Archive | August 24th, 2012

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने 24 अगस्त, 2012 को अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर वोल्वो कम्पनी के एक प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात की।

Posted on 24 August 2012 by admin

cm-photo-24-august-2012

Comments (0)

सरकार और जनता के बीच एक स्वस्थ व्यवस्था बनाने में मददगार बनें

Posted on 24 August 2012 by admin

24-08-bसमाजवादी पार्टी सरकार के वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज एकत्र जनसमूह से आग्रह किया कि वे सरकार और जनता के बीच एक स्वस्थ व्यवस्था बनाने में मददगार बनें। जनहित के जो भी काम होने हैं, अवश्य होगें। कोई भी गलत काम नहीं होगा। किन्तु हर छोटे-बड़े काम के लिए राजधानी लखनऊ में दौड़ लगाने से वक्त की बर्बादी के साथ असुविधा भी होती है। उन्होने कहा कि जिले के अधिकारियों से पहले मिलकर समस्या बतानी चाहिए काम में कोई दिक्कत हो तो पार्टी पदाधिकारियों की मदद लेना चाहिए।
श्री यादव का आज पार्टी मुख्यालय में “जनता से भेंट“ कार्यक्रम के तहत दिन तय था। उनको अपनी समस्याएं बताने के लिए हजारों की भीड़ थी। इनमें अल्पसंख्यक, महिलाएं, नौजवान,  वृद्ध तथा अपंग सभी शामिल थे। श्री शिवपाल सिंह यादव ने सबके आवेदन पत्र लिए और भरोसा दिलाया कि हर आवेदन की समीक्षा कर उचित कार्यवाही के आदेश पारित किए जाएगें।
“जनता से भेंट“ कार्यक्रम में बाराबंकी से लेकर रामपुर तक और फतेहपुर से लेकर सोनभद्र तक के लोग आए थे। देवरिया के फरेंदा के विजय यादव अपने ग्राम प्रधानपति के उत्पीड़न से परेशान थे तो रामपुर की तहसील विलासपुर के मैक्स अली और उनकी पत्नी हमीदा बानों एक फार्म हाउस के मालिक राणा की षिकायत लेकर आए थे। उनका दर्द था कि  फार्म हाउस मालिक ने तनख्वाह के बकाया पैसे मंगाने पर उसे पेड़े से बांधकर पीटा और टांग तोड़ दी। बाराबंकी के मुकेश चन्द्र परेशान थे कि सन् 2009 से उनकी बंदूक की लाइसेंस का मामला निस्तारित नहीं हो रहा है। खैराही सोनभद्र के मानिन्द्र सिंह को नौकरी चाहिए थी।
अयोध्या, फैजाबाद के महंत रामकृष्ण दास अपना आवेदन लेकर आए थे कि उनकी जमीन पर कुछ दबंग धान रोपाई नहीं करने दे रहे है। उन्हें जानमाल की धमकियां मिल रही है। सीतापुर की शबाना और कानपुर देहात की रेहाना को मदद की दरकार थी। सलमा (लखीमपुर खीरी) को अपने विकलांग बच्चे के इलाज के लिए मदद चाहिए थी। श्री सत्यनाम सेवा संस्थान, कोटवाधाम, बाराबंकी की महन्तिन साहिबा हेमांगिनी दास ने भी जनहित के कार्यो में उनकी मदद मांगी।
श्री यादव से मिलकर डोमिनगढ़ पुल निर्माण संघर्ष समिति, गोरखपुर के विजय यादव ने जनहित के मामले उठाए तो औरैया के रिटायर्ड प्रिंसपल श्री वसीम अख्तर खान चाहते थे कि ग्राम फतेहपुर में अधिशासी अभियन्ता द्वारा स्वीकृत विद्युत कार्य शीघ्र शुरू करा दिया जाए। सभी मामलों पर मंत्री जी ने कार्यवाही कराने का आश्वासन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षण संस्थाओं में तम्बाकू सेवन पर कड़ा प्रतिबन्ध

Posted on 24 August 2012 by admin

प्रदेश के सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा ने समस्त जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि उनके जनपद में संचालित समस्त सरकारी/गैर सरकारी, माध्यमिक विद्यालयों में तम्बाकू , बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पान आदि का सेवन नहीं किया जायेगा। इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये।
इस संबंध में जारी परिपत्र में कहा गया है कि तम्बाकू उपभोग में अग्रणी भूमिका में होने के कारण उत्तर प्रदेश के युवाओं में कैंसर, हृदयाघात एवं श्वसन संबंधी बीमारियां महामारी के स्तर पर पहंुच चुकी हैं। तम्बाकू, सिगरेट, गुटखा, पान मसाला एवं अन्य तम्बाकू उत्पादों के उपभोग स्तर में कोई कमी नहीं आ पा रही है। इस स्थिति से निपटने के लिये माध्यमिक स्तर तक के विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को तम्बाकू द्वारा शरीर में होने वाले कुप्रभावों से अवगत कराया जाये।
सभी विद्यालयों के वाहर मुख्यद्वार के पास एक बोर्ड लगाया जाये जिस पर ‘‘तम्बाकू मुक्त विद्यालय’’ प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाये। इसके साथ ही विद्यालय के सभी प्रमुख स्थानों पर ‘‘तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा पान आदि का सेवन दण्डनीय अपराध’’ का बोर्ड भी लगाया जाये। विद्यालय में शिक्षक/छात्र/कर्मचारी/आगन्तुक कोई भी तम्बाकू उत्पाद का सेवन नहीं करेंगे।
जारी परिपत्र में यह भी निर्देश दिये गये हैं कि विद्यालय में एक तम्बाकू निषेध कमेटी का गठन किया जाये जिसमें शिक्षक/छात्र एवं स्वैच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधि को शामिल किया जाये तथा शिक्षण संस्थाओं में तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशालायें भी आमंत्रित की जायें। विद्यालयों में अभिभावक, टीचर्स, एशोसिएशन की बैठक में तम्बाकू एवं उसके विभिन्न उत्पादों के निषेध पर चर्चा की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता दर्शन 05 सितम्बर मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित होगा

Posted on 24 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 05 सितम्बर, 2012 को प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित जनता दर्शन में लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनेंगे तथा उनके समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।
प्रवक्ता ने आवेदनकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपना मोबाइल नम्बर अपने आवेदन पत्र पर अवश्य लिखें ताकि समस्या/समाधान के सिलसिले में उनसे सीधे सम्पर्क स्थापित किया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस महानिदेशक ने साप्ताहिक मीटिंग के दौरान दिशा-निर्देश

Posted on 24 August 2012 by admin

श्री ए0सी0शर्मा, पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश द्वारा मुख्यालय पर साप्ताहिक मीटिंग की गयी। जिसमें अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून-व्यवस्था, अपर पुलिस महानिदेशक, दूर संचार, पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस महानिदेशक के सहायक, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध, पुलिस महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था, पुलिस महानिरीक्षक, स्थापना, पुलिस महानिरीक्षक, एस0टी0एफ0, पुलिस महानिरीक्षक, कार्मिक, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशासन, पुलिस उप महानिरीक्षक, शिकायत प्रकोष्ठ, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अभिसूचना विभाग, उ0प्र0 व मुख्यालय के समस्त अधिकारीगण मौजूद रहे।
पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा कानून-व्यवस्था की समीक्षा की गयी, जिसमें पाया कि हाल में कानून व्यवस्था संबंधी जो घटनायें घटित हुयी है उनमें अपेक्षित कार्यवाही नहीं हुयी है। जिस पर उनके द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया और पुलिस महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था को आदेशित किया गया कि सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, प्रभारी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित करें कि पंजीकृत अभियोगों में गुण-दोष के आधार पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें ।
अपर पुलिस महानिदेशक, दूर संचार, उ0प्र0 को निर्देशित किया गया कि आगामी कुम्भ मेला, इलाहाबाद में आधुनिक कण्ट्रोल रूम स्थापित किया जाना है । मेले के अन्दर भिन्न-भिन्न पुलिस चैकियां व थानें स्थापित होगें। सभी चैकियों व थानों को कण्ट्रोल रूम से जोड़ा जाय। अधिक गुणवत्ता वाले वायरलेस सेट/हैण्ड सेट लगाये जायें। सम्पूर्ण कुम्भ मेला में सीसीटीवी कैमरे लगने है। इसके लिये दूर संचार मुख्यालय, महानगर, लखनऊ से एक टीम भेजकर व्यवस्था को समय से सुदृढ़ कर लिया जाय।
पुलिस उपमहानिरीक्षक, अभिसूचना विभाग, उ0प्र0 को निर्देशित गया कि सूचनाओं को समय से प्रेषित किया जाय और जनपद की अभिसूचना इकाईयों को और सुदृढ़ बनाया जाय, जिससे संवेदनशील घटनाओं पर अंकुश लग सके और समय से कार्यवाही की जा सके।
पुलिस महानिरीक्षक, अपराध, उ0प्र0 को निर्देशित किया गया कि अपराधियों की पैरवी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, प्रभारी पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक व पुलिस उपाधीक्षक को जो आदेश दिये गये है, इसकी मुख्यालय
स्तर पर समीक्षा हेतु एक साफ्टवेयर तैयार करा लें। जिससे भविष्य में भी पैरवी संबंधित समीक्षा होती रहे।
पुलिस उपमहानिरीक्षक, शिकायत प्रकोष्ठ, उ0प्र0 को निर्देशित किया गया कि जो भी शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त होते है, उनकी जांच कराकर समीक्षा की जाय और गुणवत्ता के आधार पर कार्यवाही करायी जाय। जिससे पीडि़त को न्याय मिल सके।
श्री शर्मा ने कहा कि निकट समय में छात्र संघ का चुनाव होने वाला है। जिन जनपदों व क्षेत्रों में चुनाव होने हैं, उन जनपदों के प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया जाय कि अभी से ही अपेक्षित सतर्कता बरतें, जिससे किसी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके और लिंगदोह कमेटी में दिये गये सुझाव के आधार पर ही छात्रसंघ का चुनाव कराया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चार करोड़ रूपये गबन का आरोपी गिरफ्तार

Posted on 24 August 2012 by admin

गाजियाबाद जिले के एसटीएफ पश्चिमी, उ0प्र0टीम द्वारा सूचना के आधार पर जनपद गाजियाबाद के कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत बजरिया तिराहा से अभियुक्त अखिल अरोड़ा, निवासी 3/4 भगवानदास क्वार्टर (पंजाब बाग) थाना कोतवाली, जनपद देहरादून उत्तराखण्ड को गिरफ्तार किया गया।
उल्लेखनीय है कि यह अभियुक्त विदेश व्यापार विकास अधिकारी संयुक्त महानिदेशक कार्यालय, मुरादाबाद में नियुक्त था। नियुक्ति के दौरान 04 करोड़ रूपये का गबन कर लिया था। इसके विरूद्ध आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन, उत्तर प्रदेश द्वारा गबन के संबंध में जनपद मुरादाबाद के थाना मझोला पर मु0अ0सं0 458/07 धारा 420/467/468 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया था तथा इसकी गिरफ्तारी हेतु एसटीएफ से सहयोग मांगा था। विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एक करोड़ रूपये मूल्य की हेरोइन बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

Posted on 24 August 2012 by admin

हापुड़  जिले के थाना हापुड़ नगर पुलिस द्वारा सूचना के आधार पर रेलवे माल गोदाम के पास से 03 तस्करों 1-अतीब, निवासी करीमनगर, थाना नौचन्दी, जनपद मेरठ, 2-दानिश, निवासी जैदी फार्म, थाना नौचन्दी, जनपद मेरठ व 3-मुशीर, निवासी उजौरी, थाना सैदनगर, जनपद अमरोहा को गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से 450 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। बरामद हेरोइन की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 01 करोड़ रूपये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पन्द्रह लाख रूपये मूल्य की मारफीन बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार

Posted on 24 August 2012 by admin

बाराबंकी जिले केे थाना बदोसरांय पुलिस द्वारा सूचना के आधार पर बारादरी तिराहे से एक अभियुक्त असलम, निवासी मरकामऊ, थाना बदोसरांय, जनपद बाराबंकी को गिरफ्तार किया गया ।
गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से 150 ग्राम मारफीन बरामद हुयी। बरामद मारफीन की अन्तर्राष्र्टीय बाजार में कीमत 15 लाख रूपये कीमत है। विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सपा, बसपा और कांग्रेस मिलजुल कर सी0बी0आई0 से घोटाले को रफा-दफा करने की कोशिश कर रहे है

Posted on 24 August 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार से तीखा सवाल करते हुए पूछा कि क्या प्रदेश सरकार तभी सक्रिय होती है जब माननीय उच्च न्यायालय की फटकार पड़ती है। प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने आरोप लगाया कि सपा सरकार की निष्क्रियता का आलम यह है कि माननीय उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ ने एन.आर.एच.एम. घोटाले के आरोपियों पर अभियोजन स्वीकृति न दिये जाने के मामले मे प्रमुख सचिव स्वास्थ को तलब करना पड़ा । डा0 मिश्र ने कहा कि इसी तरह अलविदा जुमा की नमाज के दिन लखनऊ में अराजक तत्वों द्वारा अफरा-तफरी तथा दंगाई स्थिति पैदा करने तथा अब तक अराजक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही न होने पर पुनः माननीय उच्च न्यायालय ने सरकार को लताड़ा है। एन.आर.एच.एम. घोटाले के आरोपी जेल गए प्रदीप शुक्ल को निलम्बित करने के बजाय पुनः ज्वाइन कराने पर भी हाईकोर्ट ने जवाब तलब के बाद ही अनन-फानन मे सरकार ने प्रदीप शुक्ला के निलंबन की पुष्ठि की।
डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि इसी लीपापोती के कारण माननीय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि एन.आर.एच.एम. घोटाले में कुछ निर्दोष फंस गये है। सपा, बसपा और कांग्रेस मिलजुल कर सी0बी0आई0 से इस घोटाले को रफा-दफा करने की कोशिश कर रहे है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने कहा कि प्रदेश सरकार सिर्फ घोषणाओं के स्वप्न में प्रदेश की जनता को भ्रमित कर जनसमस्याओं के मूल मुद्दे से ध्यान हटाना चाहती है। पूरे प्रदेश मे अलविदा की नमाज के दिन हुई हिंसा पर मात्र बयान देकर सरकार अपनी जिम्मेदारियों की इतिश्री मान रही है। इस हिंसा में शामिल अपराधिक एवं उग्रवादी सम्प्रदायिक तत्वों की पहचान कर सलाखों के पीछे भेजने व कड़ाई से दण्डि़त के बजाय मात्र औपचारिकता का प्रदर्शन कर रही है। डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि इस सरकार मे न केवल मजहबी उग्रवाद बढ़ा है बल्कि कानपुर में नयें अलगाववादी संगठन मीजान उल कुरान का उदय भी चिन्ता का कारण है। प्रदेश मे अपराधिक तत्वों के हौसले बुलन्द है। आज कानपुर मे फिर दिन दहाड़े तीन लाख की लूट प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था को एक अंक और प्रदान करती है। प्रदेश के हालात दिन व दिन बिगड़ते जा रहे है और सपा सरकार अभी तक जीत के मनमोदक का आनन्द ले रही है। प्रदेश प्रवक्ता ने मांग की कि सरकार अपनी खुमारी उतारकर प्रदेश की जनता को सुशासन मुहैया कराये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बुनकरों के समग्र विकास हेतु योजना शीघ्र प्रारम्भ की जायेगी

Posted on 24 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार बुनकरों के समग्र विकास हेतु शीघ्र नई योजना प्रारम्भ करेगी। हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए ऐसी नीतियों और कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया जायेगा जिससे इस क्षेत्र में कार्यरत बुनकरों की आर्थिक स्थिति को और मजबूत किया जा सके।
यह जानकारी रेशम एवं वस्त्र उद्योग मंत्री श्री शिव कुमार बेरिया ने दी है। उन्होंने बताया कि हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग द्वारा बुनकरों के कल्याणार्थ एकीकृत हथकरघा योजना, स्वास्थ्य बीमा, राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना, पावर लूम क्षेत्र के विकास हेतु प्रोत्साहन, पावरलूम क्षेत्र का आधुनिकीकरण एवं समग्र विकास आदि योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि बुनकरों के समग्र विकास हेतु भारत सरकार के सहयोग से एक महात्वाकांक्षी योजना शीघ्र प्रारम्भ की जायेगी। जिसके तहत हथकरघा क्षेत्र का पुनरूद्धार, सुधार एवं पुनर्गठन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत 50 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
श्री बेरिया ने बताया कि इस योजना के तहत बुनकरों की शीर्ष समितियों, प्राथमिक सहकारी समितियों एवं अन्य बुनकरों को, 31 मार्च 2012 से बकाया ऋण पर अधिकतम 50 हजार रुपये प्रति बुनकर का कर्ज माफ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बुनकरों को क्रेडिट कार्ड जारी किया जायेगा जिस पर उन्हें 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान के साथ सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जायेगा, जिसकी सीमा 2.00 लाख रुपये तक होगी। उन्होंने बताया कि बैंकों से प्राप्त होने वाले ऋण पर उन्हें अलग से कोई गांरटी नहीं देनी होगी। बुनकरों के उत्थान हेतु कच्चा धागा उपलब्ध कराने हेतु भारत सरकार द्वारा 10 प्रतिशत विशेष अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की एजेंसी द्वारा बुनकरों की पासबुकें तैयार की जा रही हैं जिससे उन्हें सस्ते दाम पर कच्चा माल उपलब्ध हो सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2012
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in