं भूमि विकास बैंक के सम्बन्ध में नाबार्ड अध्यक्ष के सुझावों पर मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को भूमि विकास बैंक के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके रिकवरी बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं में किसानों की पूंजी लगी होती है। इन संस्थाओं में धोखाधड़ी एवं गबन आदि की घटनाओं को रोके जाने की आवश्यकता है। उन्होंने सहकारी संस्थाओं में हुए घोटालों एवं गबन के मामलों की जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल, सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0पी0 सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री शशि प्रकाश गोयल सहित वरिष्ठ अधिकारी तथा नाबार्ड के पदाधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

स्वस्थ-सुन्दर-विकसित लखनऊ मेरा लक्ष्य - संयुक्ता भाटिया

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ 17 नवम्बर 2017, लखनऊ नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की महापौर पद की प्रत्याशी श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने आज कहा कि लखनऊ के विकास एवं नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य से नगर निगम की सभी सेवाओं के आवेदन और शिकायत निवारण हेतु नगर निगम में मोबाइल एप की शुरूआत की जायेगी तथा नगर निगम की वेबसाइट को सुगम और जानकारी युक्त बनाने की शुरूआत साथ ही राजधानी को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाकर पार्किग स्थलों की व्यवस्था कराना मेरी प्राथमिकता होगी। श्रीमती भाटिया ने लखनऊ को स्वस्थ-सुन्दर- विकसित लखनऊ बनाने के लिए भाजपा को विजयी बनाने की अपील जनता से की।
img-20171117-wa0104भाजपा की महापौर प्रत्याशी श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने आज अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत लोहिया गार्डेन चैक में नागरिकों से जन संपर्क कर किया। श्रीमती भाटिया ने डीएवी डिग्री कालेज, नवयुग कालेज और शशि भूषण कन्या महाविद्यालय में जाकर शिक्षकों, कर्मचारियों से सीधा संवाद स्थापति किया और वोट देकर विजयी बनाने की अपील की।
श्रीमती भाटिया ने पुराने लखनऊ पहुंचकर नवाबों की बैठक में भी हिस्सा लिया और महापौर पद के साथ-साथ भाजपा के पार्षद प्रत्याशियों को भी जनसमर्थन देकर विजयी बनाने की अपील की।
श्रीमती भाटिया के साथ आज जनसम्पर्क के दौरान डाॅ0 मनोज पाण्डेय, बीएन मिश्र, डाॅ0 अनिता बाजपेयी, पार्टी के नगर उपाध्याय अनुराग मिश्र ‘अन्नू’ युवा मोर्चा में शिव भूषण सिंह, पूर्व नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह, टिंकू सोनकर, अमित गुप्ता, नीरज गुप्ता, शलू टंडन, नीरज कुशवाहा, पुष्कर शुक्ला सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक व समाज के विभिन्न वर्ग समूह के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comments (0)

डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने सपा-बसपा व कांग्रेसी नेताओं को भाजपा में किया शामिल

Posted on 17 November 2017 by admin

-मोदी जी की नीति और नेतृत्व पर देश का प्रबल विश्वास - डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

photo-joiningलखनऊ 17 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों से सपा-बसपा व काग्रेस के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों पूर्व जनप्रतिनिधियों को भाजपा परिवार में शामिल किया। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने पाट्टिका पहिनाकर भाजपा परिवार में किया शामिल।
प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने विभिन्न दलों से आये लोंगो को भाजपा परिवार में शामिल करते हुए कहा कि मोदी जी की नीतियां और नेतृत्व तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई शाह जी की संगठनात्क योजनाओं पर पूरे देश का प्रबल विश्वास है। उत्तर प्रदेश में योगी जी की गतिशील सरकार काम कर रही है। नीति और नेतृत्व में विश्वास कर जो भी अच्छे लोग भाजपा के माध्यम से समाज की सच्ची सेवा करना चाहते है उन्हें ससम्मान पार्टी स्थान दे रही है।
माननीय मोदी जी के नेतृत्व में अन्त्योदय प्रण के साथ भाजपा परिवार में सपा से पूर्व विधायक एंव पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती चन्द्रा रावत, पूर्व विधायक तमकुहीराज कुशीनगर डाॅ0 पी0के0 राय, फाजिलनगर कुशीनगर से कांग्रेस की पूर्व विधायक कांग्रेस शशि शर्मा, प्रदेश सचिव सपा सोहन लाल त्यागी, राष्ट्रीय प्रवक्ता बसपा रितू सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष महोबा श्रीमती ममता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष वाराणसी अपराजिता सोनकर, जिला सहकारी बैंक बाराबंकी अध्यक्ष सपा के धीरेन्द्र वर्मा, प्रदेश सचिव सपा व महासचिव आॅल इण्डिया यादव महासभा से ललितपुर की सुश्री अरूणा यादव, अम्बेडकरनगर से प्रदेश सचिव सपा दयाशंकर मद्धेशिया, अम्बेडकरनगर से पूर्व नगरपलिका अध्यक्ष श्रीमती ज्ञानवती मद्धेशिया, कन्नौज के पूर्व जिला अध्यक्ष बसपा अजय भारती, पूर्व जिलाध्यक्ष कानपुर बसपा जयनारायण कुरील ‘मुकेश‘, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हमीरपुर एवं बुन्देलखण्ड व झारखण्ड के पूर्व बसपा कोर्डिनेटर सिद्ध गोपाल अहिरवार, पूर्व मुख्य विकास अधिकारी जावेद अख्तर जैदी लखनऊ, राष्ट्रीय सचिव सपा युवजनसभा नितेन्द्र यादव कानपुर महानगर, पूर्व ब्लाक प्रमुख बुलन्दशहर सपा के बलवीर भाटी, पूर्व उपाध्यक्ष नगरपालिका महोबा सपा के विनोद सोनी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रदेश महामंत्री तथा ज्वाइनिंग प्रभारी अशोक कटारिया ,प्रदेश मंत्री एवं ज्वाइनिंग सहप्रभारी गोबिन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश मीडिया सम्पर्क प्रमुख मनीष दीक्षित, प्रदेश सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, रीता बहुगुणा जोशी, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे, प्रदेश आईटी संयोजक संजय राय उपस्थित रहे।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ 17 नवम्बर 2017, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 18 नवम्बर को लखनऊ में बूथ कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे।
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 18 नवम्बर को सायं 4 बजे सरस्वती शिशु मन्दिर, निरालानगर लखनऊ में लखनऊ नगर निगम के बूथ कार्यकर्ताओ के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे।
……………………………………………………………………………………………………………………………..
लखनऊ 17 नवम्बर 2017, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 18 नवम्बर पूर्वान्ह 11ः30 बजे दरगाह मैदान, सिकन्दरपुर बलिया, अपरान्ह 1 बजे गांधी इण्टर कालेज, हाटा, कुशीनगर, अपरान्ह 2ः15 बजे माघ मेला मैदान, बांसी सिद्धार्थनगर, अपरान्ह 3ः30 बजे बिल्हरा, बाराबंकी में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे।

Comments (0)

भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्यवाही से जन-मन प्रसन्न - राकेश त्रिपाठी

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ 17 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने भ्रष्ट नौकरशाहों पर कार्यवाही का स्वागत करते हुए कहा जनता भ्रष्ट अधिकारियों पर शिंकजा कसे जाने से प्रसन्न हुई है। सत्ता परिवर्तन के साथ नीतियों में तो व्यापक सुधार हुआ ही है साथ ही क्रियान्वयन में उपेक्षा बरत रहे है, नौकरशाहों पर प्रभावी कार्यवाही हो रही है। दिन प्रतिदिन हो रही कठोर कार्यवाईयों से जहां एक तरफ भ्रष्ट कर्मियों में दहशत बनी है वहीं आमजन हर्ष के भाव व्यक्त कर रहा है।
श्री त्रिपाठी ने कहा पूर्ववर्ती सरकारों के भ्रष्ट रवैये के कारण पीडब्लूडी, सिचाई, खनन, चिकित्सा और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण महकमें भ्रष्टाचार के अड्डे बन गये थे, इन विभागों में योगी सरकार के कठोर प्रयासों के कारण अब कार्य संस्कृति बदलती दिख रही है। बर्खास्तगी, निलम्बन, अनिवार्य सेवानिवृत्ति व विभागीय जांच सहित प्राथमिकी दर्ज कराने जैसे कठोर कार्यवाही से भाजपा का भ्रष्टाचार पर वार का संकल्प आगे बढ़ता दिख रहा है। विभागों में माॅनिटरिंग सिस्टम विकसित कर डिजिटल तकनीकियों की सहायता से जबावदेही सुनिश्चित कराई जा रही है। जनता को किसी भी तरह असुविधा का सामना ना करना पड़े और संस्थागत लूट हर कीमत पर बंद हो इसके लिए योगी सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी।
श्री त्रिपाठी ने कहा पिछली सपा सरकार भ्रष्ट अधिकारियों को बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक जा पहंुची थी लेकिन वर्तमान योगी सरकार इन भ्रष्ट अधिकारियों को जेल और न्यायपालिका के कटघरे तक पहुंचाने का ठोस इंतजाम कर रही है।

Comments (0)

राज्य सरकार बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के साथ मिलकर टीकाकरण अभियान को और तेज करेगी: मुख्यमंत्री

Posted on 17 November 2017 by admin

राज्य सरकार संस्था के साथ कार्य करने के लिए एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर करेगी

press-61वर्तमान सरकार द्वारा 25 मई से 11 जून, 2017 तक जे0ई0 एवं ए0ई0एस0
के नियंत्रण के लिए 38 जनपदों में चलाए गए अभियान के अच्छे परिणाम प्राप्त हुए

बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ-साथ नेपाल के लगभग 05 करोड़ आबादी के इलाज का गुरुत्तर दायित्व है

कुपोषण की व्यापकता के आधार पर चिन्हित
किए गए 39 जनपदों में ‘शबरी संकल्प योजना’ चलायी जाएगी

वेक्टर जनित एवं जल जनित रोगों के नियंत्रण, पेयजल आपूर्ति, सैनिटेशन, मातृ एवं शिशु पोषण तथा कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने वाली तकनीकों के क्षेत्र
में बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन राज्य सरकार
को सहयोग देना चाहेगी: श्री बिल गेट्स

मुख्यमंत्री ने बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स
फाउण्डेशन संस्था के साथ उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की01-1

लखनऊ: 17 नवम्बर, 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के साथ मिलकर मस्तिष्क ज्वर/जापानी इंसेफेलाइटिस उन्मूलन के लिए टीकाकरण अभियान को और अधिक तेज करेगी। उन्होंने कहा कि यह सरकार मातृ एवं नवजात शिशु तथा बच्चों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं, टीकाकरण सहित स्वास्थ्य एवं कृषि सम्बन्धी विभिन्न कार्यक्रमों में तकनीकी, प्रबन्धकीय तथा कार्यक्रम डिजाइन में अगले पांच साल तक सहयोग प्राप्त करने के लिए संस्था के साथ एक सहमति पत्र (एम0ओ0यू0) पर हस्ताक्षर करेगी। 01-6
मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के सह अध्यक्ष श्री बिल गेट्स एवं उनकी टीम के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने श्री बिल गेट्स की संस्था द्वारा विगत में दिए गए सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि करीब 22 करोड़ आबादी के उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में स्वास्थ्य सम्बन्धी चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रदेश सरकार गम्भीरता से प्रयास कर रही है। वर्तमान सरकार द्वारा 25 मई से 11 जून, 2017 तक जापानी इंसेफेलाइटिस (जे0ई0) एवं एक्यूट इंसेफेलाइटिस (ए0ई0एस0) के नियंत्रण के लिए 38 जनपदों में चलाए गए अभियान के अच्छे परिणाम प्राप्त हुए हैं। इस अभियान के दौरान 01 से 15 आयु वर्ग के 92 लाख बच्चों का प्रतिरोधक टीकाकरण कराकर वेक्टर जनित रोगों के खिलाफ अभियान की शुरुआत की गई है। इसी प्रकार मिशन ‘इन्द्रधनुष’ के अंतर्गत 37 जनपदों के टीकाकरण से छूटे लगभग 26 लाख बच्चों का टीकाकरण भी कराया गया है।
योगी जी ने कहा कि बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ-साथ नेपाल की लगभग 05 करोड़ आबादी के इलाज का गुरुत्तर दायित्व है। उन्होंने कहा कि जे0ई0 एवं ए0ई0एस0 वेक्टर जनित रोग हैं। इसलिए इनकी रोकथाम के लिए टीकाकरण के साथ-साथ गांव-गांव में विशेष स्वच्छता अभियान के अलावा डेªनेज की व्यवस्था एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है, जिससे जे0ई0 एवं ए0ई0एस0 के अलावा अन्य वेक्टर जनित रोगों से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत दी जा सके। 20 जनपदों में इन्टेन्सिव केयर यूनिट की स्थापना के साथ-साथ बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में चिकित्सकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से गोरखपुर स्थित वायरल रिसर्च सेण्टर को और अधिक मजबूत बनाया जा रहा है। इसके साथ ही, एम्स की स्थापना को भी गति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार समय से वैक्सिनेशन के माध्यम से काफी हद तक जे0ई0 पर नियंत्रण करने की दिशा में काम कर रही है। कुपोषण की समस्या का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि तकनीक के प्रयोग से इस समस्या पर काफी हद तक नियंत्रण पाने का प्रयास किया जा रहा है। press-5
‘शबरी संकल्प योजना’ का उल्लेख करते हुए योगी जी ने कहा कि कुपोषण की व्यापकता के आधार पर चिन्हित किए गए 39 जनपदों में इस योजना को बाल विकास एवं पुष्टाहार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पंचायती राज, ग्राम्य विकास तथा खाद्य विभाग के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। इसके तहत शून्य से तीन वर्ष आयु वर्ग के कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों के वजन की काॅल सेण्टर के माध्यम से मासिक टैªकिंग करते हुए, ऐसे बच्चों एवं परिवारों को जरूरी सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। इसका अनुश्रवण ई-शबरी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में लगभग 02 लाख आंगनबाड़ी केन्द्रों में 04 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां मौजूद हैं। उन्होंने अपेक्षा की कि संस्था ऐसी तकनीक एवं साॅफ्टवेयर विकसित कराने में सहयोग प्रदान करेगी, जिसके माध्यम से इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों एवं महिलाओं की स्वास्थ्य सम्बन्धी स्थिति की सतत् टैªकिंग की जा सके। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में मिड-डे-मील योजना को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत माइक्रो न्यूट्रियेण्ट युक्त फोर्टिफाइड राइस आदि की उपलब्धता शामिल है।
योगी जी ने कहा कि संस्था के सहयोग से प्रदेश सरकार ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी दर्ज कराने में सफलता हासिल की है। उन्होंने संस्था से अन्य क्षेत्रों में सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कई क्षेत्रों में प्रभावकारी कदम उठाते हुए प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए प्रयास तेज किए हैं। उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे निवेश को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक साॅफ्टवेयर का निर्यात करने वाला राज्य होने के साथ-साथ चीनी उत्पादन के मामले में भी प्रथम स्थान पर है। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने श्री बिल गेट्स का आह्वान किया कि उनकी संस्था को प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में निवेश के लिए आगे आना चाहिए।
इस अवसर पर श्री बिल गेट्स ने बताया कि उनकी संस्था वेक्टर जनित एवं जल जनित रोगों के नियंत्रण, पेयजल आपूर्ति, सैनिटेशन, मातृ एवं शिशु पोषण तथा कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने वाली तकनीकों के क्षेत्र में राज्य सरकार को सहयोग देना चाहेगी। बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन द्वारा पूर्व में जे0ई0 वैक्सीन के क्षेत्र में चीन में सहयोग प्रदान किया गया था। उन्होंने सैनिटेशन/अपशिष्ट प्रबन्धन की नवीनतम तकनीकों के क्षेत्र में भी सहयोग की पेशकश की।
श्री गेट्स ने यह भी कहा कि बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में जे0ई0 एवं ए0ई0एस0 माॅनीटरिंग सेण्टर की स्थापना में भी सहयोग देने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद से वार्ता हुई है। डायरिया और खसरा रोगों के नियंत्रण तथा टीकाकरण के क्षेत्र में भी उनका फाउण्डेशन राज्य सरकार के साथ काम करने का इच्छुक है। काला अजार की रोकथाम के लिए बिहार राज्य से सटे जनपदों में सहयोग दिया जा सकता है। श्री गेट्स ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को तकनीक से जोड़कर मोबाइल आधारित पोषण व्यवस्था का प्रस्ताव भी रखा। फाइलेरिया/हाथी पांव रोग के उपचार सम्बन्धी विचार-विमर्श में उन्होंने बताया कि थ्री-ड्रग थेरेपी के माध्यम से 03 वर्ष में लिम्फैटिक फाइलैरियासिस का उपचार किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री जी से विचार-विमर्श के दौरान श्री गेट्स ने कहा कि क्षय रोग नियंत्रण हेतु उनकी संस्था राज्य सरकार के साथ काम करने की इच्छुक है। इसमें निजी क्षेत्र की भी भागीदारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि फोर्टिफाइड राइस के माध्यम से जहां एक ओर खून की कमी को दूर किया जा सकता है, वहीं दूसरी ओर नवजात शिशुओं के लिए स्तनपान के महत्व को रेखांकित करके उनकी प्रतिरक्षण क्षमता में वृद्धि भी की जा सकती है। उन्होंने रीप्रोडक्टिव हेल्थ एवं बर्थ स्पेसिंग टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में अपनी संस्था के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में सिटी सैनिटेशन प्लान के अंतर्गत उन्नाव में गंगा नदी के तट पर एक पाइलेट परियोजना की स्थापना में भी उनकी संस्था सहयोग प्रदान करने की इच्छुक है। कृषि क्षेत्र में स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीक के माध्यम से मृदा परीक्षण एवं अधिक उत्पादकता वाले बीजों के प्रसार हेतु भी उनकी संस्था राज्य सरकार को सहयोग प्रदान करना चाहेगी। इस अवसर पर माइक्रोसाॅफ्ट के साथ डिजिटल डैश बोर्ड के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा देकर श्री बिल गेट्स का स्वागत किया।
मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने कहा कि शीघ्र ही विभागवार कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्राथमिकता तय करते हुए प्रदेश की जरूरत को दृष्टिगत रखकर बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के साथ एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किया जाएगा।
कार्यक्रम में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री राज प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव आई0टी0 तथा इलेक्ट्राॅनिक्स श्री संजीव सरन, अपर मुख्य सचिव पंचायती राज श्री चंचल कुमार तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रशान्त त्रिवेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव कृषि श्री अमित मोहन प्रसाद, सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के डाॅ0 नचीकेत मोर, सुश्री लिज़ क्लाइमा, श्री देवेन्द्र खण्डैत मौजूद थे।

Comments (0)

अनुपस्थित रहने वाले 101 मतदान कर्मिको के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश

Posted on 17 November 2017 by admin

लखनऊ -17नवम्बर 2017। जिलाधिकारी श्री कौशलराज शर्मा ने नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 में पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले 101 कर्मियों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
प्रभारी प्रशिक्षण एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर पूर्वी श्री जितेन्द्र मोहन सिंह ने इस आशय की जानकारी आज यहाॅं दी। उन्होंने बताया कि आज प्रथम पाली में 05 पीठासीन 07 मतदान अधिकारी प्रथम, 10 मतदान अधिकारी द्वितीय, 01 मतदान अधिकारी तृतीय व 13 मतदान अधिकारी चतुर्थ 42 अनुपस्थित पाये गये तथा द्वितीय पाली प्रशिक्षण मे 12 पीठासीन अधिकारी, 06 अधिकारी प्रथम, 17 मतदान अधिकारी द्वितीय, 13 मतदान अधिकारी तृतीय व 11 मतदान अधिकारी चतुर्थ उपस्थित नही हुए जिनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2017
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in