Archive | August 15th, 2011

आजादी के बाद देश ने शानदार उपलब्धियां हासिल की, लेकिन गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था अभी-भी पूरी तरह खत्म नहीं-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 15 August 2011 by admin

* मेरी सरकार ने सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद, विकास व जनहित की अनेकों महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया-माननीया मुख्यमंत्री जी
* तीन पुलिस अधिकारी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से सम्मानित
* माननीया मुख्यमंत्री जी ने विधान भवन के सामने ध्वजारोहण किया

photo-16-08-2011-002उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने देश की आजादी की 64वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि स्वतन्त्रता दिवस उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए विशेष गौरव का दिन है, क्योंकि आजादी की लड़ाई में प्रदेश ने देश का नेतृत्व किया था। उन्होंने कहा कि 1857 की आजादी की पहली लड़ाई से लेकर सम्पूर्ण स्वाधीनता संग्राम में उत्तर प्रदेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस अवसर पर उन्होंने सभी ज्ञात और अज्ञात स्वाधीनता सेनानियों और महान राष्ट्रनायकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
माननीया मुख्यमंत्री जी आज यहां विधान भवन के सामने ध्वजारोहण के पश्चात् उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहीं थीं। इस मौके पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन पुलिस अधिकारियों को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से सम्मानित किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों के असाधारण कार्यों की सहराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि अन्य पुलिस कर्मी भी इनसे प्रेरणा लेंगे और प्रदेश पुलिस की इस शानदार परम्परा को इसी तरह पूरी लगन के साथ आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, लखनऊ श्री विजय प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक, गौतमबुद्ध नगर श्री राकेश कुमार जौली, तथा निरीक्षक, नागरिक पुलिस, एस0टी0एफ0, लखनऊ श्री बिजेन्द्र सिंह त्यागी, को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से सम्मानित किया।
इस अवसर पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमें गम्भीरतापूर्वक सोचना चाहिये कि जिन उद्देश्यों के लिए हमने आजादी हासिल की थी, उन्हें पाने की दिशा में हम कितना सफल हुये हैं। यह सच है कि आजादी के बाद हमारे देश ने कई क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन आज भी हमारे बहुत से लक्ष्य अभी तक अधूरे हैंै और इस मामले में खासतौर से, अपने देश में गैरबराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है।

इस सम्बन्ध में माननीया मुख्यमंत्री जी ने देश में दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गाें में समय-समय पर जन्मे महान सन्तों, गुरूओं और महापुरूषों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन महापुरूषों में भी खासतौर पर छत्रपति शाहूजी महाराज, महात्मा ज्योतिबा फुले, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी ने समतामूलक समाज व्यवस्था की स्थापना करने का जो सपना देखा था, वह भी अभी तक पूरे तौर पर साकार नहीं हो सका है। लेकिन यह सच है कि इन समाज सुधारकों व महापुरूषों ने, सदियों से यहाँ गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था का शिकार रहे करोड़ों दलित, पिछड़ों, शोषितों एवं वंचित लोगों को सम्मान का जीवन जीने का अधिकार दिलाने के लिये जो त्याग और बलिदान किया, उसे कृतज्ञ राष्ट्र हमेशा बेहद आदर व सम्मान से याद करता रहेगा। इसीलिए यह दिन महान समाज सुधारकों व महापुरूषों को भी पूरे आदर व सम्मान के साथ याद करने का भी पुनीत अवसर है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश सरकार द्वारा महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों के आदर एवं सम्मान में स्थापित किये गये स्मारक, संग्रहालय, पार्क व प्रतिमओं आदि की चर्चा करते हुए कहा कि यह बेहद प्रेरक और उपयोगी साबित हो रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने इन सुधारकों व महापुरूषों के प्रति भी अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और यह भी विश्वास दिलाया कि इन समाज सुधारकों व महापुरूषों के मानवतावादी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मई, 2007 के विधान सभा आम चुनाव में सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति को अपने हर फैसले से जोड़ा है और सर्वसमाज के हितों का पूरा-पूरा ध्यान रखा है, लेकिन हर मामले में प्राथमिकता समाज के दलितों, पिछड़ों, धार्मिक अल्पसंख्यकों, महिलाओं सहित अपर कास्ट समाज के गरीब लोगों को दी है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में अमन-चैन कायम रखने को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी है और इस दिशा में किये गये प्रयासांे के बेहतर नतीजे सामने आये हैं। क्योंकि उनकी सरकार शुरू से ही हर मामले में कानून द्वारा कानून का राज की नीति पर चल रही है। सभी जानते हैं कि प्रदेश सरकार कानून-व्यवस्था के मामले में कोई समझौता नहीं करती। इसीलिए लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा जहाँ एक ओर सख्त कार्यवाही की जाती है, वहीं दूसरी ओर अच्छा काम करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करके उनका हौसला भी बढ़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि विकास का वातावरण बनाने के लिये यह भी जरूरी है कि प्रदेश की आम जनता हर मामले में खुद को सुरक्षित महसूस करे।
photo-16-08-2011माननीया मुख्यमंत्री जी ने अपनी सरकार की प्राथमिकताओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में जंगलराज का खात्मा करके अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त, भयमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त एवं विकासयुक्त वातावरण पैदा करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि जनता की सूझ-बूझ व राज्य सरकार के प्रयासों की बदौलत प्रदेश में पूरी तरह सौहार्द और अमन-चैन का माहौल बना हुआ है। पिछले वर्ष अयोध्या मामले को लेकर माननीय उच्च न्यायालय के फैसले का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि फैसला आने के बाद प्रदेश में स्थापित सौहार्द के वातावरण के कारण पूरे राज्य में कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी, जिसका नतीजा यह निकला कि पूरे देश में भी इस दौरान अमन-चैन कायम रहा। उन्होंने इसके लिए प्रदेश की जनता और प्रशासनिक तंत्र को बधाई दी।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने पहले से नक्सलवाद से प्रभावित चल रहे प्रदेश के कुछ जिलों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों के मूल निवासियों की विकास सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने ईमानदारी से प्रयास किया है, जिसके चलते इन लोगों की समस्या का काफी हद तक समाधान हुआ है। उनकी सरकार अनुसूचित जाति/जनजाति व सर्वसमाज की महिलाओं पर होने वाले अत्याचार की घटनाओं को बेहद गम्भीरता से लेती है। ऐसे मामलों में राज्य सरकार द्वारा की जा रही प्रभावी कार्यवाही का ही नतीजा है कि, केन्द्रीय गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो की रिपोर्ट में अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति/ जनजाति के लोगों तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराधों में भारी कमी का उल्लेख किया गया है। उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार धार्मिक अल्पसंख्यक समाज में से खासतौर से मुस्लिम समाज की समस्याओं से भी भली-भांति परिचित है और इन्हें हल करने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयासरत है। इतना ही नहीं, राज्य सरकार ने सर्वसमाज के सभी वर्गाें की जायज जरूरतों को पूरा करने का भी प्रयास किया है और इस मामले में पिछले चार वर्षों में उनकी सरकार ने अपने सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद, विकास व जनहित की अनेकों महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन योजनाओं में डा. अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी समग्र विकास योजना, सर्वजन हिताय शहरी गरीब आवास स्लम एरिया मालिकाना हक योजना, सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना, महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना, डा. अम्बेडकर ऊर्जा-कृषि सुधार योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना, महामाया आवास योजना तथा महामाया सर्वजन आवास योजना आदि प्रमुख हैं।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने महत्वपूर्ण योजनाओं के अन्तर्गत कराये गये जनकल्याणकारी कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के गरीब लोगों को ध्यान में रखकर बनायी गयी उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के प्रत्येक लाभार्थी को राज्य सरकार अब प्रत्येक महीने 400 रूपये की नकद आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा गांवों के विकास तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही कर रही है। वर्तमान सरकार द्वारा डा. अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के अन्तर्गत चयनित कुल 5,598 डा. अम्बेडकर ग्राम सभाओं एवं 2,195 हजार राजस्व ग्रामों को समस्त कार्यक्रमों से संतृप्त किया गया है। इसके अलावा पिछले चार वर्षाें में 2,67,403 भूमिहीनों, जिनमें ज्यादातर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्गों के लोग शामिल हैं, को कृषि भूमि आवंटित की गयी। इसी के साथ 3,62,240 आवासहीन परिवारों को आवास हेतु पट्टे आवंटित किये गये।
अपने सम्बोधन में माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि राज्य सरकार शहरी गरीबों की ओर भी पूरा ध्यान दे रही है। मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के माध्यम से शहरी गरीबों को सभी सुविधाआंे से युक्त निःशुल्क आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं। शहरों में दलित बाहुल्य बस्तियों को सभी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करने के लिए मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना शुरू करने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहरों में मूल-भूत सुविधाओं का भी तेजी से विकास करा रही है। इलाहाबाद, आगरा, वाराणसी, कानपुर - बिठूर, फैजाबाद - अयोध्या, मथुरा-वृन्दावन, मेरठ, कन्नौज आदि प्राचीन व प्रमुख शहरांे के साथ-साथ राजधानी लखनऊ मंे बुनियादी सुविधाओं के विकास का काम पूरी गति से चल रहा है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बी.पी.एल. कार्ड धारकों तथा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के लाभार्थियों के सभी प्रकार के लम्बित व दायर किये जाने वाले ऐसे मुकदमे, जिसमें सरकार विपक्षी पार्टी नहीं है, उन मुकदमों की निःशुल्क पैरवी सरकारी वकीलों द्वारा इन गरीबों की तरफ से कराने का ऐतिहासिक फैसला भी उनकी सरकार ने लिया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष फरवरी व मार्च के महीनों मंे उन्होंने प्रदेश के सभी 72 जिलों का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां कानून व्यवस्था तथा विकास कार्याें की हकीकत को मौके पर परखा तथा पुलिस एवं प्रशासन को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिये अनेकों कदम उठाये। प्रदेश सरकार ने सरकारी तंत्र को जनता की जरूरतों के प्रति संवेदनशील और जवाबदेह बनाने के लिए उत्तर प्रदेश जनहित गारण्टी अधिनियम लागू कराया है, जिससे जनता को निश्चित समय में चिन्हित सेवाओं को प्राप्त करने की कानूनी गारण्टी मिल गयी है।

अपनी सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं की रोजगार सम्बन्धी जरूरतों के सम्बन्ध में उठाये गये कदमों की जानकारी देते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने बताया कि लगभग एक लाख नौ हजार सफाई कर्मियों, 88 हजार प्राथमिक शिक्षकों तथा 05 हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती की गयी। इसके अलावा पुलिस विभाग में लगभग सवा दो लाख नये पद सृजित किये गये जिसके तहत, लगभग 35,000 पदों पर पुलिस आरक्षियों की भर्ती किये जाने के बाद अब 41,440 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गयी है। इसी के साथ उनकी सरकार ने मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्री धारकों की उर्दू अध्यापकों के पदों पर नियुक्ति का रास्ता भी साफ कर दिया तथा अप्रशिक्षित शिक्षा-मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से प्रशिक्षण देने की योजना को भी मंजूरी प्रदान कर दी।
किसानों के हक में लिये गये तमाम फैसलों की संक्षिप्त जानकारी देते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनकी सरकार का मानना है कि प्रदेश की समृद्धि के लिए किसानों का खुशहाल होना भी जरूरी है। इसके लिए प्रदेश सरकार एक कार्य योजना बनाकर इस पर अमल करा रही है। उन्होंने बताया कि खरीफ के चालू मौसम के दौरान किसानों को खाद और बीज सहित अन्य सभी कृषि निवेश उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने आवश्यक प्रबन्ध किये हैं। पिछले चार वर्षों के दौरान उनकी सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को उपलब्ध करायी गयी विभिन्न सुविधाओं का ही नतीजा है कि खाद्यान्न उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ राज्य का दर्जा हासिल हुआ है। इसके लिये उन्होंने प्रदेश के किसानों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून महीने में लखनऊ में राज्य सरकार द्वारा ऐतिहासिक किसान महापंचायत आयोजित की गयी। जिसमें प्रदेश सरकार ने किसान प्रतिनिधियों से सीधे चर्चा करके, उनके रचनात्मक सुझावों के अनुरूप भूमि अधिग्रहण की नई नीति को बनाकर इसे तत्काल लागू किया। देश की सर्वाधिक प्रगतिशील इस नीति में किसानों के लाभ के लिये अभूतपूर्व व्यवस्थाओं को लागू करने के साथ यह भी सुनिश्चित किया गया है, कि विकास में किसानों की पूरी-पूरी भागीदारी हो।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में बिजली के क्षेत्र में किये गये तमाम कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि विकास के मामले में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बिजली के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार अपने बलबूते पर ही कई महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बिजली संकट उनकी सरकार को विरासत में मिली है। बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्राथमिकता पर प्रभावी कदम उठाये हैंै। इसके तहत प्रदेश में नये बिजली घरों की स्थापना तथा पूर्व स्थापित बिजली घरों की क्षमता में विस्तार का कार्य प्रगति पर है। इस दिशा में उठाये गये तमाम कदमों से स्पष्ट है कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में प्रदेश की जनता को बिजली की कटौती से हमेशा के लिए निजात दिलाने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं तथा हर प्रकार की शिक्षा की गुणवत्ता में, निरन्तर सुधार के लिए भी राज्य सरकार द्वारा पिछले चार वर्षाें में किये गये प्रयासों के नतीजे अब मिलने लगे हैं। राज्य सरकार ने अवस्थापना सुविधाओं के विकास की ओर भी पूरा ध्यान दिया है। राज्य सरकार द्वारा इस इरादे से नयी आर्थिक नीति लागू की गयी, जिसके तहत पब्लिक - प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर अवस्थापना सुविधा का विकास किये जाने की व्यवस्था है। पूरे प्रदेश में विश्व स्तरीय प्रवेश नियन्त्रित सड़कों का जाल बिछाकर तेज आवागमन सुविधा उपलब्ध कराना भी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। प्रदेश सरकार लघु व कुटीर उद्योगों, बुनकरों, परम्परागत हस्तशिल्पियों तथा निर्यातकों को भी अनेक सुविधाएं देकर प्रोत्साहित कर रही है। राज्य सरकार ने प्रदेश में व्यापारियों को भी आत्म सम्मान के साथ अपना करोबार करने का अनुकूल माहौल उपलब्ध कराया है।
इस मौके पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया कि प्रदेश के तेजी से समग्र विकास के साथ-साथ अति पिछड़े बुन्देलखण्ड और पूर्वांचल क्षेत्रों का पिछड़ापन दूर करने और इन क्षेत्रों का तेजी से सम्पूर्ण विकास करने के लिए प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से 80 हजार करोड़ रूपये के विशेष क्षेत्र प्रोत्साहन पैकेज की मांग की, जिसमें से प्रदेश को आज तक कोई धनराशि उपलब्ध नहीं करायी गयी है। लेकिन केन्द्र सरकार से कोई भी सहयोग न मिलने के बावजूद भी उनकी सरकार ने अपने ही संसाधनों से बुन्देलखण्ड और पूर्वांचल के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर विकास कार्य शुरू कराये हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम सब एक ऐसे ऐतिहासिक दौर से गुजर रहे हंै, जिसमें देश, दुनिया और समाज में तेजी से परिवर्तन हो रहे हंै। यही कारण है कि हमारे सामने चुनौतियां भी बेहद गम्भीर हैं। समाज में दलित, शोषित एवं उपेक्षित वर्गों के लोगों को न्याय दिलाकर तथा अन्य समाज के सभी वर्गाें के लोगों को अर्थात् सर्वसमाज के लोगों को आपसी भाईचारे के सूत्र में बांधकर इन चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया जा सकता है। इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें महान स्वाधीनता सेनानियों तथा सामाजिक परिवर्तन आन्दोलन को आगे बढ़ाने वाले सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों से प्रेरणा लेकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले देशभक्तों तथा सामाजिक परिवर्तन के लिए पूरा जीवन संघर्ष करने वाले सन्तों, गुरूओं व महापुरुषों के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनता को त्रस्त करने वाला लोकतंत्र विरोधी पुलिसराज

Posted on 15 August 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बसपा सरकार के चार वर्षीय कार्यकाल को राज्य की जनता को त्रस्त करने वाला लोकतंत्र विरोधी पुलिसराज बताया। प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने मुख्यमंत्री द्वारा स्वाधीनता दिवस के अवसर पर दिये गये भाषण में गिनाई गई सरकारी उपलब्धियों को झूठ का पुलिंदा बताया और कहा कि सरकार ने विधानमण्डल द्वारा पारित धनराशि को सम्बन्धित मदों में न खर्च करके मनमाने कार्यो में घोर भ्रष्टाचार करते हुए खर्च किया है। अनुसूचित जाति व पिछड़ी जाति के लोगों की पुत्रियों की शादी का अनुदान भी सन् 2010-11 में किसी भी जिले में पूरा नहीं पहुंचा है। विकास के कार्यो की धनराशि मुख्यमंत्री की सनक पर खर्च हुई है।
पुलिसराज और तानाशाही के लिये कांग्रेस और बसपा की सरकारों को एक जैसा बताते हुए श्री दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस दिल्ली में स्वामी रामदेव व उनके आन्दोलनकारियों पर पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। अन्ना हजारे पर आपात्कालीन तानाशाही थोपने पर आमादा है। राज्य की बसपा सरकार भी लोकतांत्रिक जनआन्दोलनों पर लाठी-गोली चलाती है। दोनों सरकारों के कत्र्ता-धत्र्ता आम जनता को उत्पीड़ित कर रहे हैं। बसपा राज में राज्य के दलित निराश हैं, ठगे गये हैं। मुख्यमंत्री द्वारा गलत बयानी की जा रही है। सरकारी नौकरियां बिकी हैं। रोजगार के अवसर हैं नहीं। कमजोर और गरीब वर्ग निराश, हताश है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश की प्रगति के लिए सकारात्मक सोच और समय दें- जिलाधिकारी

Posted on 15 August 2011 by admin

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का सम्मान

जिलाधिकारी अजय चैहान ने आज प्रातः 8 बजे कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रीय गान के उपरान्त स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को मल्यार्पण एवं शाॅल भंेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री चैहान ने राष्ट्रीय पर्व पर सभी को शुभकामनांए दी । उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों का श्रृद्वापूर्वक स्मरण करते हुए कहा कि देशवासी सदैव अमर शहीदों के प्रति कृतज्ञ रहेगें।
जिलाधिकारी ने कहा कि समाज को लोगों के सकारात्मक सोच की जरूरत है। भाग दौड की जिन्दगी में से देश के लिए भी समय निकालें। देश की उन्नति और प्रगति के बारे में सकारात्मक सोच लायें। अच्छे विचार ही आगे पाॅलिसी-नीतियों का रूप लेते है।

उन्होंने आह्वान किया कि राष्ट्रीय पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनायें और जीवन काल में कुछ ऐसा जरूर करें कि लोग याद रखें।
उन्होंने स्वतंत्रता के बाद देश और प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि देश की उन्नति-प्रगति के साथ विश्व मंच पर भी प्रतिष्ठा मिली है। उन्होंने नागरिकों की देश भक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए देश और प्रदेश की प्रगति में सक्रिय सहयोग दें।
इस अवसर पर वीर सिंह यादव ने आजादी के बाद हुई प्रगति तथा जीवन स्तर में सुधार पर विचार प्रकट किये। ओ.एस.डी. दिनेश कुमार वर्मा सारथि ने कविता के माध्यम से अमर शहीदों को श्रंद्धाजलि दी। ओ.एन.वर्मा तथा अशोक कुमार शर्मा ने भी अपने उद्बोधन में देश सेवा की प्रेरणा दी। संचालन राजेन्द्र नाथ श्री वास्तव ने किया। महावीर सिंह चाहर ने देशभक्ति के लोकगीत प्रस्तुत किये।
जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को सम्मानित करते हुए आभार प्रकट किया। उन्होंने स्वतंत्रता सैनानियों की समस्याओं के त्वरित निदान हेतु त्रैमासिक बैठक आयोजन हेतु अपर जिलाधिकारी (नगर) को निर्देश दिये ताकि समस्याओ के समाधान के साथ उनके अनुभवो व सुझावों से भी सीखने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर सम्मानित स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों में श्याम बाबू शर्मा, मूल चन्द बैध, ईलम सिंह, श्रीमती सरोज कुमारी, गनेशी लाल, लक्ष्मी नारायन , चिम्मनलाल, विजय शंकर चतुर्वेदी, नरेश चन्द्र सेठ, कु0 वीना मिश्रा आदि सम्मिलित थे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वि/रा0) राम आसरे, अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश, अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकाल) श्रीशचन्द्र वर्मा, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जगदीश, अपर जिलाधिकारी (भू0अ0) वी.के. सिंह एवं वरिष्ठ कोषाधिकारी,नगर मजिस्ट्रेट, अपर नगर मजिस्ट्रेट आदि अधिकारीगण एवं कर्मचारी, अधिवक्ता आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश के अमर शहीदों का बलिदान अमूल्य-मण्डलायुक्त

Posted on 15 August 2011 by admin

स्वतन्त्रता के आन्दोलन में देश के अमर शहीदों के बलिदान को याद करना होगा, जिन्होंने लम्बे संघर्ष के बाद भारत देश को आजाद कराया।
उक्त विचार 65 वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने ध्वाजारोहण के पश्चात व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि देश को स्वतन्त्र कराने में अमर शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धंाजलि तभी होगी जब हम अपने दायित्वों का ठीक से पालन करेंगे।
मण्डलायुक्त ने आगरा वासियों को कमिश्नरी परिवार की ओर से स्वतन्त्रता दिवस की बधाईयां देते हुए कहा कि जो लोग विकास की मुख्य धारा से वंचित है उन्हें जोडने के लिए केन्द्र सरकार तथा प्रदेश सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं का लाभ पहॅुचाने का हम सभी का कत्र्तव्य है।
उन्होंने कहा कि देश के अमर शहीदों के अमूल्य बलिदान का महत्व नई पीढी को बताना होगा, जिससे कि नई पीढी समझ सकेगी कि हाथों मे क्रान्ति की मशाल लिए शूरवीरों ने ब्रिटिश हुकूमत के छक्के छुडा दिये थे, और गुलामी की जंजीरों को तोडकर जब देश आजाद हुआ तो सभी देशवासियों के दिलों में आजाद होने का जोश आज तक फैला हुआ है।
इस अवसर पर नगर निगम की स्कूली छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया, जिन्हे मण्डलायुक्त ने पुरूस्कार प्रदान किये। कार्यक्रम में अपर आयुक्त पी0के0अग्रवाल, यमुना एक्सप्रेस वे के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी राजीव रौतेला, कमिश्नरी के समस्त अधिकारीगण, अधिवक्तागण स्टाफ उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2011
M T W T F S S
« Jul   Sep »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in