Archive | August 4th, 2012

संगठन की मजबूती पर जोर दें

Posted on 04 August 2012 by admin

mulayam-singh-yadavसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे संगठन की मजबूती पर जोर दें। पांच वर्षो के संघर्ष के बाद समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है और अब सन् 2014 के चुनावों के लिए जो लक्ष्य है उसे संगठन की एकता और कार्यकर्ताओं के परिश्रम से ही पाया जा सकता है। उन्होने कहा लोकसभा चुनावों में कांग्रेस और भाजपा का बहुमत नहीं आएगा। अपने-अपने राज्यों से क्षेत्रीय दलों के साॅसद जीतकर आएगें। ऐसे में समाजवादी पार्टी की केन्द्र में प्रभावी और महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
श्री यादव आज यहां समाजवादी पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इसकी अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव, ने की। बैठक को राष्ट्रीय महासचिव/प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव, किरनमय नन्दा, वरिष्ठ मंत्रीगण अहमद हसन, शिवपाल सिंह यादव, ओमप्रकाश सिंह, भगवती सिंह, डा0 अशेाक बाजपेयी, राम आसरे कुशवाहा, विशम्भर प्रसाद निषाद एवं प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी, आदि ने सम्बोधित किया।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि पिछली सरकार में अत्याचार और शोषण बहुत ज्यादा हुआ था। समाजवादी पार्टी की सरकार के कामकाज और बसपा सरकार के कामकाज में फर्क हैं। यह सरकार जनता की सुविधा के लिए बनी है। इसलिए जनता को विश्वास होना चाहिए कि यह उनकी सरकार है। सरकार और उसके मंत्रियों के प्रति जो आशाएं हैं उनपर उन्हें खरा उतरना होगा। उन्होने कहा कि मेरे और जनता के विश्वास को हरहाल में सरकार और कार्यकर्ताओं को कायम रखना है।
श्री यादव ने कार्यकर्ताओं और मंत्रियों को नसीहत दी कि उन्हंे रागद्वेष से काम नहीं करना है। घमंड नहीं करना है। लालच में नही पड़ना है। कार्यकर्ताओं को ट्रांसफर पेास्टिंग के काम में नही लगना है। उन्होने कहा कि षडयंत्रकारियों की फौज आपके खिलाफ है। इसलिए इसका ध्यान रखना होगा कि भ्रष्टाचार और पक्षपात का आरोप सरकार पर न लगे। जिम्मेदारी बड़ी है उसे बड़प्पन के साथ ही निभाना होगा।
mulayam-singh-yadav1समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव ने प्रदेश कार्यकारिणी को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी की यह सरकार संघर्ष के बल पर बनी है। भ्रष्टाचार और अलोकतांत्रिक कार्यो के विरूद्व हमारा संघर्ष जारी रहेगा। प्रदेश में बहुमत की सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है पर अब अगली चुनौती सन् 2014 में लोकसभा चुनावों की है। दिल्ली पर कब्जा करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर अनुशासनबद्ध तरीके से विरोधी प्रचार से निबटना होगा। सभी ताकतें समाजवादी पार्टी के विरूद्व हैं। बसपा की साजिश में भाजपा कांग्रेस भी शामिल हो गई है। दलालों के जमावड़े अपने विधायकों और मंत्रियों के यहां नहीं लगने चाहिए। संगठन की छवि हर हाल में अच्छी होनी चाहिए।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आश्वासन दिया कि सरकार चुनाव घोषणा पत्र के सभी वायदे पूरे करेगी और नई योजनाओं के जरिए प्रदेश को खुशहाल बनाएगी। जनता के विश्वास को टूटने नहीं दिया जाएगा। घेाषित योजनाएं लागू हो रही है।
अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद एक माह विधान मण्डल सत्र चला, ढाई माह तक आचार संहिता लागू रही, मात्र दो महीने ही सरकार को काम के लिए मिले हैं। फिर भी हम नेताजी के सपने को पूरा करेगें। प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त-दुस्त की जाएगी। बिजली की स्थिति में सुधार होगा। कानून का राज कायम होगा। बिजली-कानून व्यवस्था में सुधार पर ही बाहरी पूंजीनिवेश आएगा।
बैठक में एक स्वर में सभी ने भरोसा दिलाया कि सन् 2014 में अपेक्षित से बेहतर परिणाम आएगें। उनका मनोबल ऊॅचा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी बेदाग और ऊर्जावान है। उनके परिश्रम से बनी राज्य सरकार ने अल्पावधि में जनहित के कई काम किए हैं। मुस्लिम समाज के हित में राज्य सरकार अपनी भूमिका निभा रही है।
राजेन्द्र चैधरी  द्वारा पेश/पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में प्रदेश को सषक्त विकल्प देने के लिए मतदाताओं के प्रति आभार जताते हुए मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा लोकतंत्र की बहाली और चुनावी वायदों की पूर्ति की दिशा में उठाए गए कदमों की प्रशंसा की गई। बैठक में प्रदेश के समक्ष पेश चुनौतियों से निबटने के सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा गया है कि निरंकुश शासन की जगह पारदर्शी व जवावदेह शासन, भ्रष्ट और संवेदनहीन प्रशासन की जगह ईमानदार और संवेदनशील प्रशासन, सभी वर्गो की उन्नति, कल्याण एवं सर्वांगीण विकास की प्रतिबद्धताओं को मूर्तरूप देने का काम समाजवादी पार्टी की सरकार कर रही है। किसानों, नौजवानों, पिछड़ों, महिलाओ, गरीबों और खासकर मुस्लिम भाइयों को यह एहसास हो रहा है कि समाजवादी पार्टी सरकार उनकी अपनी सरकार है।
प्रस्ताव में मंहगाई और बिजली संकट के लिए केन्द्र सरकार की गलत नीतियों को दोषी ठहराते  हुए कहा गया कि केन्द्र सरकार इसे रोकने में असमर्थ साबित हुई है। कार्यकारिणी के प्रस्ताव में समाजवादी सरकार के विरूद्ध सत्ता से बाहर किए गए निहित स्वार्थी एवं सांप्रदायिक तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था एवं जातीय सांप्रदायिक उन्माद भड़काने की साजिशों को विफल करने और सन् 2014 में केन्द्र को फतह करने का संकल्प दुहराया गया।
बैठक में सर्वश्री नारद राय, डा0 पी00के0 राय, श्रीमती लीलावती कुशवाहा, श्रीमती विद्यावती राजभर, रिबू श्रीवास्तव, मो0 जफर मसूद, किछौछवी, केदारनाथ सिंह सैंथवार, जुगुल बाल्मीकि, रामाज्ञा सिंह चैहान, राजेश दीक्षित, श्रीमती अम्बेश कुमारी, मधुलिका यादव, हीरा ठाकुर, रमेश प्रजापति, डा0 बहादुर सिंह यादव, गोपीनाथ वर्मा, सहित 30 से ज्यादा सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किये।
बैठक के अंत में पूर्व साॅसद चै0 हरमोहन सिंह यादव, आईएनए की कैप्टन डा0 लक्ष्मी सहगल, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के पहलवान स्व0 दारा सिंह,पूर्व विधायक एवं कांग्रेस मुख्य प्रवक्ता श्री राम कुमार भार्गव, पूर्व विधायक श्री जनार्दन प्रसाद ओझा के पुत्र श्री रवि प्रकाश तथा राज्य कार्यकारिणी सदस्य श्री सत्येन्द्र सैनी के पिता श्री बीरवल सैनी के निधन पर गहरा शोक जताते हुए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सार्वजनिक स्थलों पर पेय जल की व्यवस्था न होने से परेषानी

Posted on 04 August 2012 by admin

नगर के सार्वजनिक स्थलों, बस स्टेषन, रेलवे स्टेषन पर षुद्ध षीतल पेय जल की व्यवस्था न होने से जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। दीवानी, कलेक्ट्रेट, व तहसील परिसर में भी षुद्ध पेय जल की किल्लत से अपने मुकदमों की पैरवी करने जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले लोगग भीषण गर्मी में बेहाल हो रहे है। नगर पालिका प्रषासन की अनदेखी के चलते जनपदवासी पेय जल की समस्या से जूझ रहे रहे हैं। बस स्टेषन व रेलवे स्टेषन पर षीतल जल की व्यवस्था न होने से बसों व रेल गाडि़यों की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों को इस भीषण गर्मी में षुद्ध व षीतल जल की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। परिवहन विभाग व रेल विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते महिलाएं व छोटे-छोटे बच्चो पानी के लिए तरस रहे हैं। वार्ड सभासद तथा अध्यक्ष चुने जाने के बाद भी अभी तक इस समस्या से निजात नहीं मिली है । आये दिन नलों से गन्दे पानी की सप्लाई की जा रही हैै। जनपद वासियों ने जिम्मेदार अधिकारियों से सार्वजनिक स्थलों  व घरों में षुद्ध व षीतल जल की व्यवस्था करवाने की मांग की  है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लूट-खसोट का केन्द्र बना बाल विकास पुष्टाहार योजना

Posted on 04 August 2012 by admin

केन्द्र सरकार या राज्य सरकार लाख किसी योजना का संचालन करे उस योजना का सही लाभ जनता या लाभार्थी  को तभी मिलेगा जब उस विभाग के कर्मचारी व अधिकारी सही व ईमानदार होंगें।  ज्ञात हो कि ऐसी ही एक योजना समेकित बाल विकास पुष्टाहार योजना है। जिसमें गर्भवती धात्री एवं तीन वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों के स्वास्थ्य का जिम्मा इस विभाग के पास है।  इस योजना के संचालन में इतनी खामियाॅ व घूसखोरी है कि आये दिन समाचारों में इनकी कृत्यों की खबर छपती रहती हैं । लगातार समाचार के माध्यम से जिला परियोजना अधिकारी का ध्यानाकर्षण करने की कोषिष की जाती रही है परन्तु विभागीय लापरवाही के चलते जिले के 80 प्रतिषत  समेकित बाल विकास पुष्टाहार योजना केन्द्र बन्द हैं। गौरतलब हो कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में  चल रहे  एक  से 6 वर्ष के बच्चों के स्वास्थ्य एवं विकास का जिम्मा लेने वाले आॅगन वाड़ी केन्द्रों का बुरा हाल है। ज्ञात हो कि बाल-विकास पुष्टाहार योजना द्वारा संचालित  पुष्टाहार व हाट कुक  येजना के तहत मिलने वाले भोजन से बच्चे वंचित हो रहे हैंे। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से संचालित आंगनबाड़ी  केन्द्रों में गर्भवती धात्री एवं तीन वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों के स्वास्थ्य का जिम्मा इस विभाग के पास है। प्रभारी  परियोजनाधिकारी,बाल विकास परियोजनाधिकारी एवं सुपरवाइजर भी बन्द हुए केन्द्रों के निरीक्षण के बजाय कार्यालय मंे बैठकर कागजी कोरम पूरा करने में लगे हुए हैं।  जिला परियोजनाधिकारी, बाल विकास परियोजनाधिकारी व सुपरवाइजर की मिली भगत से केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराये गये धन का आधा हिस्सा इनके बीज आ जाता है। मजबूरी वस आगन वाड़ी कार्यकत्री व सहायिका क्या करे। कई कार्यत्रियों ने बताया कि हाटकुक एवं वाल पुसटाहार की बोरियाॅ मजबूरी में बेचनी पड़ती हैं क्याकिे हर माह  दो हजार हाटकुक का व एक हजार बाल पुष्टाहार का देना पड़ता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बारिष ने खोली नगर पालिका की पोल

Posted on 04 August 2012 by admin

आज हल्की बारिष ने नगर पालिका की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। नालिया चोक कर गई। नालियों का पानी व गन्दगी  सड़कोे पर बहने लगा। लोगों के मकान में पानी घुस गया। सफाई व्यवस्था न के बराबर होने से सारा कूड़ा करकट नालियों में भर गया। जिससे नालियाॅ चोक कर गई। नगर के निराला नगर , विवेक नगर, पल्टू का पुरवा में तथा सौरमउ व षास्त्री नगर में भी नालियाॅ जाम हो गई। लोग आने घर के सामने बल्ली व बाॅस लिये नालियों को साफ करते देखे गये।  सब्जी मण्डी में लोग खरीददारी सब्जियों की कर रहे थे परन्तु नालियों का पानी उनके जूते व पैण्ट भिगो कर रख दिए। क्यों कि  सब्जी मण्डी से निकला हुआ कूड़ा-करकट नालियों में जाकर फॅस गया और सड़क पर बहने लगा। नगर पालिका परिसर नदी में तब्दील हो गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी की कार्ययोजना बैठक

Posted on 04 August 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी एक दिवासीय प्रवास पर उ0प्र0 रहेंगे। श्री गडकरी 06 अगस्त को विशेष वायुयान द्वारा नागपुर से प्रातः 10 बजे आगरा पहुचेंगे। आगरा में भाजपा की चिन्तन बैठक में भाग लेने के पश्चात श्री गडकरी अपराहन 02ः30 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र कल 05 अगस्त को प्रातः 8ः00 बजे आगरा पहुॅचेगे तथा भाजपा की कार्ययोजना बैठक में भाग लेंगे। श्री मिश्र 06 अगस्त को बैठक के पश्चात रात्रि 20ः30 बजे नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सांसद(राज्य सभा) विनय कटियार कल 05 अगस्त को प्रातः 11ः00 बजे सड़क मार्ग से आगरा पार्टी की कार्ययोजना बैठक में पहुॅचेंगे। श्री कटियार 06 अगस्त को आगरा से अपराहन 15ः00 बजे नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी दो दिवासीय प्रवास पर 5 तथा 6 अगस्त को आगरा रहेंगे। श्री नकवी कल प्रातः 10 बजे सड़क मार्ग से आगरा पहुॅचेंगे तथा आगरा मे भाजपा की कार्य योजना बैठक मे भाग लेंगे। श्री नकवी 06 अगस्त को  अपराहन 15ः00 बजे सड़क मार्ग से नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।
भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश भाजपा के प्रभारी नरेन्द्र सिंह तोमर पार्टी की कार्य योजना बैठक के लिए 4, 5 व 6 अगस्त को आगरा प्रवास पर रहेंगे।
भाजपा के राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी एवं उ0प्र0 भाजपा के सहप्रभारी राधा मोहन सिंह 06 अगस्त को प्रातः 8ः30 बजे आगरा पहुॅचेंगे तथा बैठक मे भाग लेने के पश्चात सायं 04 बजे सड़क मार्ग द्वारा नई दिल्ली को प्रस्थान करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन कल प्रातः गोमती एक्सप्रेस से आगरा पहुचंेगे तथा 5 व 6 अगस्त को आगरा में पार्टी की कार्ययोजना बैठक में रहेंगे।
भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही कल प्रातः 05ः45 बजे आगरा पहुॅचंेगे तथा भाजपा की दो दिवसीय कार्ययोजना बैठक मे भाग लेंगे। श्री शाही  06 अगस्त को रात्रि  23ः05 बजे आगरा से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।
भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल एवं प्रदेश महामंत्री विनोद पाण्डेय कल  05 अगस्त को प्रातः आगरा पहुॅचेगे तथा भाजपा की कार्ययोजना बैठक में भाग लेंगे। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भ्रष्टाचार की सी.बी.आई जांच की मांग की

Posted on 04 August 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ केन्द्रीय योजना के तहत शहीद पथ तथा हवाई अड्डे के अन्र्तराष्ट्रीय टर्मिनल के निर्माण मे हुए भ्रष्टाचार की सी.बी.आई जांच की मांग की है। व जे0एन0यू0आर0एम0 योजना के अन्र्तगत हुए भ्रष्टाचार की जांच के लिए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री से कहा है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा सांसद श्री लाल जी टण्डन ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए आरोप लगाया कि शहीद पथ के र्निमाण तथा हवाई अड्डे के अन्र्तराष्ट्रीय टर्मिनल के उद्घाटन कार्यक्रम में स्थानीय सांसद होने के बावजूद उन्हे आमान्त्रित नही किया गया उसके पीछे मुख्य कारण उपरोक्त दोनों कार्यो मे हुआ भारी भ्रष्टाचार है। श्री टण्डन ने कहा कि हवाई अड्डे के अन्र्तराष्ट्रीय टर्मिनल कार्य के शिलान्यास के अवसर पर अटल जी लखनऊ सांसद के रूप मे आमंत्रित थे तथा शहीद पथ के शिलान्यास अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल में हुआ।जिसमें केन्द्रीय भूतल परिवाहन मंत्री जनरल वी.सी. खण्डूरी व मंत्री की हैसियत से मैं उपस्थित था। उन्होंने इन कार्यो के उद्घाटन कार्यक्रम मे मंत्री द्वारा  स्थानीय  सांसद व शहीद पथ के उद्घाटन मे लखनऊ पूर्व के विधायक श्री कलराज मिश्र जी को कार्यक्रम मे न अमंत्रित किये जाने के निर्देश पर आश्चर्य व्यक्त किया।
श्री टण्डन ने कहा कि हवाई अड्डे के अन्र्तराष्ट्रीय टर्मिनल के र्निमाण मे हुए भ्रष्टाचार के कारण निर्माण की खामियों से यात्रियों के जीवन को खतरा है। श्री टण्डन गोमती नगर मे सीवर के गंदे पानी के भराव का कारण राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकरण के द्वारा शहीद पथ के कार्य में किया गया भारी भ्रष्टाचार तथा सीवर लाइन को तोड़ कर उसमे स्थान पर पिलर खड़ा करना व मिट्टी का भराव बताया गया। श्री टण्डन ने कहा कि पूरे लखनऊ शहर जलवृष्टि के कारण जलभाराव से त्रस्त है उसका कारण हैदर कैनाल के स्वाभाविक प्रवाह मे बीच-बीच मे पिलर का र्निमाण तथा नालों में जमे 10-12 फिट मोटी सिल्ट की सफाई न करना है। श्री टण्डन ने कहा कि पिछली बसपा सरकार के दौरान वी0आई0पी0 रोड़ पर हुए कार्यो के कारण नहर व नाले का स्वाभाविक प्रवाह अवरूद्ध कर दिया गया जिसकी वजह से आलमबाग का जल मवइय्या में भर रहा है परिणाम स्वरूप आम आदमी का आवगमन अवरूद्ध हो जाता है। श्री टण्डन ने कहा कि जे0एन0यू0आर0एम0 का कार्य नगर निगम के बजाय जल निगम के माध्यम से कराया गया कार्य पूरे नही हुए आधे अधूरे पड़े है परिणाम सीवर लाइनों का जाम होना तथा जगह-जगह सड़कों और कालोनियों मे जल भराव है। श्री टण्डन ने जे0एन0यू0आर0एम0 के तहत 1500 करोड़ के खर्च की जांच पड़ताल तथा अधूरे कार्यो को पूरा करने के लिए शहरी विकास मंत्री से हुई वार्ता की भी चर्चा की।
श्री टण्डन ने कहा लखनऊ नगर मे जल भराव तथा विधुत आपूर्ति की अव्यवस्था के कारण कानून व्यवस्था खतरे में पड़ सकती है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि अविलम्ब जल निकासी की समस्या तथा बिजली आपूर्ति की समस्या का निदान करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस महानिदेषक द्वारा प्रारम्भिक जाॅच के निर्देष

Posted on 04 August 2012 by admin

देवरिया जिले के दो क्षेत्राधिकारियों तथा गोरखपुर जिले के क्षेत्राधिकारी गोरखनाथ का कार्य सन्तोशजनक न पाये जाने पर पुलिस महानिदेषक द्वारा उनके विरुद्व प्रारम्भिक जाॅच कराये जाने के निर्देष पुलिस उप महानिरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र को दिये गये है। इसके अलावा अपराधियों को सजा दिलानें हेतु अभियोजन कार्य में ढि़लाई बरतने पर श्री ए0के0 मिश्रा अपर निदेषक अभियोजन, आर0 के0 मिश्रा इंचार्ज अभियोजन अधिकारी तथा रामवृक्ष राय अभियोजन अधिकारी देवरिया को भी चेतावनी दी गयी। बैठक के बाद पुलिस महानिदेषक द्वारा गोरखपुर जिले के राजघाट थाने का औचक निरीक्षण भी किया गया।
प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव एवं पुलिस महानिदेषक श्री ए0सी0 षर्मा द्वारा आज यहाॅ गोरखपुर विकास प्राद्यिकरण गोरखपुर के सभागार में गोरखपुर परिक्षेत्र की अपराध स्थिति तथा कानून-व्यवस्था की स्थित की विस्तृत समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार के प्रदर्षन की अपेक्षा मण्डल के अधिकारियों से की गयी थी उसके लिए अभी और अधिक प्रयास किये जाने की आवष्यकता है।
गोरखपुर जिले के 101 नम्बर की आकस्मिक जांच कराये जाने पर पाया गया कि पहली बार घण्टी किये जाने पर फोन नही उठाया गया। इस पर संबंधित कर्मी को दण्डित करने तथा सभी जिले के कप्तानों को 100 व 101 नम्बर को प्रत्येक दषा में दुरुस्त रखने एवं तत्परता से रिस्पांस देने के निर्देष दिये गये। कुख्यात अपराधियों को चिन्हित कर उनको दण्डित कराने हेतु षासन द्वारा दिये गये निर्देषों में अपेक्षित कार्यवाही न करने पर देवरिया के पुलिस अधीक्षक को भी चेतावनी दी गयी। बैठक में गोरखपुर के वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यो पर भी नाराजगी प्रकट की गयी।
प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने अपराध नियंत्रण हेतु प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही पर विषेश रुप से बल देते हुए कहा कि ऐसे प्रकारणों में भारी धनराषि के मुचलके भराये जाये। उन्होंने चेन स्नैचिंग एवं वाहन चोरी की घटनाओं पर सख्ती से नियंत्रण के निर्देष देते हुए जनपदवार हुये इन अपराधों एवं उनमें हुई कार्यवाही की भी गहन प्रगति समीक्षा की। उन्होंने हर्श फायरिंग की घटनाओं में भी प्रभावी कार्यवाही के निर्देष दिये।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने अपराधियों को अधिकाधिक सजा दिलाने के लिए प्रभावी कार्यवाही हेतु मानीटरिंग सेल की बैठकें नियमित रुप से आयोजित करने तथा इस कार्य में आने वाली समस्याओं पर मिलजुल कर समाधान किये जाने के ठोस प्रयास किये जाने पर बल दिया। उन्होंने मूर्ति चोरी की घटनाओं पर हुई बरामदगी की जानकारी वरिश्ठ अधिकारियों को भी दिये जाने के निर्देष दिये ताकि इसकी जानकारी उच्चस्तर तक दी जा सके।
पुलिस महानिदेषक ने बैठक में निर्देष दिये कि अज्ञात व्यक्ति की हत्या के मामले में डीएनए प्रोफाइल विषेश कर मृतक के बाल को जड़ सहित सुरक्षित रखा जाय। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रदेष के सभी जिलों को आवष्यक निर्देष भेजे गये है। उन्होंने यह भी कहा कि मृतक व्यक्ति की पहचान में यह एक ठोस वैज्ञानिक साक्ष्य है।
बैठक में अपर महानिदेषक अभिसूचना श्री ओ0पी0 सिंह ने कहा कि साम्प्रदायिक सदभाव व सौहार्द हरहालत में बनाये रखा जाय तथा इसमें गड़बड़ी पैदा करनें वाली तत्वों से कड़ाई से निपटा जाय। उन्होंने साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देने वाले तत्वों की सूची को भी समय-समय पर अद्यतन करने के भी निर्देष दिये। उन्होंने जातिगत वैमनस्य फैलाने वाले तत्वों के विरुद्व भी समय रहते प्रभावी कार्यवाही हेतु निर्देषित किया है।
अपर पुलिस महानिदेषक/महानिरीक्षक कारागार श्री आर0पी0 सिंह परिक्षेत्र के जेल अधिकारियों के साथ अलग से बैठक कर उनकी समस्याओं की जानकारी प्राप्त की गयी और उन्हें आवष्यक दिषा निर्देष दिये गये। अपर महानिदेषक अभियोजन श्री आर0एन0 सिंह ने भी परिक्षेत्र के अभियोजन विभाग के अधिकारियों की पृथक से बैठक कर उनके द्वारा किये गये कार्यो की गहन समीक्षा की गयी। श्री सिंह द्वारा गोरखपुर के मालखाना व सम्मन सेल का भी निरीक्षण कर वहाॅ की समस्याओं से वरिश्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया, जिसके निदान के लिए संबंधित जिला प्रषासन के अधिकारियों को बैठक में भी जरुरी निर्देष दिये गये।
गोरखपुर परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक ने बताया कि काफी समय से विवेचनायें छूटी हुई थी जिसको उन्होंने एकत्र कराकर बड़े पैमाने पर योजनाबद्व रुप से निस्तारित कराने का प्रयास किया गया, जिसपर उनकी सराहना की गयी। देवरिया जिले की पुलिस द्वारा चोरी की गयी 27 गाडि़यों की बरामदगी की सराहना की गयी तथा निर्देषित किया गया कि इस पूरी कार्यवाही में लिप्त लोगों का पता लगाकर उनके विरुद्व भी सख्त कदम उठाये जाये। महाराजगंज के पुलिस अधीक्षक द्वारा नकबजनी आदि अपराधों की रोकथाम हेतु प्रभावी पुलिस गस्त एवं पिकटिंग की दिषा में उठाये गये कदमों की भी सराहना की गयी।
समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त श्री के0 रवीन्द्र नायक, पुलिस महानिरीक्षक श्री बृजभूशण के अलावा कुषीनगर, महराजगंज, देवरिया व गोरखपुर जिले के पुलिस व प्रषासनिक अधिकारियों आदि ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 जनेश्वर मिश्र जी की जयंती मनाई जाएगी

Posted on 04 August 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि समाजवादी पार्टी के समस्त जिला मुख्यालयों पर आगामी 5 अगस्त,2012 को समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य “छोटे लोहिया“  स्व0 जनेश्वर मिश्र जी की जयंती मनाई जाएगी। इस दिन स्व0 मिश्र के जीवन तथा उनके विचारों पर चर्चा के साथ उनके संस्मरण भी याद किए जाएगें।
प्रदेश मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग लखनऊ में एक कार्यक्रम में कल दोपहर स्व0 जनेश्वर मिश्र जी के जन्म दिवस पर समाजवादी आंदोलन में उनके योगदान पर चर्चा होगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष        श्री मुलायम सिंह यादव एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव भी सम्मिलित होगें।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने समस्त जिला/महानगर अध्यक्षों तथा महासचिवों को भेजे गए परिपत्र के माध्यम से जिला मुख्यालयों पर 5 अगस्त,2012 को विचार गोष्ठियों का आयोजन करने तथा इसमें जिले के सभी पदाधिकारियों/कार्यकर्ताओं को आमंत्रित करने का निर्देश दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला सर्तकता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक

Posted on 04 August 2012 by admin

जिला सर्तकता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक सांसद श्री मती सीमा उपाध्याय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित संासद श्री रामशंकर कठेरिया,अध्यक्ष जिला पंचायत दौलत राम कुशवाहा, विधायक गण, छोटे लाल वर्मा, प्रताप सिंह बघेल, सूरजपाल सिंह, काली चरण सुमन, योगेन्द्र उपाध्याय, तथा परिवहन मन्त्री के प्रतिनिधि भगत सिंह चौहान ने चर्चा मेें भाग लेते हुए कार्यो में पारदर्शिताा को देखते हुए कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को समय से सुलभ कराने और कार्यो का स्थलीय निरीक्षण जन प्रतिनिधियों के साथ कराये जाने हेतु सुझाव दिया। जिस पर सर्व सम्पत्ति से सहमति प्रकट की गई।
बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गई। जनप्रतिनिधियों ने प्रधान मन्त्री ग्राम सड़क योजना के अन्र्तगत बनाई गई सड़को के रख रखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने, योजनाओं में ग्रामीण सड़कों को प्राथमिकता देने तथा आपदा पीडि़तो को आवास की सुविधा दिये जाने की ओर ध्यान आकर्षित किया। जिलाधिकारी ने बताया कि अब ओला वृष्टि को भी आपदा की श्रेणी में सम्मिलित कर लिया गया है।
ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति कार्यों पर विस्तार से चर्चा कीगई। ग्रामों में स्थापित हैण्ड पम्प, टी0टी0एस0पी0 तथा अन्य पेयजल योजनाओं को सुचारू बनाने और कमियों को तत्परता से सुधारने के निर्देश दिये। जन निगम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित टी0टी0एस0पी0 तथा हैण्डपम्पों की स्थिति की जांच कराने हेतु कार्यदल गठन पर सहमति प्रकट की गई। इसी क्रम में भूमि संरक्षण विभाग द्वारा जन संग्रहण प्रबन्धन कार्यक्र्रम में चैक डैम आदि के कार्यो की भी जांच कराने के निर्देश दिये गये।
मुख्य विकास अधिकारी डा0 रूपेश कुमार बताया कि बैक रिसर्च फाउण्डेशन के अन्र्तगत 15 पशु विकास केन्द्रों के संचालन हेमु लगभग 15 लाख रूपये अवमुति किये जा चुके है। इस वर्ष 5 नये केन्द्रों की स्थापना हेतु जनप्रतिनिधियों ने प्रस्ताव दिये।
परियोजना निदेशक रामरक्ष पाल यादव ने एजेण्डा के बिन्दुवार आख्या प्रस्तुत की । महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना (मनरेगा) में इस वर्ष 2012-13 में कुल रूपये लगभग 11 करोड़ 48 लाख के सापेक्ष जुलाई 2012 तक 4 करोड़ 3 लाख रूपये व्यय किये जाा चुके है। अब तक 140742 जाब कार्ड जारी किये जाा चुके हैं। स्वर्ण जयंती ग्रामा स्वरोजगार योजना में गत वर्ष 2889 स्वरोजगारियों तथा 425 समूहों में 4250 सदस्यों को लाभान्वित किया गया है।इस वर्ष 2489 स्वरोजगारियों तथा 546 समूहों का लक्ष्य है।
उन्होंने बताया कि इन्दिरा आवास योजना में गत वर्ष 3347 लाभार्थियों को 45 हजार रूपये प्रति आवास की दर से धनराशि उपलब्ध कराकर 3347 आवासों का निर्माण कराया गया । इस वर्ष 3538 आवास निर्माण का लक्ष्य है। बैठक में डी0आर0डी0ए0 प्रशासन, भू- अभिलेखों का कम्प्युटरीकरण, सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम की प्रगति सेअवगत कराया।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि शिकायतों की
जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यो में पारदशर््िाता को देखते हुए कार्यो के पूर्ण विवरण की जानकारी जनप्रतिनिधियों को सुलभ करायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियो द्वारा पेयजल की स्थिति को संज्ञान में लेकर पेयजल आपूर्ति हेतु क्षेत्रवार कार्य योजना बनायें।
बैठक में विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शारदा, घाघरा एवं बूढ़ी-राप्ती का जल स्तर खतरे के निषान से ऊपर

Posted on 04 August 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जनपद के पलिया कलां गेजस्थल पर शारदा नदी का जल स्तर आज 153.750 मी0 रहा जो खतरे के जल स्तर से 0.13 मी0 ऊपर है। इसी प्रकार बाराबंकी जनपद में एल्गिनब्रिज गेजस्थल पर घाघरा नदी का जल स्तर 106.496 मी0 है जो खतरे के जल स्तर से 0.43 मी0 ऊपर है। फैजाबाद जनपद में अयोध्या गेजस्थल पर घाघरा नदी 92.830 मी0 है जो खतरे के निषान से 0.16 मी0 ऊपर है तथा सिद्धार्थ नगर में ककरही गेजस्थल पर बूढ़ी राप्ती का आज का जल स्तर 86.255 मी0 रहा जो खतरे के जल स्तर से 0.60 मी0 अधिक है।
भीमगौड़ा जनपद के हरिद्वार गेजस्थल पर गंगा नदी तथा बलिया जनपद के तुर्तीपार गेजस्थल पर घाघरा नदी खतरे के जल स्तर से 0.50 मी0 के अंतर्गत बह रही हैं इन नदियों का आज का जल स्तर क्रमषः 293.650 एवं 63.900 मीटर था जो खतरे के जल स्तर से 0.35 मीटर एवं 0.11 मी0 नीचे है।
आज 2.00 बजे जनपद भीम गौड़ा हरिद्वार गेजस्थल पर गंगा नदी का जल स्तर नीचे आ रहा है जबकि बाराबंकी में एल्गिन ब्रिज गेजस्थल, फैजाबाद में अयोध्या गेजस्थल तथा बलिया जनपद के तुर्तीपार गेजस्थल पर घाघरा नदी, बलरामपुर में राप्ती नदी तथा कुषी नगर जनपद के खड्डा गेजस्थल पर गण्डक नदी का जल स्तर बढ़ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2012
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in