Archive | January 15th, 2012

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज लगभग 8 हजार मामलों में हुई कार्यवाई

Posted on 15 January 2012 by admin

55 एफ0आई0आर0 दर्ज, 11 हजार से  अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त
अब तक 2431 अवैध असलहे एवं 4046 कारतूस सीज
सी0आर0पी0सी0 की धारा 107/116 के तहत 7 लाख से अधिक व्यक्ति पाबन्द
अभियान के तहत कुल 135149 लीटर अवैध शराब एवं 28.27 करोड़ रूपये जब्त

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में आज 1027 वालराइटिंग, 325 बैनर्स, 2423 पोस्टर, 4168 हजार झण्डे आदि हटाये गये तथा 55 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी प्रकार आज 147 अवैध असलहे एवं 264 कारतूस जब्त करते हुये 51 हजार से अधिक व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। अवैध हथियार बनाने वाले 273 कारखानों को सीज किया गया। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 11327 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 4060 संवेदनशील केन्द्रों का चिन्हीकरण किया गया और 21272 व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया।
यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने दी है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक लगभग 4.84 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए लगभग 41.4 हजार वालराइटिंग, 1.88 लाख पोस्टर तथा लगभग 2.54 लाख बैनर्स एवं अन्य सामग्री हटाते हुए 1585 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 2431 अवैध असलहों के साथ 4046 कारतूस जब्त किये गये और लगभग 7 लाख व्यक्तियों को धारा 107/116 सी0आर0पी0सी0 के अंतर्गत पाबन्द किया गया। इसके अतिरिक्त 14970 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा अवैध हथियार बनाने वाले 4343 कारखानों पर छापे डालकर सीज किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 1.88 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये।
श्री सिन्हा ने बताया कि आज जनपद प्रबुद्ध नगर, रामपुर एवं बस्ती में 4975 लीटर देशी शराब 7905 लीटर विदेशी एवं 68 लीटर बियर कुल 12948 लीटर शराब बरामद किया गया। उन्होेंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 135149 लीटर अवैध शराब जब्त गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक फ्लांइग स्क्वायड एवं निगरानी दल द्वारा लगभग 28.27 करोड़ रूपये बरामद किये गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के विधानसभा निर्वाचन-2012 के दूसरे चरण का नामांकन कल से

Posted on 15 January 2012 by admin

चार मण्डलों के 9 जिलों में होगा नामांकन नामांकन प्रक्रिया, अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होगी
दूसरे चरण में 59 विधान सभा क्षेत्रों के लगभग 1.93 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

प्रदेश के विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2012 के दूसरे चरण में 9 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया कल दिनांक 16 जनवरी से प्रारम्भ हो रही है। नामांकन प्रक्रिया पूर्वान्ह 11.00 बजे अधिसूचना जारी होने के तुरन्त बाद से शुरू हो जायेगी। दूसरे चरण में 4 मण्डलों-बस्ती, आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी तथा 9 जिलों-संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरियां, आजमगढ़, मऊ, बलिया तथा गाजीपुर में निर्वाचन की प्रक्रिया कल से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि नामांकन की अंतिम तिथि 23 जनवरी, 2012 है, 24 जनवरी को नामांकन पत्रों की जाँच की जायेगी तथा 27 जनवरी 2012 तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।
यह जानकारी आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहाँ दी। उन्होंने बताया कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के दूसरे चरण में मतदाताओं की कुल संख्या 1.93 करोड़ है जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ तथा  महिला मतदाताओं की संख्या 86.61 लाख है। उन्होंने बताया कि चुनाव वाले जनपदों में लगभग 13 हजार पोलिंग सेण्टर तथा लगभग 20 हजार पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में लगभग 22 हजार ईवीएम मशीनों का प्रयोग होगा।
श्री सिन्हा ने बताया कि विधानसभा के लिये नामांकन पत्र फार्म-2बी में उम्मीदवारों द्वारा भरे जायेंगे। प्रत्येक कार्य दिवस में नामांकन 11.00 बजे से 3.00 बजे के मध्य लिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि आर.ओ/ए.आर.ओ. के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में  3 वाहन ले जाये जा सकते हैं और आर.ओ. के कक्ष में उम्मीदवार सहित 5 व्यक्ति उपस्थित रह सकते हैं। राष्ट्रीय एवं राज्यीय दलों के उम्मदवारों को एक प्रस्तावक तथा गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों एवं निर्दलीय उम्मीदवारों के लिये 10 प्रस्तावकों की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार प्रदेश के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से मतदाता हो सकता है परन्तु अन्य निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होने पर उसे मतदाता सूची का उद्धरण दाखिल करना चाहिये लेकिन प्रस्तावकों को उसी क्षेत्र का मतदाता होना चाहिये जिस क्षेत्र से उम्मीदवार नामांकन भर रहा है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्र के साथ दो शपथ-पत्र दाखिल किये जायेंगे। एक शपथ-पत्र फार्म-26 में क्रिमिनल रिकार्ड का और दूसरा मा0 उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्देशित सम्पत्तियों और देयताओं से संबंधित शपथ पत्र होगा। उन्होंने बताया कि दिनांक 25 फरवरी, 2011 के निर्देशों के अधीन शपथ-पत्रों का प्रारूप बदल गया है। इसी पुनरीक्षित प्रारूप पर शपथ-पत्र दाखिल किये जायेंगे, पुराने प्रारूप पर नहीं। उन्होंने बताया कि इस प्रारूप में स्वयं के साथ-साथ पत्नी और आश्रितों की सम्पत्तियों और देयताओं का विवरण देना है साथ में पैन नम्बर आदि का भी उल्लेख किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों द्वारा खड़े किये गये उम्मीदवारों को फार्म ए और बी दाखिल करना होगा। फार्म बी नामांकन दाखिल करने की अन्तिम तिथि को   3.00 बजे तक दाखिल किया जाना आवश्यक है।
श्री सिन्हा ने बताया कि शपथ पत्र स्टाम्प पेपर पर नोटराइज होना चाहिये और सारे कालम भरे होने चाहिये। एक उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्रों के 4 सेट दाखिल किये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव हेतु जमानत की राशि रू0 10 हजार है जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों के लिये यह राशि 5 हजार होगी। उन्होंने बताया कि निर्दलीय उम्मीदवार आयोग द्वारा निर्धारित फ्री सिम्बल्स में से किसी एक चुनाव चिन्ह का चयन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी। सभी उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले सरसरी तौर पर एक बार भरे गये विवरणों को देख लेना चाहिये। उम्मीदवारों द्वारा दाखिल शपथ पत्र रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को निर्वाचन व्यय रजिस्टर तथा आयोग के प्रमुख निर्देशों की प्रति उपलब्ध कराई जायेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य में सभी 403 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

Posted on 15 January 2012 by admin

पार्टी कार्यकर्ताओं को अपील करने के लिए उसके जन्मदिन के उपहार के रूप में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा की जीत का इलाज, मुख्यमंत्री और रविवार को पार्टी सुप्रीमो मायावती राज्य में सभी 403 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की.

“पार्टी के लोग बसपा सत्ता में वापस लाएगा पूर्ण बहुमत के साथ और पिछले चुनाव की तुलना में सीटों की उच्च संख्या के साथ यह मेरा जन्मदिन की असली मूल्यवान उपहार होगा,” वह उसे 56 जन्मदिन पर कहा.

मायावती ने कहा कि, समानता की अवधारणा सम्मान, समाज के सभी वर्गों के लिए टिकट दिया गया है. “टिकट 88 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों, 113 ओबीसी, 85 धार्मिक अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमान, 117 ऊपरी जाति, जिनमें से 74 ब्राह्मण और 33 Chattriyas के लिए दिया गया है,” उसने कहा.

बसपा अपने दम पर उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के विधानसभा चुनावों में लड़ रहे थे, उसने कहा.

“मुझे आशा है कि पार्टी अच्छी तरह से इन तीन राज्यों में प्रदर्शन करेंगे” उसने कहा.

मायावती ने कहा कि उम्मीदवारों ध्यान का चयन करते समय भुगतान किया गया था कि वे एक स्वच्छ छवि था, थे बसपा आंदोलन के लिए समर्पित और अपने संबंधित क्षेत्रों के विकास पर ध्यान दिया.

“विशेष ध्यान के रूप में दिया गया था, पिछले विधानसभा चुनाव में अन्य दलों से गलत लोगों के एक नंबर के लिए हमारी पार्टी का टिकट पाने में कामयाब,” उसने दावा किया है.

चुनाव जीतने के बाद, ऐसे लोगों, उनके क्षेत्रों और लोगों के हित के विकास के लिए भाग लेने के बजाय व्यक्तिगत हित के गलत गतिविधियों में शामिल किया गया और पार्टी और सरकार की बदनाम छवि के लिए सभी प्रयास किए, उसने दावा किया है.

“इस तरह के लोगों को भी पार्टी के पुराने काडर, जिसकी वजह से ऐसे मंत्रियों और विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई लिया हो गया है इस कारण वे भी टिकट नहीं दिया गया कारण खराब,” उसने कहा.

मायावती ने कहा कि पार्टी मानना है कि बसपा आंदोलन सही दिशा में ऐसे विधायकों और मंत्रियों को रखकर प्रगति नहीं कर सकता के था.

“इस आंदोलन को प्राथमिकता देने के समय, टिकट तदनुसार इतना दिया है कि चुनाव में उम्मीदवारों के जीतने के बाद उनके संबंधित और क्षेत्रों के लोगों के हितों के विकास को प्राथमिकता देना चाहिए,” उसने कहा.

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि पंजाब और उत्तराखंड के लिए उम्मीदवारों की सूची को संबंधित राज्य समितियों द्वारा जारी किए गए हैं.

वह भी उसे किताब, चुनाव से संबंधित गीत और उसकी अपील के एक सीडी के साथ साथ “मेरा संघर्ष ग्रस्त जीवन और बसपा मूवमेंट का एक यात्रावृत” के सातवें भाग जारी है.

पुस्तक पार्टी और पिछले एक साल के दौरान उठाए गए कदमों का सामना करना पड़ा द्वारा चुनौतियों में से एक खाते था,

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा राज में प्रदेष में मंहगाई और भ्रश्टाचार बढ़ा है

Posted on 15 January 2012 by admin

15-01-alinagar-mubarakpur-2समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष अखिलेष यादव ने कहा है कि बसपा राज में प्रदेष में मंहगाई और भ्रश्टाचार बढ़ा है। नौजवान बेकारी के षिकार है। समाज का हर वर्ग परेषान है। किसान बदहाल है। विकास ठप्प है। इसलिए अब जनता ने बसपा का सफाया करने का इरादा कर लिया है। उन्होने जनता का आव्हान किया कि वह प्रदेष में खुषहाली के लिए समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनाएं।
समाजवादी पार्टी के प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि श्री यादव ने आज आजमगढ़ जनपद में पांच जनसभाएं कर बसपा पर तीखे प्रहार किए। उन्होने समाजवादी पार्टी की अगली योजनाओं पर भी प्रकाष डाला। उनका ऊॅची गोदाम, तहबरपुर, रूपयनपुर, जीयनपुर, अलीनगर में भव्य स्वागत किया गया। समाजवादी क्रांन्तिरथ के साथ आज सर्वश्री दुर्गा प्रसाद यादव, श्री आलम बदी, वसीम अहमद, अभय नारायन पटेल, अखिलेष यादव, हवलदार यादव तथा युवा नेता मौजूद थे।
समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष ने कहा कि बसपा राज में बहुत अन्याय और उत्पीड़न हुआ है। तमाम कार्यकर्ताओं पर फर्जी केस लगाए गए है। जनता की गाढ़ी कमाई पत्थरों, पार्को, स्मारकों पर खर्च की गई है। जिन्दा रहते मुख्यमंत्री ने अपनी मूर्तियाॅ लगवाई है। इनको ऊपर से बंद कर दिया गया है। बसपा के पत्थर के हाथी को  पीलिया हो गया है। उसे पीले रंग के कपड़े से ढंका गया है। इसके लिए चुनाव आयोग धन्यवाद का पात्र है।
श्री यादव ने कहा कि जितना पैसा मुख्यमंत्री ने विकास कार्यो के बजाए पत्थरों पर खर्च किया उससे तो गरीबों को इलाज की सुविधा मिल जाती, स्कूल कालेज खुल जाते  और नौजवानों को रोजगार मिल जाता। इसके बजाए मुख्यमंत्री ने बेरोजगार बाप बढ़ा दिए हैं क्योंकि बेकार नौजवानों की षादी हो गई और वे बाप भी बन गए है। किसान बदहाल है।
श्री अखिलेष यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर किसानों को मुफ्त सिंचाई सुविधा मिलेगी और कोषिष होगी कि उन्हें मुफ्त बिजली भी उपलब्ध कराई जाए। उन्हें फसल का लाभप्रद मूल्य मिले और खाद, बीज समय से मिले यह व्यवस्था होगी। उन्होने कन्या विद्याधन दुगना देने, नौजवानों को रोजगार या बेकारी भत्ता देने का भी वायदा किया। उन्होने जनता से अपील की कि वह समाजवादी पार्टी की सरकार बनाए और बसपा प्रत्याषियों की जमानतें जब्त कराये। समाजवादी पार्टी के प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री को इस बात का अंदाजा हो गया है कि अब वह दुबारा सत्ता में नहीं आएगी। दलितों का भी उनसे बहुत हद तक मोहभंग हो गया है। प्रदेष में भ्रश्टाचार चरम पर हैं। लेाकायुक्त की जांच रिपोर्टो से जब एक-एक कर मंत्रियों के काले कारनामें उजागर होने लगे तो सकपकाई मुख्यमंत्री ने कुछ मंत्रियों को हटाने और कुछ विधायकों के टिकट काटने की नौंटकी की ताकि वे खुद को पाक साफ दिखा सकें। लेकिन अब वे अपनी सरकार पर लगी कालिख धो नहीं पाएगी।
मुख्यमंत्री ने अपनी डूबती नाव पर बैठकर अब चुनाव आयेाग जैसी संवैधानिक संस्था को भी “दलित“ का चाबुक चलाकर धमकाने का प्रयास षुरू कर दिया है। चुनाव आयोग के मूर्तियां ढकने के निर्णय को आलोचना करके वे उसका अवमूल्यन कर रही हैं। उनका गुस्सा इसलिए है कि वे चुनाव में मनमानी करने से रोकी जा रही है। उन्होने पंचायत चुनावों में जैसे सत्ता का दुरूपयेाग किया था वही वह विधान सभा चुनावो में भी करने का मन बनाए हुई थी।
मुख्यमंत्री ने साढ़े चार साल से ज्यादा अपने भ्रश्ट मंत्रियों को सरकार में बनाए रखा। आज भी वे भ्रश्टाचारियों को बचाने में लगी हुई है। लोकायुक्त ने जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर मुकदमा चलाने की संस्तुति की थी, मुख्यमंत्री ने उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की। अब उनके ही कुछ मंत्री-विधायक बागी होकर बता रहे हैं कि उनके भ्रश्टाचार से कौन लाभान्वित हो रहा था। बसपा राज में जबर्दस्त लूट मची उससे कोई विभाग नहीं बचा। पत्थरों, पार्को, स्मारकों, हाथियों और सुश्री मायावती की मूर्तियों से दलितों को न तो रोजी रोजगार हासिल हुआ है और नहीं जनता को बिजली, पानी, सड़क, पुल की कोई सुविधा मिली है। इसमें मुख्यमंत्री का मोटा कमीषन ही तय हुआ है।
इसमें कोई संदेह नहीं कि दलित की बेटी के षासन में दलित ही सबसे ज्यादा पीडि़त रहा है। दलित महिलाओं की आबरू से खिलवाड़ करने वाले छुट्टा घूमते रहे। पुलिस थानों तक में बलात्कार हुए। मुस्लिमों पर जुल्म हुए।  वकील, छात्र, षिक्षक सभी पर लाठी डंडे चले। किसानों की जमीने जबरन छीनी गई। सिर्फ मुख्यमंत्री के निकटवर्ती ही फायदे रहे।
उत्तर प्रदेष में विधान सभा के चुनावों में जनता ने बदलाव का मन बना लिया है। समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष श्री अखिलेष यादव की सभाओं में जुटती भारी भीड़ इस बात का संकेत है कि अब समाजवादी पार्टी की सरकार बहुमत से आएगी। समाजवादी पार्टी की सरकार में लुटेरों, भ्रश्टाचारियों, अपराधियों और कमीषनखोरों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। वही दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष अखिलेष यादव ने चित्रकूट के पार्टी उम्मीदवार सुनील पटेल के स्थान पर बीर सिह को एक बार फिर उम्मीदवार बना दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कल दृष्टि-पत्र (विजन डाक्यूमेंट) का विमोचन

Posted on 15 January 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी कल लखनऊ में उ0प्र0 के विधानसभा चुनाव के परिपे्रक्ष्य में पार्टी द्वारा तैयार किए गए दृष्टि-पत्र (विजन डाक्यूमेंट) का विमोचन करेंगे। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि कल रवीन्द्रालय चारबाग, लखनऊ में आयोजित होने वाले इस विमोचन के अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के प्रमुख कलराज मिश्र, विनय कटियार, मुख्तार अब्बास नकवी, राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश सहप्रभारी करूणा शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, संजय जोशी सहित पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।
श्री पाठक ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केशरी नाथ त्रिपाठी के संयोजकत्व में बनी कमेटी ने यह विजन डाक्यूमेंट तैयार किया है। दृष्टि-पत्र में उ0प्र0 के लिए भाजपा की भविष्य की योजनाओं का जिक्र है। उन्होंने बताया कि विजन डाक्यूमेंट में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि अगर भाजपा उ0प्र0 में सत्ता में आती है तो देश की दूसरी भाजपा शासित सरकारों की बेहतरीन योजनाएं प्रदेश में लागू करेंगी।
उन्होंने बताया कि राज्य में बेरोजगारों की बढ़ती समस्याओं को देखते हुए पार्टी ने अपने दृष्टि-पत्र में युवाओं के समस्याओं और उनके निराकरण की अपनी योजना का भी विस्तृत उल्लेख किया है। इसके अलावा सम्पूणर्, उ0प्र0 के विकास एवं प्रदेश की समस्याओं के हल का दस्तावेज भी पार्टी ने तैयार किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संजरपुर बदायूं में फर्जी मुठभेड़ पर पीयूसीएल जांच दल की रिपोट

Posted on 15 January 2012 by admin

बदायूं जिले के उझानी थाना क्षेत्र के संजरपुर गांव के बृजपाल मौर्य पुत्र लीलाधर मौर्य की सात जनवरी 2012 की रात खेत की रखवाली पर जाने के बाद 8 जनवरी 2012 को यह पता चलने पर कि उनकी पुलिस द्वारा फर्जी मुठभेड़ के नाम पर हत्या दी गई है, मानवाधिकार संगठन पीपुल्स यूनियन फाॅर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) के तीन सदस्यी जांच दल ने 12 जनवरी 2012 को घटना स्थल का दौरा किया। जांच दल ने पाया कि एसटीएफ और पुलिस हत्या में लिप्त है। जहां उसने बृजपाल मौर्य को न सिर्फ डकैत बताकर फर्जी मुठभेड़ में मार डाला बल्कि उनकी पहचान मिटाने की नियत से षव को जलाने का भी प्रयास किया।
घटनाक्रम- 7 जनवरी 2012 की रात को रोज की तरह किसान बृजपाल मौर्य अपने खेतों के बीच बने नलकूप की झोपड़ी में सो रहे थे। रात को करीब 12 बजे एक दर्जन से अधिक संख्या में एसटीएफ-पुलिस वालों ने उन्हें गोली मार दी। घटना स्थल के निकट के गांव के चष्मदीद लोगों के मुताबिक पुलिस ने कई राउंड गोली चलाई जिससे आस-पास के गांवों तक में दहषत फैल गई। घटना स्थल के पास के गांव तिगौड़ा के चैकीदार षिषुपाल समेत ग्रामीणों ने तीन सदस्यीय पीयूसीएल जांच दल को बताया कि गोलियों की आवाज सुनकर गांव केे लोग घटना स्थल से थोड़ी दूर पर खड़े हो गए और वहीं से पूरी घटना को देखा। लेकिन डर के चलते कोई आगे नहीं बढ़ा। इसके बाद वर्दीधारी पुलिस के कुछ जवान गांव के चैकीदार षिषुपाल को षव की षिनाख्त कराने ले गए। षिषुपाल ने जांच दल को बताया कि उनसे पुलिस वालों ने षव को पहचानने के लिए कहा। जिसकी तस्दीक उन्होंने बृजपाल मौर्य के रुप में की इसके बाद पुलिस वालों ने उन्हें वहां से यह कहते हुए भगा दिया कि षव बृजपाल का नहीं पृथ्वी सिंह डकैत का है।
तदउपरान्त पुलिस ने मृतक की पहचान मिटाने की कोषिष के तहत झोपड़ी में आग लगा दी जिससे षव समेत झोपड़ी जलने लगी। इसी बीच कुछ पुलिस वाले संजरपुर गांव में मृतक बृजपाल के घर पहुंचे और दरवाजे पर ईंटा-पत्थर पीटकर खुलवाया और घर की तलाषी ली जब घर में मौजूद लोगों ने पुलिस से ऐसा करने की वजह पूछी तो पुलिस ने कहा कि हमने एक डकैत को मारा है। तुम्हें उसकी पहचान करनी है। पुलिस परिवारीजन समेत पांच लोगों को अपने साथ जीप पर ले गई वहां जाने के बाद मृतक की पत्नी चमेली देवी और प्रमिला ने अधजले षव की षिनाख्त अपने पति और पिता बृजपाल के रुप में की। पुलिस ने षव की षिनाख्त के लिए बृजपाल की बहन कलावती, पत्नी चमेली देवी, पुत्री प्रमीला, अनेकपाल और धर्मपाल को रात में जीप में बैठाकर घटना स्थल पर ले गई थी। इसके बाद पुलिस ने सभी को गाली देकर धमकाते हुए भगा दिया। संजरपुर गांव के विजय सिंह पुत्र मोहनलाल, धर्मेन्द्र पुत्र टीकाराम रामचन्द्र पुत्र खमारी राम ने जांच दल को बताया कि जब ग्रामीण और परिजनों ने  पुलिस वालों को बृजपाल का षव ले जाने से मना करने की कोषिष की तो पुलिस ने उनपर राइफलें तान दीं और धमकी दी कि कोई भी आगे बढ़ा तो मार देंगे। इसके बाद पुलिस अधजली लाष को घसीटते हुए अपने वाहन में लेकर चली गई।
आठ जनवरी को दिन में 12 बजकर 20 मिनट पर बृजपाल की पत्नी चमेली देवी ने वरिश्ठ पुलिस अधिक्षक को दी गई तहरीर में कहा कि दिनांक 8-1-2012 को करीब तीन बजे भोर में उझानी थाना के दरोगा जेपी परिहार व अन्य पांच पुलिस वाले प्रार्थिनी के घर आए और घर की तलाषी ली और तोड़-फोड़ किया। प्रार्थिनी समेत परिवार वालों और मुहल्ले के अन्य लोगों को गाड़ी में बिठाकर नलकूप पर ले गए। जब प्रार्थिनी व अन्य लोग नलकूप पर पहुंचे तो देखा कि बृजपाल पुलिस वालों की गोली लगने से मृत पड़े हैं। तब हम सब लागों ने पहचान कर कहा कि यह बृजपाल हैं। इतना सुनकर वहां उपस्थित करीब एक दर्जन पुलिस वालों ने हमें वहां से हटाकर हमारे सामने ही बृजपाल की लाष को दुबारा आग लगा दी। और साक्ष्य मिटाने की भरसक कोषिष की। जब हम लागों ने इसका विरोध किया तो पुलिस वालों ने हमें मार-पीटकर भगा दिया। और पुलिस वाले अधजली लाष को लेकर भाग गए। चमेली देवी ने तहरीर में दोशी पुलिस कर्मियों के खिलाफ अपने पति को गोली मारने और साक्ष्य मिटाने का शडयंत्र रचने का मुकदमा दर्ज करने की मांग की।
बृजपाल की हत्या के बाद षव को पुलिस द्वारा गायब किए जाने के विरोध में उझानी बाजार के चैराहे पर ग्रामीणों द्वारा जाम लगा दिया गया। उसके बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम करावने के बाद षव देने की बात कही। इसके बाद परिजनों व ग्रामीणों पर दबाव डाला कि वे सादे कागजों पर अंगूठे और हस्ताक्षर करें। इस बीच पुलिस द्वारा षव को अज्ञात बनाने की भी कोषिष की गई जिसके तहत उसने षव का अज्ञात के बतौर पोस्टमार्टम करवाया। जिसपर ग्रामीणों और परिजनों ने यह कहते हुए विरोध किया कि जब षव की षिनाख्त बृजपाल के रुप में हो चुकी है और इस बाबत बृजपाल की पत्नी चमेली देवी द्वारा वरिश्ठ पुलिस अधिक्षक को तहरीर देकर बृजपाल के हत्यारे पुलिस कर्मियों पर हत्या और साक्ष्य मिटाने की मांग की जा चुकी है तब षव को नए सिरे से षिनाख्त कराने और उसे अज्ञात घोशित करने की कोषिष क्यों की जा रही है? परिजनों द्वारा सादे कागज पर अंगूठा लगाने और पुलिस द्वारा षव को अज्ञात बताने का विरोध किए जाने के बाद पुलिस ने ग्रामीणों को पीटने की धमकी दी। और ग्रामीणों की तरफ से बात कर रहे अधिवक्ता अषोक कुमार सिंह व पूर्व जिला पंचायत सदस्य राजेष्वर सिंह को पुलिस ने बुरी तरह पीटा। जिसमें राजेष्वर सिंह का हाथ फैक्चर हो गया और परिजनों और ग्रामीणों को पुलिस ने वहां से भगा दिया। जिसके वीडियो साक्ष्य भी मौजूद हैं।

पुलिसिया कार्यवाई से उठने वाले सवाल-

1- अगर एसटीएफ-पुलिस ने डकैत पृथ्वी सिंह को मारा तो फिर षव का पोस्मार्टम अज्ञात के रुप में क्यों करवाया?
2- षव का अज्ञात में पोस्टमार्टम करवाने के बाद षव और पोस्टमार्टम रिपोर्ट बृजपाल के परिजनों को क्यों सौंपा गया?
3- षव का पंचनामा मौके पर ही क्यों नहीं भरा गया? जबकि नियम है कि पुलिस मजिस्ट्रेट के सामने मौके पर ही पंचनामा भरेगी?
4- षव के पंचनामे पर क्षेत्रीय पांच लोगों के अंगूठा हस्ताक्षर क्यों नहीं लिए गए? आखिर पुलिस ने क्यों पचनामें पर थाने के पास के चाय वाले और वहां पर खड़े रिक्षा चालक से क्यों अंगूठा/हस्ताक्षर लिए गए?
5- सवाल यह भी है कि यदि पुलिस ने मुठभेड़ में पृथ्वी को मारा तो सूचना अलीगढ़ एसएसपी और पृथ्वी के परिजनों को क्यों नहीं दी गई? अखबारों में अलीगढ़ पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एनपी सिंह का यह बयान भी एसटीएफ और पुलिस के दावे को गलत साबित करता है जिसमें उन्होंने कहा कि यदि पृथ्वी मारा गया होता तो अलीगढ़ पुलिस को भी सूचित किया गया होता?

बृजपाल मौर्य को जिस तरह से पुलिस ने गोली मारने के बाद षव को घर वालों के सामने झोपड़ी में जलाकर परिजनों और गांव वालों को आतंकित किया यह मानवाधिकार हनन का गंभीर मसला है।
पीयूसीएल मांग करता है कि-

1- घटना की गंभीरता को देखते हुए मामले की सीबीआई जांच हो।
2- दोशी एसटीएफ और पुलिस कर्मियों पर हत्या और साक्ष्य मिटाने का मुकदमा दर्ज कर उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाय।
3- मृतक के परिजनों को बीस लाख रुपए मुआवजा दिया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज लगभग 15 हजार मामलों में हुई कार्यवाई

Posted on 15 January 2012 by admin

  • 249 एफ0आई0आर0 दर्ज, 12 हजार से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त
  • अब तक 2284 अवैध असलहे एवं 3782 कारतूस सीजसी0आर0पी0सी0 की धारा 107/116 के तहत 6.82 लाख व्यक्ति पाबन्द
  • अभियान के तहत कुल 122201 लीटर अवैध शराब जब्त गयी प्रदेश में अब तक लगभग 28.24 करोड़ रूपये बरामद

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में आज 950 वालराइटिंग, 3415 बैनर्स, 5759 पोस्टर, 4850 हजार झण्डे आदि हटाये गये तथा 249 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी प्रकार आज 90 अवैध असलहे एवं 121 कारतूस जब्त करते हुये 54 हजार से अधिक व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। अवैध हथियार बनाने वाले 308 कारखानों को सीज किया गया। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 12401 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 4559 संवेदनशील केन्द्रों का चिन्हीकरण किया गया और 22905 व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया।
यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने दी है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक लगभग 4.67 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए लगभग 39.4 हजार वालराइटिंग, 1.80 लाख पोस्टर तथा लगभग 2.47 लाख बैनर्स एवं अन्य सामग्री हटाते हुए 1530 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 2284 अवैध असलहों के साथ 3782 कारतूस जब्त किये गये और लगभग 6.82 लाख व्यक्तियों को धारा 107/116 सी0आर0पी0सी0 के अंतर्गत पाबन्द किया गया। इसके अतिरिक्त 8420 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा अवैध हथियार बनाने वाले 4003 कारखानों पर छापे डालकर सीज किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 1.78 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये।
श्री सिन्हा ने बताया कि आज जनपद बागपत, मुजफ्फरनगर, प्रबुद्धनगर, अम्बेडकरनगर एवं बस्ती में 5203 लीटर देशी शराब 369 लीटर विदेशी एवं 144 लीटर बियर कुल 5726 लीटर शराब बरामद करते हुए 7 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होेंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 122201 लीटर अवैध शराब जब्त गयी है। उन्हांेने ने बताया कि आज फ्लाइंग स्क्वायड एवं निगरानी टीम द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर में मारे गये छापे के दौरान 1.59 लाख नकली नोटो के साथ जानसठ के नयापुरवा निवासी बिरजू और सिखेड़ा गांव के दहखेड़ी निवासी रामवीर को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि बिजनौर से आर.एल.डी. के घोषित उम्मीदवार शाहनवाज राणा की हूटर लगी कार जानसठ में पकड़ी गयी जिसमें से एक-एक रूपये के लगभग एक कुन्तल सिक्के बरामद हुए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक फ्लाइंग स्क्वायड एवं निगरानी टीम द्वारा लगभग 28.24 करोड़ रूपये बरामद किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री राहुल गांधी जी दिनांक 17जनवरी से 21जनवरी(पांच दिन) तक बुन्देलखण्ड में

Posted on 15 January 2012 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी दिनांक 17जनवरी से 21जनवरी(पांच दिन) तक बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों में कंाग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में विधानसभा स्तरीय जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि श्री गांधी अपने दौरे के प्रथम दिन दिनांक 17जनवरी को जनपद ललितपुर के विधानसभा क्षेत्र ललितपुर एवं मेहरौनी विधानसभा की जनसभा को ललितपुर में सम्बोधित करेंगे। इसके उपरान्त मऊरानीपुर की सभा को मऊरानीपुर में, समथर विधानसभा की जनसभा को गरौठा में, चिरगांव विधानसभा की जनसभा को बबीना में तथा जनपद झांसी की झांसी विधानसभा की जनसभा को झांसी नगर में सम्बोधित करेंगे।
श्री गांधी अपने इस दौरे के पांचवें दिन जनपद सोनभद्र की दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में जिला स्तरीय जनसभा को सम्बोधित करेंगे।
श्री गांधी के आगामी शेष दिनों के कार्यक्रमों केा जल्द ही सुनिश्चित होने के उपरान्त जारी किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्याही की घटना की कड़ी निन्दा की

Posted on 15 January 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने विदेशों में जमा काले धन के खिलाफ मुहिम में लगे बाबा रामदेव की आज दिल्ली में पे्रस कान्फे्रस के दौरान फेंकी गई स्याही की घटना की कड़ी निन्दा की है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र एवं प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि इस तरह की घटनाएं लोकतंत्र को कमजोर करने की साजिश है। उन्होंने ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोका जा सके। उन्होंने यह भी मांग किया है कि इसकी गहराई से जांच होनी चाहिए ताकि राष्ट्रवादी ताकतों के खिलाफ षडयंत्रकारी ताकतों का पर्दाफाश हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोकतंत्र में जनता की अदालत से सजा मिलती है

Posted on 15 January 2012 by admin

14-01-b-mehnagarसमाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि विधान सभा चुनावों में समाजवादी पार्टी के पक्ष में जनता की लहर है। कांग्रेस और भाजपा मुकाबले में नहीं है। बहुजन समाज पार्टी ने प्रदेश को बर्बाद किया है। भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे मंत्रियों को हटाना और विधायकों को जेल भेजना कोई सजा नहीं है। लोकतंत्र में जनता की अदालत से सजा मिलती है। इनको उपयुक्त सजा इनकी जमानतें जब्त करा देने से मिलेगी।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि श्री यादव आज समाजवादी क्रान्तिरथ से जब आजमगढ़ जनपद में खरिहानी (मेहनगर) लालगंज, दीदारगंज, माहुल (फूलपुर) और अहरौला (अतरौलिया) में आयोजित जनसभाओं में पहुॅचे तो उनके स्वागत में जिन्दाबाद के नारे लगाते हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी। उनके साथ श्री हवलदार यादव, श्री संग्राम सिंह, श्री दुर्गा प्रसाद यादव, श्री श्याम बहादुर सिंह यादव, श्री आदिल शेखर, श्री बेचई सरोज तथा श्री बृजलाल सोनकर एवं प्रमुख युवा नेता भी चल रहे है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मंहगाई और भ्रष्टाचार के लिए कांग्रेस और बसपा सरकारें जिम्मेदार हैं। बसपा राज में भ्रष्टाचार की हद हो गई। हर तरफ लूट और वसूली के चलते आम आदमी का जीना दूभर हो गया। मुख्यमंत्री का इसमें हिस्सा रहता है। उनके जन्मदिन के लिए चन्दा वसूली में एक बसपा विधायक ने एक इंजीनियर को पीट-पीट कर मार डाला। भ्रष्टाचार, हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे संगीन अपराधों में कई मंत्री सरकार से हटाए गए है। कई विधायक जेल में हैं। इनके लिए उपयुक्त सजा यही होगी कि सभी बसपा प्रत्याशियों की जमानतें मतदाता जब्त करा दें।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने आजमगढ़ में मेडिकल कालेज खोलने की शुरूआत की थी। बसपा सरकार ने इसे रोक दिया। बड़े शहरों में मेडिकल सुविधा के साथ समाजवादी पार्टी ग्रामीण इलाकों में भी उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं देना चाहती है। अगर आजमगढ़ में मेडिकल कालेज स्थापित हो जाता तो क्षेत्रीय जनता को अच्छा इलाज मिलता और नौजवानों को रोजगार भी मिलता।
श्री यादव ने चुनाव आयेाग को मुख्यमंत्री सुश्री मायावती और उनके पत्थर के हाथियों की मूर्तियां ढंकने के लिए बधाई दी और कहा कि सरकारी पैसो से बनी अपनी मूर्तियों को मुख्यमंत्री ने जिन्दा रहते ही लगवाया है। जितना पैसा पत्थरों पर खर्च हुआ उतने से तो गरीबों के लिए मकान, अस्पताल और स्कूल बन जाते।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश की खुशहाली किसानों की हालत में सुधार से आयेगी और समाजवादी पार्टी ही उनकी चिन्ता करती है। कांग्रेस और बसपा खेती की जमीनें जबरिया छीनती रही है। समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर किसानों को मुफ्त सिंचाई सुविधा मिलेगी। बिजली, खाद उपलब्ध कराई जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2012
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in