Archive | August 5th, 2011

विपक्षी नेताओं द्वारा सदन के सुव्यवस्थित संचालन में सहयोग का भरोसा

Posted on 05 August 2011 by admin

untitled-1उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर ने कल से शुरू हो रहे विधान सभा सत्र के सुचारू एवं शंातिपूर्ण ढंग से संचालन के लिये सभी राजनैतिक दलो के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया है। उन्होंने आज विधान भवन में आहूत एक बैठक में सभी राजनैतिक दलों के नेताओं से संसदीय परम्पराओं के अनुसार सदन को चलाने में सहयोग प्रदान करने का भी अनुरोध किया।

इस मौके पर माननीया मुख्यमंत्री एवं नेता सदन सुश्री मायावती जी ने विधानसभा अध्यक्ष को सत्तारूढ़ दल की ओर से सदन को सुचारू रूप से संचालन में पूरा सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रतिपक्ष सदन के सुव्यवस्थित संचालन में रचनात्मक सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा में स्वस्थ चर्चा के दौरान विपक्षी दलों के सदस्यों द्वारा कई ऐसी जानकारियां उपलब्ध करायी जाती हैं जो सरकार को निर्णय लेने में काफी उपयोगी सिद्ध होती हैं।
बैठक में मौजूद समाजवादी पार्टी के श्री अम्बिका चैधरी, कांग्रेस पार्टी के श्री प्रमोद तिवारी तथा राष्ट्रीय लोक दल के श्री कौकब हमीद ने विधानसभा अध्यक्ष को सदन के शांतिपूर्ण संचालन में अपने-अपने दलों की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्री लालजी वर्मा एवं श्री इन्द्रजीत सरोज भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने श्रीमती सोनिया गांधी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की

Posted on 05 August 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्हांेने विश्वास व्यक्त किया कि अमेरिका के अस्पताल में कुशल चिकित्सकों की देख-रेख में श्रीमती गांधी शीघ्र स्वस्थ होकर अपना काम-काज सामान्य रूप से करने लगेंगी।
ज्ञातव्य है कि श्रीमती गांधी दो-तीन सप्ताह के लिए विदेश में भ्रमण पर हैं जहां अमेरिका में उनका सफल आपरेशन किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सर्वाधिक मासिक राजस्व अर्जित करने वाले मनोरंजन कर अधिकारी को प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश

Posted on 05 August 2011 by admin

मनोरंजन कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

उत्तर प्रदेश के मनोरंजन कर मंत्री श्री नकुल दुबे ने गौतमबुद्धनगर के मनोरंजन कर अधिकारी को जुलाई माह में सर्वाधिक मासिक राजस्व अर्जित करने के लिये प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि विभागीय राजस्व की मासिक समीक्षा बैठक में सर्वश्रेष्ठ राजस्व अर्जित करने वाले जनपदीय अधिकारी को प्रत्येक माह प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा और सबसे अधिक प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले अधिकारी को वर्ष के अंत में विशेष प्रविष्टि देकर सम्मानित किया जायेगा।
श्री दुबे आज मनोरंजन कर आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि बकाया मनोरंजन कर राजस्व की वसूली में तेजी लाई जाये। उन्होंने मेरठ जिले में बकाया वसूली की धनराशि में भिन्नता पाये जाने की दशा में वहां का विशेष आडिट कराने के भी निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री दुबे ने कहा विभागीय अधिकारी बकाया वसूली का आगणन कर सम्बन्धित को बकाया भुगतान हेतु नोटिस जारी करे। यदि नोटिस अवधि बीतने के बाद भी यदि बकायेदार द्वारा मनोरंजन कर की धनराशि जमा नहीं की जाता है तो आर0सी0 जारी कराकर वसूली की कार्यवाही की जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिले के सबसे बड़े बकायेदार का मामला सम्बन्धित जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने केबिल आपरेटर्स के लिये लागू समाधान योजना को अंगीकार करने के लिये आपरेटर्स को प्रोत्साहित करने पर बल दिया तथा यह निर्देश दिये कि जहां यह योजना अंगीकृत नहीं की गयी है, वहां केबिल कनेक्शन की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वाणिज्य कर की मासिक सर्वश्रेष्ठ राजस्व जोन चल वैजयन्ती बरेली जोन को

Posted on 05 August 2011 by admin

वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

उत्तर प्रदेश के वाणिज्य कर मंत्री श्री नकुल दुबे ने आज आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में वाणिज्य कर संग्रह की मासिक सर्वेश्रेष्ठ राजस्व जोन चल वैजयन्ती बरेली जोन को प्रदान की। जुलाई माह में बरेली जोन में वाणिज्य कर संग्रह में प्रदेश में सर्वेश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है। बैठक में बरेली जोन द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों, जुलाई माह में विभिन्न जोनों में किये गये अच्छे कार्यों का प्रस्तुतीकरण भी किया गया।
वाणिज्य कर मंत्री ने प्रदेश में फर्जी फर्मों के माध्यम से हो रहे करापवंचन रोकने के लिये कड़े उपाय करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में टिन नम्बर की जांच करायी जाये, जिसके अनुश्रवण व्यवस्था मुख्यालय से की जाये। उन्हांेने यह भी निर्देश दिये कि जिन जोनों में 90 प्रतिशत से कम मासिक लक्ष्य की प्राप्ति की गयी है, वे बैकलाग पूरा करते हुए अगले माह में अपने निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करंे।
बैठक में बताया गया कि आलोच्य वर्ष 2011-12 के जुलाई माह में 2,524.66 करोड़ रूपये का राजस्व संग्रह हुआ, जो गत् वर्ष संग्रह किये गये राजस्व रूपया 2,098.64 करोड़ रूपये से 426.02 करोड़ रूपये अधिक है। विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2011-12 में जुलाई माह तक कुल 8,457.52 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित किया गया, जो गत् वर्ष इसी अवधि में अर्जित राजस्व 6,934.06 करोड़ रूपये से 1,145.56 करोड़ रूपये अधिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सपा विधायक कु0 संध्या कठेरिया ने बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 05 August 2011 by admin

सपा की जन विरोधी नीतियों एवं परिवारवाद से त्रस्त होकर
भारी संख्या में लोग बी0एस0पी0 में शामिल होने की कतार में

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव कोे उनके गढ़ में सेंध लगाकर बहुजन समाज पार्टी ने करारा झटका दिया है। जब श्री यादव के मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली किश्नी (सुरक्षित) विधान सभा सीट की सपा एम0एल0ए0 कु0 संध्या कठेरिया ने आज समाजवादी पार्टी की सदस्यता से त्याग पत्र देकर बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। उनके साथ ही बड़ी संख्या में उनके समर्थकों ने भी बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण की।
बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने यह जानकारी आज यहां दी। उन्होंने बताया कि कु0 संध्या कठेरिया दो बार सपा के टिकट पर किश्नी विधानसभा सीट से एम0एल0ए0 निर्वाचित हुई थीं।
बहुजन समाज पार्टी में शामिल होने के अवसर पर कु0 संध्या कठेरिया ने कहा कि उन्होंने सपा की जन विरोधी नीतियों और परिवारवाद से त्रस्त होकर सपा से इस्तीफा देने का फैसला लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि सपा के नेतृत्व को दलितों व समाज के अन्य कमजोर वर्गों के हितों से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वह समाजवादी पार्टी में घुटन महसूस कर रहीं थीं।
कु0 संध्या कठेरिया ने कहा कि बहन कु0 मायावती जी के नेतृत्व में बी0एस0पी0 ही सर्वसमाज की सच्ची हितैषी पार्टी है। देश की इकलौती पार्टी है, जिसकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। इसलिए उन्होंने बी0एस0पी0 की नीतियों में आस्था व्यक्त करते हुए इसे ज्वाइन करने का निर्णय लिया है। कु0 संध्या कठेरिया ने कहा कि जल्दी ही सपा से भारी संख्या में लोग बी0एस0पी0 में शामिल होंगे।
इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दकी, संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री श्री लालजी वर्मा तथा परिवहन मंत्री श्री रामअचल राजभर भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मानसून सत्र में भाजपा बसपा सरकार को भ्रश्टाचार कानून व्यवस्था व भूमि अधिग्रहण सहित जनहित के कई अन्य मुद्दों को लेकर घेरेगी

Posted on 05 August 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी विधान मण्डल दल के नेता ओम प्रकाष सिंह ने आज कहा कि कल से षुरू हो रहे विधान मण्डल दल के मानसून सत्र में भाजपा बसपा सरकार को भ्रश्टाचार कानून व्यवस्था व भूमि अधिग्रहण सहित जनहित के कई अन्य मुद्दों को लेकर घेरेगी। श्री सिह आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता कर रहे थे।
एक प्रष्न के उत्तर में श्री सिंह ने कहा कि प्रदेष सरकार का संसदीय परम्पराओं व मर्यादाओं के अनुपालन में कोई विष्वास नहीं रह गया है। इसीलिए हमने कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के बहिश्कार का फैसला लिया। सरकार संसदीय मर्यादाओं को लगातार तोड़ती जा रही है। संवैधानिक संस्थाओं का अवमूल्यन किया जा रहा है। यह कदम इन्हीं सब घटनाओं के विरोध में है।
उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि कार्यमंत्रणा समिति को निर्णय कराने का उपक्रम बना लिया गया है। सरकार विपक्ष के सुझाव व षिकायतों का आदर नहीं करती। बैठक की सार्थकता खत्म हो गई है और इसे मात्र औपचारिकता पूर्ण करने में किया जाता है। नेता प्रतिपक्ष द्वारा आहूत बैठक में न सम्मिलित होने के मुद्दे पर श्री सिंह ने कहा कि पिछले सत्र की कुछ घटनाओं के कारण हम आज की बैठक में सम्मिलित नहीं हुए लेकिन जनहित व जनसमस्याओं के मुद्दे पर सरकार का विरोध वाले सभी दलों का हम साथ देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधानसभा चुनावों के परिपे्रक्ष्य में की जा रही तैयारियों के संदर्भ में व्यापक स्तर पर विचार-विमर्श

Posted on 05 August 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री एवं मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा श्री भारती 7 अगस्त से प्रदेश का सघन दौरा कर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संगठनात्मक गतिविधियों एवं विधानसभा चुनावों के परिपे्रक्ष्य में की जा रही तैयारियों के संदर्भ में व्यापक स्तर पर विचार-विमर्श करेंगी।
पार्टी के सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि सुश्री भारती 7 अगस्त को झांसी पहुंचकर झांसी, जालौन व ललितपुर के कार्यकर्ताओं की बैठक में सम्मिलित होंगी। सुश्री भारती 8 अगस्त को वाराणसी में बाबा काशी विश्वनाथ मन्दिर में अभिषेक के बाद मिर्जापुर व सोनभद्र के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी। भाजपा नेत्री 9 अगस्त को जौनपुर पहुंचकर जौनपुर, सुल्तानपुर व अमेठी जिले के कार्यकर्ताओं की बैठक में सम्मिलित होंगी।
सुश्री भारती 11 अगस्त को विठुर (कानपुर) में आयोजित कानपुर, इटावा विभाग तथा फतेहपुर जिले के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी हासिल करेंगी। जबकि 12 अगस्त को उन्नाव, रायबरेली व लखनऊ जिला व महानगर के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी तथा 13 अगस्त को राजधानी लखनऊ में रहेंगी। सुश्री भारती 14 अगस्त को इलाहाबाद पहुंचकर इलाहाबाद जिला व महानगर तथा प्रतापगढ़ के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करंेगी। जबकि 15 अगस्त को बांदा पहुंचकर बांदा, महोबा, चित्रकूट व हमीरपुर के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हजारों गांववासी जल समाधि के मुहाने पर आ गए हैं

Posted on 05 August 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज आरोप लगाया कि प्रदेश की मौजूदा बसपा सरकार व पूर्ववर्ती की सपा सरकार के कार्यकाल में हुई रूपयों की बंदरबाट से घाघरा के तटवर्ती इलाकों में रहने वाले हजारों गांववासी जल समाधि के मुहाने पर आ गए हैं। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि चरसड़ी तटबंध के निर्माण एवं अनुरक्षण के नाम पर लाखों करोड़ों रूपए की हेराफेरी करने वाली सपा-बसपा की सरकारें बाढ़ पीड़ितों की दुर्दशा के लिए दोषी हैं। श्री पाठक ने कहा घाघरा की धारा के बीच तटबंध क्यों बनाया गया। इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।
पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बाढ़ पीड़ितों की दुर्दशा के लिए पूववर्ती सपा सरकार को दोषी ठहराते हुए कहा कि सपा सरकार में चरसड़ी तटबंध के निर्माण में कई बड़े घपले व घोटालों को अंजाम दिया गया। चरसड़ी तटबंध के निर्माण के लिए गठित की गई समिति द्वारा तटबंध के निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल के बजाय सपा सरकार के कददावर मंत्री के दबाव में नदी की तरफ दो से ढाई किमी0 अन्दर की ओर तटबंध का निर्माण कराया गया। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि सपा सरकार के एक प्रभावशाली मंत्री ने एक बड़े भू-भाग को बचाने के लिए सपा सरकार ने हजारों नागरिकों को मौत के मुंह में धकेलने से भी गुरेज नहीं किया। तटबंध के निर्माण में न सिर्फ मानकों की अनदेखी की गई बल्कि बाढ़ से सुरक्षा के नाम पर कई घोटालों को भी अंजाम दिया गया।
श्री पाठक ने कहा कि मौजूदा बसपा सरकार के कद्ावर नेता व सिंचाई मंत्री ने चरसड़ी बांॅध को सिर्फ आय के स्रोत के रूप में देखा। यही कारण रहा कि बसपा सरकार के गठन के साथ ही 14 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुए चरसड़ी तटबंध के अनुरक्षण के नाम पर निर्माण लागत से  कई गुना अधिक धन खर्च कर कमीशनखोरी में रूपयों की बंदरबाॅंट की गई।
श्री पाठक ने मुख्यमंत्री पर चरसड़ी तटबंध के बाढ़ पीड़ितों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि बेहतर होता मुख्यमंत्री स्वयं बाढ़ से तबाह हुए क्षेत्रों का दौरा कर लोगों के दुख दर्द को समझती। प्रदेश प्रवक्ता ने कहा इस बात की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए कि आंंिखर किन लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए चरसड़ी तटबंध का निर्माण स्थल बदला और इसके लिए कौन दोषी है ? साथ ही  अनुरक्षण आदि के नाम पर करोड़ों रूपए खर्च होने के बावजूद बाॅंध क्योें टूटा ? श्री पाठक ने प्रदेश सरकार से यह भी मांग की कि बाढ़ पीड़ितों से राहत पहुंचाने के लिए व्यापक स्तर पर राहत कार्य चलाएं एवं बाढ़ पीड़ितों को स्वास्थ्य सेवाएं एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक प्रवेश मिलेगा

Posted on 05 August 2011 by admin

निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन ने निर्देश दिये है कि अगस्त 2011 से प्रारम्भ होने वाले प्रशिक्षण सत्र हेतु एन0सी0बी0टी0 से मान्यता प्राप्त व्यवसायों में अभ्यर्थियों के प्रवेश प्रत्येक दशा में 31 अगस्त 2011 तक पूर्ण कर लिये जायें और प्रवेश की सूची की हार्ड एवं साफ्ट प्रति निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवा योजन उ0प्र0 लखनऊ को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाये। इस सूची से इतर कोई अभ्यर्थी अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पात्र नही होगा।
उन्होंने समस्त मण्डलीय संयुक्त निदेशक एवं प्रधानाचार्य को निर्देशित दिये है कि समस्त राजकीय/निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अभ्यर्थियों के प्रवेश की कार्यवाही 31 अगस्त से पूर्व किया जाना सुनिश्चित करायें और सूचना निदेशालय को समय से भिजवा दें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सर्टिफिकेट कोर्स आॅन कम्प्यूटर कान्सेप्ट हेतु 12 अगस्त तक आवेदन

Posted on 05 August 2011 by admin

प्रमुख सचिव श्रम उ0प्र0 शासन द्वारा निर्देश दिये गये कि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार अभ्यर्थियों को सेवायोजित कराया जाय इसी क्रम में बेरोजगार अभ्यर्थियों में कौशल वृद्वि (स्किल इनहासमेंट) करने हेतु सेल्फ फाइनेंस योजना के अन्तर्गत डोएक सोसाइटी (सूचना प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार) द्वारा संचालित सर्टिफिकेट कोर्स आॅन कम्प्यूटर कान्सेप्ट (ब्ब्ब्) संचालित करने के भी निर्देश दिये गये।
श्रेत्रीय सेवायोजन कार्यालय द्वारा प्रमुख सचिव श्रम के आदेश के अनुपालन में डोएक सोसाइटी में आवेदन किया गया था। डोएक सोसाइटी द्वारा क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय को सर्टिफिकेट  कोर्स आॅन कम्प्यूटर कान्सेप्ट (ब्ब्ब्) चलाने की अनुमति प्रदान की गई है। इस हेतु आवेदन-पत्र दिनांक 08-08-2011 से विक्रय किये जायेंगें। आवेदन-पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 12-08-2011 है तथा नियमित क्लास 17-08-2011 दिन मंगलवार से प्रारम्भ होगीं। विस्तृत जानकारी क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, साई की तकिया, एम0जी0 रोड, आगरा कक्ष संख्या 10 से प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2011
M T W T F S S
« Jul   Sep »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in