Categorized | लखनऊ.

अमौसी एयरपोर्ट पर हज यात्रियों को बन्धक बनाने तथा खाने-पीने की असुविधा की बात असत्य

Posted on 14 October 2010 by admin

राज्य सरकार ने प्रदेश के हज यात्रियों का समय से टिकट न देने के कारण अमौसी एयरपोर्ट पर हो रही कठिनाइयों पर गम्भीर रूख अपनाते हुए सऊदी एयरलाइंस को अपनी सेवाओं में और सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार हज यात्रियों की सुविधा के लिए पूरी तरह सजग है और इसमें किसी तरह की लापरवाही को गम्भीरता से लिया जायेगा। इस प्रकरण में राज्य सरकार के कठोर रूख को देखते हुए सऊदी एयरलाइंस ने लिखित मांफी मांगी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी आज यहां देते हुए बताया कि यात्रियों के साथ लापरवाही बरतने के मामले में सऊदी एयरलाइंस को नोटिस देते हुए चेतावनी दी गई है कि यदि उन्होंने अपनी सेवाओं में 24 घण्टे के अन्दर सुधार नहीं किया तो उनके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा है कि हज यात्रियों के टिकट केन्द्रीय हज कमेटी के आदेश पर बनाये जाते हैं और इसमें उत्तर प्रदेश हज कमेटी की कोई भूमिका नहीं है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा हज यात्रियों की सुविधा का पूरा-पूरा ध्यान रखा जा रहा है और उनके आने-जाने व ठहरने एवं भोजन आदि की समुचित व्यवस्था पर पूरी नज़र रखी जा रही है। अमौसी एयरपोर्ट पर हज यात्रियों की उड़ान में विलम्ब के लिए सऊदी एयरलाइंस और केन्द्रीय हज कमेटी जिम्मेदार है और एक-दूसरे पर दोषारोपण कर अपनी जिम्मेदारी से बचना चाहती है।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि हज-2010 के लिए लखनऊ से लगभग 15000 यात्रियों को हज पर जाना है। इन्हें सऊदी अरब एयरलाइंस द्वारा मदीना भेजा जा रहा है। इसके लिए प्रतिदिन 3 उड़ाने क्रमश: 13:00 बजे, 16:00 बजे व 20:00 बजे की फ्लाइट निर्धारित की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी एयरलाइंस द्वारा एयर टिकट व बोर्डिंग पास समय से जारी न किये जाने के कारण हज यात्रियों को विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि 13 अक्टूबर को रात 8:00 बजे की फ्लाइट सेे जाने वाले यात्रियों को विलम्ब से टिकट दिया गया और इसके अलावा 300 हज यात्रियों में से सिर्फ 260 को ही टिकट दिया गया। शेष यात्रियों के लिए बताया गया कि सऊदी अरब में सर्वर डाउन होने के कारण टिकट नहीं बन पा रहा है। एयरलाइंस ने यह भी बताया है कि जिन यात्रियों को टिकट नहीं मिला है उन्हें एयरपोर्ट पर मैनुअल टिकट बना दिया जायेगा। परन्तु किन्हीं कारणों से उनका टिकट नहीं बना और वे अपने गन्तव्य पर नहीं जा सके।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते शेष 40 यात्री जो 13 अक्टूबर को मदीना जाने से वंचित रह गये थे। उन्हें सऊदी एयरलाइंस की 14 अक्टूबर को जाने वाली पहली फ्लाइट में 300 यात्रियों के बजाय 315 हज यात्रियों को भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह कल छूटे हुए सभी यात्री सऊदी अरब के लिए आज रवाना हो जायेंगे।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कल के शेष बचे यत्रियों के ठहरने का प्रबन्ध होटलों में किया गया और उनको होटलों तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश हज कमेटी द्वारा बसों की व्यवस्था की गई थी। हज यात्रियों की सुरक्षा के लिए सरोजनी नगर थानाध्यक्ष की ड्यूटी लगायी गई थी। हज यात्रियों की मांग के अनुसार उनके खाने का प्रबन्ध हज हाउस के कैटरर के माध्यम से किया गया था तथा उनके ठहरने का प्रबन्ध एयरपोर्ट पर ही किया गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि हज यात्रियों को उनकी धार्मिक मान्यता के अनुरूप भोजन न मिलने की बात कुछ लोगों ने कहकर उन्हें भड़काने का प्रयास किया। लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाये। प्रवक्ता ने बताया कि कल किसी भी यात्री को बंधक बनाने तथा भूखे-प्यासे रखने की बात प्रकाश में नहीं आयी है। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कतिपय शरारती तत्वों द्वारा इस तरह का भ्रामक एवं बेबुनियाद प्रचार किया गया जो पूरी तरह आधारहीन और तथ्यों से परे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in