Archive | March 17th, 2011

उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना

Posted on 17 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिये हैं कि `उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना´ का क्रियान्वयन पांच सदस्यों के परिवार को आधार मानते हुए किया जाये। इस योजना के लिए प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति परिवार प्रति वर्ष 19,884 रूपये तथा शहरी क्षेत्रों में 25,446 रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष की अधिकतम आय सीमा के अनुसार निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिये गये हैं।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव समाज कल्याण श्री बलविन्दर कुमार द्वारा प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को जारी परिपत्र में यह जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा है कि शासन के सञ्ज्ञान में आया है कि योजना में सर्वे के उपरान्त बी0पी0एल0 मानकों के अनुसार गांव सभा/वार्ड की खुली बैठक में पात्र परिवारों का चयन होने के बाद भी उनके आवेदन पत्र भरवाते समय या बैंक एकाउण्ट खोलते समय उप जिलाधिकारीगण द्वारा पुन: आय प्रमाण-पत्र प्राप्त किये जाने पर जोर दिया जाता है, जिससे लाभार्थियों को अनावश्यक रूप से परेशानी हो रही है तथा कई मामलों में प्रमाण-पत्र न बनने के कारण उन्हें इस योजना के अन्तर्गत लाभ भी नहीं मिल पा रहा है।

प्रमुख सचिव ने कहा है कि वर्ष 2002 में निर्धारित गरीबी रेखा की आय सीमा में देश एवं प्रदेश के सर्वागींण विकास के कारण काफी परिवर्तन हो चुका है। चूंंकि इस सीमा को निर्धारित करने का अधिकार भारत सरकार को है इसी कारण इस योजना में सभी परिवारों का सर्वेक्षण करने के उपरान्त सबसे गरीब परिवारों को 16 अंक कट-ऑफ-प्वाइण्ट निर्धारित करने के उपरान्त ही उनका चयन किया गया है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि लाभार्थियों के अन्तिम चयन के उपरान्त आय-प्रमाण-पत्र लेने के लिए कोई दिशा-निर्देश भी इस विभाग द्वारा जारी नहीं किये गये हैं। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि लाभार्थियों के बैंक एकाउण्ट खोलते समय सम्बन्धित अधिकारी द्वारा उन महत्वपूर्ण सूचनाओं का जो सर्वे के समय फार्म में भरी गई थीं, आवश्यकतानुसार सत्यापन कराया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2011, राज्य का अधिनियम बना

Posted on 17 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश राज्यपाल द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद-200 में प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए “उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2011´´ पर अनुमति प्रदान कर दी गई है। यह राज्य का अधिनियम बन गया है। इस अधिनियम से राज्य सरकार के 95 विभागों को 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2012 तक राज्य के समेकित निधि से आवण्टित धनराशियों को भुगतान एवं व्यय करने की अनुमति प्रदान की गई है। यह धनराशि कुल-180045,48,83,000 रूपये (एक लाख अस्सी हजार, पैतालीस करोड़ अड़तालीस लाख तिरासी हजार रूपये मात्र) की है।

यह जानकारी विशेष सचिव विधायी उत्तर प्रदेश ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम जनता के हित में प्रदेश अमन-चैन का माहौल बनाये रखने के लिए धरना-प्रदर्शन आयोजित करने तथा जुलूस आदि न निकालने की अपील की है

Posted on 17 March 2011 by admin

राज्य सरकार ने प्रदेश में हाई स्कूल, इण्टर की वाषिZक परीक्षाओं तथा होली के महत्वपूर्ण त्यौहार को देखते हुए समस्त राजनीतिक दलों एवं उनके नेताओं से आम जनता के हित में प्रदेश अमन-चैन का माहौल बनाये रखने के लिए धरना-प्रदर्शन आयोजित करने तथा जुलूस आदि न निकालने की अपील की है।
प्रदेश के कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह आज लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेन्टर में पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार सभी राजनीतिक पार्टियों और नेताओं का आदर करती है और उनसे अनुरोध करती है कि वे अनुशासित रहें और अपनी गरिमा के अनुरूप आचरण करें, जिससे प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब न हो और आम जनता को कोई दिक्कत न आये।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि प्रदेश में हाई स्कूल व इण्टर की परीक्षायें शुरू हो रही हैं। धरना-प्रदर्शन तथा आन्दोलन से छात्र-छात्राओं को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है तथा छात्रों की परीक्षायें छूट सकती हैं और उनकी साल भर की तैयारी पर पानी फिर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 19 व 20 मार्च को होली का महत्वपूर्ण त्यौहार भी पड़ रहा है। इस त्यौहार के मौके पर राज्य सरकार शान्ति व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखने के लिए पूरी तैयारी करनी होती है। जिससे प्रदेश में अमन-चैन का माहौल बना रहे। ऐसी स्थिति में किसी तरह का धरना-प्रदर्शन का आयोजन करना किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं है, क्योंकि साम्प्रदायिक तत्व इसकी आड़ में प्रदेश का सामाजिक सदभाव बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार को मीडिया के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि समाजवादी पार्टी द्वारा कल 17 मार्च 2011 को पूरे प्रदेश में गांव-गांव स्तर पर विरोध दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने अभी तक लखनऊ अथवा प्रदेश के किसी अन्य जिला प्रशासन से सार्वजनिक मीटिंग अथवा जुलूस निकालने की अनुमति नहीं मांगी है। उन्होंने कहा कि प्रजातन्त्र में धरना प्रदर्शन मुद्दों पर अथवा जनहित के विषयों पर आधारित होना चाहिए।

कैबिनेट सचिव ने कहा कि राज्य सरकार का स्पष्ट मत है कि लोकतन्त्र में किसी भी राजनीतिक दल को अनुशासित ढंग से अपनी बात रखनी चाहिए और कानून-व्यवस्था को भंग करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी हालत में निजी अथवा सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंसक आन्दोलन का सबसे ज्यादा प्रभाव आम जनता पर ही पड़ता है।

श्री सिंह ने समाजवादी पार्टी द्वारा गत 7 से 9 मार्च तक प्रदेश में किये गये तीन दिवसीय धरना/प्रदर्शन की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने कहा कि इस आन्दोलन के बारे में उन्हें विस्तार से जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली थी, जिसमें सपा मुखिया ने अपने कार्यकर्ताओं का आवाहन किया था, कि जिस प्रकार मिस्र (म्हलचज) की जनता ने मिस्र के राष्ट्रपति होस्नी मुबारक को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था, उसी तरह प्रदेश सरकार का सभी सरकारी कार्य को ठप कर दें ताकि सरकार पंगु हो जाये।

श्री सिंह ने कहा कि मीडिया के माध्यम से यह भी जानकारी मिली कि सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं को `न मानेंगे न मारेंगे´ के साथ “जो अपना खून बहायेगा वही टिकट पायेगा´´ का नारा देकर कार्यकर्ताओं को हिंसा के लिए उकसाया था। उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय आन्दोलन के सम्पूर्ण घटनाक्रम से सभी लोग भली-भान्ति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि इस आन्दोलन के दौरान आम जनता को विभिन्न कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। बच्चों के स्कूल छूट गये तथा गम्भीर मरीज अस्पताल तक नहीं पहुंच पाये। इसके अलावा कितने लोगों की बस, ट्रेन छूट गई। उन्होंने कहा कि आन्दोलनकारियों द्वारा लाख उकसाने के बाद भी राज्य सरकार ने पूरा-पूरा संयम बरता और कोई उत्तेजनात्मक कार्यवाही नहीं की।

कैबिनेट सचिव ने कहा कि सम्भवत: राजनीतिक दलों द्वारा आये दिन धरना-प्रदर्शन तथा रैली, जुलूस व आन्दोलन के नाम पर प्रदेश की कानून-व्यवस्था खराब करने तथा निजी व सार्वजनिक सम्पत्ति को क्षति पहुंचाने सम्बन्धी घटनाओं को सञ्ज्ञान में लेकर ही मा0 उच्चतम न्यायालय एवं मा0 उच्च न्यायालय द्वारा समय-समय पर स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा रिट याचिका संख्या-40831/09 मो0 सुजाउद्दीन बनाम उ0प्र0 सरकार व अन्य में आदेश दिनांक 02-12-2010 को दिये गये निर्देशों को मीडिया के समक्ष से प्रस्तुत किया, जिसमें कहा गया है कि  ”As and when any incident of damage to public property takes place, if such agitation/ procession etc. has been called at the invitation or instance of a political party or a sitting or former people’s representative, report shall be registered by concerned police station against such political party/person by name.”

श्री सिंह ने कहा कि मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी सार्वजनिक व निजी सम्पत्ति की क्षति को लेकर व्यापक दिशा निर्देश दिये गये है और मा0 सर्वोच्च न्यायालय का मत है कि ऐसे प्रकरणों में अधिकतम दण्ड दिया जाय- “…………maximum punishment shall be imposed. For a lenient view, reasons shall be assigned.” इसके साथ ही मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वारा यह भी निर्देश दिये गये हैं कि राजनीतिक दलों द्वारा धरना-प्रदर्शन, रैली अथवा आन्दोलन की जानकारी प्राप्त होने के बाद सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी इसे पूरी गम्भीरता से लें और किसी तरह की हानि न होने दें, और ठोस कदम उठाये।

कैबिनेट सचिव ने राज्य सरकार की मंशा को पुन: दोहराते हुए समस्त राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि वे प्रदेश में अमन-चैन का वातावरण बनाये रखें और इस तरह का कोई भी कदम न उठायें, जिससे आम जनता को किसी तरह की परेशानी उठानी पडे़।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुरुषार्थ,प्रार्थना तथा प्रतीक्षा पूर्ण जीवन के सूत्र - नरेन्द्र सिंह राणा

Posted on 17 March 2011 by admin

जीवन अमृत है बस जीना आना चाहिए। जहर भी अमृत है भगवान शंकर व परम् भक्त मीरा की तरह पीना आना चाहिए। आदिकाल से लेकर आज तक जितने भी महापुरूष हुए सब के जीवन में पुरूषार्थ, प्रार्थना तथा प्रतीक्षा का महामन्त्र मूल आधार है। जिसप्रकार सुबह, दोपहर, शाम को मिलाकर पूरा दिन बनता है उसी प्रकार उपरोक्त तीनों गुणों को मिलाकर मानव का पूर्ण जीवन खिलता है। यहां पुरूषार्थ बीज है उसको बोने के लिए भूमि को जोतना पड़ता है, सींचना पड़ता है, पथरीली, कंकरीली जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए कठोर परिश्रम करना होता है। प्रार्थना वृक्ष रूप है, बीज जमीन के अन्दर बो दिया जाता है, उसके पौधे के रूप में बाहर आने और विशाल वृक्ष बनने तक अपना काम करती है। प्रतीक्षा वृक्ष पर फल आना व उसका पकना है। सतयुग, त्रैता, द्वापर और कलिकाल में तीनों महान् गुणों से युक्त जीवन जीने वाले महापुरूषों के अनेक उदाहरण हैं। ऋषि मतंग ने मॉं शबरी, ब्रह्म ऋषि विश्वामित्र ने अहिल्या और श्री हनुमान जी महाराज ने बानर राज सुग्रीव को प्रतीक्षा, धैर्य कर भरोसा रखना बताया जिसके परिणामस्वरूप ही स्वयं प्रभु श्री राम प्रतीक्षार्थीयों के पास गये और उनका उद्धार किया। दानव और देवता दोनों परम पुरूषार्थी और प्रार्थना करने वाले माने गए हैं। अनेकों बार देवाअसुर संग्राम हुए दैत्यों ने देवताओं को हराया भी परन्तु उनका राज कभी यशस्वी नहीं रहा वहीं देवताओं ने भगवत कृपा पाई और अखण्ड राज किया। दोनों में तुलना करने पर यह सहज समझ में आता है कि देवता प्रतीक्षा रूपी गुण के माहिर थे और दैत्य इस गुण से सदा विहीन थे। पुरूषार्थी व्यक्ति अधीर होता है। पुरूषार्थी यह सोचते है कि सफलता तो मेरे पुरूषार्थ पर निर्भर हैं, जितना जल्दी करूंगा उतनी जल्दी सफलता मिलेगी। जो प्रतिक्षा करता है वह धीर होता है। जो कृपा चाहेगा उसे धैर्य पूर्वक प्रतीक्षा करनी होगी। सूत्र यही है कि पुरूषार्थ में सक्रियता है और कृपा में प्रतिक्षा है। प्रार्थना की शक्ति अपरम्पार होती है। श्री हनुमान जी महाराज के चरित्र में हम पुरूषार्थ, प्रार्थना और प्रतिक्षा का समग्र रूप एक साथ देखना चाहे तो सहज ही देख सकते हैें।  हम देखते हैं कि सचमुच श्री हनुमान जी का प्रभु से मिलन होता है। हनुमान जी ने जब प्रभु श्रीराम से सुग्रीव को मिलाया तो प्रतिक्षा के मार्ग से मिलवाया। श्री राम ने हनुमान को हृदय से लगा लिया। श्री हनुमान जी ने प्रतिक्षारत सुग्रीव के बारे में प्रभु से यही कहा ´´ नाथ सैल पर कपिपति रहई-सो सुग्रीव दास तव अहई´ तेहि सन नाथ मेैत्री कीजे- दीन जानि तेहि अभय करीजे´´ यानि वानरराज सुग्रीव यहां पर्वत पर रहते हैं आप चलकर उनसे मित्रता कीजिए। कितनी मीठी बात है। साधन का स्वयं चलकर आना अति शुभ होता है। हनुमान जी सुग्रीव को भी आने के लिए कह सकते थे पर धन्य हैं, पुरूषार्थ के पुञ्ज हैं, प्रभु के पास भी है, उन्हें प्रतिक्षा (कृपा) की प्रतीति पर इतनी आस्था है कि उन्होंने प्रभु से प्रार्थना करते हुए यही संकेत किया कि प्रभु जब आप जीव पर कृपा करने के लिए श्री अयोध्यावासी से यहां तक आ गए तो अब इतनी दूर भी जीव को क्यों चलाते हैं। यह जीव तो भागते-2 थक गया है, यहां तक आने में समर्थ नहीं है। प्रार्थना के बल (समर्पण) से श्री हनुमान ने प्रभु श्रीराम और लक्ष्मण जी को अपने कधों पर बैठा लिया और सुग्रीव से मिला दिया। प्रतीक्षा (कृपा) के मार्ग से श्री हनुमान जी ने परम  पुरूषार्थ होते हुए भी प्रभु का दर्शन कराया तथा मित्रता करा दी। श्री हनुमान जी के बल के बारे में अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। परमपूज्य महान् सन्त रामचरितमानस के रचियता गोस्वामी तुलसीदास जी ने उनके बारे में लिखा ´´अतुलितबलधामम्´´ उनके समग्र बल को तोलना असम्भव है फिर भी कहा गया है कि दस हजार हाथियों का बल स्वर्ग के राज इन्द्र के ऐरावत हाथी में है और यदि दस हजार एरावत हाथियों के बल को एकत्र कर दिया जाए तो उतना बल श्री हनुमान जी को कनिष्का उंगली में है। हनुमान जी विलक्षण पुरूषार्थी, प्रार्थनार्थी और प्रतिक्षार्थी है। चाहते तो बाली और रावण को स्वयं हरा सकते थे और मार भी सकते थे। इतने बड़े पराक्रमी होते हुए भी उन्होंने न हराया न मारा। प्रभु के राज्याभिषेक के समय महषिZ अगस्त दर्शन के लिए पधारे प्रभु ने ऋषिवर का पूजन किया । महषिZ अगस्त ने प्रभु से कहा कि इतिहास में हनुमान के समान बलवान न हुआ है न हो सकता है। प्राणी मात्र हनुमान जी के जीवन चरित्र से कुछ सिखें कि हमें अपने गुणों को छिपाना चाहिए।  हम अभिमान में न रहे तो हमारा जीवन धन्य हो सकता है। हम सबके जीवनमें दो वस्तुएं है स्मृति और विस्मृति। हमारा दुर्भाग्य यह है कि जिसकी हमें विस्मृति होनी चाहिए उसका हम स्मृर्ति कर रहे हैं और जिसकी स्मृति होनी चाहिए उसको विस्मृत कर बैठे हैं। रामायण की अनोखी भाषा में भगवान ने हमें यह जो विस्मरण दिया है सदा चिन्तन करने योग्य है। रावण, कुम्भकरण, मेघनाथ ने वरदान पाया भगवान विष्णु, हनुमान जी, नल व नील को श्राप मिला। हमारे आदर्श वरदानी नहीं श्रापित हैं। राक्षसी वृति तो मिले वरदान को श्राप बना देती है वही वरदान की वृति हो तो हम श्राप को भी वरदान बना सकते है। घनीभूत विश्वास प्रतिक्षा की खान श्री हनुमान जी ने अपने चरित्र के द्वारा दिखा दी। मारना और बचाना दोनों प्रभु जी का काम है। मोह मारेगा तो हरि इच्छा से और जीव की रक्षा होगी तो प्रभु आश्रय से। गोस्वामी जी ने विनय पत्रिकाओं में कहा कि हम धन को भी उतना नहीं छिपाते है, जितना किए गए पापों को गहराई से छिपाते हैं। दूसरे की संगति से ´´ संग बस किये सुभ सुना ये सकल लोकनिहारी´´ जो कुछ अच्छा कार्य हो गया सबको दिखलाते फिरते है। यह बाली और रावण की वृत्ति है। दोनों  म्प्रभु के बाण से मारे गए।

´´महषिZ विश्वामित्र जी ने प्रतिक्षा (धीर) का बहुत सुन्दर अर्थ किया है। ´´गौतम नारी श्राप बस उपल देह धरि धीर´´  पुरूषार्थी व्यक्ति अधीर होता है पर जो कृपा चाहता है  उसे धीर (प्रतीक्षारत) होना पड़ेगा। अहिल्या को परम धेैर्यशालिनी (प्रतीक्षारत) बताते हुए श्रीराम से कहा कि यह कब से आपके आने का मार्ग देख रही है। सन्त की यही विशेषता है कि वे विशेषता निकाल लेते हैं। वेद व्यास जी कहते है ´´भुज्जानएवात्मकृतं विपाकम´´  जीवन की प्रतिकुलता, कष्ठ, रोग, संकट तथा विपति मेरे किसी पाप का व प्रारब्ध का परिणाम है, अत: इसे भोग लेना ही अच्छा है। ´´पुरूषार्थ बीज है उसे बोने के लिए भूमि को जोतना पड़ता है, सींचना पड़ता है, पथरीली, कंकरीली जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए कठोर परिश्रम करना पड़ता है बीज जमीन के अन्दर बोया जाता है। प्रार्थना है उसका पौधे के रूप में बाहर आना तथा वृक्ष बनना।  प्रतिक्षा है वृक्ष पर फल आना उनका पकना। तीनों में सामञ्जस्य होना मानव का सम्पूर्ण जीवन कहलाता है। यह सब गुरू महाराज का प्रसाद है।

लेखक- पावरलििफ्टंग के अन्तर्राष्ट्रीय कोच रहे हैं
वर्तमान मेंउ0प्र0 भाजपा के मीडिया प्रभारी हैं।
लखनऊ, मो0 9415013300

——————-

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

CELEBRATE THIS HOLI WITH SAHARA ONE!

Posted on 17 March 2011 by admin

Jazbaat Ke Har Rang aur Har Rang Ke Jazbaat!

untitled-23This Holi, Sahara One brings to its viewers, two shows specially created to bring the colourful festivities and celebration of Holi into your living room!

“Hi! Padosi… Kaun Hai Doshi?” one hour special maha-episode on Holi will have all the residents of Ram Bharose Housing Society coming together to celebrate a rip-rollicking colourful Holi! Kader Khan adds his unique flavour to the occasion. The lead cast of Sahara One’s other shows like “Rishton Ke Bhanwar Mein Uljhi… Niyati”, “Kesariya Balam Aavo Hamare Des”, “Mata Ki Chowki”, “Shorr…Ab Kankoo Ki Kahani, Kankoo Ke Jubani” and “Hamari Beti Raaj Karegi” will also join in the celebrations.

This Maha-episode Holi special will telecast on Sahara One on Sunday, 20th March 2011 at 9.30 am and 7.00 pm.

“Chakradhar Ki Chaka Chak Holi” features a special show with the famed poet, Dr. Ashok Chakradhar, presenting his best satirical and comic poetry in his inimitable style. Dr. Chakradhar will also present “Raag Swiss Kalyani”, a satirical poem specially composed for this Holi, on the recent scams with the proceeds stashed abroad! He will also presents a unique narration on Holi in traditional Braj bhasa. His view on various kinds of corruption touches a chord while eliciting laughter. Thereafter Dr. Chakradhar will present a series of poems on contemporary issues ranging from Cricket to Katrina and Paani to Mallika round off a naughty, humorous, rib-tickling experience.

“Chakradhar Ki Chaka Chak Holi” will telecast on Sahara One on Sunday, 20th March at 10.30 am and 8.00 pm.

So come, celebrate this Holi with Sahara One!!!

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति बैठक

Posted on 17 March 2011 by admin

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति उ0प्र0 की आज आवश्यक बैठक फील्ड हास्टल में सम्पन्न हुई जिसमें बड़े पैमाने पर पिछडे़ वर्ग के अधिकारियों/कार्मिको ने भाग लिया और सभी ने संघर्ष समिति में अपनी पूरी आस्था जताई।

बैठक के उपरान्त आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के संयोजको इं0 के0बी0राम,श्री अवधेश कुमार वर्मा, इं0 उमाशंकर, डा0 राम शब्द जैसवारा, इं0 एस0के0अम्बेडकर, इं0 आर0पी0जाटव, श्री पी0सी0 कुरील व हरपाल सिंह बौद्ध ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि आज पिछडे़ वर्ग के अधिकारियों/कार्मिको ने जिस तरह अपनी भागी दारी संघर्ष समिति के साथ दिखाई है उससे यह तय हो गया है कि आरक्षण समर्थक लगातार संगठित हो रहे है।  आज की बैठक में पिछडे़ वर्ग के प्रतिनिधि इं0 सलिल यादव व इं0 सन्दीप सिंह को संयोजक मण्डल में भी शामिल किया गया।  संघर्ष समिति पुन: आरक्षण को नवी सूची में डालने एवं पिछडे़ वर्गो के कामिको को भी पदोन्नतियों में आरक्षण की सुविधा पूर्व की भान्ति बहाल करने की मांग करता है।  पिछडे़ वर्गो के कार्मिको कीे पदोन्नतियों में आरक्षण की व्यवस्था को 30 सितम्बर 1981 को समाप्त कर दिया गया था जोे पिछडे वर्गो के लिए काला अध्याय था।  आज लगभग सभी विभागों में पिछडे़ वर्गो का प्रतिनिधित्व शीर्ष स्तरो पर नगण्य है।  संघर्ष समिति अब पिछडे़ वर्गो के लिए पदोन्नतियों में आरक्षण की मांग जोर-शोर उठायेगा और जल्द ही एक प्रस्ताव केन्द्र सरकार व राज्य सरकार को सौपा जायेगा जिसमें पिछडे़ वर्गो के लिए पदोन्नतियों में आरक्षण की मांग की जायेगी।

बैठक में प्रमुख रूप में इं0 महेन्द्र सिंह, इं0 अनिल कुमार, इं0 एस0पी0सिंह, इं0 सलिल यादव, इं0 राधेश्याम यादव, इं0 जे0पी0एस0 गंगवार, इं0 राकेश सिंह, इं0 ए0के0वर्मा, इं0 के0के0यादव, इं0 राजाबाबू कटियार, इं0 राजेन्द्र बहादुर यादव, इं0 राम नरेश सरोज, इं0 राम बरन, इं0 राव साहब गौतम, इं0 रामचन्द्र, इं0 सञ्जय कुमार सिंह, इं0राधेश्याम, इं0 कल्लन प्रसाद, इं0 आर0पी0 केन, इं0 एन0के0प्रसाद, इं0 एस0एस0आर्या, इं0 मुकेश बाबू, इं0 अरविन्द सिंह, इं0 अनिल कुमार, इं0 डी0के0सोनकर, इं0 आदर्श कौशल, इं0 सोपाली सिंह,  इं0 अजय कुमार, इं0 राम औतार, इं0 महेश कुमार अहिरवार, एवं इं0 एस0के0भाष्कर सहित अनेक कार्मिको ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हरित प्रदेश संघर्ष मार्चा बैठक

Posted on 17 March 2011 by admin

हरित प्रदेश संघर्ष मार्चा व पिछडा समाज महासभा की एक संयुक्त बैठक प्रीतिनगर लखनऊ में एहसानुलहक मलिक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक को सम्बोधित करते हुए मतलूब अहमद अध्यक्ष हरित प्रदेश संघर्ष मार्चा व पिछडा समाज महासभा के मण्उल संयोजक मुरादाबाद ने मांगो के बारे में बताया की पिछडो का अरक्षण कोटा 27 प्रतिशत से बढाकर 70 प्रतिशत किये जाने व सभी स्तरो पर लागू किये जाने पिछडो को प्रोन्नति में आरक्षण दिये जाने 2004 तक पञ्जीकृत मदरसो को अनुदान सूची में लिये जाने, महिलाओं को 33 प्रतिशत महिला आरक्षण में पिछडो व दलित महिलाओं को उनके आबादी के आधार पर आरक्षण दिये जाने दलित मुस्लमानो को आरक्षण दिये जाने, अरबी ऊर्दू डिग्री धारको को आई0ए0एस0, पी0सी0एस0, परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान किये जाने, विधवा, विक्लांग, वृद्धा अवस्था, कृषक पेन्शन एक हजार रू0 प्रतिमाह किये जाने, गरीब लडकियों की शादी हेतु 50 हजार रू0 अनुदान दिये जाने, पिछडो की जातिवार गणना कराये जाने, 3 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दिये व इण्टर की परीक्षा को रोजगार परख बनाये जाने, अल्पसंख्यको की आबादी के आधार पर बजट बनाये जाने, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के फन्ड की सीमा 70 हजार करोड़ करने आदि की मांगो को लेेकर 28 अप्रैल, 2011 तक यदि केन्द्र सरकार मांगे नही मानी तो 27 अप्रैल को रेल व सड़क मार्ग दोनो संगठनो द्वारा जाम किया जायेगा। बैठक को सम्बोधित करते हुए महासभा के राष्ट्रीय महासचिव शिव नारायण कुशवाहा ने कहा कि 2004 से लगातार केन्द्र सरकार को ज्ञापन दिया जा रहा है लेकिन केन्द्र सरकार केवल कागजो पर कार्यवाही कर रही है। जमीनी हकीकत शून्य है। बैठक को सम्बोधित करने वालो में मो0 अहमद, रघुबीर कश्यप, मुकेश गुप्ता, मौलाना रिहासत, महताब परवीन, लालता प्रसाद मौर्य, श्री पाल यादव, अखिलेश पटेल, अली हसन आदि ने भी सम्बोधित किया। मतलूब अहमद ने यह भी बताया कि आन्दोलन की जानकारी राष्ट्रपति प्रधानमन्त्री मुख्यमन्त्री उ0प्र0 को दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने महराजगञ्ज घटनास्थल का दौरा किया

Posted on 17 March 2011 by admin

जनपद महाराजगञ्ज में विगत दिनों हुए आगजनी एवं नरसंहार में 11लोगों की हुई नृसंश हत्या के मामले में आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष photo-of-maharajganj-p1जोशी एवं महराजगञ्ज से सांसद श्री हर्षवर्धन सिंह ने घटनास्थल का दौरा किया एवं पीड़ित परिजनों से मिलकर सान्त्वना दी। इस मौकै पर श्री हर्षवर्धन ने घटना की हाईकोर्ट के सिटिंग जज से न्यायिक जांच कराने की मांग की है।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि चूंकि यह घटना पुलिस की मौजूदगी में घटित हुई है इसलिए दोषी अधिकारियों के तबादले किये जाएं, अपनी ड्यूटी में कोताही बरतने वालों का निलम्बन करके उनपर मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जाय। उन्होने आश्चर्य व्यक्त किया कि इस घटना में 11लोगों की जानें गईं, जिनमें से 9लोगों को आग के हवाले कर दिया गया और उनकी दर्दनाक मृृत्यु हो गई। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में यह घटना कानून व्यवस्था का मखौल उड़ा रही है। उक्त घटना में 7महिलाएं एवं एक 3माह के बच्चे की मौत हुई है।

photo-of-maharajganj-p2डॉ0 जोशी ने घटना की कड़ी निन्दा की और रोष व्यक्त करते हुए कड़ी कार्यवाही की मांग के साथ ही कहा कि यह घटना उ0प्र0 सरकार के लिए बेहद शर्मनाक है। उन्होने कहा कि अभी तक बसपा के मन्त्री, विधायक अफसोस जाहिर करने तक नहीं पहुंचे हैं। इतनी जघन्य हत्याकाण्ड के बाद जहां चारों ओर दु:ख और सन्नाटा पसरा है, इसके बावजूद बसपा के कार्यकर्ता काशीराम जयन्ती पर ढोल और ताशों के साथ नाच-गाना कर रहे हैं और मिठाइयां बाण्टकर खुशियां मना रहे हैं। बसपा के लोगों द्वारा इस जनपद में शोक तक नहीं मनाया जा रहा है। इससे यह एक बार फिर साबित हुआ है कि बहुजन समाज पार्टी की नेता सुश्री मायावती और उनके दल के लोग पूरी तरह संवेदनहीन और पत्थरदिल हो गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 सरकार ने बहुजन नायक की स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए

Posted on 17 March 2011 by admin

untitled-22देश के करोड़ों दलितों, पिछड़ों, धार्मिक अल्पसंख्यकों एवं दबे-कुचले लोगों को सम्मानपूर्वक जीवन-यापन करने का अधिकार दिलाने वाले बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी को कृतज्ञ राष्ट्र ने आज उनकी 77वीं जयन्ती के अवसर पर बेहद आदर व सम्मान के साथ याद किया। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने अपनी व अपनी पार्टी और सरकार की ओर से बामसेफ, डी0एस0-4 तथा बी0एस0पी0 के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी को भावभीनी श्रद्धाञ्जलि अर्पित की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सर्वप्रथम बहुजन समाज प्रेरणा केन्द्र पहुंचकर मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा पर पुष्पाञ्जलि अर्पित कर बहुजन नायक को अपनी श्रद्धाञ्जलि अर्पित की।

इसके बाद माननीया मुख्यमन्त्री जी मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल पहुंची, और वहां मौजूद भारी भीड़ का अभिवादन स्वीकार किया। तत्पश्चात उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल में स्थापित मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा पर पुष्पार्पण किया। इस अवसर पर बौद्ध भिक्षुओं द्वारा बुद्ध-वन्दना का पाठ किए जाने के पश्चात माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा उन्हें चीवर दान दिया गया। तत्पश्चात माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मान्यवर श्री कांशीराम जी के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाने वाले म्यूरल्स का भी अवलोकन किया। स्मारक स्थल के विशाल परिसर में भारी तादाद में मौजूद मान्यवर श्री कांशीराम जी एवं माननीया मुख्यमन्त्री जी के अनुयायी, समर्थक एवं शुभ चिन्तक बेहद उत्साहित थे, और अपने प्रिय नेताओं के सम्मान में गगनभेदी नारे लगा रहे थे। जिसके क्रम में माननीया मुख्यमन्त्री जी ने हाथ हिलाकर अपने समर्थकों का पुन: अभिवादन स्वीकार किया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने देश के करोड़ों दलितों, पिछड़ों एवं अन्य उपेक्षित वर्गों को संगठित करके सामाजिक परिवर्तन के कारवां को जमीनी हकीकत में बदलने के लिए आजीवन संघर्ष किया। उन्होंने शोषितों और उपेक्षित वर्गों में आत्मसम्मान की अलख जगाकर इन्हें ´लेने वाले´ समाज से ´देने वाले´ समाज में तब्दील कर दिया और इस प्रकार उन्होंने एक सोती हुई कौम को जगाने में कामयाबी हासिल की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बहुजन समाज को जागरूक बनाने के उद्देश्य से मान्यवर श्री कांशीराम जी ने सामाजिक परिवर्तन मूवमेन्ट को नई दिशा और ऊर्जा प्रदान की और उनका सम्पूर्ण जीवन त्याग, समर्पण और संघर्ष का बेमिसाल उदाहरण है। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने सदियों से गैरबराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था का दंश झेल रहे दलितों, पिछड़ों एवं अन्य उपेक्षित वर्गों के उत्थान के लिए आजीवन संघर्ष किया। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी के करोड़ों अनुयायियों का आह्वाहन करते हुए कहा कि वे मान्यवर श्री कांशीराम जी के सपनों के अनुरूप सामाजिक व्यवस्था कायम करने के लिए लगातार प्रयास करें, यही बहुजन नायक के प्रति सच्ची श्रद्धाञ्जलि होगी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सामाजिक परिवर्तन के लिए आजीवन संघर्ष करने वाले सन्तों, गुरूओं एवं महापुरूषों का स्मरण करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी का नाम हमेशा आदर व सम्मान के साथ लिया जायेगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने बाबा साहेब डॉ0 अम्बेडकर के निधन के बाद कमजोर हो रहे बहुजन मूवमेन्ट को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया। उन्होंने अपनी वैज्ञानिक सोच और राजनीतिक सूझ-बूझ से बहुजन समाज को संगठित किया और उसे अपनी राजनीतिक ताकत का अहसास कराया। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने बहुजन समाज को आत्म सम्मान, स्वाभिमान और बराबरी का जीवन जीने की पे्ररणा और सत्ता में पहुंचने की क्षमता प्रदान की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने पूरे देश में रैलियां व सभाएं करके दलितों को ऐसी ताकतवर आवाज दी, जिसने भारत के राजनैतिक परिदृश्य को बदलकर रख दिया। उन्होंने दलित चेतना को नई परिभाषा और नए आयाम देकर इसे बुलिन्दयों तक पहुंचाया। उनके प्रयासों के कारण ही प्रदेश में राजनीति के पुराने और शोषणकारी समीकरण बदल गए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी के नेतृत्व में बी0एस0पी0 मूवमेन्ट के तहत किए गए प्रयासों के कारण ही देश में आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चौथी बार बी0एस0पी0 अपने बूते पर सत्ता में आयी। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सरकार बाबा साहेब डॉ0 अम्बेडकर और मान्यवर श्री कांशीराम जी के बताए हुए मार्ग पर चलकर सामाजिक भाईचारे के आधार पर एक समतामूलक समाज की सही स्थापना करने का प्रयास कर रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने एवं उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। इसके तहत मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृति में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं और विभिन्न संस्थानों एवं पुरस्कारों का नामकरण भी उनके नाम पर किया गया है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस महान शिख्सयत की याद में प्रदेश सरकार द्वारा सभी जनपदों में मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में लखनऊ में निर्मित मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन (इको) गार्डेन जनता को समर्पित किया गया है। इसके साथ ही लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी उर्दू-अरबी-फारसी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि शहरों में दलित बाहुल्य बस्तियों की खराब हालत में सुधार लाने व इन बस्तियों में अन्य बस्तियों की तरह सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने लगभग 2000 करोड़ रूपये की लागत वाली अति महत्वाकांक्षी मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना संचालित करने का निर्णय लिया है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी यादगार विश्राम स्थल निर्मित किए गए एवं बौद्ध विहार शान्ति उपवन में मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा स्थापित की गई। इसके अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी यू0पी0 इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी बहुविशेषज्ञीय अस्पताल एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी बाल चिकित्सालय की स्थापना का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृति में लखनऊ में बहुजन नायक पार्क स्थापित किया गया और मान्यवर श्री कांशीराम जी के नाम पर जनपद कांशीराम नगर का गठन भी किया गया। साथ ही सहारनपुर में मान्यवर श्री कांशीराम जी राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना के अलावा बान्दा में मान्यवर श्री कांशीराम जी कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थापित किए जाने का निर्णय भी लिया गया है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी अन्तर्राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, मान्यवर श्री कांशीराम जी कला सम्मान, मान्यवर श्री कांशीराम जी सामाजिक परिवर्तन सम्बन्धी पुरस्कार तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यटन प्रबन्ध संस्थान की स्थापना की गई तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यावरण भवन का निर्माण भी कराया गया। इसके अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी के जन्म दिन 15 मार्च एवं उनके परिनिर्वाण दिवस 09 अक्टूबर को प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में जुलूस निकालकर धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा का उल्लघंन किया

Posted on 17 March 2011 by admin

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि कल 14 मार्च, 2011 को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही के नेतृत्व में पूर्वान्ह 11:30 बजे 1000-1200 कार्यकर्ता एवं नेतागण जुलूस के रूप में पैदल मार्च कर महामहिम श्री राज्यपाल को ज्ञापन देने हेतु राजभवन जाने के लिए कोई अनुमति इस कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा नहीं ली गई थी।

प्रवक्ता ने बताया कि जिला प्रशासन लखनऊ द्वारा आयोजकों को इस सम्बन्ध में समय-समय पर अवगत भी कराया गया था कि उनके प्रस्तावित पैदल मार्च की अनुमति नहीं है। इसके बावजूद भी भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में जुलूस निकालकर धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा का उल्लघंन किया और उनको मना करने पर उग्र हुए।

प्रवक्ता ने बताया कि जुलूस में शामिल लोग उत्तेजनात्मक नारे लगाते हुए बैरिकेटिंग को गिराने व तोड़ने तथा उसके ऊपर से कूद कर जाने की कोशिश कर रहे थे। कानून-व्यवस्था व यातायात व्यवस्था सुचारू बनाये रखने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारे डाली गई, जिस पर कार्यकर्ताओं की भीड़ ने उग्र रूप धारण करते हुए आने-जाने वाले नागरिकों के साथ अभद्र व्यवहार किया और मार्ग को अवरूद्ध कर पत्थरबाजी करने लगे।

प्रवक्ता ने बताया कि सामान्य जन जीवन व लोक सम्पत्ति की क्षति पहुंचाये जाने की सम्भावना को देखते हुए उपस्थित पुलिस बल द्वारा हल्का बल प्रयोग करते हुए जुलूस में शामिल उपद्रवी तत्वों को खदेड़ा गया और गिरफ्तारी गई। उन्होंने कहा कि इस कार्यवाही के दौरान जुलूस में शामिल कुछ लोग आस-पास के भवनों में घुस गये तथा जुलूस में शामिल शरारती तत्वों द्वारा पुलिस बल पर पथराव भी किया गया, जिनको समझाने बुझाने व रोकने तथा गिरफ्तारी करने के लिए पुलिस बल कुछ भवनों के बाहरी परिसर में प्रवेश किया गया, किन्तु किसी भी पुलिस कर्मी द्वारा इन भवनों में बल पूर्वक प्रवेश या भवन स्वामी की मर्जी के खिलाफ उसके निजता के अधिकार का उल्लघंन नहीं किया गया तथा मात्र आवास की सहन से उपद्रवियों की गिरफ्तारी की कार्यवाही की गई। प्रवक्ता ने कहा कि इस सम्बन्ध में लखनऊ के सांसद मा0 लाल जी टण्डन द्वारा लगाये गये आरोप जिसमें उन्होंने कहा है कि पुलिस बल द्वारा उनके घर में घुसकर फर्नीचर आदि की तोड़फोड़ की गई और अभद्र व्यवहार किया गया तथा उन्हें संसद जाने से रोका गया, जो पूरी तरह बेबुनियाद एवं निराधार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in