Archive | January 19th, 2012

नामांकन

Posted on 19 January 2012 by admin

प्रथम चरण का नामांकन

मुख्यालय पर प्राप्त सूचनाओं के अनुसार आज 494 नामांकन पत्र दाखिल किये गये जिनमें राष्ट्रीय पार्टी बीजेपी के 26, बीएसपी के 8, आईएनसी के 15, एनसीपी के 6 तथा राज्य स्तरीय पार्टियों में सपा के 11, आरएलडी के 2 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य पंजीकृत दल एवं निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 426 है।
प्रथम चरण में अब तक कुल 1017 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

दूसरे चरण का नामांकन

मुख्यालय पर प्राप्त सूचनाओं के अनुसार दूसरे चरण में आज 224 नामांकन पत्र दाखिल किये गये जिनमें राष्ट्रीय पार्टी बीजेपी के 28, बीएसपी के 33, आईएनसी के 4, एनसीपी के 3, सीपीआईएम के 1 तथा राज्य स्तरीय पार्टियों में सपा के 29, उम्मीदवारों द्वारा नामांकन किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य पंजीकृत दल एवं निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 126 है।
दूसरे चरण में अब तक कुल 286 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत निर्वाचन आयोग के आगामी 20 जनवरी, 2012 को प्रथम चरण में दाखिल नामांकन पत्रों की जांच हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

Posted on 19 January 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग ने उ0प्र0 विधानसभा साधारण निर्वाचन-2012 के अन्तर्गत आगामी 20 जनवरी, 2012 को नामांकन पत्रों की संवीक्षा हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। सभी चरणों में होने वाले चुनावों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की अर्हताओं की गणना के अन्तर्गत सभी रिटर्निंग आफिसर यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्याशी वे सभी निर्धारित अर्हताएं रखता हो जो संविधान तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में निर्धारित की गयी हैं।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवार को लाभ के पद पर नहीं होना चाहिये। नामांकन में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के उम्मीदवार के लिये एक प्रस्तावक होना चाहिये जबकि शेष अन्य के लिए 10 प्रस्तावक आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तावकों के विवरण की जाॅंच कर लेनी चाहिये। उम्मीदवार प्रदेश के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से मतदाता हो सकता है परन्तु अन्य निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होने पर उसे मतदाता सूची का उद्धरण दाखिल करना चाहिये। एक उम्मीदवार दो जगह से चुनाव लड़ सकता है।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जमानत राशि सामान्य उम्मीदवार के लिए रू0 10 हजार तथा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लिये रू0 5 हजार है। रिटर्निंग आफिसर नामांकन पत्र में केवल प्रस्ताव का मतदाता क्रमांक ठीक कर सकता है। अन्य कोई भी करेक्शन वह नहीं कर सकते। उम्मीदवार को दो शपथ पत्र लगाने हैं। एक फार्म-26 का और एक मा0 उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुसार दाखिल किया जाने वाला शपथ पत्र। उन्होंने बताया कि दिनांक 25 फरवरी, 2011 को शपथ पत्र का प्रारूप बदल गया है। इस चुनाव में नये प्रारूप का प्रयोग होगा। राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों को फार्म-ए और बी नामांकन के अन्तिम दिनांक को 3.00 बजे तक दाखिल करना आवश्यक है।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि नामांकन के अन्तिम दिनांक को 2.00 बजे से निर्बाध वीडियोग्राफी कराई जायेगी ताकि नामांकन लेने/न लेने के संबंध में प्राप्त होने वाली किसी शिकायत को समुचित रूप से निस्तारित किया जा सके। यदि पार्टी ने मेन और सबस्टीट्यूट उम्मीदवार दोनों का नाम दिया है तो मेन उम्मीदवार का नामांकन पत्र खारिज हो जाने पर सबस्टीट्यूट उम्मीदवार पार्टी का उम्मीदवार होगा। उन्होंने बताया कि यदि किसी दल ने दो उम्मीदवारों के पक्ष में फार्म-बी दिया हे तो जिसने पहले नामांकन दाखिल किया है उसे पार्टी का उम्मीदवार माना जायेगा। नामांकन पत्रों की जाॅंच केवल रिटर्निंग आफिसर द्वारा की जा सकती है।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि उम्मीदवार की तरफ से वह स्वयं निर्वाचन एजेन्ट, एक प्रस्तावक और एक अन्य व्यक्ति (रिश्तेदार, वकील, प्रस्तावक) उपस्थित रह सकता है। यदि कोई नामांकन खारिज किया जाता है तो खारिज करने के आधार देने होंगे। यदि कोई उम्मीदवार चार सेट में नामांकन दाखिल करता है तो चारों नामांकनों की स्क्रूटिनी करनी है। नाम वापसी स्क्रूटिनी के बाद ही हो सकती है। नाम वापसी के लिये उम्मीदवार हस्ताक्षर करके देगा। यदि एजेंट या प्रस्ताव देता है तो उम्मीदवार का प्राधिकार पत्र साथ में होना चाहिये तभी नाम वापसी वैध होगी। यदि नाम वापसी के लिये एक बार लिखकर दे दिया गया है तो फिर इसे निरस्त नहीं किया जा सकता। उम्मीदवारों को चुनाव चिन्हों का आवंटन सिम्बल आर्डर 1968 के प्राविधानों के अधीन किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में आज लगभग 4979 मामलों में हुई कार्यवाई, 185 एफ0आई0आर0 दर्ज

Posted on 19 January 2012 by admin

  • लाल-नीली बत्ती के दुरूपयोग के 210 मामलों में दर्ज हुई 107 एफ0आई0आर0
  • लगभग 13650 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त
  • अब तक 5.21 लाख मामलों में कार्रवाई, 2306 एफ0आई0आर0 दर्ज
  • आबकारी प्रवर्तन दल ने आज 4667 लीटर अवैध शराब जब्त की
  • फ्लाइंग स्क्वायड एवं निगरानी दल ने अब तक  लगभग 29.49 करोड़ रूपये जब्त किये

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में आज 4979 वालराइटिंग,  बैनर्स, पोस्टर, हजार झण्डे लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के मामलों में 185 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी प्रकार आज 117 अवैध असलहे एवं 127 कारतूस जब्त करते हुये लगभग 62 हजार व्यक्तियों को सी0आर0पी0सी0 की धारा-107 एवं 116 के तहत पाबन्द किया गया।
यह जानकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनीता सी0 मेश्राम ने दी। उन्होंने बताया कि आज लाल-नीली बत्ती एवं झण्डों के दुरूपयोग के 210 मामलों में कार्यवाई करते हुए 107 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। इसी तरह बिना अनुमति सभा/भाषण, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकदी एवं उपहार के वितरण के 35 मामलों में भी 13 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। उन्हांेने बताया कि हथियार बनाने वाले 235 अवैध कारखानों को सीज किया गया। लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत 13650 लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये तथा 22 हजार से अधिक व्यक्तियों को चुनाव में समस्या उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के रूप में चिन्हित किया गया।
श्रीमती मेश्राम ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के तहत प्रदेश में अब तक वालराइटिंग, बैनर्स, पोस्टर, झण्डे लाल-नीली बत्ती, लाउडस्पीकर के दुरूपयोग एवं मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु नकद धनराशि एवं उपहार वितरण आदि के लगभग 5.21 लाख मामलों में कार्यवाई करते हुए 2306 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है तथा लाइसेंसी हथियारों के विरूद्ध चलाये गये अभियान के तहत लगभग   9.28 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव कराये जाने के मद्देनजर कानून एवं व्यवस्था के तहत प्रदेश में अब तक 2890 अवैध असलहों के साथ 4407 कारतूस जब्त किये गये। इसके अतिरिक्त 9962 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारन्ट तामील कराये गये तथा अवैध हथियार बनाने वाले 5226 कारखानों पर छापे की कार्यवाई में सीज किया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान अब तक लगभग 2.33 लाख लाइसेंसी हथियार जमा/निरस्त/निष्प्रभावी किये गये।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज जनपद गोरखपुर, वाराणसी एवं गोण्डा में कुल 4667लीटर अवैध शराब बरामद करते हुए 5 अभियुक्तों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि आज आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल द्वारा डाले गये छापे में 4599 लीटर देशी एवं 68 लीटर विदेशी बरामद की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 152241 लीटर अवैध शराब जब्त गयी है। उन्होंने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड एवं निगरानी दल द्वारा आज 26.83 लाख रूपये बरामद किया गया तथा अब तक प्रदेश में कुल लगभग   29.49 करोड़ रूपये की धनराशि जब्त की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार ने भ्रष्टाचार बढ़ाकर गरीबी और मंहगाई बढ़ाई है

Posted on 19 January 2012 by admin

03-jamaneyaसमाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि बसपा सरकार ने भ्रष्टाचार बढ़ाकर गरीबी और मंहगाई बढ़ाई है। इसके रहते खुशहाली की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। जनता का हरवर्ग इस सरकार से त्रस्त है और परिवर्तन चाहता है। उन्होने अपील की कि जनता बसपा को हटाने के संकल्प के साथ समाजवादी पार्टी को बहुमत की सरकार बनाने के लिए अपना समर्थन एवं सहयोग दे। समाजवादी पार्टी के शासनकाल में व्यापारी और किसान खुशहाल होगें और पिछड़ों, गरीबों, अल्पसंख्यकों, नौजवानों तथा महिलाओं का मान सम्मान सुरक्षित रहेगा।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि श्री यादव आज यहां गाजीपुर जनपद के जमानियां और सैदपुर (सु0) विधान सभा क्षेत्र के प्रत्याशियों क्रमशः श्री ओमप्रकाश सिंह तथा श्री सुभाष पासी के पक्ष में आयोजित चुनावी सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उनके साथ साॅसद श्री नीरज शेखर, राजेश यादव, सुदर्शन यादव, राधेमोहन सिंह तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। श्री अखिलेश यादव इसके पूर्व बलिया के बांसडीह क्षेत्र में पूर्व मंत्री श्री रामगोविन्द चैधरी के संयोजकतत्व में स्व0 बद्री नारायणकी पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में भी शरीक हुए।
श्री अखिलेश यादव ने जनसभाओं में कहा कि बसपाराज से उत्पीड़न, झूठ और फर्जी मुकदमों की बाढ़ आ गई है। इसे हर कोई हटाना चाहता है। विधान सभा के ये चुनाव बहुमत की समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने के लिए भी है। यह जनसामान्य के सहयोग एवं समर्थन से ही सम्भव है। समाजवादी पार्टी हमेशा जनता के हितों की लड़ाई लड़ती आई है। बसपा ने  विकास कार्यो पर नहीं पत्थर के हाथियांे और मूर्तियों, पार्को, स्मारकों पर कमीशन के लिए जनता की गाढ़ी कमाई लुटाई है। किसानों को मंहगी खाद मिल रही है। महिला मुख्यमंत्री के रहते महिलाओं पर सबसे ज्यादा अत्याचार हुए है। चुनाव आयोग ने यह अच्छा किया कि हाथियों को पीले रंग से ढंक दिया है और मुख्यमंत्री की मूर्तियां डब्बों में बंद कर दी है। जिस धनराशि से इलाज, दवाई,पढ़ाई की व्यवस्था हो सकती थी उसे पत्थरों पर लुटा दिया है।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों और खिलाडि़यों का सम्मान करती है। नौजवानों को रोजगार अथवा बेकारी भत्ता दिया जाएगा। किसानों को मुफ्त सिंचाई व बिजली की सुविधा मिलेगी। कन्या विद्याधन बढ़ाकर दिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जेल में निरूद्ध प्रत्याशी अपने इलेक्शन एजेन्ट को अपने नाम से खाता खोलने के लिए अधिकृत करेंगे

Posted on 19 January 2012 by admin

भारत चुनाव आयोग का निर्णय

भारत चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है कि जेल में निरूद्ध प्रत्याशी अपने इलेक्शन एजेन्ट को अपने नाम से खाता खोलने के लिए अधिकृत करेंगे। एजेन्ट के नाम से खोले गये खाते का उपयोग केवल चुनाव व्यय के लिये किया जायेगा।
यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि बैंको द्वारा संयुक्त खाता खोलने के लिए जेल में निरूद्ध प्रत्याशियों की उपस्थिति पर बल दिया जा रहा था अतः आयोग ने जेल में बन्द प्रत्याशियों को अपने इलेक्शन एजेन्ट को खाता खोलने के लिए अधिकृत करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशों से समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नामांकन पत्र दाखिल किया

Posted on 19 January 2012 by admin

img_7109भारतीय  जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने आज देवरिया के पथरदेवा विधान सभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस अवसर पर उनके साथ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के प्रमुख कलराज मिश्र, पूर्व सांसद मेजर जनरल प्रकाशमणि त्रिपाठी और पूर्व सांसद देवी प्रसाद सिंह भी मौजूद थे। श्री शाही के साथ सलेमपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी विजय लक्ष्मी गौतम, बरहज से प्रत्याशी नरेन्द्रमणि मिश्र और भाटपार रानी के भाजपा प्रत्याशी राजकुमार शाही ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
नामांकन करने के पूर्व पं0 दीनदयाल उपाध्याय पार्क में उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि उ0प्र0 की जनता जातिवादी राजनीति से उब चुकी है। जनता प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के माध्यम से सुशासन के संकल्प के साथ भाजपा की सरकार बनाना चाहती है। आज प्रदेश के अन्दर चारों तरफ असुरक्षा का माहौल बना हुआ है। जनता भाजपा की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रही है। उ0प्र0 में विधान सभा का परिणाम जातिवादी राजनीति करने वाले दलों के लिए वाटर लू का मैदान साबित होगा। श्री मिश्र ने कहा कि चुनाव का विगुल बच चुका है प्रत्याशी की घोषणा हो चुकी है। पार्टी ने यह कोशिश की है कि उम्मीदवारों के चयन में सामाजिक संतुलन को विशेष तौर पर ध्यान में रखा जाए। यही वजह है कि हमारी सूची में सर्वाधिक सतुलन समाज के विभिन्न वर्गो का हुआ है। श्री मिश्र ने पार्टी कार्यकर्ताओं को आहवान करते हुए कहा कि छोटी-मोटी बातों को भुलाकर कमल के निशान को जो हमारा नीति रीति व सिद्धान्त है इसको जिताना है।
प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उ0प्र0 परिवर्तन के मुकाम पर खड़ा है। उ0प्र0 में भाजपा विजय पताका फहराएगी। सपा-बसपा की सरकारों ने उ0प्र0 के सम्मान को भारी क्षति पहुंचाई है। युवकों व महिलाओं के सम्मान को छीना है। किसानों पर बर्बर अत्याचार एंव गोलियां चलवाई गई। इस सरकार का जनता के साथ व्यवहार बिट्रिश हुकुमत से भी ज्यादा गंदा रहा है। श्री शाही ने कहा कि दलितों की मसीहा बनने वाली मायावती यह बताये कि पिछले पांच वर्षो के शासन के दौरान कितने दलितों को नौकरी दी है। दलित महिलाओं के उपर बलात्कार व प्रसव के दौरान होने वाली मौत सबसे ज्यादा बसपा शासन में हुआ है। बसपा के अब तक 21 मंत्री भ्रष्टाचार में लिप्त पाए गए।
श्री शाही ने कहा कि कांगे्रस ने साढ़े चार प्रतिशत अल्पसंख्यकों को आरक्षण देकर पिछड़ों के हक को मारने का काम किया है। कांगे्रस मजहबी आरक्षण के आड़ में समाज को तोड़ने का काम कर रही है। महंगाई और भ्रष्टाचार से आम जनता त्रस्त है लेकिन कांगे्रस न तो महंगाई पर नियंत्रण कर पा रही है और न ही भ्रष्टाचारियों पर शिकंजा कस पा रही है।
श्री शाही ने कहा कि भाजपा उ0प्र0 में बदलाव लाने के लिए निरन्तर सचेत है। हम भाजपा सरकार आने पर किसानों को एक प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देगें और शिक्षित बेराजगारों के लिए तीन प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मुहैया कराएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश के 50 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने का प्रबन्ध करेगी। हमने गंुण्डाराज व भ्रष्टाचार खत्म करने का संकल्प लिया है। हम उ0प्र0 को मायावती सरकार के पांच साल में लूटने वाले जिम्मेदार लोगों को जेल में डालंेगे।
श्री शाही ने राज्य की विद्युत व्यवस्था के हालात पर चिन्ता व्यक्त करते हुए  कहा कि बसपा ने अपने मंत्रियों को लालबत्ती दी और आम लोगों को मोमबत्ती दी। उन्होंने प्रदेश के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि भाजपा को जिताने के लिए कमर कस लें। श्री शाही ने कहा कि हम उम्मीद से ज्यादा सीटों पर विजय हासिल करेंगे और नवजवान, किसान, महिला, मजदूर सभी के जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास करेंगे। श्री शाही ने अपने निर्वाचन क्षेत्र पथरदेवा से सत्ता परिवर्तन यात्रा शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता सत्ता परिवर्तन पद यात्रा प्रारम्भ करेंगे। सत्ता परिवर्तन यात्रा में केन्द्र स्तर के नेता भी शामिल होंगे। श्री शाही ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे 23 जनवरी को पिछड़ा वर्ग आरक्षण बचाओ एवं मजहबी आरक्षण हटाओं आंदोलन को पूरे उत्साह के साथ सफल बनाएं। उन्होंने घोषणा की कि 23 जनवरी को पार्टी कार्यकर्ता सभी जिला केन्द्रों मजहबी आरक्षण की प्रतियां जलाएंगे।
इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, नरेन्द्र ंिसह, अशोक कटारिया, जिलाध्यक्ष विजय कुमार दुबे, अनिररूद्ध मिश्र, केदार मणि, मार्केण्डेय शाही, देवरिया सदर के प्रत्याशी जनमेजय सिंह, विधानसभा प्रभारी नथुनी कुशवाहा, ब्रहमा यादव, विशम्बर ंिसह, त्रिपुरारी शाही, नन्हे शाही, संदीप शाही मोैजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलायी

Posted on 19 January 2012 by admin

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, कांग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के समक्ष भारतीय जनता पार्टी छोड़कर भाजपा के युवा मोर्चा के अवध प्रान्त के अध्यक्ष श्री सुशील कुमार तिवारी ‘पम्मी’ सहित श्री आशीष भटनागर पूर्व नगर मंत्री भाजपा, श्री अनुपम बाजपेई पूर्व उपाध्यक्ष स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ, श्री नीरज अग्निहोत्री, श्री दीपक शर्मा, श्री अनिल मोहन तिवारी उर्फ अन्नू, अजीत बाजपेई, श्री बेचा लाल उर्फ गुड्डू, पूर्व प्रत्याशी पार्षद, श्री सुनील शुक्ला मंडल मंत्री भाजपा, श्री अखिलेश शुक्ला‘नान्हू’, श्री यज्ञ मणि दीक्षित, एडवोकेट, संयुक्त मंत्री लखनऊ बार एसोसिएशन, श्री संजय शुक्ला पूर्व अध्यक्ष के.के.वी., श्री राजेश सेन पूर्व मंडल उपाध्यक्ष कैण्ट वि0स0, श्री अर्जुन सिंह पूर्व अध्यक्ष के.के.वी., श्री देवमणि मिश्रा पूर्व अध्यक्ष विद्यान्त डिग्री कालेज, श्री राजेन्द्र कुमार शर्मा, श्री अनंत किशोर एडवोकेट, श्री राज कुमार मल्होत्रा उर्फ पप्पू, श्री काली प्रसाद मिश्रा, श्री अरविंद सेठी, श्री गुरदीप सिंह, श्री हरप्रीत सिंह, श्री राम कुमार मिश्रा, श्री संजय श्रीवास्तव, श्री राजीव दीक्षित छात्र नेता, श्री धनंजय तिवारी, श्री पंकज शुक्ला, श्री सुनील द्विवेदी, श्री फरीदी भाई, श्री मुनीश चतुर्वेदी, श्री शैलू आनंद, श्री आनंद अग्रवाल, श्री गंगा जी, श्री रविन्द्र शुक्ला राजू समेत सैंकड़ों युवा भाजपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के ज्वाइनिंग प्रभारी श्री संगमलाल शिल्पकार ने सदस्यता ग्रहण करने वालों को विधिवत कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलायी।
सदस्यता ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डा0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में भाजपा छोड़कर युवाओं के आने से निश्चित तौर पर लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी का वर्चस्व पूरी तरह टूट गया है। इन युवाओं के कांग्रेस पार्टी में आने से लखनऊ की पांचों सीटों पर कंाग्रेस पार्टी अपना परचम लहरायेगी और इसका संदेश पूरे प्रदेश में जायेगा। उन्होने कहा कि वोट की राजनीति के लिए जिस प्रकार भाजपा ने भ्रष्टाचारियों को अपने दल में शामिल करने का अभियान चलाया इससे उनकी भ्रष्टाचार से लड़ने की दोमुंही चाल उजागर हुई है। इस चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ होने से कोई बचा नहीं सकता है।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के जोनल पर्यवेक्षक श्री रामेश्वर नीखरा ने कहा कि पुरानी कहावत है कि जिस ओर नौजवान चलता है उसी ओर पूरा जमाना चलता है। आज श्री सुशील तिवारी‘पम्मी’ के साथ जितनी बड़ी संख्या में युवाओं ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है इससे निश्चित तौर पर लखनऊ में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों को इसका लाभ मिलेगा और पूरे लखनऊ का युवा कांग्रेस के पक्ष में एकजुट खड़ा होगा।
भाजपा के युवा मोर्चा के अवध प्रान्त के अध्यक्ष श्री सुशील कुमार तिवारी ‘पम्मी’ ने इस मौके पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने युवाओं का जिस प्रकार दोहन किया है और टिकटों के बंटवारे में आर्थिक हितों को साधा है उससे भाजपा का चरित्र प्रदेश की जनता के सामने उजागर हुआ है। युवा भाजपा की इस घृणित कार्यों से ऊबकर एवं कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी जी की नीतियों से प्रभावित होकर कांग्रेस की ओर चल पड़ा है। भाजपा के लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में इनके प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ेगा।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि इस मौके पर लखनऊ पश्चिम के विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ला, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक श्री सुरेन्द्र अवस्थी‘पुत्तू अवस्थी’, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मंेहदी, शहर कांग्रेस कमेटी के कार्य0 अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला, सरदार दलजीत सिंह, युवा नेता श्री मयंक जोशी, डा0 शशिकान्त तिवारी, सरदार हरजोत सिंह, श्री जगदीश अवस्थी, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, आदि वरिष्ठ नेताओं ने सदस्यता ग्रहण करने वालों को बधाई देते हुए स्वागत किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कार्यकर्ताओं को अपनी जिम्मेदारी निभाना है

Posted on 19 January 2012 by admin

“उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच सीधी लड़ाई है। भाजपा और कांग्रेस तो चुनाव मैदान में है ही नहीं। उत्तर प्रदेश में जनता को अब समाजवादी पार्टी से ही आशा है। इसको गम्भीरता से लेते हुए कार्यकर्ताओं को अपनी जिम्मेदारी निभाना है। प्रदेश में लोकतंत्र की बहाली और जनता के सम्मान को लौटाने के लिए समाजवादी पार्टी की बहुमत सरकार बनाने में कोई कसर नहीं रहनी चाहिए।“
उक्त उद्गार आज यहां समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में एकत्र कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव एवं प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी उपस्थित थे। मध्य प्रदेश के आजाद यादव, बांगरमऊ के श्री वीरपाल यादव, श्रीमती चिरैया प्रजापति तथा श्री रामपति राजभर ने अपने गीतों से समां बांधा। उन्होने गीतों के माध्यम से गरीबों, किसानों के विकास के लिए समाजवादी पार्टी की नीतियों और नेता जी के नेतृत्व की जरूरत को रेखांकित करते हुए बसपा की भ्रष्ट सरकार के प्रति व्यापक जनरोष को अभिव्यक्ति दी।
श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि बसपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश को जेलखाना बनाकर रखा गया है। भ्रष्टाचार, अत्याचार, बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के कारण उत्तर प्रदेश की देश दुनिया में बहुत बदनामी हुई है। गुण्डागर्दी की हिम्मत इसलिए होती है कि बसपा सरकार ने उन्हें सजा देने के बजाए संरक्षण दिया है। बलात्कार से पीडि़त किसी भी परिवार से मुख्यमंत्री मिली नहीं। किसी गरीब का दर्द जानने का उनके पास वक्त नहीं है। मुख्यमंत्री का काम सिर्फ पैसा बटोरना और अत्याचार दमन को बढ़ावा देना भर रहा है।
श्री यादव ने कार्यकर्ताओं को विरोधियों की साजिशों में सावधान करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के खिलाफ साजिशें रची जा रही है। हो रही साजिशों से कार्यकर्ता सावधान रहें। उन्होने समाजवादी पार्टी के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान कराने का आव्हान किया। उन्होने चुनाव प्रचार में जुट जाने और समाजवादी पार्टी के सभी प्रत्याशियों को भारी मतों से जिताने का आग्रह किया। उन्होने आश्वस्त किया कि समाजवादी पार्टी की सरकार में कार्यकर्ताओं की हिस्सेदारी होगी। शोषण, अत्याचार, दमन और भ्रष्टाचार मिटाकर समाजवाद जाएगें।
इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव/ प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव ने कहा कि बसपा सरकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिए जनता के मन में भारी छटपटाहट है। जनता उसके विकल्प में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने को तत्पर है। इस मौके पर बिना किसी कमजोरी के हमें पूरी कर्मठता के साथ चुनाव प्रचार में जुट जाना है। समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता जनता के संघन सम्पर्क में रहें।
प्रो0 यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार किसानों, अल्पसंख्यकों और गरीबो को शोषण और अत्याचार से मुक्ति दिलाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। सरकार बनने पर कार्यकर्ताओं को अवसर और सम्मान मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गम्भीर वारदातों मे तीन की हत्या, नही है कानून का भय

Posted on 19 January 2012 by admin

सन्डीला तहसील का थाना क्षेत्र अतरौली दवा व्यवसायी वनवारी लाल और दुकान मालिक विनोद से दुकान खाली करवाने का विवाद न्यायालय मे विचाराधीन चल रहा था। उससे पूर्व थाना स्तर पर काफी विवाद रहा औेर स्थानीय पुलिस ने उसे काफी हल्के फुल्के ढग से लिया। दोनो पार्टिओ को समझाबुझाकर शान्ति का हवाला देकर वैठा दिया। बीती रात दवा व्यवसायी बनवारी लाल की हत्या हो गई तब पुलिस ने नामजद किये गये सन्तोष और प्रमोद को गिरफ्तार कर लिया। अन्य लोगो को गिरफ्तारी हेतु दविश दी जा रही है। दूसरी घटना मे मल्लावा कोतवाली के बाॅस गाॅव मे जंगल के बीच एक युवक की हत्या कर दी गई। हत्या मे पहले उसका गला काटा गया थोडी दूर पर उसका धड पडा मिला, उसके कपडे अलग थलग पडे थे। पुलिस के अनुसार अवैध सम्बन्धो की वजह से ये हत्या की गई है। शव की सिनाख्त नही हो पाई है। किसी दूसरी जगह से लाकर शव को यहा गला रेतकर हत्या की गई। पोस्टमार्टम और सबूत अवैध सम्बन्धो की ओर इसारा कर रहे है। तीसरी घटना सान्डी थाना क्षेत्र की है। जहा पर एक अज्ञात युवक की धारधार हथियारो से पहले मौत के घाट उतारा गया फिर उसके शव को जलाकर सबूत नष्ट करने की कोशिश  की गई। पुलिस ने पहले पंचनामा करवाकर फिर शव को पोस्टमार्टम हेतु भेजा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पिछड़े इलाके की भूखी प्यासी जनता की मजबूरी पर सियासत

Posted on 19 January 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कांगे्रस महासचिव राहुल गांधी द्वारा बंुदेलखंड पैकेज की लूट के बयान को उनके द्वारा प्रदेश के सबसे पिछड़े इलाके की भूखी प्यासी जनता की मजबूरी पर सियासत करार दिया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अगर राहुल गांधी को यह बात मालूम थी तो उन्हें जनता को यह भी बताना चाहिए कि केन्द्र की उनकी पार्टी की सरकार ने इस लूट को रोकने के लिए क्या प्रयास किया और साढ़े चार साल तक उ0प्र0 सरकार को क्यों छूट दी और अब राहुल को ये बात क्यों याद आ गई।
पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अपने बुंदेलखंड दौरे के दौरान राहुल गांधी बार-बार आरोप लगा रहे हैं कि बुंदेलखंड के विकास के लिए दिए गए पैकेज को उ0प्र0 में लूटा गया।  उन्होंने कहा असलियत यह है कि उ0प्र0 की बसपा सरकार ने बुंदेलखंड पैकेज में जो लूटपाट की वह कांगे्रस के संरक्षण में की। कांगे्रस महासचिव राहुल गांधी के कोरे भाषणों से अब जनता रीझने वाली नहीं है। जनता राहुल और उनकी पार्टी का असली चेहरा देख चुकी है। यही वजह कि बुंदेलखंड में राहुल की हर रैली फ्लाप शो शाबित हो रही है। उन्होंने कहा कि जनता बुदेलखंड पैकेज के नाम पर हो रही सतही राजनीति को समझ गई है। कांगे्रस महासचिव जब भी बुंदेलखंड जाते हैं तो केन्द्र सरकार द्वारा घोषित बुंदेलखंड के पैकेज का गुणगान करना नहीं भूलते। लेकिन सच तो यह है कि बुंदेलखंड के विकास के लिए जो पैकेज तैयार हुआ उसमें जमकर लूट हूई।
श्री पाठक ने बुंदेलखंड में हुई पैकेज के नाम पर लूट के लिए कांगे्रस को दोषी ठहराते हुए कहा कि राज्य की बसपा सरकार ने बुंदेलखंड के विकास के लिए मिली धनराशि को खर्च ही नहीं किया। जो धनराशि खर्च भी हुई उसमें जमकर लूट खसोट हुई। बुंदेलखंड पैकेज के नाम पर कांगे्रस और बसपा आरोप-प्रत्यारोप के नाम पर राजनीति करते रहे। क्यांेकि केन्द्र से जो पैकेज मिला है उसमे से अब तक महज 214.21 करोड ही खर्च हो पाए है। उसमें भी माया सरकार के कद्दावर मंत्री नसीमुद्दीन के संरक्षण में जमकर लूट खसोट हुई। बुंदेलखंड की जनता के हितों के लिए आवंटित धन की जब लूट हो रही थी तब कांगे्रस क्यों चुप थी ? उन्होंने राहुल गांधी से प्रश्न किया कि जब बुंदेलखंड पैकेज के लिए 7266 करोड़ के अतिरिक्त 200 करोड़ देने का ऐलान किया गया तो मात्र 1695.76 करोड़ ही उ0प्र0 को अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता के रूप में क्यों आंवटित हुए ? पैकेज के प्रति केन्द्र सरकार कितनी गम्भीर थी इसका पता इसी से लगता है कि 19 नवम्बर 2009 को मंजूर पैकेज की धनराशि जुलाई 2010 के बाद ही अवमुक्त हो पायी।
श्री पाठक ने कहा कि गम्भीर बात यह है कि उ0प्र0 को पैकेज के तहत 3606 करोड़ आवंटित हुए उसमें 1695 करोड़ अतिरिक्त सहायता 1319 करोड़ केन्द्रीय योजनाओं पर और केन्द्र योजनाओं की 496 करोड़ राष्ट्रीय कृषि विकास कार्यक्रम और महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना (मनरेगा) रकम है दुर्भाग्यजनक यह है कि केन्द्र से जो 1695 करोड़ का पैकेज मिला उसमें से मात्र 214.21 करोड़ ही खर्च हो पायें है फिर कैसे सम्भव हो कि मार्च तक यह धनराशि उपयोग हो पायेगी या खर्च हो पायेगी? अन्ततः इसमें भी लूट मचेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2012
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in