Archive | March 1st, 2011

यू0जी0सी0 से डॉ मधुरिमा लाल को तीसरी बार मेजर रिसर्च प्रोजेक्ट हेतु अनुदान प्राप्त

Posted on 01 March 2011 by admin

drलखनऊ विश्वविद्यालय की आचार्या डॉ0 मधुरिमा लाल ने यूनिवर्सिटी ग्रन्ट्स कमीशन, दिल्ली द्वारा मेजर रिसर्च प्रोजेक्ट हेतु अनुदान प्राप्त कर विश्वविद्यालय को गौरवािन्वत किया है। यह पहली बार है जब किसी व्यक्ति के प्रत्येक प्रस्ताव को यूजीसी द्वारा अनुदानित किया गया।

डॉ0 लाल को यह अनुदान “Antecedents of job satisfaction in organizational citizenship behavior - A case study of the Public sector and Private sector Banks”  के शोध कार्य के लिए दिया गया है। इसके पूर्व आप सन् 2000 एवं 2006 में भी यूजीसी के अनुदान प्राप्त कर उसकी रिपोर्ट समयानुसार जमा कर चुकी हैं।

डॉ0 लाल का मानना है कि भारतीय कारपोरेट सेक्टर में आयी तेजी के कारण युवा वर्ग तेजी से जॉब चेंज कर रहा है। सबसे ज्यादा लोग बेहतर बॉस, जॉब की सन्तुष्टि, वर्क लाईफ बैलेंस और अपने जुनून को पूरा करने की चाहत में जॉब स्विच करते हैं, परन्तु थोड़े दिन बाद ही उन्हें लगने लगता है कि वे गलत जॉब में आ गये हैं। इस अत्यधिक प्रतियोगी दुनिया हैं बैकिंग या अन्य किसी भी संगठन की सफलता बेहतर मानव संसाधन पर ही निर्भर है। एक सन्तुष्ट, खुश और मेहनती कर्मचारी ही बैंक या किसी भी संगठन की बड़ी सम्पित्त होता है। बैंक कर्मचारियों की जॉब सन्तुष्टी केवल बैंक ही नहीं पूरी अर्थव्यवस्था की वृद्धि को प्रभावित करती है। इस शोध द्वारा निजी एवं सार्वजनिक बैकिंग संगठन कैसे अपने कर्मचारियों की जॉब सन्तुष्टि के साथ-साथ उनकी कार्यकुशलता में वृद्धि करें और बैंक कर्मचारियों के नौकरी सन्तुष्टी स्तर जानने का प्रयास किया जायेगा।

डॉ0 लाल कहती है कि किसी भी जॉब में तरक्की के लिए जॉब सन्तुष्टी होना बेहद जरूरी है, इसलिए जॉब स्विच करने से पहले यह भली-भान्ति सोंच लें कि नई जॉब से कितना सन्तुष्ट रह पायेंगे। जॉब चेंज करते समय दिल के साथ-साथ दिमाग से भी काम लेना बेहतर होता है।

डॉ0 लाल का नाम “लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स“ 2008 में अनेकानेक खूबियों और सर्वाधिक डिलिट के लिए “देश की सर्वाधिक शिक्षित व्यक्ति“ के रूप में दर्ज है। आप के द्वारा प्रबन्धन पर दस पुस्तकें लिखी जा चुकी हैं जो देश के प्रबन्ध संसाधनों में पढ़ी जाती हैं। विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के जर्नल में 135 शोध पत्र प्रकाशित एवं 53 सम्मेलनों में भाग लेकर विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय प्रबन्ध संस्थानों में अतिथि शिक्षक के रूप मेंं व्याख्यान दे चुकी हैं। अभी हाल ही में आपको विश्व अकादमिक भ्रमण के दौरान `एकेडमिक एक्सीलेन्स अवार्ड`, `बेस्ट पेपर प्रजेन्टेशन अवार्ड` एवं अपकी पुस्तकों को आईएसटीडी अवार्ड प्राप्त हुए हैं। आप श्रीमद् भगवत् गीता को अपना प्रिय ग्रन्थ मानती है जहां से कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम गोष्ठी एवं कृषि प्रौद्योगिकियों की प्रदशZनी का आयोजन किया गया

Posted on 01 March 2011 by admin

img_0113राष्ट्रीय कृषि नवोन्मेषी परियोजना के अन्तर्गत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईZ.सी.ए.आर.), नई दिल्ली द्वारा प्रशासित केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा, लखनऊ द्वारा दिनांक 27 फरवरी 2011 को काकोरी स्थित दशहरी गांव में आम गोष्ठी एवं कृषि प्रौद्योगिकियों की प्रदशZनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार सिंह, सचिव (बागवानी तथा खाद्य प्रसंस्करण एवं ग्रामीण विकास), उत्तर प्रदेश सरकार, ने प्रदशZनी का उद्घाटन किया एवं प्रदेश में उद्यानिकी फसलों का उत्पादन बढ़ाने हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रमों की चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भारतीय आम उत्पादक संध के अध्यक्ष श्री इंसराम अली ने अपने भाषण में आम उत्पादकों एवं आम व्यवसाय से जुड़े अन्य उद्यमियों द्वारा अनुभव की जा रही समस्याओं की चर्चा की। इस अवसर पर  संस्थान के निदेशक डॉ. एच. रविशंकर ने अतिथियों का स्वागत किया एवं संस्थान द्वारा विकसित की गई आम उत्पादन बढ़ाने की तकनीकों एवं आम आधारित समेकित उत्पादन पद्धति पर जोर दिया। डॉ. रविशंकर ने यह भी बताया कि संस्थान ने विभिन्न किसानों, बागवानों एवं मीडिया से जुड़े लोगों को संस्थान द्वारा विकसित नवीनतम तकनीकों/अन्य फसल सम्बन्धी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने हेतु वेबसाइट www.cishlko.org  से जुड़ी मीडिया रिसोसेZज फाइल बनायी है। साथ ही प्रत्येक सप्ताह में शुक्रवार के दिन सुबह 10:30 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच दूरभाष सं. 0522-2841082 पर संस्थान के वैज्ञानिकों से बात कर किसान/बागवान जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय कृषि नवोन्मेषी परियोजना की चर्चा करते हुए डॉ. एस. के. शुक्ल ने बताया कि इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य किसानों तक नई तकनीकों की जानकारियां पहुंचाने के अलावा उनकी प्रतिक्रिया जानने एवं किसानों का डाटाबेस बनाना है जिससे आने वाले समय में उनको उचित समय पर उचित जानकारी उपलब्ध करायी जा सके। मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में किसान वैज्ञानिक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया जिसमें किसानों/बागवानों/आम निर्यातकों एवं आम से जुड़े अन्य व्यवसायियों ने अपनी समस्याओं को वैज्ञानिकों के समक्ष रखा तथा उनका वैज्ञानिकों द्वारा उनका समाधान किया गया। परिचर्चा के अन्तर्गत आम उत्पादन, नाशीकीट तथा रोग प्रबंधन तथा तुड़ाई उपरान्त प्रबंधन के साथ-साथ वित्तीय संस्थाओं तथा व्यापार सहित आपूर्ति श्रंखला प्रबंधन पर भी चर्चा की गई। प्रदशZनी में कृषि से सम्बंधित 17 सरकारी तथा निजी संस्थाओं ने अपने स्टाल लगाये।
इस अवसर पर वििशष्ट अतिथि डॉ. एस. ए. एच. आबिदी, पूर्व सदस्य कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल, नई दिल्ली, डॉ. ए. एन. मुखोपाध्याय, पूर्व कुलपति, असम कृषि विश्वविद्यालय, जोरहट, डॉ. मथुरा राय, पूर्व निदेशक, भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी, श्री डी. के. शर्मा, उपाध्यक्ष, भारतीय आम उत्पादक संघ, काकोरी के प्रगतिशील किसान श्री कामिल खां, तथा श्री एम. के. रावत, दशहरी ग्राम पंचायत प्रधान भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में काकोरी, मलिहाबाद एवं माल ब्लॉक के लगभग 500 किसान/बागवान/अन्य उद्यमी सम्मिलित हुुए। ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पत्राकारों ने दादा मियॉ की दरगाह पर पेश की अक़ीदत की चादर

Posted on 01 March 2011 by admin

mazarपिछले साल की तरह इस साल भी हज़रत ख़्वाजा मोहम्मद नबी रज़ा शाह र0अ0 (दादा मियॉद्ध का 103वां उर्स मुबारक के मौके पर उ0प्र0 जिला मान्यता प्राप्त पत्राकार एसोसिएशन की ओर से दरगाह शरीपफ पर पत्राकारों ने बड़े ऐहतराम और खुलूस के साथ अक़ीदत की चादर पेश की। एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल वहीद, चेयरमैन अजीज़ सिद्दीक़ी, महामन्त्री अजय वर्मा, सचिव जुबैर अहमद, संरक्षक पंचम लाल वर्मा, उपाध्यक्ष एम0एम0 मोहसिन के नेतृत्व में मज़ारे पाक पर चादर पेश की गई इस मौके पर सज्जादा नशीन हज़रत मोहम्मद सबाहत हसन शाह और व्यवस्थापक, पफ़रहत मियां की उपस्थिति में पत्राकारों के लिए  दुआ की गई।

इस मौके पर कोषाध्यक्ष अभय अग्रवाल, प्रवक्ता संजय गुप्ता, जिला महामन्त्राी शाश्वत तिवारी, कमल मिश्रा, मोहम्मद इरफान आशीष बाजपेयी, बृजेश, जे0पी0 वर्मा, जुहैर तुराबी, वामिक खान,  धीरज कौशल, एस.एम. पारी सहित विभिन्न समाचार पत्रों एवं न्यूज़ चैनल के पत्राकार बन्ध्ुा उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार द्वारा किये जाने अत्याचार के विरोध में कांग्रेस पार्टी द्वारा आज विशाल किसान पंचायत का आयोजन

Posted on 01 March 2011 by admin

उ0प्र0 की मायावती सरकार द्वारा किसानों की उपजाऊ एवं कृषि योग्य जमीनों को औने-पौने दामों में जबरिया अधिग्रहीत किये जाने के विरोध में विगत 22फरवरी को किसानों द्वारा अपनी मांगों को लेकर किये गये धरना-प्रदर्शन के दौरान पुलिस द्वारा बर्बर तरीके से गोली चलायी गई जिसमें 6किसान गम्भीर रूप से घायल हो गये एवं 2किसान अभी भी जीवन-मृत्यु से संघर्ष कर रहे हैं। किसानों पर वर्तमान बसपा सरकार द्वारा किये जाने अत्याचार के विरोध में कांग्रेस पार्टी द्वारा आज विशाल किसान पंचायत का आयोजन भक्ता परसौल, ग्रेटर नोएडा में किया गया जिसमें हजारों की संख्या में किसान एकत्र हुए। किसान पंचायत की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने की।

कंाग्रेस द्वारा आयोजित इस किसान पंचायत में केन्द्र सरकार से पुरजोर मांग की गई कि 1894 भूमि अधिग्रहण अधिनियम संशोधन विधेयक शीघ्र पारित करे ताकि उ0प्र0 सरीखी सरकारें जो किसानों का शोषण कर रही हैं, बिल्डरों और पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के मकसद से किसानों की उपजाऊ और बेशकीमती जमीनें औने-पौने दामों में न बिक सके। इस मौके पर किसानों ने रोष व्यक्त किया कि जायज मांग करने पर किसानों, महिलाओं और बच्चों पर मायावती सरकार गोलियां चलाने से भी नहीं हिचकती है। इस मौके पर किसानों ने संकल्प लिया कि वह हरियाणा की तरह यदि उन्हें अपनी जमीनों का मुआवजा एवं वाजिब दाम नहीं मिला तो वह डटकर संघर्ष करते रहेंगे।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से ही किसानों के हितों के लिए संघर्ष करती रही है और करती रहेगी। किसानों की ऋण माफी से लेकर प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह, श्रीमती सोनिया गांधी ने 33प्रतिशत अधिक धन किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों की तरक्की के लिए दिया है। केरोसीन, खाद आदि जो गरीब के लिए दी जाती है वह बाजार में बिक जाती है, इसलिए वर्तमान बजट में केन्द्र सरकार इन चीजों के लिए कैश सिब्सडी देने का प्रावधान किया है जिससे बिचौलियों द्वारा गरीबों को ठगा न जा सके। डॉ0 जोशी ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि हरियाणा की तर्ज पर उ0प्र0 के किसानों को मुआवजा एवं बाजार मूल्य के हिसाब से जमीन की कीमत दी जाय। उन्होने आरोप लगाया कि मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती, उनके भाई, बसपा के विधायक, मन्त्री, सांसद द्वारा प्रदेश को लूटा जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे के लिए गौतमबुद्धनगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़ एवं मथुरा के लगभग 12सौ गावों के किसानों की 21000 हेक्टेयर कृषि योग्य बेशकीमती जमीनों को जबरिया हथियाया जा चुका है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा किसानों के हितों के लिए संघर्ष करती रही है। कंाग्रेस द्वारा किसानों के हितों के लिए पंचायत बुलाई है।

इस मौके पर कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी ने सदैव किसानों के लिए संघर्ष किया है। किसानों ने आजादी से लेकर अभी तक गरीबों और जरूरतमन्दों के लिए लड़ाई लड़ी है। उन्होने किसानों से आवाहन किया कि वह संघर्ष करें, कंाग्रेस पार्टी उनके साथ है।

किसान पंचायत का आयोजन ठाकुर धीरेन्द्र सिंह, चेयरमैन-रघुपुरा एवं संचालन प्रदेश कंाग्रेस के महामन्त्री श्री बंशी पहाड़िया ने किया।

पंचायत में मुख्य रूप से पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व राजस्व मन्त्री श्री रवि गौतम, श्री देवी दयाल, श्री उम्मेद निषाद, श्री वीरेन्द्र सिंह गुड्डू, डॉ0 महेन्द्र सिंह नागर, श्री वीरेन्द्र डाडा, श्री राजीव वैशाखी, श्री सुभाष गांधी आदि वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बुनकरों की लम्बे समय से चली आ रही कर्जमाफी की मांग स्वीकार की गई है

Posted on 01 March 2011 by admin

बुनकरों की कर्जमाफी और रेशमी धागों पर शुल्क 30प्रतिशत से 5प्रतिशत किया जाना, वास्तव में श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा किए गए जबर्दस्त प्रयास द्वारा ही सम्भव हुआ है जिसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, प्रधानमन्त्री, वित्त मन्त्री एवं विशेष तौर पर श्री राहुल गांधी बधाई के पात्र हैं।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने बजट 2011-12 पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि जहां एक ओर बुनकरों की लम्बे समय से चली आ रही कर्जमाफी की मांग स्वीकार की गई है वहीं दूसरी ओर कृषि क्षेत्र के लिए 3.75लाख करोड़ से बढ़ाकर 4.75लाख करोड़ का प्रावधान करने, किसानों को 4प्रतिशत पर ऋण मुहैया करवाने, सामाजिक सरोकारों की योजनाओं, भारत निर्माण कार्यक्रमों, मनरेगा इत्यादि में प्रावधान बढ़ाने, आयकर छूट की सीमा रू. 1.60लाख से बढ़ाकर 1.80लाख करने, गृह ऋण में रू. 15लाख तक के ऋण में 1प्रतिशत की छूट दिया जाना, उच्च शिक्षा के लिए 52हजार करोड़ रूपये, सर्वशिक्षा अभियान के लिए 21हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया जाना, किसानों, बुनकरों, गरीबों, बेरोजगारों एवं मध्यम वर्ग के प्रति केन्द्र सरकार के सरोकारों को प्रतिबििम्बत करता है।

डॉ0 जोशी ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की राशि में बढ़ोत्तरी, 80वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आयकर सीमा में छूट रू. 5लाख करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय दुगना किया जाना भी एक स्वागत योग्य कदम है। डॉ0 जोशी ने कहा कि इस बजट से विकास होगा, औद्योगिक एवं कृषि उत्पादन बढ़ेगा जिससे कीमतों पर भी नियन्त्रण होगा। इस बजट में पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान दिया गया है और पर्यावरण उन्मुख परियोजनाओं और उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिए जाने के कारण इस बजट को ग्रीन बजट भी कहा जा सकता है। डॉ0 जोशी ने कहा कि इस बजट से दलितों, अल्पसंख्यकों, गरीबों और आम आदमी का जीवन स्तर सुधरेगा और किसानों, मजदूरों सहित हर वर्ग को राहत मिलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम आदमी का जीना और मुश्किल होगा

Posted on 01 March 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने केन्द्र सरकार के आम बजट को आम आदमी विरोधी हताशाजनक और निराशाजनक बताते हुए कहा कि इससे मंहगाई बढ़ेगी। आम आदमी की क्रय शक्ति घटेगी। आम आदमी का जीना और मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का आम जनता के हितों से कोई सरोकार नहीं है। न ही कांग्रेस सरकार को आम आदमी की चिन्ता है। बजट में आम आदमी के लिए कुछ भी नहीं है। गरीबी की रेखा को पुन: परिभाषित भी नहीं किया गया।

श्री शाही ने कहा कि संप्रग सरकार ने वोट बैंक की राजनीति के कारण ही बजट में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की दो शाखाएं खोलने के लिए भारी भरकम धनराशि का प्राविधान किया है लेकिन विश्वविख्यात काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की शाखाएं खोलने के बारे में बजट में कोई उल्लेख नहीं है। उन्होंने कहा कि आयकर की छूट ऊंट के मुंह में जीरा है। इस छूट से मध्यम वर्ग निराश हुआ है। 60 वर्ष की आयु से नीचे वालों के लिए आयकर में  छूट की धनराशि कम से कम दो लाख रू0 तक होनी चाहिए थी । बजट में प्रस्तावित छूट से वर्ष में लगभग ढाई हजार रू0 का ही फायदा होने वाला है। बजट में महिलाओं को आयकर में दी गई छूट निराशाजनक है। लेकिन सरकार ने इस बात का ध्यान नहीं रखा। मंहगाई वृद्धि का मुख्य कारण पेट्रो पदार्थो की मूल्य वृद्धि है। बजट में इसे घटाने का भी कोई उपाय नहीं किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष ने आगे कहा कि केन्द्र के इस बजट में आवश्यक वस्तुओं की मंहगाई रोकने का भी कोई उपाय नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट पूरी तौर पर दिशाहीन है। स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार जैसी बुनियादी जरूरतों के लिए कोई खास प्राविधान नहीं हैं। विकास के सारे वादे गलत है। करोड़ों बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए कोई कारगर उपाय नहीं किया गया। उन्होनें कहा कि वित्त मन्त्री बेरोजगारों को भूल गये हैं। महिलाओं की रसोई पर पड़ रही मंहगाई की मार को भी रोकने के उपाय नहीं किये गये। रसोई गैस के दाम भी और बढ़ेगें। आत्महत्या करते किसानों की उपेक्षा हुई है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में आवंटित धनराशि मुद्रािस्र्फीति की वर्तमान दर को देखते हुए पिछले वर्ष से कम है। ग्यारह करोड़ के अधिक बच्चों के मिड-डे मील के लिए ग्यारह हजार करोड़ का आवंटन किया गया है। यह धनराशि प्रति शिशु एक हजार रूपये ही होती है जो बहुत कम है। वित्त मन्त्री प्रणव मुखर्जी के आम बजट को मात्र औपचारिकाता निभाने वाला गरीब विरोधी, आम आदमी विरोधी बजट बताया। उन्होनें कहा कि संप्रग के शासन से आम जनता त्रस्त है। इस बजट से मंहगाई और बढ़ेगी। आम जनता का जीवन और दूभर होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

03 मार्च को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध स्वरूप एक दिवसीय धरना व प्रर्दशन

Posted on 01 March 2011 by admin

राष्ट्रीय लोकदल द्वारा उत्तर प्रदेश नगरीय स्वायतत्त शासन विधेयक, भूमि अधिग्रहण, गन्ना व आलू किसानों की समस्याओं को लेकर आगामी 03 मार्च को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध स्वरूप एक दिवसीय धरना व प्रर्दशन करेगा। यह निर्णय रालोद के प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह ने रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह के निर्देशानुसार किया है।

रालोद महासचिव व प्रवक्ता अनिल दुबे एडवोकेट ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नगर निगम के महापौर, नगरपालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अध्यक्षों के चुनाव परोक्ष रूप से कराने, धनकौर, ग्रेटर नोएडा में किसानों पर बर्बरतापूर्वक की गई पुलिस फायरिंग में घायल किसानों को मुआबजा दिलाने, जबरन भूमि अधिग्रहण बन्द करने, बरसात के कारण आलू किसानों की फसल को हुए नुकसान का सर्वेक्षण कराकर मुआबजा देने, शीतगृहों में भण्डारण की दर सरकार द्वारा निर्धारित करने, तथा चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों के शोषण को रोकने, और पेराई सत्र समय से न शुरू हो पाने के कारण किसानों को गेहूं की फसल न बो पाने के कारण हुए नुकसान का मुआबजा दिलाने आदि विषयों को लेकर रालोद के कार्यकर्ता अपने-अपने जनपदों में 03 मार्च का धरना व प्रर्दशन के माध्यम से प्रदेश के महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर उपरोक्त समस्याओं के निदान की मांग करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एफ0डी0ए0 आपके द्वार

Posted on 01 March 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री मायावती के निर्देश पर मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. टीम द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´के तहत अब तक कुल 4201 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें 17 नमूनों में मिलावट पायी गई।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज कुल 15 जनपदों- बुलन्दशहर में 06 घरों के, हमीरपुर में 08, बान्दा में 06, बागपत में 12, चित्रकूट में 08, फैजाबाद़ में 08, गोरखपुर में 18, अम्बेडकर नगर में 11, सन्त रविदास नगर में 11, देवरिया में 98, सहारनपुर में 44, कुशीनगर में 10, ललितपुर में 15, सोनभद्र में 03 एवं बाराबंकी में 05 घरों के दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों के नमूनों की जांच की गई। इस प्रकार आज कुल 263 घरों के दूध एवं ,खाद्य पदार्थोेंं की जांच की गई जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दे सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अमेरिका में आयोजित जियोग्राफिक वल्र्ड चैिम्पयनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व सी0एम0एस0 का छात्र करेगा

Posted on 01 March 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस का छात्र निमेष सक्सेना जियोग्राफिक वल्र्ड चैिम्पयनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने सेन्ट फ्रािन्ससको, अमेरिका जायेगा। निमेष को यह सुअवसर नेशनल जियोग्राफिक ओलिम्पयाड, भारत में सफलता प्राप्त करने के बाद हासिल हुआ है। निमेष के साथ नेशनल जियोग्राफिक ओलिम्पयाड, भारत की कोआर्डिनेटर सी0एम0एस0 महानगर तृतीय कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रेमा सुब्रमणियम तथा सी0एम0एस0 स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती अरूणा गुप्ता भी जायेंगी। यह जानकारी सी0एम0एस0 के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि अमेरिका में आयोजित होने वाले इस वल्र्ड चैिम्पयनशिप में विश्व के अनेक देशों की राष्ट्रीय स्तर पर चुनी हुई छात्र टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। यह अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता विश्व भर के छात्रों में भूगोल तथा पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से प्रति दो वर्ष में आयोजित की जाती है।  श्री शर्मा ने बताया कि श्रीमती सुब्रमणियम के नेतृत्व में भारतीय छात्र दल ने पहले भी तीन बार वर्ष 2003 में फ्लोरिडा, अमेरिका में, वर्ष 2005 में हंगरी, बुडापेस्ट में तथा अमेरिका के कैलिफोनिZया राज्य के सीवल्र्ड सेण्ट डियागो में वर्ष 2007 में आयोजित हुए नेशनल जियोग्राफिक वल्र्ड चैिम्पयनशिप में प्रतिभाग करने का श्रेय प्राप्त किया है। श्रीमती सुब्रमणियम सी0एम0एस0 द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलिम्पयाड (जियोफेस्ट) तथा नेशनल जियोग्राफिक ओलिम्पयाड की संयोजिका भी हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलिम्पयाड के माध्यम से श्रीमती सुब्रमणियम ने भूगोल विषय में अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विश्व भर के छात्रों को पृथ्वी का आकार, आकृति, धरातल, जलवायु, ऋतुओं, भूकम्प, ज्वालामुखी, गर्म होते विश्व पर्यावरण, ओेजोन परत तथा बढ़ते हुए मरूस्थल आदि के बारे में जानने का अच्छा अवसर दिया है। साथ ही मानव जाति के अस्तित्व की सुरक्षा हेतु ईश्वर प्रदत्त धरती के प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग तथा पर्यावरण को साफ-सुथरा तथा हरा-भरा बनाये रखने तथा सन्देश भी विश्व को दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसान और गरीब विरोधी बजट है

Posted on 01 March 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी वक्तव्य में कहा वित्तमन्त्री श्री प्रणव मुकर्जी ने संसद में पेश वशZ 2011-12 के बजट से करोड़ो देशवासियों को निराश किया है। उनसे एक साहसिक बजट की अपेक्षा थी जिससे मंहगाई, भ्रश्टाचार पर नियन्त्रण होता और आम आदमी को भी विकास का लाभ मिलता। किन्तु यह बजट देश के  25 प्रतिशत लोगों के लिए है जबकि 75 प्रतिशत लोग इसके लाभो से वंचित रहेगें। इस बजट से अमीर-गरीब का अन्तर और बढ़ेगा। आम आदमी की घर-गृहस्थी उनके बजट की मार से और ज्यादा टूट जाएगी। किसान ज्यादा कर्ज में डूबकर आत्महत्या को मजबूर होगा। यह किसान और गरीब विरोधी बजट है।

वित्तमन्त्री ने सन् 2012 तक मंहगाई रोकने की बात करके जता दिया है कि सालभर जमाखोरों को पूरी छूट रहेगी। अगले लोकसभा चुनाव सन् 2014-15 तक बजट घाटा पूरा करने की बात कर उन्होने वर्तमान लोकसभा तक अपनी सभी जिम्मेदारियों से हाथ धो लिया है। कांग्रेस का यह अर्थशास्त्र अजीब है कि उसके बजट प्रस्तावों से अमीर और गरीब दोनों की संख्या में इजाफा होता गया है। फिजूलखर्ची और विलासिता के खर्चो के चलते अमीरी-गरीबी का अतंर बढ़ता है क्योंकि सरकार आय और व्यय पर कोई सीमा नहीं बांधती है। सरकार ने आज तक गम्भीरता से मूल्यनीति भी नहीं बनाई है।

इस बजट में भ्रश्टाचार के खिलाफ लड़ने की न तो दृिश्ट है और नहीं कोई योजना। यह कहना नाकाफी है कि सब मिलकर लड़ेगें।  जिनकी वजह से भ्रश्टाचार को खुली छूट मिली हुई है, उनपर लगाम कसने का कोई संकल्प वित्तमन्त्री के भाशण और इस यूपीए सरकार में नहीं दिखाई देता है। कालेधन पर नियन्त्रण के लिए उनकी कोई सुनििश्चत योजना सामने नहीं आई है।

वित्तमन्त्री का अच्छी फसल के लिए ईश्वर से कृपा की याचना करना यह जताता है कि खेती और किसान यूपीए सरकार की प्राथमिकता में नहीं, केवल मजबूरी में याद कर लिए जाते हैं। उन्होने मंहगाई का रोना-रोया किन्तु समाधान नहीं बताया। पूर्वी भारत के लिए वित्तमन्त्री ने इतना कम अनुदान रखा है कि उससे 05 राज्यों में कृशि क्रान्ति की बात सोचना मखौल होगा। किसानों को कर्ज की सुविधा भी ऊंट के मुह में जीरा है क्योंकि बैंको से ज्यादा उस पर साहूकारों का ब्याज चढ़ा रहता है। खाद पर सिब्सडी खत्म कर सरकार ने किसानों को और ज्यादा बदहाल करने का इरादा बना लिया है क्योंकि वर्तमान में तो लागत मूल्य भी उन्हें नहीं मिल पा रहा हैं। गेहूं, धान और गन्ना का समर्थन मूल्य नाकाफी रखा जाता है।

वित्तमन्त्री ने सबसे ज्यादा प्रहार निजी और मध्यम आय वर्ग के परिवारों पर किया है। किरोसिन और ईंधन गैस में सिब्सडी खत्म करने से घर का बजट बुरी तरह बिगड़ेगा। इसी तरह कम आय वर्ग के लोगोंं के लिए आवास भी एक दिवास्वप्न रहेगा। रेडीमेड कपड़ा मंहगा कर होली के त्यौहार पर लोगांेंं के साथ मजाक किया गया है। महिलाओं को टैक्स में कोई छूट नहीं दी गई है, उन्हें पुरूशो के बराबर टैक्स देना होगा। यह बजट महिला विरोधी भी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2011
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in