Archive | August 22nd, 2012

सरकार पहले से ही किसानों की समस्याएं निबटाने के मामले में गम्भीर है और कई निर्णय भी इस सम्बन्ध में लिए जा चुके हैं

Posted on 22 August 2012 by admin

भारतीय किसान यूनियन के एक प्रतिनिधि मण्डल ने आज मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से उनके 5-कालिदास मार्ग स्थित आवास पर भेंटकर उन्हें 14 सूत्री मांग पत्र पेश किया। मुख्यमंत्री जी ने मांगों पर विचार एवं कार्यवाही का आश्वासन देते हुए बताया कि सरकार पहले से ही किसानों की समस्याएं निबटाने के मामले में गम्भीर  है और कई निर्णय भी इस सम्बन्ध में लिए जा चुके हैं। प्रतिनिधि मण्डल मेें भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चै0 राकेश टिकैत, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राजेश चैहान एवं बलराम लम्बरदार, राष्ट्रीय महासचिव श्री राजपाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष श्री दीवान चन्द्र चैधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विनय कुमार के साथ श्री धर्मेन्द्र एवं श्री हरनाम वर्मा भी शामिल थे। समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी भी मुख्यमंत्री जी के साथ थे।
cm-photo-21-august-2012 भाकियू प्रतिनिधि मण्डल ने गन्ने का लाभकारी मूल्य 390 रूपए प्रति कुंतल घोषित किए जाने, जनपद स्तर पर किसान पंचायत का आयोजन, सूखा प्रभावित क्षेत्र के किसानों को 6 माह के कर्ज का ब्याज एवं बिजली बिल माफ करने, 15000 रूपए राहत राशि देने, किसान आयोग गठित करने, किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमें वापस लेने, कृषि विभाग को सक्रिय करने, दो एकड़ तक के किसान को बीपीएल श्रेणी में रखने, क्षतिग्रस्त टंªासफार्मर तुरन्त बदले जाने और बुंदेलखण्ड केे लिए विशेष राहत की मांग की। प्रतिनिधि मण्डल ने गिरते भूजल स्तर पर चिन्ता जताई और खुदरा व्यापार में विदेशी निवेश जैसे मसलों पर किसानों की चिन्ता से भारत सरकार को अवगत कराने और बंधक जमीन से कुछ हिस्सा कर्जे के लिए बेचने देने की भी मांग की।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रतिनिधि मण्डल को बताया कि सरकार ने किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने, आपदा प्रभावित किसानों को 5 लाख रूपए की राहत देने, फसल बीमा योजना का लाभ देने, 65 वर्ष के ऊपर छोटे किसानों को पेंशन देने तथा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान कराने संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। किसानों को बिजली आपूर्ति में बाधा न हो न हो इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में अलग से फीडर लाइन का का निर्णय लिया है। किसानों को समय से और उचित दर पर खाद मिलती रहे इसके लिए पहले से खाद का भण्डारण कर लिया गया है। सहकारी समितियों को सक्रिय बनाया जा रहा है। उन्होने कहा किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ करने और सरकारी नलकूप तथा नहरों से किसानों को मुफ्त सिंचाई सुविधा देने के संबंध में श्ीाघ्र ही कार्यवाही षुरू होगी।
मुख्यमंत्री जी ने फिर यह बात दुहराई कि समाजवादी पार्टी गांव-गरीब और खेती को अपनी प्राथमिकता में रखती है। उसका मानना है कि जब तक किसान समृद्ध नहीं होगा तब तक देश और प्रदेश सम्पन्न नहीं हो सकता है। समाजवादी पार्टी उपज का लागत मूल्य तय करने तथा किसानों की समस्याओं के निबटारे के लिए एक किसान आयोग बनाने का वायदा अपने चुनावी घोषणा पत्र में कर चुकी है। किसानों की फसल के संरक्षण के लिए भण्डारण क्षमता भी बढ़ाई जाएगी।
किसान प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जी से कहा कि वे सब उनके साथ है और किसानों को उनसे बहुत आशाएं है। उन्होने राज्य सरकार द्वारा अब तक किसानों के हित में उठाए गए कदमोें की प्रशंसा की। श्री राकेश टिकैत ने स्व0 चै0 महेन्द्र सिंह टिकैत एवं नेताजी के प्रगाढ़ संबंधों को जिक्र करते हुए कहा कि इन्होने सदैव किसान हितो की चिन्ता की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नदियो का जल स्तर

Posted on 22 August 2012 by admin

प्रदेश के पलियाकलां, लखीमपुर खीरी में आज शादा नदी का जल स्तर 154.200 मीटर रहा जो खतरे के निशान से 0.58 मी0 अधिक है।
सिंचाई विभाग के केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार एल्गिन ब्रिज, बाराबंकी में घाघरा नदी का जल स्तर आज प्रातः
8.00 बजे 105.826 मी0 रहा जो खतरे के निशान से 0.24 मी0 नीचे है। एल्गिन ब्रिज बाराबंकी, अयोध्या, फैजाबाद एवं तुर्तीपार, बलिया तीनों ही स्थानों पर घाघरा नदी का जल स्तर बढ़ रहा है। आत प्रातः आठ बजे अयोध्या, फैजाबाद एवं तुर्तीपार, बलिया में घाघरा नदी का जल स्तर क्रमशः 92.200 मी0 एवं 63.135 मी0 रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

15 गन्ना किसानों को पुरस्कृत करने की घोषणा

Posted on 22 August 2012 by admin

प्रदेश के गन्ना एवं चीनी आयुक्त कामराज रिज़वी ने वर्ष 2009-10 एवं 2010-11 के राज्य गन्ना प्रतियोगिता में विजयी 15 गन्ना किसानों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इन किसानों ने गन्ने की अगैती प्रजाति, पौधा तथा पेड़ी तीन अलग-अलग संवर्गों में प्रदेश भर में सर्वाधिक उपज लेकर अव्वल स्थान प्राप्त किया है।
घोषित परिणाम के अनुसार वर्ष 2009-10 में अगैती प्रजाति वर्ग में मिझौड़ा, फैजाबाद के श्री बलराम तिवारी, पेड़ी संवर्ग में सकौती, मेरठ के   चरन सिंह एवं सामान्य संवर्ग में सकौती, मेरठ के ही महावीर प्रथम रहे। इसी प्रकार संवर्गवार पीलीभीत के घनश्याम दास, मवाना, मेरठ के  विजय पाल एवं जे0वी0गंज, लखीमपुर खीरी के शिवसागर शुक्ल द्वितीय तथा मझोला पीलीभीत के ी राजवीर सिंह, गागलहेड़ी, सहारनपुर के       श्री महक सिंह व मवाना, मेरठ के वीरेन्द्र पाल तृतीय घोषित किये गये हैं।
वर्ष 2010-11 में अगैती प्रजाति संवर्ग में दौराला, मेरठ के इरशाद अहमद व सामान्य संवर्ग में खतौली, मुजफ्फरनगर के बलजोर सिंह प्रथम घोषित किये गये हैं। इसी तरह इन दो संवर्गों में क्रमशः विलासपुर, पीलीभीत के श्री हरदेव सिंह, मवाना, मेरठ के श्री वीरेन्द्र पाल सिंह द्वितीय तथा पीलीभीत के डोरीलाल व मवाना, मेरठ के श्री धर्मपाल सिंह तृतीय घोषित किये गये हैं। राज्य गन्ना प्रतियोगिता के सचिव एवं विभाग के मुख्य प्रचार अधिकारी डाॅ0 भूपेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि प्रदेश का गन्ना विकास विभाग राज्य गन्ना प्रतियोगिता के सचिव एवं विभाग के मुख्य प्रचार अधिकारी डाॅ0 भूपेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि प्रदेश का गन्ना विकास विभाग वर्ष 1949 से प्रतिवर्ष राज्य गन्ना प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। प्रतियोगिता 3 संवर्गों-पेड़ी तथा पौधा (शीघ्र पकने वाली) एवं पौधा (सामान्य) के लिये आयोजित की जाती है। प्रत्येक संवर्ग में प्रथम पुरस्कार प्राप्त विजयी कृषक को 10,000 रूपये, द्वितीय को 7,000 रूपये एवं तृतीय को 5,000 रूपये नगद धनराशि एवं स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक के साथ प्रशस्ति प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है।
डा0 बिष्ट के अनुसार वर्तमान में प्रदेश की औसत गन्ना उपज 59.35 टन प्रति हेक्टेअर है, जबकि पुरस्कार से नवाजे जा रहे इन किसानों ने 192-196 टन प्रति हेक्टेयर तक उपज प्राप्त कर गन्ने की खेती में एक उदाहरण प्रस्तुत किया है और यह परिणाम इस बात की ओर भी संकेत करते हैं कि प्रदेश की धरती में अभी और अधिक उत्पादन की क्षमता मौजूद है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नगर निगमों तथा नगर निकायों के चुनाव की समीक्षा की गई

Posted on 22 August 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक कल दिनांक 20 अगस्त 2012 को पार्टी मुख्यालय पर सम्पन्न हुई। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने बताया कि बैठक में नगर निगमों तथा नगर निकायों के चुनाव की समीक्षा की गई। पार्टी द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान की भी समीक्षा की गई। संगठनात्मक चुनाव को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई।
डा0 बाजपेई ने बताया कि प्रदेश की सपा सरकार के द्वारा जनभावनाआंे से खिलवाड़ करने को लेकर जगह-जगह साम्प्रदायिकता बढ़ रही है दंगे हो रहे है, जिलों में कफर््यू लगाना पड़ रहा है। पुलिस बल असमाजिक तत्वों के सामने नत्मस्तक हो कर रह गया है। पार्टी नेताओं ने सपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक में संघर्ष को और तेज करने का निर्णय भी लिया। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सपा सरकार के सारे निर्णय एक वर्ग विशेष को ध्यान मे रख कर हो रहे है। सरकार भेदभावपूर्ण तरीके से काम करते हुए प्रदेश में समाजिक एकता को दो फाड़ कर रही है। भारतीय जनता पार्टी इस तुष्टिकरणवादी सरकारी रवैये का विरोध करती है, आगे भी करती रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कौमी एकता सप्ताह

Posted on 22 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा स्व0 राजीव गांधी जी की जयन्ती जिला/शहर स्तर पर ‘कौमी एकता सप्ताह’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है तथा इस परिप्रेक्ष्य में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी द्वारा प्रदेश की सभी जिला/शहर इकाइयों को निर्देश  दिया गया है।
इसी क्रम में उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन एवं राजीव गांधी स्टडी सर्किल लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय/महाविद्यालयों में ‘सामाजिक परिवर्तन एवं राष्ट्रीय एकीकरण में शिक्षा का महत्व’ विषय पर त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित किये जायेंगे। इस वाद-विवाद प्रतियोगिता के फाइनल में विजयी प्रतिभागियों को ट्राफी व नगद पुरस्कार दिया जायेगा। उक्त घोषणा कल यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित स्व0 राजीव गांधी जी के जन्मदिवस कार्यक्रम में करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने की।
प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के पूर्व डाॅ0 जोशी ने कालीदास मार्ग स्थित राजीव गांधी चैक पर माल एवेन्यू चैराहे पर स्थित स्व0 राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
इसी क्रम में डाॅ0 जोशी ने उ0प्र0 कंाग्रेस की राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना निगरानी समिति के अध्यक्ष डाॅ0 शशिकान्त तिवारी द्वारा लिखित‘‘कृषि एवं बागवानी विजन 2020’’ पुस्तक का भी विमोचन किया। पुस्तक में प्रदेश के किसानों के हितों के दृष्टिगत केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को पहुंचाने हेतु तमाम जानकारियां दी गयी है। इस पुस्तक के माध्यम से प्रदेश के सभी किसानों को केन्द्र सरकार की इस अति कृषक कल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके, सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराया गया है।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित स्मृति कार्यक्रम में डाॅ0 जोशी ने राजीव जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजीव जी युग दृष्टा थे उन्होने देश को 21वीं सदी में ले जाने का जो सपना देखा था उसे केन्द्र सरकार, सोनिया जी और राहुल जी के मार्गदर्शन में पूरा करने का प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि स्व0 गांधी ने देश की एकता-अखंडता की बलि बेदी पर अपने प्राण न्यौछावर कर दिये, किन्तु देश की सम्प्रभुता से कभी समझौता नहीं किया। देश की आर्थिक आत्मनिर्भरता से लेकर संचार क्रान्ति तक विकास की जो लौ देश में जल रही है वह सभी राजीव जी की ही देन है। उन्होने कहा कि हम सभी को स्व0 राजीव जी के बताये रास्ते पर चलने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, प्रदेश कंाग्रेस के महासचिव-प्रभारी प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव, सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी, पूर्व मेयर डा0 दाऊजी गुप्ता, श्री संजय दीक्षित, श्री नरेन्द्र वर्मा, श्री रामकृष्ण पूर्व आईएएस, श्री अरूण प्रकाश सिंह, श्री रमेश मिश्रा, डा0 जियाराम वर्मा, श्री तरूण पटेल, श्री एसजेएस मक्कड़, श्री मुकेश सिंह चैहान पार्षद, डाॅ0 शशिकान्त तिवारी, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री विजय सक्सेना, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री अशोक सिंह रघुवंशी, पूर्व पार्षद श्री के.के. शुक्ल, श्री अनूप श्रीवास्तव, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्री विजय श्रीवास्तव, श्री सुरेश वर्मा, सरदार रंजीत सिंह, श्रीमती बबिता सिंह, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री रामगोपाल सिंह, श्री रामसिंह यादव, श्रीमती सुधा सिंह, श्रीमती आशा सिंह, श्रीमती विजय लक्ष्मी सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दलित एवं उपेक्षित वर्गों में जन्मे संतों तथा महापुरूषों का जन्म दिन/परिनिर्वाण दिवस आदि कार्यक्रमों का आयोजन अब संस्कृति विभाग करेगा

Posted on 22 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने देश में दलित एवं उपेक्षित वर्गों मंे समय-समय पर जन्मे संतो, गुरूओं व महापुरूषों के जन्म दिन, परिनिर्वाण दिवस इत्यादि के अवसरों पर श्रद्धा एवं सम्मान आदि कार्यक्रमों का आयोजन अब संस्कृति विभाग से करवाने का निर्णय लिया है।
प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन, श्री शम्भुनाथ शुक्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में देश में दलित एवं उपेक्षित वर्गों में समय-समय पर जिनमें संतों, गुरूओं व महापुरूषों के जन्म दिन, परिनिर्वाण दिवस इत्यादि के अवसरों पर श्रद्धा एवं सम्मान कार्यक्रमों का आयोजन इस हेतु गठित कारपस फण्ड के ब्याज से अर्जित धनराशि से किया जाता था। उन्होंने बताया कि कारपस फण्ड के ब्याज से अर्जित धनराशि का उपयोग अब केवल स्मारकों, संग्रहालयों, संस्थाओं, पार्कों व उपवनों आदि की प्रबन्धन सुरक्षा एवं अनुरक्षण समिति के अधीन आने वाले स्मारकों, संस्थाओं, पार्कों व उपवनों आदि के मरम्मत एवं रख-रखाव के लिए ही किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कम वर्षा वाले क्षेत्रों में ज्वार,बाजरा, उर्द, मूंग एवं तिल की बुआई करें

Posted on 22 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में जिन क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा हुई है तथा धान की रोपाई नहीं हो सकी है उन क्षेत्रों में धान के स्थान पर सीमित सिंचाई एवं कम समय में तैयार होने वाली फसलों में ज्वार, बाजारा, उर्द, मंूग एवं तिल की बुआई प्राथमिकता के आधार पर की जाये। यदि सम्भव हो तो मक्का, ज्वार, बाजरा की फसलों में मूंग, उर्द एवं लोबिया की सहफसलों की खेती भी की जाये। इससे सूखे की स्थिति में नुकसान कम होगा।
फसल सतर्कता समूह के कृषि वैज्ञानिकांे की सलाह के अनुसार कम वर्षा होने के कारण खरपतवार अधिक उग आते हैं। अतः निराई-गुड़ाई करके खरपतवार नियंत्रण करने के साथ-साथ नमी भी संरक्षित होती है। अतः खड़ी फसलों में सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए ढ़ाई किलो यूरिया तथा ढ़ाई किलो पोटाश को 600-800 ली0 पानी के घोल बनाकर खड़ी फसल पर प्रति हे0 की दर से छिड़काव करें।
कृषि वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि रोपाई के बाद मौसम अनुकूल न होने के कारण यदि पौधे मर गये हों तो उनके स्थान पर दूसरे पौधे शीघ्र लगाये जायें ताकि प्रति इकाई क्षेत्रफल में पौधों की संख्या कम न होने पाये और अच्छी पैदावार हो सके इसके अतिरिक्त अपर्याप्त वर्षा वाले क्षेत्रों में नहरों के अन्तिम छोर तक पानी पहंुचाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जानी चाहिये तथा नहरों में अवैध कटान पर नियंत्रण किया जाये। अपर्याप्त वर्षा वाले क्षेत्रों में राजकीय नलकूपों को चालू हालत में रखा जाये। खराब होने पर उनकी तुरन्त मरम्मत की जाये, जिस से फसलों का नुकसान कम हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (1)

पांच लाख लीटर क्षमता की लखनऊ डेयरी में किसानो की भागीदारी सुनिश्चित की जाये -कृषि उत्पादन आयुक्त

Posted on 22 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने दुग्ध विकास विभाग को निर्देश दिया है कि लखनऊ में स्थापित होने वाली 05 लाख लीटर क्षमता की राज्य की पहली डेयरी के स्वरूप को इस तरह विकसित किया जाय की लखनऊ जनपद के अतिरिक्त समीपवर्ती क्षेत्रों के किसानो की भागीदारी सुनिश्चित हो सके। उन्होने कहा कि किसानो को बड़ी संख्या में डेयरी से जोड़ने पर दूध की आपूर्ति सुलभ बनी रहने के अतिरिक्त प्रजाति उन्नयन एवं चारा उपलब्धता को उच्च स्तर पर बनाये रखने की सरकार की योजना को लोकप्रियता मिलेगी।
श्री आलोक रंजन आज यहां अपने कार्यालय में लखनऊ में 05 लाख लीटर क्षमता की राज्य की पहली डेयरी की मुख्यमंत्री की घोषणा को अमली जामा पहनाने के सम्बन्ध में दुग्ध विकास विभाग की बैठक कर रहे थे। इस बैठक में राष्ट्रीय पशु कल्याण बोर्ड (एनीमल वेलफेयर बोर्ड) के को-आप्टेड सदस्य प्रो0 पी0के0 उप्पल, दुग्ध विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री बी0पी0 नीलरत्न, विशेष सचिव श्री रामबहादुर, महाप्रबन्धक पी0सी0डी0एफ0, निदेशक, पशुधन एवं कृषि, पशुधन, दुग्ध विकास विभाग के अधिकारी और विशेषज्ञ उपस्थित थे।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि डेयरी की स्थापना के सम्बन्ध में सम्पूर्ण प्रक्रियाएं शीघ्र पूरी की जायें। उन्होने कहा कि इस डेयरी को एक माडल डेयरी के रूप में स्थापित किया जायेगा, जिसमें उन्नत प्रजाति के पशुओं की उपलब्धता डेयरी के अन्दर सुनिश्चित करने के साथ समीपवर्ती क्षेत्र के किसानो को भी उन्नत प्रजाति के पशु सुलभ कराये जायेंगे और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि कृत्रिम गर्भाधान के लिए उपलब्ध बीज किसी भी तरह के जेनेटिक असन्तुलनों एवं संक्रमणों से मुक्त हों। उन्होने कहा कि इसके लिए डेयरी को रिसर्च एवं डेवलेपमेण्ट केन्द्र के रूप में भी विकसित किये जाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाय।
श्री आलोक रंजन ने दुग्ध विकास के क्षेत्र में गतिशीलता लाने के लिए एक यूनीफाइड कमाण्ड तैयार करने के निर्देश पशुपालन एवं दुग्ध विकास विभाग को दिए और कहा कि डेयरी स्थापना के लिए एक स्पेशल परपज व्हीकल (एस0पी0वी0) गठित की जाय ताकि इस महत्वपूर्ण कार्य के शीघ्र सम्पादन में विभागीय सोच और प्रक्रिया में एकरूपता लायी जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकार पर बम से प्राण घातक हमला

Posted on 22 August 2012 by admin

कुड़वार।  व्लाक कुड़वार के स्थानीय पत्रकार के ऊपर बम से हुए  प्राण घातक हमले से जहाॅ एक तरफ क्षेत्र में दहषत है वहीं क्षेत्रीय लोग थानाध्यक्ष की लापरवाही को इस घटना को जिम्मेदार मान रहे हैं। फिलहाल बम से जानलेवा हमले से पत्रकार बाल-बाल बच गया। पत्रकार की तहरीर पर थाना कूुूरेभार पुलिस ने एक अज्ञात व तीन नामजद लोगों के खिलाफ प्राण घातक हमले की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जाॅच ष्षुरू कर दी है। मामला थाना कूरेभार क्षेत्र के धनजई गाॅव का है। जहाॅ बीती रात एक दैनिक समाचार पत्र के स्थानीय पत्रकार  दिनेष सिंह पुत्र राम अवतार सिंह समाचार संकलन के बाद षाम के  लग भग 08 बजे अपने निवास गाॅव धनजई वापस जा रहे थे कि रास्ते में अतरसुमा खुर्द गाॅव के पास पहले से घात लगाये उन्हीं गाॅव के कुछ लोगों ने उन पर बम से हमला कर दिया। धमाके की आवाज सुनकर पत्रकार दिनेष सिंह मोटर साईकिल छोड़ नहर में कूद गया और किसी तरह अपनी जान बचाई। सूचना पर पहुॅची पुलिस ने अपने आला अधिकारियों को दी। सूचना पर सी0 ओ0 लाईन व क्षेत्राधिकारी नगर वेद प्रकाष सिंह ने पीडि़त पत्रकार दिनेष सिंह से पूरी घटना की जानकारी प्राप्त की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यूनिनाॅर ने किया उत्तर प्रदेश (पूर्व) में 250 नई नेटवर्क साइट और 10000 नये रिटेलर जोड़ने का फैसला

Posted on 22 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश (पूर्व)  में यूनिनाॅर की विस्तार योजना
ऽ    अनलिमिटेड काॅल विद STV 121
ऽ    राज्यभर में 250 नई नेटवक्र्र साइट जोड़ने की योजना
ऽ    10000 नए रिटेलर और यूनिनाॅर के 100 ब्रांडेड स्टोर्स खोलने की योजना
ऽ    ग्रामीण क्षेत्रों में होगा आक्रामक तरीके से विस्तार

उत्तर प्रदेश (पूर्व) में अगले चरण के विस्तार के चलते STV 121  पेश किया

uninorउत्तर प्रदेश (पूर्व) समेत देश के नौ सर्कलों में निवेश और विस्तार को प्राथमिकता देने की घोषणा के बाद यूनिनाॅर ने आगामी महीनों में उत्तर प्रदेश (पूर्व) में 250 नई नेटवर्क साइट स्थापित करने और 10000 नए रिटेल आउटलेट्स खोलने का फैसला किया है। कंपनी ने उत्तर प्रदेश (पूर्व) में प्रमुख स्थापनों पर 100 नए यूनिनाॅर स्टोर भी खोलेगी।
अगले चरण के विस्तार योजना के तहत यूनिनाॅर के प्रबन्ध निदेशक सिग्वे ब्रेके ने आज साइबर टाॅवर, TC 34/V-2 विभूती खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में एक नया बेस स्टेशन नेटवर्क साइट का उद्घाटन किया।
कंपनी ने एक नया अनोखा उत्पाद STV 121 पेश किया है जिसकी बदौलत ग्राहक अनलिमिटेड लोकल यूनिनाॅर काॅल उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड में कर सकते है। जिसकी वैधता 28 दिन है।
यूनिनाॅर के प्रबंध निदेशक सिग्वे ब्रेके ने अनलिमिटेड आॅफर तथा कंपनी के अगले चरण की विस्तार योजनाओं के सिलसिले में आज उत्तर प्रदेश (पूर्व) का दौरा किया और यहां कंपनी के वितरकों, रिटेलरों तथा कर्मचारियों से मुलाकात की।
सिग्वे ब्रेके, प्रबंध निदेशक, यूनिनाॅर  ने कहा, ’’लाॅन्च के बाद से ही यूनिनाॅर ने उत्तर प्रदेश (पूर्व) में 5 दिग्गज जीएसएम आॅपरेटरों में अपना स्थान बनाए रखा है। यह हमारे लिए कामयाब सर्कलों में से है और हम आगे भी यहां निवेश तथा परिचालनों में विस्तार जारी रखेंगे। हमारी योजना नीलामी संबंधी नियमों के तहत्, उत्तर प्रदेश (पूर्व) समेत नौ सर्कलों में अपनी मौजूदगी को और मजबूती देने की है। हम इन नौ सर्कलों में अधिक आक्रामक लक्ष्यों को साकार करने के लिए धनराशि, संसाधनों आदि पर ध्यान जमाने के साथ-साथ अपने प्रयासों में भी तेजी लाएंगे।‘‘
नए उत्पादों के लाॅन्च के बारे में सर्कल बिज़नेस प्रमुख, राजीव सेठी  ने कहा, ’’हम अब उत्तर प्रदेश (पूर्व) सर्कल में अगले चरण के विस्तार के लिए तैयार हैं। STV 121 जैसी पेशकश ग्राहकों को उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड में 28 दिन की वैधता पर यूनिनाॅर नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल काॅल की सुविधा देता है , और ऐसे उत्पादों के चलते ही यूनिनाॅर आज बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती सेवाओं में से एक है।‘‘
सीओएआई की जुलाई 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2010 से जुलाई 2012 के दौरान, उत्तर प्रदेश (पूर्व) सर्कल में यूनिनाॅर ने अब तक ग्राहक जोड़ने के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होने का गौरव हासिल कर लिया हैं। इस सर्कल में पिछले 2 सालों में 6.3 मिलियन से अधिक ग्राहकों ने यूनिनाॅर को चुना है और इस तरह यह सबसे पसंदीदा सेवा बन चुकी है।
ब्रेके ने कहा, ’’हमने नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने तक उत्तर प्रदेश (पूर्व) सर्कल में अपने परिचालनों को आक्रामक तरीके से अंजाम देने का फैसला किया है।‘‘
यूनिनाॅर के बारे में
यूनिनाॅर का स्वामित्व विश्व के छठे सबसे बड़े मोबाइल सेवा प्रदाता नार्वे के टेलीनाॅर ग्रुप है. विश्व अग्रणी मोबाइल सेवा प्रदाताओं में से एक। टेलीनाॅर ग्रुप ने इस संयुक्त उपक्रम में 6135.63 करोड़ रुपये का निवेश किया है और इस तरह कम्पनी में उसकी हिस्सेदारी 67.25ः हो गयी है।
भारत भर में इस समय यूनिनाॅर की सेवाएं उत्तर प्रदेश (पश्चिम), उत्तर प्रदेश (पूर्व), बिहार, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मुंबई, महाराष्ट्र और गुजरात के 9 सर्कलों में उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2012
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in