Archive | January 25th, 2012

प्रदेश का बॅटवारा नहीं होना चाहिए- मुलायम सिंह यादव

Posted on 25 January 2012 by admin

photo-n1प्रदेश के बूटवारे के पक्ष में नहीं हूॅ। बॅटवारे से सम्बन्ध टूट जाते हैं। प्रदेश में सपा की सरकार आई तो शिक्ष्कों की सारी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से हल किया जायेगा। उक्त बातें समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने जनपद मुख्यालय के ओमनगर स्थित आवास विकास क्षेत्र में जनसभा को को सम्बोधित करते हुए कही। जनपद की पाॅचों विधानसभा के सपा प्रत्याशियों को जिताने की अपील के साथ ही जनपद से अलग हुई विधानसभा सीटों के पार्टी प्रत्याशियों को भी विजयी बनाने की अपील की। अल्प संख्यक मतदाताओं पर डोरे डालते हुए कहा कि सबसे अधिक सरकारी नौकरियों में भर्ती मुसलमानों की हुई। उन्होंने कहा कि जब मैं केन्द्र  सरकार में रक्षा मंत्री था तो डा0 अब्दुल कलाम रक्षा सलाहकार थे। मैंनें उनका नाम राष्ट्रपति पद के लिए प्रस्तावित किया था और आप जानते हैं कि वे देश के राष्ट्रपति बने थे। मंच पर पाॅचों विधान सभा सीटों के प्रत्याशियों सहित एम0एल0सी0 शैलेन्द्र प्रताप सिंह, जिला अध्यक्ष रघुवीर यादव, महिला सपा नेत्री डा0 सुरभि शुक्ला सहित परिष्ठ नेता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गणतन्त्र दिवस से प्रदेष में कांग्रेस का तुफानी अभि यान राहुल गांधी दिग्विज य सिंह तथा बेनी प्रसाद वर्मा एक साथ अवध के कई जिलों में करेंगे प्रचार

Posted on 25 January 2012 by admin

गणतन्त्र दिवस से प्रदेष में कांग्रेस का तुफानी अभि यान राहुल गांधी दिग्विज य सिंह तथा बेनी प्रसाद वर्मा एक साथ अवध के कई जिलों में प्रचार करने की रणनीति त य की ग यी है। चुनाव के ज् यो-ज् यो दिन नजदीक आते जा रहे है। कांग्रेस पूरे दमखम के साथ उत्तर प्रदेष में युवराज राहुल के नेतृत्व में चुनावी रणविज य के लि ये जुट ग यी है। कांग्रेस राष्ट्री य महासचिव दिग्विज य सिंह ने लखनऊ में चुनाव तक के लि ये स्था यी डेरा डाल दि या है। 27 जनवरी को कांग्रेस अपना विजन डाकूमेन्ट प्रदेष के दसों सर्किलों में एक साथ जारी करेगी।
अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल गांधी 28जनवरी को उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव एवं हरदोई में कंाग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में आयोजित विधानसभा स्तरीय जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि श्री गांधी  28जनवरी को जनपद उन्नाव के उगू में       मध्यान्ह 12 बजे से 12.40 बजे तक विधानसभा क्षेत्र बांगरमऊ एवं सफीपुर की संयुक्त विधानसभा स्तरीय जनसभा को सम्बोधित करेंगे। तदुपरान्त जनपद हरदोई के बिलग्राम में अपरान्ह 1.30 बजे से 2.10 बजे तक बिलग्राम मल्लावां विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगे। तत्पश्चात अपरान्ह 2.50 बजे से 3.30 बजे तक सुरसा में साण्डी विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित विधानसभा स्तरीय जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रभारी उ0प्र0 दिग्विजय सिंह कल दिनांक 26जनवरी को अपरान्ह फैजाबाद पहुंच रहे हैं, जहां श्री सिंह ग्रामोदय इंटर कालेज, रामपुर सरधा के मैदान में अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। तदुपरान्त श्री सिंह अपरान्ह जनपद सीतापुर में मवेेशी का बाजार का मैदान,रेवसा(सेवता विधानसभा क्षेत्र) में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने के उपरान्त जनपद फैजाबाद के रूदौली विधानसभा क्षेत्र में श्री दुखभंजन तिवारी पुत्र हरिहरदत्त तिवारी की बाग, निकट गन्ना केन्द्र, रूदौली-इन्हौना मार्ग, भवानीपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करने के उपरांत सायं बिल्लौजपुरा जनपद लखनऊ में लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने बताया कि इसी क्रम में केन्द्रीय इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा कल दिनांक 26जनवरी को मध्यान्ह जनपद बाराबंकी के चैधरी चरण सिंह महाविद्यालय, बरदारी में गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे व बाराबंकी में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
श्री वर्मा दिनांक 27जनवरी को पूर्वान्ह जनपद बाराबंकी के रामनगर विधानसभा क्षेत्र के रामनगर में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके पश्चात अपरान्ह श्री वर्मा जनपद सीतापुर में विधानसभा क्षेत्र महोली के मेला मैदान में कंाग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। तदुपरान्त श्री वर्मा लहरपुर विधानसभा क्षेत्र में सीनियर बेसिक स्कूल का मैदान, इब्राहीमपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में तथा रामलीलाल मैदान बिसवां में बिसवां विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे एवं रात्रि विश्राम लखनऊ में करेंगे।
इसी प्रकार दिनांक 28जनवरी को श्री वर्मा पूर्वान्ह जनपद बहराइच के विधानसभा क्षेत्र महसी में किशुनपुर मैथा में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में, अपरान्ह विधानसभा क्षेत्र बहराइच के भानी राम का इण्टर कालेज, चिलवरिया में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में, अपरान्ह नानपारा विधानसभा क्षेत्र में श्री गुप्ता के बाग में, बाबागंज में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में एवं अपरान्ह विधानसभा क्षेत्र मटेरा के नवाबगंज कस्बा के पास, बख्शी गांव का मैदान पर कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे व रात्रि विश्राम लखनऊ में करेंगे।
इसी क्रम में दिनांक 29जनवरी को पूर्वान्ह जनपद बलरामपुर में विधानसभा क्षेत्र उतरौला के रेहरा में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। तदुपरान्त अपरान्ह विधानसभा क्षेत्र बलरामपुर के मनोरमा का बाग, रामपुर बंगनहा, श्रीदत्तगंज बाजार से गोमदी रोड पर कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में, अपरान्ह विधानसभा क्षेत्र तुलसीपुर के मोहनलाल रामलाल इण्टर कालेज का मैदान, शिवपुरा बाजार में कंाग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में, अपरान्ह विधानसभा क्षेत्र गैंसड़ी के लोकमान्य तिलक इण्टर कालेज का मैदान, पचपेड़वा में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में आयोजित चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे व रात्रि विश्राम लखनऊ में करेंगे। विधानसभा चुनाव 2012 के लिए उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी का ‘‘विजन डाक्यूमेंट’’ आगामी 27जनवरी को जारी किया जायेगा।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया कोआर्डिनेटर सिराज मेंहदी ने बताया कि उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी का विजन डाक्यूमेंट उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा उ0प्र0 को विभक्त किये गये 10जोनों के जोनल मुख्यालयों पर एक ही दिन एक साथ जारी किये जायेंगे। प्रदेश कंाग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए मेरठ, आगरा, मुरादबाद, बरेली, लखनऊ, बस्ती, गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद तथा कानपुर में जोनल मुख्यालय बनाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने गणतंत्र दिवस पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी

Posted on 25 January 2012 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने गणतंत्र दिवस की 62वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने बधाई संदेश में कहा है कि यह दिवस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने तथा उन्हें याद करने का अवसर प्रदान करता है, जिनके असीम त्याग और बलिदान से आज हम स्वतंत्र देश के नागरिक हैं। उन्होंने आजादी की लड़ाई मेें अप्रतिम योगदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भी नमन किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गणतंत्र दिवस समारोहों में राजनैतिक महानुभावों की उपस्थिति

Posted on 25 January 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश जारी

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधान सभा चुनावों के परिप्रेक्ष्य में गणतंत्र दिवस समारोहों में राजनैतिक महानुभावों की उपस्थिति के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। आयोग ने सभी को समान अवसर उपलबध कराने के उद्देश्य से यह निर्देश दिये हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई भी केन्द्रीय मंत्री/मुख्यमंत्री/मंत्रीगण या कोई अन्य राजनैतिक महानुभाव जिनमें पूर्व सांसद भी शामिल हंै अपने गृह जनपद अथवा विधान सभा क्षेत्र जहां से वह प्रत्याशी हैं अथवा प्रत्याशी होने की संभावना है, में आयोजित किये जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में किसी को सम्मानित नहीं करेंगे।
आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि मंत्रीगण सरकारी वाहन का प्रयोग कार्यालय कार्य के लिए अपने घर से कार्यालय आने व जाने के लिए करने हेतु अधिकृत हैं परन्तु सरकारी वाहन का प्रयोग चुनाव प्रचार अथवा किसी भी राजनैतिक गतिविधि जिसमें पार्टी कार्यालय यदि वह कार्यालय आने-जाने के मार्ग में पड़ता है, हेतु नहीं किया जा सकेगा। मंत्रीगणों द्वारा पायलेट कार, लाल बत्ती की गाड़ी, सायरन लगी गाड़ी अथवा किसी भी प्रकार का वाहन जिससे उनकी उपस्थिति का आभास होता हो, का प्रयोग चुनाव प्रचार के दौरान नहीं किया जा सकेगा चाहे उन्हें राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत सुरक्षा कवच जिसमें सशस्त्र कर्मियों की उपस्थिति जरूरी हो, प्रदान क्यों न किया गया हो।
निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि राजनैतिक महानुभाव यदि वह चुनाव प्रचार कर रहे हैं तो उसी स्थान से सीधे गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन स्थल तक यात्रा हेतु सरकारी वाहन का प्रयोग कर सकेंगे। इस पर आने वाला व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इस प्रयोजन के हेतु उन्हें प्रचार स्थल से अपने मुख्यालय से होकर यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। आयोग ने पुनः दोहराया है कि मंत्रीगण अपने गृह जनपद अथवा ऐसे जनपद जहां से वे विधान सभा प्रत्याशी हैं अथवा प्रत्याशी होने की संभावना है, में झण्डा नहीं फहरा सकेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

2 मजदूरों की मृत्यु होने की सूचना

Posted on 25 January 2012 by admin

जनपद अम्बेडकर नगर में राजमार्ग संख्या -5 पर लुम्बिनी दुद्धी मार्ग पर घाघरा नदी पर निर्माणाधीन सेतु पर स्पान संख्या 20-21 की डाउन स्ट्रीम की बीम कास्ंिटग के दौरान क्षतिग्रस्त होकर नीचे गिर गयी, जिसमें कास्ंिटग पर लगे 02 मजदूरों की मृत्यु होने की सूचना प्राप्त हुई है तथा 15 अन्य मजदूरों के घायल होने की सूचना प्राप्त हुई है। इस प्रकरण में श्री सुभाष चन्द्र द्विवेदी, उप परियोजना प्रबन्धक (सिविल), श्री नरेश विश्वनाथ डेकाटे, सहायक अभियंता (सिविल), श्री जितेश कुमार वर्मा, अवर अभियंता (सिविल) तथा श्री वीरेन्द्र नाथ, अवर अभियंता (यांत्रिक) को प्रथम दृष्ट्या दोषी पाया गया है। इनकों तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए इनके विरूद्ध अनुशासनिक जाॅच की प्रक्रिया प्रारम्भ की दी गयी है। इस घटना की जाॅच हेतु श्री ए0पी0 उपाध्याय, संयुक्त प्रबन्ध निदेशक (यांत्रिक) की अध्यक्षता में एक जाॅच टीम श्री एन0 राम, संयुक्त प्रबन्ध निदेशक (सिविल), श्री जय किशोर, महा प्रबन्धक (यांत्रिक), श्री विनोद कुमार, मुख्य परियोजना प्रबन्धक, गोरखपुर तथा श्री संजय श्रीवास्तव, वरिष्ठ सहायक अभियंता (यांत्रिक) का गठन कर टीम को कार्यस्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। प्राथमिक जाॅच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त इस घटना की जाॅच आई0आई0टी0 से भी कराये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हैट्रिक के फिराक में बसपा विधायक मगेलू राम दस करोड़ से भी अधिक सम्पत्ति के मालिक

Posted on 25 January 2012 by admin

विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान के  लिए  आज बीस प्रत्याशियों ने नामांकन किया। जिसमें कादीपुर विधानसभा क्षेत्र के  प्रत्याशी व दो बार से लगातार रह रहे विधायक भगेलू राम की सम्पत्ति दस करोड़ से भी अधिक है। उक्त जानकारी आज  कादीपुर विधान सभा प्रत्याशी  भगेलू राम ने नामांकन के दौरान अपने शपथ पत्र में बताया। इसके अतिरिक्त एक पेट्रोल पम्प के भी मालिक हैं। शपथ पत्र के अनुसार  चल सम्पत्ति में आठ करोड़ तिहत्तहर लाख चैरासी हजार दो सौ सैंतालिस रुपया तथा अचल सम्पत्ति में एक करोड़ पच्चीस लाख की सम्पत्ति तथा दसके अतिरिक्त एक पेटोªल पम्प के भी मालिक हंै। दस वर्ष पूर्व विधयाक चुने गये कादीपुर विधानसभा क्षेत्र के भगेलू राम कादीपुर तहसील में वकालत करते थे और एक साईकिल के मालिक थे और आज दस वर्ष बाद दो बार लगातार विधायक चुनने के बाद उनकी  कुल सम्पत्ति दस करोड़ से भी अधिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी, 2012 को

Posted on 25 January 2012 by admin

महामहिम श्री राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी करेंगे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश में आगामी 25 जनवरी 2012 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार इस अवसर पर प्रत्येक बूथों पर विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले मतदाताओं को शपथ दिलाई जायेगी। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के महामहिम श्री राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी भाग लेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कल महामहिम श्री राज्यपाल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में सृजन प्रदर्शनी के उद्घाटन के पश्चात् उसका अवलोकन करेंगे। मण्डलायुक्त, लखनऊ श्री प्रशांत त्रिवेदी श्री राज्यपाल एवं अतिथियों का स्वागत करेंगे। इसके पश्चात् महामहिम श्री राज्यपाल मतदाताओं को शपथ दिलायेंगे। उन्होंने बताया कि श्री राज्यपाल द्वारा मतदाता सूची सर्च इंजन व एसएमएस आधारित सूचना प्रेषण व्यवस्था, सी0डी0, सोविनियर तथा मतदान लोगो का विमोचन किया जायेगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि श्री राज्यपाल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के विजेताओं को पुरस्कार तथा मतदान पहचान पत्रों का वितरण भी किया जायेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा, प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्रा, राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त भी समारोह को सम्बोधित करेंगे। इसके पश्चात् महामहिम श्री राज्यपाल का उद्बोधन होगा। कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयोग की ब्राण्ड एम्बेस्डर श्रीमती मालिनी अवस्थी/एनएसएस द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण होगा। लखनऊ के जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल कुमार सागर धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह कहा है कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने जिलों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बूथ लेबल आफीसर (बी0एल0ओ0) द्वारा बूथ पर प्रातः 11ः00 बजे सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा मतदाता पंजीकरण केन्द्र (वी0आर0सी0) पर सायं 3ः00 बजे तथा जिला मुख्यालयों पर सायं 5ः00 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में युवाओं तथा महिलाओं की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु संबंधित जिलों के कालेजो/महाविद्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाये। सभी केन्द्रों पर मतदाताओं को बैज लगाया जायेगा तथा मतदाता शपथ दिलायी जायेगी।
श्री सिन्हा के अनुसार स्कूल/कालेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन राइटिंग, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन कराया जायेे, इस प्रयोजन हेतु कालेजों के प्रधानाचार्य/निदेशकों के साथ बैठक आयोजित कर कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर ली जाये। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी के लिए आयोजित कार्यक्रमों की विभिन्न समाचार पत्रों की पेपर कटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई जाये तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र संगठन, नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस), एनसीसी तथा भारत स्काउट एण्ड गाइड के वालेन्टियर्स का पूरा सहयोग प्राप्त किया जाये। यह भी निर्देश दिये गये हैं कि प्रमुख/स्थानीय समाचार पत्रों आदि में संबंधित जिले के जिला सूचना अधिकारी के माध्यम से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाये।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन हेतु आयोग के निर्देशों के अनुरूप जिला तहसील तथा पोलिंग सेन्टर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित किये जाने हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्तों तथा सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी आयोग के निर्देशों से अवगत कराया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व सन्ध्या पर सभी नागरिकों विशेषकर नये मतदाताओं को बधाई दी

Posted on 25 January 2012 by admin

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री एस0वाई0 कुरैशी ने द्वितीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर सभी नागरिकों विशेषकर हाल ही में पंजीकृत नये मतदाताओं को बधाई दी है तथा सभी मतदाताओं से यह अपील की है कि वे लोकतान्त्रिक निर्वाचन प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा बन कर इसे अधिकाधिक सफल बनायें। उन्होंने कहा है कि मतदाताओं की सहभागिता एक मजबूत, जीवंत और अधिक परिपूर्ण लोकतंत्र की ओर ले जायेगी।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने द्वितीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने सभी नागरिकों, विशेष कर, हाल ही में पंजीकृत हुए मतदाताओं को भेजे गये अपने संदेश में कहा है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस, राष्ट्र निर्माताओं द्वारा हम सब को दिये गये सवैधानिक अधिकारों को समर्पित है, जिसमें सभी धर्म, वर्ग, जाति, सम्प्रदाय, भाषा या सामाजिक-आर्थिक दृष्टि से मतभेद किये बिना प्रत्येक भारतीय नागरिक को वयस्क मताधिकार का अधिकार प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग देश की लोकतांत्रिक संरचना की मर्यादा बनाये रखने में गर्व महसूस करता है तथा निर्वाचन प्रक्रिया में लोगों की अधिकाधिक सहभागिता के लिए प्रयासरत है।
श्री कुरैशी ने अपने संदेश में कहा है कि हाल ही में सम्पन्न हुए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के पश्चात् आयोग ने देश के 75 करोड़ मतदाताओं की निर्वाचक नामावली तैयार करने में सफलता पायी है। उन्होंने संदेश में यह भी कहा है कि कुछ पात्र व्यक्ति अभी भी इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाये हैं। आयोग यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति पंजीकृत हो तथा पंजीकृत व्यक्ति अवसर आने पर सभी निर्वाचनों में हिस्सा लें। इस प्रकार मतदाता अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए संविधान द्वारा दिये गये सर्वोत्तम उपहार का प्रयोग कर लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि आज जो मतदाता शपथ लेंगे वह उनका हमारा स्वयं में, हमारे देश में तथा लोकतंत्र के प्रति हमारी आस्था का पुनः पुष्टीकरण है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज 5329 मामलों में 35 एफ0आई0आर0 दर्ज

Posted on 25 January 2012 by admin

लाल-नीली बत्ती के दुरूपयोग के 104 मामलों में दर्ज हुए 26 एफ0आई0आर0
11 हजार से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्तलगभग 21 हजार व्यक्ति सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द
119 अवैध असलहे एवं 108 कारतूस सीज
3 जनपदों में 4030 लीटर अवैध शराब बरामद
फ्लाइंग स्क्वायड/निगरानी दल ने आज जब्त किये 17.00 लाख रूपये

अब तक 5.72 लाख मामलों में कार्रवाई 2548 एफ0आई0आर0 दर्ज
लाल-नीली बत्ती, झण्डों के 4266 मामलों में 1842 एफ0आई0आर0
सी0आर0पी0सी0 की धारा-107/116 के तहत लगभग 11.56 लाख व्यक्ति हुए पाबन्द

अभियान के तहत 3.00 लाख से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये 3202 अवैध असलहे एवं 4983 कारतूस सीज
आबकारी प्रवर्तन दल ने लगभग 1.75 लाख लीटर अवैध शराब जब्त की

उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 के तहत आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के 5329 मामलों में 35 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी प्रकार आज 119 अवैध असलहे एवं 108 कारतूस जब्त करते हुये लगभग 21 हजार व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल द्वारा की गई कार्यवाई के तहत आज 3 जनपदों-अलीगढ़, रामपुर एवं देवरिया में 4030 लीटर  अवैध शराब जब्त करते हुए 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। फ्लाइंग स्क्वायड/ निगरानी दल द्वारा आज 17 लाख से अधिक रूपये जब्त किये गये।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी। उन्होंने बताया कि आज लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 104 मामलों में कार्यवाई करते हुए 26 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण के 18 मामलों में 4 तथा अन्य 5 मामलों में 5 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। उन्हांेने बताया कि हथियार बनाने वाले 231 अवैध कारखानों को सीज किया गया। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 11362 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 23 हजार से अधिक व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया और 6914 संवेदनशील केन्द्रों का चिन्हीकरण किया गया।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे, लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग  5.72 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए 2548 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी तथा लाल-नीली बत्ती तथा गाडि़यों पर लगे झण्डों के दुरूपयोग के 4266 मामलों में 1842 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। अन्य प्रकरणों के 2893 मामलों में 502 एफ0आई0आर0 भी दर्ज कराये गये हैं। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत लगभग 11.59 लाख व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 3202 अवैध असलहे एवं 4983 कारतूस जब्त किये गये। इसके अतिरिक्त 14 हजार से अधिक लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा हथियार बनाने वाले लगभग 6775 हजार अवैध कारखानों को सीज किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 3.00 लाख से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा प्रदेश में अब तक लगभग 1.75 लाख लीटर से अधिक अवैध शराब जब्त गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में कुल 29.83 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि जब्त की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्वाचन आयोग ने गाजियाबाद के थाना नगर कोतवाली के इंस्पेक्टर को तत्काल स्थानान्तरित करने के दिये निर्देश

Posted on 25 January 2012 by admin

चुनाव से संबंधित एवं फील्ड ड्यूटी से भी हटाया
इंस्पेक्टर के विरूद्ध सर्विस रूल के तहत सख्त कार्यवाई करने के निर्देश

गत दिनों गाजियाबाद थाना कोतवाली क्षेत्र में वाहन चेकिंग के दौरान थाना प्रभारी कोतवाली नगर गाजियाबाद श्री एस0एल0 मौर्य के विरूद्ध कैश सीजर में अनियमितता बरतने की शिकायतें प्राप्त हुई थीं। प्राप्त शिकायतों की जांच डी.आई.जी. एस.टी.एफ. द्वारा करायी गयी।
एस.टी.एफ. की जांच रिपोर्ट के आधार पर भारत निर्वाचन आयोग ने थाना प्रभारी कोतवाली नगर गाजियाबाद श्री एस0एल0 मौर्य को उनके वर्तमान पद से तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये हैं। आयोग ने यह भी निर्देश दिये हैं कि श्री मौर्या की विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2012 में चुनाव से संबंधित कोई ड्यूटी न लगाई जाय और न ही उनकी कहीं फील्ड में तैनाती की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2012
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in