Archive | October 24th, 2010

मतगणना प्रिशक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध एफ0आई00आर0 दर्ज

Posted on 24 October 2010 by admin

राज्य निर्वाचन आयोग व्दारा घोशित त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2010 की मतगणना कार्मिकों के दिनांक 23-10-2010 के प्रिशक्षण में 36 मतगणना पर्यवेक्षकों 23 मतगणना सहायक प्रथमर्षोर्षो 36 मतगणना सहायक िव्दतीय, 14 मतगणना तृतीय, 33 मतगणना सहायक चतुर्थ अनुपस्थित पाये गये। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) राम आसरे ने प्रिशक्षण से अनुपस्थित सभी मतगणना कार्मिकों के विरूद्ध सम्बंधित थाने में एफ0आई0आर0 दर्ज कर गिरफ्तार करने के आदेश दिये गये हेै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पंचायत निर्वाचन के चतुर्थ चरण हेतु तैयारियां पुलिस लाइन में जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग

Posted on 24 October 2010 by admin

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के चतुर्थ चरण के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। जिलाधिकारी अमृत अभिजात तथा डी0आई0जी0 एन्टनी देवकुमार ने आज पुलिस लाइन में सुपर जोन, जोन, सेक्टर के मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग में निर्वाचन आयोग के निर्देशों तथा तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के निश्यक्ष, स्वतन्त्र एवं शातिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु प्रशासन पूर्ण रूपेण कटिबद्ध हैं। उन्होंने निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देश दिये कि चुनाव में दक्षता और निश्पक्षता से कार्य करें। निर्वाचनकार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले तथ्यों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें।

जनपद में धारा-144 लागू है साथ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, पंचात निर्वाचन अधिनियम आदि की सुसंगत धाराओं की कार्यवाही करते हुए असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार कर जेल भिजवायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में तीन चरण शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुए है और नागरिकों ने उत्साह पूर्वक मतदान में भाग लिया हैं। प्रशासन व्दारा उपद्रवियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही हो गई हैं। चतुर्थ चरण में तीन विकास खण्डों बाह, पिनाहट, और जैतपुर कलां में 25 अक्टूबर को मतदान होगा। निर्वाचन क्षेत्र को 9 जोन और 65 सेक्टरों में बाट कर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी तैनात किये गये हैं। चतुर्थ चरण में 239 मतदान केन्द्रों पर 591 मतदान स्थल बनाये गये है। इस चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 1551 पदों ग्राम प्रधान के 121 पदों, क्षेत्र पंचायत के सदस्य हेतु 168 और जिला पंचायत सदस्य के 07 पदों के लिए मतदान होगा। निर्वाचन हेतु मतदान कार्मिकों की टोलियां 24 अक्टूबर को सम्बन्धित विकास खण्ड से प्रस्थान करेगी।

डी0आई0जी0 श्री देवकुमार ने कहा कि मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे और हर छोटी-बडी गतिविधि पर नज़र रखे। उपद्रवी असामाजिक और अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को चििन्हत कर प्रभावी कार्यवाही सुनििश्चत करायें। किसी भी व्यक्ति को कानून के उल्लंघन पर सजा दिलायी जायेगी। पुलिस अधीक्षक (का0)  अशफाक अहमद ने पुलिस प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्धेां के साथ सुपर जोन, जोन, सेक्टर तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ भी फोर्स रहेगा। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के चतुर्थ चरण में विभिन्न स्थानों पर चैक पोस्ट/ वैरियर लगाये जायेगे। इनमें नौरंगीघाट, उसैतघाट, तासौड, कोरथ, कचौराघाट, नदगवा चौराहा,  फरैस,  जरार,  पापरीनगरी,  करकोैली,

अरनौटा पुल आदि प्रमुख स्थलों पर बैरियर लगोय जा रहे हैं। मतदान दिवस पर अनाधिकृत वाहनों के संचालन पर प्रतिबंन्ध रहेगा। संवेदनशील क्षेत्रों में वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई हैं।

मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विकास खण्ड बाद की मतगणना भदावर डिग्री कालेज बाह, पिनाहट की मतगणना सर्वोदय विद्या मन्दिर पिनाहट, और जैतपुर कलां विकास खण्ड की मतगणना जनता इण्टर कालेज जैतपुरकलां पर होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने राज्य कर्मचारियों को 30 दिन का बोनस देने की घोषणा की

Posted on 24 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने राज्य कर्मचारियों तथा कैजुअल/दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को वर्ष 2009-10 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस देने की घोषणा की है। इस सम्बंध में आवश्यक शासनादेश वित्त विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।

19शासनादेश के अनुसार समस्त पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारी, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों और जिला पंचायतों के ऐसे कर्मचारियों, जिनके द्वारा धारित पद अधिकतम ग्रेड वेतन 4800 रूपये (पूर्ववर्ती अपुनरीक्षित वेतनमानों में जिनके वेतनमान का अधिकतम 13500 रूपये से कम है) में हैं को वर्ष 2009-10 के लिए 30 दिन का तदर्थ बोनस कतिपय शर्तों प्रतिबंधों के अधीन स्वीकृत किया गया है।

शासनादेश के अनुसार नये वेतन संरचना के अन्तर्गत ग्रेड वेतन 4800 रूपये तक के पद (पूर्ववर्ती अपुनरीक्षित वेतनमानों में जिनके वेतनमान का अधिकतम 13500 रूपये से कम है) पर कार्यरत ऐसे अराजपत्रित कर्मचारियों, जिन्हें यह ग्रेड वेतन/वेतनमान से उच्च ग्रेड वेतन अथवा वेतनमान, समयमान वेतनमान अथवा वित्तीय स्तरोन्नयन के रूप में अनुमन्य हुआ हो और उनके स्टेटस में परिवर्तन न हुआ हो, को भी तदर्थ बोनस अनुमन्य होगा। यह सुविधा केवल उन कर्मचारियों को अनुमन्य होगी, जिन्होंने 31 मार्च, 2010 को एक वर्ष की निरन्तर सेवा पूरी कर ली थी।

कैजुअल/दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों, जिन्होंने 31 मार्च, 2010 को तीन वर्ष अथवा उससे अधिक समय तक लगातार कार्य किया हो और प्रत्येक वर्ष कम से कम 240 दिन कार्यरत रहे हों, को भी यह सुविधा अनुमन्य होगी। ऐसे पूर्णकालिक कर्मचारियों को भी, जिन्होंने 31 मार्च, 2010 तक एक वर्ष निरन्तर सेवा पूरी नहीं की है परन्तु इस तिथि तक कैजुअल/दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में (दोनों अवधियों को सम्मिलित करते हुए) तीन वर्ष या उससे अधिक समय तक लगातार कार्य किया हो और प्रत्येक वर्ष कम से कम 240 दिन कार्यरत रहे हों, यह सुविधा अनुमन्य होगी। ऐसे मामले में सम्बंधित कर्मचारी के लिए मासिक परिलब्धियॉं 1200 रूपये प्रतिमाह मानी जायेंगी।

शासनादेश के अनुसार सभी श्रेणी के कर्मचारियों जिन्हें बोनस की सुविधा अनुमन्य है को तदर्थ बोनस की अनुमन्य धनराशि का 50 प्रतिशत भाग सम्बंधित कर्मचारी के भविष्य निधि में जमा किया जायेगा तथा शेष 50 प्रतिशत धनराशि का नगद भुगतान किया जायेगा। यदि कोई कर्मचारी भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है तो उसे यह धनराशि राष्ट्रीय बचत पत्र (एन0एस0सी0) के रूप में दी जायेगी। जो कर्मचारी अधिवर्षता की आयु पर 31 मार्च, 2010 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके है अथवा 30 अप्रैल, 2011 तक सेवानिवृत्त होने वाले हों, उनको अनुमन्य तदर्थ बोनस की सम्पूर्ण धनराशि का नगद भुगतान किया जायेगा।

ऐसे कर्मचारी जिनके विरूद्ध अनुशासन एवं अपील नियमावली के अन्तर्गत विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही अथवा किसी न्यायालय में अपराधिक मुकदमा लिम्बत हो, को तदर्थ बोनस का भुगतान ऐसी अनुशासनात्मक कार्यवाही अथवा मुकदमे का परिणाम प्राप्त होने तक स्थगित रहेगा, जो दोषमुक्त होने की दशा में ही अनुमन्य होगा। इसके अलावा जिन कर्मचारियों को वर्ष 2009-10 में किसी विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही अथवा अपराधिक मुकदमे में दण्ड दिया गया हो, उन्हें तदर्थ बोनस देय नहीं होगा। शासनादेश में यह भी कहा गया है किसी वित्तीय वर्ष के तदर्थ बोनस के सम्बंध में एक बार निर्णय लिये जाने के पश्चात् आगामी वषोZं में किसी भी परिस्थिति में पुनर्विचार नहीं किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के बाहर के क्रेता को दी जाने वाली चीनी के बोरों पर उत्तर प्रदेश में बिक्री हेतु नहीं का अंकन होगा

Posted on 24 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के बाहर चीनी की बिक्री दिखाकर प्रवेश कर का कर अपवंचन रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का निर्णय लिया है। अब प्रदेश के बाहर के के्रता को दी जाने वाली चीनी के बोरो पर Þउत्तर प्रदेश में बिक्री हेतु नहीßं (छवज वित ेंसम पद न्ण्च्ण्)की सूचना निर्माता इकाई द्वारा अंकित की जायेगी।

चीनी उद्योग विभाग द्वारा प्रदेश के गन्ना एवं चीनी आयुक्त को जारी किये शासनादेश में कहा गया है कि वे अपने स्तर से सभी सम्बंधित अधिकारियों को इस सम्बंध में समुचित कार्यवाही करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर की गई कार्यवाही से शासन को अवगत कराये। वाणिज्य कर विभाग के विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं कि वे प्रदेश से बाहर चीनी की बिक्री प्रदर्शित कर प्रवेश कर की चोरी रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करें तथा सुसंगत नियमों का कड़ाई से अनुपालन करें।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश में चीनी के एक जनपद से दूसरे जनपद में भेजे जाने पर 2 प्रतिशत की दर से प्रवेश कर लगता है। परन्तु प्रदेश के बाहर बिक्री हेतु भेजी जाने वाली चीनी पर कोई कर देयता नहीं होती है। कतिपय चीनी मिलों द्वारा प्रदेश के बाहर चीनी की बिक्री दिखाकर प्रवेश कर की चोरी किये जाने की घटनायें संज्ञान में आयीं थीं। वाणिज्य कर विभाग द्वारा इस तथ्य को चीनी उद्योग विभाग के संज्ञान में लाया गया था। इस परिप्रेक्ष्य में शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।
——-
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्माण कार्यदायी संस्थाओं को भुगतान करते समय वाणिज्य कर की कटौती कर राजकीय कोष में जमा करने के मुख्य सचिव के निर्देश

Posted on 24 October 2010 by admin

विभागीय आहरण-वितरण अधिकारी अपनी
विधिक जिम्मेदारी निभायेंआहरण-वितरण अधिकारी की त्रुटि से अर्थदण्ड
अथवा ब्याज की स्थिति बनी तो उनके विरूद्ध वसूली की कार्यवाही की जायेग

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश प्रकाशन एवं प्रसारण हेतु प्रेस वक्तव्य-

Posted on 24 October 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को एक पत्र  लिखकर पंचायत चुनावों की मतगणना के सम्बंध में फैले भ्रम को देखते हुए स्थिति स्पश्ट करने और अपना निर्णय घोिशत किए जाने की मांग की है।

श्री अखिलेश यादव ने कहा कि इस समय प्रदेश में पंचायतों के त्रिस्तरीय चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय  चरण के लिए मतदान पूर्ण हेा गया है। इस बीच अनेक क्षेत्रों से लगातार सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं कि मतदान के दिन ग्रामीण क्षेत्रों में निरक्षर अथवा कम पढे़े लिखे मतदाताओं द्वारा प्रधान पद का मतपत्र जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के बैलेट वाक्स में और जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के मतपत्र प्रधान वाले बैलेट बाक्स में डाल दिये गये हैं। इस प्रकार की समस्यां की जानकारी लगभग सभी जनपदों से हो रही है। आयोग द्वारा मतगणना के लिए ग्राम पंचायत प्रधान और सदस्यों के लिए मतगणना की तारीख तथा जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायतों के मतों की गणना के लिए अलग तिथियॉ निर्धारित की गई हैं। उस दशा में गम्भीर समस्या उत्पन्न होगी कि प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायत के बैलेट बाक्स में जो मतपत्र जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत केे प्रत्याशियों के निकलेंगे उनकी गणना कैसे की जाय और उनको गोपनीय तौर पर सुरक्षित कैसे रक्खा जाय।

इस समस्या के समाधान स्वरूप प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने मांग की है कि सभी पदो के बैलेट बाक्स एक साथ खोलने की व्यवस्था की जाय ताकि  निश्पक्ष रूप से किसी भी प्रत्याशी को बिना नुकसान पहुचॉये मतगणना कार्य सम्पन्न हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आईफोन के लिए अपनासिर्कल का एप्लीकेशन लॉन्च

Posted on 24 October 2010 by admin

कैरियर नेटविर्कंग साइट ।ApnaCircle.com ने अपना आईफोन एप्लीकेशन लॉन्च किया है। आईफोन के लिए यह अपनासिर्कल एप्लीकेशन उपयोगकर्ताओं को अपनासिर्कल के अपडेट्स, स्टेटस, प्रोफाइल्स, डिस्कजन, कनेक्शंस, इनबॉक्स, इन्वीटेशंस आदि तक आसान पहुंच बनाने का मौका देता है। यह एप्लीकेशन उपयोगकर्ताओं को त्वरित प्रतिक्रियाएं और उन्नत सुविधाएं मुहैया कराता है। इस तरह से यह एप्लीकेशन अपने उपयोगकर्ता को प्रोफेशनल नेटविर्कंग के लिए एक सम्पूर्ण मोबाइल अनुभव प्रदान कराता है।
ApnaCircle.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं संस्थापक योगेश बंसल ने कहा, `आईफोन के लिए अपनासिर्कल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन ग्राहकों को बिजनेस एवं करियर के नेटवर्क के लिए एक अतिरिक्त टूल उपलब्ध कराने के लिए ‘ाुरू किया गया एक कदम है। क्योंकि मोबाइल का चलन बढ़ रहा है और तेजी से उभरती संचार व्यवस्था में हमारा मोबाइल एप्लीकेशन नेटविर्कंग और उपयोगकर्ताओं को लगातार जुड़े रहने की ताकत देता है।´
बंसल ने कहा, `आईफोन एप्लीकेशन के बाद हमने जल्द ही एण्ड्रोयड और ब्लैकबेरी के लिए भी अपना एप्लीकेशन लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह प्रोफेशनल नेटविर्कंग के दायरे को और मजबूत बनाने के लिए स्मार्ट फोन के उपयोगकर्ताओं तक पहुंच कायम करने की हमारी रणनीति का हिस्सा है।´
ApnaCircle.com बिजनेस एवं कैरियर नेटविर्कंग क्षेत्र में दिग्गज कंपनियों में ‘ाुमार है और यह पूरे देश एवं दुनिया में पेशेवरों में बदलाव ला रही है। मौजूदा समय में मोबाइल और स्मार्ट फोन संचार के सबसे तेज माध्यम के रूप में तेजी से उभर रहे हैं। ऐसे में अपनासिर्कल का आईफोन एप्लीकेशन अपनासिर्कल की बढ़ती मौजूदगी को और सक्षम बनाएगा और पेशेवर अवसरों के लिए मंच को विस्तृत बनाएगा।
ApnaCircle.com ने वशZ 2007 में 20 हजार उपयोगकर्ताओं के साथ ‘ाुरुआत की थी और आज भारत में इसके 16 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं। वायाडियो के साथ विलय के बाद ।चदंब्पतबसम वैिश्वक तौर पर 3 करोड़ उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी प्रोफेशनल नेटविर्कंग साइट का हिस्सा बन गई।

ApnaCircle.com के बारे में:
भारत की पहली एवं प्रमुख बिजनेस एवं कैरियर नेटविर्कंग साइट अपनासिर्कल.कॉम हमेशा तेजी से आगे बढ़ने की अलौकिक क्षमता से संपन्न रही है और उसने अधिकतम लाभ हासिल करने के लिए खुद को इसके अनुकूल बनाया है। इसी के परिणामस्वरूप बिजनेस एवं कैरियर नेटविर्कंग क्षेत्र में प्रमुख साइटों में से एक ।चदंब्पतबसमण्बवउ पूरे देश एवं सभी कार्य क्षेत्रों में पेशेवरों को तैयार कर रही है। उपयोगकर्ता सक्रिय नेटवर्क, माइक्रो-ब्लॉग से जुड़ सकते हैं और विशेशज्ञों के साथ क्यू एवं ए सत्रों में ‘ाामिल हो सकते हैं। आपके लिए एक कुशल पेशेवर नेटवर्क प्रदान करने के लिए यह साइट तैयार की गई है। इससे आपको अपने संपर्क दायरे को मजबूत बनाने और उद्योग पेशेवरों एवं विशेशज्ञों के लिए आपको अधिक सक्षम बनाने में यह साइट मददगार साबित होगी।

इस साइट पर विजिट करना आपको एक नया अनुभव मुहैया कराता है। यह आपको बिजनेस एवं कैरियर नेटविर्कंग दोनों के लिए अवसर मुहैया कराती है। इस कंपनी की स्थापना श्री योगेश बंसल द्वारा दिसम्बर, 2006 में की गई थी। इस साइट से जुड़ना मुफ्त है और इससे पेशेवरों को रोजगार के सही विकल्पों तक पहुंंचने में मदद मिलती है। यही नहीं, इस साइट से नियोक्ता को भी सही पेशेवरों को ‘ाामिल करने में मदद मिलती है।

एक वैिश्वक संस्था बनने की कोशिश में वशZ 2009 में यूरोप की वायाडियो और चीन के तियांजी के साथ अपनासिर्कल का विलय हुआ। इस विलय ने भारतीय उपयोगकर्ताओं को यूरोप, चीन एवं दुनिया के अन्य हिस्सों के उपभोक्ताओं के साथ संपर्क साधने में सक्षम बनाया। अपनासिर्कल-वायाडियो-तियांजी ने भारतीय बाजार बढ़ाने के लिए यूनिक का भी अधिग्रहण किया। यूनिक एक कनाडाई सोशल नेटविर्कंग साइट है। यूनिक की स्मार्ट एड्रेस बुक एवं सिंक्रोनाइजेशन टेक्नोलॉजी ।ApnaCircle.com के सदस्यों के लिए वैल्यू एडीशन के तौर पर काम करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आईडिया दिन-प्रतिदिन की बातचीत को सुगम बनाने के लिए 16 भाषाओं में एक हेल्पलाइन शुरू कर रही है।

Posted on 24 October 2010 by admin

ab

अब, पूरे देश के मोबाइल उपयोगकर्ता सिर्फ एक कॉल पर `भाषा सम्बंधी अवरोधों को तोड़` सकते हैं।
.    बातचीत सम्बंधी सहायता के लिए सनबादवू में आईडिया के 9837012345पर कॉल करेंं।

.
घर से दूर रहने के दौरान, संवादात्मक सहायता हासिल करने के लिए मोबाइल का उपयोग करने का `आईडिया`, जिसका सुझाव सरजी ने आईडिया के नए विज्ञापन में चार इडियटों को दिया है, अब एक हकीकत बन गया है! आईडिया ने दिखाया है कि देश की पहली `भाषा हेल्पलाइन` को शुरू करके, विभिन्न भारतीय भाषाओं में संवाद करने के लिए सहायता को मोबाइल प्लेटफार्म पर मुहैया कराया जा सकता है, जो कॉलर को लगभग 16 भाषाओं में संवादात्मक सहायता मुहैया कराएगा।  सचमुच, बहुभाषाी देश में क्या आईडिया है, सरजी!

देश में 650 मिलियन से भी अधिक मोबाइल उपयोगकर्ताओं में से जिस किसी को भी कंरियर, शिक्षा,
यात्रा और जीवन के किसी अन्य परिपे्रक्ष्य में घर से दूर जाना पड़ रहा है या जिसे अपने आस-पास के लोगों से विभिन्न भाषाओं में संवाद करने की आवश्यकता है, वे आईडिया की इस अनूठी सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, बंगाली बोलने वाला व्यक्ति, जिसे सनबादवू में सब्जी बेचने वाले या टैक्सी चालक से हिन्दी भाषा संवाद करने की जरूरत पड़ती है, उसे केवल 9837012345 नंबर डायल करने की आवश्यकता है और वह बंगाली में सहायता प्राप्त कर सकता है। कॉलर को केवल अपने सन्देश को अभिव्यक्त करना है और आईडिया हेल्पलाइन के एजेंट द्वारा फोन पर तत्काल इसका अनुवाद कर दिया जाएगा। कालर को अपने सन्देश को वांछित भाषा में अनुवाद कराने के लिए एजेंट को इसे केवल हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में देना होगा ।

जिस क्षेत्र से कॉल की जा रही है, उस क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा में सहायता प्राप्त करने के लिए कॉलर देश में कहीं से भी आईडिया की 22 ग्राहक सेवा हेल्पलाइनों पर कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मुम्बई में बंगाली कॉलर आवश्यकता पड़ने पर तमिल मेें सहायता प्राप्त करने के लिए तमिलनाडु की आईडिया हेल्पलाइन पर कॉल कर सकता है।

श्रीमती अनुपमा अहलुवालिया, सीनियर वाइस प्रेजीडेंट - माÆकटिंग, आईडिया सेल्युलर ने भाषा हेल्पलाइन की घोषणा करते हुए कहा कि, Þहमारे उपभोक्ता शोध से यह बात सामने आई है कि यह एक रोचक ज्ञान की बात है कि लोग जब देश के अन्य भागों में जाते हैं, जहां अलग भाषा प्रयोग में लाई जाती है, तो उसे अपने साथी भारतीयों से संवाद करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। आईडिया की उपभोक्ता उन्मुख सोच ने हमें ऐसे व्यक्तियों के लिए रोजाना के संवाद में सही समय पर सहायता मुहैया कराने के लिए एक अनूठी और अद्भुत अवधारणा - `भाषा हेल्पलाइन` शुरू करने के लिए पे्ररित किया है, जिन्हें स्थानीय लोगों से उनकी भाषा में संवाद करने की आवश्यकता पड़ती है। आईडिया भाषा हेल्पलाइन भाषा सम्बंधी अवरोधों को तोड़ने में मोबाइल टेलीफोनी की शक्ति का प्रदर्शन है और यह हमारे ब्राण्ड को उपभोक्ता संपर्क के नए स्तर तक ले जाएगा।Þ
आईडिया की हेल्पलाइन सभी 22 टेलीफोन सर्कलों और 16 भारतीय भाषाओं, असमिया, बंगाली, भोजपुरी, अंग्रेजी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलगु, उड़िया, पंजाबी, राजस्थानी और उर्दू में उपलब्ध है। भाषा सहायता उस क्षेत्र में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा (भाषाओं) में मुहैया कराई जाएगी। हेल्पलाइन नंबर, आईडिया के उस क्षेत्र का ग्राहक सेवा नंबर है, और इसका उपयोग आईडिया सब्सक्राइबर के साथ-साथ अन्य मोबाइल उपयोगकताZ भी कर सकते हैं।

भाषा हेल्पलाइन को शामिल करने के लिए आईडिया ग्राहक सेवा आईवीआर को फिर से शुरू किया गया है। भाषा के सम्बंध में सहायता मंागने वाले कॉलर को उपयोगकर्ता हितैषी तरीके से आईवीआर मेन्यू के जरिये भाषा हेल्पलाइन के लिए निर्देशित किया जाएगा। समÆपत एजेंटों की एक टीम, जो स्थानीय भाषा को बोलने और समझने में सक्षम है, को कॉलर की सहायता के लिए लगाया गया है। भाषा हेल्पलाइन के लिए कॉल करने पर 50 पैसे प्रति 3 मिनट का प्रभार लगाया जाएगा।

www.ideacellular.com पर 16 भाषाओं की सूची और भाषा हेल्पलाइन नंबरों को देखा जा सकता है।

आईडिया सेल्युलर ने अपने `भाषा सम्बंधी अवरोधों को तोड़ो` को शुरू करने से पहले एक अभियान चलाया था, जो विभिन्न भाषाओं को बोलने वाले लोगों के बीच सेतु का निर्माण करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने का चैंपियन आईडिया है। आईडिया के बं्राण्ड एमबेस्डर, अभिषेक बच्चन ने विज्ञापन में एक खामोश चायवाले की भूमिका निभाई है, जो इस आईडिया को बिना कोई शब्द बोले अभिव्यक्त करता है।  आईडिया हेल्पलाइन अभियान का विस्तार है जो देशभर में लाखों भारतीयों को प्रभावित कर रहा हैं।

आईडिया सैल्यूलर लिमिटेड के बारे में

आईडिया सैल्यूलर राजस्व के लिहाज से देश की तीसरी सबसे बड़ी राश्ट्रीय स्तर की मोबाइल ऑपरेटर कंपनी है, जिसके 74 मीलियन उपभोक्ता हैं। आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करते हुए आईडिया अपने सबसे विस्तृत उपभोक्ता संपर्क केन्द्रों के जरिए विश्व स्तरीय सेवाएं देती है। आईडिया नैशनल स्टॉक ऐक्सचेंज (ऐनऐसई) और बॉम्बे स्टॉक ऐक्सचेंज (बीऐसई) में सूचीबद्ध कंपनी है।

आईडिया सैल्यूलर आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी है, जो वास्तविक अर्थों में भारत की सबसे पहली बहुराश्ट्रीय कंपनी है। यह समूह 26 देशों में कार्यरत है और 40 राश्ट्रीयताओं वाले 1,30,600 से अधिक कर्मचारी इस समूह में काम करते हैं। आईडिया सैल्यूलर के बारे में अधिक जानकारी पू

www.ideacellular.com पर तथा समूह के बारे में ज्यादा जानकारी पूर्ण  

www.adityabirla.com पर उपलब्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी का प्रकाषन एवं प्रसारण हेतु वक्तव्य-

Posted on 24 October 2010 by admin

आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हुए उत्तर प्रदेष में पंचायत चुनावों
के तीन चरण पूरे हो गए हैं। सरकार ने इनमें पूरी मनमानी की है और जिला प्रषासन
पूरी तरह बसपा मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और दबंगों के सामने नतमस्तक है।

समाजवादी पार्टी लगातार चेताती रही है कि अपराधिक तत्वों को खुली छूट दिए जान
से चुनावों में हिंसा और उप्रदव होगें, किन्तु सरकार ने जानबूझकर यह सब होेने
दिया है। तीसरे चरण के मतदान में भी सरकारी धांधली के चलते आधा दर्जन स्थानों
पर मतपेटियां लूट ली गई, तीन जाने गईं, पचास से ज्यादा घायल हुए,
लाठी-गोली-पथराव की घटनाएं घटीं।  अब सरकारी प्रवक्ता और मुख्यमंत्री की
अधिनायकषाही के समक्ष असहाय राज्य निर्वाचन आयोग यह सफाई दे रहे हैं कि यह सब
तो होता ही रहता है। लोकतंत्र के साथ यह घिनौना खेल है जिसके परिणाम आगे चलकर
काफी गंभीर हो सकते है। स्वतंत्र व निश्पक्ष चुनावों पर धब्बा लगा तो फिर
संविधान की मर्यादा कहां बचेगी?

चिन्ता की बात तो यह है कि पंचायत चुनावों में सभी कायदे कानून टूटते गए
हैं और प्रषासन मूक बना रहा है। उत्तर प्रदेष सरकार के मंत्री बाबू सिंह
कुषवाहा एवं दद्दू प्रसाद अपने निकट संबंधियों को बांदा जनपद में चुनाव लड़ा
रहे हैं। इन मंत्रियों द्वारा क्षेत्र में घूम-घूमकर मतदाताओं को धमकियां और
प्रलोभन दिए जा रहे हैं। जिला प्रषासन नतमस्तक होकर तमाषा देख रहा है। पूरे
जनपद के प्रत्याषी मतगणना मंे धांधली का अंदेषा बता रहे है। पंचायत चुनाव के
दौर में ही बांदा जनपद के वार्ड संख्या 7 की ग्राम सभाओं में सांसद निधि से
सीसी रोड का निर्माण कराया जा रहा है। वार्ड नं0 1 में रातों रात बिजली के तार
खम्भें व ट्रांसफार्मर बदलवाकर विद्युत व्यवस्था की जा रही है। मंत्री दद्दू
प्रसाद चुनाव के दौर में तमाम घोशणाएं कर मतदाताओं को बसपा प्रत्याषियों को
जिताने के लिए दबाव बना रहे है।

यह चुनाव का अजीब मखौल है कि प्रत्याषियों तक के वोट फर्जी लोगों ने डाल
दिए। सत्तारूढ़ दल के बाहुबलियों ने अपने असलहों के साथ मतदान केन्द्रो के
समक्ष षक्ति प्रदर्षन किया। मतदान में गड़बड़ी की षिकायत करने वालों को ही
पुलिस ने भगाने और उन पर डंडा चलाने का काम किया है। समाजवादी पार्टी की स्पश्ट
राय है कि यदि ऐसी ही स्थिति रही तो चैथे चरण में भी लेाकतंत्र की हत्या होने
से नहीं रोका जा सकेगा।

Ashish Yadav ( Sonu )
Samajwadi Party
+91 94155 46049 (Mobile) BSNL
+91 9198691546  (Mobile) Airtel

Comments (0)

दुर्गा पूजा महोत्सव में रहा अव्यवस्था का शिकार

Posted on 24 October 2010 by admin

28•    समाजिक संगठनो के भरोसे रहे श्रद्धालू

18 प्रशासन ने नहीं किया व्यवस्था का पुख्ता इन्तिजाम
ऐतिहासिक दुर्गा पूजा महोत्सव मां भगवती की कृपा से सम्पन्न हो गया, परन्तु प्रशासनिक स्तर पर मामला धीला धाला ही रहा। ऐिशया में अपनी अलग पहचान बनाने वाला दुगाZ पूजा महोत्सव पुलिस व्यवस्था नाम मात्र की ही रहीं। विगत  वर्षों में जिला प्रशासन के स्तर पर पुलिस की व्यवस्था हर चौराहो पर टावर लगाकर मेला को नियिन्त्रत किया जाता रहा परन्तु इस वर्षों पुलिस व्यवस्था नगण्य रही। मात्र कुछ चौराहो पर छोड़कर कहीं भी पुलिस के सिपाही नज़र नहीं आये। महिला पुलिस का तो टोटा ही रहा। मनचले लड़के मेले में अपना कार्य करते रहे। जिला प्रशासन के स्तर पर कहीं भी महिलाओं के लिए विश्रामालय एवं उनकी आवश्यकताओं पर ध्यान दिया गया। महिलाएं एवं बच्चे आराम करने के लिए तरसते रहे, पानी पीने की व्यवस्था भी सुचारू  रूप से नहीं दिखायी पड़ी, सामाजिक संगठन भी इस बार औपचारिकता करते नज़र आये। अपने कैम्प में बैठकर ही सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा लिये सामाजिक संगठन व्यवस्था का संचालन करते रहे जिससे मेंले में आराजक तत्व हावी रहे। कुछ मेलार्थियों  से बात करने पर उन्होने बताया कि जिला प्रशासन को मेलार्थियों के लिए विश्रामालय की व्यवस्था अवश्य करनी चाहिए क्योंकि लोग इतनी देर तक टहलते ही रहे उनको विश्राम करने का स्थान तो होना चाहिए।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in