Archive | March 4th, 2011

राजस्व वसूली बढाये, लिम्बत वादों का निस्तारण करें-जिलाधिकारी

Posted on 04 March 2011 by admin

dsc03873बडे बकायेदारों से राजस्व वसूली में तेजी से कार्य करें  और लक्ष्य प्राप्त करें। जिलाधिकारी अजय चौहान आज कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्यो में तेजी लाये। उन्होंने आबकारी विभाग से कहा कि लक्ष्य प्राप्ति करें। मनोरंजन कर तथा संभागीय परिवहन विभाग को निर्देश दिये कि बडे-बडे बकायेदारों की सूची उपलब्ध करायें जिससे कि तहसीलों द्वारा बसूली की कार्यवाही करायी जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी तहसील में खतौनी कम्प्यूटरीकृत व अपडेट होनी चाहिए। खतौनी में दर्ज कराने का कोई भी प्रकरण लिम्बत नहीं होना चाहिए। लिम्बत वादों /मामलों के लिए उप जिलाधिकारी/ तहसीलदार स्थलीय निरीक्षण पर अवश्य जायें तभी निस्तारण में तेजी आयेगी ।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारीयों को निर्देिशत किया कि यदि किसी अम्बेडकर ग्राम में पट्टे योग्य जमीन उपलब्ध है तो उसका आवंटन पात्र लाभार्थियों को अवश्य कर दें जिससे कि कोई पात्र लाभार्थी भूमिहीन न रहने पाये।

पट्टो पर अवैध कब्जों करने वालों के विरूद्व प्राथमिकी दर्ज कराने में देरी न की जाये। इसी प्रकार यदि किसी तालाब पर कोई भी व्यक्ति अवैध कब्जा करना चाहता है तो उसके विरूद्व कार्यवाही में िशथिलता न बरती जाये।

शासन में लिम्बत लोक िशकायतों तथा सूचना का अधिकार अधिनियम के लिम्बत प्रकरणों को अबिलम्व निस्तारण करें, अन्यथा परेशानी बढेगी सभी मजिस्ट्रेट लिम्बत वादों का निस्तारण तेजी से करें। उन्होंने खनिज देय, स्टाम्प एवं निबन्धन सार्वजनिक वितरण प्रणाली, लिम्बत विभागीय/मजिस्ट्रेटी प्रकरणों का अबिलम्व निस्तारण के निर्देश दिये।

ब्ौठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश, सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट , उप जिलाधिकारी, तहसीलदार सहित विभिन्न विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गेहूंं खरीद वर्ष 2011-12 के लिए 39 लाख मी0टन का लक्ष्य निर्धारित

Posted on 04 March 2011 by admin

निर्धारित समर्थन मूल्य 1120 रू0 कुन्टल की दर से भुगतान सुनिश्चित किया जाय
गेहूंं क्रय के सम्बंध में एकल विण्डो प्रणाली सुनिश्चित की जाय -राम प्रसाद चौधरी

उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद मन्त्री श्री राम प्रसाद चौधरी ने गेहूंं खरीद वर्ष 2011-12 के लिए निर्धारित 39 लाख टन गेहूंं के खरीद लक्ष्य को एक बड़ी जिम्मेदारी बताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे निर्धारित समय सीमा 01 अप्रैल से 30 जून 2011 तक की अवधि में इस लक्ष्य को प्राप्त करने का भरसक प्रयास करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि वे केन्द्र सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 1120 रूपये प्रति कुन्टल के अनुसार प्रदेश के किसानों को भुगतान करायें। गेहंूं भण्डारण की व्यवस्था, बोरों की उपलबधता आदि की सभी व्यवस्थायें समय से पूरी कर ली जायें।

खाद्य मन्त्री श्री राम प्रसाद चौधरी आज यहां योजना भवन में गेहूं खरीद हेतु शासन द्वारा गत माह जनवरी 2011 में जारी समय सारिणी के अनुसार कराये जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गेहूंं खरीद प्रदेश के गरीबों, विशेषकर किसानों से जुड़ा अति संवेदनशील विषय है। गत वर्ष प्राकृतिक प्रकोप के कारण गेहूंं में कुछ सिकुड़न आ गई थी जिसके फलस्वरूप किसानों को 44 रूपये प्रति कुन्टल कम करके भुगतान किया गया था और इसके कारण किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। किन्तु इस वर्ष फसल अच्छी होने की सम्भावना है। इसको दृष्टिगत रखते हुए किसानों को गेहूंं के लाभकारी समर्थन मूल्य से कम भुगतान न होने पाये।

बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद श्री नेतराम ने सिंगल विन्डो प्रणाली पर बल देते हुए अधिकारियों को निर्देंशित किया कि किसानों द्वारा खरीदे गये गेहूंं के भण्डारण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए यह ध्यान में रखा जाये कि किसानो के ट्रक  लम्बे समय तक  खड़े न रहें। उन्होंने कहा कि गेहूंं उतारने के बाद सारी व्यवस्था एक ही जगह पर सुनिश्चित करा दी जाये, ताकि किसानों के ट्रक जगह-जगह न रोके जायें। उन्होंने मण्डी परिषद द्वारा क्रय एजेिन्सयों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने के सम्बंध में निर्देंश देते हुए कहा कि क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटों, डबल जाली वाले छलने एवं अन्य व्यवस्थाएं आवश्यकतानुसार मुहैया कराई जायें। उन्होंने कहा कि 48 घण्टे के अन्दर भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये। क्रय केन्द्रों की गांवों से सम्बद्धता आदि में यदि किसी तरह का फेर बदल किया जाता है तो उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। सभी जगह पर कंट्रोल रूम के नम्बर का भी प्रचार-प्रसार कराया जाय। उन्होंने कहा कि यह गरीब किसान से जुड़ा महत्वपूर्ण मुद्दा है, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त खाद्य एवं रसद श्री राजन शुक्ला ने कहा कि गेहूंं क्रय में किसानों का हित सर्वोपरि है। इसलिए क्रय केन्द्रों से गांवों की सम्बद्धता इस तरह की जाये कि उन्हें ज्यादा दूर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गेहूंं खरीद की पूरी तैयारी पहले दिन से ही होनी चाहिए ताकि जब भी किसान चाहें, गेहूंं बेच सकें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से सम्पर्क बनाये रखें, ताकि संवाद और समन्वय बना रहे और किसी भी समस्या का समाधान तत्काल किया जा सके।

बैठक में महाप्रबंधक एफ0 सी आई0 श्री चतुर्वेदी, संयुक्त आयुक्त श्री अनिल कुमार दमेले, विशेष सचिव, श्री चन्द्र प्रकाश, मण्डी परिषद के प्रबन्ध निदेशक एवं पी0सी0एफ0, सहित सभी सम्बंधित विभागों के प्रतिनिधि सभी मण्डलों के ए0डी0एम0, आर0एफ0सी0 एवं मुख्यालय स्तर के सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इिन्दरा आवास योजना के तहत 188301 आवासों का निर्माण अनुसूचित जाति, जन जाति हेतु 94249 आवास निर्मित कराये गये

Posted on 04 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार इिन्दरा आवास योजना के तहत जनवरी 2011 तक 1069.59 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय करके 188301 आवासों का निर्माण कराया गया। इसमें अनुसूचित जाति, जन जाति हेतु 94249 आवास निर्मित कराये गये।

यह जानकारी ग्राम्य विकास आयुक्त, श्री संजीव कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना में गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले आवासहीन ग्रामीण परिवारों को नि:शुल्क आवास मुहैय्या कराये जाते हैं। 01 अप्रैल 2010 से नये आवास हेतु 45,000 रूपये प्रति आवास की धनराशि प्राविधानित है। वित्तीय 2010-11 में इस योजना के तहत 3.42 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य है। इस हेतु 1533.90 करोड़ रूपये का परिव्यय भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

श्री कुमार ने बताया कि इसी तरह अनुसूचित जाति आवास (महामाया आवास) योजना के तहत जनवरी 2011 तक 214.35 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय की गई तथा 37707 आवासों का निर्माण कराया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति के निर्धन आवासहीन ग्रामीण परिवारों को नि:शुल्क आवास उपलब्ध कराना है।

आयुक्त ग्राम्य विकास ने बताया कि वर्ष 2010-11  में इस योजनान्तर्गत 350.00 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था की गई थी, जिसमें 77000 आवासों के निर्माण का लक्ष्य है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 03 मार्च, 2011 को मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन (ईको) गाडेZन, लखनऊ का लोकार्पण किया

Posted on 04 March 2011 by admin

cmphoto-03-03-2011उ0प्र0 की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 03 मार्च, 2011 को मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन (ईको) गाडेZन, लखनऊ के लोकार्पण के अवसर पर जनसभा को सम्बोधित किया।

Comments (0)

`भ्रष्ट व्यूह´ का प्रथम द्वार धराशाही

Posted on 04 March 2011 by admin

समूचा देश सियासी जमात के महाभ्रष्ट आचरण के व्यूह में फंसा आर्तनाद कर रहा है,ऐसे में पांच पाण्डव `इण्डिया अगेंस्ट करप्शन´ लक्ष्य बेध के लिए जंग-ए-ईमान में डटे हैं। यह जंग 21वीं सदी का महाभारत ही है। इसमें धर्मराज रूप जीवन्त गांधी की छवि रखने वाले अन्ना हजारे हैं जो स्वयमेव एक वैशिष्ट रखते हैं। अपरिमित शक्ति रखने वाले भीमसेन के रूप में पूर्व निर्वाचन आयुक्त जे.एम. लिंगदोह और लक्ष्यवेध में निपुण तीरन्दाज सव्यसाची अर्जुन के रूप में आरटीआई कार्मिक अरविन्द केरजीवाल हैं, विधि विशेषज्ञ शंाति भूषण व प्रशान्त भूषण `नकुल-सहदेव´ पूर्व आईपीएस किरणबेदी सहित देशभर के सदाचारी सेवानिवृत्त अधिकारी व मौजूदा अफसरों का संगठन सत्यमेव जयते आदि अन्यान्य जन इस पाण्डव `धर्मसेना´ के महारथी है। इस महासमर में `ईश्वरीय सत्ता´ अपना कार्य योगेश्वर कृष्ण के निर्गुणात्मक रूप में जो होना चाहिए वह सम्पादित कर रही है। जहां जिसे निमित्त मान रही है, वहां वही निमित्त बन रहा है। धर्म रूप अन्ना हजारे ने जनलोकपाल विधेयक के लिए नवसंवत्सर से आमरण अनशन करने का ऐलान किया है, ईश्वरीय सत्ता की प्रेरणा से यह कदम उठाया जा रहा है, इसीलिए जेएम लिंगदोह के नैमित्तिक प्रयास से भ्रष्ट व्यूह का प्रथम द्वार धराशाही हो गया है। यह `द्वार´ है सर्वोच्च न्यायालय का सीवीसी पद से पीजे थॉमस को बेदखल करना।

दक्षिणी राज्य केरल से ताल्लुक रखने वाले थॉमस एक घोटाले के आरोपी रहे और विवादों में भी रहे, उन्हें केन्द्र द्वारा सितम्बर 2010 में केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त बनाया गया था। भला `भ्रष्ट´ अधिकारी भ्रष्टाचार को कैसे रोक सकता हैर्षोर्षो थॉमस ने अपने शपथ पत्र में राजनीति के अपराधीकरण तथा सियासत की कदाचारी संस्कृति जे.एम. लिंगदोह की याचिका पर थॉमस की नियुक्ति को रद्द कर दिया गया। सीवीसी पद पर थॉमस की नियुक्ति को भला कौन सही मान सकता थार्षोर्षो यह प्रकरण सभी की नज़रों के सामने हैं।

थॉमस की नियुक्ति रद्द होने से `जन लोकपाल बिल´ को लेकर 5 अपै्रल से दिल्ली के जन्तर-मन्तर पर अन्ना हजारे के अनशन को बल मिला है, चैत्रीय नवरात्रि में `पाण्डवों´ द्वारा इन्द्रप्रस्थ (दिल्ली) के नाक्षत्रिक गणना केन्द्र (जन्तर मन्तर) से विज्ञान की कसौटी पर खरी उतरने वाली `महाशक्ति´ अर्जित करने का सिद्धदात्री अनुष्ठान आयोजित किया जा रहा है। जिस अनुष्ठान के निश्चय मात्र से `भ्रष्ट व्यूह´ का अहम द्वार टूट गया। यहां कौरवी सेना के रूप में सिर्फ कांग्रेस को ही हम नहीं मान सकते, बल्कि उस अपरिमित शक्ति सम्पन्न अधर्मी अनन्त अक्षौहिणी सेना में सभी ऐसे लोग हैं जो रिश्वत लेना-देना विवशता मानकर भ्रष्टाचार को पुिष्पत और पल्लवित करने वाले `भीष्म, द्रोण आदि विवश महारथी तथा आंखों पर पट्टी बांधकर अधर्म की मौन स्वीकृत देते हुए भ्रष्टता को प्रोत्साहित करने वाले नौकरशाह व न्यायपालिका के जिम्मेदार न्यायाधिकारी धृतराष्ट्र और गांधारी बने बैठे हैं। राष्ट्र को अराजकता की भींच में धकेलने वाला दुर्योधन कांग्रेस है तो दु:शासन रूपी भाजपा है साथ ही सभी सियासी पार्टियां, कर्ण-जयद्रथ तथा पुत्रमोहान्ध घृतराष्ट्र के 101 पुत्रों के रूप में शुमार रखती हैं। इस महाभारत में `सत्यमेवजयते´ वेदवाक्य सार्थकता सिद्ध करेगा। पाण्डवों के वनवास और अज्ञातवास की अवधि पूर्ण हो चुकी है। और `शक्ति-सिद्ध´ अनुष्ठान के बाद जंग-ए-ईमान रूपी महाभारत का शंखनाद हो जायेगा और पश्चिमी ओर से आ रही परिवर्तन की बयार `भारत वर्ष´ में कौरवी साम्राज्य का उड़ाकर सद्धर्म को स्थापित करेगी, यही `ईश्वरीय माया´ का शाश्वत सत्य है।

देवेश शास्त्री (इटावा) 9259119183
———————————-

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अर्जुन सिंह गरीबों के हमदर्द थे - मो0 रईस अन्सारी

Posted on 04 March 2011 by admin

श्री अर्जुन सिंह  पूर्व राज्यपाल, पूर्व मुख्य मन्त्री के असमायिक निधन पर मोमिन कान्फ्रेंस के प्रदेश अध्यक्ष हाजी मो0 रईस अन्सारी ने ‘ाोक व्यक्त किया और कहा कि अर्जुन सिंह गरीबों व पिछड़ों के हमदर्द थे। अर्जुन सिंह ने ही अपने कार्य काल में सामाजिक न्याय किया, देश में साम्प्रदायिक सद्भाव का वातावरण बनाया, उनके निधन से एक बहुत बड़ी कमी पैदा होगई है जो निकट भविशय में अपूर्ण है।

हाजी मो0 रईस अन्सारी ने दिवंगत आत्मा की ‘ाान्ति के लिए दुआ की और ईश्वर से कामना की, कि ‘ाोकाकुल परिवार को इस अपार दु:ख को सहन करने की ‘ाक्ति प्रदान करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Mombatti Synopsis

Posted on 04 March 2011 by admin

_mg_6100This is the story of Pintu, a 10-year-old boy from a small village in the interiors of India. Pintu’s father is a policeman; he is the hero for Pintu. As luck would have it, he dies in a confrontation with Naxalites, Pintu’s family is hit with grief. After a month things look to settle down but it could never get back to normal without Pintu’s father.

One day Pintu learns in the school that a person who lays down his life for the country is called a Shaheed. His teacher tells him about Param Veer Chakra winner Abdul Hameed. This makes Pintu realize that even his father was a Shaheed, he also learns that the people gather in the respect of Shaheeds with candles and flowers, he comes to know that a Shaheed is facilitated with medals and his family is recognized by the nation its leaders.

front-cover-brosherHe becomes very disappointed when the guest at his school throws him out of the picture for being bald and dirty, he also   silently witnesses the difficulties his mother faces in getting what was promised to her by the government.
His sadness turns into anger when he sees on television how the Shaheeds of 26/11 attacks in Mumbai are given respect and their families are honored while his family and father are being ignored by the society and the system.
What will Pintu do? Will he come to the terms with the ignorance of the society for his family’s sacrifice or will he fight back? It is the story of innocence, determination, courage and growing up of Pintu.

book-let-insideThis story tries to take you in the life of a family that has recently lost its provider. This story takes you to meet the family of an ignored soldier.  This story shows you the stark contrast between two soldiers who died for the same country, one who is given the respect and honor that he rightly deserves and the other who is unfortunately ignored just because he died in a remote corner of the country. This story is not about drawing comparisons but of showing the misfortune of a section of soldiers who also deserve honor and whose families need the support of the country morally and financially.

Cast & Crew:
Chetan Pandit, Shalini Vatsa, Avinash Nair, Tarun Bali, Krishna Singh Bisht, Ashu Chhabra, Rajesh Bhagotra, Chirag Dave, Abhishek Gupta, Manish Sahrma & Arvind Shandilya.

Written, Produced & Directed by- Puneet Prakash

D.O.P.- Mujahid Raza
Music- Atul Raninga
Editor- Zameer Khan
Costume Designer- Nandita Sahu
Production Designer- Ashok Lokre
Creative Producer- Rohit Bhardwaj
Executive Producer- Tarun Bali

———————–

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बलात्कार व अपहरण की वारदातों के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया

Posted on 04 March 2011 by admin

img_0069भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में बढ़ती हत्या, बलात्कार व अपहरण की वारदातों के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने अलीगढ़ में पार्टी के वरिष्ठ नेता यशपाल सिंह चौहान एवं उनके भाई की जघन्य हत्या पर गहरा रोष व्यक्त करते हुए कहा कि बसपा शासनकाल में पेशेवर अपराधियों के हौंसले बुलन्द हैं। पूरा प्रदेश जरायम की जद में आ गया है।

प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने अलीगढ़ में पार्टी नेता व उनके भाई की जघन्य हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में पुलिस का इकबाल खत्म हो गया है। हत्या व अपहरण जैसे गम्भीर मामलों ने प्रदेश में उद्योग का रूप से ले लिया है। आमजन सुरक्षित नहीं रह गया है। श्री शाही ने कहा कि जनता के जानमाल की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाले पुलिस महकमे के आला अफसर सत्तारूढ़ दल के नेताओं की चाटुकारिता से फुरसत नहीं पा रहे हैं। उन्होंने अलीगढ़ में हुए दोहरे हत्याकाण्ड के अभियुक्तों को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग करते हुए कहा कि यदि पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई नहीं की तो भाजपा कार्यकर्ता आन्दोलन करेंगे।

प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही कल अलीगढ़ जायेंंगे। श्री शाही अलीगढ़ में मृतक भाजपा कार्यकर्ता के घर जायेंगे और पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी हांसिल कर कार्यकर्ताओं के साथ आगे की रणनीति तय करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in