Archive | August 6th, 2011

विधान सभा सत्र

Posted on 06 August 2011 by admin

cm-photo-1उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी दिनांक 05 अगस्त, 2011 को विधान सभा सत्र में शामिल होने के लिए जाती हुईं।

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी दिनांक 05 अगस्त, 2011 को विधान सभा सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही में भाग लेती हुईं।

cm-photo

Comments (0)

विज्ञान एवं कला का अद्भुद संगम दिखा सी.एम.एस. के बायोटेक महोत्सव में

Posted on 06 August 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित किए जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय बायोटेक्नोलाॅजी महोत्सव ‘क्वेस्ट-2011’ के तीसरे दिन विज्ञान एवं कला का अद्भुद का अद्भुद संगम दिखाई दिया। ‘क्वेस्ट-2011’ के अन्तर्गत आज जहाँ एक ओर 11 देशों से पधारे प्रतिभागियों ने क्विज, कोलाज, पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन, वेब डिजाइनिंग आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपने ज्ञान-विज्ञान का बेहतरीन प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर ख्याति प्राप्त विशेषज्ञों ने अपने सारगर्भित व्याख्यानों से छात्रों का खूब मार्गदर्शन किया। इतना ही नहीं, जैव प्रोद्योगिकी पर आधारित सेमिनार में भी देश-विदेश के छात्रों की उत्सुकता देखते ही बनती है, जिसके माध्यम से प्रतिभागी छात्रों को इस विषय से सम्बन्धित नवीन व अनूठी जानकारियाँ प्राप्त करने का अवसर मिला। इससे पहले अन्तर्राष्ट्रीय क्वेस्ट-2011 के तीसरे दिन का उद्घाटन आज प्रातः मुख्य अतिथि डा. एम. के. मिश्रा, वाइस-चांसलर, लखनऊ यूनिवर्सिटी, ने दीप प्रज्जवलित कर किया जबकि अध्यक्षता डा. वी.पी. कम्बोज, पूर्व निदेशक, सी.डी.आर.आई., लखनऊ ने की।

quiz1इस अवसर पर अपने उद्घाटन भाषण में मुख्य अतिथि डा. एम. के. मिश्रा ने विश्वास व्यक्त किया कि बायोटेक्नोलाॅजी की रोचक प्रतियोगिताएं बच्चों को जीवन के नये-नये आयामों से परिचित करायेंगी तथा दुनिया भर से बच्चे इस महोत्सव से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में जैव प्रौद्योगिकी का आज अपना एक अलग मुकाम है और सम्भवतः यह विज्ञान की वह शाखा है जो कि पूर्णतया मानवता के कल्याण को समर्पित है। यह ईश्वर प्रदत्त प्रकृति के लगभग सभी आयामो को अपने में समेटे हुए है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए
डा. वी.पी. कम्बोज, पूर्व निदेशक, सी.डी.आर.आई., लखनऊ ने जेनेटिकली मोडीफाईड फूड एवं प्राकृतिक तत्वों की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि प्रकृति भी अपने आप को समयानुसार परिवर्तित करती रहती है। कीनोट एड्रेस देते हुए डा. जी. चैधरी, हेड आॅफ डिपार्टमेन्ट, गैस्ट्रोलाॅजी, एस.जी.पी.जी.आई, लखनऊ ने कहा कि मानव शरीर में करीब अठाइस हजार जीन्स होते हैं जो उसका व्यवहार, आकार-प्रकार एवं बीमारियां आदि तय करते हैं। उन्होंने देश-विदेश के छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय क्वेस्ट-2011, जैव प्रौद्योगिकी जैसे सुरुचिपूर्ण विषय में छात्रों को नवीन जानकारियों से लबालब करने में मील का पत्थर साबित होगा।
आज की प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ क्विज प्रतियोगिता से हुआ, जिसका फाइनल राउण्ड आज सम्पन्न हुआ। लिखित प्रतियोगिता के उपरान्त 24 टीमों को चयनित किया गया जिसमें अन्ततः 12 छात्र टीमों ने फाइनल राउण्ड में जगह बनाई। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों के ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन देखने हेतु पूरा आॅडिटोरियम खचाखच भरा था और प्रतिभागी छात्रों ने भी बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर दर्शकों को निराश नहीं किया। प्रतियोगिता का कुशल संचालन प्रख्यात क्विज मास्टर श्री बैरी ओ ब्राइन ने अत्यन्त रोचक तरीके से करके दर्शको को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस प्रतियोगिता में भौतिकी, रसायन शास्त्र, बायोटेक्नोलाॅजी समेत विज्ञान की विभिन्न शाखाओं से सवाल पूछे गये।
collage2वेबसाइट डिजाइनिंग प्रतियोगिता के माध्यम से देश-विदेश से पधारे छात्र-छात्राओं ने कम्प्यूटर के माध्यम से बायोटेक में अपने ज्ञान व क्षमता का भरपूर प्रदर्शन किया। देश-विदेश की लगभग 40 छात्र टीमों ने इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया एवं दुनिया भर के लोगों को बायोटेक की उपयोगिता से परिचित कराया। ‘कम्प्यूटेशनल जेनोमिक्स’ विषय पर सम्पन्न हुई इस प्रतियोगिता में छात्रों की प्रतिभा देख सभी दंग रह गये। प्रतिभागी छात्रों के ज्ञान-विज्ञान को जांचने के लिए डा. सुनील कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक, बायोइन्फार्मेटिक्स, बायोटेक पार्क, लखनऊ, डा. निखिल गर्ग, वरिष्ठ वैज्ञानिक, बायोइन्फार्मेटिक्स, आई.टी.आर., लखनऊ एवं डा. दीपक चन्द्रा, डिपार्टमेन्ट आॅफ बायोकेमिस्ट्री, लखनऊ विश्वविद्यालय उपस्थित थे। इसी प्रकार कोलाज प्रतियोगिता में भी छात्रों ने दिये गये विषय पर सुन्दर कोलाज बनाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत देश-विदेश की 56 छात्र टीमों ने ‘रोल आॅफ बायोटेक्नोलाॅजी इन सस्टेनबल डेवलपमेन्ट’ विषय पर सूखे पत्ते, रुई, कपड़े के टुकड़े, अण्डे के छिलके, जूट, धातु के तार व कागज के साथ सुन्दर कोलाज बनाए व अपने विचारों की अभिव्यक्ति की और अपनी प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया। कोलाज प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका डा. समीर शर्मा, बायोकेमिस्ट्री विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय, श्रीमती जे. भट्टी, क्राइस्ट चर्च कालेज एवं श्री अविनाश लिटिल, वरिष्ठ आर्टिस्ट, एन.बी.आर.आई. लखनऊ ने निभाई।
इसके अलावा अपरान्ह सत्रः में ‘ग्रीन बायोटेक्नोलाॅजी एण्ड क्लाइमेट चेन्ज’ विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ, जिसमें देश-विदेश की 42 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया। सेमिनार में देश-विदेश से पधारे बच्चों ने बायोटेक पर अपने ज्ञान-विज्ञान का जमकर उपयोग किया एवं खचाखच भरे आॅडिटोरियम में उपस्थित देश-विदेश के प्रतिभागियों को मानव स्वास्थ्य की देखभाल में बायोटेक की बढ़ती भूमिका से परिचित कराया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बायोटेक्नोलाॅजी महोत्सव बड़ी ही सफलतापूर्वक अपने समापन की ओर बढ़ रहा है। ‘क्वेस्ट-2011’ कल दिनाँक 6 अगस्त को अपरान्हः 3.00 बजे रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पुरस्कार वितरण के साथ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हो रहा है, जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड, मैडल, सार्टिफिकेट आदि पुरस्कारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर प्रो. जी. पद्मनाभम, डिपार्टमेन्ट आॅफ बायोकेमिस्ट्री, इण्डियन इन्स्टीट्यूट आॅफ साइंस, बंगलोर, मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा प्रातःकालीन सत्र में ‘टर्नकोट’ प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कुषासन, भ्रष्टाचार, मंहगाई एवं धवस्त कानून व्यवस्था खिालाफ आज विधान भवन पर जोरदार प्रदर्षन

Posted on 06 August 2011 by admin

dsc_0040भारतीय जनता युवा मोर्चा ने प्रदेष की बसपा सरकार के कुषासन, भ्रष्टाचार, मंहगाई एवं धवस्त कानून व्यवस्था खिालाफ आज विधान भवन पर जोरदार प्रदर्षन किया। प्रदेष भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेष अध्यक्ष हरीष द्विवेदी के नेतृत्व में भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने विधान सभा का घेराव किया। भाजमुमो अध्यक्ष द्विवेदी ने कहा कि प्रदेष की जेलो में हत्याएं एवं बलात्कार हो रहे है। स्वास्थय विभाग के घोटाले में दो-दो कैबिनेट मंत्रियों का तो इस्तीफा ले लिया पर परन्तु प्रदेष की मुखिया उन पर कार्यवाही से घबरा रही है। नोएडा में किसानो की जमीन बिल्डरो को सस्ते में अंावटित कर सरकारी खजाने को जहाॅ नुकसान पहुंचाया वही किसानो की भूमि हडपकर उन्हे भूमि हीन और बेरोजगार कर किया है।

dsc_0065भाजयुमो अध्यक्ष हरीष द्विवेदी ने कहा कि प्रदेष के व्यवासयिक षिक्षण संस्थानो में मन मानी फीस वसूली जा रही है। छात्रो को सुविधा शुल्क न देने पर फेल किया जा रहा है तथा उच्च षिक्षण संस्थानों में प्रवेष के लिए छात्र दर-दर भटक रहा है। प्रवेष की समस्या एक विकट समस्या है। छात्रों की कही कोई सुनवाई नही हो रही है। छात्र, संघ बहाल न करके सूबे की मुखिया लोकतंत्र का गला घोट रही है। किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है तथा आवष्यक वस्तुओ की काला बाजारी हो रही है। विद्युत व्यवस्था पूरी तरह धवस्त है। बसपा के इस शासन में एक दर्जन से ज्यादा माननीय प्रदेष की जेल में विभिन्न अपराधिक मामलो में बंद है। जो कि बसपा के सुषासन की पोल खोलते है।
श्री द्विवेदी ने कहा कि भाजयुमो मंाग करता है कि षिक्षण संस्थानों मंे बढ़ी फीस वृद्धि की वापसी, छात्र संघ की शीघ्र बहाली, काला बाजारी को रोकने, मंहगाई एवं ध्वस्त कानून व्यवस्था को तुरन्त ठीक किये जाने की मंाग की तथा साथ ही हटाये गये दोनो काबीना मंत्रियो की स्वास्थ विभाग के घोटाले में संलिप्तता की उच्च स्तरीय जांच कर उन पर कार्यवाही की भी मांग की।
प्रदेश मीडिया प्रभारी राहुल मिश्र ने बताया कि प्रदषर्न कर रहे भाजयुमो कार्यकर्ता पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर 500 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाईन भेज दिया। प्रदर्षन में भाजयुमो प्रदेष अध्यक्ष हरीष द्विवेदी, प्रदेष मंहामंत्री श्रीकृष्ण दीक्षित बडे जी, प्रदेष उपाध्यक्ष शैलेन्द्र शर्मा, षिव भूषण सिंह, प्रदेष मंत्री प्रत्यूषमणि, राघवेन्द्र तिवारी प्रदेष मीडिया प्रभारी राहुल मिश्र, सह प्रभारी आनंद शाही, सोनू सिंह, अषोक द्विवेदी, dsc_0026क्षेत्रीय प्रभारी जितेन्द्र सिंह, सुदीप चन्देल, लखनऊ महा0 अध्यक्ष साकेत शर्मा, राजू त्रिपाठी, चेतन विष्ट, वैभव सिंह, पंकज द्विवेदी, पप्पू मालवीय,सुमित गुप्ता, अमित अवस्थी, अभिनव, अनिल सिंह, रूपाली सिंह , सहित सैकड़ो पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए। पुलिस के साथ झडप में प्रदेष मंत्री प्रत्यूषमणि त्रिपाठी, सह-मीडिया प्रभारी आनंद शाही सोनू सिंह, कार्यालय प्रभारी अषोक द्विवेदी एवं सुदीप चन्देल को चोटे भी आयी है।
उक्त आषय की जानकारी प्रदेष मीडिया प्रभारी राहुल मिश्र ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन से जुड़े सभी मामलों में न तो कुछ छुपाना चाहती है, न ही किसी को बचाना चाहती है

Posted on 06 August 2011 by admin

राज्य सरकार ने सभी मामलों को सी0बी0आई0 को सुपुर्द किया, ताकि सच्चाई सामने आ सके

प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री श्री लालजी वर्मा ने आज मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों द्वारा विधान सभा में हंगामा करके सदन की कार्यवाही को बाधित करने तथा राज्य सरकार पर लगाये गये विभिन्न आरोपों को आधारहीन एवं बेबुनियाद तथा दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों के मा0 सदस्यों के इस आचरण से एक बार फिर यह साबित कर दिया कि यह लोग सस्ती लोकप्रियता अर्जित करने व राजनीतिक लाभ उठाने की नीयत से सदन के बहुमूल्य समय को बर्बाद करते हैं, जबकि इसका सदुपयोग गम्भीर विधायी कार्यांे तथा जन समस्याओं के निस्तारण के लिए ही किया जाना चाहिए।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को लेकर विरोधी दलों ने प्रदेश सरकार पर जो आरोप लगाये, वे पूरी तरह राजनीति से प्रेरित, तथ्यहीन हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में सच तो यह है कि राज्य सरकार शुरू से ही एन0आर0एच0एम0 से जुड़े सभी पहलुओं की सच्चाई सामने लाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध रही है और इस सम्बन्ध में उसके स्तर पर समय-समय पर जो भी कार्यवाही की गयी, अथवा फैसले लिए गए उससे प्रदेश की जनता भली-भांति अवगत है।
श्री वर्मा ने कहा कि लखनऊ के तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण) डाॅ0 विनोद कुमार आर्या तथा डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या के प्रकरणों की विवेचना पुलिस द्वारा की जा रही थी। इसके अलावा डिप्टी सी0एम0ओ0 डाॅ0 वाई0एस0 सचान की मृत्यु का मामला भी विवेचनाधीन था। इसी के साथ लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय (परिवार कल्याण) में बरती गयी वित्तीय अनियमितताओं की जांच का कार्य भी प्रगति पर था। इस सम्बन्ध में डाॅ0 सचान के परिवार के सदस्यों द्वारा मामले की सी0बी0आई0 जांच कराये जाने की इच्छा का समादर करते हुए राज्य सरकार ने डा. सचान की हिरासत में संदिग्ध परिस्थितयों में हुई मृत्यु के प्रकरण को विवेचना हेतु सी.बी.आई. को संदर्भित कर दिया था।
संसदीय मंत्री ने अपने वक्तव्य में यह भी कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि डा. सचान की मृत्यु के प्रकरण की विवेचना राज्य सरकार द्वारा पारदर्शिता के साथ किये जाने के बावजूद, विभिन्न स्तरों पर राज्य सरकार की छवि को खराब किये जाने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी के साथ राज्य सरकार यह भी चाह रही थी कि डा. सचान के परिवार के सदस्य आश्वस्त भी हों सकें तथा पूरे समाज एवं देश में यह संदेश भी प्रसारित हो सके कि उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार आपराधिक मामलों में किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह सर्वोच्च प्राथमिकता एवं प्रतिबद्धता है कि किसी भी अपराध के दोषियों को, पीड़ितों की भावना तथा सन्तोष के मुताबिक सजा मिले।
श्री वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने डाॅ0 विनोद कुमार आर्या तथा डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या के मामलों की भी अग्रेतर जांच सी0बी0आई0 को सौंपने का फैसला लिया, ताकि सी0बी0आई0 डाॅ0 वाई0एस0 सचान की हत्या के मामले की तह में जा सके और यदि डाॅ0 आर्या व डाॅ0 सिंह की हत्या का डाॅ0 सचान की हत्या से कोई सम्बन्ध है तो यह सच भी उजागर हो सके। इसी के साथ लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण) के कार्यालय में बरती गयी वित्तीय अनियमितताओं के क्रम में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट के मामलों की अग्रेतर जांच भी सी0बी0आई0 को सौंपने का फैसला भी लिया।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि 05 अप्रैल, 2011 तथा 07 अप्रैल, 2011 को दर्ज हुई एफ0आई0आर0 के मामलों को अग्रेतर जांच सी0बी0आई0 को इस आशय से सौंपी गयी, ताकि यह सच भी सामने आ सके कि क्या डाॅ0 सचान की हत्या का इन वित्तीय अनियमितताओं से कोई सम्बन्ध है। उन्होंने कहा कि यद्यपि पुलिस द्वारा इन चारों मामलों में विवेचना करके आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत कर दिये गये थे, परन्तु फिर भी इन मामलों की अग्रेतर (थ्नतजीमत) विवेचना इस आशय से सी0बी0आई0 को सौंपी गयी जिससे कि यदि डा0 सचान की हत्या के मकसद का सम्बन्ध इन मामलों से हो तो वह सच्चाई सामने आ सके, तथा डा0 सचान की हत्या में संलिप्त सभी दोषियों के नाम उजागर हो सके।
श्री वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया ताकि डा0 सचान की हत्या के तार कहां-कहां से जुड़े हुए हैं इसका पता लग सके। इसके साथ ही राज्य सरकार के निर्णय का एक यह भी उद्देश्य है कि सी0बी0आई0 पूरे मामले की तह में जा सके ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके। उन्हांेने यह भी कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से मा0 उच्च न्यायालय द्वारा मोहर लगा दी गयी। राज्य सरकार द्वारा जांच के सम्बन्ध में सी0बी0आई0 का पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है और इन समस्त प्रकरणों से सम्बन्धित सभी अभिलेख सी0बी0आई0 को उपलब्ध करा दिए गए हैं, ताकि विवेचना में उसे कोई असुविधा न हो।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के बारे में सभी जानते हैं कि यह भारत सरकार की एक योजना है। जिसका संचालन केन्द्र सरकार द्वारा जारी गयी गाइड लाइन्स के आधार पर किया जाता है। इसके तहत सभी कार्ययोजनाओं की वित्तीय स्वीकृतियां भारत सरकार द्वारा परियोजनावार प्रदान की जाती हैं, जिसके कार्यान्वयन का नियमित रूप से अनुश्रवण भी भारत सरकार द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी को समीक्षा के दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में कतिपय खामियां नजर आयीं थी। अतः इस योजना के कार्यान्वयन में हर स्तर पर पारदर्शिता बरतने के उददेश्य से उन्होंने कुछ सुधारात्मक उपाय करने के निर्देश दिये थे।
श्री वर्मा ने कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी के आदेशों के अनुपालन में राज्य सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के कार्यों के नियमित अनुश्रवण के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रबन्धकीय ढांचा को प्रभावी बनाने, समस्त वित्तीय प्रस्तावों का परीक्षण करने तथा वित्तीय व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने की व्यवस्था लागू की है। इसके अलावा जनपदों में बेहतर वित्तीय प्रबन्धन एवं नियंत्रण हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालयों में वित्त एवं लेखाधिकारी के 72 पदों का सृजन किया गया है, जिस पर अधिकारियों की तैनाती भी कर दी गयी है। साथ ही साथ एन0आर0एच0एम0 में वित्तीय अनुशासन को बेहतर बनाने के लिए फाइनेन्शियल मैनुअल तैयार करके लागू करने के निर्देश भी दिए गए, ताकि प्रत्येक स्तर पर वित्तीय अनुशासन कायम रखा जा सके।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी ने वित्तीय वर्ष 2010-11 में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत सभी जनपदों में उपयोग की गयी धनराशि का विशेष आॅडिट नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सी0ए0जी0) से कराने का निर्णय भी लिया। इसके अलावा मिशन को प्रदेश में और अधिक प्रभावी बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा योजना के अन्तर्गत वर्ष 2010-2011 में आपूर्ति की गयी सामग्री एवं निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच उच्च स्तरीय समिति से करायी जा रही है। मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा प्रदेश स्तर पर राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी की नियमित बैठकें की जा रहीं हैं। मुख्य सचिव ने सभी जिलों में जिला स्वास्थ्य सोसाइटी की बैंठकें नियमित रूप से किये जाने के साथ-साथ जिलाधिकारियों को इन कार्यक्रमों की गहन समीक्षा के भी निर्देश दिये हैं।
श्री वर्मा ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के लिए एक वेबसाइट विकसित की जा रही है, जिस पर जिलों से इस योजना की प्रगति के सम्बन्ध में नियमित सूचना दी जायेगी एवं योजना के लाभार्थियों का विवरण उपलब्ध रहेगा, जिससे योजना के प्रगति की गहन समीक्षा की जा सके। उन्हांेने कहा कि राज्य स्तर पर एक काॅल सेन्टर भी खोला जा रहा है, जिसमें आम जनता द्वारा योजना के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की शिकायत, फीडबैक तथा सुधारात्मक सुझाव भेजे जा सकेंगे। काॅल सेन्टर पर आम जन बात कर अपनी समस्याओं का निराकरण भी करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 5 मई, 2010 के पूर्व लागू व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक जनपद में मुख्य चिकित्साधिकारी को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की सभी योजनाओं का नोडल अधिकारी नामित किया जा चुका है।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि डा0 बी0पी0 सिंह की हत्या के प्रकरण में परिवार कल्याण विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की संलिप्तता पाए जाने के कारण श्री बाबू सिंह कुशवाहा एवं श्री अनन्त कुमार मिश्र ने अपनी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए स्वेच्छा से मंत्री पद से त्याग-पत्र दे दिया था और इस प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने तत्कालीन प्रमुख सचिव, परिवार कल्याण को उनके पद से हटा दिया था। इस प्रकार की गयी समस्त कार्यवाही से यह बात पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि राज्य सरकार शुरू से ही एन0आर0एच0एम0 से जुड़े सभी पहलुओं की सच्चाई को सामने लाने के लिए कटिबद्ध रही है और इस सम्बन्ध में वह न तो कुछ छिपाना चाहती है और न ही उसकी किसी को बचाने की मंशा है।
श्री वर्मा ने कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी की हमेशा यह प्रतिबद्धता रही है कि अपराधियों को कानून के मुताबिक सजा मिलनी चाहिये तथा जो भी दोषी हो उनके विरूद्ध कानून के मुताबिक सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में सच पर पर्दा डालने और दोषियों को बचाने की पूरी-पूरी कोशिश की जाती थी। इसलिए एन0आर0एच0एम0 को लेकर राज्य सरकार पर झूठे आरोप लगाने वाले लोगों को अपनी-अपनी पार्टियों की सरकार के रिकार्ड को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सपा के छः विधायक बी0एस0पी0 में शामिल

Posted on 06 August 2011 by admin

सपा के परिवारवाद से त्रस्त होकर विधायकों ने पार्टी छोड़ी
समाजवादी पार्टी को पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों तथा कमजोर वर्गों से कोई लेना-देना नहीं

समाजवादी पार्टी की जन विरोधी नीतियों और परिवारवाद से त्रस्त होकर आज सपा के छः वर्तमान विधायकों ने बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण कर ली। इन विधायकों में श्री सर्वेश सिंह सीपू विधानसभा क्षेत्र सगड़ी आजमगढ़; श्री सुल्तान बेग विधानसभा क्षेत्र कांवर बरेली; श्री अशोक कुमार सिंह चन्देल विधानसभा क्षेत्र हमीरपुर, जनपद हमीरपुर; श्री सन्दीप अग्रवाल विधानसभा क्षेत्र मुरादाबाद; श्री सुन्दर लाल लोधी विधानसभा क्षेत्र हड़हा उन्नाव तथा श्री सूरज सिंह शाक्य विधानसभा क्षेत्र सकीट एटा/कांशीराम नगर शामिल हैं।
बहुजन समाज पार्टी में शामिल होने के अवसर पर इन विधायकों ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने उन्हें घुटन महसूस हो रही थी। सपा में भाई-भतीजावाद, परिवारवाद के वर्चस्व के चलते विधायकों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है, इससे आजिज आकर हम लोगों ने बहुजन समाज पार्टी ज्वाइन करने का निर्णय लिया। इन लोगों का यह भी कहना था कि समाजवादी पार्टी को दलितों, पिछड़ों एवं अल्पसंख्यकों तथा समाज के कमजोर वर्गों से कोई लेना देना नहीं है।
विधायकों ने यह भी कहा है कि बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ही सर्वसमाज की सच्ची हितैषी हैं। इसलिए बी0एस0पी0 की नीतियों एवं कार्यक्रमों में आस्था व्यक्त करते हुए हम सब लोगों ने बी0एस0पी0 में शामिल होने का निर्णय लिया।
विधायकों ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी ही देश की ऐसी इकलौती पार्टी है, जिसने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के सिद्धान्त पर चलते हुए समाज के सभी वर्गों का पूरा-पूरा ध्यान रखा है। इन विधायकों ने कहा कि सपा की नीतियों एवं कार्यक्रमों को लेकर सपा विधायकों में भारी असन्तोष है, जिसकी वजह से सपा से भारी संख्या में लोग बी0एस0पी0 ज्वाइन करना चाहते हैं।
इस मौके पर बी0एस0पी0 के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दकी तथा संसदीय कार्य मंत्री श्री लालजी वर्मा मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

व्यापारियों की समुचित सुरक्षा व संरक्षण प्रदान किये जाने का अनुरोध किया

Posted on 06 August 2011 by admin

व्यापारियों के साथ लूट, राहजनी, चैथ-वसूली, डकैती एवं उनकी हत्या की बढ़ती घटनाओं को लेकर आज उ.प्र. कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा. नीरज बोरा ने गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए महामहिम राज्यपाल को पत्र लिखकर व्यापारियों की समुचित सुरक्षा व संरक्षण प्रदान किये जाने का अनुरोध किया।
आगरा में 01 अगस्त को दो लोगों की हत्या कर सर्राफ की दुकान लूटे जाने, उसी दिन गोरखपुर में दिनदहाड़े एक व्यापारी के मुनीम को तमंचा दिखाकर लूटे जाने के अतिरिक्त गत 3 अगस्त को जनपद-फैजाबाद के गोसाईगंज में व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजेश जायसवाल एवं उनके भाई रमेश जायसवाल की हत्या को आधार बनाकर डा. नीरज बोरा ने कहा कि पिछले चार दिनों में ही व्यापारियों के साथ दर्जनों लोमहर्षक घटनायें घटित हुई हैं, और सरकार मूकदर्शक बनी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में व्यापारियों का उत्पीड़न आम बात हो गयी है यह उत्पीड़न सरकारी संरक्षण में हो रहा है। सरकार हर मोर्चे पर विफल है। व्यापार चैपट हो रहा है। मौजूदा स्थिति चिन्ताजनक और दुर्भाग्यपूर्ण है।
डा. नीरज बोरा ने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों मंे भय व असुरक्षा का माहौल बन गया है।  उत्तर प्रदेश पुलिस व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर गम्भीर नहीं है। अपराधी बेखौफ हो गये हैं। कानून व्यवस्था इतनी लचर हो गयी है कि आम आदमी का विश्वास डोलने लगा है। वर्तमान स्थिति से पूरे प्रदेश में प्रबल जनाक्रोश है। गोसाईगंज के आक्रोशित व्यापारी उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदेश की मौजूदा सरकार कानून व्यवस्था को नियन्त्रित करने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है।
उन्होंने राज्यपाल से हस्तक्षेप कर राजेश एवं रमेश जायसवाल के हत्यारों को गिरफ्तार कर गोसाईगंज की दुःसाहसिक वारदात का खुलासा करने, अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले व्यापारियों की समुचित सुरक्षा व संरक्षण प्रदान किये जाने की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोकसभा में भूमि अधिग्रहण बिल पेश किया

Posted on 06 August 2011 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के सांसद जयंत चैधरी ने आज प्राइवेट मेंबर बिल के रूप में लोकसभा में भूमि अधिग्रहण बिल पेश किया, जिसमें उन्होंने किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्राविधान शामिल किये है।

लोकसभा में पेश किये गये अंग्रेजी हकूमत के भूमि अध्ग्रिहण कानून यानि भूमि अध्ग्रिहण एक्ट 1894 तथा संशोधनों को रद्द करने का प्राविधान है। नया बिल देश में बडे पैमाने पर सरकारों द्वारा जबरन भूमि अध्ग्रिहण कर निजी कंपनियों को लाभ देने से रोक सकेगा।

इस बिल के कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैः-
1. सार्वजनिक उद्देश्य की परिभाषा स्पष्ट की गई है। इस बिल के तहत सरकार केवल बुनियादी सुविधाओं के लिए ही भूमि का अधिग्रहण कर सकती है जिसमें आम जनता को इससे फायदा हो तथा अधिग्रहण के तहत सरकार की परियोजना में उसकी 51 फीसदी इक्विटी होगी।
2. अर्जेंसी क्लाॅज का रिस्ट्रीक्ड इस्तेमाल
3. अधिग्रहण से पहले किसानों व भू-स्वामियों को नोटिस जारी होंगे।
4. एक सीमित समय में भूमि अधिग्रहण की सभी प्रक्रियां पूरी होंगी।
5. भूमि का मुआवजा उच्चतम दर देने का प्राविधान होगा। जमीनों का मुआवजा देने के लिए वह दर मानी जाएगी जो अधिग्रहण से एक साल पहले उच्चतम दर के रूप में पंजीकृत हो। और उस जमीन का बाजारी भाव तय करते समय किस उद्देश्य से भूमि अधिग्रहित की गई है इसका भी विवरण मुआवजे में स्पष्ट होगा।
6. भूमि अधिग्रहण बिल के तहत भूमि अधिग्रहण के मुआवजे और विवाद के निपटारे के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर प्राधिकरण बनाये जाएंगे।
7. यदि भूमि अधिग्रहण के बाद पांच साल तक उस पर कोई निर्माण या परियोजना जिस उद्देश्य से भूमि अधिग्रहण किया गया है नहीं होता तो भूमि स्वामी एक साल के अंदर वापसी का दावा कर सकता है।

लोकसभा में प्राईवेट भूमि अधिग्रहण बिल को पेश करने का उद्देश्य किसानों के सामने भूमि अध्ग्रिहण को लेकर आ रही समस्याओं का समाधान करना है। इस बिल को लोकसभा वेबसाइट www.rashtriyalokdal.com से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सैकड़ों समर्थकों को रालोद की सदस्यता ग्रहण कराई

Posted on 06 August 2011 by admin

बसपा व राष्ट्रवादी कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने आज रालोद अध्यक्ष चैधरी अजित सिंह की नीतियों एवं कार्यक्रमो के आस्था व्यक्त करते हुए रालोद में शामिल होने की घोषणा की है रालोद के प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह व प्रदेश महासचिव अनिल दुबे ने आज रालोद मुख्यालय पर वाराणसी के बसपा नेता श्री राजेश सिंह राय व राष्ट्वादी युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव व लखनऊ तथा देवीपाटन मण्डल के प्रभारी श्री सौरभ शर्मा व उनके सैकड़ों समर्थकों को रालोद की सदस्यता ग्रहण कराई।
आज रालोद में शामिल होने वाले अन्य प्रमुख लोगों में श्री राजेश सिंह राय के साथ श्री बाबादीन यादव, श्री रविन्द्र कुमार मिश्रा, श्री अशोक शर्मा, श्री नागेन्द्र तिवारी, श्री सुधीराम प्रजापति, श्री लालचन्द पटेल सहित 50 बसपा कार्यकर्ताओं तथा श्री सौरभ शर्मा के साथ राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस के श्री वैभवपति त्रिपाठी, श्री मंगलदीन शुक्ला, रवीन्द्र प्रताप गुप्ता, मो0 अख्तर खाँ, बबलू चैरसिया, मो0 वसीम सहित चार दर्जन से अधिक राष्ट्वादी युवा कांग्रेस के विभिन्न जिलों से आए कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की।
रालोद प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह व महासचिव अनिल दुबे ने उपरोक्त सभी नेताओं का दल में स्वागत करते हुए कहा कि इन लोगों के आने से दल को और मजबूती प्रदान होगी। इस अवसर पर रालोद के वरिष्ठ नेता श्री चन्द्रबली यादव व प्रदेश सचिव विजय कुमार यादव जिला पंचायत सदस्य भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्कूली बच्चों को बस सुविधा उपलब्ध करायें

Posted on 06 August 2011 by admin

मण्डलायुक्त की स्कूल प्रबन्धकों से सहयोग की अपील

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने विद्यालय संचालको-प्रबन्धको से कहा है कि माननीय न्यायालय के दिशा निर्देशों तथा छात्रों को सस्ता और सुरक्षित यातायात साधन सुलभ कराने हेतु बसों के संचालन को प्रोत्साहित करें। स्कूलों द्वारा बसों के संचालन से नगर की यातायात व्यवस्था में भी सुधार आयेगा। उन्होंने आर.टी.ओ. को निर्देश दिये कि यातायात सलाहकार समिति में स्कूल एसोसियेशन के पदाधिकारियों को भी सम्मिलित कर लें।
मण्डलायुक्त ने आज कमिश्नरी सभागार में स्कूलों के प्रबन्धकों/प्रधानाचार्यो तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समन्वय बैठक को सम्बोन्धित कर रहे थे। उन्होंने प्रबन्धको को प्रेरित करते हुए कहा कि बस एक सस्ता, सुरक्षित और बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रबन्धक अपने स्कूल के लिए प्राइवेट बस या रोडवेज की बसों का अपनी सुविधानुसार विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने आर0एम0 रोडवेज को निर्देश दिये कि बसें समय से संचालित हो और दरें भी मार्केट फ्रेडली रखें।
स्कूल प्रबन्धकों द्वारा स्कूल बसों के लिए सी0एन0जी0 की व्यवस्था कराने हेतु अनुरोध किया गया। उन्होंने ग्रीन गैस के प्रबन्धक को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। ग्रीन गैस के प्रतिनिधि ने बताया कि एक नया सी0एन0जी0 स्टेशन 10 सितम्बर से प्रारम्भ हो जायेगा।
उन्होंने प्रबन्धकों/प्रधानाचार्यो से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों मे अभी बसें नही हैं वे प्रथम चरण में प्रयोग के रूप में एक या दो बसों से शुरूवात करें। उन्होंनें सचेत किया कि किसी को भी मासूम बच्चों की जिन्दगी से खिलवाड करने नही दिया जायेगा।
बैठक में स्कूलों में 05 दिन कार्य दिवस  शिक्षण किये जाने पर भी चर्चा हुई । माध्यमिक शिक्षा परिषद के नियमानुसार एक वर्ष में 220 दिन स्कूल खुलना अनिवार्य है। सभी प्रबन्धकों ने स्थानीय अवकाश के दिनों में कटौती की मांग की। मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रबन्धकगण, परिवहन, पुलिस, शिक्षा तथा जिला प्रशासन आदि के अधिकारी समन्वय बैठक कर लें ताकि 16 अगस्त को पुनः बैठक में अन्तिम रूप दिया जा सके।
मण्डलायुक्त ने शिक्षण में नैतिक मूल्यों के प्रति जागरूकता लाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने ध्यान दिलाया कि स्कूलों द्वारा स्पोर्ट फीस ली जा रही है। अतः खेल गतिविधियों को भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि एकलव्य स्टेडियम के कलैण्डर आफ स्पोर्टस को जिला प्रशासन की बेबसाइट पर भी डालें।
उन्होंने बताया कि रोडवेज द्वारा मान्युमेन्ट सिटी टूर प्रारम्भ किया गया है। बसें कैन्ट स्टेशन से फतेहपुर सीकरी, किला और ताजमहल का भ्रमण कराती है। स्कूल भी अवकाश के दिनो में या अपनी सुविधानुसार छात्र भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज ने परिवहन निगम द्वारा स्कूल बसों के संचालन की व्यवस्थाओं नियमों और प्रस्तावित दरों के बारे में जानकारी दी।

बैठक में जिलाधिकारी अजय चैहान, अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण कुमार, आर.टी.ओ. वी.के. सोनकिया व विजय कुमार, पुलिस अधीक्षक(नगर) मण्डलीय उप निदेशक (शिक्षा) जिला विद्यालय निरीक्षक, सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा, एवं विभिन्न स्कूलों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

धरना प्रदर्षन करना राजनैतिक दलों का अधिकार है

Posted on 06 August 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि बसपा सरकार का लोकतांत्रिक परम्पराओं एवं संवैधानिक व्यवस्थाओं पर से विष्वास नहीं है इसीलिए वह प्रदेष में तानाषाहीपूर्वक षासन चला रही है। प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि आज विधान भवन के सामने बसपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्षन कर रहे भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस द्वारा बर्बरतापूर्वक व्यवहार कर गिरफ्तार किए जाने की घटना ने लोकतंत्र को षर्मषार किया है।

प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि भाजयुमो कार्यकर्ता सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ षांतिपूर्वक प्रदर्षन कर अपना विरोध दर्ज कर रहे थे लेकिन बसपा सरकार को अपने काले कारनामों के विरोध में धरना प्रदर्षन करना उचित नहीं लगा इसीलिए उसने सत्ता का दुरूपयोग कर पुलिस के दम पर भाजयुमो के प्रदर्षन को रोकना चाहा और विफल करने पर कार्यकर्ताओं को  गिरफ्तार कर लिया।

श्री तिवारी ने बसपा सरकार के इस अलोकतांत्रिक आचरण की निन्दा करते हुए कहा कि लोकतंत्र में धरना प्रदर्षन करना राजनैतिक दलों का अधिकार है लेकिन बसपा सरकार राजनैतिक दलों द्वारा किए जाने वाले धरना-प्रदर्षन पर रोक लगाकर अपने अमर्यादित आचरण का परिचय दे रही है। जिसकी जितनी निन्दा की जाए कम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2011
M T W T F S S
« Jul   Sep »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in