Archive | March 13th, 2011

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एम0एस0एम0ई0) सम्मेलन

Posted on 13 March 2011 by admin

प्रमुख सचिव लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन श्री सत्यजीत ठाकुर ने कहा कि किसी भी उद्यम की स्थापना के लिये भूमि, भवन, पूञ्जी, साहस और जोखिम की आवश्यकता तो पड़ती ही है परन्तु इससे भी अधिक महम्वपूर्ण है हमारी सोच एवं जानकारी। उन्होंने कहा कि जनसंख्या के बढ़ते रहने के फलस्वरूप रोजगार के अवसरों में जो कमी हो रही है उसे हमें एक बड़ी चुनौती के रूप में स्वीकार करना है।

श्री ठाकुर आज यहॉ उद्यमिता विकास संस्थान के प्रॉगण में संस्थान द्वारा आयोजित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एम0एस0एम0ई0) सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के उपरान्त इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिये सरकार तत्पर है और सरकार के स्तर से कई नयी योजनायें आयी हैं। उन्होंने कहा कि नियति, नीति और निष्ठा को एक साथ आत्मसात करके हम आम आदमी के जीवन स्तर को ऊपर उठा सकते हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि कलस्टर योजना की समीक्षा के दौरान यह आभास हुआ है कि इस योजना से तमाम गॉवों को जोड़ा जा सकता है। हमें योजना का दायरा बढ़ाने के साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में जो दलाल और बिचौलिये आ जाते हैं, उन्हें पनपने न दिया जाय। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और इण्टरनेट के इस दौर में भी दूर-दराज के जो लोग सूचना से वंचित हैं, उन्हें भी हम सूचनायें दे सकें यह हमारी ड्यूटी बनती है। उन्होंने कहा कि हमें गॉव के लोगों को आगे लाने की जरूरत है।

श्री सत्यजीत ठाकुर ने कहा कि आज विकास के युग में जबकि ज्ञान-विज्ञान दिन-प्रतिदिन ही नहीं बल्कि प्रति मिनट विकास कर रहा है वहॉ ज्ञान का प्रसारण अति आवश्यक है। हम सभी को अतीत में डूबे रहने के बजाय वर्तमान एवं भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप ज्ञान का विस्तार और तौर-तरीकों में परिवर्तन लाने की जरूरत है। श्री ठाकुर ने अपने अनुभव बताते हुये कहा कि हम विकास खण्ड एवं ग्राम स्तर पर ग्रामीणों के विकास और उत्थान के लिये ऋण वितरित करते हैं लेकिन दूसरी तरफ हम पाते हैं कि रिकवरी के लिये तहसीलदार के डण्डे के डर से उद्यमियों की रातों की नीन्द गायब हो जाती है। इसलिये हमें यह समझना बहुत आवश्यक है कि इन सारे प्रयासों और योजनाओं का मुख्य उद्देश्य क्या है। इसकी समीक्षा की जानी चाहिये और लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुये चुनौती के लिये प्रयास किया जाना चाहिये। संस्थान में इस तरह वृहद सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मेरी शुभकामनायें संस्थान के साथ है। मुझे विश्वास है कि संस्थान एम0एस0एम0ई0 के क्षेत्र में विकास के नये सार्थक प्रयास करेगा एवं नये आयाम स्थापित होगें।

इसके पूर्व संस्थान के निदेशक श्री डी0पी0 सिंह ने सम्मेलन में आये अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि संस्थान अब तक 5000 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 1,80,000 उद्यमियों को प्रशिक्षित कर चुका है। उन्होंने संस्थान परिसर में आये सभी उद्यमियों, बैंकर्स तथा विभिन्न इञ्जीनियरिंग कालेजों के छात्रों का भी आभार व्यक्त किया और उन्हें यह भरोसा दिलाया गया कि भविष्य में इस प्रकार के बड़े सेमिनारों को आयोजित कर प्रदेश में उद्यमी भावना एवं उद्यमवृति के वातावरण का सृजन किया जाता रहेगा।

कार्यशाला में आये अतिथि वक्ता श्री सत्येन्द्र कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबन्धक, टीवीआई, काइट इञ्जीनियरिंग कालेज, गाजियाबाद ने सम्मेलन में शामिल विषयों एवं पत्रिका में प्रकाशित लेखों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रदेश के जाने माने अर्थशास्त्री श्री अरविन्द मोहन ने भी अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि आर्थिक सुधारों का प्रारम्भ 1991 में हुआ जो कि शहरी क्षेत्रों की परिस्थितियों पर आधारित थे, उस समय हमारी अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही थी और सदी की समाप्ति तक हम अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गये, आज जबकि पश्चिमी एवं विकसित अर्थव्यवस्थाएं निगेटिव विकास दर दर्शा रही है, वहीं भारत और चीन ही सकारात्मक विकास दर दर्शा रहे हैं। यह एक अच्छी स्थिति ह,ै हमारे पास उद्योग स्थापना से सम्बन्धित संसाधन एवं बाजार तथा मांग पर्याप्त है। आवश्यकता है तो सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को प्रोत्साहित करने की। इक्कीसवीं शताब्दी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र की है, जिसके लिये हमें अगली पीढ़ी के आर्थिक सुधारों की आवश्यकता है। इस बात की भी आवश्यकता है कि इस क्षेत्र में उद्यमों की व्यक्तिगत लघुता को सामूहिक शक्ति में परिवर्तित किया जाय। सम्मेलन को अन्य ख्याति प्राप्त विषय विशेषज्ञों और उच्च स्तरीय अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर संस्थान के संकाय सदस्य श्री अमरनाथ पाण्डेय ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र में संस्थान की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा मंच का संचालन श्री ए0एस0 राठौर ने किया।

उल्लेखनीय है कि यह प्रदर्शनी दिनांक 14 मार्च, 2011 तक संस्थान के कानपुर रोड स्थित परिसर में लगी रहेगी। इस नेशनल सम्मेलन कम प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य देश में एम0एस0एम0ई0 के विभिन्न स्टेक होल्डर्स जैसे सरकार, उद्योग, निवेशक, डेवलपमेण्ट एजेन्ट्स, सम्भावित उद्यमी, प्रोफेशनल्स एवं शैक्षिक संगठनों को एक मंच पर लाना है, जिससे कि उपलब्ध संसाधन व सम्भावनाओं, एक दूसरे की आवश्यकताओं, अपेक्षाओं, अनुभवों एवं टेक्नोलॉजी आदि को जान-समझ सकें। इस नेशनल सम्मेलन में विभिन्न मन्त्रालयों, विभागों, संस्थाओं, सार्वजनिक उद्यमों, विकासपरक संगठनों, उद्योग एवं उद्योग एसोसियेशन्स, तकनीकी एवं प्रबन्धन कालेज एवं विश्वविद्यालयों, बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थाओं की सहभागिता होगी। सम्मेलन के अवसर पर हस्तशिल्प विभाग की ओर से विशेष वित्तीय सहयोग एवं हस्तशिल्पों की प्रदर्शनी लगायी गई है, जिसमें क्षेत्रों से आये हुये विभिन्न प्रकार के आकर्षक एवं उपयोगी हस्तशिल्प एवं अन्य उत्पाद बहुत ही रियायती दरों पर बिक्री हेतु उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कतरनियाघाट विन्टेज रन

Posted on 13 March 2011 by admin

शनिवार की सुबह 7:00 बजे स्मारकों और उद्यानों के शहर लखनऊ की सड़कों पर पुराने जमाने की बेशक़ीमती कारें जब एक साथ निकलीं तो एक अजब माहौल था पुरानी आन-बान और शान का। यह अपने ढंग का अनूठा विन्टेज रन था, जिसका शुभारम्भ 12 मार्च को गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन से सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन श्री अवनीश अवस्थी द्वारा फ्लैग ऑफ करके किया गया। इस अवसर पर विण्टेज कार एवं मोटर साइकिल क्लब, लखनऊ के अध्यक्ष राजा डी0एन0 सिंह, सचिव सन्दीप दास, वरिष्ठ शोध अधिकारी पर्यटन श्री आर0एस0 यादव, श्री व्रतशील शर्मा आदि उपस्थित थे। श्री अवस्थी ने बताया कि ´प्रोटेक्ट वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्ट द टाइगर´ के उद्देश्य से यह लखनऊ से कतरनियाघाट राष्ट्रीय उद्यान के मध्य 12 से 14 मार्च तक अपने ढंग का अनूठा ´कतरनियाघाट विन्टेज रन´ है। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग वन्य जीव विहारों के प्रचार-प्रसार के लिये विशेष रूप से बल प्रदान कर रहा है। ताकि देश-विदेश के पर्यटक यह जान सकें कि उत्तर प्रदेश वाइल्ड लाइफ की दृष्टि से भी अत्यन्त समृद्ध प्रदेश है।

विन्टेज एवं क्लासिक वाहन इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण थे। इस अभियान में श्री अब्बास आगा की 1957 की विलिस जीप, आशुतोष चौहान की 1947 की शेवरलेट, कैप्टन चौहान की 1942 की विलिस जीप, डॉ0 तरूण सहगल की 1947 की एम0जी0पी0सी0, शमीनन्दा की 1954 की फौक्स वैगन, श्री पी0पी0 सिंह की 1947 की फोर्ट परफेक्ट, श्री पी0एन0डी0 सिंह 1942 की जीप, श्री अखिलेश अग्रवाल की 1957 की स्टैन्डर्ड-10, श्री कैलाश श्रीवास्तव की 1947 की मौरिस-8 शामिल थीं। इन प्रतिभागियों के अतिरिक्त इस अभियान से प्रेरित होकर इंग्लैण्ड के श्री कोलिन भी इस यात्रा के सहयात्री बने। उन्होंने विशेष रूप से विण्टेज रन में भाग लिया।

यह विण्टेज रन लखनऊ से प्रारम्भ होकर सिधौली, सीतापुर, लखीमपुर, बाईपास होते हुये कतरनियाघाट पहुंचेगा। यह रन लगभग 250 कि0मी0 का है। दोपहर में इस विन्टेज रन के प्रतिभागी सीतापुर में विश्राम के लिये भी रूके। यहॉ उनका स्वागत वहॉ के छात्रों एवं नागरिकों द्वारा किया गया। तदुपरान्त रन आगे की यात्रा के लिये प्रस्थान कर गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मान्यवर कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार

Posted on 13 March 2011 by admin

मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने आज यहॉ आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार समारोह में वाराणसी के श्री अब्दुल अहद को उनके बेहतर उत्पाद बनारसी ब्रोकेड के लिये प्रथम पुरस्कार 25 हजार रूपये, शाल, शील्ड तथा प्रमाण पत्र देकर नवाज़ा है। राज्य स्तरीय पुरस्कारों की श्रंृखला में द्वितीय पुरस्कार मेरठ के श्री विपिन सैमवाल को उनके उत्पाद मैट के लिये 21 हजार रूपये, शाल, शील्ड तथा प्रमाण पत्र, तृतीय पुरस्कार बदायूं की कु0 रेखा देवी को उनके उत्पाद बेड दरी के लिये 18 हजार रूपये, शाल, शील्ड तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया है। उन्होंने कहा कि हथकरघा क्षेत्र से जुड़े सभी बुनकर हमारे प्रदेश की रीढ़ हैं। कृषि के बाद रोजगार मुहैया कराने वाला यह पहला उद्योग है। इस उद्योग से लोग रोजी-रोटी से जुड़े हैं।

श्री सिद्दीकी आज यहॉ चौधरी चरण सिंह सहकारिता भवन के सभागार में राज्य स्तरीय ´´मान्यवर कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार´´ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जो उपेक्षित क्षेत्र है, उनको प्रोत्साहन दिया जाये। इसी कड़ी में बुनकरों को प्रोत्साहित करने हेतु ´´मान्यवर कांशीराम जी हथकरघा पुरस्कार´´ प्रदेश सरकार द्वारा विगत तीन वषोZं से दिया जा रहा है। प्रदेश में अधिक से अधिक रोजगार इसी उद्योग से प्राप्त होता है। बिजली की समस्या पर बोलते हुये उन्होंने कहा कि 4-5 महीने बाद बिजली की समस्या काफी हद तक दूर हो जायेगी। इस ओर हमारा भरसक प्रयत्न जारी है। उन्होंने कहा कि 2014 तक हम 24 घण्टे बिजली देने को तैयार रहेगें। इस दिशा में कार्य शीघ्रता से किया जा रहा है।

श्री सिद्दीकी ने बुनकरों को सम्बोधित करते हुये कहा कि अक्टूबर-2008 में जमा किये गये मूल धन की धनराशि पर ब्याज राहत का लाभ प्रदेश सरकार द्वारा आपको दिया जा रहा है। हथकरघा बुनकरों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास तथा उनके जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार के सहयोग से कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिये बुनकरों व इनकी सहकारी समितियों को समय-समय पर सरकारी ऋण की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।

राज्य स्तरीय पुरस्कार के अतिरिक्त 13 परिक्षेत्रों से आये हुये बुनकरों को इस अवसर पर परिक्षेत्रीय हथकरघा पुरस्कार भी दिया गया। इनमें लखनऊ परिक्षेत्र से सीतापुर के श्री इस्तिफा अली, प्रथम, बाराबंकी के श्री जमीरूद्दीन, द्वितीय व मो0 अलीम को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार अलीगढ़ परिक्षेत्र से महामाया नगर के श्री रामबाबू, प्रथम, मथुरा के श्री लालाराम, द्वितीय व श्री कुंवरपाल, तृतीय, फैजाबाद परिक्षेत्र से अम्बेडकर नगर के मो0 असलम, प्रथम, श्री कैसर रज़ा, द्वितीय, सुल्तानपुर के श्री मासूम अख्तर, तृतीय, बरेली परिक्षेत्र से बदायूं की कु0 रेखा देवी, प्रथम, पीलीभीत के मो0 राशिद, द्वितीय, शाहजहॉपुर के वीरेन्द्र कुमार, तृतीय, इलाहाबाद परिक्षेत्र से बान्दा के मो0 अनवर, प्रथम, श्री रहीम, द्वितीय, प्रतापगढ़ के मुरसलीन अहमद, तृतीय, मेरठ परिक्षेत्र से मेरठ के श्री वीरेन्द्र दत्त, प्रथम, श्री विपिन सेमवाल, द्वितीय, मुजफ्फरनगर के श्री इनामुल्लाह, तृतीय, मऊ परिक्षेत्र से गाजीपुर के श्री अलाउद्दीन, प्रथम, आज़मगढ़ के श्री असजद रज़ा, द्वितीय, मऊ के श्री मुस्ताक अहमद, तृतीय, गोरखपुर परिक्षेत्र से गोरखपुर की श्रीमती खादीजा खातून, प्रथम, मो0 शमीम, द्वितीय, सन्त कबीर नगर के श्री जमाल अशरफ, तृतीय, कानपुर परिक्षेत्र से कानपुर के श्री उबेद अख्तर अंसारी, प्रथम, श्री हरी बाबू, द्वितीय, मो0 सलीम, तृतीय, वाराणसी परिक्षेत्र से वाराणसी के श्री अब्दुल अहद, प्रथम, मो0 सलीम, द्वितीय, श्री इिश्तयाक अहमद, तृतीय, मुरादाबाद परिक्षेत्र से जे0पी0नगर के श्री बुनियाद अली, प्रथम, बिजनौर के श्री शकील अहमद, द्वितीय व मुरादाबाद के मो0 फारूक, तृतीय, झांसी परिक्षेत्र से झांसी के श्री हरीराम, प्रथम, श्री राजेश द्वितीय, व जालौन के श्री शिवनारायण, तृतीय, इटावा परिक्षेत्र से इटावा के श्री मारूफ अंसारी, प्रथम, श्री रऊफ अंसारी, द्वितीय व श्री वीरेन्द्र, तृतीय स्थान पर रहे। इन सभी को अपने-अपने क्षेत्र के उत्कृष्ट उत्पाद के लिये क्रशम: 10 हजार रूपये, 08 हजार रूपये, 06 हजार रूपये, शाल, शील्ड तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि संसदीय कार्य, वित्त, चिकित्सा शिक्षा मन्त्री श्री लालजी वर्मा ने कहा कि अच्छे उत्पाद तैयार करने के साथ-साथ रोजगार सृजित करने में प्रदेश के आर्थिक उत्थान में बुनकरों का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बुनकरों की समस्याओं की जानकारी प्राप्त करके उन समस्याओं को दूर करने का हर सम्भव प्रयास किया है और हमारा यह प्रयास आगे भी निरन्तर जारी रहेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये रेशम एवं वस्त्रोद्योग मन्त्री श्री जगदीश नारायण राय ने कहा कि हम जानते हैं कि बुनकरो की उपेक्षा होती आयी है। जितनी तेजी से उन्हें बढ़ना चाहिये वह नहीं बढ़ पाये, लेकिन प्रदेश सरकार ने इस ओर ध्यानाकर्षण किया है और पूरी गम्भीरता से बुनकरो के उत्थान में अपनी सशक्त भूमिका निभायी है। गरीब बुनकर खासकर जो बी0पी0एल0 सूची में हैं, उनपर अधिक भार न पड़े, इसलिये प्रदेश सरकार उनके कल्याणार्थ ´´माननीय मुख्यमन्त्री करघा वितरण योजना´´ का प्रस्ताव तैयार कर रही है।

कार्यक्रम का समापन प्रमुख सचिव हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग श्री सत्यजीत ठाकुर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित कर किया गया। इस अवसर पर निदेशक हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग तथा विभागीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में जंगलराज और आतंक का राज है

Posted on 13 March 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही ने प्रदेश पार्टी मुख्यालय में पे्रस को सम्बोधित करते हुए कल जनपद महराजगञ्ज के अन्तर्गत ग्राम दिगही में घटी घटना को राज्य सरकार के लिए कलंक बताया और कहा कि इस लोमहर्षक घटना ने पूरे प्रदेश की जनता को झकझोर दिया है।

महराजगञ्ज जनपद के ग्राम दिगही में 10 लोगों को जिन्दा जलाकर मार दिया गया है। श्री शाही ने कहा कि जौनपुर में  3 लोगों को गोली मार कर हत्या कर दी गई। फतेहपुर में पुलिस के सिपाहियों ने एक घर में बाहर से दरवाजा लगाकर आग लगा दिया जिसमें जलकर पिता की मृत्यु हो गई और पुत्र मरणासन्न स्थित में अस्पताल में भती है। ऐसी सारी घटनाएं प्रदेश सरकार के चेहरे पर बदनुमा दाग है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आए दिन हो रही इस तरह की घटनाओं ने साबित कर दिया है कि प्रदेश में जंगलराज और आतंक का राज है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के साथ सामूहिक दुराचार, अत्याचार और गैंगरेप की घटनाओं से मानवता शर्मशार हुई है।

श्री शाही ने कहा कि यह घटनाएं इस बात की प्रमाण है कि मायावती सरकार लोगों के जानमाल की सुरक्षा और इज्जत दोनों की रक्षा करने में पूरी तरह विफल हो गई है। प्रदेश सरकार अपने संवैधानिक दायित्व के निर्वहन में पूरी तरह असफल हो गई है। उन्होंने प्रदेश मुखिया सेे सवाल पूछते हुए हुए कहा कि यह कौन सा राज है र्षोर्षो जिसमें डी0आई0जी0 लोगों को जूत तले रौन्दता है और पुलिस का कार्य विरोधियों के दमन भर रह गया है। सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उ0प्र0 में अपराधी बेखौफ घूम रहे हैं।  आम आदमी भयभीत है। प्रदेश के होम गार्ड मन्त्री पर अपहरण के आरोपों की भी चर्चा की और कहा कि मायावती में जरा सी भी नैतिकता बची हो तो वे अपने पद से इस्तीफा दे कुर्सी छोड़े। उन्होंने केन्द्र सरकार से उ0प्र0 सरकार को बखाZस्त करने की मांग की।

श्री शाही ने का कि कानून व्यव्स्था के प्रश्न पर भाजपा चुप नहीं बैठेगी तथा इस मुद्दे पर लगातार आन्दोलन करेगी। जाट आन्दोलन के सवाल पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में राम प्रकाशगुप्त कमेटी ने जाट आरक्षण को स्वीकार किया है। प्रदेश अध्यक्ष श्री शाही, उपाध्यक्ष श्री स्वतन्त्र देव सिंह तथा प्रदेश मन्त्री सन्तोष सिंह फतेहपुर के चक गाजीपुर गांव में पीड़ित परिवार से मिलने गए हैं। श्री शाही कल महराजगञ्ज के दिगही गांव जायेंगे। आज पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, पूर्व केन्द्रीय मन्त्री श्रीराम चौहान, पूर्व सांसद तथा क्षेत्रीय अध्यक्ष अष्टभुजा शुक्ला तथा पूर्व सांसद पंकज चौधरी आज दिगही का दौरा करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में दहशत का माहौल है

Posted on 13 March 2011 by admin

राजधानी के व्यापारी व  वैश्य संगठनों ने उत्तर प्रदेश में ध्वस्त हो चुकी कानून व्यवस्था को आधार बनाकर प्रदेश सरकार को बखाZस्त करने की मांग केन्द्र सरकार से की है। व्यापारी व वैश्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने आज केन्द्रीय मन्त्री श्रीप्रकाश जायसवाल को इस आशय का ज्ञापन भी सौपा।

राजधानी में गत 10 मार्च को हुई सौरभ अग्रवाल की हत्या से आक्रोिशत लोगों ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को निरन्तर चुनौती दे रहे अपराधियों के विरूद्ध ठोस कार्यवाही न कर पाने के लिए प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। वैश्य एवं व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल ने ज्ञापन में कहा कि प्रदेश में दहशत का माहौल है। हत्या अपहरण लूट और बलात्कार की घटनायें चरम पर हैं। कानून-व्यवस्था तार-तार हो गई है। प्रदेश के अन्य जनपदों की क्या कहें सूबे की राजधानी में अपराधी दिनदहाड़े वारदात कर रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में गत में लखनऊ के विकास नगर रिंग रोड पर बदमाशों ने युवा व्यापारी सौरभ अग्रवाल (27 वशZ) की गोली मार कर हत्या कर दी। सूचना के बाद भी पुलिस मौके पर ढाई घण्टे देर से पहुंची। इसी प्रकार इिन्दरा नगर से पांचवी कक्षा के छात्र रजत साहू का अपहरण कर हत्या कर दी गई। पूरे प्रदेश के व्यापारियों में दहशत और व्यवस्था के प्रति जबरदस्त आक्रोश है। प्रतिनिधिमण्डल ने केन्द्रीय मन्त्री श्रीप्रकाश जायसवाल से मांग की कि उत्तर प्रदेश की मौजूदा स्थिति से केन्द्र सरकार को अवगत करायें तथा प्रदेश की ध्वस्त हो चुकी कानून-व्यवस्था ठीक कराने के लिए प्रभावी कार्यवाही कराये। प्रतिनिधिमण्डल में पूर्व विधायक डी0पी0 बोरा, उ0प्र0 आदशZ व्यापार मण्डल के अध्यक्ष सञ्जय गुप्ता, व्यापारी नेता अमरनाथ अग्रवाल, रामनारायण खेतान, आल इण्डिया वैश्य फेडरेशन के प्रदेश महामन्त्री बृजेश गुप्ता `चंचल´, अनूप अग्रवाल, देवेन्द्र गुप्ता, रविन्द्र गुप्ता, किरन खन्ना एवं अमर सिंह आदि सहित तीन दर्जन लोग शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आज़ाद ग्रुप ऑफ कालेजेज़ द्वारा आयोजित त्रिशा-2011

Posted on 13 March 2011 by admin

phआज़ाद ग्रुप ऑफ कालेजेज़ द्वारा आयोजित कार्यक्रम “त्रिशा-2011“  का भव्य समारोह  आज़ाद इिन्जयरिंग कालेज , बिजनौर लखनऊ में आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रिज़वान अहमद(आई0पी0एस0) थे। कार्यक्रम में कालेज की छात्र/छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया इर्स कार्यक्रम के अन्र्तगत कई प्रकार की स्पर्धाओं का भी आयोजन किया गया जैसे डिबेट , पेिन्टंग, गायन,डांस,पञ्जा लड़ाना , भारोत्तोलन इत्यादि । कार्यक्रम के कन्वेनर डा0अहमर उद्वीन ने कालेज के बारे में बताते हुए कहा कि यह कालेज लगभग 50 एकड़ में बना हुआ है इसमें विभिन्न कोसेZज़ में 2500 से अधिक छात्र पढ़ रहें है। इस ग्रुप में पांच कालेज इस समय चल रहे हैं जो कि िशक्षा के क्षेत्र में निरन्तर तरक्की कर रहे हैं । कालेज से विभिन्न कोर्स पूरा करने वाले छात्र छात्राओं को कैम्पस में ही नौकरी दिलाने में मदद की जा रही है । इस कालेज से पढ़ कर निकलने वाले छात्र आज विप्रो , इन्फोसिस , ऑरैकिल जैसी बड़ी कम्पनियों में नौकरी पाकर अपने कालेज व शहर का नाम रोशन कर रहे हैं । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रिज़वान अहमद ने कालेज द्वारा किये जा रहे उत्कृश्ट कामों के लिए कालेज प्रबन्धन को मुबारकबाद दी तथा अपने शौक के अनुसार भरपूर शेरो -शायरी करके छात्रों का हौसला भी बढ़ाया उन्होंने एक शेर पर अपनी बात खत्म की कि मंज़िल मिले न मिले कुछ गिला नहीं । मंज़िल की जुस्तजू में मेरा कारवॉ तो हैं । कार्यक्रम में छात्र छात्राओं को पढ़ाई के क्षेत्र में उत्कृश्ट प्रदशZन करने पर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में छात्र छात्राओं व उनके अभिभावकों ने भारी तादाद में हिस्सा लिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in