Archive | January 13th, 2012

लेखा-परीक्षकों द्वारा चीनी मिलों के घोटाले की पुष्टि भाजपा द्वारा सीबीआई जांच के लिए राज्यपाल से अनुरोध

Posted on 13 January 2012 by admin

लेखा-परीक्षकों ने उत्तर प्रदेश सरकार के करोड़ों रुपये के चीनी मिल घोटाले की पुष्टि की है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एवं घोटाला पर्दाफाश समिति के अध्यक्ष, डा. किरीट सोमैया ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी. एल. जोशी से अनुरोध किया है कि वह भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो/सीबीआई को उत्तर प्रदेश के चीनी मिल घोटाले की जांच करने के लिए कहें।
लेखा-परीक्षकों की टिप्पणियों से अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चीनी मिलों की बिक्री में निम्न बातों की पुष्टि होती है:-
ऽ    अवमूल्यन
ऽ    चोरी-छिपे लेन-देन
ऽ    गैर-पारदर्शी नीलामी
ऽ    टेंडर प्रक्रिया में हेरा-फेरी
अपनी ताजा रिपोर्ट/टिप्पणी में लेखा-परीक्षकों ने गैर-पारदर्शिता और हेरा फेरी से हजारों करोड़ रुपए की हुई हानि की पुष्टि की है। पता चला है कि उत्तर प्रदेश राज्य चीनी निगम लिमिटेड की चीनी मिलों की बिक्री संबंधी अपने पुनरीक्षण में महालेखापाल/लेखा-परीक्षकों ने अनेक मुद्दे उठाये हैं। यह भी पता चला है कि रिपोर्ट  उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को प्रस्तुत कर दी गई है। डा. सोमैया ने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि वह इन दस्तावेजों को सार्वजनिक करें।
राज्यपाल को भेजे गए एक अभ्यावेदन में डा. सोमैया ने अनुरोध किया है कि सीबीआई/भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो जैसी किसी भी एजेंसी को घोटाले की जांच करने के लिए कहा जाए। डा. सोमैया ने यह भी बताया कि भाजपा ने चीनी मिल घोटाले का पर्दाफाश किया और उसने भारत के राष्ट्रपति और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को जुलाई, 2011 में इस संबंध में दस्तावेजी साक्ष्यों सहित विस्तृत ब्यौरा भी भेजा था।
महालेखापाल/लेखा-परीक्षकों द्वारा किये गए पुनरीक्षण/लेखा परीक्षा में भाजपा द्वारा किये गए पर्दाफाश की पुष्टि की गई है। महालेखापाल/लेखा-परीक्षकों की टिप्पणियां इस प्रकार हैं:-
ऽ    प्लांट और मशीनरी का 82 करोड़ रुपए का अवमूल्यन किया गया।
ऽ    उन 3 चीनी मिलों के मामले में कोई ठोस विचा/मूल्यांकन नहीं किया गया जो मुनाफे में चल रही थीं।
ऽ    अवमूल्यन का कारण सहारनपुर चीनी मिलों की पुरानी और नई मिलों की भूमि का दुर्भावपूर्ण क्लबिंग करना था।
ऽ    पुरानी सहारनपुर मिलों का भूमि मूल्य 251 करोड़ रुपए आंका गया था। क्लबिंग और हेरा फेरी से मूल्यांकन करके भूमि का 154 करोड़ रुपए का कम मूल्यांकन किया गया।
ऽ    बैतालपुर, बाराबंकी, बरेली आदि 11 चीनी मिलों के भूमि मूल्यांकन में हेरा फेरी से 500 करोड़ रुपए की हानि हुई।
ऽ    एक ही ग्रुप द्वारा हेरा फेरी से गैर-पारदर्शी बोली के कारण 100 करोड़ से अधिक की हानि हुई।
ऽ    उदाहरण के तौर पर बिजनौर, सहारनपुर, बुलंदशहर में अलग-अलग नामों से बोलियां प्राप्त हुई, परंतु उनका मालिक एक ही था।
ऽ    इन गैर-पारदर्शी बोलियों के कारण प्रतिस्पद्र्धा नहीं रही जिसकी वजह से इन चीनी मिलों की बिक्री में 300 करोड़ रुपए की हानि हुई।
ऽ    11 मिलों के लिए केवल एकल बोली प्राप्त हुई। पता चला है कि बोगस कंपनियों अर्थात् हल्द्वानी, रामकोला, बाराबंकी, देवरिया स्थित चीनी मिलों से बोली स्वीकार की गईं।
ऽ    11 मिलों से केवल 91.61 करोड़ रुपए ही वसूल हुए।
भाजपा मांग करती है कि चुनावों के बाद:-
1.    चीनी मिल घोटाले की जांच के आदेश दिए जाएं।
2.    गैर-पारदर्शी एवं हेरा फेरी वाली बोलियों को रद्द किए जाएं।
3.    विशेष जांच दल का गठन किया जाए।
4.    घोटालेबाजों के खिलाफ दाण्डिक कार्यवाही की जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मीडिया कार्यशाला कर जिला एवं महानगर मीडिया प्रभारियों को मीडिया की बारीकियों को बताया

Posted on 13 January 2012 by admin

ghaziyabad-news-bjp-13-optimizedभारतीय जनता पार्टी पश्चिम क्षेत्र ने मीडिया कार्यशाला कर जिला एवं महानगर मीडिया प्रभारियों को मीडिया की बारीकियों को बताया। बैठक में राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविंद, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी  श्रीकांत शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता रूप चैधरी, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी एस0 पी0 सिंह, मीडिया सहप्रभारी आलोक शिसौदिया, संजीव गुप्ता एवं सचिन सोनी आदि उपस्थित थे।
श्री कोविद ने मीडिया कार्यशाला में आगामी चुनाव को देखते हुए मीडिया प्रभारियों की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होने सभी मीडिया प्रभारियों से पार्टी के नीतिगत कार्यक्रमों को मीडिया में पहुंचाने तथा कांग्रेस एवं बसपा के द्वारा किये गये भ्रष्टाचार को जन-जन तक मीडिया को माध्यम से पहंुचाने का काम करें।
श्री कोविंद ने प्रदेश की मुखिया मायावती को निशाने पर रखते हुए कहा कि सुश्री मायावती जिन दलित वर्गों की राजनीति कर यहां तक पहुंची हैं। उनसे मैं 3 सवाल पूंछना चाहता हूं कि  प्रदेश में कितने दलित नौजवानों को नौकरी दी। 4 वर्षों में दलित बहुल क्षेत्रों में कितनी प्राइमरी पाठशाला, कितनी माध्यमिक विद्यालय खुलवाये। यही नही दलित बहुल क्षेत्रों में दलित समुदाय के लिए कितने उद्योगों की स्थापना की। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अनुसार जितना पूरे देश में दलित उत्पीड़न हुआ उसका 30 प्रतिशत अकेले उ0प्र0 का है। उ0प्र0 जनजातीय आयोग के अनुसार प्रदेश के इतिहास में सबसे ज्यादा विगत् 4 वर्षों में दलित उत्पीड़न की घटना 29000 रिकार्ड की गयी। जिसमें 1050 केवल हत्या के मामले हैं।
बैठक को सम्बोधित करते हुए श्रीकांत शर्मा ने कहा कि मीडिया से सम्बन्धित बारीकियों को समझाया। उन्होनें कहा कि उ0प्र0 की जनता के साथ में सपा, बसपा एवं कांग्रेस ने जनता को गुमराह कर रही है। जहंा केन्द्र में सपा एवं बसपा मिलकर कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। वहीं प्रदेश में राहुल गांधी  दोनो के खिलाफ नूराकुश्ती का दिखावा कर रहे हैं। उन्होने कहा कि जहां भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा इन दलों के खिलाफ  लड़ाई लड़ रही है। वहीं केन्द्र सरकार के इशारे पर मायावती और मुलायम खुले घूम रहे है।
बैठक में मुख्य रूप से राजीव अग्रवाल, नीरजगोयल, अमित त्यागी, अंकुर नागर, हर्ष गोयल, अजय शर्मा, विशम्भर बजाज, मोहन तायल, संजय माहेश्वरी, अनिल विश्नोई, प्रवीन सेठी, मनीष आर्या आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2012
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in