*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | November 8th, 2017

8 नवम्बर को कालाधन विरोधी दिवस के रूप में मनाएगी भाजपा

Posted on 08 November 2017 by admin

लखनऊ 07 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी 8 नवम्बर को एंटी ब्लैक मनी डे मनाएगी। नोटबन्दी के एक वर्ष पूर्ण होने पर प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर कालाधन विरोधी दिवस मनाया जाएगा।
इसीक्रम में लखनऊ महानगर द्वारा कैसरबाग चैराहे के निकट पेट्रोल पम्प के सामने से भाजपा कार्यकर्ता मार्च निकालेगें तथा हस्ताक्षर अभियान से जनमत प्राप्त करेंगे। दोपहर 3 बजे से भाजपा कार्यकर्ता अभियान में जुटेगें।

Comments (0)

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय नामांकन जुलूस में रहे साथ, कार्यकर्ताओं का बढ़ा मनोबल

Posted on 08 November 2017 by admin

लखनऊ 07 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों ने नामांकन में झौंकी ताकत, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय लखनऊ महापौर प्रत्याशी एवं पार्षद प्रत्याशियों के साथ नामांकन कराने जुलूस के साथ चले।
091भाजपा प्रदेश मुख्यालय से लखनऊ नगर निगम भाजपा महापौर प्रत्याशी श्रीमती संयुक्ता भाटिया का नामांकन जुलूस दोपहर को गाजे बाजे के साथ निकाला। प्रदेश मुख्यालय से प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने नामांकन जुलूस का शुभारम्भ किया और साथ चल चले। प्रदेश अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि चारो ओर भाजपामय वातावरण है। हम नगर निगमों की 16 सीटों पर विजय पताका फहराकर नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों तथा वार्डो में 75 फीसदी से अधिक सीटें जीतने वाले है। लेकिन कार्यकर्ताओं को पूरी मेहनत, लगन और भाजपा कार्यकर्ता की छवि के अनुरूप जुझारू आचरण से हर बूथ पर मजबूत किलेबंदी करके हर बूथ जीतना है। नगरीय विकास की मोदी सरकार एवं योगी सरकार की योजनाएं हर घर तक पहुॅचाना है।
भाजपा प्रत्याशी के साथ पूर्व सांसद लाल जी टण्डन, उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री आशोक कटारिया, पंकज सिंह, प्रदेश मंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ल, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टण्डन, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, विधायक नीरज बोरा, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा के साथ जन सैलाब नामांकन जुलूस में उमड़ा।
गाजियाबाद नगर निगम महापौर प्रत्याशी श्रीमती आशा शर्मा के साथ पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी, मंत्री एवं क्षेत्रीय अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, मंत्री अतुल गर्ग, विधायक सुनील शर्मा, अजीत पाल त्यागी, पूर्व मेयर आशु वर्मा एवं महानगर अध्यक्ष अजय शर्मा के साथ हजारों की संख्या में जनसमूह ढोल नगाडों के बीच गगनभेदी नारों साथ नामांकन जुलूस में आगे बढे।
मथुरा में भाजपा महापौर प्रत्याशी डाॅ0 मुकेश आर्य बन्धु के साथ ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा, नगर निगम प्रभारी दयाशंकर सिंह, जिला प्रभारी रघुराज सिंह एवं जिलाध्यक्ष तेजवीर सिंह, संहित हजारों लोग नामांकन में साथ चले।
अलीगढ में भाजपा महापौर प्रत्याशी डाॅ0 राजीव अग्रवाल, इलाहाबाद में भाजपा महापौर प्रत्याशी श्रीमती अभिलाषा गुप्ता, वाराणसी में श्रीमती मृदुला जायसवाल के साथ प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई, प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, महेश श्रीवास्तव, कौशलेन्द्र सिंह, मंत्री नीलकंठ तिवारी, अनिल राजभर, नन्दगोपाल नन्दी, पूर्व विधायक श्यामदेव राय चैधरी प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा, क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मणाचार्य विधायक रवीन्द्र जायसवाल, नीलम करवररिया, हर्ष बाजपेयी आदि सहित भाजपा कार्यकर्ताओं का हजारों की संख्या में जनसैलाब नामांकन जुलूस में ही विजय संदेश दे गया।

Comments (0)

यात्री सुविधाओं , स्टेशन परिसर की स्वच्छता तथा स्टेशन अधीक्षक कार्यालय का भी निरीक्षण किया

Posted on 08 November 2017 by admin

img-20171107-wa0056लखनऊ 07 नवम्बर 2017। आज पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक ने लखनऊ - गोंडा रेल मार्ग के मध्य बिंदौरा-बुढ़वल खंड पर वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर-।।। श्री पावस यादव एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सरंक्षा निरीक्षण किया । अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने मानवरहित गेट संख्या ३०७ एवं मानवित गेट संख्या ३०६ का सघन निरीक्षण किया । तदुपरांत उन्होंने बुढ़वल स्टेशन पर प्रदत्त यात्री सुविधाओं , स्टेशन परिसर की स्वच्छता तथा स्टेशन अधीक्षक कार्यालय का भी निरीक्षण किया एवं सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
इसके अतिरिक्त उन्होंने गोंडा स्थित उप मंडल चिकित्सालय का विस्तृत निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर सी लोहानी एवं चिकित्सा अधीक्षक/गोण्डा डॉ दीपक कुमार मौर्या के साथ चिकित्सालय के अंतरंग विभाग , बहिरंग विभाग , इमरजेंसी वार्ड, शल्य कक्ष, औषधि कक्ष का निरीक्षण करने के साथ चिकित्सालय में भर्ती रोगियों से मुलाकात की तथा उपस्थित चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ को दिशा निर्देश दिए ।

Comments (0)

भाजपा मेयर प्रत्याशी के नामांकन के दौरान पुलिस प्रशासन दिखा लाचार,राज्य निर्वाचन आयोग से निष्पक्ष चुनाव कराने की अपील - प्रियंका माहेश्वरी

Posted on 08 November 2017 by admin

आम आदमी पार्टी ने आज भाजपा मेयर प्रत्याशी के नामांकन के दौरान पुलिस प्रशासन की शैली पर गंभीर सवाल उठाए है | आम आदमी पार्टी की मेयर प्रत्याशी प्रियंका माहेश्वरी 5 नवंबर को नामांकन करने नगर निगम मुख्यालय पहुंची थी तब पुलिस प्रशासन ने आचार संहिता की बात कहते हुए मेयर प्रत्याशी के साथ 04 लोगों को ही नामांकन स्थल के अंदर जाने दिया था लेकिन जब आज प्रियंका माहेश्वरी पुनः तीसरा सेट नगर निगम मुख्यालय जमा करने गई तो वहां के नजारा ही कुछ और था |

भाजपा मेयर प्रत्याशी के नामांकन के समय मुख्यालय के अंदर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा सहित कई विधायक, मंत्री और असलहा लगाये कई कार्यकर्त्ता उपस्थित थे, जो जोर-जोर से नारे बाजी कर रहे थे | आज ऐसे में भाजपा कार्यकर्ताओं की दबंगई के आगे पुलिस प्रशासन काफी लाचार दिखाई दिया, कई बार अन्य राजनीतिक दलों से आये हुए प्रत्याशियों के साथ धक्का मुक्की की नौबत तक आ गई थी | ऐसे में सवाल उठता है कि चुनावी प्रकिया के दौरान शुरुआत में ही प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा नेताओं के आगे पुलिस प्रशासन बौना बना रहेगा तो निर्वाचन आयोग कैसे निष्पक्ष चुनाव करा पायेगा |

मेयर प्रत्याशी प्रियंका माहेश्वरी ने आयोग से अपील की है कि भाजपा मेयर प्रत्याशी के नामांकन के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा भेदभाव करके अनावश्यक रूप से निगम मुख्यालय के अंदर भाजपा के कई नेताओं के अंदर जाने की अनुमति देने वालों पर कार्यवाही कर निष्पक्ष चुनाव करायें |

Comments (0)

प्रणाली को और बेहतर बनाने के जरिये सफलता की नई कहानी लिखी जा सकती है : सेल अध्यक्ष

Posted on 08 November 2017 by admin

dsc_5669नई दिल्ली / दुर्गापुर, 7 नवंबर, 2017: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), मुख्य रूप से वैल्यू एडेड उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, बाजार में विविधतापूर्ण और गुणवत्ता वाले उत्पादों की श्रृंखला उतारने की तैयारी में है. उल्लेखनीय है कि सेल की प्राथमिकता उत्पादन से अधिक गुणवत्ता बढ़ाना है. सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों के साथ बातचीत के दौरान, सेल के अध्यक्ष श्री पी के सिंह ने आज कहा, “हमें मौजूदा कड़ी बाजार प्रतिस्पर्धा के दौर में उत्पादन बढ़ाने से अधिक बाजार की मांगो के अनुरूप गुणवत्ता और विशेषताओं वाले उत्पादों को विकसित करने के साथ, अपने उत्पादों और प्रक्रियाओं की गुणवत्ता को और अधिक बढ़ाना है; जो हमारे लिए सफलता की नई कहानी लिख सकता है.” उन्होंने आगे कहा कि दुर्गापुर संयंत्र में 1 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता की स्थापित अत्याधुनिक मीडियम स्ट्रक्चरल मिल विश्वस्तरीय स्ट्रक्चरल इस्पात उत्पादों को बनाने में सक्षम है; जिसकी भारत में जारी और आगामी विभिन्न अवसंरचना और विनिर्माण परियोजनाओं में भारी मांग है. श्री सिंह ने आगे कहा कि रेलवे अगले कुछ वर्षों में चरणबद्ध तरीके से अपने एलएचबी रेलवे डिब्बों को बदलने की तैयारी में है, नए एलएचबी रेलवे डिब्बों के लिए पहियों की सत्यापन की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है और इसके साथ ही पहियों का धातुकर्म परीक्षण पहले ही पूरा हो चुका है।

सेल अध्यक्ष ने आज निदेशक (तकनीकी) श्री रमन और निदेशक (वाणिज्यिक) सुश्री सोमा मंडल के साथ आज दुर्गापुर इस्पात संयंत्र का दौरा किया। यह दौरा कंपनी में क्रियान्वयन को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न संयत्रों में कार्मिकों के साथ आपसी संवाद को मज़बूत करने हेतु आयोजित किये जा रहे वृहद् सामूहिक संवाद सीरीज की एक और कड़ी है. इस दौरान उच्च प्रबंधन ने विभिन्न प्रभागों के 600 से भी कार्मिको से संवाद किया। दुर्गापुर संयंत्र की मीडियम स्ट्रक्चरल मिल से पैरलल फ्लेंज बीम, जाइस्ट, चैनल और एंगल का उत्पादन हो रहा है, जिसका मुख्य रूप से बुनियादी ढांचा और विनिर्माण के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है. बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विस्तार, मेट्रो कनेक्टिविटी, निर्माण गतिविधियों में तेजी को ध्यान में रखते हुए श्री सिंह ने कहा, “इन सभी उत्पादों से वैल्यू एडेड उत्पादों की बढ़ी हुई मांग पूरा करने में सफलता मिलेगी। कंपनी अपने उत्पादों के निर्यात के लिए वैश्विक बाजार की भी संभावना तलाश रही है, जहां इन उत्पादों की मांग है.” उन्होंने आगे कहा कि दुर्गापुर एक ऐसा संयत्र है जिसे 7.5 लाख टन सेमीज का उत्पादन करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां सेल का दुर्गापुर संयंत्र,आर एंड डी और सेंटर फॉर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीईटी) के साथ मिलकर स्पेशल स्टील ग्रेड के रूप में 90% सेमीज के उत्पादन के लक्ष्य को निर्धारित करके विशेष ग्रेड सेमीज के लिए बाजार की संभावना खोजेगी और विशेष स्टील केवैल्यू एडेड उत्पादों के लिए टाइ-अप करेग। ट्रांसमिशन लाइन टॉवर (टीएलटी) और फोर्जिंग क्षेत्रों में सेमीज की खपत संभावनाओ को खोजा जायेगा।

श्री सिंह ने दुर्गापुर संयंत्र के कार्मिकों को सामूहिक रूप से बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि दुर्गापुर संयत्र का कार्यबल सर्वश्रेष्ठ है, जो बहुत ही शिक्षित होने के साथ-साथ बहुत समर्पित और प्रतिबद्ध हैं. सेल अध्यक्ष ने उनसे
नई सुविधाओं और मिल को पूरी प्रतिबद्धता से आगे बढ़ाने के लिए कहा. उन्होंने आगे कहा कि, कंपनी के लिए योगदान करते समय प्रत्येक कर्मचारी को गुणवत्ता बढ़ाने और लाभप्रदता पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए। अनुसंधान एवं विकास और परियोजना डिजाइन को बेहतर बनाने के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि, आरडीसीआईएस और सेंटर फॉर इंजिनियरिंग टेक्नोलॉजी संयंत्रों के लिए वैल्यू एडेड उत्पादों के विकास में और अधिक योगदान देगा । उन्होंने सेल सामूहिक क्षमता पर फिर से अपने विश्वास को दोहराते हुए, उन्होंने कहा, “हमारे पास प्रत्येक विभाग में जबरदस्त क्षमता है जिसे सामने लाने करने की जरूरत है, यदि हम व्यवस्थित रूप से कंपनी के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मिलकर काम करते हैं, तो हम अधिक से अधिक उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। ”

Comments (0)

राज्यपाल को उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड स्थापना दिवस पर स्टीकर (झण्डा) लगाया

Posted on 08 November 2017 by admin

—–
स्काउट एवं गाइड मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाये
—–
लखनऊ: 7 नवम्बर, 2017
dsc_1193उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने आह्वान किया है कि भारत स्काउट एवं गाइड अपने छात्रों के माध्यम से प्रदेश में सम्पन्न होने वाले निकाय चुनावों में मतदान के लिए जागरूकता अभियान चलाये जिससे शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। राज्यपाल ने यह भी कहा है कि सर्वाधिक मतदान वाले 10 बूथों के उत्तरदायी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को राजभवन में सम्मानित किया जायेगा। संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों में मतदान सबसे महत्व का अधिकार है जो आम आदमी की लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस’ मनाया जाता है। इस दृष्टि से संविधान दिवस के मध्य निकाय चुनाव का होना और भी महत्वपूर्ण है।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन में उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड की स्थापना दिवस के अवसर पर उक्त विचार व्यक्त किए। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड संस्था की पदाधिकारियों ने राज्यपाल को स्टीकर (झण्डा) लगाया। इस अवसर पर सचिव श्री राज्यपाल श्री चन्द्रप्रकाश, उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड के प्रादेशिक मुख्य आयुक्त डाॅ0 अवध नरेश शर्मा, प्रादेशिक आयुक्त सुश्री ललिता प्रदीप, प्रादेशिक सचिव श्रीमती कुसुम मनराल, श्री राजेन्द्र सिंह हंसपाल, श्री आनंद सिंह रावत, श्रीमती देवकी शोभित एवं श्रीमती वंदना तिवारी सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने इस अवसर पर अंशदान देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा नये छात्रों को भारत स्काउट एवं गाइड से जोड़ा जाए। अनुशासन, सेवा भाव और परोपकार को बढ़ाने में भारत स्काउट एवं गाइड की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्यपाल ने प्रदेश में सम्पन्न विधान सभा चुनाव में स्काउट एवं गाइड के छात्रों के योगदान की प्रशंसा करते हुए बताया कि 3 जुलाई, 2017 को उन्होंने 97 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले तीन केन्द्रों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को राजभवन में सम्मानित किया था। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर जोर दिया। विधान सभा 2017 के चुनाव के अवसर पर भी राज्यपाल ने चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिये लोगों को प्रेरित करने का सुझाव दिया था।
उल्लेखनीय है कि 7 नवम्बर, 1950 को उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड का नाम रखा गया था। प्रतिवर्ष आज के दिन संस्था द्वारा भारत के गणमान्य व्यक्तियों को स्टीकर (झण्डा) लगाया जाता है। राज्यपाल प्रदेश में स्काउड एवं गाइड संस्था के अध्यक्ष होते हैं तथा राष्ट्रपति राष्ट्रीय स्तर पर इसके पदेन अध्यक्ष होते है।

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 07.11.2017

Posted on 08 November 2017 by admin

(1) देश में जबसे केन्द्र व राज्य सरकारों के बड़े-बड़े व महत्वपूर्ण सरकारी कार्य अधिकांशतः प्राइवेट सेक्टर को ही दिये जा रहे हैं,
ऽ तबसे ही बी.एस.पी. दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़े वर्गों (ओ.बी.सी.) के लोगों को प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण दिये जाने के लिये केन्द्र सरकार से लगातार माँग कर रही है।
(2) और इस सम्बन्ध में अब बिहार में बीजेपी के साथ सत्ता में बैठे लोगांे को केन्द्र सरकार से इन वर्गों को प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण देने की माँग करने की बजाय, इन्हें इसमें सीधा आरक्षण ही दिलवाना चाहिये, यही ज़्यादा बेहतर होगा।
(3) इसके साथ ही, बी.एस.पी. केन्द्र सरकार से फिर से यह माँग करती है कि वह इन वर्गों को प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण देने के साथ-साथ
ऽ यहाँ अपरकास्ट समाज व मुस्लिम एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के ग़रीब लोगांे को भी आर्थिक आधार पर इन्हें भी अलग से आरक्षण देने की व्यवस्था करे।
(4) इसके साथ-साथ बीजेपी व आर.एस.एस. के लोगांे को देश के एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. वर्गों के आरक्षण को बरकरार रखे जाने को लेकर,
ऽ इन्हें इस पर केवल अपनी कोरी हवा-हवाई बयानबाजी करने की बजाय, इन वर्गों का समय से आरक्षण का कोटा भी अपनी केन्द्र की सरकार से पूरा करवाना चाहिये।
(5) साथ ही, इनके पदोन्नति में आरक्षण को भी संवैधानिक संशोधन के ज़रिये, इसे भी प्रभावशाली बनवाना चाहिये: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी।

लखनऊ, 07 नवम्बर 2017: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने कहा कि देश में जबसे केन्द्र व राज्य सरकारों के बड़े-बड़े व महत्वपूर्ण सरकारी कार्य अधिकांशतः प्राइवेट सेक्टर को ही दिये जा रहे हैं तबसे ही बी.एस.पी. समाज के शोषित-पीड़ित दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़े वर्गों (ओ.बी.सी.) के लोगों को प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण दिये जाने के लिये केन्द्र सरकार से लगातार माँग कर रही है, लेकिन इन वर्गों को मुख्य धारा से जोड़कर इनके जीवन में भी थोड़ा बुनियादी व आवश्यक सुधार लाने के लियेे कोई भी सरकार तैयार नहीं है।
सुश्री मायावती जी ने आज अपने एक बयान में कहा कि इस सम्बन्ध में अब बिहार में बीजेपी के साथ सत्ता में बैठे लोगांे को केन्द्र में अपनी गठबंधन की सरकार से इन वर्गों को प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण देने की केवल माँग करने की बजाय इन्हें इसमें सीधा आरक्षण ही दिलवाना चाहिये, यही ज़्यादा उचित व बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि इस मामले में ऐसी कोरी बयानबाजी करके मीडिया में केवल सुर्खी बटोरकर सस्ती राजनीतिक व लोगों में सस्ती लोकप्रियता प्राप्त करने से काम चलने वाला नहीं है बल्कि बिहार के मुख्यमंत्री को पहले अपने स्तर पर ही कुछ काम करके भी दिखाना चाहिये।
इसके साथ ही, बी.एस.पी. केन्द्र की श्री नरेन्द्र मोदी सरकार से फिर से यह माँग करती है कि वह इन वर्गों को प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण देने के मामले में जल्द से जल्द ईमानदारी व गंभीरता दिखाने के साथ-साथ यहाँ अपरकास्ट समाज व मुस्लिम एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के ग़रीब लोगांे को भी आर्थिक आधार पर इन्हें भी अलग से आरक्षण देने की अलग से व्यवस्था करे, यह देशहित में एक आवश्यक कदम होगा जिसकी समाज को वर्षों से प्रतीक्षा है।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि बीजेपी व आर.एस.एस. के लोगांे को देश के एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. वर्गों के आरक्षण को बरकरार रखे जाने को लेकर, इन्हें इस मामले पर केवल अपनी कोरी हवा-हवाई बयानबाजी करने की बजाय, इन वर्गों का समय से आरक्षण का कोटा भी अपनी केन्द्र की सरकार से पूरा करवाना चाहिये क्योंकि इसके अभाव में आरक्षण की मानवतावादी व कल्याणकारी व्यवस्था को पूरे तौर पर निष्क्रिय व निष्प्रभावी बना दिया गया है।
इतना ही नहीं बल्कि इन वर्गों के सरकारी नौकरी में पदोन्नति में आरक्षण को भी संवैधानिक संशोधन के ज़रिये, इसे भी प्रभावशाली बनवाना चाहिये। इस सम्बंध में बी.एस.पी. के संसद के भीतर व बाहर दोनों जगह जुझारु प्रयास से संवैधानिक संशोधन विधेयक राज्यसभा से तो पारित हो गया है परन्तु सरकार के जातिवादी रवैये के कारण यह लोकसभा में लम्बित पड़ा हुआ है, यह दुःख की बात है।

जारीकर्ता:
बी.एस.पी. राज्य कार्यालय उ.प्र.
12 माल ऐवेन्यू, लखनऊ।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम- केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी

Posted on 08 November 2017 by admin

लखनऊ 07 नवम्बर 2017, केन्द्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी 8 नवम्बर को दोपहर 1ः30 बजे लखनऊ पहुॅचेगी। दोपहर 2 बजे भाजपा प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ पत्रकार वार्ता में उपस्थित रहेंगी।

Comments (0)

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को लेकर कानून बनाने का फैसला ऐतिहासिक और शानदार, कसेगी शिक्षा माफियाओं पर लगाम - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 08 November 2017 by admin

लखनऊ 07 नवम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि प्राइवेट स्कूलों में फीस की मनमानी को लेकर कानून बनाए जाने का श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार का फैसला शानदार और ऐतिहासिक है। प्रदेश में पहली बार ऐसा कोई कानून बनने जा रहा है जिसके बाद प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर ना सिर्फ लगाम कसेगी बल्कि फीस उल्लंघन को लेकर बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने पर स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी। इस फैसले का सीधा फायदा अभिभावकों को होगा और हर साल होने वाली अंधाधुंध फीस बढोत्तरी पर भी रोक लगेगी। श्री त्रिपाठी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मानना है कि शिक्षा पर सबका बराबर अधिकार होना चाहिए और इसी दिशा में शिक्षा माफियाओं पर कानूनी घेराबंदी के इस फैसले के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी बधाई के पात्र हैं।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि प्राइवेट स्कूलों में फीस बढोत्तरी और स्कूलों की मनमानी को लेकर काफी सालों से ये मांग उठ रही थी कि इन स्कूलों की कार्यप्रणाली को लेकर कानून बनाया जाए। पर पिछले चैदह सालों के दौरान सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और प्राइवेट स्कूलों की मनमानी बढती चली गई। फीस बढोत्तरी के साथ ही साथ स्कूल यूनीफार्म, स्टेशनरी और कार्यक्रमों के बहाने भी अभिभावकों का शोषण किया जाता था। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने सरकार बनते ही एक कमेटी बनाकर प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर अंकुश लगाने के अभियान की शुरूआत कर दी थी।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश सरकार ऐसे इंतजाम करने जा रही है कि प्राइवेट स्कूल हर वर्ष पांच फीसदी से ज्यादा की फीस बढोत्तरी नहीं कर पाएंगे। अभी तक ये स्कूल हर साल फीस में पंद्रह से बीस फीसदी तक की बढोत्तरी कर देते हैं। यही नहीं इन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता भी उस स्तर की नहीं होती है जैसी होनी चाहिए। भाजपा सरकार इस दिशा में भी सख्त नियम बनाने जा रही है ताकी ना तो स्कूल में पढने वाले बच्चों के अभिभावकों का किसी तरह शोषण हो सके ना ही वहां पढाने वाले शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का। सरकार ये भी पुख्ता करेगी कि प्राइवेट स्कूलों में गरीब परिवारों से आने वाले उन बच्चों की दाखिला भी शत प्रतिशत कराया जा सके जिन्हें इन स्कूलों में आरक्षण मिला हुआ है। इन कानूनों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2017
M T W T F S S
« Oct    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in