*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | August 1st, 2017

मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय

Posted on 01 August 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में आज यहां लोक भवन में सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए:

View Detail

Comments (0)

जनपद में 933प्रकरणों मे से 31 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर किया गया

Posted on 01 August 2017 by admin

आम जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित क

जिलाधिकारी श्री कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में आज तहसील मलिहाबाद में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।ं जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आम जनता की समस्याओं का निस्तारण करना सभी सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी है और जन समस्याओं का निस्तारण सकारात्मक होना चाहिए। उन्होने कहा कि आज सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये  प्रकरणों को उनसे सम्बन्धित अधिकारी प्राप्त कर लें  तथा आज ही मौके पर जाकर उनकी जांच कर प्रकरण का निस्तारण सुनिश्चित करवायें। आम जनता की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की सभी पांच तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये गये तथा आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवसों में कुल 933 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमे से 31 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिया गये हैं कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बताया कि आज के आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील सदर में 52 मे से 03 प्रकरण का निस्तारण, तहसील मलिहाबाद में 229 मे से 05 प्रकरण का निस्तारण, तहसील बी0के0टी में 327 मे से 04 प्रकरण का निस्तारण हो सका तथा मोहनलालगंज तहसील दिवस में 167 मे से 15 का निस्तारण हो सका, तहसील सरोजनीनगर में 165  मे से 04 प्रकरण का निस्तारण किया गया। शेष प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध करा दिये गये, जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की पांच सम्पूर्ण समाधान दिवसों में पुलिस 155, राजस्व 451, विकास 134, शिक्षा 04, समाज कल्याण 25, चिकित्सा 04, तथा अन्य 160 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री पवन कुमार गंगवार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0जी0एस0बाजपेयी, जिला विकास अधिकारी श्री पी0के0सिंह, सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे

Comments (0)

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा जनसुनवाई 9,10, व 11 अगस्त को

Posted on 01 August 2017 by admin

अपर जिलाधिकारी(नगर पश्चिमी) श्री संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि  राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा अनुसूचितजाति एवं अनुसूचित जन जातियों की समस्रूाओं के समाधान हेतु जनपद लखनऊ में दिनांक 9, 10 व 11 अगस्त 2017 को एक जनसुनवाई आयोजित की जा रही है।

उन्होने बताया कि  जो व्यक्ति अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के हैं, वह सरकारी कर्मचारी के विरूद्ध कार्य करने में लापरवाही के सम्बन्ध में अपनी लिखित समस्या रजिस्ट्रार राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, जी0पी0ओ0 काम्पलेक्स, आईएनए नई दिल्ली फैस नं0- 011-24651334ई-मेल पतसंूदीतब/दपबण्बव पते पर  पोस्ट/ स्पीड पोस्ट से अथवा ई-मेल द्वारा भी पे्रषित कर सकते है। उन्होने बताया कि जो भी शिकायतें सुनवाई योग्य उचित पायी जायेंगी उनके पक्षकारों को समय व स्थान के बारे में अलग से सूचित किया जायेगा।

Comments (0)

कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया

Posted on 01 August 2017 by admin

photo-vichar-vibhag-meeting-at-upcc-01-aug-002अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के आज लखनऊ पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद के नेतृत्व में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।   उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि स्वागत करने वालों में प्रमुख रूप से प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद सहित विधानमंडल दल के नेता श्री अजय कुमार लल्लू, विधायक श्रीमती आराधना मिश्रा ‘मोना’, photo-vichar-vibhag-meeting-at-upcc-01-aug-001विधान परिषद सदस्य श्री दीपक सिंह, पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक श्री गयादीन अनुरागी, डा0 आर0पी0 त्रिपाठी, श्री एस0पी0 गोस्वामी, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री कृष्णकान्त पाण्डेय, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री बृजेन्द्र सिंह, श्री राजेश सिंह, श्री ब्रजेश सिंह गाट, श्री शैलेन्द्र दीक्षित, श्री शैलेन्द्र तिवारी, श्री अंशू अवस्थी, शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला एवं जिलाध्यक्ष श्री गौरव चौधरी आदि सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

Comments (0)

सस्ती सियासत करने की बजाए सम्राट साइकिल के नाम पर हथियाई गई किसानों की जमीन वापस करें राहुल, छभ्।प् का मामला भी यूपीए सरकार ने उलझाया - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 01 August 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने राहुल गांधी के लखनऊ दौरे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि राहुल गांधी सस्ती सियासत के लिए किसानों को बरगलाने की कोशिश कर रहे हंै। उनमें अगर जरा भी नैतिकता है तो सबसे पहले उन्हें अमेठी में ट्रस्ट के नाम पर हथियाई गई गरीब किसानों की जमीन तत्काल वापस कर देनी चाहिए। नौकरी की आस में सम्राट साइकिल कंपनी को अपनी जमीनें देने वाले किसान अब कंपनी के भागने के बाद भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके हैं। ना उनके पास जमीन बची ना ही नौकरी मिली। यहां तक कि उन्हे मुआवजा भी नहीं मिला। उल्टे ट्रस्ट के नाम पर उनकी जमीन गांधी परिवार के हाथों में जा चुकी है। श्री त्रिपाठी ने कहा कि राहुल गांधी जनाधार खो चुके हैं और किसानों, गरीबों और नौजवानों के सामने भी उनका असली चेहरा उजागर हो चुका है। खुद उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी में जनता का विश्वास राहुल पर से उठ चुका है। आज जिस मामले में राहुल गांधी एनएचएआई पर विरोध जताने गए थे ये मामला भी खुद उनकी ही सरकार के वक्त का है और तब यूपीए सरकार ने ही इस मामले को सुलझाने की बजाए और उलझा दिया था।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के हित के लिए शानदार फैसले ले रही है। जनधन खातों, नीम कोटेड यूरिया के उत्पादन, सस्ती बीमा लागू करने जैसे ऐतिहासिक फैसले लेकर सरकार ने किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता साबित कर दी है। उत्तर प्रदेश में भाजपा ने वायदा किया था कि सरकार बनते ही पहली ही कैबिनेट में किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। और भाजपा सरकार ने अपना ये वायदा पहली ही कैबिनेट में पूरा किया। यही नहीं गेहूं खरीद के रिकार्ड कायम किए गए और गन्ना किसानों का शत प्रतिशत भुगतान भी किया जा चुका है। इतना ही नहीं सालों से बंद पड़ी चीनी मिलों को चलाने की प्रक्रिया भी तेजी से शुरू की जा रही है। ऐसे में हताश और निराश कांग्रेस के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि आजादी के बाद करीब छह दशक तक सरकार चलाने के बाद भी किसानों की हालत क्यूं नहीं सुधरी। यही नहीं मनरेगा में गरीब किसानों के लिए आए पैसे की भी जमकर लूट हुई। सवाल ये है कि तब राहुल गांधी कहां थे जब मनरेगा के जरिये गरीब किसानों का हक लूटा जा रहा था और उनके लिए आए पैसों की बंदरबांट हो रही थी। खुद अमेठी में सम्राट साइकिल का कारखाना लगाने के नाम पर किसानों की जमीन छीन ली गई। उनको मुआवजा तक नहीं मिला। यही नहीं इन किसानों को नौकरी देने का वायदा भी किया गया था। पर कुछ ही महीनों में सम्राट साइकिल कंपनी भाग गई। किसानों की जमीन गांधी परिवार के हाथों में चली गई और उन्हें नौकरी भी नहीं मिली। ये किसान भुखमरी के कगार पर पहुंच गए। राहुल गांधी को इन किसानों के सवालों का जवाब देना चाहिए।

Comments (0)

कैबिनेट मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने भाजपा मुख्यालय पर जन समस्याओं का किया निस्तारण

Posted on 01 August 2017 by admin

2 अगस्त को कैबिनेट मंत्री श्री  सुरेश खन्ना जन सहयोग केन्द्र पर रहेगें उपस्थित
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जन समस्याओं के निस्तारण के लिए कैबिनेट मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही उपस्थित रहे।
बीजों में रोग की समस्या का समाधान कैसे हो, किसानों की फसलों को रोगों से होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति का ठोस समाधान क्या हो सकता है। इसके लिए कृषि विभाग जुडे़ अधिकारियों को वर्कआउट कर समस्या का समाधान निकालने का आदेश दिया।
कर्ज माफी पर पूछे गए सवाल का जबाव देते हुए कृषि मंत्री शाही ने कहा कि कर्जमाफी की फसल ऋण मोचन योजना का लाभ सभी लाभार्थी तक पहुॅचाने के लिए जिन किसानों के आधार कार्ड बने हुए है उन्हें लिंक करने की कार्यवाही तेजी से की जा रही है। जिन किसानो के आधार कार्ड बने हुए है उसमें से लगभग 50 प्रतिशत को लिंक करने का कार्य पूरा किया जा चुका है। योजना का लाभ किसानों तक पहुॅचाने की कार्यवाही तेजी से साथ पूरी की जा रही है। इसी क्रम में मैपिंग की कार्यवाही 90 प्रतिशत पूरी की जा चुकी है, वेरीफिकेशन कराया जा रहा है।
पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कृषि  मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए सरकार का एक मंत्री प्रतिदिन जन सहयोग केन्द्र पर बैठकर जनता की समस्याएं सुनता है एवं उसके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारी को उचित दिशा निर्देश जारी करता है।
जनसहयोग केन्द्र पर समस्याएं लेकर आने वाले लोगों की समस्याएं जो पिछले 15 वर्षो से बनी हुई थी, इसके उचित निस्तारण के लिए हमारे विधायक, मंत्रीगण एवं मा0 मुख्यमंत्री जी जन सहयोग के माध्यम से समस्याओं को सुनते हैं।
हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी दोनो का प्रयास है, जनता की समस्याओ का हर प्रकार से समाधान हो सक,े इसके लिए रूप रेखा तैयार हो रही है हर जिले में प्रभारी मंत्री जाते हैं। प्रदेश स्तर पर मा0 मुख्यमंत्री जी भी जनसमस्यओं की सुनवाई करते है।
मंत्री ने कहा कि पिछले 15 वर्षो में अकर्मण्य सरकार थी जिसके कारण इस प्रकार की समस्याएं  उत्पन्न हुई लेकिन अब योगी जी की सरकार में यदि अनियमितताएं होती है, जनता की उपेक्षा होती है तो सम्बन्धित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। हमारे संगठन और सरकार दोनो की प्राथमिकता है कि गरीब आदमी का कल्याण हो, हमारी सरकार स्वास्थ्य, बिजली, शुद्ध पेयजल, किसानों को अच्छा बीज कैसे मिले तथा भूमि का परिक्षण कराकर जनता को लाभ पहुॅचाने में लगी हुई है आने वाले समय में प्रदेश की जनता को सुख समृद्धि दिला सके इसके लिए सरकार के सारे विभाग लगे हुए है यही हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी का भी निर्देश है।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही जी ने सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक जनसमस्याओं का निस्तारण किया। मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश मंत्री कौशलेन्द्र सिंह जनसमस्याओं के निराकरण में जुटे रहे।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 02 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे कैबिनेट मंत्री श्री सुरेश खन्ना जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरि एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

मुंशी प्रेमचन्द ने सामाजिक कुरीतियों को अपने साहित्य के माध्यम से समाज के सामने प्रस्तुत किया - राज्यपाल

Posted on 01 August 2017 by admin

मुंशी प्रेमचन्द संघर्षशील लेखक थे - राज्यमंत्री

dsc_0803 उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज रामपुर में रज़ा रामपुर लाईब्रेरी द्वारा विख्यात साहित्यकार मुंशी प्रेमचन्द की 137 जयंती पर आयोजित दो द्विवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘प्रेमचन्द: व्यक्तित्व एवं कृतित्व’ का उद्घाटन किया। संगोष्ठी में अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री एवं रामपुर से विधायक श्री बलदेव सिंह औलख, रामपुर रज़ा लाईब्रेरी के निदेशक डाॅ0 हसन अब्बास, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के प्रमुख प्रो0 ए0ए0 फातमी, प्रो0 शाहिद अंजुम, डाॅ0 प्रदीप जैन सहित अन्य वरिष्ठ साहित्यकार व साहित्यप्रेमी उपस्थित थे। राज्यमंत्री श्री बलदेव सिंह औलख ने राज्यपाल का सम्मान ‘सरोपा’ एवं ‘अंग वस्त्र व रामपुरी टोपी’ पहनाकर किया।
राज्यपाल ने मुंशी प्रेमचन्द के चित्र पर पुष्प अर्पित करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल ने कहा कि मुंशी प्रेमचन्द ने हिन्दी और उर्दू में अलग-अलग प्रकार से विभिन्न विषयों पर लिखा। उनकी कलम कितनी ताकतवर थी यह उनकी लेखनी से पता चलता है। मुंशी प्रेमचन्द ने सामाजिक कुरीतियों को अपने साहित्य के माध्यम से समाज के सामने प्रस्तुत किया। उनकी किताबों का अनेक भाषाओं में अनुवाद हुआ है। मुंशी प्रेमचन्द का लेखन आज भी समाज के लिए प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि पुस्तक खरीदकर पढ़ी जाती है तो उसका आनन्द पढ़ने वाले को मिलता है और लाभ लेखक को भी मिलता है।
श्री नाईक ने कहा कि प्रेमचन्द द्वारा अपने साहित्य को हिन्दी और उर्दू में प्रस्तुत करना इस बात का प्रमाण है कि भाषायें किसी वर्ग विशेष की नहीं होती। आज के कार्यक्रम से यह भ्रम भी दूर होगा कि सभी भारतीय भाषायें एक हैं। भारत बड़ा देश है जिसमें अनेकों भाषायें हैं। भारत में सबसे ज्यादा हिन्दी और उर्दू भाषायें बोली जाती हैं। उन्होंने कहा कि रामपुर रजा लाईब्रेरी द्वारा आयोजित कार्यक्रम हिन्दी और उर्दू के संगम का पूरे देश में बड़ा संदेश देगा। राज्यपाल ने कहा कि उर्दू उत्तर प्रदेश की दूसरी सरकारी भाषा है। इस दृष्टि से उन्होंने अपना वार्षिक कार्यवृत्त हिन्दी और उर्दू भाषा में प्रकाशित किया।
राज्यपाल ने कहा कि रामपुर रज़ा लाईब्रेरी देश की शान है। यह धरोहर रिजर्व बैंक जैसा महत्व रखती है। लाइब्रेरी में 17,000 दुर्लभ अरबी, फारसी, संस्कृत, हिन्दी, उर्दू, तुर्की और पश्तो भाषा की अनमोल पाण्डुलिपियां संग्रहित हैं। यहाँ की पाण्डुलिपियाँ इतिहास, दर्शन शास्त्र, धर्म, विज्ञान, कला, साहित्य एवं स्थापत्य कला जैसे विषयों से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में उपलब्ध लघुचित्र टर्की, मंगोल, मुगल, राजपूत, पहाड़ी, अवधी तथा इण्डो-यूरोपियन कला को प्रदर्शित करते हैं, जो शोधकर्ताओं के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।
राज्यपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 23 मई 2016 को अपने ईरान दौरे पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामिनाई को रामपुर रज़ा लाईब्रेरी द्वारा फारसी भाषा में प्रकाशित कुल्लीयाते-गालिब व सुमेरचन्द की रामायण की प्रतियाँ भेंट की थी। उन्होंने यह भी बताया कि लाइब्रेरी के अध्यक्ष के नाते उन्होंने 19 दिसम्बर 2016 को राजभवन में आयोजित एक समारोह में प्रो0 मोहम्मद सलाहउद्दीन उमरी को नवाब फैजुल्लाह खाँ अवार्ड (अरबी भाषा और साहित्य की श्रेणी में) तथा इस्लामिक बुक फाउंडेशन नई दिल्ली के श्री फिरासत अली खाँ को उर्दू प्रकाशन के लिए मंशी नवल किशोर अवार्ड देकर सम्मानित किया था।
राज्यमंत्री श्री बलदेव सिंह औलख ने प्रेमचंद की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुंशी प्रेमचन्द एक संघर्षशील लेखक थे जिन्होंने अनेकों उपन्यास एवं लघु कथाएं लिखी। उन्होंने कहा कि साहित्यकारों से प्रेरणा प्राप्त करके समाज को दिशा देने में साहित्य का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
प्रो0 ए0ए0 फातिमी ने कहा कि मुंशी प्रेमचन्द ने जीवन के यथार्थ पर आधारित जिन्दा कहानियाँ लिखी। प्रेमचन्द ने समाज के निम्न एवं मध्यम वर्ग के लोगों को आधार बनाकर समाज को जगाने का काम किया।
डाॅ0 प्रदीप जैन ने कहा कि मुंशी प्रेमचन्द मिली जुली संस्कृति के ध्वजवाहक हैं। जिन्होंने आम आदमी को सामने रखकर अपने साहित्य का सृजन किया है। उन्होंने कहा कि रामपुर रज़ा लाईब्रेरी में सिर्फ उर्दू, अरबी और फारसी ही नहीं बल्कि हिन्दी व संस्कृत सहित अन्य भाषाओं का संग्रह है जिसका लाभ शोधार्थी एवं पाठक उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी की पहचान आगे बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाए जाने की जरूरत है।
राज्यपाल ने कार्यक्रम में राजभाषा पत्रिका का वर्ष 2016 का अंक, राजभाषा पत्रिका मुंशी प्रेमचन्द्र विशेषांक, पुस्तक मुंशी प्रेमचन्द के पत्र, पुस्तक कलाम-ए-जामिन एवं लाइब्रेरी के न्यूज लेटर का लोकार्पण किया। सुश्री आफरीन ने राज्यपाल को पक्षी के पंख पर उनका चित्र बनाकर भेंट किया। संगोष्ठी से पूर्व राज्यपाल ने रामपुर रज़ा लाईब्रेरी का भ्रमण भी किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2017
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in