Archive | March 25th, 2011

उच्च शिक्षा मन्त्री द्वारा 27 मार्च को एकेडमिक सोसाइटी के 15वें अधिवेशन एवं दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन

Posted on 25 March 2011 by admin

mrउत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मन्त्री डा0 राकेशधर त्रिपाठी रविवार 27 मार्च को उ0प्र0राजकीय महाविद्यालय एकेडमिक सोसाइटी के 15वें अधिवेशन एवं दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम दिनांक 27 व 28 मार्च को राजधानी लखनऊ स्थित महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय आशियाना में आयोजित किया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए एकेडमिक सोसाइटी के संरक्षक डॉ0 रामानन्द प्रसाद जो राज्य के उच्च शिक्षा निदेशक भी हैं, ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारम्भ  उच्च शिक्षा मन्त्री द्वारा 27 मार्च को पूर्वान्ह 10:30 बजे किया जायेगा। इस समारोह की अध्यक्षता राज्य के उच्च शिक्षा सचिव श्री अवनीश कुमार अवस्थी करेंगे। कार्यक्रम में प्रत्येक दिन दो तकनीकी सत्र आयोजित किये जायेंगे इस दौरान उपस्थित विद्वज्जनों द्वारा राज्य की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर विचार मन्थन किया जायेगा। कार्यक्रम के संयोजक महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ0 राम सहाय हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चैनपुर की दास्तान का मंचन 27 मार्च को

Posted on 25 March 2011 by admin

भारतेन्दु नाट्य अकादमी उत्तर प्रदेश के रंगमण्डल द्वारा अकादमी परिसर में आगामी 27 मार्च को वल्र्ड थियटर डे के अवसर पर शाम 6.30 बजे ´´चैनपुर की दास्तान“ नाटक का मंचन किया जायेगा।

श्री अलोपी वर्मा के कुशल निर्देशन में यह नाटक अकादमी में पिछले दिनों एक माह की थिएटर ट्रेनिंग वर्कशाप के दौरान तैयार किया गया है। नाटक के लेखक श्री रञ्जीत कपूर हैं। यह जानकारी रंग मण्डल प्रमुख श्री जुगल किशोर ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अमीर खुसरो व कबीर की रचनाओं का तुलनात्मक अध्ययन जरूरी - प्रो0 मुजीब रिज़वी

Posted on 25 March 2011 by admin

मा0 कांशीराम जी उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय द्वारा उर्दू-हिन्दी साहित्य के विकास में अमीर खुसरो और कबीर का योगदान विशय पर  विषेश व्याख्यान

देश ओर देश के बाहर हो रही घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सूफी सन्त अमीर खुसरो और सन्त कबीर की रचनाओं का तुलनात्मक अध्ययन जरूरी है क्योंकि दोनों कवियों ने सामाजिक सौहार्द की बात कही है। सन्त कबीर ने कट्टर पन्थ पर चोट की और सीधे सादे शब्दों में लोगों को जोड़ने का काम किया।

यह बात आज यहां लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागर में मा0 श्री कांशीराम जी उर्दू, अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय द्वारा फख़रूद्दीन अली अहमद मेमोरियल कमेटी के सहयोग से ´´उर्दू-हिन्दी साहित्य के विकास में अमीर खुसरो और कबीर का योगदान´´ विशय पर आयोजित विषेश व्याख्यान देते हुये जामिया मििल्लया इस्लामिया, नयी दिल्ली के पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो0 मुजीब रिज़वी ने कही। उन्होंने उर्दू-हिन्दी साहित्य में अमीर खुसरो और कबीर के योगदान पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि विश्व में बढ़ रहे नव-आब़ादियात (नव-उपनिवेशवाद) तथा आतंकवाद का सामना कबीर के दोहों पर अमल करते हुए किया जा सकता है। सामाजिक कट्टरता के द्वारा नफरत के बीज बोने वाले लोगों को सन्त कबीर से सबक लेने की जरूरत है। प्रो0 रिज़वी ने कहा कि अमीर खुसरो ने अपनी मसनवी, गज़लों और कह-मुकरनियों के जरिये हिन्दुस्तान के आम लोगों की जीवन-शैली को दूर-दूर तक पहुंचाया। साथ ही उन्होंने देश के प्रति अपने लगाव और मुहब्बत का भी इज़हार किया। एक जगह तो उन्होंने संस्कृत भाशा को फारसी से बेहतर बताया है। वह आम बोल-चाल की भाशा हिन्दवी के समर्थक हैं, जिसे आज उर्दू/हिन्दी कहा जाता है। उन्होंने फारसी और बोल-चाल की भाशा का ऐसा मिश्रण किया कि उसमें मिठास पैदा हुयी। यही नहीं उन्होंने कई राग-रागनियों और संगीत वाद्यों का भी अविश्कार किया।

प्रो0 रिज़वी ने कहा कि सन्त कबीर ने अपने दोहों में जाति-पॉति और ऊंच-नीच पर बेबाक टिप्पणी की। हिन्दी के प्रसिद्ध समालोचक डा0 हज़ारी प्रसाद द्विवेदी ने कबीर को वाणी का डिक्टेटर कहा है। कबीर का कथन है कि जब खुदा एक है तो उसके नाम पर समाज को क्यों बाण्टा जा रहा है। प्रो0 रिज़वी ने कहा कि सन्त कबीर ने धार्मिक सौमनस्य तथा सामाजिक सौहार्द का सन्देश दिया, जो आज के परिवेश में बहुत जरूरी है। उनकी रचनाएं साम्प्रदायिक और आतंकवाद से टक्कर लेने में पूरी तरह सक्षम हैं।

अमीर खुसरो की रचनाओं का ज़िक्र करते हुए प्रो0 रिज़वी ने कहा कि खुसरो का कलाम सांकेतिक है और विचारों की अभिव्यक्ति इशारों में की गई है। उनकी कृतियॉं मन बहलाने के लिये नहीं हैं। इनमें साधु-सन्तों के संकेतों में आध्यात्म का सन्देश दिया गया है। यही सांकेतिक भाशा ख़ानक़ाह वालों के मतलब की थी। इसलिये उन्होंने इस सांकेतिक भाशा को अपनी अभिव्यक्ति के अनुकूल पाया। अमीर खुसरो ने जिस हिन्दवी का ज़िक्र किया है वह भाशा की चौहद्दी बताने के लिये है, जिसे खुसरो ने कोई नाम नहीं दिया। वास्तव में यह ´भाषा´ हैै, इसको बृजभाशा समझना गलत है।  ´भाषा´ बहुत सी बोलियों के मेल से अस्तित्व में आयी हैं। फारसी अल्फाज़ और फारसियत भी इसमें शामिल हो गई है। कबीर दास, सूरदास, जायसी, मीरा, तुलसीदास आदि सभी अपनी रचनाओं को ´भाषा´ में लिखा बताते हैं। वास्तव में ´भाषा´ उस समय की साहित्यिक भाषा का नाम है। इनकी कृतियां उर्दू तथा हिन्दी दोनों की संयुक्त विरासत है। अत: दोनों जुबानों में इनको पढ़ाया जाना चाहिए।

कबीर के व्यक्तित्व और कृतित्व की चर्चा करते हुए प्रो0 मुजीब रिजवी ने कहा कि कबीर दास के तीन रूप हैं : एक विष्णु भक्त जिसमें सूफियाना तत्व भी शामिल है। आचार्य हज़ारी प्रसाद द्विवेदी ने उनमें एक भक्त को खोजा है लेकिन सरदार जाफरी ने कबीरवाणी में उन्हें सूफ़ी सिद्ध किया है। कबीर का दूसरा रूप फक्कड़ और मुंहफट सुधारक का है। तीसरे रूप में उनके कलाम में फारसी शायरी का तत्व नज़र आता है। उनका कलाम तो भाशा में है लेकिन वह फारसी अल्फ़ाज भी अपने कलाम में खूब इस्तेमाल करते हैं।

इससे पूर्व मा0 श्री कांशीराम जी उर्दू-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति श्री अनीस अन्सारी ने विशय प्रवर्तन करते हुए इस बात पर बल दिया कि आज के परिवेश में अमीर खुसरो और कबीर की रचनाएं और भी प्रासंगिक हो गई हैं। उन्होंने प्रो0 मुजीब रिज़वी का परिचय कराते हुए कहा कि इस विशय पर व्याख्यान के लिये वह सबसे उपयुक्त वक्ता हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न सामाजिक तथा अन्य विशयों पर भी व्याख्यान आयोजित किये जायेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उ0प्र0 विधान सभा के अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर उपस्थित थे। इस अवसर पर से0नि0 आई0ए0एस0 अधिकारी श्री आर0के0मित्तल, प्रो0 शारिब रूदौलवी सहित नगर के गणमान्य नागरिक, शायर, लेखक, पत्रकार, बुद्धिजीवी, अध्यापक और बड़ी संख्या में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र उपस्थित थे। सचिव उच्च शिक्षा श्री अवनीश अवस्थी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राम कथा के वैश्विक सन्दर्भ विषय पर अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार 27 मार्च को

Posted on 25 March 2011 by admin

संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश के अयोध्या शोध संस्थान के तत्वावधान में आगामी 27 मार्च को शाम 5:00 बजे राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह के जय शंकर प्रसाद सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार एवं पावर पॉइन्ट प्रेजेन्टेशन का आयोजन किया जायेगा।

अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक, श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि ´राम कथा के वैश्विक सन्दर्भ´  थाईलैण्ड में अयोध्याा और थाईलैण्ड की रामायण विषय पर आयोजित इस संगोष्ठी में देश-विदेश के अनेक विद्वान भाग लेंगे। संस्कृति सचिव श्री अवनीश अवस्थी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। विद्वान अतिथियों में श्रीमती सिरिसुरांग, थम्मसार वि0वि0, डा0 नोंग लुकसाना थिप साव, इण्डियन स्टडी सेन्टर थाइलैण्ड तथा संस्कृत, अध्ययन केन्द्र, सिल्पकोर्न वि0वि0 के डा0 चिरापट्ट  अपने-अपने विचार व्यक्त करेंगे।

इसी क्रम में 28 मार्च को सेमिनार के दूसरे दिन लखनऊ विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के डी0पी0ए0 सभागार में प्रात: 10:00 बजे रामायण के वैश्विक सन्दर्भ पर विस्तृत चर्चा प्रारम्भ होगी। जिसका उद्घाटन लखनऊ वि0वि0 के प्रति कुलपति प्रो0 उपेन्द्र नाथ द्विवेदी करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा0 सूर्य प्रसाद दीक्षित करेंगे तथा मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ के मेयर श्री दिनेश शर्मा उपस्थित होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हज़ यात्री अब प्रात: 9:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक हेल्पलाइनों पर हज़ सम्बन्धी जानकारियॉ प्राप्त कर सकते हैं - नसीमुद्दीन सिद्दीकी

Posted on 25 March 2011 by admin

उ0प्र0 राज्य हज़ समिति की हेल्पलाइनों के समय में वृद्धि

उत्तर प्रदेश के हज़-2011 पर जाने के इच्छुक हज़ यात्रियों को हज सम्बन्धी समस्त जानकारियां उपलब्ध कराने हेतु उ0प्र0 राज्य हज़ समिति के 10-ए, विधान सभा मार्ग स्थित कार्यालय में चार हेल्पलाइन सेवाएं प्रारम्भ की गई हैं। हज़ यात्री हेल्पलाइनों के फोन नं0-0522,6591139, 6591138, 6590893 तथा मोबाइल नं0-9235610680 पर प्रात: 9:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक सम्पर्क कर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के काबीना मन्त्री व उ0प्र0 राज्य हज़ समिति के चेयरमैन श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने यह जानकारी आज यहॉ दी। उन्होंने बताया कि एक साथ एक ग्रुप में अधितम पॉच वयस्क व दो बच्चों का समूह आवेदन कर सकता है। फार्म के साथ हज़ यात्री को भारतीय स्टेट बैंक में हज़ कमेटी आफ इण्डिया के खाता नम्बर-30683623887 में दो सौ रूपये जमा करके ´पे इन स्लिप´ भी नत्थी करनी होगी। एक पे इन स्लिप पर अधिकतम  एक हजार रूपये ही जमा होंगे। बच्चों हेतु 200 रूपये की धनराशि नहीं जमा करनी होगी।

श्री सिद्दीकी ने बताया कि हज़-2011 के हज़ यात्रियों की सुविधा हेतु श्री मु0अब्बास को ग्रुप इन्चार्ज बनाया गया है। बागपत, मेरठ, मथुरा व मुरादाबाद जिले से जाने वाले हज़ यात्री मोबाईल नम्बर-9415582997 व 9235610693 पर सम्पर्क कर सकते हैं। गौतमबुद्धनगर, रामपुर, मुजफ्फरनगर तथा बुलन्दशहर जिलों के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री मिसबाहुर्रहमान से मो0-9235610702 पर अलीगढ़, हाथरस, आगरा, सहारनपुर और ज्योतिबाफूलेनगर जिले के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री अतहर अली से मो0-9235610683 पर और बिजनौर, फिरोजाबाद तथा गाजियाबाद जिले के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री कृष्ण पाल से मो0-9235256142 पर सम्पर्क कर सकते हैं। उपरोक्त जिलों के हज़ यात्री दिल्ली एम्बारकेशन से हज़ यात्रा पर जायेंगे।

चेयरमैन राज्य हज़ समिति ने बताया कि सुल्तानपुर, बलरामपुर, गोण्डा, शाहजहॉपुर, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुरखीरी, बाराबंकी, कानपुर और कानपुर देहात जिले के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री अशोक गौतम से मो0 नं0 9235610691 पर  तथा बरेली, बदायूं, अम्बेडकरनगर, औरैया, बान्दा, मैनपुरी, महोबा, चित्रकूट, इटावा, सिद्धार्थनगर, सन्तकबीरनगर, बहराइच और श्रावस्ती जिले के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री अब्दुल मुइद  से मो0 नं0-9235610701 पर एवं उन्नाव, बस्ती, फैजाबाद, फरूZखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर, प्रतापगढ़, पीलीभीत, रायबरेली, एटा(कांशीरामनगर), जालौन, लखनऊ और सीतापुर जिले के हज़ यात्री ग्रुप इन्चार्ज श्री मो0शादाब खॉ से मो0 नं0-9235610681 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इन जिलों के हज़ यात्री लखनऊ इम्बारकेशन से हज़ यात्रा के लिए जायेंगे।

श्री सिद्दीकी ने बताया कि पूर्वी जिलों-देवरिया, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद, मिर्जापुर, सन्तरविदासनगर, महाराजगञ्ज, गाजीपुर, जौनपुर, आजम़गढ़, मऊ, गोरखपुर, चन्दौली, कौशाम्बी, तथा कुशीनगर के हज़ यात्री वाराणसी एम्बारकेशन से हज़ यात्रा पर जायेंगे। हज़ सम्बन्धी जानकारियों के लिए श्री मसूद आलम खॉ को इन जिलों का ग्रुप इन्चार्ज बनाया गया है। हज़ यात्री श्री खॉ से हज़ सम्बन्धी जानकारी के लिए मो0 नं0-9415561797 एवं 9235610692 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहारा कॉलेज ऑफ नसिंZग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज ने किया अपने तीसरे लैम्प लाइटिंग एण्ड ओथ सेरेमनी का आयोजन

Posted on 25 March 2011 by admin

सहारा इण्डिया मेडिकल इंस्टिट्यूट लि0 की एक यूनिट सहारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंसेज ने आज अपने बीएससी नसिंZग की छात्राओं के तीसरे ग्रुप के लिए “लैम्प लाइटिंग एण्ड ओथ टेकिंग सेरेमनी´ का आयोजन किया। सहारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंसेज छत्रपति साहूजी महाराज मेडिकल विश्वविद्यालय (पूर्व में किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज के नाम से विख्यात), लखनऊ से सम्बन्द्धित है और नर्सिंग काउंसिल ऑफ इण्डिया, नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त है। साथ ही इंस्टिट्यूट यू0पी0 स्टेट मेडिकल फैकल्टी एण्ड उ0प्र0 सरकार द्वारा विधिवत अनुमोदित है।

sahara-college-of-nursing2समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर जयवीर सिंह, वाइस चांसलर एण्ड डीन- फैकल्टी ऑफ मेडिसन छत्रपति साहूजी महाराज मेडिकल विश्वविद्यालय ने दीप जलाकर किया। श्री वी0पी0 सिंह, रजिस्ट्रार छत्रपति साहूजी महाराज मेडिकल विश्वविद्यालय भी समारोह में बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर उपस्थित थे।

डॉ. एच.पी. कुमार, डायरेक्टर- मेडिकल हेल्थ, सहारा हॉिस्पटल ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा, “बीमार आदमी के इलाज हेतु नसिंZग केयर समान रूप से महत्वपूर्ण है। वास्तविक तथ्य है कि जब रोगी दर्द या असहज स्थिति का सामना कर रहा होता है तो उसके पास नसिंZग स्टाफ ही होता है, जो रोगी के घर वालों की तरह सहारा देता है और देखभाल करता है। सहारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंसेज की स्थापना का उद्देश्य सुयोग्य व प्रशिक्षित ग्रेजुएट नसोZं को उपलब्ध कराना है और आज का यह समारोह नसिंZग के क्षेत्र में आ रही नयी प्रतिभागियों द्वारा दर्द से पीड़ित मानवता को दया, कýणा से युक्त हेल्थ केयर प्रदान करना है।´´

ज्ञातव्य है कि मल्टी डिसिप्लनरी, सुपर स्पेशियलिटी, टर्शियरी केयर हॉिस्पटल, सहारा हॉिस्पटल, जोकि हाई-इन्ड टेक्नोलॉजी के साथ ही साथ उच्च प्रशिक्षित एवं अनुभवी मेडिकल प्रोफेसनल्स का संगम है और सहारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंसेज का पेरेन्ट हॉिस्पटल है।
निकट भविष्य में सहारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल साइंसेज की नसिंZग में डण्ैबण् व च्ीण्क्ण् की शुýआत करने की योजना है।

सहारा हॉिस्पटल के विषय में -
सहारा हॉिस्पटल सुपरस्पेशियलिटी टर्शियरी केयर डेस्टिनेशन है जो लखनऊ फरवरी 2009 में खुला था। वर्तमान में सहारा हॉिस्पटल लगभग 350 बेड के साथ क्रियाशील है और अपने दूसरे चरण के पूर्ण होने पर इसमें लगभग 554 बेड किये जाने की योजना है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया सम्पर्क करें :
अपूर्व दीक्षित/हेमन्त शुक्ल
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स, सहारा इण्डिया परिवार
मोबाइल नं0 - 9839943938/9838689871
फोन : 0522 - 2304230
——————————-

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उद्योग स्थापना हेतु “निवेश मित्र योजना प्रारम्भ“

Posted on 25 March 2011 by admin

उद्योग स्थापना हेतु विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली स्वीकृतियों लाइसेंसो को त्वरित गति से निस्तारित करने के सम्बन्ध में उ0प्र0 शासन द्वारा निवेश मित्र योजना प्रारम्भ की गई है। जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा आन लाइन सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इस योजना को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से उद्योग बन्धु, लखनऊ द्वारा विभिन्न विभागों यथा उद्योग विभाग, विद्युत विभाग, प्रदूशण नियन्त्रण बोर्ड, विद्युत सुरक्षा, वाणिज्य कर विभाग, एन.आई सी. एवं अग्निशमन विभाग आदि के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दो दिवसीय व्यवहारिक एवं संचेता प्रिशक्षण कार्यक्रम आगरा आयरन फाउण्डर्स एसोसियेशन भवन, 88 -नार्थ विजय नगर कौलोनी, आगरा के सभागार में लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूड आफ मैनजमेन्ट एवं डवलपमेन्ट स्टडीज, लखनऊ की डा0 मीनल यादव, एसोसिऐट प्रोफेसर, डा0 तृप्ति वद्वZवाल, एसोसिऐटेड प्रोफेसर एवं सुश्री नूपुर कृश्णा, प्रवक्ता द्वारा निवेशमित्र योजना के सम्बन्ध में उद्यमियों को योजना के लाभ की जानकारी दी गई। इस अवसर पर देशराज गौतम, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र आगरा , ए0के0 पान्डे, वरि0 प्रबन्धक एवं सुनील कुमार उद्योग बन्धु लखनऊ एवं जनपद के विभिन्न उद्यमी संगठनों के पदाधिकारी अमर मित्तल राजेश अग्रवाल, डा0 बब्बू साहनी , मुकेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उद्योग बन्धु और व्यापार बन्धु के निर्देशो का समयबद्व अनुपालन करें-अजय चौहान

Posted on 25 March 2011 by admin

जिला उद्योग बन्धु और व्यापार बन्धु की बैठकों में लिए गये निर्णयों व निर्देशो का समयबद्व रूप से अनुपालन करायें और बैठकों के लिए नामित अधिकारी पूरी तैयारी और अनुपालन आख्या के साथ प्रतिभाग करें। उन्होंने उद्योगों को नियमित विद्युत आपूर्ति सुनििश्चत कराने के निदेश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय  के साथ जनपद में त्वरित औद्योगिक विकास के लिए वातावरण बनायें।

जिलाधिकारी अजय चौहान कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु तथा व्यापार बन्धु की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उद्यमियों ने ईण्ट व चम्बल सेन्ड की टेक्टर ट्रालियों द्वारा अनेक स्थानों पर अतिक्रमण की ओर ध्यान दिलाया। जिलाधिकारी ने कहा कि बिना एम0एम0-11 प्रारूप के खनन-बालू आदि ले जाना अनधिकृत है।

ताजनगरी के 100 फीट रोड पर पथ प्रकाश व जल निकाशी की व्यवस्था हेतु औद्योगक संगठन के पदाधिकारियों और आगरा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता देखने व जल निकासी कार्य कराने हेतु निर्देश दिये। टी0डी0 आई0 मॉल को जल ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट हेतु अन्तिम नोटिम देकर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। बल्लभ आटोकास्ट फाउण्ड्री नगर का लीज डीड संशोधन प्रकरण को 15 दिन में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

सिकन्दरा फैक्ट्री आनर्स एसो0 से प्राप्त समस्याओं पर चर्चा करते हुए सफाई हेतु प्रस्ताव जिला पंचायत को भिजवाने के निर्देश दिये।

बैठक में बाजार विपणन सहायता(एम.डी.ए.) योजना के अन्तर्गत इस वशZ जनपद के निर्यात इकाईयों द्वारा प्रस्तुत 51 आवेदन पत्रों पर स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी क्रम में त्वरित निर्यात विकास प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत गेटवे पोर्ट तक निर्यात हेतु भेजे गये माल भाडे पर अनुदान योजना में निर्यातक इकाईयों द्वारा प्रस्तुत 23 दावों /प्रस्तावों पर अनुमोदन दिया गया।

बैठक का संचालन करते हुए महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र डी0 आर0 गौतम ने बताया कि एकल मेज व्यवस्था के अन्तर्गत गत माह मैमोरेण्डम एक अन्तर्गत 336 तथा मैमोरेण्डम -दो के अन्तर्गत 813 प्राप्त आवेदन पत्रों में सभी मे स्वीकृतियां जारी कर दी गई है।

व्यापार बन्धु की बैठक में सन्तशरण बरूआ ने अन्तर प्रान्तीय वनोपज, खनन सामग्री क्रय हेतु वन विभाग के जिला कार्यालय से ही पारगमन पत्र जारी कराने की मांग की।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आर0 के0 श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे । इस अवसर पर उद्यमी संगठनों की ओर से अमर मित्तल, सुनील िंसंहल, प्रदीप वासन, प्रमोद कुमार अग्रवाल, भरत सिंह, ओकारनाथ अग्रवाल तथा कारपेट मैन्युफैक्चर एसों0 के बी. एस. गोयल आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव  दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माल रोड पर दीवार लेखन-पोस्टर लगाने पर कडी कार्यवाही

Posted on 25 March 2011 by admin

आगरा महानगर का माल रोड जो सुल्तान पुरा चौराहा से प्रारम्भ होकर फूल सैयद चौराहे तक है, पर काई भी व्यक्ति न तो दीवार लेखन करेगा और न ही पोस्टर चिपकायेगा। आदेश का उल्लघंन करने वाले व्यक्ति विधि के प्राविधानों के अन्तर्गत दण्डित किये जायेगें।

अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) अरूण प्रकाश ने यह आदेश दिये है। आदेशो मे यह भी स्पश्ट किया गया है कि जिन व्यक्तियो, संस्थाओं द्वारा पूर्व में माल रोड की दीवारों पर दीवार लेखन अथवा पोस्टर चिपकाये गये हैं, वे तत्काल अपने संसाधनों से दीवारों को साफ करा दें और पोस्टकरों को हटा दें। ऐसा ना करने पर तीन दिन बाद विधि के अन्तर्गत कार्यवाही सुनििश्चत की जायेगी जिसके लिए वह व्यक्ति/संस्था स्वंय उत्तरदायी होगे।

श्री अरूण प्रकाश ने कहा कि विश्व का प्रमुख पर्यटक स्थल होने के कारण यहां लाखो की संख्था में देसी-विदेशी पर्यटक आते है। महानगर में पर्यटकों की सुविधा हेतु जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थांए विकसित करने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे है। अनेक दिशाओं से आने वाले पर्यटक प्रमुख मार्ग- माल रोड से गुजरते है। माल रोड पर सडक के दोनो ओर दीवार लेखन तथा दीवारों, विद्युत व टेलीफोन के खम्बो पर पोस्टर आदि चिपका दिये गये है। इन्हे शीघ्र ही हटाने के लिए कहा गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समीक्षा बैठक पर सवालिया निशान

Posted on 25 March 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमन्त्री द्वारा अधिकारियों के साथ की गई समीक्षा बैठक पर सवालिया निशान लगाते हुए इसे कागजी खानापूर्ति बताया है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि समीक्षा बैठक के नाम पर अधिकारियों को चेतावनी महज दिखावा है। सरकार के कानून व्यवस्था के ठीक किए जाने के दावे खोखले हैं। राज्य में अपराधों की बाढ़ आ गई है। प्रदेश में बढ़ती आपराधिक वारदातों एवं जर्जर कानून-व्यवस्था के विरोध में पार्टी 29 मार्च को पूरे प्रदेश में प्रात: 11 बजे से 01 बजे तक चक्का जाम कर प्रदेशव्यापी प्रदर्शन करेगी।

प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि हर समीक्षा बैठक के बाद कानून व्यवस्था ठीक किए जाने का दावा किया जाता है। जबकि राजधानी लखनऊ में सरेआम व्यापारी मारे जा रहे हैं और दिल्ली से सटे पश्चिमी उ0प्र0 में रोजाना लूट व डकैती की बड़ी-बड़ी घटनाएं हो रही हैं। आज आदमी में भय और आतंक का वातावरण है। पूरे प्रदेश में अपराधी बेखौफ होकर संगीन वारदातों को अञ्जाम दे रहे हैं।

श्री पाठक ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था जर्जर हो गई है। प्रदेश में कई संगीन वारदातें घटित होने के बाद मुख्यमन्त्री को समीक्षा बैठक की याद आ जाती है। अधिकारियों को चेतावनी के बावजूद अपराध बढ़ रहे हेैं। अब तो आम आदमी को ज़िन्दा जलाकर मार देने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। मुजफ्फरनगर में महिला और महाराजगजं व फतेहपुर में लोगों को ज़िन्दा जलाकर मार देने की घटनाओं ने जनता को दहला दिया है। इन सब के बावजूद मुख्यमन्त्री कानून व्यवस्था ठीक होने का दावा करती हैं।

श्री पाठक ने आरोप लगाया कि मुख्यमन्त्री औचक निरीक्षण के नाम पर जनता को धोखा देना चाहती हैं। अच्छा होता मुख्यमन्त्री दौरा करने के बजाय अपने पूर्व के दौरों के उपलब्धियों और परिणामों के बारे में जनता को जानकारी देती। उन्होंने पूछा कि पिछले वषोZ में बन्द कमरे से शासन चलाने वाली मुख्यमन्त्री एक दौरा खत्म करने के बाद दूसरे दौरे की घोषणा कर क्या सन्देश देना चाहती हैं र्षोर्षो ऑंखिर मुख्यमन्त्री इतनी हड़बड़ी में क्यों है र्षोर्षो

श्री पाठक ने कहा कि हाल ही में मुख्यमन्त्री को प्रदेशव्यापी दौरों में विकास कार्यो में तमाम खामियॉं मिली। इसके अलावा जनहित से जुडे़ कई मसलों पर भी अधिकारी कटघरे में खड़े नज़र आये। लेकिन मुख्यमन्त्री ने दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कोई ठोस कार्रवाई न करते हुए स्थानान्तरण के नाम पर उन्हें बेहतर जगहों पर नियुक्तियॉं प्रदान की। मुख्यमन्त्री के इस आचरण में पूरी सरकार को कठघरे में खड़ा किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in