Archive | August 28th, 2012

उत्तर प्रदेश संस्कृत शिक्षक छात्र एवं सामाजिक सेवा संस्थान समिति ने धरना स्थल पर माँ चंडी व रूद्र यज्ञ किया

Posted on 28 August 2012 by admin

परमानन्द पाण्डेय प्रदेश महामंत्री ने बताया वर्तमान सरकार से 14 फरवरी 2007 को शासनादेश को बहाल करते हुए प्रदेश के 246 संस्कृत विद्यालयों के अनुदान की सूची को यथाशीघ्र प्रकाशित करने का निवेदन कई बार किया का चुका है। इसी क्रम 25 जून 2012 को विधानपरिषद सदन सत्ता पक्ष के नेता जी ने कहा संस्कृत के शिक्षकगण हमारे पास आये थे उन्होंने जो भी कहा है उसे हम अछरसा लागू कर देगे और इसका शासनादेश जारी कर देगे इस प्रकार वर्तमान सरकार द्वारा  अश्वासन दिये जाने के बावजूद आज तक संस्कृत विद्यालयों का शासनादेश लम्बित है। इसी क्रम में अखिल भारतीय ब्राहमण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.सी. पाण्डेय ने कहा हम इनकी मांग को लेकर शीघ्र ही मुख्यमंत्री  जी से मिलकर के मांगों को पूरा कराने की कोशिश करेंगे। इसके आजमगढ़ के अध्यक्ष सुरेन्द्र पाठक ने कहा अखिल भारतीय मंच अध्यक्ष अथवा सभी कार्यकर्ता इस मांग को लेकर के एक जुट है और उम्मीद है कि मुख्यमंत्री जी हमारी माँग पूरी करेंगे। इस कार्यक्रम में महेन्द्र पाण्डेय एम.एल.सी. समाजवादी पार्टी, अशाक वाजपेई पूर्व शिक्षा मंत्री, डा0 के.सी. पाण्डेय पूर्व राज्य मंत्री, सुरेन्दर पाठक, राजेन्दर पाण्डेय मुख्य कार्यवाहक राष्ट्रीय सचिव अखिल भारतीय ब्राहमण सभा आदि अनेक लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कठवारी में खुली चैपाल मे 29 अगस्त को सी0डी0ओ0 सोशल आडिट करेगें

Posted on 28 August 2012 by admin

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने बताया ने बताया है कि मनरेगा के अन्र्तगत प्रतिमाह ग्राम पंचायतो में सोशल आडिट कराने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में विकास खण्ड अछनेरा की ग्राम पंचायत कठावारी में 29 अगस्त बुधवार को खुली चैपाल का आयोजन किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी खुली चैपाल में जन समस्याए सुनेगें और शासन द्वारा निर्धारित 43 बिन्दुओ पर मनरेगा के सम्बन्ध में सोशल आडिट करेगें।
उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अगस्त माह में प्रत्येक अपर जिलाधिकारी तथा उप जिलाधिकारी द्वारा एक-एक ग्राम पंचायत में सोशल आडिट कराया गया है। मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी तथा परियोजना निदेशक को दो-दो ग्राम पंचायतों मे सोशल आडिट का दायित्व दिया गया है। इसी क्रम में 29 अगस्त को कठवारी में मुख्य विकास अधिकारी, रजपुरा में जिल विकास अधिकारी तथा बाईखेड़ा मे परियोजना निदेशक सोशल आडिट कार्यक्रम मे भाग लेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इन्दिरा आवास योजना में इस वर्ष 3371 आवास बनेगें 668 लाभार्थियों को प्रथम किश्त की धनराशि जारी

Posted on 28 August 2012 by admin

अपात्र लाभार्थी के चयन पर कठोर कार्यवाही होगी-सी0डी0ओ0

मुख्य विकास अधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने बताया है कि इन्दिरा आवास योजना के अन्र्तगत इस वर्ष 3371 इन्दिराा आवास बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। गतवर्ष जनपद मे 3347 इन्दिरा आवास बनाने का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष के चयनित लाभार्थियों में से 668 लाभार्थियों को प्रथम किस्त की धनराशि जारी कर दी गई है। अन्य प्रकरणों मे खण्ड विकास अधिकारियों को अविलम्ब लाभार्थियों के बैंक खातों का विवरण आदि भेजने हेतु निर्देश दिये गये है।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इन्दिरा आवास के प्रत्येक लाभार्थी को 45 हजार रूपये की धनराशि दो किस्तों में दी जावी है। प्रथम किस्त में 33750 रूपयें दिये जाते है और भवन पटाव स्तर पर आने पर खण्ड विकास अधिकारी द्वारा उपभोग प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर दूसरी किस्त 11250 रूपयें की धनराधि चैक द्वारा लाभार्थी के खातोें में उपलब्ध कराई जाती है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष इन आवासो मे से जनपद के डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित 20 ग्राम सभाओं में प्रत्येक मे पचास पचास इन्दिरा आवास बनाये जाने का प्रस्ताव है।
मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि शासनादेश में पात्रता हेतु निर्धारित मानकों के अनुसार लाभार्थियों का चयन करें। लाभार्थी का लाम बी0पी0एल0 सूची/स्थाई प्रतीक्षा सूची में दर्ज होना आवश्यक है।
उन्होेंने अधिकारियों-कर्मचारियों को सचेत किया है कि अपात्र व्यक्तियों के चयन का प्रकरण संज्ञान में आने पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि इन्दिरा आवास के सम्बन्ध में यदि कोई समस्या या शिकायत है तो लाभार्थी उनसे सीधे सम्पर्क कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनांदोलनो के लोगों को माओवादी बताकर किया जा रहा है दमन : सीमा आज़ाद

Posted on 28 August 2012 by admin

सरकार नाम की सत्ता  ने जनांदोलनो के खिलाफ एक अभियान चला रखा है, साथियों को माओवादी बता कर जेलों में डाल दिया जाता है , माओवादी का ठप्पा लगते ही तमाम लोग डर कर भाग जाते हैं और जम कर विरोध नहीं कर पाते. ऐसे मामलों में जैसा विरोध होना चाहिए वैसा नहीं हो पाता जबकि हमें विरोध के स्वकार को तेज़ करना चाहिए जिससे साथियों के परिवारों में हताशा न आये. ढाई साल तक मावोवादी होने के आरोप  में  अपने पति के साथ जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ती सीमा आजाद ने ये बातें अपने संबोधन में कही . सीमा और उनके पति विश्वविजय आज लखनऊ  प्रेस क्लब में ” काले क़ानून के विरोध में  आयोजित संगोष्ठी में मुख्या वक्ता थे. संगोष्ठी का आयोजन लोक स्वतंत्र संगठन ( पी यु सी एल ) ने किया था.

पी यु सी एल  के प्रदेश अद्ध्यक्ष चितरंजन सिंह ने अपने संबोधन में कहा की देश में मानवाधिकारों की स्थिति बहुत ख़राब है उन्होंने उड़ीसा, छत्तीस गढ़, मणिपुर  आदि राज्यों का हवाला देते हुए कहा की सरकारें पूंजीपतियों और कर्पोराते घरानों के एजेंट के रूप में कार्य कर रही हैं और देश में दस हज़ार से ज्यादा मुकदमें मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ चल रहे हैं. जन अधिकारों की पैरवी करने वालों को माओवादी कह कर जेलों में डाला जा रहा है.  साहित्यकार वीरेंदर यादव ने कहा की धरा १२४ ए का प्रयोग अंग्रेजों ने लोकमान्य तिलक, महात्मा गाँधी जैसे लोगों के खिलाफ किया था जो हमारी आजादी की लडाई के नायक थे तब से लेकर आज तक सरकारें इस कानों का इतेमाल   देश के मजलूमों की हक की लडाई लड़ने वालों के खिलाफ कर रही है. हमें इसके खिलाफ जनमत बनाने की जरूरत है.  जनवादी लेखक संघ के कौशल किशोर ने कहा की आज जिन्हें जेलों में होना चाहिए वो सत्ता में हैं और जिन्हें सत्ता में होना चाहिए सरकारे उन्हें जेल में डाल रही है . फर्जी मुकदमे लगा कर जनता का दमन किया जा रहा है.   जन संस्कृति मंच के के.के शुक्ल ने कहा की सीमा और विश्वविजय ने खनन माफिया और गंगा एक्सप्रेस वे की नीलामी और ठेकेदारी पर सवाल उठाये थे जिसकी सजा इन्हें भुगतनी पड़ रही है. वरिष्ठ  पत्रकार  अजय सिंह ने कहा की अंग्रेजो के बनाये काले कानूनों को बदलने की बजाये  हमारी सरकारें दमन के लिए इस्तेमाल कर रही हैं.सुप्रीम कोर्ट बार बार कह रहा है की साहित्य रखना जुर्म नहीं है.

चिन्तक अनिल चौधरी ने अपने संबोधन में स्पष्ट रूप से इस बात को रेखांकित किया की आज अमीर गरीब की लडाई आर पार की हो चुकी है. आज के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने १९१ में ही कह दिया था गरीबो का बोझ लाद कर इक्कीसवी सदी में नहीं जाया जा सकता . और आज उनके नेतृत्व में गैर बराबरी और आपसी वैमनस्यता लगातार बढ़ रही है. . संगोष्ठी की अद्ध्यक्षता कर रहे प्रोफ. रमेश दीक्षित ने अपने संबोधन में कहा की आज की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है की सीमा आज़ाद और विश्वविजय के बहाने हम लोगों को एकजूट होने का मौका मिला . राज्य नाम की संस्था तानाशाह हो चुकी है . जब पुलिस कर्मी या सेना का जवान मारा जाता है और यही पुलिस वाले या सेना के जवान जब जनांदोलन के लोगों को मरती है तो आतंकवादी या माओवादी कह देती है. उन्होंने आह्वान किया की काले कानूनों के खिलाफ बृहद स्तर पर अभियान चलने की जरुरत है.

लगभग सौ से ज्यादा प्रतिभागियों वाली इस संगोष्ठी को ताहिरा हसन , राकेश,  प्रेमनाथ राय , शकील सिद्दीकी आदि ने भी संबोधित किया.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ए.के. हंगल के निधन पर श्रद्धांजली

Posted on 28 August 2012 by admin

hangalहिन्दी सिनेमा और रंगमंच के वटवृक्ष के रूप में चरित्र किरदार का पर्याय कहलाने वाले, शालीन, सौहार्दपूर्ण और अपने फन में माहिर दिग्गज अभिनेता ए0के0 हंगल अपने आप में ही पूर्ण कलाकार अभिनेता थे। अभिनय उनके ज़हन में इस कदर समां चुका था कि उनके हर एक लब्ज़ हमंे हमेशा कुछ सिखाते से मालूम होते थे, यह बात डायमण्ड डेरी कालोनी लखनऊ में ग्लोबल क्रिएशन्स  (सांस्कृतिक और सामाजिक संस्था) की अध्यक्ष सुश्री अनीता सहगल ने ए.के. हंगल के निधन पर श्रद्धांजली देते हुए बताया। मशहूर, सुविख्यात उद्घोषिका अनीता सहगल ने बात चीत के दौरान कहा कि मैंने उद्घोषिका के रूप में अनगिनत कार्यक्रम किए हैं और प्रदेश के कलाकारों के अलावा फिल्मी दुनिया की अनेक हस्तियों के साथ मंच पर काम किया है लेकिन जो अपनापन का एहसास मुझ ए.के. हंगल जी के साथ मिला शायद ही किसी कलाकार के कार्यक्रम को करते वक्त हुआ हो। लखनऊ में एक फिल्म स्टूडियो के उद्घाटन के दौरान जब मुझे पता चला कि जिस कार्यक्रम में मुझे एंकरिंग करनी है, उसके मुख्य अतिथि के रूप में जाने माने अभिनेता ए.के. हंगल जी हैं, तो मेरी खुशी का ठिकाना ना रहा। उनकी बहुत सी फिल्मंे भी मैंने देखी हैं, हर फिल्म में एक नए किरदार के रूप में, अलग-अलग भूमिकाओं के साथ अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाने वाले ए.के.हंगल जी के कार्यक्रम का संचालन करते वक्त मुझे बहुत गर्व का अनुभव हो रहा था। जब मैंने उन्हें बोलने के लिए आमंत्रित किया तो बड़े ही प्यार के साथ, हाथों को ऊपर उठाकर सबसे पहले उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को अपना आशीर्वाद दिया। उसके बाद बड़े ही सौम्य, शालीनता और अपनेपन के साथ उन्होंने बहुत सी बातें, जो उनकी जिन्दगी से, अभिनय से, जुड़ी थी सभी के साथ बाँटी और सभी को हमेशा मेहनत करके, सच्चाई के साथ पूरी ईमानदारी के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा ”जिन्दगी में सफलता तभी मिलती है जब व्यक्ति असफलताओं से नहीं घबराता है।“ उन्होंने अपनी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों के डायलाॅग बोलकर सुनाए। हर वक्त हँसते रहने वाले, दूसरों को जिन्दगी में हमेशा मुस्कुराते रहने की सीख देने वाले प्रसिद्ध कलाकार ए.के.हंगल जी हमेशा के लिए अपने चाहने वालों को अपनी याद में मायूस रहने के लिए छोड़ गए। कार्यक्रम के दौरान हर कोई उनसे मिलना चाह रहा था और वो सभी से मिल भी रहे थे, यही उनकी महानता को दर्शाता है। श्रद्धांजली कार्यक्रम मंे संस्था ग्लोबल क्रिएशन्स के समस्त पदाधिकारियों सहित शहर के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज-2012 के संबंध में 28 अगस्त को होने वाली बैठक स्थगित अब 30 अगस्त को होगी

Posted on 28 August 2012 by admin

हज-2012 के लिये यहाॅ स्थित हज हाउस/अमौसी एअर पोर्ट पर किये जाने वाले प्रबंधों पर विचार-विमर्श करने हेतु उत्तर प्रदेश राज्य हज कमेटी द्वारा जो बैठक यहाॅ सरोजिनी नगर स्थित हज हाउस में अगामी 28 अगस्त को आयोजित होनी थी वह स्थगित कर दी गयी है। अब यह बैठक पूर्व निर्धारित स्थल व समय पर ही आगामी 30 अगस्त को होगी। इस बैठक की अध्यक्षता उ0प्र0 राज्य हज समिति के अध्यक्ष व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाॅ करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2012
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in