Archive | March 12th, 2011

भा0ज0यु0मो0 पूरे प्रदेश में गॉव स्तर पर अभियान चलाएगी

Posted on 12 March 2011 by admin

प्रदेश भाजयुमो अध्यक्ष हरीश द्विवेदी ने पार्टी मुख्यालय पर पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश में व्याप्त भ्रश्टाचार, अराजकता और मुख्यमन्त्री की तानाशाही और धन उगाही के साथ-साथ पूरे देश की जनता को अपने डंक से डसने व व्याकुल कर देने वाली अभूतपूर्व मंहगाई, आन्तरिक सुरक्षा के स्तर पर केन्द्र सरकार की असफलता, घोटालों व भ्रश्टाचार में आकण्ठ डूबी सरकार, तिरंगा यात्रा के दौरान, कश्मीर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किये गए अत्याचार, सरकार की हिन्दू विरोधी नीतियॉ और अलगाववाद का परोक्ष समर्थन जैसे व्यापक विशयों को लेकर भा0ज0यु0मो0 पूरे प्रदेश में गॉव स्तर पर अभियान चलाएगी।

श्री द्विवेदी ने कहा कि मायावती की तानाशाही और धन लोलुपता के कारण पूरा प्रदेश भ्रश्टाचार के आग में धधक रहा है। उ0प्र0 का प्राय: प्रत्येक मन्त्रालय मुख्यमन्त्री के लिए धन उगाही का केन्द्र बन गया है, इस कारण जनता का कोई भी काम बगैर रिश्वत के नहीं हो पा रहा है साथ ही ‘ाासन में चारो ओर अराजकता का वातावरण है प्रदेश की जनता वर्तमान ‘ाासन के कुशासन से त्रस्त होकर और सत्ता परिवर्तन के लिए कमर कस चुकी है।

भा0ज0यु0मो0 प्रदेश में परिवर्तन की इस आहट को अञ्जाम तक पहंुचाने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि सभी विभाग धन उगाही के केन्द्र बने हुए हैं शिक्षामित्रों के जायज मॉगों कों लटकाकर उनपर लाठी बरसायी जा रही है, नगर निगम रोडवेज आदि के कर्मचारियों के मूलभूत आवश्यकता सम्बन्धी मॉगों पर ध्यान नही दिया जा रहा है।

सरकार नगर निगम चुनाव के स्वरूपों को बदल कर सत्ता के बल पर इनको अपने कब्जे में लेना चाह रही है, गौर से देखें तो प्रदेश का कोई भी विभाग आज व्यवस्थित नज़र नहीं आता चारों तरफ आपाधापी का माहौल है ऐसे में सत्ता परिवर्तन प्रदेश की आवश्यकता है।

श्री द्विवेदी ने अपने बात का रूख केन्द्र सरकार की ओर भी मोड़ते हुए कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार अपने भ्रश्टाचार व घोटालों के कारण बदबू कर रही है जहॉ भी उंगली रखिये वहीं एक घोटाला नज़र आ जाता है। प्रधानमन्त्री का अपने मन्त्रियों पर कोई नियन्त्रण नहीं रहा मंहगाई अब तक के अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच चुकी है आम आदमी की बात करने वाली इस सरकार ने मंहगाई के कारण आम आदमी को भूखें मरने के लिए मजबूर कर दिया है मूलभूत आवश्यकता की चीजों का मूल्य आसमान छू रहा है, मनमोहन सिंह की यह सरकार अबतक की भ्रश्टतम और सबसे लचर सरकार साबित हो चुकी है।
भा0ज0यु0मो0 के अध्यक्ष ने तिरंगा यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि इस यात्रा पर केन्द्र सरकार का रूख अलगाववादियों को प्रशय देने वाला रहा है यह कितना दूर्भाग्यपूर्ण था कि जिस कांग्रेस द्वारा कभी तिरंगा फहराने के लिए लोगों का आहवान किया जाता था उसी तिरंगा को फहराने के लिए आज गिरफ्तारियॉ की गई और तिरंगा फहराने गये लोगों पर बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज किया गया। उन्होने कहा ऐसा प्रतीत होता है कि केन्द्र सरकार अलगाववादियों के हाथों बिक चुकी है। भगवा व हिन्दू आतंकवाद के विरूद्व लड़ाई को कमजोर किया जा रहा है।

उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर भा0ज0यु0मो0 प्रदेश कार्य समिति की बैठक में दो प्रस्ताव पहला वर्तमान राजनैतिक परिस्थिति दूसरा प्रदेश में शिक्षा एवं रोजगार की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई तथा प्रदेश कार्य समिति मे युवा मोर्चा ने सर्व सम्मति से उत्तर प्रदेश सरकार के भ्रश्टाचार व बद्तर कानून व्यवस्था तथा केन्द्र सरकार के घोटालो व महंगाई के खिलाफ पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय कार्यक्रम घोिशत किया गया है। जिसके तहत 23 मार्च को धरना, 24 मार्च को विद्युत एंव गैस की समस्या को लेकर ताला बन्दी व 25 मार्च को सभी जिलों में चक्का जाम तत् पश्चात 4 अप्रैल को भ्रश्टाचार, ध्वस्त कानून व्यवस्था एंव बेरोजगारी को लेकर विधान सभा का घेराव किया जाएगा।

उक्त आशय की जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी राहुल मिश्रा ने  दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एकता व भाईचारा पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन

Posted on 12 March 2011 by admin

भारतीय अवाम सोसायटी के संयोजक आबिद अली आज़मी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि पिछले 7 वषोZ की भान्ति इस वशZ भी राश्ट्रीय एकता व सद्भावना को बढ़ावा देने हेतु बुराई पर सच्चाई की विजय का प्रतीक सामाजिक त्योहार जो हमारी समरसता का भी प्रतीक है । जहॉं ऊंच नीच गरीब-अमीर भेद-भाव से परे सभी को एक साथ मिलने का अवसर प्राप्त होता है । उपभोक्तावाद तथा स्वार्थ के इस माहौल में नगर के सभी नागरिकों को आओ जाने होली क्या है र्षोर्षो के शीशZक से दिनांक 13 मार्च 2011 समय प्रात: 11 बजे म्.1033 सब्जी मण्डी , राजाजीपुरम , लखनऊ में एकता व भाईचारा पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । जिसमें कमज़ोर वर्गो के लोंगों को होली की सामग्री भी वितरित की जायेगी । समारोह की अध्यक्षता मो.अहमद अदीब करेंगे व मुख्य अतिथि डा0अनवार जलालपुरी , चेयरमैन मदरसा बोर्ड होंगे । कार्यक्रम के मुख्य वक्तागण के रुप में सलमान बशर , साहित्यकार बनारस , टी0एन0गुप्ता , एडवोकेट , मौलाना मुश्ताक नदवी के अतिरिक्त विशेश अतिथि के रुप में डा0ए0के0सिंह जिला विकास अधिकारी , इन्सराम अली , उपाध्यक्ष उ0प्र0अल्पसंख्यक आयोग , मारुफ खान , रमन लाल अग्रवाल , सुप्रसिद्ध शायर लखनऊ सम्मिलित होगे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्पोट्Zस और बॉलीवुड का संगम

Posted on 12 March 2011 by admin

dsc_0246सहारा इण्डिया स्पोट्Zस अवार्ड्स का प्रसारण सहारा वन पर कल

saharasri-sharukh-sachinसहारा वन टेलीविजन पर रविवार, 13 मार्च को सायं 7 बजे को सहारा इण्डिया स्पोट्Zस अवार्ड्स का प्रसारण किया जाएगा। `सहारा इण्डिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स´ भारतीय खिलाड़ियों की उनके सम्बन्धित खेलों में प्राप्त उपलब्धियों और प्रयासों के साथ ही नवोदित प्रतिभाओं को सामने लाकर सम्मानित करने का अपने ढंग का अलग बहुरंगी स्पोर्ट्स अवार्ड है। यह भव्य स्पोर्ट्स अवार्ड समारोह हाल ही में मुम्बई में आयोजित हुआ, जिसमें नामी-गिरामी भारतीय खिलाड़ी और बॉलीवुड के मशहूर कलाकारों ने शिरकत की। इसीलिए अवार्ड समारोह की यह रात्रि अपने भरपूर मनोरञ्जन के लिए याद की जाएगी।

dsc_0160
सुपरस्टार शाहýख खान की अपनी खास शैली में प्रस्तुत अवार्ड समारोह में जाने-माने बॉलीवुड कलाकारों ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। इसके साथ ही अवार्ड समारोह ने देश के अलग भाग का नजारा दिखाने के लिए खिलाड़ियों को भी मौका दिया। शाहýख खान, करीना कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, प्राची देसाई और जैक्यूलीन फर्नाण्डिस जैसे सितारों से सजी महफिल ने दर्शकों का भरपूर मनोरञ्जन किया। श्रीसन्त के ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनाप्पा के साथ नृत्य के खास कार्यक्रम ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं सानिया मिर्जा और शोएब अख्तर, विजेन्दर सिंह और अन्य लोगों ने भी दर्शकों का दिल जीत लिया।

kareena-kapoorइस सबके साथ ही `सहारा इण्डिया स्पोट्Zस अवार्ड्स 2010´ दर्शकों को खिलाड़ियों और बॉलीवुड कलाकारों के बीच के कुछ खास यादगार लम्हों को भी पेश करेगा। यही नहीं, यह शो खेल प्रतिभाओं को जिनमें हाल के कॉमनवेल्थ गेम्स के विजेता भी शामिल हैं, सम्मानित करेगा। बॉलीवुड और खेल के दीवानों के लिए वीरेन्द्र सहवाग, एम.एस. धोनी, सचिन तेन्दुलकर, युवराज सिंह, सुनील गावस्कर, ज्वाला गुट्टा, सानिया मिर्जा, शोएब अख्तर, श्रीसन्त, विजेन्दर सिंह, सुरेश रैना, सोनाक्षी सिन्हा, करीना कपूर, प्राची देसाई, जैक्यूलीन फर्नाण्डिस और बहुत से सितारों को देखने का मौका मिलेगा, इस मनोरञ्जन से भरी रात में।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बहुमञ्जिला प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के भवन निर्माण का िशलान्यास

Posted on 12 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के बेसिक िशक्षा मन्त्री डा0 धर्म सिंह सैनी ने आज यहां चिनहट में बहुमञ्जिला प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के भवन निर्माण का िशलान्यास करते हुए कहा कि इस भवन में एक साथ प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की िशक्षा दी जायेगी। उन्होंने बालिकाओं के लिये कस्तूरबा गान्धी बालिका विद्यालय का िशलान्यास भी किया। इस कार्यक्रम में उनके साथ नगर विकास मन्त्री श्री नकुल दुबे भी िशलान्यास कार्यक्रम में सम्मिलित थे।

िशलान्यास कार्यक्रम में मन्त्री द्वय ने इसी प्रांगण में वी0के0टी0क्षेत्र के विश्राम पुरवा, पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर, प्राथमिक विद्यालय िशवपुरी, प्राथमिक विद्यालय भगता खेड़ा, प्राथमिक विद्यालय भरत पुर बरगदी एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय रसूलपुर में निर्मित भवन एवं अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का उद्घाटन भी किया।

िशलान्यास एवं उद्घाटन के इस अवसर पर अग्रसेन बालिका विद्यालय की छात्राओं एवं गनेशपुर के बच्चों ने होली नृत्य एवं देशगान का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। मन्त्री ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें पुरस्कृत किया। बेसिक िशक्षा मन्त्री ने अपने सम्बोधन में बताया कि सरकार के गठन के चार वशोZं के दौरान प्राथमिक विद्यालयों में िशक्षा की गुणवत्ता में आशातीत परिवर्तन हुआ है। सरकार द्वारा उन्हें वर्तमान समय की मांग के अनुसार िशक्षा की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की िशक्षा के लिये कस्तूरबा गान्धी बालिका (आवासीय) विद्यालय खोले गये हैं। पूर्व में यह विद्यालय किराये के भवन में संचालित हो रहे थे, परन्तु अब इन विद्यालयों के स्वयं के भवन बनाये जा रहे हैं।

नगर विकास मन्त्री ने कहा कि लखनऊ के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के जिन प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के भवन खराब हालत में हैं उनके भवन एवं बच्चों की संख्या के अनुसार अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का निर्माण कराया गया है, जिनका उद्घाटन आज ही किया गया।

इस अवसर पर मन्त्री द्वय के अलावा सचिव बेसिक िशक्षा परिशद, इलाहाबाद एवं बेसिक िशक्षा विभाग के मण्डलीय एवं बेसिक िशक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एम.एस.एम.ई. सम्मेलन कम प्रदशZनी का उद्घाटन

Posted on 12 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन मन्त्री श्री चन्द्र देव राम यादव 12 मार्च 2011 को प्रात: 10.30 बजे यहां उद्यमिता विकास संस्थान उ0प्र0 के ।-1,2, औद्योगिक क्षेत्र सरोजनी नगर, कानपुर रोड़ स्थित परिसर में एम.एस.एम.ई. सम्मेलन कम प्रदशZनी का उद्घाटन करेंगे।  लघु उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव श्री सत्यजीत ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

सम्मेलन में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र से सम्बन्धित विभिन्न विशयों पर चर्चा हेतु ख्याति प्राप्त विशेशज्ञ और उच्च स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे। इस समिट में विकासपरक संगठनों, औद्योगिक संगठनों, तकनीकी एवं प्रबन्धन कालेज एवं विश्वविद्यालय और बैंकिग एवं वित्तीय संस्थाओं की सहभागिता होगी। सम्मेलन में हस्तिशल्प विभाग की ओर से प्रदशZनी भी लगाई जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यकों को विकास की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य

Posted on 12 March 2011 by admin

अल्पसंख्यकों के जीवन स्तर एवं शैक्षिक स्तर को ऊपर उठाकर उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा जो कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, उनका लाभ पात्र व्यक्तियों को पहुंचाने के उद्देश्य से विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी एक अच्छी कार्य संस्कृति विकसित करें ताकि इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य पूरा हो सके।

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज राज्य मन्त्री श्री अनीस अहमद खॉं उर्फ फूलबाबू ने यह विचार आज यहां बापू भवन में आयोजित विभागीय मासिक समीक्षा बैठक के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि पात्र गरीब अल्पसंख्यकों की पुत्रियों की शादी हेतु धनरािश का भुगतान समय से किया जाना सुनििश्चत किया जाय। इसके अतिरिक्त छात्रवृत्तियां एवं फीस प्रतिपूर्ति का पैसा भी पात्र अभ्यर्थियों को समय से उपलब्ध कराना जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों द्वारा सुनििश्चत किया जाना चाहिये ताकि गरीब छात्र/छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने में कोई दिक्कत न हो।

बैठक में प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्री प्रभात कुमार सांरगी ने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट अगले माह की 02 तारीख भेजना सुनििश्चत करें। इसके बाद प्राप्त होने वाली रिपोटोZं को शून्य माना जायेगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स योजना में जो भी धनरािश अगर प्राप्त हुई है उसका वितरण पात्र छात्र/छात्राओं को जल्द से जल्द वितरित कराना सुनििश्चत करेंं इसके अतिरिक्त अगर किसी योजना में कोई धनरािश शेश बची हो तो तीन दिन के अन्दर उसकी सूचना अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय को भेजना सुनििश्चत करें ताकि आवश्यकता वाले जिलों को वह धनरािश आवण्टित की जा सके।

बैठक में विशेश सचिव एवं निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण श्री शहाबुद्दीन मोहम्मद, विशेश सचिव श्री विमल चन्द्र श्रीवास्तव के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मछुआ आवास शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश

Posted on 12 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के मत्स्य मन्त्री श्री धर्मराज निशाद ने मछुवा आवास को 10 दिन में पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी लाभार्थियों का चयन करते समय गरीब से गरीब पात्रों को लाभािन्वत करें। ताकि इस योजना का लाभ सही मछुवारों को मिल सके। उन्होंने मछुआ आवास शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश दिये।

मत्स्य मन्त्री आज यहां मत्स्य निदेशालय स्थित सभाकक्ष में मण्डलीय उपनिदेशकों एवं मत्स्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 2010-11 में आवण्टित 11 हाटों के सापेक्ष 8 हाटों के लिए भूमि का चयन हो चुका है। शेश जनपदों को निर्देश दिये गये कि वे शीघ्र ही मत्स्य हाटों का चयन कर लें। उन्होंने कहा कि पहलीबार मत्स्य प्रक्षेत्रों के सुधार हेतु पैसा मिला है। इस कार्यक्रम में भी अधिकारी तेजी लायें। उन्होंने विभागीय मत्स्य प्रक्षेत्रों में मत्स्य बीज उत्पादन के तहत दिये गये निर्देंशों के अनुसार कामन कार्प मत्स्य बीज के उत्पादन का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2011 शत-प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने झींगा मछली व देशी मांगूर की ब्रीड तैयार कर पैदावार बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप निदेशक मत्स्य को निर्देश दिये कि सीड का पैसा समय से न जमा करने वाले अधिकारियों के वेतन से पैसों की कटौती की जाये।

श्री निशाद ने कहा कि ग्राम समाज के तालाबों के पट्टों का आवण्टन 50 प्रतिशत से कम करने वाले जनपदों के अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जलायशों का ठेका निरस्त हो जाने के कारण 63 जलायशों का निस्तारण होना था किन्तु कुछ जलायशों का निस्तारण अभी भी शेश है। उनका निस्तारण तत्काल करने के निर्देश दिये।

मत्स्य मन्त्री ने राश्ट्रीय कृशि विकास योजना के तहत डाटाबेस ई-नेट विर्कंग पर 32 जनपदों को 31 दिसम्बर तक सी0डी0बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे। किन्तु 20 जनपदों द्वारा ही सी0डी0उपलब्ध करायी गई है। 12 जनपदों से अभी सी0डी0आनी शेश है। उन्होंने जनपदों को शीघ्र सी0डी0उपलब्ध कराने के निर्देश गये।

बैठक में प्रमुख सचिव, मत्स्य  डा0 हरशरण दास, विशेश सचिव श्री पी0के0अग्रवाल, निदेशक मत्स्य श्री कैलाश प्रकाश मण्डलीय उपनिदेशक मत्स्य तथा अन्य वरिश्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरों के विरूद्ध अब तक विभिन्न न्यायालयों में 3309 मुकदमे एवं 567 एफ0आई0आर0 दर्ज

Posted on 12 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत मिलावटखोरों के विरूद्ध अब तक विभिन्न न्यायालयों में 3309 मुकदमे एवं 567 एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गईं।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत 3309 मिलावटखोरों के विरूद्ध विभिन्न न्यायालयों में मुकदमे दाखिल किये गये तथा आई0पी0सी0 की धारा-272 व 273 के अन्तर्गत 567 मिलावटखोरों के विरूद्ध थानों में एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गई।  इस अधिनियम के तहत कुल 15,470 नमूने संग्रहीत किये गये जिसमें अब तक 3605 नमूनों में मिलावट पायी गई।
प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत आज जनपद इलाहाबाद के कर्नलगञ्ज क्षेत्र में काजू मिक्स नमकीन के नमूने के खेसारी पाये जाने पर विकास जायसवाल के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गई एवं मथुरागञ्ज मण्डी मुट्ठीगञ्ज में 400 लीटर खाद्य तेल जब्त करते हुए खाद्य तेल के 03, वनस्पति 01, दूध के 02, पनीर के 02, देशी घी के 01 दुग्ध पाउडर के 01 एवं मसाला के 01 नमूनें संग्रहीत किये गये। जनपद बहराइच के थाना कैसरगञ्ज में बर्फी के नमूने में एल्यूमिनियम फॉयल पाये जाने पर कादिर अली के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि मिलावटखोरी के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी। प्रवक्ता ने बताया कि पी0एफ0ए0 एक्ट के तहत मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये गये अभियान में अब तक  लगभग 4.72 करोड़ रुपये मूल्य के खाद्य पदार्थ जब्त किये गये।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में कहीं भी खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दर्ज करा सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना शुरू करने का निर्णय

Posted on 12 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती  ने शहरों में दलित बाहुल्य बस्तियों की खराब हालत को सुधारने के लिए अत्यन्त महत्वाकांक्षी मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना पर लगभग 2000 करोड़ रूपये व्यय किए जायेंगे।

यह जानकारी देते हुए मन्त्रिमण्डलीय सचिव शशांक शेखर सिंह ने आज यहां एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमन्त्री  ने जनपदों के औचक निरीक्षण के दौरान अनुभव किया कि शहरी दलित व गरीबों को उनका वाजिब हक अभी तक नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि माननीया मुख्यमन्त्री जी अक्सर इस बात को कहती रहती हैं कि देश में गैरबराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था के तहत दलितों, पिछड़ों एवं अन्य उपेक्षित वर्गों के उत्थान की तरफ सदियों से ध्यान नहीं दिया गया है लेकिन बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर द्वारा रचित भारतीय संविधान के तहत इन वर्गों को पहली बार आगे बढ़ने का कानूनी अधिकार मिला है। इसके बावजूद सत्ता पुरानी सामाजिक व्यवस्था को मानने वाले लोगों के हाथों में रहने के कारण ये लोग चाहे शहरों में रह रहे हों या गांवों में, उन्हें कानूनी अधिकारों का पूरा लाभ नहीं मिल सका है।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि माननीया मुख्यमन्त्री जी ने दलितों एवं गरीबों की इस स्थिति को गम्भीरता से लेते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के दलित बाहुल्य ग्रामों के समग्र विकास के लिए सर्वप्रथम डॉ0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना संचालित करने का निर्णय लिया। इस योजना के परिणाम स्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों के दलित बाहुल्य गांवों में कई विकास योजनाएं चल रही हैं।

मुख्यमन्त्री ने इसी प्रकार शहरी इलाकों में दलितों की बस्तियों को अन्य बस्तियों की तरह आवश्यक आधारभूत एवं जीवन-यापन लायक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी समग्र विकास योजना चलाने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत दलित बस्तियों के विकास के अनेकों कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं तथा वर्तमान उत्तर प्रदेश सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है, जो शहरी गरीबों के लिए मुफ्त आवास उपलब्ध करा रही है। इसी के साथ शहरों में रहने वाले दलित एवं गरीब वर्गों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सर्वजन हिताय शहरी गरीब मकान (स्लम एरिया) मालिकाना हक योजना तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना भी संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन वर्गों के विकास को लेकर माननीया मुख्यमन्त्री जी की चिन्ता इसी से स्पष्ट होती है कि उन्होंने देश के इतिहास में किसी भी मुख्यमन्त्री द्वारा अपने प्रदेश के हर जिले का औचक निरीक्षण करके पहला उदाहरण प्रस्तुत किया। इस दौरान माननीया मुख्यमन्त्री जी ने प्रदेश के सभी 72 जिलों, 81 अम्बेडकर गांवों, 80 मलिन बस्तियों, 88 अस्पतालों, 148 तहसीलों, 148 थानों तथा प्रत्येक जनपद में निर्मित मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के आवासों का स्वयं निरीक्षण किया।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि योजना के अन्तर्गत चरणबद्ध एवं समयबद्ध तरीके से 18 कार्यक्रमों, को संचालित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत चयनित बस्तियों का मास्टर प्लान मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक द्वारा बनाया जायेगा। योजना के प्रथम चरण में 250 दलित बाहुल्य बस्तियों का चयन नगरीय क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की आबादी के अवरोही क्रम में किया जायेगा। नगर निगम क्षेत्रों में केवल सी0सी0 रोड में एक बस्ती में औसतन 03 करोड़ रूपये का प्राविधान किया जायेगा। बस्तियों का चयन जिलाधिकारी/मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जायेगा।

श्री सिंह ने बताया कि योजना के तहत विभिन्न कार्यक्रमों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा मण्डल एवं जिला स्तर पर नियमित रूप से की जायेगी। उन्होंने कहा कि कुछ योजनाओं तथा सुविधायें पहले से चल रही थी, उनसे भी इन बस्तियों को लाभािन्वत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत चयनित दलित बस्तियों में पेयजल, सीवरेज, जल निकासी, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट (कूड़ा प्रबन्धन), चयनित दलित बस्तियों में सी0सी0 सड़क व दोनों ओर बन्द नालियों का निर्माण, विद्युतीकरण/स्ट्रीट लाइट की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की पेंशन जैसे-वृद्धावस्था, पारिवारिक लाभ योजना, पति की मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिलाओं को अनुदान तथा विकलांग पेंशन भी दिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि इसके साथ मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना तथा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं, जिनमें स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना, टीकाकरण, मातृ एवं शिशु कल्याण, जन्म-मृत्यु पञ्जीकरण, अन्धता निवारण, क्षय एवं कुष्ठ रोग कार्यक्रम के लाभ उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि चयनित बस्तियों में प्राथमिक पाठशालाओं की स्थापना, छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक, विकलांग एवं सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों को लाभ पहुंचाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड, गरीबों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ रोजगार सृजन की स्वर्ण जयन्ती शहरी रोजगार योजना, प्रधानमन्त्री रोजगार योजना, सघन मिनी डेयरी योजना (जहां लागू हो), खादी ग्रामोद्योग, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति रोजगार कार्यक्रम के साथ-साथ स्वच्छकार विमुक्ति योजना के तहत लोगों को लाभािन्वत किया जायेगा। इसके अलावा सामुदायिक केन्द्र का निर्माण तथा पाकाZें का सौन्दयीZकरण एवं पर्यावरण सुधार, सावित्री बाई फुले शिक्षा मदद योजना, उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना तथा महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना भी संचालित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नये बिल को लेकर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी को ज्ञापन दिया गया

Posted on 12 March 2011 by admin

कांग्रेस नेता डॉ0 नीरज बोरा के नेतृत्व में आज आई.एम.ए.(इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन उ0प्र0) के सदस्यों ने चिकित्सकों के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार द्वारा अभी शीघ्र ही लाये गये नये बिल को लेकर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी को ज्ञापन दिया गया। डॉ0 जोशी ने उक्त ज्ञापन को महामहिम राज्यपाल को सौम्पकर समुचित कार्यवाही करने की मांग की।

इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा महामहिम को सौम्पे गये मांगपत्र में मांग की गई है कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा जो विधेयक बनाया गया है जिसमें प्राइवेट क्लीनिक और अस्पताल के डाक्टरों एवं जनता के हितों को देखते हुए संशोधन किये जायं तथा अपनी संस्तुति देने के पूर्व प्रमुख बिन्दुओं पर आवश्यक रूप से विचार करने की कृपा करें। 1. क्लीनिक एवं अस्पतालों को ब्यूरोक्रेसी एवं प्रशासनिक अधिकारिायें के कण्ट्रोल से बाहर किया जाय। 2. जिलाधिकारी को आर्थिक दण्ड का अधिकार बिना जांच किये न दिया जाय एवं दोषी पाये जाने पर ही जुर्माना करने का अधिकार दिया जाय।

प्रतिनिधिमण्डल में प्रमुख रूप से डॉ0 नीरज बोरा के साथ इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के डा0 ए.एम. खान, डा0 बी.बी.अग्रवाल शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in