*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | August 16th, 2017

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजकीय बाल गृह (शिशु) के बच्चों से मुलाकात कर उन्हें उपहार दिए

Posted on 16 August 2017 by admin

बच्चों ने मुख्यमंत्री को कविताएं व गीत सुनाए

press-1-3उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के तत्वावधान में आयोजित एक कार्यक्रम के तहत राजकीय बाल गृह (शिशु), लखनऊ के बच्चों से भेंट कर उन्हें उपहार दिए।press-2-4
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बच्चे एक बीज की तरह होते हैं। इसीलिए उन्हें प्रारम्भ से ही सही शिक्षा और अच्छे संस्कार दिये जाने अति आवश्यक हंै, ताकि देश का भविष्य उज्ज्वल बन सके और वे समाज की सेवा करते हुए निरन्तर आगे बढ़ते जायें। उन्होंने कहा कि निराश्रित बच्चे समाज मेें अपना योगदान दे सकें, इसके लिए प्रदेश सरकार संकल्पबद्ध है।
योगी जी ने निराश्रित बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बच्चों को उपहार स्वरूप स्कूल बैग, पेंसिल व कापी भेंट कियेे। उन्होंने प्रत्येक बच्चे से व्यक्तिगत परिचय प्राप्त करते हुए उन्हें स्वयं मिठाई भी खिलाई। इस अवसर पर बच्चों ने मुख्यमंत्री जी को कविताएं व गीत सुनाए, जिनकी उन्होंने सराहना भी की। उन्हांेने कहा कि आने वाले समय में वे राजकीय बाल गृह (शिशु) जाएंगे।press-3-5
मुख्यमंत्री जी ने जिन बच्चों को उपहार दिए उनमें मास्टर कन्हैया, शानू, विकास, अन्नू, इरफान, रेहान, आनन्द कुमार, अभय मिश्रा, साधना, मीनाक्षी, लक्ष्मी, सौम्या, मुस्कान, तान्या, खुशी, नान्या, साक्षी, बब्लू, संजय, गौरव, आयुष, साहिल, अनूप, शालू तथा प्रीति शामिल थे। उन्होंने कहा कि संस्थान के शेष बच्चों को भी यह उपहार दिए जाएंगे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने अपने सरकारी आवास पर आम और जामुन के दो पौधे भी रोपित किए। उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने आम का पौधा रोपित किया।
इस अवसर पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रमुख सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, जिलाधिकारी लखनऊ श्री कौशल राज शर्मा सहित शासन-प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने रिजर्व पुलिस लाइन्स में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में शिरकत की

Posted on 16 August 2017 by admin

press-18उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंगलवार को यहां रिजर्व पुलिस लाइन्स में आयोजित ‘श्रीकृष्ण जन्मोत्सव’ में शिरकत की। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

press-5कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस माॅडर्न स्कूल, पुलिस लाइन्स के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वन्दना से हुई। इसके पश्चात् पण्डित मुरारी लाल तिवारी व साथी कलाकारों द्वारा कान्हा व राधा जी की ब्रज की लट्ठमार व फूलों की होली प्रस्तुत की गयी। पुलिस माॅडर्न स्कूल, पुलिस लाइन्स के छात्र-छात्राओं द्वारा कान्हा ग्रुप डांस मुकुन्दा-मुकुन्दा भी प्रस्तुत किया गया।
राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री जी ने कुछ देर रुक कर इन कार्यक्रमों का आनन्द लिया और उनकी सराहना भी की। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री को पुस्तक, स्मृति चिन्ह के साथ-साथ अंग वस्त्र भी भेंट किए गए।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, अध्यक्ष राजस्व परिषद श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव गृह श्री अरविन्द कुमार, पुलिस महानिदेशक श्री सुलखान सिंह सहित शासन-प्रशासन तथा पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, मीडियाकर्मी व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन वाहनों हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए

Posted on 16 August 2017 by admin

जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन वाहनों का मार्ग अवरूद्ध न हो: मुख्यमंत्री

वी0वी0आई0पी0 मार्ग निर्धारित करने के दौरान आपातकालीन वाहनों के
प्रमुख अस्पताल तक पहुंचने हेतु वैकल्पिक मार्ग भी अवश्य निर्धारित किए जाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान फाॅयर सर्विस वाहन, एम्बुलेन्स आदि आपातकालीन वाहनों हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि किसी भी परिस्थिति में वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन वाहनों का मार्ग अवरूद्ध नहीं होना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री जी के निर्देश के क्रम में प्रमुख सचिव गृह द्वारा सभी जिलाधिकारियों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत कर दिए गए हैं। इस सम्बन्ध में स्पष्ट किया गया है कि प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रख्यापित दिशा-निर्देशों में अतिविशिष्ट महानुभाव के भ्रमण के अवसर पर उनकी फ्लीट के आवागमन के समय 02/03 मिनट के लिए ट्रैफिक रोके जाने/डायवर्ट किये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत प्रावधान किये गए हैं, जिससे की आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन सेवाओं के वाहनों के आवागमन में व्यवधान की घटनाएं प्रकाश में आयीं हैं। उन्होंने वी0वी0आई0पी0 भ्रमण के अवसर पर इस सम्बन्ध में निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने पर बल दिया है। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के समय वी0वी0आई0पी0 मार्ग निर्धारित करने के दौरान आपातकालीन वाहनों के प्रमुख अस्पताल तक पहुंचने हेतु वैकल्पिक मार्ग अवश्य निर्धारित किए जाएं, जिससे वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट भी निर्बाध रूप से हो सके और ऐसे समय में आपातकालीन जनसेवाएं भी बाधित न हों।
इस सम्बन्ध में अधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि वी0वी0आई0पी0 विजिट से एक दिन पहले ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान सभी प्रमुख समाचार-पत्रों में प्रकाशित कराया जाए, जिससे जनता को ट्रैफिक डायवर्जन की समुचित जानकारी मिल सके। यातायात पुलिस के वेब पेज एवं एप पर भी इस निमित्त एलर्ट जारी किया जाए तथा फेसबुक एवं व्हाट्स-एप पर पोस्ट डाली जाए। साथ ही, आपातकालीन वाहनों को वी0वी0आई0पी0 रूट पर जाने से पहले ही उनके आवागमन के लिए निर्धारित किए गए वैकल्पिक मार्ग पर सिग्नल जंक्शन के ट्रैफिक प्रभारी द्वारा उक्त वाहनों को डायवर्ट कर दिया जाए।
इस ट्रैफिक डायवर्जन प्लान को सभी प्रमुख अस्पतालों के सी0एम0एस0, महत्वपूर्ण नर्सिंग होम्स तथा नर्सिंग होम एसोसिएशन, आई0एम0ए0 के पदाधिकारियों तथा आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा ‘108’ व ‘102’ के राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रुम तथा ‘108’ व ‘102’ के जनपदीय प्रभारी/समन्वय अधिकारी को भी एक प्रति उपलब्ध कराते हुए यह अनुरोध कर लिया जाए कि अपने एम्बुलेंस के ड्राइवरों को तद्नुसार ब्रीफ कर दें कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के समय वे वैकल्पिक मार्गों का ही प्रयोग करेें।
मुख्यमंत्री जी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन करने की अपेक्षा की है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद लखीमपुर खीरी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाने के निर्देश दिए

Posted on 16 August 2017 by admin

प्रभावित क्षेत्रों में एन0डी0आर0एफ0 और पी0ए0सी0 की फ्लड पलाटून को पर्याप्त संख्या में लगाया जाए

कोई भी बाढ़ प्रभावित राहत प्राप्त करने से वंचित न रहने पाए

मुख्यमंत्री ने 07 कटान प्रभावित व्यक्तियों को
गृह अनुदान स्वीकृति पत्र प्रदान किए

बाढ़ पीड़ितों को खाद्यान्न किट भी वितरित

press-13आपदा राहत कोष में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रत्येक बाढ़ पीड़ित को राहत सामग्री समय से उपलब्ध कराने तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राहत कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही की बात सामने आती है, तो दोषियों के खिलाफ शासन स्तर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद लखीमपुर खीरी की तहसील धौरहरा के ओ0एन0जी0सी0 मैदान में बाढ़ पीड़ितों का हाल चाल जानने और राहत सामग्री वितरण के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है। इस आपदा की पहले ही व्यवस्थित तैयारी करके समाधान निकला जाना चाहिए। इसलिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में वह स्वयं, प्रभारी मंत्री, सिंचाई मंत्री निरन्तर दौरे कर रहे हैं। इसके अलावा, अधिकारियों को भी भेजा रहा है, जिससे बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा का समयबद्ध ढंग से स्थायी समाधान निकाला जा सके।
योगी जी ने कहा कि सीमावर्ती जनपद होने कारण नेपाल से नदियों में पानी छोड़े जाने से जनधन की भारी हानि होती है। इसके स्थायी समाधान की दिशा में ठोस प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि बाढ़ और कटान के कारण कहीं भी जनहानि न होने पाए। जहां बचाव कार्य हो सकते हैं, वहां राहत कार्य युद्धस्तर पर किए जाएं। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत एवं बचाव कार्यों हेतु धन की कमी किसी भी जिले में नहीं होनी चाहिए। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पूर्व में ही धनराशि उपलब्ध करायी है। उन्होंने कहा कि आपदा राहत कोष में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है।press-22
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी भी जनपद में आपदा से पीड़ित कोई भी व्यक्ति कहीं भी अभाव में न रहने पाए। इस कार्य को जिला प्रशासन स्वयं सुनिश्चित कर ले। जनपद के प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न प्रत्येक दशा में पर्याप्त मात्रा में वितरित किए जाएं। आवश्यकतानुसार प्रभावित क्षेत्रों में लंगर चलाकर पीड़ितों को खाने की व्यवस्था करायी जाए तथा रात्रि में प्रकाश हेतु पर्याप्त मात्रा मंे कैरोसिन की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए।
योगी जी ने कहा कि इस आपदा में जिनके घर टूट अथवा नष्ट हो गये हैं उनकी अस्थायी व्यवस्था कराते हुए प्लास्टिक तिरपाल तात्कालिक रूप से उपलब्ध करायी जाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे लोगों को सूचीबद्ध कराते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आच्छादित कराते हुए समयबद्ध ढंग से आवास उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जाए।। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि राहत कार्यों को युद्धस्तर पर चलाया जाए। एन0डी0आर0एफ0 और पी0ए0सी0 की फ्लड पलाटून को प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में लगाया जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी राहत और बचाव कार्य में सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।
मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करे कि कोई भी बाढ़ प्रभावित राहत प्राप्त करने से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को शुद्ध पेयजल, खाद्यान्न, दवाइयां, पशुओं के लिए चारा सहित अन्य सभी जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता प्रत्येक स्थिति में सुनिश्चित की जाए।
योगी जी ने 07 कटान प्रभावित व्यक्तियों को गृह अनुदान स्वीकृति पत्र वितरित किए। इनमें से बाढ़ से आवासीय झोपड़ी के नष्ट होने के कारण 05 लाभार्थियों को 4,100 रुपए का गृह अनुदान तथा 02 लाभार्थियों को पक्का आवासीय मकान नष्ट होने के कारण 95,100 रुपए की गृह अनुदान स्वीकृति पत्र प्रदान के साथ-साथ खाद्यान्न किट भी वितरित किए। कार्यक्रम के उपरान्त तहसील धौरहरा के कटान प्रभावित क्षेत्रों के कुल 500 लाभार्थियों को खाद्यान्न किट का वितरण किया गया।
इस अवसर पर समाज कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती गुलाबो देवी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद पीलीभीत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

Posted on 16 August 2017 by admin

बाढ़ राहत एवं बचाव कार्याें की समीक्षा भी की

1-1बाढ़ राहत चौकियांे पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं

बाघ के हमले की घटनाओं को रोकने के
लिए अधिकारी हर सम्भव उपाय करंे

जंगल के किनारे स्थित लगभग 232 गांवों के परिवारों को
उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराए जाएं

इन ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

लखनऊ: 16 अगस्त, 2017
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद पीलीभीत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद जनपद मुख्यालय पहुंचकर बाढ़ राहत एवं बचाव कार्याें की समीक्षा की। इस सम्बन्ध में आहूत एक बैठक में उन्होंने जिला प्रशासन के प्रबन्धों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ़ राहत चौकियांे पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसमंे किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं होनी चाहिए।press2
मुख्यमंत्री जी ने जनपद में बाघ के हमले की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए हर सम्भव उपाए करने के निर्देश दिए। उन्होंने जंगल के किनारे स्थित लगभग 232 गांवों के परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही इन ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों की व्यवस्था को भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जंगल के किनारे तार फेसिंग की व्यवस्था भी अतिशीघ्र करवाई जाए। उन्होंने बाघ के हमले की हाल ही की घटना के पीड़ित चार परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए के राहत स्वीकृति पत्र भी प्रदान किये।
इसके तहत मुख्यमंत्री जी ने तहसील अमरिया के ग्राम डांग निवासी श्रीमती रेशमा बेगम, ग्राम सरैदा पट्टी निवासी श्रीमती साबिया तथा इसी तहसील के ग्राम बेहरी निवासी श्रीमती ओम देवी तथा सदर तहसील के ग्राम शिवपुरिया निवासी श्रीमती भागवती को सहायता राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा दैवीय आपदा से पीड़ित चार परिवारों को सहायता अनुदान भी प्रदान किया गया। इसमें तहसील पूरनपुर के ग्राम नहरोसा निवासी गुरनाम सिंह, श्रीमती प्यार कौर तथा तहसील कलीनगर के ग्राम मझारा निवासी श्री पुरपेज सिंह तथा इसी गांव के श्री हरजीत सिंह को दैवीय आपदा राहत दी गई।
मुख्यमंत्री जी ने बैठक में उपस्थित विधायकगण से भी बाढ़ की आपदा के सम्बन्ध में जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को शारदा नदी द्वारा हो रही कटान की दैनिक रूप से निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी दशा में लापरवाही न बरती जाए, अन्यथा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के 145 जरूरतमंदों को गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए 01 करोड़ 87 लाख 96 हजार रु० की आर्थिक सहायता प्रदान की

Posted on 16 August 2017 by admin

यह वित्तीय मदद किडनी, कैंसर, हृदय, ब्रेन ट्यूमर, पथरी,
रीढ़ की हड्डी जैसे गम्भीर रोगों के उपचार के लिए स्वीकृत की गयी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विभिन्न जिलों के 145 जरूरतमंद लोगांे को गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए 01 करोड़ 87 लाख 96 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह वित्तीय मदद किडनी, कैंसर, हृदय, ब्रेन ट्यूमर, पथरी, गुर्दे, रीढ़ की हड्डी, कूल्हे, तिल्ली जैसे गम्भीर रोगों के उपचार के लिए स्वीकृत की गयी है।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा किडनी रोग के इलाज हेतु जनपद गोण्डा के श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव, बलिया के श्री मनीष कुमार, प्रतापगढ़ की श्रीमती सरला सिंह, फैजाबाद के श्री जीत बहादुर, महराजगंज के श्री मनोज कुमार वर्मा, सीतापुर के श्री सुशील माहेश्वरी, लखनऊ की श्रीमती रीना प्रजापति, उन्नाव के श्री अवधेश कुमार तिवारी सहित कई अन्य को वित्तीय सहायता प्रदान की गयी।
इसी प्रकार, जनपद चन्दौली के श्री मुकेश सिंह, वाराणसी के श्री विजय शंकर, गोरखपुर के श्री नरेन्द्र त्रिपाठी, शाहजहांपुर के श्री शिव ओम तिवारी, आजमगढ़ की श्रीमती सोनिका यादव, देवरिया की श्रीमती पुष्पा देवी, कानपुर नगर के श्री अखिलेश कुमार, रामपुर की श्रीमती नीरू शर्मा, झांसी के श्री ठाकुरदास वर्मा, रायबरेली के श्री उदयभान सिंह, फिरोजाबाद के श्री सत्य प्रकाश सहित कई अन्य मरीजों को कैंसर के इलाज के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करायी गयी।
जनपद बलिया की गिरजा देवी, गोरखपुर की श्रीमती संगीता देवी, आजमगढ़ के श्री रमेश यादव, फैजाबाद के मास्टर आदित्य कुमार पाठक, सोनभद्र के श्री उदिन नारायन, लखनऊ के मा0 अर्पित तिवारी, जालौन के श्री प्रवीण कुमार को हृदय रोग के उपचार हेतु तथा जनपद गोरखपुर के श्री रामलाल को आँख के उपचार हेतु, शाहजहांपुर की श्रीमती सपना सिंह व सम्भल के श्री अनिल कुमार को ब्रेन ट्यूमर के लिए इलाज हेतु आर्थिक मदद उपलब्ध करायी गई।
इसी प्रकार जनपद मऊ के श्री पवन कुमार को हड्डी के उपचार हेतु, जौनपुर की श्रीमती निर्मला यादव को पथरी के इलाज हेतु, गाजियाबाद की श्रीमती हीरा मुन्नी देवी को कूल्हे एवं रीढ़ की हड्डी के इलाज के लिए, आगरा के श्री शिवम, ललितपुर के श्री राजकपूर को रीढ़ की हड्डी के उपचार हेतु तथा लखनऊ के श्री राजू को तिल्ली के इलाज के लिए मदद उपलब्ध करायी गयी।
अन्य जरूरतमन्दों को भी इसी प्रकार इलाज के लिए मदद स्वीकृत की गयी है, जिसका सम्पूर्ण विवरण इस प्रकार है:

Comments (0)

प्रदेश में वेक्टर जनित रोगों से बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्राथमिकता पर आगामी 17 से 25 अगस्त तक प्रदेश के समस्त जनपदों में चलाया जाये विशेष सफाई अभियान: मुख्य सचिव

Posted on 16 August 2017 by admin

एक्यूट इंसेफलाइटिस सिन्ड्रोम/जापानी इंसेफलाइटिस से सबसे ज्यादा
प्रभावित 13 जनपदों में विशेष सफाई अभियान 17 अगस्त से प्रारम्भ कराकर
25 अगस्त के बाद भी 30 अगस्त तक चलाया जाये: राजीव कुमार

अभियान के प्रभावी अनुश्रवण हेतु न्याय पंचायत स्तर पर एक जिम्मेदार अधिकारी को
नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुये रोस्टर निर्गत किया जाये: मुख्य सचिव

विशेष सफाई अभियान अवधि की फोटोग्राफ्स एवं प्रगति आख्या से 28 अगस्त तक
उच्च अधिकारियों को अवगत कराना होगा अनिवार्य: राजीव कुमार

मच्छरों को बढ़नें व पैदा न होने देने हेतु रुके हुये पानी में लार्वा को
नष्ट करने वाली दवा का छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाये: मुख्य सचिव
नालियों पर आबादी के अतिक्रमण की वजह से जल भराव की स्थिति होने पर
पुलिस प्रशासन की सहायता से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाये: राजीव कुमार
पाॅलिथिन प्रतिबंध के सम्बन्ध में निर्गत आदेशों का
कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में वेक्टर जनित रोगों से बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्राथमिकता पर आगामी 17 से 25 अगस्त तक प्रदेश के समस्त जनपदों में विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि एक्यूट इंसेफलाइटिस सिन्ड्रोम/जापानी इंसेफलाइटिस से सबसे ज्यादा प्रभावित 13 जनपदों-गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर एवं लखीमपुर खीरी में विशेष सफाई अभियान 17 अगस्त से प्रारम्भ कराकर 25 अगस्त के बाद भी 30 अगस्त तक चलाया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान के प्रभावी अनुश्रवण हेतु न्याय पंचायत स्तर पर एक जिम्मेदार अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुये रोस्टर निर्गत किया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान अवधि में विशेष सफाई अभियान के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुये अभियान अवधि की फोटोग्राफ्स एवं प्रगति आख्या 28 अगस्त तक उच्च अधिकारियों को अवगत कराना होगा।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त जिलाधिकारियों को परिपत्र भेजकर दिये हैं। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु में ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई के अभाव में बीमारियां फैलने के कारण समुदाय के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि गांव एवं शहर की आंतरिक गलियों में आसपास की गन्दगी, गोबर, कूड़ा-करकट, मिट्टी बहकर नालियों में पहुंच जाने से नालियां अवरुद्ध होने के फलस्वरूप आवागमन बाधित ही नहीं होता, बल्कि कीचड़ एवं गन्दगी से वेक्टर जनित रोगों के फैलने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि समस्त जनपदों में उपरोक्त तिथियों में विस्तृत कार्ययोजना के तहत न्याय पंचायत में तैनात सभी सफाई कर्मियों का ग्राम पंचायतवार 02 से 05 दिन का रोस्टर बनाकर बंद नालियों, गन्दी गलियों, हैण्डपम्पों के चारों ओर, अन्य पेयजल स्रोतों के आसपास एवं तालाब के इनलेट की सफाई हेतु विशेष दायित्व का निर्धारण कराया जाये। उन्होंने कहा कि खराब हैण्डपम्पों के मरम्मत का कार्य भी प्राथमिकता से ठीक कराया जाये। उन्होंने कहा कि गांव में कूड़े एवं गोबर के ढेर आदि का भी निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि यदि किसी ग्राम पंचायत में अभियान के दौरान सफाई कर्मियों की संख्या में कमी पायी जाती है, तो ग्राम पंचायत अन्य श्रमिकों की सहायता लेकर योजनानुसार निर्धारित समय में अभियान पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि समस्त ग्राम पंचायतों में अभियान के दौरान ग्राम्य स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की विशेष बैठक का आयोजन किया जाये। बैठक में ग्राम सभा के विभिन्न मजरों में स्वच्छता की स्थिति पर चर्चा की जाये तथा कूड़े का निस्तारण, जल भराव वाले गड्ढ़े एवं नालियों की सफाई, शौचालयों की सफाई एवं प्रयोग तथा सामुदायिक सम्पर्क कर जागरूकता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था हेतु पीने वाले पानी के कुओं में ब्लीचिंग पाउडर डाला जाये एवं हैण्डपम्पों के चारों और सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि मच्छरों को बढ़नें व पैदा न होने देने हेतु रुके हुये पानी में लार्वा को नष्ट करने वाली दवा का छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाये। इसके अतिरिक्त जनपदों में पाॅलिथिन पर प्रतिबंध के शासन द्वारा निर्गत आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये।
मुख्य सचिव ने ग्राम सभाओं में स्वच्छता, पेयजल, शौचालय, मच्छरदानी का उपयोग करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि आम लोगों में जागरूकता लाने हेतु दीवाल लेखन, समूह बैठक, स्कूली बच्चों की रैली आदि का आयोजन कराया जाये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकसित किये गये ब्राशर, लीफलेट एवं प्रचार सामग्रियों का अधिकाधिक उपयोग करने के साथ-साथ क्लोरीन टैबलेट का वितरण भी सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान ग्राम पंचायत द्वारा अपशिष्ट पदार्थों के सुरक्षित निपटारे, कम्पोस्ट गड्ढो का निर्माण घरेलू कूड़े का एकत्रण व सुरक्षित निपटान एवं सोख्ता चैनलों/गड्ढ़ों के निर्माण का कार्य कराया जाये। उन्होंने कहा कि आबादी की नालियों का पानी तालाब तक या नाले तक पहुंचाने के लिये भी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें। उन्होंने कि नालियों पर आबादी के अतिक्रमण की वजह से जल भराव की स्थिति होने पर पुलिस प्रशासन की सहायता से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने हेतु यथासंभव समस्त स्वयंसेवी संस्थाओं व सामुदायिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाये।

Comments (0)

स्वाती सिंह ने स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली बच्चों को पेन, पेन्सिल, नोटबुक बांटी

Posted on 16 August 2017 by admin

minister-swati-singhप्रदेश की एन.आर.आई., बाढ़ नियंत्रण, कृषि विपणन एवं निर्यात, कृषि विदेश व्यापार, महिला एवं परिवार कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लखनऊ के अम्बेदकर जोन-1 स्थित प्राथमिक विद्यालय में ध्वजारोहण किया। उन्होंने उक्त अवसर पर स्कूल के बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की सामग्री पेन-पेन्सिल-रबर-नोटबुक प्रदान की तथा बच्चों को भारतीय स्वतंत्रता में देशभक्तों के योगदान और स्वतंत्रता के महत्व के बारे में बताया।
श्रीमती स्वाती सिंह ने इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा शहीदों को नमन करते हुए उन पुलिस, अर्द्धसैनिक बल तथा सेना के जवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जो कर्तव्य पालन करते हुए शहीद हो गए।

Comments (0)

कैबिनेट मंत्री चेतन शर्मा ने भाजपा मुख्यालय पर जनसमस्याओं का किया निवारण

Posted on 16 August 2017 by admin

17 अगस्त को जन सहयोग केन्द्र पर कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा रहेंगे उपस्थित

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कैबिनेट मंत्री चेतन चैहान उपस्थित रहे। लगभग 100 समस्याएं आयी है, हम लगातार अधिकारियों से बात करके तुरंत ही समस्याओं का समाधान करते जा रहे है।
पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर कि  कुछ अधिकारी, मंत्रियों के कहने के बावजूद भी नहीं सुन रहे है, मंत्री ने कहा कि कुछ अधिकारियों की आदत खराब हो चुकी है पिछली सरकारों के समय में, उनको यह बताया जा रहा है कि सरकार में परिवर्तन हो चुका है, अब वे अपनी कार्यशैली में भी परिवर्तन लाये जनता की बात सुनें, जनता की जो परेशानियां है जो समस्याएं है उसकों दूर करें।
कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर द्वारा सरकार की बृद्धि-शुद्धि पर पूछे गये प्रश्न का जबाव देते हुए श्री चैहान ने कहा कि सबसे अच्छी बात है कि उनको रघुपति राघव राजा राम याद आया, इतने दिनों तक तो वे लोग भूल गये थे। पिछले 50-60 वर्षाे तक राज्य किया था, वृद्धि उनकी खराब हो गयी थी, कार्य-कलाप उनका अच्छा रहा नहीं, शासन अच्छा रहा नहीं और इसलिए जनता ने पूरी तरह से उनको नकार दिया। 30 सीट से भी नीचे पहुंच गये है। उनकों अपनी पार्टी की चिंता करनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी बहुत मजबूत पार्टी हैं, दुनियां की सबसे बड़ी पार्टी हो गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मा0 योगी आदित्यनाथ तथा हमारे सरकार के मंत्री भी बड़ी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहे है। गांव, गरीब, किसान, झोपड़ी का इंसान। भाजपा का संकल्प है ‘सबका साथ-सबका विकास’।
गोरखपुर में हुयी घटना के जांच के संदर्भ में पत्रकार द्वारा पूछे गये सवाल का जबाव देते हुए मंत्री जी ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी समझते है और हम अपनी जिम्मेदारी से कभी भी नहीं बचेंगे। ये घटना जो हुई है, उस पर लोग राजनीति कर रहे है अभी तक 11 से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही हो चुकी है और जो भी दोषी पाये जायेंगे उनके खिलाफ आगे भी कार्यवाही होगी, जिनसे सामान खरीदा गया था और जो कम्पनियां इस घटना में संलिप्त है वो पूरी तरह से ब्लैक लिस्टेड होगी, आगे से उनसे कोई भी खरीदारी नहीं होगी, सरकार किसी को बख्शेगी नहीं। जो भी जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कार्यवाही होगी।
महिला पत्रकार द्वारा आजादी के 70 वर्षो बाद भी महिलाओं की स्थिति पर पूछे गये सवाल का जबाव देते हुए मंत्री ने बताया कि महिलाओं को जितना बढ़ावा हम दे सकते हैं हम दे रहे है हम लोग का मानना है कि महिलाओं की संख्या 50 प्रतिशत है वोटर भी 50 प्रतिशत है समय आ गया है कि इसमें परिवर्तन होना चाहिए, लोगो की सोच में परिवर्तन होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा माहिलाएं सामने आये जो कुछ भी प्रोत्साहन महिलाओं को दिया जा सकता है दिया जा रहा है। उनकों हक दिया जा रहा है, अधिकार दिया जा रहा है, उनको लगातार आगे बढाया जा रहा है। सरकार द्वारा पूरी तरीके से उनकों प्रोत्साहन दिया जा रहा है, महिलाओं के लिए स्नातक तक निःशुल्क शिक्षा कर दी गयी है। उनकों कोई फीस देने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। इसी प्रकार महिलाएं अन्तरिक्ष में जाना चाहे या आर्मी मंे जाना चाहे पायलट बनना चाहे, प्रोफेसर बनना चाहे, जो जहां जाना चाहे जायें। जितनी सुविधा आदमियों को मिल रही है उतनी ही सुविधा महिलाओं को भी दी जायेगी, ऐसी सरकार की सोंच है।
महिलाओं पर होने वाले अपराधिक घटनाओं के संदर्भ में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा ये जो घटनाएं है बड़ी दुखद है, सरकार चिन्तित है लेकिन पिछली सरकारों के दौरान इतना ज्यादा गड़बड़ी हो गयी थी कि अपराधियों का, बलात्कारियों का, चोरी करने वालो का मनोबल इतना ज्यादा बढ़ गया।  लेकिन  अब धीरे-धीरे सब नियंत्रण में आते जा रहे है। किसी भी प्रकार से कोई भी कमजोरी सरकार की तरफ से बिल्कुल नहीं है। महिलाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। हमें महिलाओं की चिन्ता है, बच्चियों की चिन्ता है । किसी अपराधी को किसी प्रकार का संरक्षण नहीं मिलने पायेगा।
सैनी समाज का एक प्रतिनिधि मण्डल कैबिनेट मंत्री चेतन चैहान से मिलकर विधान सभा चुनाव में सैनी समाज को पार्टी द्वारा पूरा सम्मान दिए जाने पर आभार जताया। मंत्री चेतन चैहान, प्रदेश उपाध्यक्ष रामबाबू निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरी के समक्ष सैनी समाज के प्रतिनिधियों ने पार्टी की प्रति अपनी प्रतिबद्धता दुहाराते हुए कहा कि गरीबों पिछड़ो के लिए भाजपा ने जितना किया उतनव किसी भी सरकार ने कभी सोचा भी नहीं।
सैनी समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री चैहान ने कहा कि जो आधार, जो सम्मान आपके दूसरी पार्टियों में था वही आधार वही सम्मान आपको इस पार्टी के अंदर भी मिलेगा, जनता ने 325 सीटे भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों को दी है, हम अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। अपने लोगों की हमसे बहुत ज्यादा अपेक्षाएं, आकांक्षाए है हमें जिम्मेदारी आप लोगों ने दी है पूरी तरह से भाजपा और भाजपा की सरकार जो उ0प्र0 में चल रही है, वो उसको पूरी तरह से निभायेगी।
श्री चैहान ने सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक जनसमस्याओं का निस्तारण किया। मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरी जनसमस्याओं के निराकरण में जुटे रहे।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर कल दिनांक 17 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरी एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

बाढ़ पीड़ित लोगों के सहायतार्थ एवं स्थिति की जानकारी और बचाव कार्य हेतु संगठन की कमेटियों का गठन

Posted on 16 August 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में आधा दर्जन से ज्यादा जनपदों में बाढ़ से तबाही मची हुई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव इस स्थिति से चिंतित हैं। उन्होंने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बाढ़ पीड़ित लोगों के सहायतार्थ एवं स्थिति की जानकारी और बचाव कार्य हेतु संगठन की कमेटियों का गठन कर दिया है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने जनपद बहराइच व श्रावस्ती, गोंडा, महाराजगंज, बाराबंकी, सिद्धार्थनगर तथा बलरामपुर के लिए बाढ़ सहायता कमेटियों का गठन किया हैं। वहां बाढ़ का ज्यादा प्रकोप है। जनपद बहराइच व श्रावस्ती के लिए गठित कमेटी के संयोजक श्री यासरशाह, पूर्व राज्यमंत्री एवं गोंडा के लिए विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह, पूर्वमंत्री, महाराजगंज के लिए श्री राजेश यादव जिलाध्यक्ष , बाराबंकी के लिए श्री अरविन्द सिंह गोप, पूर्वमंत्री, सिद्धार्थनगर के लिए श्री माता प्रसाद पाण्डेय पूर्व विधानसभा अध्यक्ष तथा बलरामपुर के लिए गठित कमेटी के संयोजक डा0 एस.पी.यादव पूर्व मंत्री बनाए गए है।
जनपद बहराइच व श्रावस्ती के लिए गठित कमेटी के सदस्य हैं सर्वश्री सुरेश यादव, विधायक बाराबंकी, मुकेश श्रीवास्तव एवं श्रीमती इंद्राणी वर्मा (पूर्व विधायक), लक्ष्मीनारायन यादव जिलाध्यक्ष बहराइच एवं जितेंद्र यादव जिलाध्यक्ष श्रावस्ती।
जनपद गोंडा के लिए गठित कमेटी के सदस्य हैं श्री बैजनाथ दुबे, पूर्व विधायक एवं श्री रण विजय सिंह एमएलसी।
जनपद महाराजगंज के लिए गठित कमेटी के सदस्य हैं सर्वश्री कुं0 कौशल किशोर सिंह उर्फ मुन्ना सिंह पूर्व विधायक, सुदामा प्रसाद, पूर्व विधायक एवं श्री राम अवध एमएलसी।
जनपद बाराबंकी के लिए गठित कमेटी में सर्वश्री राजीव कुमार सिंह, पूर्वमंत्री, राम गोपाल रावत, पूर्व विधायक एवं राजेश यादव एमएलसी।
जनपद सिद्धार्थनगर के लिए गठित कमेटी के सदस्य हैं सर्वश्री संतोष यादव सनी, एमएलसी, उग्रसेन सिंह पूर्व प्रत्याशी तथा श्री अजय चैधरी, जिलाध्यक्ष।
जनपद बलरामपुर के लिए गठित कमेटी के सदस्य हैं सर्वश्री आरिफ अनवर हाशमी, पूर्व विधायक मसहूद खां, पूर्व विधायक एवं ओंकार पटेल, जिलाध्यक्ष।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2017
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in