Categorized | गोरखपुर

पुलिस महानिदेषक द्वारा प्रारम्भिक जाॅच के निर्देष

Posted on 04 August 2012 by admin

देवरिया जिले के दो क्षेत्राधिकारियों तथा गोरखपुर जिले के क्षेत्राधिकारी गोरखनाथ का कार्य सन्तोशजनक न पाये जाने पर पुलिस महानिदेषक द्वारा उनके विरुद्व प्रारम्भिक जाॅच कराये जाने के निर्देष पुलिस उप महानिरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र को दिये गये है। इसके अलावा अपराधियों को सजा दिलानें हेतु अभियोजन कार्य में ढि़लाई बरतने पर श्री ए0के0 मिश्रा अपर निदेषक अभियोजन, आर0 के0 मिश्रा इंचार्ज अभियोजन अधिकारी तथा रामवृक्ष राय अभियोजन अधिकारी देवरिया को भी चेतावनी दी गयी। बैठक के बाद पुलिस महानिदेषक द्वारा गोरखपुर जिले के राजघाट थाने का औचक निरीक्षण भी किया गया।
प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव एवं पुलिस महानिदेषक श्री ए0सी0 षर्मा द्वारा आज यहाॅ गोरखपुर विकास प्राद्यिकरण गोरखपुर के सभागार में गोरखपुर परिक्षेत्र की अपराध स्थिति तथा कानून-व्यवस्था की स्थित की विस्तृत समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार के प्रदर्षन की अपेक्षा मण्डल के अधिकारियों से की गयी थी उसके लिए अभी और अधिक प्रयास किये जाने की आवष्यकता है।
गोरखपुर जिले के 101 नम्बर की आकस्मिक जांच कराये जाने पर पाया गया कि पहली बार घण्टी किये जाने पर फोन नही उठाया गया। इस पर संबंधित कर्मी को दण्डित करने तथा सभी जिले के कप्तानों को 100 व 101 नम्बर को प्रत्येक दषा में दुरुस्त रखने एवं तत्परता से रिस्पांस देने के निर्देष दिये गये। कुख्यात अपराधियों को चिन्हित कर उनको दण्डित कराने हेतु षासन द्वारा दिये गये निर्देषों में अपेक्षित कार्यवाही न करने पर देवरिया के पुलिस अधीक्षक को भी चेतावनी दी गयी। बैठक में गोरखपुर के वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यो पर भी नाराजगी प्रकट की गयी।
प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने अपराध नियंत्रण हेतु प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही पर विषेश रुप से बल देते हुए कहा कि ऐसे प्रकारणों में भारी धनराषि के मुचलके भराये जाये। उन्होंने चेन स्नैचिंग एवं वाहन चोरी की घटनाओं पर सख्ती से नियंत्रण के निर्देष देते हुए जनपदवार हुये इन अपराधों एवं उनमें हुई कार्यवाही की भी गहन प्रगति समीक्षा की। उन्होंने हर्श फायरिंग की घटनाओं में भी प्रभावी कार्यवाही के निर्देष दिये।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने अपराधियों को अधिकाधिक सजा दिलाने के लिए प्रभावी कार्यवाही हेतु मानीटरिंग सेल की बैठकें नियमित रुप से आयोजित करने तथा इस कार्य में आने वाली समस्याओं पर मिलजुल कर समाधान किये जाने के ठोस प्रयास किये जाने पर बल दिया। उन्होंने मूर्ति चोरी की घटनाओं पर हुई बरामदगी की जानकारी वरिश्ठ अधिकारियों को भी दिये जाने के निर्देष दिये ताकि इसकी जानकारी उच्चस्तर तक दी जा सके।
पुलिस महानिदेषक ने बैठक में निर्देष दिये कि अज्ञात व्यक्ति की हत्या के मामले में डीएनए प्रोफाइल विषेश कर मृतक के बाल को जड़ सहित सुरक्षित रखा जाय। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रदेष के सभी जिलों को आवष्यक निर्देष भेजे गये है। उन्होंने यह भी कहा कि मृतक व्यक्ति की पहचान में यह एक ठोस वैज्ञानिक साक्ष्य है।
बैठक में अपर महानिदेषक अभिसूचना श्री ओ0पी0 सिंह ने कहा कि साम्प्रदायिक सदभाव व सौहार्द हरहालत में बनाये रखा जाय तथा इसमें गड़बड़ी पैदा करनें वाली तत्वों से कड़ाई से निपटा जाय। उन्होंने साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देने वाले तत्वों की सूची को भी समय-समय पर अद्यतन करने के भी निर्देष दिये। उन्होंने जातिगत वैमनस्य फैलाने वाले तत्वों के विरुद्व भी समय रहते प्रभावी कार्यवाही हेतु निर्देषित किया है।
अपर पुलिस महानिदेषक/महानिरीक्षक कारागार श्री आर0पी0 सिंह परिक्षेत्र के जेल अधिकारियों के साथ अलग से बैठक कर उनकी समस्याओं की जानकारी प्राप्त की गयी और उन्हें आवष्यक दिषा निर्देष दिये गये। अपर महानिदेषक अभियोजन श्री आर0एन0 सिंह ने भी परिक्षेत्र के अभियोजन विभाग के अधिकारियों की पृथक से बैठक कर उनके द्वारा किये गये कार्यो की गहन समीक्षा की गयी। श्री सिंह द्वारा गोरखपुर के मालखाना व सम्मन सेल का भी निरीक्षण कर वहाॅ की समस्याओं से वरिश्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया, जिसके निदान के लिए संबंधित जिला प्रषासन के अधिकारियों को बैठक में भी जरुरी निर्देष दिये गये।
गोरखपुर परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक ने बताया कि काफी समय से विवेचनायें छूटी हुई थी जिसको उन्होंने एकत्र कराकर बड़े पैमाने पर योजनाबद्व रुप से निस्तारित कराने का प्रयास किया गया, जिसपर उनकी सराहना की गयी। देवरिया जिले की पुलिस द्वारा चोरी की गयी 27 गाडि़यों की बरामदगी की सराहना की गयी तथा निर्देषित किया गया कि इस पूरी कार्यवाही में लिप्त लोगों का पता लगाकर उनके विरुद्व भी सख्त कदम उठाये जाये। महाराजगंज के पुलिस अधीक्षक द्वारा नकबजनी आदि अपराधों की रोकथाम हेतु प्रभावी पुलिस गस्त एवं पिकटिंग की दिषा में उठाये गये कदमों की भी सराहना की गयी।
समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त श्री के0 रवीन्द्र नायक, पुलिस महानिरीक्षक श्री बृजभूशण के अलावा कुषीनगर, महराजगंज, देवरिया व गोरखपुर जिले के पुलिस व प्रषासनिक अधिकारियों आदि ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in