Archive | October 14th, 2010

सृष्टि पाल डेंगू का खौफ मिटाने की मुहिम में

Posted on 14 October 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस की कक्षा-7 की छात्रा shrishti-pal-2है। इस प्रतिभाशाली छात्रा ने अब तक पांच हजार लोगों को जागरूक किया है एवं विभिन्न स्कूलों, अस्पतालों एवं घर-घर जाकर लोगों के डेंगू फैलले की वजह एवं उससे बचाव के उपाय बता रही है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. की इस प्रतिभाशाली छात्रा की सराहनीय पहल के लिए चहुंओर से प्रशंसा प्राप्त हो रही है तथापि पूरे प्रदेश व खासकर लखनऊ में फैले डेंगू के डर को खत्म करने के लिए सी.एम.एस. छात्रा की यह पहल अन्य छात्रों के लिए भी प्रेरणास्रोत है। सृष्टि पाल के अनुसार डेंगू उतना खतरनाक नहीं है जितना कि लोग समझ रहे हैं हालांकि सावधानी अत्यन्त आवश्यक है। डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को  खासकर छात्रों को जागरूक करने हेतु यह छात्रा विभिन्न स्कूलों में जाकर व्याख्यान दे रही है जिसके अन्तर्गत डेंगू से सम्बन्धित भ्रान्तियों एवं उससे बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रही है।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक व आध्याित्मक शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही सांस्कृतिक, साहित्यिक व सामाजिक क्षेत्रों में भी छात्रों का रुझान विकसित करता है तथापि उनकी क्षमता को पहचानकर उन्हें प्रोत्साहित करता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र पढ़ाई में तो अव्वल रहते ही हैं साथ ही साथ सामाजिक क्षेत्रों में भी विद्यालय के छात्रों ने अलग पहचान बनाई है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बिहार के पिछड़ेपन के लिए केन्द्र व राज्य की सत्ता में काबिज रहीं विरोधी पार्टियों की सरकारें पूरी तरह जिम्मेदार- मुख्यमन्त्री

Posted on 14 October 2010 by admin

विपक्षी पार्टियों की सरकारों ने बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया-राष्ट्रीय अध्यक्ष, बी0एस0पी0

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज बिहार विधान सभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान का शुभारम्भ करते हुए पूिर्णया जिले के धमदहा विधान सभा क्षेत्र तथा मुजफ्फरपुर जिले के कॉटी विधान सभा क्षेत्र में विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित किया। उन्होंने बिहार के पिछड़ेपन के लिए केन्द्र और बिहार की सत्ता में लम्बे समय तक काबिज रहीं कांग्रेस, बीजेपी एवं इनकी सहयोगी पार्टी तथा क्षेत्रीय दलों की सरकारों को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इन पार्टियों की सरकारों ने बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

धमदहा के उच्च विद्यालय क्रीड़ा मैदान तथा गांधी जानकी उच्च विद्यालय भटौना (मड़वन) की चुनावी जनसभाओं में उमड़े अपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि देश की आजादी के 63 साल के बाद भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इन वगोंZ में कुछ गरीब एवं बेरोजगार लोग दु:खी होकर मजबूरी में या तो नक्सली बन गये हैं या फिर गलत रास्तों पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर इन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बी0एस0पी0 विरोधी पार्टियों की सरकारों को गरीबों और बेरोजगारों की दुर्दशा के लिए इसीलिए जिम्मेदार मानती है, क्योंकि शुरू से लेकर अब तक इन्हीं पार्टियों की सरकारें बिहार सहित ज्यादातर राज्यों एवं केन्द्र में बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों की आर्थिक मदद से सत्ता में आती रही हैंंं। सत्ता में आने के बाद ये पार्टियां अपनी नीतियां सर्वसमाज के हितों को नज़रअंन्दाज करके पूंजीपती आकाओं को लाभ पहुंचाने के इरादे से तैयार करती हैंं। इसके विपरीत बी0एस0पी0 देश की इकलौती पार्टी है, जो अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बलबूते पर अपना कामकाज चलाती है और चुनाव लड़ती हैं। यही कारण है कि उसकी सभी नीतियां सर्वसमाज के गरीब, वंचित और उपेक्षित वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने देश में व्याप्त महंगाई के लिए काग्रेस पार्टी की गलत आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इसी पार्टी के कारण देश आज गरीबी, महंगाई व बेरोजगारी की भीषण समस्या से जूझ रहा है। इससे आम आदमी का जीवन दूभर हो गया है और वह काफी दु:खी नज़र आ रहा है। वर्ष 2009 के लोक सभा चुनाव के बाद कांंग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 की केन्द्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी किये जाने से आम आदमी इस्तेमाल की जाने वाली उपभोग की सभी आवश्यक वस्तुएं और मंहगी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों एवं धन्नासेठों के बल पर सत्ता में आने वाली पार्टियोंं से गरीब और कमजेार वर्ग के हित में सही नीतियां बनाने की उम्मीद नहीं की जा सकती हेै। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, बी0जे0पी0 एवं अन्य विरोधी पार्टियों के उम्मीदवारों द्वारा चुनाव में  पानी की तरह बहाये जा रहे धन से यह साफ है कि इन पार्टियों को पूंजीपतियों से दौलत मिलती है। उन्होंने मतदाताओं को सावधान किया कि ऐसी पार्टियां सत्ता में आते ही पूंजीपतियों और धन्नासेठों को फायदा पहुंचाने वाली नीतियां तैयार करने लगती हैं।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के अथक प्रयासों से अनुसूचित जाति/जनजाति तथा पिछड़े वगोंZ के लिए सरकारी नौकरियों में मिले आरक्षण के संवैधानिक अधिकार को भी विरोधी पार्टियों की सरकारें नये-नये नियम बनाकर धीरे-धीरे खत्म करने की साजिश रचती रहती हैंंं, ताकि इन वगोंZ की स्थिति और खराब हो जाये। उन्होंने कहा कि वास्तव में विरोधी पार्टियों की सरकारों को इन वगोंZ से कोई हमददीZ नहीं है। इसके विपरीत बी0एस0पी0 इन सभी वर्गों की सच्ची हितैषी पार्टी है, जो देश में दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गो में समय-समय पर जन्मे सन्तों, गुरूओं तथा महापुरूषों में से खास तौर पर महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहू जी महाराज, नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी के दिखाए गए रास्ते पर चल रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी पार्टी सर्वसमाज के सभी वगोंZ के हित में काम कर रही हैं और इसका जीता-जागता उदाहरण उत्तर प्रदेश में चार बार बनी बी0एस0पी0 की सरकार है, जिसका हर फैसला सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति पर आधारित है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के लोगों को पूरा-पूरा सम्मान देते हुए वहां सामाजिक सद्भाव कायम किया है तथा किसी भी प्रकार का साम्प्रदायिक तनाव नहीं होने दिया।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बी0एस0पी0 बिहार राज्य के सर्वसमाज को खुशहाल बनाना चाहती है। इसके लिए उन्होने मतदाताओं से पुरजोर अपील की कि यदि वे बिहार में अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तोें कांग्रेस, बीजेपी और उनकी सहयोगी पार्टियों तथा क्षेत्रीय पार्टियों को सत्ता में कदापि न आने दें और विधान सभा चुनाव में बी0एस0पी0 प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाएं। उन्होने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि बिहार की समस्याओं के समाधान के लिए जनता के सहयोग से बी0एस0पी0 जोरदार राजनैतिक ताकत के रूप में उभरेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश की तरह यहॉ भी समतामूलक समाज की स्थापना की जायेगी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 के संगठन को मजबूत किया गया और संगठन में सर्वसमाज सभी वर्गो के लोगों को समुचित भागीदारी दी गई है। यही कारण है कि बहुजन समाज पार्टी बिहार विधान सभा की लगभग सभी सीटों पर अपने बल-बूते पर चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान विरोधी पार्टियों द्वारा साम, दाम, दण्ड, भेद आदि हथकण्डों को अपना कर मतदाताओं को गुमराह करने और लालच देकर उनके वोट को प्रभावित करने के प्रयासों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि विरोधी पार्टियां बी0एस0पी0 की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में भ्रम पैदा करने का प्रयास कर सकती हैंं। उन्होंने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर गैर-बराबरी समाप्त करके बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की सोच के मुताबिक समतामूलक सामाजिक व्यवस्था स्थापित की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लखनऊ के मा0 सांसद लालजी टण्डन को भारत मलेशिया संसदीय मैत्री समूह का अध्यक्ष बनाया गया है।

Posted on 14 October 2010 by admin

प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा ने यह जानकारी देते हुये बताया कि श्री टण्डन को लोकसभा अध्यक्ष ने समिति का अध्यक्ष बनाया है। समिति में भारतवर्ष से 15 लोकसभा तथा 7 राज्य सभा से कुल 22 सांसदों को सदस्य बनाया गया है। समिति में दो उपाध्यक्ष एक पदेन महासचिव, पदाधिकारी होगे। समिति का उद्देश्य दोनों देशों के बीच राजनीतिक,आर्थिक,सामाजिक और सांस्कृतिक सम्बंध बनाए रखना है। पारस्परिक हित के मुद्दों पर परामर्श करने में दोनों देशों के  शिष्टमण्डलों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और सदस्य देशों के बीच सम्बन्ध बढ़ाना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अमौसी एयरपोर्ट पर हज यात्रियों को बन्धक बनाने तथा खाने-पीने की असुविधा की बात असत्य

Posted on 14 October 2010 by admin

राज्य सरकार ने प्रदेश के हज यात्रियों का समय से टिकट न देने के कारण अमौसी एयरपोर्ट पर हो रही कठिनाइयों पर गम्भीर रूख अपनाते हुए सऊदी एयरलाइंस को अपनी सेवाओं में और सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार हज यात्रियों की सुविधा के लिए पूरी तरह सजग है और इसमें किसी तरह की लापरवाही को गम्भीरता से लिया जायेगा। इस प्रकरण में राज्य सरकार के कठोर रूख को देखते हुए सऊदी एयरलाइंस ने लिखित मांफी मांगी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी आज यहां देते हुए बताया कि यात्रियों के साथ लापरवाही बरतने के मामले में सऊदी एयरलाइंस को नोटिस देते हुए चेतावनी दी गई है कि यदि उन्होंने अपनी सेवाओं में 24 घण्टे के अन्दर सुधार नहीं किया तो उनके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा है कि हज यात्रियों के टिकट केन्द्रीय हज कमेटी के आदेश पर बनाये जाते हैं और इसमें उत्तर प्रदेश हज कमेटी की कोई भूमिका नहीं है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा हज यात्रियों की सुविधा का पूरा-पूरा ध्यान रखा जा रहा है और उनके आने-जाने व ठहरने एवं भोजन आदि की समुचित व्यवस्था पर पूरी नज़र रखी जा रही है। अमौसी एयरपोर्ट पर हज यात्रियों की उड़ान में विलम्ब के लिए सऊदी एयरलाइंस और केन्द्रीय हज कमेटी जिम्मेदार है और एक-दूसरे पर दोषारोपण कर अपनी जिम्मेदारी से बचना चाहती है।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि हज-2010 के लिए लखनऊ से लगभग 15000 यात्रियों को हज पर जाना है। इन्हें सऊदी अरब एयरलाइंस द्वारा मदीना भेजा जा रहा है। इसके लिए प्रतिदिन 3 उड़ाने क्रमश: 13:00 बजे, 16:00 बजे व 20:00 बजे की फ्लाइट निर्धारित की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी एयरलाइंस द्वारा एयर टिकट व बोर्डिंग पास समय से जारी न किये जाने के कारण हज यात्रियों को विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि 13 अक्टूबर को रात 8:00 बजे की फ्लाइट सेे जाने वाले यात्रियों को विलम्ब से टिकट दिया गया और इसके अलावा 300 हज यात्रियों में से सिर्फ 260 को ही टिकट दिया गया। शेष यात्रियों के लिए बताया गया कि सऊदी अरब में सर्वर डाउन होने के कारण टिकट नहीं बन पा रहा है। एयरलाइंस ने यह भी बताया है कि जिन यात्रियों को टिकट नहीं मिला है उन्हें एयरपोर्ट पर मैनुअल टिकट बना दिया जायेगा। परन्तु किन्हीं कारणों से उनका टिकट नहीं बना और वे अपने गन्तव्य पर नहीं जा सके।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते शेष 40 यात्री जो 13 अक्टूबर को मदीना जाने से वंचित रह गये थे। उन्हें सऊदी एयरलाइंस की 14 अक्टूबर को जाने वाली पहली फ्लाइट में 300 यात्रियों के बजाय 315 हज यात्रियों को भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह कल छूटे हुए सभी यात्री सऊदी अरब के लिए आज रवाना हो जायेंगे।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कल के शेष बचे यत्रियों के ठहरने का प्रबन्ध होटलों में किया गया और उनको होटलों तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश हज कमेटी द्वारा बसों की व्यवस्था की गई थी। हज यात्रियों की सुरक्षा के लिए सरोजनी नगर थानाध्यक्ष की ड्यूटी लगायी गई थी। हज यात्रियों की मांग के अनुसार उनके खाने का प्रबन्ध हज हाउस के कैटरर के माध्यम से किया गया था तथा उनके ठहरने का प्रबन्ध एयरपोर्ट पर ही किया गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि हज यात्रियों को उनकी धार्मिक मान्यता के अनुरूप भोजन न मिलने की बात कुछ लोगों ने कहकर उन्हें भड़काने का प्रयास किया। लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाये। प्रवक्ता ने बताया कि कल किसी भी यात्री को बंधक बनाने तथा भूखे-प्यासे रखने की बात प्रकाश में नहीं आयी है। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कतिपय शरारती तत्वों द्वारा इस तरह का भ्रामक एवं बेबुनियाद प्रचार किया गया जो पूरी तरह आधारहीन और तथ्यों से परे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मौलाना बुखारी ने आपा खोया

Posted on 14 October 2010 by admin

मौलाना बुखारी द्वारा एक पत्रकार के सवाल पूछे जाने पर अपना आपा खोया तथा उस पत्रकार के साथ मारपीट पर आमादा हो गये ।

लखनऊ के गोमती होटल में आज 3 बजे की जा रही प्रेसं कंफ्रेस में एक स्थानीय हिन्दी साप्ताहिक समाचार  पत्र के संपादक व अखिल भारतीय महा सूफी सन्त एकता समिति लखनऊ के अध्यक्ष मो0 वहीद चिश्ती द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में मौलाना बुखारी भड़क गये और उन्होंने उसको डांट के बैठालने की कोिशश करी लेकिन उक्त पत्रकार के लगातार पूछे जाने पर बुखारी ने उक्त पत्रकार के साथ मारपीट शुरु कर दी जैसे तैसे सुरक्षा कर्मियों ने मौलाना बुखारी और उक्त पत्रकार को अलग अलग किया । पत्रकारों द्वारा जब वहीद चिश्ती पत्रकार से बातचीत की जा रही थी तो मौलाना एक बार पुन: भड़क गये और उसको मारने पीटने लगे । पत्रकार वहीद चिशती केे अनुसार बुखारी ने उनको जान से मारने की धमकी भी जिसके लिए पत्रकार वहीद चिश्ती ने हज़रतगंज थाने में एफ0आई0आर दर्ज कराने की बात कही गई है ।

आज मौलाना बुखारी ने लखनऊ में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया था जिसमें बाबरी मिस्जद के बारे आए हुए कोर्ट के फैसले को न मानने का एलान किया और यह भी दावा किया कि ए0एस0आई की रिपोर्ट बदली गई और इस रिपोर्ट को बदलवाने में कांग्रेस पार्टी पूरी तरह ज़िम्मेदार है । कांग्रेस ने 12-13 सिन्तबर को दिग्विजय सिंह को लखनऊ में इसी लिए भेजा था कि वह जजो पर दबाव बनाकर फैसला बदलवा सके ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य चीनी निगम कीे 11 चीनी मिलों को कौड़ियों के मूल्य बेचकर अपने चहेतों केा हजारों करोड़ का लाभ पहुंचाया

Posted on 14 October 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही ने आजं प्रेस को संबोधित करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान बसपा सरकार ने राज्य चीनी निगम कीे 11 चीनी मिलों को कौड़ियों के मूल्य बेचकर अपने चहेतों केा हजारों करोड़ का लाभ पहुंचाया तथा लाखों की संख्या में गन्ना किसानों और चीनी मिल में कार्यरत हजारों कर्मचारियों और उनके परिवारों की रोजी रोटी के साथ भयानक खिलवाड़ किया गया यह सारा खेल सरकार में बैठे कुछ लोगों की मिली भगत से एक उद्योगपति को लाभ पहुंचाने की दृष्टि से किया गया प्रदेश सरकार का यह कृत्य प्रदेश की जनता के साथ बड़ा धोखा तथा अरबों का आर्थिक घोटाला है । भारतीय जनता पार्टी मॉंग करती है कि इस सौदे को तत्काल रद्द कर सरकार इस घोटाले की जॉंच सी. बी. आई. से कराये

सरकार द्वारा बेची गई चीनी मिलों में से पॉंच पौन्टी चढ्ढा नामक उद्योगपति की दो कम्पनियों को कौड़ियेां के भाव दे दी गईं जिनकी सम्पत्तियों की कीमत हजार करोड़ से डेढ़ हजार करोड़ के बीच है और सभी पॉचों चीनी मिलें लाभ देने वाली चीनी मिलें हैं जिनके ऊपर किसानों का भी कोई भुगतान बकाया नहीं है  इसमें बुलन्दशहर चीनी मिल 29.75 करोड़ , बिजनौर 101.25 करोड़ , सहारनपुर 35.85 करोड़ , चॉन्दपुर 91.80 करोड़ , अमरोहा 17.01 करोड़ में बेच दी गई, जबकि इन चीनी मिलों के पास बुलन्दशहर के जमीन की सरकारी कीमत 58.80 करोड़ वर्तमान स्टाक 30.94 करोड़ , बिजनौर- जमीन की कीमत 156.70 करोड़, स्टाक 71.38 करोड़ , सहारनपुर - जमीन की कीमत 261.77 करोड़ स्टाक 22.50 करोड़ चॉन्दपुर जमीन की कीमत 93.10 करोड़ स्टाक 41.64 करोड़ , अमरोहा - जमीन की कीमत 19.22 करोड़ स्टाक 13.64 करोड़ उपरोक्त सभी पॉंचों मिलों को कुल 273.35 करोड़ में बेच दिया गया। इन पॉचों चीनी मिलों को स्विस चैनल मैथड से रिजर्व प्राइस से भी कम दामों पर बेंच दिया गया जबकि इनके पास लगभग  इतने का ही उपलब्ध स्टाक है इन मिलों के पलॉंट , मशीनरी ,  आवासीय परिसर गोदाम इत्यादि की कीमत शून्य घोषित कर दी गई है।

इसी तरह जरवल रोड , खड्डा , रोहानाकला , सकौतीटॉडा , सिसवाबाजार , को एक अन्य कम्पनी इडिण्यन पोटाश लि. केा अत्यन्त न्यून कीमत पर बेच दिया गया जिनके चल अचल सम्पत्ति का वास्तविक मूल्य बेचे गए मूल्य से कई गुना अधिक है । जरवलरोड बेची गई कीमत 26.95 करोड़ उपलब्ध स्टाक 32.05 करोड़ जमीन की कीमत 53.80 करोड़ सरकार द्वारा निर्धारित कीमत 25.67 करोड़ , खड्डा - बेची गई कीमत 22.05 करोड़ , उपलब्ध स्टाक 25.23 करोड़ भूमि की कीमत 136.90 करोड़ सरकार की निर्धारित कीमत 20.07 करोड़ ,  रोहानाकला - बेची गई कीमत 50.40 करोड़ उपलब्ध स्टाक 30.45 करोड़ , जमीन की कीमत 22.20 करोड़ सरकारी कीमत 41 करोड़ , सकैातीटाण्डा - बेची गई कीमत 43.15 करोड़ उपलब्ध स्टाक 17.72 करोड़ भूमि की कीमत 34.75 करोड़ सरकार की निर्धारित कीमत 41.10 करोड़ , सिसवाबाजार - बेची गई कीमत 34.38 करोड़ उपलब्ध स्टाक 38.24 करोड़ , जमीन की कीमत 42.08 करोड़ , मोहिउद्दीनपुर बेची गई कीमत 37.61 करोड़ उपलब्ध स्टाक 22.98 करोड़ , जमीन की कीमत

108.46 करोड़ , निर्धारित कीमत 62.69 करोड़ ।      मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल भी निजी क्षेत्र को बेची गई । बेची गई चीनी मिलों में बुलन्दशहर , खड्डा , और सिसवाबाजार चीनी मिलों का उपलब्ध स्टाक बेची गई कीमत से अधिक है और अमरोहा, बिजनौर , का स्टाक बेची गई कीमतके आस - पास ही है । इस तरह इन उद्योग समूहों को प्लान्ट , मशीनरी, चीनी मिलों की जमीन भवन , गोदाम , आवासीय परिसर तो मुफ्त उपहार में दे दिया गया ।

इन 11 मिलों के अतिरिक्त चीनी निगम की 13 अन्य चीनी मिलेंा को बेचने की प्रक्रियान्तर्गत निविदायें प्राप्त कर ली गई हैं इन मिलों के लिये प्राप्त मूल्यों की राशि भी उन मिलों की भूमि के सिर्कल रेट के बराबर भी नहीं है। उदाहरण स्वरूप घुघली चीनी मिल की सम्पूर्ण बोली 3.51 करोड़ प्राप्त हुई है जबकि इस मिल की भूमि का मूल्य ही सिर्कल रेट के अन्तर्गत 72.41 करोड़ है । सरकार ने इन प्रस्तावित चीनी मिलों के बेचने की शर्तों में इन मिलों केा चलाए जाने की बाघ्यता समाप्त कर दी है। जो इस बात का संकेत है कि खरीदने वाले लोग इन चीनी मिलों की जमीनों का भू-उपयोग परिवर्तित करा कर प्लाटिंग करा कर बेच दिया जायेगा ।

सरकार द्वारा बेची गई इन चीनी मिलों की पूरी प्रक्रिया दोषपूर्ण है इसमें पारदर्शिता और बिक्री के लिए प्रतिस्पर्धा का पूर्णतया अभाव है तथा जिन कीमतों पर इन चीनी मिलों को बेचा गया है उसमें भारी आर्थिक घोटाला स्पष्टतया दृष्टगोचर होता है । सरकार ने चीनी निगम की इन चीनी मिलों में कार्यरत हजारों कर्मचारी और उनके परिवार को भी भाग्य के भरोसे छोड़ दिया । आर एफ पी का प्राविधान है कि रजिस्ट्री के 21 दिन के अन्दर कर्मचारियों के भुगतान सुनििश्चत कर दिए जांय जबकि रजिस्ट्री के दो माह बाद भी कर्मचारियों केा एक पैसे का भी भुगतान नहीं किया गया जिसके कारण हजारों परिवार भुखमरी के शिकार हो रहे हैं उनके बच्चों की शिक्षा बाधित हो रही है ।

भारतीय जनता पार्टी यह मॉग करती है कि बेची गई और बेची जारही सभी चीनी मिलों की बिक्री एवं बिक्री प्रक्रिया को निरस्त कर पूरे मामले की सी. बी. आई. द्वारा जॉंच कराई जाय एवं वषोZंं से बन्द पड़ी जिन चीनी मिलों केा बेचा जाना ही एकमात्र विकल्प है उनकी सम्पत्तियों - परिसम्पत्तियों का पुन: पारदशीZ मूल्यॉंकन करा कर निविदा आमन्त्रित की जांय । चीनी मिलों का संचालन सुनििश्चत किया जाय ताकि गन्ना किसानों का अहित न हो और चीनी मिलों में कार्यरत कर्मचारियों की सेवाएं और उनके भुगतान सुनििश्चत किए जांय ।

निविदा से प्राप्त 24 मिलों का मूल्य 741.23 करोड़ 24 मिलों के स्टाक एवं भूमि का सिर्कल रेट 2250.00 करोड़ 24 मिलों का बाजार भाव से भूमि व स्टाक मूल्य 5000.00 करोड़ लगभग यन्त्र व संयन्त्र का मूल्य सम्मिलित नहीं। इस प्रकार लगभग 5000.00 करोड ़से अधिक की सम्पत्ति को 741.23 करोड़  मात्र में बेच दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अलग-अलग दुघZटना में दो घायल, एक की मौत

Posted on 14 October 2010 by admin

पयागीपुर स्थिति प्रसिद्ध धाम (मजार) पहलवान वीर बाबा दशZन करने  गये अमहट निवासी महेश जायसवाल 25 वशZ की ट्रेन से कट कर मौत हो गई। दुघZटना के बाद मौके पर पहुंची जीआरपी ने शव को कब्जे में ले लिया।

दूसरी घटना सुबह कोतवाली के बगल तिराहे पर दो मोटर साइकिल सवार आमने सामने की टक्कर मेें गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलो में आसिफ निवासी तियरी उम्र लगभग 26 वशZ व गुड्डू निवासी ईदगाह उम्र लगभग 28 वशZ को जिला अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती कराया गया। जहां पर चिकित्सको ने आसिफ की हालत गम्भीर होने के कारण लखनऊ रिफर कर दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेत्र प्रतिश्ठा के साथ पाण्डालों के खुले द्वार

Posted on 14 October 2010 by admin

जनपद का ऐतिहासिक दुगाZपूजा एवं दशहरा का पर्व शुरूवाती दौर में है। आज नेत्र प्रतिश्ठा के साथ नगर भर के सभी पूजा पांण्डालों में देवी प्रतिमाअों का विधिवत पूजन अर्चन शुरू हुआ। वैसे तो जिले की दुगाZ पूजा अपने शबाब पर दशहरा के दिन से ही आता है। पूजा पाण्डालों की भव्यता के लिए समितियों कें पदाधिकारी एवं कारीगर दिन रात एक किए हुए हैं। वहीं रामलीला  का मंचन भी अपने आप में धार्मिकता का सन्देश जनमानस में दे रहा है। केन्द्रीय पूजा व्यवस्था समिति के सभी पदाधिकारी नगर में सज रही सभी समितियों के पदाधिकारियों के साथ  बेहतर ताल मेल बना कर सुनियोजित पूजा व्यवस्था सम्पन्न हो सके इसके लिए एक दूसरे को सहयोग दे रहे हैं। सुरक्षा की दृिश्ट से जिला प्रशासन अभी तक होमगार्डव चौकीदारों को पूजा समितियों को नहीं मुहैया करा पाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इन्टरनेट के जरिये जुए का अनोखा तरीका बाजार में

Posted on 14 October 2010 by admin

पुलिस की मिलीभगत से चल रहा जुए का कारोबार

प्रदेश सरकार लाटरी खेलने पर प्रतिबन्ध लगायी हुई है कारण जिससे गरीबो की गाढ़ी कमाई का पैसा लाटरी चलाने वालो के हिस्से में न जा सके और गरीब व्यक्ति जो दिन भर मेहनत - मजदूरी करके अपनी गाढ़ी कमाई अपने घर परिवार को सुचारू रूप से चलाने में लगा  सके और समाज में एक अच्छी जिन्दगी जी सके। परन्तु माफियाओं ने आजकल गरीबो की गाढी कमाई का धन अपने हिस्से में करने के लिए इन्टरनेट के जरिये नया तरीका निकाल कर जुए खेलवाने में आगे आ गई है।

आजकल जनपद में इन्टरनेट के जरिये नगर में कई स्थानो पर जुए का कारोबार धडल्ले से चलाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के सामने  एक चाय की दुकान के अन्दर, राहुल चौराहा के पास तथा नगर कोतवाली के ठीक पीछे बने व्यवसायिक काम्पलेक्स मे इन्टनेट के जरिये जुए का कारोवार चल रहा है। सूत्र तो यहॉ तक बताते है कि उक्त अनैतिक व असंम्बैधानिक ढंग से चलाये जा रहे जुए के कारोबार में पुलिस को पूरी जानकारी है और बकायदा उनका महीना बंधा हुआ है। मात्र एक माह पहले शुरू हुए इन्टरनेट के जरिये जुए का कारोबार छोटे पैमाने पर चोरी चुपके चलाया जा रहा था लेकिन आज यह स्थित बन गई है कि विना किसी डर व खौफ के उक्त व्यापार का संचालन किया जा रहा है। उक्त अबैध कारोबार में युवा वर्ग एवं रोजमर्रा मजदूरी करने वाले लोग शामिल है। इस तरह के कारोबार मे ंलोग कमाई का पैसा गवांं रहे हैं और साग सब्जी तक का पैसा नई तकनीकी जुए मे चला जा रहा है। एक बात और सामने आयी है कि बाहर लोग चाय की दूकान पर चाय पीते नज़र आएगें और अन्दर इन्टरनेट के जुए का संचालन हो रहा है यदि जिला प्रशासन उक्त अबैधानिक तरीके से खेले जा रहे जुए के खेल को नही रोका तो शीध्र ही चोरी, राहजनी, तथा गृहकलह बढने को कोई रेाक नही पायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छुटपुट हिंसाओ के बीच हुआ द्वितीय चरण का मतदान

Posted on 14 October 2010 by admin

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में कई जगह छिटपुट धटनाएं होने की सूचना आती रही। धम्मौर के भांई गांव में वोटर पर लाठी चार्ज के विरोध में ग्रामीणो ने पत्थरबाजी कर कई वाहनो को क्षति ग्रस्त कर दिया। हालांकि बाद में उच्चाधिकारियों के हस्तक्षेप से मामला शान्त हुआ। घटना की वजह सी.ओ. लम्भुआ का जबरन लोगो पर लाठी भाजना एवं उनके वाहनो को पंचर कर देना बताया जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक जनपद के तीन ब्लाको में लगभग 64 फीसदी मतदान होने की सूचना प्राप्त हुई है।

द्वितीय चरण के मतदान में दूबेपुर, जयसिंहपुर, मोतिगरपुर ब्लाकों में प्रशासन ने शान्तिपूर्ण मतदान कराने का दावा किया था। लेकिन सारे दावे धरे के धरे रह गये। दूबेपुर ब्लाक अन्तर्गत भांई गांव में उस समय स्थिति विकराल हो गई जब मतदान स्थल  पर वोटरो की संख्या अधिक हो गई। सी.ओ. लम्भुआ ने मतदाताओं पर लाठी चार्ज करवा दिया जिससे क्षेत्रवासीे भड़क उठे। आक्रोिशत लोगो ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिससे कई वाहन क्षति ग्रस्त हो गये। सूचना पर डी.एम. पिंकी जोवेल, पुलिस अधीक्षक डा0 ए.के.राघव मौके  पर पहुंच गये जिनके समझाने बुझाने पर मामला शान्त हो सका और रूका हुआ मतदान पुन: शुरू हुआ। मतदाताओ का कहना था कि सी.ओ.लम्भुआ ने अनायास ही पुलिसिया रौब झाड़ते हुए वाहनो में सूजा घोंप देते थे। लोलेपुर में प्रत्यािशयों के समर्थको के बीच आपसी झड़प हुई। हसनपुर ग्राम सभा में शान्तिपूर्ण मतदान रहा। डी.एम. और एस.पी. की टीम इस अतिसंवेदनशील मतदेय स्थल पर नज़र रखे थी। इसी कड़ी में जयसिंहपुर ब्लाक में पुलिस चुनाव सम्पन्न कराने में मुश्तैद रही वहीं लगभग दर्जनो ग्राम पंचायतो में फर्जी मत डालने को लेकर लगभग आधा दर्जन लोगो को हिरासत में ले लिया गया। शुुकुल दुलैचा, बरसोमा, भभोट, उदयपुर, मलवा, मैधन सिकरा आदि स्थानो पर चुनाव शान्ति पूर्ण हुआ। चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण का मतदान लगभग 64 फीसदी रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in