Archive | January 17th, 2012

दृष्टि-पत्र (विजन डाक्यूमेंट) का विमोचन

Posted on 17 January 2012 by admin

43

Comments (0)

सपा, बसपा व कांग्रेस तुष्टीकरण की राजनीति करती हैं

Posted on 17 January 2012 by admin

100_2265भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी कलराज मिश्र ने बसपा सरकार पर जनहित के विकासकार्यो की उपेक्षा आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने सिर्फ मूर्ति, पार्को, स्मारकों में करोड़ों रूपये लगाया। उन्होंने कहाकि पत्थर के व्यापार में भी कमीशनखोरी हुई। उन्होंने कहाकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सुप्रीमों पर आय से अधिक सम्पत्ति का मुकदमा चल रहा है। दोनों ही दल उ0प्र0 की बदहाली के लिए जिम्मेदार हैं। सपा, बसपा व कांग्रेस तुष्टीकरण की राजनीति करती हैं। अल्पसंख्यक वोट बैंक को अपने पक्ष में लामबंद करने के लिए तीन ही दलों में गलाकाट प्रतिस्र्पधा है। उन्होंने मजहब के नाम पर आरक्षण की घोषणा को असंवैधानिक बताया। श्री मिश्र आज यादव काम्प्लेक्स फैजाबाद रोड में व्यापारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बसपा के शासन में व्यापारी लूटे गये। न तो व्यापारी सुरक्षित है, न ही व्यापार। श्री मिश्र उ0प्र0 आदर्श व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों से भी मिले।
श्री मिश्र ने सातवींगली निशातगंज में पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण ही मंहगाई असमान छू रही है। अन्ना हजारे और बाबा रामदेव का विरोध कांग्रेस के लोग करा रहे हैं। उन्होंने भाजपा की उपलब्धियों जिक्र करते हुए कहा कि अटल जी के कार्यकाल में मंहगाई  पर अंकुश था। लखनऊ का नाम लेते हैं तो अटल जी का नाम स्वंय आ जाता है। अटल जी और लखनऊ दोनों एक दूसरे के पूरक कहे जाते हैं। कारगिल युद्ध हो या पोखरन विस्फोट का मामला हो, अटल जी ने विदेशी ताकतों का डटकर सामना किया। बैठक में पार्षद राजेश सिहं गब्बर, हरी अग्रवाल, डा0 सुभाष, के0सी0 जैन, उमेश चांदना, दिनेश जैन आदि थे।
श्री मिश्र ने इन्दिरानगर में सेक्टर-11 सक्सेना इण्टर कालेज में पंकज सक्सेना एवं अन्य प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से मिले। श्री मिश्र के साथ ब्रजेन्द्र अग्निहोत्री मण्डल अध्यक्ष पंकज सिंह, योगेश चतुर्वेदी, भृगुनाथ शुक्ला, आकाश दुबे, लज्जा वर्मा, वीरू जसवानी, मनीष शुक्ला, आदि लोग भारी संख्या में मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज लगभग 5 हजार मामलों में हुई कार्यवाई

Posted on 17 January 2012 by admin

  • 201 एफ0आई0आर0 दर्ज, लगभग 12 हजार लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त
  • अब तक 4.94 लाख मामलों में कार्रवाई, 1786 एफ0आई0आर0 दर्ज
  • सी0आर0पी0सी0 की धारा 107/116 के तहत 9 लाख से अधिक व्यक्ति पाबन्द
  • अभियान के तहत कुल 140231 लीटर अवैध शराब एवं 28.53 करोड़ रूपये जब्त

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में आज 525 वालराइटिंग, 316 बैनर्स, 1243 पोस्टर, 3022 हजार झण्डे आदि हटाये गये तथा 201 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी प्रकार आज 107 अवैध असलहे एवं 141 कारतूस जब्त करते हुये 40 हजार से अधिक व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। अवैध हथियार बनाने वाले 297 कारखानों को सीज किया गया। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 11843 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 4290 संवेदनशील केन्द्रों का चिन्हीकरण किया गया और 23086 व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेश्राम ने दी है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक लगभग 4.94 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए लगभग 42 हजार से अधिक वालराइटिंग,  1.91 लाख पोस्टर तथा लगभग 2.60 लाख बैनर्स एवं अन्य सामग्री हटाते हुए 1786 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 2346 अवैध असलहों के साथ 4015 कारतूस जब्त किये गये और लगभग 9 लाख व्यक्तियों को धारा 107/116 सी0आर0पी0सी0 के अंतर्गत पाबन्द किया गया। इसके अतिरिक्त 9102 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा अवैध हथियार बनाने वाले 4897 कारखानों पर छापे की कार्यवाई में सीज किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 2 लाख से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि आज जनपद सहारनपुर, एटा, झांसी एवं रामपुर में कुल 5082 लीटर अवैध शराब बरामद करते हुए 5 अभियुक्तों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। आज आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल द्वारा डाले गये छापे में 3590 लीटर देशी शराब एवं 1492 लीटर विदेशी बरामद की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 140231 लीटर अवैध शराब जब्त गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक फ्लांइग स्क्वायड एवं निगरानी दल द्वारा लगभग 28.53 करोड़ रूपये बरामद किये गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के विधानसभा निर्वाचन-2012 के दूसरे चरण में 4 मण्डलों के 9 जिलों में नामांकन शुरू

Posted on 17 January 2012 by admin

इस चरण में लगभग 1.93 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

प्रदेश के विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2012 के दूसरे चरण में 4 मण्डलों-बस्ती, आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी के 9 जिलों-संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया तथा गाजीपुर के कुल 59 विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन की प्रक्रिया आज सेे शुरू हो गयी है। नामांकन की अंतिम तिथि 23 जनवरी, 2012 है, 24 जनवरी को नामांकन पत्रों की जाँच की जायेगी तथा 27 जनवरी 2012 तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 11 फरवरी को होगा।
यह जानकारी आज यहां जनपथ स्थित विकास भवन के चतुर्थ तल पर स्थित सभागार में प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के प्रथम दिन आज कुल 7 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्य दिवस में नामांकन 11.00 बजे से 3.00 बजे के मध्य लिये जायेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान आर0ओ0/ए0आर0ओ0 के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में  3 वाहन ले जाये जा सकते हैं और आर0ओ0 के कक्ष में उम्मीदवार सहित 5 व्यक्ति उपस्थित रह सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा दाखिल शपथ पत्र रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को निर्वाचन व्यय रजिस्टर तथा आयोग के प्रमुख निर्देशों की प्रति उपलब्ध कराई जायेंगी।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि इस चरण में मतदाताओं की कुल संख्या 1.93 करोड़ है जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ तथा  महिला मतदाताओं की संख्या 86.61 लाख है। उन्होंने बताया कि चुनाव वाले जनपदों में लगभग 13 हजार पोलिंग सेण्टर तथा लगभग 20 हजार पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में लगभग 22 हजार ईवीएम मशीनों का प्रयोग होगा। उन्होंने बताया कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के प्रथम चरण में अब तक 145 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इस चरण का मतदान 8 फरवरी को होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला निर्वाचन अधिकारी अपने जिले में एक जिला निर्वाचन अधिकारी संवाद केन्द्र स्थापित करें- मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0

Posted on 17 January 2012 by admin

संवाद केन्द्र हेतु नोडल अधिकारी नामित कर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारियों को अपने जिले में एक जिला निर्वाचन अधिकारी संवाद केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। प्रदेश के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाताओं से सीधा सम्पर्क स्थापित कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने के उद्देश्य से संवाद केन्द्र की स्थापना की जा रही है। संवाद केन्द्र के लिए नामित नामित नोडल अधिकारी को दस बिन्दुओं पर संवाद करने के निर्देश दिये गये हैं।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने आज यहां यह जानकारी दी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी संवाद केन्द्र में कम्युनिकेशन प्लान में इंगित संभ्रान्त व्यक्तियों व अन्य मतदाताओं से संवाद हेतु एक रजिस्टर रखा जायेगा। इस रजिस्टर में व्यक्ति का नाम, फोन/मोबाइल नम्बर/विधान सभा क्षेत्र का नाम, वार्ता के उल्लेखनीय बिन्दु तथा इन बिन्दुओं पर किस अधिकारी को कार्यवाही हेतु भेजा गया है, संबंधी विवरण दर्ज किये जायेंगे।
श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी संवाद केन्द्र के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करने के भी निर्देश दिये गये हैं जो संवाद केन्द्र में रखे गये रजिस्टर का अवलोकन एवं उल्लेखनीय बिन्दुओं पर की गयी कार्यवाही की मानीटरिंग करेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी समय-समय पर संवाद केन्द्र द्वारा की गयी कार्यवाही का अनुश्रवण करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि वे जिला निर्वाचन अधिकारी संवाद केन्द्र हेतु नामित किये गये नोडल अधिकारी का नाम, दूरभाष नम्बर, मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी की सूचना कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी को तत्काल उपलब्ध करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महिला मतदाताओं को मतदेय स्थलों में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराने के भारत निर्वाचन आयोग केे निर्देश

Posted on 17 January 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा निर्वाचन-2012 को मतदेय स्थलों पर महिला मतदाताओं को विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। आयोग द्वारा चुनावों में महिलाओं के मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से दिये गये निर्देशों के अनुसार ऐसे स्थानों जहां पर एक भवन/परिसर में दो पोलिंग स्टेशन स्थापित किये गये हों वहां एक केन्द्र पुरूषों तथा एक केन्द्र महिलाओं के लिए आवंटित किये जाने में कोई आपत्ति आयोग को नहीं है।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने आज यहां यह जानकारी दी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जहां महिला मतदाता भारी संख्या में हैं और उनमें पर्दानशीन औरतों की संख्या काफी है ऐसे केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की पहचान के लिए महिला मतदान अधिकारी नियुक्ति कीे जानी चाहिए।
श्रीमती मेश्राम ने यह भी बताया कि आयोग ने यह भी निर्णय लिया है कि जो महिलायें पोलिंग स्टेशन पर मत देने आती हैं उन पर विभिन्न घरेलू कार्य निपटाने का भी दायित्व होता है। अतः आयोग ने निर्देश दिये हैं कि मतदेय स्थल पर एक पुरूष मतदाता के बाद दो महिला मतदाताओं को प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। उन्होंने बताया कि समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये हैं कि वे आयोग के निर्देशों का अध्ययन कर समस्त रिटर्निंग आफिसर्स, सहायक रिटर्निंग आफिसर्स एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए अनुपालन सुनिश्चित करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों में विधानसभा स्तरीय जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे

Posted on 17 January 2012 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी दिनांक 17जनवरी से 21जनवरी(पांच दिन) तक बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों में कंाग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में विधानसभा स्तरीय जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि श्री गांधी अपने दौरे के प्रथम दिन दिनांक 17जनवरी को जनपद ललितपुर के विधानसभा क्षेत्र ललितपुर एवं मेहरौनी विधानसभा की जनसभा को ललितपुर में सम्बोधित करेंगे। इसके उपरान्त मऊरानीपुर की सभा को मऊरानीपुर में, जनपद झांसी की गरौठा विधानसभा की जनसभा को समथर में, बबीना विधानसभा की जनसभा को चिरगांव में तथा झांसी नगर विधानसभा की जनसभा को झांसी में सम्बोधित करेंगे।
श्री गांधी अपने दौरे के दूसरे दिन दिनांक 18जनवरी को जनपद जालौन की उरई विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को उरई में, माधोगढ़ विधानसभा क्षेत्र की बंगरा में, कालपी विधानसभा क्षेत्र की कालपी में तथा हमीरपुर जनपद की राठ विधानसभा क्षेत्र की राठ में तथा महोबा जनपद की महोबा विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को महोबा में सम्बोधित करेंगे।
इसी प्रकार तीसरे दिन दिनांक 19जनवरी को महोबा जनपद की चरखारी विधानसभा क्षेत्र की कुलपहाड़ में, जिला हमीरपुर की हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को सुमेरपुर में, जनपद बांदा की तिन्दवारी विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को तिन्दवारी में, बबेरू विधानसभा की जनसभा को बबेरू में तथा बांदा विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को खुरहंट में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।
श्री गांधी अपने दौरे के चैथे दिन दिनांक 20जनवरी को जनपद बांदा की नरैनी विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को अतर्रा में, जनपद चित्रकूट की विधानसभा क्षेत्र मानिकपुर की बारगढ़ में, चित्रकूट की जनसभा को सरधुआ में तथा जनपद कौशाम्बी की मंझनपुर विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को सरैया में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगे।
श्री गांधी अपने इस दौरे के पांचवें दिन जनपद इलाहाबाद की बारा विधानसभा क्षेत्र की जनसभा को पूर्वान्ह बाराब में जनसभा को सम्बोधित करेंगे तथा अपरान्ह जनपद सोनभद्र की दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में जिला स्तरीय विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2012
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in