Archive | August 15th, 2012

प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाने के लिए राज्य सरकार ने हर स्तर पर बड़े फैसले लिए: मुख्यमंत्री

Posted on 15 August 2012 by admin

up-cm-akhilesh-yadav-in-vidhan-sabha-in-independence-flag-ceremany-11उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने देश की आजादी की 65वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह अवसर स्वाधीनता संग्राम सेनानियों और महान राष्ट्रनायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मौके पर हम सभी को चिन्तन करना चाहिये कि जिन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए हमने आजादी हासिल की थी, उन्हें पाने की दिशा में हम कितना आगे बढ़े हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां विधान भवन में ध्वजारोहण के पश्चात उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नमन करते हुए कहा कि गांधी जी ने अहिंसा और सत्य के रास्ते पर चलकर देशवासियों को नेतृत्व प्रदान कर आजादी का बिगुल फूंका, जिसके फलस्वरूप भारत विदेशी शासन से मुक्त हुआ। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में प्रदेश ने देश का नेतृत्व किया था, इसलिए राज्य की जनता के लिए यह विशेष महत्व का अवसर है। सन् 1857 में आजादी की पहली लड़ाई उत्तर प्रदेश से ही प्रारम्भ हुई थी, जिसमें अनगिनत देशभक्तों ने कठिन यातनायें सहीं और अपना सब कुछ बलिदान कर दिया।
श्री यादव ने कहा कि आजादी के बाद देश ने विभिन्न क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं और समूचे विश्व में अनेक भारतीयों ने देश का नाम रोशन किया है, किन्तु आज भी तमाम ऐसे लक्ष्य हैं, जिन्हें पूरी तरह हासिल नहीं किया जा सका है। उत्तर प्रदेश, जो कभी विकास में देश का अग्रणी प्रदेश हुआ करता था, मानव संसाधन की दृष्टिकोण से देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसके बावजूद पिछले चार-पांच वर्षों से उत्तर प्रदेश तरक्की की दौड़ में काफी पीछे छूट गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में भय एवं अविश्वास के वातावरण को समाप्त कर राज्य में लोकतंत्र बहाल करने और आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए सतत् प्रयास कर रही है। प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाने के लिए राज्य सरकार ने हर स्तर पर बड़े फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निवेश के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है।
श्री यादव ने जनता को यह विश्वास भी दिलाया कि जिन उम्मीदों के साथ उसने उनकी पार्टी को सत्ता सौंपी है, उस पर खरा उतरने के लिए राज्य सरकार कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि उनके लिए सत्ता एक माध्यम है, प्रदेश को विकसित और खुशहाल बनाने का। समाजवाद के माध्यम से गैरबराबरी को समाप्त कर तथा सभी वर्गाें को आपसी भाईचारे के सूत्र में पिरोकर हम तमाम चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं। इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों के त्याग को याद रखना होगा। इन महापुरुषों के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
श्री यादव ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद दर 6.2 प्रतिशत है, जिसे 12वीं पंचवर्षीय योजना में 10 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है। राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए 02 लाख 110 करोड़ 61 लाख रुपये का बजट पारित कराया, जो अब तक का सबसे बड़े आकार का बजट है। यह धनराशि पिछले बजट से 18 प्रतिशत अधिक है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के तेजी से विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा नई कृषि नीति, समग्र चीनी नीति, बायोटेक्नोलाॅजी नीति तथा रिन्यूएबिल ऊर्जा नीति तैयार की जा रही है। इसके अलावा नई औद्योगिक नीति, उच्च शिक्षा नीति, सूचना प्रौद्योगिकी नीति तथा आवास एवं पुनर्वास नीति भी तैयार कर लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित अर्थव्यवस्था होने के कारण कृषि क्षेत्र का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। कृषि क्षेत्र के लिए बजट में 05 हजार 432 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। सरकार द्वारा कृषि उपजों कीे भण्डारण क्षमता में वृद्धि पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गन्ना, रबी एवं खरीफ फसलों के लिए पर्याप्त उर्वरक एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराने तथा सिंचाई की नई परियोजनाओं के साथ-साथ वर्षाें से लम्बित सिंचाई की निर्माणाधीन परियोजनाओं पर तेजी से काम शुरू किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के आर्थिक संसाधन सीमित हैं। इसलिए सरकार ने अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए निजी क्षेत्र की मदद लेने का फैसला लिया है। सरकार कई परियोजनाओं का कार्य पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पी0पी0पी0) माॅडल पर शुरू करा चुकी है। उन्होंने कहा कि कि गति दोगुनी करने से आर्थिक विकास तीन गुना हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए आगरा-लखनऊ के बीच उच्च स्तरीय एक्सप्रेस-वे तथा गाजियाबाद में नाॅर्दन पेरीफेरल रोड पी0पी0पी0 के तहत बनाई जायेगी। इसके साथ ही समस्त जिला मुख्यालयों को फोर लेन सड़कों से जोड़ने का निर्णय भी लिया गया है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास में बिजली के महत्व को अच्छी तरह से समझती है। इसीलिए उनकी सरकार बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए शुरू से गम्भीर है। विद्युत उत्पादन में निजी क्षेत्र का भी सहयोग लिया जायेगा। प्रदेश सरकार नगरों के विकास एवं यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए भी संजीदगी से कार्य कर रही है। वर्तमान राज्य सरकार ने इस वर्ष सड़कों और पुलों के निर्माण की नई योजनाओं के लिए लगभग ढाई हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।
up-cm-akhilesh-yadav-in-vidhan-sabha-in-independence-flag-ceremany1मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। 12वीं पास छात्राओं के लिए कन्या विद्या धन योजना चलाने का निर्णय लिया गया है। सभी वर्गें की लड़कियों की मुफ्त चिकित्सा एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई का फैसला भी प्रदेश सरकार ने लिया है। सरकार 10वीं पास छात्रों-छात्राओं को टैबलेट कम्प्यूटर और 12वीं पास विद्यार्थियों को लैपटाॅप निःशुल्क वितरण का कार्य शीघ्र शुरू करने जा रही है। इसी प्रकार, बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिये जाने के लिए 1100 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
श्री यादव ने कहा कि सरकार ने गरीब परिवारों की महिलाओं को दो-दो साड़ी तथा वृद्धजनों को एक-एक कम्बल दिये जाने के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। ऐसे गरीब, जो गरीबी रेखा के नीचे की सूची में नहीं हैं, उनके लिए रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना शुरू की गई है। इसके तहत 400 रुपये प्रति माह प्रति लाभार्थी को दिये जायंेगे। प्रदेश के रिक्शा चालकों की आजीविका को आसान बनाने के लिए उन्हें अत्याधुनिक रिक्शे दिये जायेंगे। हमारी सरकार जमीन गिरवी रखकर कर्ज लेने वाले किसानों का 50 हजार रूपये तक का कर्ज माफ करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की है। केन्द्र सरकार को रायबरेली में एम्स की स्थापना हेतु पर्याप्त भूमि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की आवश्यकता और आबादी को देखते हुए केन्द्र सरकार से पूर्वांचल, बुन्देलखण्ड तथा रूहेलखण्ड क्षेत्रों में भी एम्स खोलने का अनुरोध किया है। इसके अलावा हृदय रोग तथा गुर्दा रोग जैसी गम्भीर बीमारियों के निःशुल्क इलाज के लिए प्रदेश के समस्त राजकीय मेडिकल काॅलेजों, चिकित्सा संस्थानों तथा चिकित्सा विश्वविद्यालयों में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है।
श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण इलाकों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके मद्देनजर पिछड़े राजस्व ग्रामों के चहँुमुखी विकास के लिए डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना तथा लोहिया ग्रामीण आवास योजना प्रारम्भ की र्गइं हैं। इसके अलावा जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना संचालित करने का भी निर्णय लिया गया है। सरकार अल्पसंख्यकों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए बजट में 02 हजार 74 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। प्रदेश के बुनकरों को राहत प्रदान करने के लिए उनके पावर लूम की बिजली के बकाया बिलों के एकमुश्त भुगतान के लिए सरकार ने 127 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़े वर्ग के समग्र विकास के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं के लिए इस वर्ष लगभग 01 हजार 620 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है, जो पिछले वर्ष से 40 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए आवश्यक है अमन-चैन का वातावरण और सुदृढ़ कानून-व्यवस्था। इसके लिए प्रदेश पुलिस बल को आधुनिक बनाना आवश्यक है, जिसके लिए सरकार ने इस वर्ष पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजाद भारत में अन्याय, शोषण और गैर बराबरी से मुक्ति के सपने को साकार करने का संकल्प लेने का आवाहन किया

Posted on 15 August 2012 by admin

sp-independence-day-mulayam-singh-yadavसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहाॅ समाजवादी पार्टी मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में ध्वजारोहण के पश्चात अपने संबोधन में युवा पीढ़ी को आजादी के संघर्ष की शानदार गाथा से परिचित कराने और बलिदानियों के आजाद भारत में अन्याय, शोषण और गैर बराबरी से मुक्ति के सपने को साकार करने का संकल्प लेने का आवाहन किया ।
श्री यादव के साथ इस मौके पर मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव, विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, राज्यमंत्रिमण्डल के सदस्य सर्वश्री अहमद हसन, रामगोविन्द चैधरी, ओमप्रकाश सिंह, सुरेन्द्र सिंह पटेल, राममूर्ति वर्मा, शंखलाल माॅझी, श्री नरेन्द्र वर्मा, श्री महबूब अली, अभिषेक मिश्रा, सदस्य विधानपरिषद डा0 मधु गुप्ता, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री एस0आर0एस0 यादव तथा श्री राजकिशोर मिश्रा प्रदेश कोषाध्यक्ष भी उपस्थित थे।
श्री मुलायम सिंह यादव ने आजादी के 66वें वर्ष की बधाई देते हुये आजादी के लिए अपना जीवन होम कर देने वाले बलिदानियों को श्रद्धंाजलि देते हुये कहा कि अंगे्रजी हुकूमत के सामने भीषण यातनाएं सहकर भी सिर न झुकाने वालो ंको भूलना नहीं चाहिए। अब भी हमारे बीच जो स्वतंत्रता सेनानी जीवित हैं, उनका उचित सम्मान एवं सहयोग किया जाना चाहिए। इन सेनानियों ने पूरे देश में क्रान्ति की हलचल पैदा की थी, जिससे अंगे्रजी साम्राज्य की चूलें हिल गई थी।
श्री यादव ने कहा कि नौजवानों को आजादी के लिए हुई कुर्बानियों के इतिहास की जानकारी इन स्वतन्त्रता सेनानियों से ही मिल सकती है। 15 अगस्त के दिन को इस गंभीरता से लें कि नई पीढ़ी समझे कि देश कैसे गुलाम हुआ और कैसे आजादी मिली। नौजवानों को इतिहास का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा आजादी के लिए लड़ने वालों ने सपना देखा था कि आजाद भारत में गैर बराबरी नहीं होगी, शोषण और अत्याचार नहीं होगा। हमें उनके सपने को साकार करने का संकल्प लेना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादी विचारधारा से ही विषमता, शोषण तथा अनाचार-भ्रष्टाचार को मिटाया जा सकता है। सौभाग्य से प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार है। इसे जनता ने भारी बहुमत का जनादेश दिया है। इस सरकार की देश भर में अलग छवि दिखनी चाहिए। चुनावी वायदों को पूरा करने के अलावा समाज के सबसे नीचे पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी सुविधाएं मिले यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
sp-independence-day-mulayam-singh-yadav1समाजवादी पार्टी के प्रमुख श्री मुलायम सिंह यादव एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को ग्राम पो0 परसपुर सथरा मिल्कीपुर, फैजाबाद के श्री सरबजीत कनौजिया ने चंदन का एक वृक्ष भेंटकर उनके यश में वृद्धि एवं दीर्घ जीवन की कामना की। पूर्व स्वंतन्त्रता एवं लोकतंत्र सेनानी श्री रामनरेश कुशवाहा, पूर्व सांसद ने श्री मुलायम सिंह यादव से भेंटकर शुभकामनाएं दीं।
स्वतन्त्रता दिवस समारोह में सर्वश्री डा0 फिदा हुसैन अंसारी, मुजीबुर्रहमान बबलू, विजय तिवारी, श्री आनन्द भदौरिया, श्री सुनील यादव, श्री राजपाल कश्यप, नफीस अहमद, निर्भय सिंह पटेल, राजेन्द्र यादव, शतरूद्र प्रकाश, शारदा प्रताप शुक्ला, राजीव कुमार सिंह, विजय सिंह यादव, जगन्नाथ प्रसाद यादव, सहजराम यादव, श्रीमती लीलावती कुशवाहा, धर्मानन्द तिवारी, सत्येन्द्र उपाध्याय, रघुनन्दन सिंह काका, कर्नल सत्यवीर सिंह, ओमप्रकाश साहू, नन्दन सिंह बोरा, जरीना उस्मानी, शाहीन फातिमा, अशोक यादव, राधेलाल यादव , नरेन्द्रमणि त्रिपाठी, अल्पना बाजपेयी, प्रेम प्रकाश वर्मा, राधेश्याम वर्मा, चंंिद्रका पाल, राजेन्द्र मिश्रा, संजय सविता विद्यार्थी, मुदस्सिर हसन, जाकिर हुसैन सतरिखी, सुमन शर्मा, श्री किशोर सिंह, प्रदीप चैधरी, मथुरा आदि सहित सैकड़ों की उपस्थिति रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में चन्दन का पौधा रोपित किया

Posted on 15 August 2012 by admin

up-cm-doing-plantation-in-independence-dayउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में चन्दन का पौधा रोपित किया। यह पौधा फैजाबाद के श्री श्रवणजीत कन्नौजिया द्वारा मुख्यमंत्री को भेंट किया गया था।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्षारोपण को जन अभियान बनाने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगांे को इस कार्य के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि भावी पीढि़यों के हित को ध्यान में रखते हुए हम सभी का यह दायित्व है कि पूरी सक्रियता से वृक्षारोपण के कार्य में सम्मिलित हों।
इस मौके पर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, विधान परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री एस0आर0एस0यादव, श्री सुनील साजन, श्री आनंद भदौरिया, श्री राजेश यादव राजू, श्री मो0 ऐबाद, श्री मनीष यादव, श्री शकील, श्री सतीश सिंह, श्री राजा चतुर्वेदी, श्री सागर यादव, श्री संतोष यादव सनी, श्री अमित सक्सेना सहित कानपुर से आए कुछ छात्र नेता भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजादी का मकसद देश में खुशहाली लाना था, अभी इस दिशा में और कार्य करने की आवश्यकता है- मुख्यमंत्री

Posted on 15 August 2012 by admin

up-cm-akhilesh-yadav-in-5kalidas-marg-in-independence-day-flag1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज 66वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए कहा है कि आजादी का असली मकसद पूरे देश में खुशहाली लाना था। एक ऐसे वातावरण का निर्माण करना था जहां समाज में व्याप्त गैर बराबरी समाप्त की जा सके और सभी को स्वतंत्रता के साथ जीने का अधिकार और अपने उत्थान का अवसर मिले।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज अपने सरकारी आवास 5-कालिदास मार्ग पर आयोजित झण्डा रोहण के उपरान्त एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को आजादी बहुत ही लम्बे संघर्ष के उपरान्त मिली। इस संघर्ष की अगुवाई महात्मा गांधी ने की। आजादी के इस संघर्ष में भगत सिंह, राजगुरू जैसे क्रांतिकारियों ने अपनी शहादत दी। इसके अलावा तमाम अज्ञात शहीदों ने भी अपनी कुर्बानियां दी जिसका फल हमें स्वतंत्रता के रूप में 15 अगस्त, 1947 को मिला।
श्री यादव ने कहा कि पिछले 65 वर्षों में देश ने काफी प्रगति की है, परन्तु अभी भी बहुत सारे क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि में काफी कार्य करना बाकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार राज्य के समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प है और इस दिशा में गम्भीरता से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि आज के इस अवसर पर हम सभी को प्रदेश को आगे बढ़ाने का संकल्प लेना है।up-cm-akhilesh-yadav-in-5kalidas-marg-in-independence-day-speech
इस अवसर पर प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Happy Independence Day

Posted on 15 August 2012 by admin

1182326

Comments (0)

राज्य सरकार प्रदेश की विद्युत व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए कटिबद्ध: मुख्यमंत्री

Posted on 15 August 2012 by admin

मुख्यमंत्री का बायोमास पर आधारित बिजली संयंत्रों की स्थापना पर बल

up-cm-biomassउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है, क्योंकि विद्युत के बगैर प्रदेश का चैमुखी विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि विद्युत प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होगी तो उसका सकारात्मक प्रभाव जनजीवन तथा उद्योगों पर पड़ेगा और प्रदेश में खुशहाली आएगी।
मुख्यमंत्री ने उक्त विचार मंगलवार को यहां शास्त्री भवन, एनेक्सी में बायोमास पावर प्लांट के सम्बन्ध में किए गए प्रस्तुतीकरण के लिए आयोजित बैठक में व्यक्त किए। गैर-परम्परागत स्रोतों के माध्यम से प्रदेश का ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि यदि इस प्रकार के छोटे-छोटे बिजली संयत्र जगह-जगह स्थापित किए जाएं तो विद्युत की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है। साथ ही इस प्रकार से उत्पादित ऊर्जा हमारे वातावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद करेगी, क्योंकि इनमें धान की भूसी, पैडी स्ट्राॅ, पल्स स्ट्राॅ, डंठल, सरसों के सूखे पौधों, गोबर तथा अन्य कृषि-वन अवशेषों जैसे लैण्टना ग्रास इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि इसमें ईंधन के रूप में बहुत से कृषि अवशेषों का प्रयोग होता है, इसलिए इन संयत्रों की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और लोगों को काम मिलता है। साथ ही, कृषि अवशेषों का मूल्य भी मिलता है, जिससे ग्रामीण लोगों की आय में वृद्धि होती है।
श्री यादव ने गैर-परम्परागत ऊर्जा स्रोतों पर आधारित बिजली संयत्रों की स्थापना पर पुनः बल देते हुए कहा कि पारम्परिक बिजली संयत्रों की स्थापना तथा उनसे विद्युत उत्पादन होने में काफी समय लग जाता है। अतः छोटे बायोमास विद्युत संयंत्रों की स्थापना से स्थानीय स्तर पर विद्युत समस्या से निजात मिल सकती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि आधारित प्रदेश है, ऐसे में यहां पर बायोमास की उपलब्धता बहुलता में है। अतः इस बायोमास का प्रयोग करते हुए प्रदेश में प्रचुर मात्रा में गैर-परम्परागत ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बायोमास ईंधन के जलने से बनने वाली राख का उपयोग ईंट बनाने में किया जाता है। इससे ईंट बनाने पर बड़ी मात्रा में रोजगार सृजन हो सकता है और लोगों को काम दिया जा सकता है।
श्री यादव ने गैर-परम्परागत ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से विद्युत उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इस कार्य में तेजी लाई जाए और ऐसे बिजली संयंत्र कहां-कहां स्थापित किए जा सकते हैं, उनका एक सर्वे कर लिया जाए।
बैठक में प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेयी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ में बस चालक की लापरवाही ने ली कडण्क्टर की जान

Posted on 15 August 2012 by admin

लखनऊ के निगोहां थानाक्षेत्र में बस चालक की लापरवाही का खामियाजा एक बस कण्डक्टर को अपनी जान देकर चुकाना पड़ा।
पुलिस के मुताबिक, चारबाग डिपो की बस यूपी 32 बीएन 8373 का चालक संतोष कुमार संवारियां बैठाकर नगराम से लखनऊ आ रहा था। नगराम मोड़ के पास सवारियां उतारने के लिए उसने बस रोकी तो इलाहाबाद जा रही सिविल लाइन की अनियंत्रित बस यूपी 70 बीटी 2607 के चालक की लापरवाही के कारण बस चारबाग डिपो की खड़ी बस में जा टकरायी। हादसे में संवारियों को मामूली चोटें लगने की बात बतायी जा रही है, जबकि सिविल लाइन की बस के कडण्टर प्रतापगढ़ निवासी जितेन्द्र उर्फ बच्चा (24) की हादसे में मौत हो गयी। दोनों बसों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वतंत्रता दिवस पर एटा की आइएसओ जेल से एक भी कैदी को स्वतंत्रता नहीं

Posted on 15 August 2012 by admin

स्वाधीनता दिवस पर आज जहां प्रदेश की जेलों के ‘नेक’ कैदी सरकार की दया का लाभ उठा रहे होंगे एटा की आइएसओ अलंकृत जेल के कैदी इस लाभ से वंचित रहेंगे। कारण इस आइएसओ जेल में एक भी ऐसा कैदी नहीं जो शासन की दृष्टि में ‘भले’ की श्रेणी में आता हो या जेलर शिवकुमार यादव की भाषा में ‘मानकों पर खरा उतरता हो’।
ज्ञातव्य हो कि एटा जेल में कुल 1247 कैदियों में 196 सजायाफता व 57 महिला कैदी हैं। इन में अनेक ऐसे भी अनेक कैदी है जो 70-80 वर्ष की आयु के हो चुके हैं तथा छोटेमोटे अपराध की सजा काट रहे हैं। चलने फिरने में असमर्थ इन कैदियों का आचरण भी शासन को मानवता की श्रेणी का भी नहीं लगा इस पर डा0 स्वतंत्र शर्मा आदि नगर के गणमान्य नागरिकों ने आश्चर्य व्यक्त किया है। तथा शासन से मांग की है कि भविष्य में मानकों के साथ मानवता को भी ध्यान में रखा जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोक निर्माण विभाग के तीन अभियंता निलम्बित

Posted on 15 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह ने बताया कि तत्कालीन अधिशासी अभियंता, प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण, महाराज गंज श्री राजेश कुमार और इसी जिले के तत्कालीन सहायक अभियंता श्री पृथ्वीराज कुशवाहा व श्री वीरेन्द्र कुमार को विभिन्न अनियमितताओं के आरोप में तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।
लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि इन तीनों अभियंताओं के खिलाफ विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिवपाल सिंह यादव द्वारा कल्याण व विकास पर बल सैफेई में की समीक्षा बैठक

Posted on 15 August 2012 by admin

जो भी नई सड़कें बनाई जा रही हैं वह अच्छी बने और मानक के अनुरूप कार्य कराया जाये। निर्धारित समय सीमा के अन्दर कोई भी सड़क खराब नहीं होनी चाहिए यदि कोई भी सड़क खराब होती है तो विभागीय नियमों के अनुरूप कार्यवाही करते हुए संबंधित ठेकेदार से पुनः गुणवत्तायुक्त कार्य संबंधित अधिकारी अपनी देख-रेख में कराना सुनिश्चित करें।
प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने ये निर्देश लोक निर्माण विभाग अतिथि गृह सैफई में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि यह जन कल्याण का कार्य है जो विकास का मुख्य बिन्दु है। जब आपके आवागमन के रास्ते ठीक होंगे तो वाहन आदि भी आपके दैनिक उपयोग के लिए सहज ढंग से उपलब्ध होंगे और उस क्षेत्र का तेजी के साथ विकास हो सकेगा।
श्री यादव ने जनपद की चयनित सड़कों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि इनके निर्माण/मरम्मत हेतु जो एस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा गया है, उस पर आवश्यक कार्यवाही के उपरान्त धनराशि उपलबध करा दी जायेगी। लेकिन कार्य अच्छा और टिकाऊ होना चाहिए। सभी कार्य तेजी से कराना सुनिश्चित करें जिससे कार्य निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूर्ण हो सके। इससे पूर्व लोक निर्माण मंत्री ने विकास खण्ड ताखा के सिंचाई विभाग के निरीक्षण गृह, भरतीया कोठी में सिंचाई विभाग के कार्योें के की गहन समीक्षा करते हुए निर्देश किया कि सिल्ट सफाई का कार्य सही और मानक के अनुरूप कराया जाये, जिससे नहरों में पर्याप्त क्षमता के अनुरूप पानी चले और किसानो ंको उनकी मांग के अनुरूप पानी मिलता रहे। उन्होंने नहरों की अवैध कटानों को कड़ाई से रोकने तथा गूल बम्बों की सिल्ट सफाई समय से कराने के निर्देश दिये।
इसके बाद श्री यादव ने वहां पर आयोजित जनता दरबार में सैकड़ों फरियादियों की शिकायतें/समस्याओं को सुना तथा वहां पर उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को प्रार्थना पत्र उपलबध कराते हुए निर्देश दिये कि उनका नियमानुसार निस्तारण कराते हुए जिलाधिकारी को अवगत कराया जाये। उन्होंने काशीपुर, भदेई में पहुंच कर रंजीत सिंह महाविद्यालय का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए यह विद्यालय नीव का पत्थर साबित होगा। महत्ता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के बन जाने से क्षेत्र की शिक्षा में गुणोत्तर वृद्धि होगी। उन्हांेने कहा कि सिंचाई विभाग को केन्द्र सरकार से पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है। इस धनराशि से नई-नई योजनाएं बनाकर प्रदेश का विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को खाली खजाना मिला था, आज हम उसकी भरपाई करते हुए नई-नई योजनाओं को तैयार करने व उन्हें निरूपित करने के लिए काफी हद तक सक्षम हुये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2012
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in