*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | August 11th, 2017

प्रदेश में विकास को और अधिक गति देने हेतु पर्यटन, ऊर्जा, परिवहन सेक्टर सहित अन्य विभागों में भी परियोजनाएं तैयार कराकर भारत सरकार की स्वीकृृति मिलने के उपरान्त एशियन डेवलपमेन्ट बैंक से सहायता प्र्राप्त करने हेतु विचारार्थ प्रस्तुत किया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 11 August 2017 by admin

परियोजना प्रस्ताव को निर्णयार्थ प्रस्तुत करने के पूर्व समस्त विभागों द्वारा यह प्रयास किये जायें कि परियोजना से आच्छादित भौगोलिक क्षेत्र के समग्र विकास हेतु तथ्यों का समावेश हो: राजीव कुमार

2एशियन विकास बैंक द्वारा आयोजित एक दिवसीय
ओरिएन्टेशन प्रोग्राम का मुख्य सचिव द्वारा शुभारंभ
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने कहा कि प्रदेश में विकास को और अधिक गति देने हेतु पर्यटन, ऊर्जा, परिवहन सेक्टर सहित अन्य विभागों में भी परियोजनाएं तैयार कराकर भारत सरकार की स्वीकृृति मिलने के उपरान्त एशियन डेवलपमेन्ट बैंक से सहायता प्र्राप्त करने हेतु विचारार्थ प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास के लिये विभिन्न सेक्टरों में अनेक अवसर हैं। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रस्ताव को निर्णयार्थ प्रस्तुत करने के पूर्व समस्त विभागों द्वारा यह प्रयास किये जायें कि परियोजना से आच्छादित भौगोलिक क्षेत्र के समग्र विकास हेतु तथ्यों का समावेश हो।
मुख्य सचिव आज यहां होटल ताज में एशियन विकास बैंक द्वारा आयोजित एक दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम का शुभारंभ करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे को मात्र आवागमन सड़क के रूप में न कर सड़क के दोनों ओर वाणिज्यिक एवं औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।
कार्यशाला में ए0डी0बी0 के कन्ट्री डायरेक्टर तथा अन्य प्रतिनिधियों द्वारा एशियन विकास बैंक के क्रिया-कलापों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के दौरान अवगत कराया गया कि वर्तमान में एशियन विकास बैंक द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के वित्त-पोषण के साथ-साथ परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।
वर्तमान में देश भर में ए0डी0बी0 के सहयोग से ऊर्जा, परिवहन, शहरी विकास, वित्त, कृषि एवं मानव विकास से सम्बन्धित 84 परियोजनाएॅं संचालित की जा रही हैं व उत्तर प्रदेश में रू0 2782.00 करोड़ की लागत से लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत उ0प्र0 मुख्य जिला सड़क विकास परियोजना को संचालित किया जाना है, जिसका एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया जा चुका है।
एशियन विकास बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में अवगत कराया गया कि वर्तमान में एशियन विकास बैंक द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के वित्त-पोषण के साथ-साथ परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।
कार्यशाला में एशियन विकास बैंक के कन्ट्री डायरेक्टर, केनिची, योकोयामा सहित नियोजन, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, ग्राम्य विकास, पर्यटन, कृषि, वित्त, ऊर्जा, नगर विकास, परिवहन, लोक निर्माण विभाग, परती भूमि विकास, वन, सिंचाई तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिवगणों ने प्रतिभाग किया।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद महराजगंज के 11 अधिकारियों को निलंबित तथा 7 अधिकारियों को स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये

Posted on 11 August 2017 by admin

थाना पुरन्दरपुर तथा थाना फरेन्दा के एस0ओ0 निलम्बित

एस0डी0एम0 नौतनवा व श्री गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव एस0डी0एम0 निलम्बित

श्री संजय श्रीवास्तव बी0डी0ओ0, श्री रवि सिंह लेखा अधिकारी बेसिक शिक्षा, जिला कृषि अधिकारी, पी0डब्ल्यू0डी0 के अधिशाषी अभियन्ता श्री बी0एन0 ओझा निलम्बित

जनपद महराजगंज के डी0एस0ओ0, एन0आर0एल0एम0 के उपायुक्त, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा अपर मुख्य अधिकारी को स्थानान्तरित करने के निर्देश

थाना पनियारा, श्यामदेउरवा, कोठीभार के थानाध्यक्षों को हटाने के निर्देश

मुख्यमंत्री का जनपद महराजगंज का भ्रमण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद महराजगंज के 11 अधिकारियों को निलंबित तथा 7 अधिकारियों को स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये हैं। यह जानकारी आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने दी।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश जनपद महराजगंज के कलेक्ट्रेट सभागार मंे समीक्षा बैठक तथा जनपद के थाना, तहसील और चिकित्सालय के अपने निरीक्षण के दौरान दिए।
प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने थाना पुरन्दरपुर के एस0ओ0 श्री विनोद कुमार राव, थाना फरेन्दा के एस0ओ0 श्री चन्द्रेश यादव, एस0डी0एम0 नौतनवा श्री विक्रम सिंह व श्री गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव एस0डी0एम0, श्री संजय श्रीवास्तव बी0डी0ओ0, श्री रवि सिंह लेखा अधिकारी बेसिक शिक्षा, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुजम्मिल, कैजुल्टी मेडिकल आॅफिसर डाॅ0 शैलेष कुमार सिंह, श्री वी0एन0 ओझा अधिशासी अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0, डाॅ0 अरशद कमाल, डाॅ0 बी0एन0 वाजपेयी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने जनपद महराजगंज के जिला पूर्ति अधिकारी श्री अमित तिवारी, एन0आर0एल0एम0 के उपायुक्त श्री अशोक कुमार मौर्य, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री गायत्री देवी, अपर मुख्य अधिकारी श्री ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह, थाना पनियारा के एस0ओ0 श्री सुधीर कुमार सिंह, थाना श्यामदेउरवा के एस0ओ0 श्री श्रीकान्त राय, थाना कोठीभार के एस0ओ0 श्री रमाकान्त यादव को स्थानान्तरित करने के भी निर्देश दिए हैं।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री जी अपने जनपदीय भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज जनपद महराजगंज और जनपद सिद्धार्थनगर के भ्रमण पर हैं।

Comments (0)

मुख्यमंत्री से भारत सरकार के संचार मंत्रालय की सचिव ने मुलाकात की

Posted on 11 August 2017 by admin

ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को सक्षम बनाने, सूचनाओं के
त्वरित आदान-प्रदान और डिजिटल इण्डिया के तहत गांवों को लाभान्वित
करने की दृष्टि से यह योजना अत्यन्त महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट के शीघ्र पूरा होने के लिए अपनी
ओर से हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराएगी

सचिव, संचार मंत्रालय ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित किये जा रहे भारतनेट प्रोजेक्ट की प्रदेश में प्रगति के विषय में मुख्यमंत्री को अवगत कराया

press-15मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज यहां शास्त्री भवन में भारत सरकार के संचार मंत्रालय की सचिव श्रीमती अरुणा सुन्दरराजन ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित किये जा रहे भारतनेट प्रोजेक्ट की उत्तर प्रदेश में प्रगति के विषय में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।
श्रीमती सुन्दरराजन द्वारा मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के 72 जनपदों के 442 ब्लाॅक के तहत 27,974 ग्राम पंचायतों में भारतनेट के तहत ब्राॅडबैण्ड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य रखा गया। इस योजना के प्रथम चरण में यू0पी0 ईस्ट के तहत आने वाले 48 जनपदों के 227 ब्लाॅकों की 15,623 ग्राम पंचायतों में 30,293 कि0मी0 लम्बा आॅप्टिक फाइबर केबिल बिछाया जा चुका है, जबकि यू0पी0 वेस्ट के 24 जनपदों के 128 ब्लाॅक की 7,826 ग्राम पंचायतों में 15,350 कि0मी0 लम्बा आॅप्टिक फाइबर बिछाया जा चुका है। इस प्रकार, उत्तर प्रदेश के 72 जनपदों के 355 ब्लाॅकों की 23,449 ग्राम पंचायतों को जोड़ने के लिए ओ0एफ0सी0 बिछाने का काम पूरा किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को सक्षम बनाने, सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान और डिजिटल इण्डिया के तहत गांवों को लाभान्वित करने की दृष्टि से यह योजना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारतनेट योजना के त्वरित क्रियान्वयन से ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना क्रान्ति आ जाएगी और उनके विभिन्न कार्य त्वरित गति से हो सकेंगे। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूर्ण करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट के शीघ्र पूरा होने के लिए अपनी ओर से हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराएगी।
सचिव संचार मंत्रालय द्वारा जी0पी0ओ0एन0 इंस्टालेशन और कमीशनिंग की स्थिति के विषय में बताया गया कि यू0पी0 ईस्ट तथा यू0पी0 वेस्ट में जी0पी0ओ0एन0 सप्लाई, इंस्टालेशन तथा इंटीग्रेशन के लिए आवश्यक कार्रवाई त्वरित गति से की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत उन्होंने ग्राम पंचायतों में जगह की उपलब्धता के विषय में भी मुख्यमंत्री जी को विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने इसके तहत यूटीलाइज़ेशन और सर्विस प्रोवीजनिंग के विषय में भी मुख्यमंत्री जी को विस्तार से अवगत कराया।
उल्लेखनीय है कि भारतनेट योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक इण्टरनेट कनेक्टिविटी देकर डिजिटल इण्डिया के विजन को पूरा करना चाहती है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन, ई-बैंकिंग तथा इण्टरनेट और अन्य सुविधाएं मिल सकें।

Comments (0)

राज्यपाल ने राष्ट्रीय पुस्तक मेले का उद्घाटन किया

Posted on 11 August 2017 by admin

किताबें अकेलपन की सबसे बड़ी साथी होती हैं - श्री नाईक

aks_8947उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज मोती महल लाॅन में ‘स्वच्छता एवं पर्यावरण चेतना’ को समर्पित राष्ट्रीय पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोहों में पद्म श्री डाॅ0 सुनील जोशी, श्री मुरधीधर आहूजा, श्री राकेश त्रिपाठी, संयोजक श्री देवराज अरोड़ा व बड़ी संख्या में विद्वतजन एवं पुस्तक प्रेमी उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर डाॅ0 सुनील जोशी की पुस्तक ‘गजल घर’ तथा श्री शैलेन्द्र भाटिया की पुस्तक ‘सफेद कागज’ के लोकार्पण के साथ-साथ डाॅ0 सुनील जोगी की पुत्री सुश्री शिवोना की चित्रकला प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। लोकार्पण कार्यक्रम में राजकीय विद्यालय की छात्राओं ने नृत्य भी प्रस्तुत किया।
राज्यपाल ने उद्घाटन के उपरान्त अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि लखनऊ के लिए यह प्रसन्नता की बात है कि लगातार 14 वर्षों से राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। किताबें अकेलपन की सबसे बड़ी साथी होती हैं। किताबों की अपनी ताकत होती है जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रथम स्वातंत्र्य समर पर वीर सावरकर द्वारा लिखी पुस्तक पर अंग्रेजों ने पाबंदी लगा दी थी। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने यांगून के मण्डाला जेल में रहते हुए ‘गीता रहस्य’ नाम की पुस्तक लिखी थी तथा आखिरी बादशाह कहे जाने वाले बहादुर शाह जफर ने भी यांगून की जेल में रहते हुए अपने भावों को शायरी के रूप में प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा कि किताबों की ताकत को पहचानने की जरूरत है।aks_8878
श्री नाईक ने कहा कि किताबों को देखने से आंखों को समाधान मिलता है और असर भी क्षणिक होता है मगर किताब को पढ़ने से उससे ज्यादा आनन्द मिलता है। अपनी रूचि के अनुसार किताब खरीदकर पढ़े क्योंकि मुफ्त में मिली किताब या रद्दी के भाव जाती है या केवल अलमारी की शोभा बनती है। यदि पुस्तक खरीदी जाती है तो उसका लाभ लेखक, प्रकाशक एवं विक्रेता को भी मिलता है। उन्होंने कहा कि मेले का उद्देश्य तभी सफल होगा जब लोग किताब को खरीदकर पढ़ेगे। राज्यपाल ने यह भी बताया कि उनका संस्मरण संग्रह ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ मराठी सहित हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू एवं गुजराती भाषा में प्रकाशित हो चुका है। अनेक लोगों ने संस्कृत, बंगाली, सिंधी, फारसी और जर्मन भाषा में अनुवाद करने के लिए उनको प्रस्ताव दिया हैं जिस पर शीघ्र विचार करके इन भाषााओं में भी अनुवाद किया जाएगा।
राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रीय पुस्तक मेले द्वारा ‘स्वच्छता एवं पर्यावरण चेतना’ का विषय अत्यंत सामयिक है। पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए भारत सहित पूरे विश्व में चिन्तन हो रहा है। गाय दूध देती है इसलिए उसे माँ कहा जाता है तथा गंगा से हमें जल मिलता है इसलिए उसे भी माँ का दर्जा दिया गया है। लोगों की धारणा है कि गंगा जल से मुक्ति मिलती है लेकिन गंगा का जल दूषित हुआ है। उन्होंने कहा कि जब गंदगी हमने की है तो सफाई भी हमें ही करनी होगी। राज्यपाल ने अपने म्यांमार यात्रा की चर्चा करते हुए यह भी बताया कि म्यांमार में सभी धर्मों के प्रमुख आचार्यों की परिषद थी जिसमें सभी धर्मों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध तथा पर्यावरण रक्षा पर गंभीरता से विचार-विनिमय करने के बाद एक संकल्प पत्र भी जारी किया गया।
इस अवसर पर श्री मुरलीधर आहूजा ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा पद्मश्री डाॅ0 सुनील जोशी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि 20 अगस्त तक चलने वाले पुस्तक मेले का समापन उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या द्वारा किया जाएगा।

Comments (0)

प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने फीता काटकर शुरू किया लाइफ स्टाइल एंड फूड फेस्टिवल

Posted on 11 August 2017 by admin

reeta-bahuguna-joshiप्रदेश की पर्यटन, महिला एवं परिवार कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने आज गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन में आयोजित पांच दिवसीय मेला ‘लाइफ स्टाइल एंड फूड फेस्टिवल’ का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके साथ ही राजधानी में पर्यटन द्वारा आयोजित एक और मेले का शुभारम्भ हो गया। अभी हाल ही में माह जुलाई में उ0प्र0 पर्यटन द्वारा तीन दिवसीय आम महोत्सव का आयोजन किया गया था जिसमें हजारों की संख्या लोगो ने पहुंचकर मेले का लुफ्त उठाया था।
‘लाइफ स्टाइल एंड फूड फेस्टिवल’ एक विविधताओं से भरा हुआ मेला है जिसमे बड़ी संख्या में शाकाहारी/मांसाहारी व्यंजनों तथा मुंबई, राजस्थान, दिल्ली, सहारनपुर, लखनऊ आदि शहरो की क्राफ्ट एवं हस्तनिर्मित सामग्रियों के स्टाल लगाए गए हैं। पर्यटन मंत्री ने सभी स्टालों का अवलोकन कर विक्रय हेतु प्रदर्शित सामग्री की जानकारी ली।
इस अवसर पर प्रो0 जोशी ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में पर्यटन के विकास को विशेष प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री द्वारा भी उत्तर प्रदेश में पर्यटन के विकास को प्रदेश के राजस्व वृद्धि की दृष्टि से देखा जा रहा है। प्रतिवर्ष लगभग 21 करोड़ भारतीय और 31 लाख के करीब विदेशी पर्यटक प्रदेश में भ्रमण करते हैं। पर्यटन में विविधताएं बढ़ाने, प्रदेश को पर्यटनशील बनाने और पर्यटकों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है। उन्होंने कहा की पर्यटन को दर्शनीय स्थलों के भ्रमण के साथ-साथ यहां की संस्कृति, व्यंजनों की विविधता, हस्तनिर्मित सामग्रियों एवं अन्य प्रादेशिक विशिष्टताओं से भी जोड़ा जा रहा है जिसका लुफ्त विदेशी/स्थानीय पर्यटकों द्वारा उठाया जा सकेगा।
पर्यटन निगम के विशेष सचिव एवं प्रबंध निदेशक श्री अखंड प्रताप सिंह ने मेले के शुभारभ के अवसर पर सम्मान स्वरुप मंत्री जी को खाने के व्यंजनों पर आधारित एक पुस्तक तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस अवसर पर पर्यटन के समस्त वरिष्ठ अधिकारी, होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन तथा ट्रेवल एसोसिएशन के पदाधिकारीगण और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Comments (0)

सभी जिलो में सेवा सहयोगी संगम का आयोजन - अश्वनी त्यागी

Posted on 11 August 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सेवा सहयोगी संगठन के संयोजक श्री अश्वनी त्यागी ने बताया कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष पर पार्टी सभी जिलों में स्वंय सेवी संगठनों को एकत्रित करेगी। 10 अगस्त से 15 अगस्त के बीच होने वाले कार्यक्रमों में मानव उत्थान के विभिन्न विषयों पर गोष्ठी करेगी साथ ही उल्लेखनीय मानव सेवा करने वाले संस्थाओं व व्यक्तियेां का अभिनन्दन करेगी।
श्री त्यागी ने बताया सभी की सहभगिता से समाज में बड़ा परिवर्तन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर सम्पूर्ण देश स्वच्छता अभियान से जुुड़ गया है। मोदी जी के आग्रह पर सेवा कार्य में लगे व्यक्तियों व संगठनों से इस अभियान ने एक अन्दोलन का रूप ले लिया है।
श्री त्यागी ने बताया कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी ने एकात्म मानववाद के माध्यम से मानव के सम्पूर्ण व वंचित व्यक्ति के उत्थान का जो दर्शन दिया है। उसी की प्रेरणा से भाजपा की केन्द्र व प्रदेश सरकारें तथा अनेको अनेक कार्यकर्ता सेवा कार्यो में लगे हैं उन्ही की प्रेरणा से राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 अमितशाह जी ने सभी कार्यकर्ताओ ंसे आग्रह किया है कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष के अवसर पर कार्यकर्ता एक सेवा कार्य करने का शुभ संकल्प अवश्य लें।
प्रदेश मंत्री एवं सेवा सहयोगी संगम के सहसंयोजक गोबिन्द नारायण शुक्ल ने कहा कि इस अवसर पर कार्यकर्ता सेवा कार्यों में भागीदार बनेगें ऐसी आशा है। सेवा कार्यो में लगे गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) सामाजिक संस्था या व्यक्तिगत रूप में कोई सेवा करने वाले व्यक्तियों को साथ लेकर जिला स्तर सेवा सहयोगी संगम करना है। इस कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्य करने वाली संस्था या व्यक्तिगत रूप से ऐसे सभी संस्थाओं व व्यक्तियों का अभिनन्दन भी करना है।
जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रदेश पदाधिकारी बतौर मुख्यवक्ता उपस्थित रहेगें। जिनमें प्रमुख रूप से हरदोई एवं बस्ती जिले में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी, गोरखपुर जिले में कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, लखनऊ जिले में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापतिराम त्रिपाठी, गाजियाबाद जिले मे प्रदेश उपाध्यक्ष अवश्वनी त्यागी, बुलन्दशहर, मेरठ जिला, मेरठ महानगर एवं गाजियाबाद महानगर मे प्रकाश शर्मा जी तथा लखनऊ महानगर मे जेपीएस राठौर, जौनपुर में राकेश त्रिवेदी, अमरोहा एवं बिजनौर में जसवन्त सैनी, वाराणसी जिले में प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर जी, सहारनपुर जिला एवं महानगर में पंकज सिंह, बाराबंकी में विजय बहादुर पाठक, सुलतानपुर एवं रायबरेली में प्रदेश मंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ल, उन्नाव में सतोष सिंह, फैजाबाद में अनूप गुप्ता, सोनभद्र एव प्रतापगढ़ में कौशलेन्द्र सिंह, मुजफ्फरनगर देवेन्द्र चैधरी, बागपत में प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन, बलरापुर एंव सीतापुर में क्षेत्रीय संगठन अवध ब्रज बहादुर, चन्दौली एवं मिर्जापुर में क्षेत्रीय संगठन मंत्री काशी मा0 रत्नाकर जी, मुरादाबाद जिला एवं महानगर क्षेत्रीय संगठन मंत्री चन्द्रशेखर जी प्रमुख से उपस्थित रहेगे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री से पूर्वाेत्तर रेलवे, उत्तर रेलवे तथा उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबन्धकों के नेतृत्व में रेलवे के एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की

Posted on 11 August 2017 by admin

press-3मुख्यमंत्री द्वारा उ0प्र0 में रेलवे द्वारा बनाये जा रहे विभिन्न आर0ओ0बी0
में राज्य की हिस्सेदारी को शीघ्र पूर्ण करने का आश्वासन

रेलवे की अन्य परियोजनाओं में भी राज्य के हिस्से को शीघ्र पूर्ण किये जाने का आश्वासन

रेलवे द्वारा प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के लिए हर सम्भव तैयारी की जाए: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में काशी, विंध्याचल, चित्रकूट, नैमिषारण्य जैसे स्थलों
को जोड़कर आकर्षक पर्यटक पैकेज बनाने का सुझाव दिया

गोरखपुर से विभिन्न नगरों को जोड़ने के लिए तेज गति
वाली इण्टरसिटी रेल चलाने का भी सुझाव

इलाहाबाद-लखनऊ के बीच शताब्दी पैटर्न की एक तीव्रगति ट्रेन
चलाने तथा दूरन्तो ट्रेन को प्रतिदिन चलाने का सुझाव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज यहां शास्त्री भवन में महाप्रबन्धक पूर्वाेत्तर रेलवे (गोरखपुर) श्री एस0पी0 त्रिवेदी, महाप्रबन्धक उत्तर रेलवे (नई दिल्ली) श्री आर0के0 कुलश्रेष्ठ तथा महाप्रबन्धक उत्तर-मध्य रेलवे (इलाहाबाद) श्री एम0सी0 चैहान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात कर उत्तर प्रदेश के अन्दर रेलवे द्वारा बनवाए जा रहे आर0ओ0बी0 तथा अन्य परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति के विषय में जानकारी दी।
रेलवे के इन अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि वर्तमान में प्रदेश में अनेक स्थानों पर रेलवे द्वारा आर0ओ0बी0 बनवाए जा रहे हैं, जिनमें से रेलवे द्वारा निर्मित किये जाने वाले हिस्से का निर्माण किया जा चुका है, जबकि राज्य सरकार वाले हिस्से का निर्माण होना बाकी है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से इन आर0ओ0बी0 के राज्य द्वारा निर्मित किये जाने वाले हिस्सों को शीघ्र बनवाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री जी ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को आश्वस्त किया कि अब इस कार्य में तेजी लायी जाएगी और हर सम्भव मदद राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी।
उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबन्धक श्री एम0सी0 चैहान ने बताया कि वर्तमान में इलाहाबाद क्षेत्र के लिए रेलवे द्वारा 48 आर0ओ0बी0 स्वीकृत किये जा चुके हैं, परन्तु इनमें अभी तक राज्य सरकार की सहमति नहीं मिली है, जिस कारण इनके निर्माण में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से इन आर0ओ0बी0 के राज्य सरकार द्वारा निर्मित किये जाने वाले हिस्सों को शीघ्र स्वीकृत कर पूरा किये जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री जी द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि इस कार्य को शीघ्रता से सम्पन्न किया जाएगा।
अधिकारियों द्वारा प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के सम्बन्ध में रेलवे द्वारा की जा रही तैयारियों के विषय में भी मुख्यमंत्री जी को जानकारी दी गयी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस अर्द्धकुम्भ के लिए हर सम्भव तैयारी रेलवे द्वारा की जाए, ताकि इस आयोजन में आने वाले लोगों को आवागमन से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को उत्तर प्रदेश में रेलवे द्वारा संचालित बड़ी परियोजनाओं के विषय में भी जानकारी दी गयी और उनके लिए भी राज्य सरकार की सहभागिता का अनुरोध किया गया।
अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार इन सभी परियोजनाओं में हर सम्भव सहायता देगी, ताकि इन्हें समय से पूरा किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को काशी, विंध्याचल, चित्रकूट, नैमिषारण्य इत्यादि जैसे स्थलों को पूरे प्रदेश में जोड़कर पर्यटकों के लिए आकर्षक पैकेज बनाने का भी सुझाव दिया, ताकि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर सुविधाजनक पैकेज मिले और रेलवे हर तरह की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराए तो बड़ी संख्या में पर्यटकों को उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े कई महत्वपूर्ण स्थल भी उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। ऐसे में रेलवे पैकेज बनाकर पर्यटकों को इस ओर आकर्षित किया जा सकता है।
योगी जी ने रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ के कारण होने वाली असुविधा की ओर रेलवे प्रतिनिधिमण्डल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था किसी अलग स्थान पर की जाए ताकि रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पर चढ़ने-उतरने वालों को दिक्कत न हो। उन्होंने गोरखपुर से विभिन्न नगरों को जोड़ने के लिए तेज गति वाली इण्टरसिटी रेल चलाने का भी सुझाव दिया, ताकि यात्री कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। रेलवे अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को सूचित किया गया कि इलाहाबाद से लखनऊ के बीच में एक शताब्दी जैसी तीव्रगामी ट्रेन चलाने का सुझाव मा0 उच्च न्यायालय की तरफ से मिला है, जो 3 घण्टे में यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचा सके।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि वे इस विषय में केन्द्रीय रेल मंत्री से बात करेंगे। अधिकारियों द्वारा दूरन्तो ट्रेन को प्रतिदिन चलाने का भी सुझाव दिया गया, जिसके विषय में उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री से वार्ता करने का आश्वासन दिया। बैठक में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Comments (0)

बलिया में छात्रा की चाकुओं से गोदकर की गई निर्मम हत्या के विरोध में “आप” का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन

Posted on 11 August 2017 by admin

प्रदेश में अपराधी बेख़ौफ़, भाजपा सरकार दे रही है संरक्षण – संजय सिंह

दो दिन पूर्व बलिया जिले की एक छात्रा रागनी दुबे की चाकुओं से गोदकर निर्मम हत्या के विरोध में एवं प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था के खिलाफ शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गांधी प्रतिमा, हजरतगंज पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलाये जाने की मांग की |

राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि एक तरफ भाजपा बेटी बचाओ बेटी पढाओ का नारा देती है, दूसरी तरफ भाजपा के ही रसूखदार नेता और उनकी बिगडैल औलादें छेड़खानी कर निर्मम हत्याएं कर रहे हैं |

उन्होंने कहा कि चंडीगड़ की घटना की कार्यवाही में अभी तेजी भी नहीं आ पाई थी तब तक बलिया में भाजपा से ताल्लुक रखने वाले दबंग नेता के लड़के ने स्कूल जा रही छात्रा की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी | आज प्रदेश में बहू बेटियां भाजपा के गमछा वाले गुंडों से भयभीत हैं और अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही हैं | मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने हमेशा कहा है कि गुंडे प्रदेश छोड़कर चले जाएँ, अपराधियों को संरक्षण देने वाले बख्शे नहीं जायेंगे | योगी जी के ये वायदे प्रधानमंत्री मोदी जी के वायदों की तरह जुमले हो गए है | आज अपराधी बेख़ौफ़ हैं और सरकार उन्हें संरक्षण दे रही है |

प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है, भाजपा सरकार बनते ही थानाध्यक्ष के साथ पुलिसकर्मी भी पीटे जा रहे हैं | एस.पी के घर के अंदर घुसकर हमला किया जा रहा है, मंत्री पुलिस अधिकारियों को उनकी खाल खिचवाने की धमकी दे रहे है | पूरे प्रदेश में जंगलराज चल रहा है | मुख्यमंत्री योगी जी अब तक के कार्यकाल में बेहद कमजोर मुख्यमंत्री साबित हुए है, नैतिकता के आधार पर उन्हें तत्काल अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए |

जिला प्रवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपराधमुक्त उत्तर प्रदेश जैसे नारे देकर जनता को लुभावने सपने दिखाए और उत्तर प्रदेश को अपराध से ग्रसित राज्य की तरह पेश किया | भाजपा सरकार बनते ही राजधानी में ही दिनदहाड़े बलात्कार और हत्याओं की वारदातें तेजी से बढ़ने लगी है | आज बहू- बेटियां 8 बजे के बाद घर से बाहर निकलने में डरती हैं । पुलिस प्रशासन कठपुतली बना हुआ है |

प्रदर्शन में जिला सचिव एस.पी.बागी, कमलेन्द्र सिंह श्रीनेत, नीरज श्रीवास्तव, राजू यादव, अंजू सिंह, सुम्मी वार्ष्णेय अजय गुप्ता, किश्वर जहाँ, वंशराज दुबे, देश दीपक, सुभाशनी मिश्रा, शौकत अली, जीतू सैनी, शशिकांत, प्रवीण तिवारी, पन्नालाल, नन्हा यादव, सुभाष, राधे, के के श्रीवास्तव, तुषार, बालगोविन्द, विनोद, फैज सिद्दकी, कई कार्यकर्त्ता शामिल हुए |

Comments (0)

जहाँ हमारा लहू गिरा है, वह कश्मीर हमारा है

Posted on 11 August 2017 by admin

दिल्ली के अमर जवान ज्योति से श्रीनगर (Kashmir) के लाल चैक तक तिरंगा यात्रा में भाग लेने के लिए झाड़खण्ड, बिहार और उत्तर प्रदेश के पत्रकार आज यू.पी. पे्रस क्लब के प्रांगण में अपने पहले पड़ाव के लिए शुक्रवार, 11 अगस्त, 2017 के पूर्वान्ह् में कुछ देर रूके। यह तिरंगा यात्रा इण्डियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (आइ.एफ.डब्ल्यू.जे.) ने आयोजित किया है। जिसमें विभिन्न प्रदेशों के श्रमजीवी पत्रकार शरीक होंगे।

tiranga-yatra-1यू.पी. वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्ष श्री हसीब सिद्दीकी ने पूर्वी राज्यों के इन श्रमजीवी पत्रकारों का आज लखनऊ र्में स्वागत किया। उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव, सूचना एवं पर्यटन, श्री अवनीश अवस्थी (आई.ए.एस.) ने गोमतीनगर स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों को तिरंगा भेंट किया और उनकी बस को दिल्ली के लिए रवाना किया।

इस दल के नेता हैं श्री शहनवाज हसन जो झाड़खण्ड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। उनके साथ बिहार के श्री हेमंत सिंह तथा कुल 20 लोग शामिल हुए इण्डियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के अध्यक्ष श्री के. विक्रम राव ने कहा कि भारतभर से आ रहे 100 से अधिक श्रमजीवी पत्रकार कल दिल्ली पहुचकर रविवार, 13 अगस्त, 2017 के प्रातः अमर जवान ज्योति के पास अमर शहीदों को पुष्पांजलि देकर तीन बसों में श्रीनगर के लिए रवाना हो जायेंगे। रास्ते में वैष्णव देवी के दर्शन भी करेंगे।

दिल्ली वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्ष ने केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह से आग्रह किया है कि वे इण्डिया गेट के पास से इन पत्रकारों की बसों को रवाना करें।

अपने संदेश में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाइक ने आई.एफ.डब्ल्यू.जे. के इस तिरंगा यात्रा पर बधाइयां दी हैं। कुछ पत्रकारों के प्रश्न करने पर कि क्या सरकारी अनुमति इस यात्रा के लिए प्राप्त कर ली गयी है, श्री के. विक्रम राव ने जवाब दिया कि अपने ही घर में जाने-आने के लिए किसी अनुमति की आवशकता नहीं है। श्रीनगर का लाल चैक भारत का हिस्सा है। कोई भी भारतीय नागरिक बिना किसी रूकावट या अनुमति के कश्मीर आ जा सकता है।

इन पत्रकारों का सूत्र मंत्र यही है “जहाँ हमारा लहू गिरा है, वह कश्मीर हमारा है”

Comments (0)

कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने भाजपा मुख्यालय पर जनसमस्याओं का किया निवारण

Posted on 11 August 2017 by admin

12 अगस्त को जन सहयोग केन्द्र पर कैबिनेट मंत्री जय प्रताप सिंह रहेंगे उपस्थित
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री उपस्थित रहे।
पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवालों का जबाव देते हुए कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि आज लगभग 150 जनसमस्याएं हमारे समक्ष आयी, उनमें 57 समस्याएं जो मकान और जमीन से संबन्धित, पुलिस विभाग, तहसील, तथा कुछ ग्रामीण स्तर की समस्याएं थी, समस्याओं के संदर्भ में जिलाधिकारी एवं संबन्धित अधिकारियों से बात-चीत कर उन्हें निर्देशित करके लगभग 90 प्रतिशत समस्याओं का समाधान कर दिया गया।
प्रदेश में विपक्षी नेताओं द्वारा की जा रही गुण्डागर्दी पर पूछे गये सवाल पर श्री शास्त्री ने कहा कि योगी जी की सरकार में किसी भी प्रकार की कोई गुण्डागर्दी बर्दाश्त नहीं की जायेगी, गुण्डा प्रवृत्ति वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी चाहे वो किसी भी पार्टी या दल से संबन्धित हो।
श्री शास्त्री ने सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक जनसमस्याओं का निस्तारण किया। मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति जनसमस्याओं के निराकरण में जुटे रहे।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर कल दिनांक 12 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे कैबिनेट मंत्री जय प्रताप सिंह जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2017
M T W T F S S
« Jul    
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->







 Type in