Archive | August 26th, 2017

भाजपा द्वारा करायी गई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

Posted on 26 August 2017 by admin

b112पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के अन्तर्गत भारतीय
जनता पार्टी लखनऊ महानगर द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की
गयी। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि
लखनऊ महानगर क्षेत्र के कुल 213 विद्यालयों में कक्षा 9 व 10 के
विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें आज सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता
परीक्षा आयोजित की गयी। जिसमें भारी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा
लिया और भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला।
स्कूलों में भ्रमण के दौरान महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा के साथ साथ
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के महानगर संयोजक सुनील मिश्रा, सहसंयोजक
अभिषेक राय आदि उपस्थित रहे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद बलिया के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

Posted on 26 August 2017 by admin

press-112बांसडीह तहसील के पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिंगही में बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री व गृह अनुदान की धनराशि वितरित

बाढ़ से प्रभावित लोगों को शासन व प्रशासन द्वारा
हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी जायेगी: मुख्यमंत्री

लोकनायक जयप्रकाश नारायण के गांव जयप्रकाशनगर के पास हो रही
कटान को रोकने/नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाय

बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन के लिए पर्याप्त धनराशि प्रत्येक जनपद के पास उपलब्ध

बाढ़ प्रभावित लोगों को मदद करने में
आम जनमानस की सहभागिता होना बहुत जरूरी

800 बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री
व 24 लोगों को गृह अनुदान प्रदान किया गया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बलिया के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने बांसडीह तहसील के पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिंगही में बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री व गृह अनुदान की धनराशि वितरित करते हुए कहा कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को शासन व प्रशासन द्वारा हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ प्रभावितों के प्रति पूरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि बाढ़ से जन-हानि होने पर चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। बाढ़ में जिनके पक्के मकान ढ़ह/बह गये होंगे, उन्हें 95100 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। जिनके कच्चे मकान/झोपड़ी बाढ़ में बह गये होगें, उन्हें चिन्हित कर उनकी सूची बनाकर उन्हें सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिनकी फसलें नष्ट हुई है, उनकी भी सूची बनाकर राहत देना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को मदद करने में आम जनमानस की सहभागिता होना बहुत जरूरी है।press-44
योगी जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 25 जनपद बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित है। राज्य सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता के लिए पर्याप्त राहत सामग्री पहले से ही आवंटित की जा चुकी है। बाढ़ के स्थाई समाधान के लिए कार्य योजना बनाकर भारत सरकार को भेजी गयी है। बाढ़ से जन-धन की हानि को रोकने के लिए आवश्यकता के अनुरूप, पीएसी (फ्लड यूनिट) व एनडीआरएफ को लगाया गया है। जहां व्यापक प्रभाव पड़ा है, वहां आर्मी को भी लगाया गया है। यही नहीं, वायु सेना के हेलीकाप्टर से भी बाढ़ पीड़ितों की मदद की गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन के लिए पर्याप्त धनराशि प्रत्येक जनपद के पास उपलब्ध है। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला प्रशासन हमेशा सतर्क व सजग रहे तथा बाढ़ पीड़ितों की हर सम्भव मदद करे। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के गांव जयप्रकाशनगर के पास हो रही कटान को बेहद गम्भीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि वहां पर कटान रोकने/नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाय।
योगी जी ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान, बहन-बेटियों के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षिक उन्नयन के लिए लगातार प्रयत्नशील है। समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने लघु-सीमान्त किसानों के लिए फसल ऋण मोचन योजना का क्रियान्वयन पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश विकास के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा में लापरवाही बरतने वाले किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को किसी भी दशा में माफ नही किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शोहदों व शरारती तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाय। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि एण्टी रोमियो स्क्वायड प्रभावी ढ़ंग से अपने दायित्वों का निर्वहन करे। उन्होंने कहा कि अपराधियों के साथ सांठगांठ करने वाले पुलिस कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर तहसील बांसडीह के चांदपुर, चितविसांव कला, केवरा, रामपुर नम्बरी व खेवसर गांवों के 800 बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री व 24 लोगों को गृह अनुदान (प्रति व्यक्ति रू0-4100) प्रदान किया गया। बाढ़ राहत वितरण कार्यक्रम को राज्य मंत्री (स्वन्त्रत प्रभार) श्री उपेन्द्र तिवारी, सांसद श्री रवीन्द्र कुशवाहा आदि ने भी सम्बोधित किया। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री जी को जनपद में बाढ़ की स्थिति व आपदा राहत कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में हजारों लोग फंसे हुए हैं

Posted on 26 August 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में बाढ़ के भीषण प्रकोप से 22 जनपद प्रभावित है। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में हजारों लोग फंसे हुए हैं। भाजपा सरकार उनका जीवन बचाने में विफल है। सैकड़ों जाने चली गई हैं। चारे के अभाव में पशु मर रहे हैं। 36 करोड़ रूपये अनुमानित मूल्य की फसलें तबाह हो गई हैं। 1.91 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ की चपेट में आ गई है। बड़ी संख्या में जनधन की हानि हुई हैं। जिला मुख्यालयों से संपर्क मार्ग टूट गए हैं। न तो राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है और नहीं बीमारों के इलाज की कोई व्यवस्था है।
भाजपा सरकार केवल हवाई घोषणाएं कर रही है। अधिकारी फाइलों पर राहत के आंकड़े जुटा रहे हैं। बाढ़ में फंसे ग्रामीणों को सुरक्षित निकालने के लिए नावो तक की व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। भाजपा के मंत्री-विधायक बाढ़ पीड़ितों के बीच जाने से कतरा रहे हैं। मंत्रीगण तो बाढ़ में भी पिकनिक मनाने और सैर सपाटे का अवसर तलाश रहे हैं। प्रदेश में एक ऐसी संवेदनहीन सरकार है जिसे जनता की कठिनाइयों से कोई सरोकार नहीं है। बाढ़ उतरने पर संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा रहता है, इससे निबटने के लिए भी अभी तक कोई हलचल नहीं दिखाई दे रही है।
समाजवादी पार्टी ने अपने स्तर से बाढ़ पीड़ितों की सहायता करने तथा उन्हें राहत पहुंचाने की व्यवस्था की है। बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, तथा देवरिया में बाढ़ की स्थिति की जानकारी और राहत पहुंचाने के लिए पार्टी संगठन की कमेटियों ने दौरा किया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर उक्त सभी जिलों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पार्टी के पदाधिकारी जाकर लोगों की मदद कर रहे है।
जब प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार थी तब पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों को बाढ़ राहत कोष से पर्याप्त सहायता दी थी। बाढ़ प्रभावित इलाकों में सरकार ने मोमबŸाी, माचिस, दाल, चावल, आलू, आटा, बिस्किट, तिरपाल, नमक, मसाले की व्यवस्था की गई थी। जानवरों के लिए चारा उपलब्ध कराया गया था।
समाजवादी पार्टी की मांग है कि भाजपा की राज्य सरकार को बाढ़ग्रस्त लोगों के प्रति संवेदनापूर्ण व्यवहार करना चाहिए। प्रति परिवार समुचित राहत सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए। बाढ़ चैकियां बनाई जाए। नावों की पर्याप्त व्यवस्था हो। इलाज के लिए चिकित्सा कैंप लगाए जाएं। पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था हो। बाढ़ से फसल के नुकसान पर पर्याप्त मुआवजा दिया जाए। जो मकान ढह गए हैं उनके पुनः निर्माण के लिए पर्याप्त मदद दी जाए। बाढ़ग्रस्त इलाकों में सरकारी देयों की वसूली तत्काल रोकी जाए।

Comments (0)

तुलसीदास की मानस में खोया मन

Posted on 26 August 2017 by admin

एकल अभिनय से तुलसीदास के जीवन का सजीव चित्रण

शनिवार की शाम तुलसीदास को नजदीक से जानने, समझने तथा उनकी कृतियों को महसूस करने का था। मंच पर विश्व विख्यात निर्देशक व कलाकार पद्मश्री शेखर सेन थे। महानगर इनकी प्रतिभा का कायल हो उठा। तीन घंटे तक तुलसीदास की श्री रामचरितमानस में हर मन खो गया। मंत्री से लेकर संतरी और आमजन से अमीर सब के सब तुलसीदास में रम गए। इस तुलसीदास को शानदार अंदाज में शेखर सेन ने जीया और सबको राम-राम, सीता-राम में खोने पर मजबूर कर दिया। काशी से अयोध्या का दर्शन कराया तो समाज को भक्ति के रंग में रंगने का भी संदेश दिया।

दिव्य प्रेम सेवा मिशन के सेवा प्रकल्पों के सहयोगार्थ आयोजित एक पात्रीय संगीतमय नाटक के पात्र शेखर सेन शाम साढ़े चार बजे मंच पर आए। इसके पहले थोड़ी बहुत औपचारिकता निभाई गई। दर्शक दीर्घा में मौजूद मुख्‍य अतिथि उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य विशिष्‍ट अतिथि राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार डा. महेन्‍द्र सिंह, पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह ऊर्फ राजा भैया, दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन के आशीष जी, महापौर सुरेश अवस्‍थी, संयोजक संजय चतुर्वेदी का स्वागत किया गया। इस अवसर पर दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन के कार्यकर्ताओं को सम्‍मान भी किया गया। मुख्‍य अतिथि के तौर पर केशवप्रसाद मौर्य ने कहा कि तुलसीदास ने भगवान राम के चरित्र को गाया था। आज शाम शेखर सेन जी के माध्‍यम से हम एक बार फिर से तुलसी के राम को जाननेजा रहे हैं। ऐसे समारोह सामाजिक और आध्‍यत्मिक चेतना को बढ़ाते हैं और समाज में सकारात्‍मक ऊर्जा को भरते हैं। उन्‍होंने कहा कि कुष्‍ठ रोगियों की सेवा करने वाली दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन सामाजिक कार्यो के लिए प्रेरित करती है। समारोह के विशिष्‍ट अतिथि महेन्‍द्र सिंह ने कहा कि जिस तरह से तुलसी ने राम को जीया है वैसे ही मिशन के काम में आशीष भैया पूरे मनोयोग से ल्रगे हैं। हम इनको नमन करते हैं कि आज उनके कारण हम सब तुलसीदास को नजदीक से महसूस करने जा रहे हैं। परिचय, स्वागत व भाषण की औपचारिकता के बाद सब कुछ स्थिर सा हो गया। मंच पर शेखर सेन और सामने शांतचित से बैठी सैकड़ों की भीड़।

ठुमक चलत रामचंद्र… से शुरुआत

तुलसीदास के जीवन को उनके दोहों के साथ आगे बढ़ाया। ठुमक चलत रामचन्द्र…से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। आधी रात को ससुराल पहुंचे तुलसीदास को पत्नी रत्नावली द्वारा मिली झाड़ का दृश्य कमाल का था। उन्होंने तुलसी दास के साथ पत्नी रत्नावली के भाव की जीवंत अभिव्यक्ति की। रत्नावली का यह कहना-जितना प्रेम इस हाड़ मांस के शरीर के लिए है, अगर उतना प्रेम राम के लिए हो तो मैं भी अपने आप को गौरवशाली महसूस करूंगी। इस डांट के बाद तुलसीदास के जीवन में आए बदलाव को शेखर सेन ने बेहद संजीदगी से मंच पर उतारा। राम और हनुमान के साथ उनका सीधा संवाद इस शाम को यादगार बना दिया।

मनसूखा की आवाज लगाते तुलसीदास के रूप में मौजूद शेखर सेन ने अपने जन्म से अंत तक के सफर का शानदार अंदाज में मंचन किया। प्रभु श्रीराम के बाल रूप का दर्शन और बजरंग बली का हर समय साथ पाकर तुलसीदास ने श्रीराम चरित मानस लिखा। विनय पत्रिका रची। श्री हनुमान चालीसा गढ़ी। इस चालीसा के हर दोहे से पहले घटित घटनाक्रम को तुलसीदास बने शेखर ने चौपाइयों के माध्यम से सुनाया। सुगंध राम की, स्पर्श राम का…कुछ ऐसे ही हो चुके थे मंच पर मौजूद तुलसीदास। दो साल, सात माह 26 दिन में श्रीरामचरित मानस को पूरा करने के दौरान जो कुछ सामने आया वह अतीत का एक ऐसा पन्ना था, जिससे आम जन अनभिज्ञ था।

रामचरित मानस और हनुमान चालीसा लिखने के बाद जब तुलसीदास के शरीर में गिल्टियां निकली तो हनुमान ने कारण बताया और विनय पत्रिका लिखने का सुझाव दिया। राम शलाका तुलसीदास ने लिखी तो भक्तों के मन की शंका का समाधान इससे कराया। मंच पर जैसे जैसे शेखर सेन तुलसीदास में खोते रहे दर्शक भी राम मय होते चले गए। मंचन में ही श्री हनुमान के एक हाथ में पर्वत और दूसरे में गदा का कारण भी बता दिया। पर्वत को धैर्य और गदा को वीरता माना। बोले व्यक्ति में दोनों जरूरी है। गृहस्थ जीवन की बंदिशें, पत्‍‌नी प्रेम, सन्यासी जीवन और अंतिम समय में उसी पत्‍‌नी को अपने समस्त पुण्य समर्पित करने का जिस अंदाज में शेखर सेन ने मंचन किया उसकी तारीफ में शब्द भी कम पड़ जाएंगे। एक अद्भत, अद्वितीय और अचंभित करने वाले इस मंचन के बाद शेखर ने सबको कष्ट नहीं सुख में भी राम भजन के गुणगान की नसीहत दी।

भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधि हूं : सेन

अपने एकपात्रीय संगीत नाटक की बदौलत दुनियाभर में मशहूर शेखर सेन ने कहा कि वे खुद को भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधि मानते हैं। उन्होंने तुलसीदास, कबीर दास, सूरदास, स्वामी विवेकानंद सरीखे श्रेष्ठ व्यक्तित्वों को अपनी कला के जरिए मंच दिया है। सेन ने कहा कि 1979 से अब तक उन्होंने देश-दुनिया में 1500 से ज्यादा कार्यक्रम किए, जिसमें वे गायक और संगीतकार की भूमिका में रहे। लेकिन 1998 में उनके कला सफर में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया और उन्होंने संगीत के साथ ही नाट्य विधा को भी अपनाया। आज के दौर में अपने एकपात्रीय संगीत नाटक की बदौलत वे न केवल सूरदास, कबीर और तुलसी से नई पीढ़ी को रूबरू करा रहे हैं, बल्कि अपनी आजीविका भी चला रहे हैं। बकौल शेखर सेन, यह काम आसान नहीं है। पिछले 20 साल से रोजाना 8 घंटे अभ्यास करते हैं, तब जाकर ऐसा परफॉर्मेंस दे पाते हैं। मूल रूप से रायपुर के रहने वाले शेखर सेन को कला और संगीत विरासत में मिली है।

जैसे मां बच्चों को कहानी सुनाती है….

एकपात्रीय शैली के बारे में सेन ने कहा कि यह उसी तरह की शैली है, जैसे मां बच्चों को कहानियां सुनाया करती है। उन कहानियों में अभिनय के साथ संगीत भी होता है, जिससे बच्चा बेहद प्रभावी तरीके से जुड़ता है। कहानी कहने की इसी कला को वे अपना मजबूत पक्ष मानते हैं।

दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन द्वारा आयोजित इस नाट्य संध्‍या का संचालन हाई कोर्ट के अधिवक्‍ता श्री प्रकाश सिंह ने किया और आभार ज्ञापन भाजपा के प्रदेशमंत्री अमर पाल मौर्य ने किया।

Comments (0)

डा0 एन0एस0 हार्डिकर जी की 42वीं पुण्यतिथि

Posted on 26 August 2017 by admin

कांग्रेस सेवादल के संस्थापक डा0 एन0एस0 हार्डिकर जी की 42वीं पुण्यतिथि आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस सेवादल द्वारा मनायी गयी। पुण्यतिथि में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद ने डा0 हार्डिकर के चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
rajbabbarयह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद ने कहा कि सेवादल की स्थापना समाज को एकजुट करने, समरसता कायम करने और समाज की सेवा करने के उद्देश्य से हार्डिकर जी ने किया था। कांग्रेस पार्टी उसी उद्देश्य से समाजसेवा में जुटी हुई है और उसी भावना के तहत सेवादल के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने गोरखपुर सहित विभिन्न जनपदों में आयी भीषण बाढ़ में बाढ़ पीडि़तों की न सिर्फ हरसंभव मदद की बल्कि अभी भी राहत कार्य में जुटे हुए हैं। आज के दिन हम सभी को हार्डिकर जी के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लेने की आवश्यकता है।
पुण्यतिथि के मौके पर पूर्व विधायक श्री फजले मसूद, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष डा0 आर0पी0 त्रिपाठी, महामंत्री श्री हनुमान त्रिपाठी, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, महामंत्री चौ0 सत्यवीर सिंह, सेवादल के अतिरिक्त मुख्य संगठक श्री करूणेश राठौर, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, श्री अमरेश यादव, श्री श्रोत गुप्ता, श्री शिव पाण्डेय, श्री गंगा सिंह एडवोकेट, श्री सुमित नन्दी, श्री सुनील सिंह, श्री प्रदीप कनौजिया आदि वरिष्ठ नेताओं ने स्व0 हार्डिकर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

Posted on 26 August 2017 by admin

22मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावितों से मिलकर उनका दुःख-दर्द बांटा

बाढ़ में मृतकों के आश्रितों को 04 लाख रु0 की आर्थिक सहायता प्रदान की

बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को राहत सामग्री वितरित की

बाढ़ से होने वाले जान-माल नुकसान को
बेहतर आपदा प्रबन्धन से कम किया जा सकता है: मुख्यमंत्री

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य युद्धस्तर पर संचालित

बाढ़ से बचाव के लिए दीर्घकालीन नीति बनायी जायेगी

राज्य सरकार सभी वर्ग, जाति, सम्प्रदाय के लिए समान रूप से कार्य कर रही है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज आजमगढ़ जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलकर उनका दुःख-दर्द बांटा और बाढ़ में मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने बसंतपुर निवासी मृतक धरमा देवी के आश्रित मंहगू को 4 लाख रूपये तथा सोनौरा निवासी मृतक राम नयन के पुत्र चन्द्रभूषण, जीत बहादुर तथा फूलबदन को संयुक्त रूप से 4 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की।12
मुख्यमंत्री जी ने गंगा गौरी महाविद्यालय निकट रामनगर कुकरौछी, तहसील-सगड़ी मंे बाढ़ शिविर मंे हरिकेश, सीताराम, जगदीश, अरूण, अनुरूद्ध, जय सिंह, राज किशोर, अजीत यादव, अभिषेक, अखिलेश, रामदरस, जितेन्द्र सहित कुल 25 व्यक्तियों को राहत सामग्री वितरित की। उन्होने निर्देश दिए कि बाढ़ पीड़ित व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर राहत सामग्री का वितरण किया जाय। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के 25 जिले बाढ़ से प्रभावित है। सभी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों मे राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
योगी जी नेे कहा कि बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है और इससे होने वाले जान-माल नुकसान को बेहतर आपदा प्रबन्धन से कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को बाढ़ राहत पहुॅचाने के लिए निर्देश दे दिए गये हंै। बाढ़ से बचाव के लिए दीर्घकालीन नीति बनायी जायेगी। इसके लिए प्रधानमंत्री जी भी काफी चिन्तित हैै। नेपाल से आने वाले पानी के कारण घाघरा, शारदा, गण्डक में बाढ़ आती है। इस सम्बन्ध मंे नेपाल सरकार से बात हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन, जन-प्रतिनिधियों तथा नागरिकों का यह दायित्व है कि बाढ़ पीड़ितों के बारे में सोचंे एवं कार्य करें। सक्रिय रहकर राहत कार्यों को तेजी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं बाढ़ प्रभावित जिलों में जाकर निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत नीति में बदलाव लाते हुए बाढ़ मंे डूब कर मरने वाले व्यक्ति के आश्रित को 4 लाख रुपये तथा पक्का मकान ढहने पर 95,100 रुपये सम्बन्धित के खाते मंे डालने के निर्देश दिए गए हैं। कच्चा मकान गिरने पर नकद धनराशि देने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना में सम्बन्धित व्यक्ति का चयन किया जायेगा। बाढ़ प्रभावितों को पर्याप्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 19 मार्च, 2017 को प्रदेश सरकार ने कार्य शुरू करने के साथ शासन प्रशासन की नई परिभाषा गढ़ने का काम किया गया है। सरकार के एजेण्डे में गांव, किसान, महिला को शामिल किया गया है। इसके तहत प्रदेश के 86 लाख किसानों का फसली ऋण माफ किया गया। लघु एवं सीमान्त किसानों को मार्च, 2016 तक लिए गये एक लाख रूपये तक के फसली ऋण को माफ किया गया है। बैंको को निर्देशित किया गया है कि लघु-सीमान्त किसान को ऋण वसूली के लिए नोटिस न जारी करें। सितम्बर माह में प्रत्येक जिलें में समारोह आयोजित कर किसानों को ऋण माफी का स्वीकृति पत्र वितरित किया जायेगा। उन्हांेने बताया कि प्रदेश मंे पहली बार 37 लाख मीट्रिक टन गेंहू किसानों से सीधा खरीदा गया और उन्हंे समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 10 रुपये का भुगतान किया गया। धान खरीद की नई नीति बनायी जा रही है और इसके अन्तर्गत अधिक से अधिक केन्द्र खोले जायेंगे।
योगी जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी गरीबों के विकास के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित कर रहे है। अनुसूचित जाति, जनजाति तथा महिलाओं के लिए संचालित स्टैण्डअप योजना के तहत प्रत्येक बैंक शाखा द्वारा इन वर्गाें के पात्र व्यक्तियों को 10 लाख रूपये से लेकर 01 करोड़ रूपये तक के ऋण की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीबों का बैंको में जन-धन खाता खुलवाया गया है। इसका उपयोग करते हुए प्रदेश सरकार योजनाओं की अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में भेज रही है। इससे भ्रष्टाचार मुक्त एवं जबावदेह प्रशासन की स्थापना हुयी है।
मुख्यमंत्री जी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 10 लाख नौजवानों को नई औद्योगिक नीति के तहत डिजिटल इण्डिया तथा कौशल विकास मिशन के माध्यम से प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंे कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठाये गये है। विशेष रूप से माताओं एवं बहनों की सुरक्षा के लिए कड़े निर्देश दिए गये है। उन्होंने कहा कि सावर्जनिक भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले लोग स्वतः अपना कब्जा हटा लें अन्यथा भू माफिया टास्क फोर्स अवैध कब्जा हटाते हुए सख्त कार्यवाही करेगी।
योगी जी ने विकासवाद की राजनीति पर बल देते हुए कहा कि जाति एवं परिवारवाद से ऊपर उठ कर प्रदेश सरकार सभी वर्ग, जाति, सम्प्रदाय के लिए समान रूप से कार्य कर रही है।
इस अवसर जनप्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

हमारे लिए राजनीति एक मिशन है - स्वतंत्र देव सिंह

Posted on 26 August 2017 by admin

27 अगस्त को जन सहयोग केन्द्र पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल रहेंगी उपस्थित

03-8भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं का निराकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह ने किया। जन सहयोग केन्द्र पर 135 समस्याओं का शिकायती पत्र आया जिसमें लगभग 96 समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया गया। जन सुनवाई में मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति जनसमस्याओं के निराकरण में मौजूद रहे।
इस अवसर पर पत्रकारों के सवाल का जबाव देते हुए श्री सिंह ने कहा कि जन सहयोग केन्द्र पर प्रत्येक दिन सरकार का कोई न कोई मंत्री उपस्थित रहता है। वह जनता की समस्याओं का निराकरण तुरंत करने का प्रयास करता है। इसके तहत आज लगभग 135 लोगों ने विभिन्न तरह की समस्याओं का जिक्र मा0 मंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत किया। जिसमें से लगभग 96 लोगों की शिकायतों का निपटारा तत्काल कर दिया।
मा0 मंत्री जी ने कहा कि भाजपा एक विचार व मिशन के लिए काम करती है। उस दिशा में पार्टी के कार्यकर्ता अनवरत रूप से लगे है। सरकार गांव, गरीब, किसान की खुशहाली के लिए प्रयत्नशील है इसके लिए तमाम तरह के लोक कल्याणकारी कार्यक्रम चलाये जा रहे है। जिसका लाभ आम जनमानस उठा रहा है। श्री सिंह ने पत्रकारों सवालों के जबाब में कहा कि रचनात्मक कार्यो से मानसिक व शरीरिक विकास होता है। जिससे लोगों के सवंर्गीण विकास के साथ-साथ समाज का भी स्वस्थ्य विकास होता है। इस तरह के कार्यक्रमों से दबी हुई प्रतिभाओं की प्रतिभा का प्रदर्शन होता है। जिससे वह आगे चलकर समाज के लिए हितकारी होते है।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर कल दिनांक 27 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगी। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा एवं प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2017
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in