Categorized | लखनऊ.

बिहार के पिछड़ेपन के लिए केन्द्र व राज्य की सत्ता में काबिज रहीं विरोधी पार्टियों की सरकारें पूरी तरह जिम्मेदार- मुख्यमन्त्री

Posted on 14 October 2010 by admin

विपक्षी पार्टियों की सरकारों ने बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया-राष्ट्रीय अध्यक्ष, बी0एस0पी0

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज बिहार विधान सभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान का शुभारम्भ करते हुए पूिर्णया जिले के धमदहा विधान सभा क्षेत्र तथा मुजफ्फरपुर जिले के कॉटी विधान सभा क्षेत्र में विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित किया। उन्होंने बिहार के पिछड़ेपन के लिए केन्द्र और बिहार की सत्ता में लम्बे समय तक काबिज रहीं कांग्रेस, बीजेपी एवं इनकी सहयोगी पार्टी तथा क्षेत्रीय दलों की सरकारों को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इन पार्टियों की सरकारों ने बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

धमदहा के उच्च विद्यालय क्रीड़ा मैदान तथा गांधी जानकी उच्च विद्यालय भटौना (मड़वन) की चुनावी जनसभाओं में उमड़े अपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि देश की आजादी के 63 साल के बाद भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इन वगोंZ में कुछ गरीब एवं बेरोजगार लोग दु:खी होकर मजबूरी में या तो नक्सली बन गये हैं या फिर गलत रास्तों पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर इन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बी0एस0पी0 विरोधी पार्टियों की सरकारों को गरीबों और बेरोजगारों की दुर्दशा के लिए इसीलिए जिम्मेदार मानती है, क्योंकि शुरू से लेकर अब तक इन्हीं पार्टियों की सरकारें बिहार सहित ज्यादातर राज्यों एवं केन्द्र में बड़े-बड़े पूंजीपतियों और धन्नासेठों की आर्थिक मदद से सत्ता में आती रही हैंंं। सत्ता में आने के बाद ये पार्टियां अपनी नीतियां सर्वसमाज के हितों को नज़रअंन्दाज करके पूंजीपती आकाओं को लाभ पहुंचाने के इरादे से तैयार करती हैंं। इसके विपरीत बी0एस0पी0 देश की इकलौती पार्टी है, जो अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बलबूते पर अपना कामकाज चलाती है और चुनाव लड़ती हैं। यही कारण है कि उसकी सभी नीतियां सर्वसमाज के गरीब, वंचित और उपेक्षित वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने देश में व्याप्त महंगाई के लिए काग्रेस पार्टी की गलत आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इसी पार्टी के कारण देश आज गरीबी, महंगाई व बेरोजगारी की भीषण समस्या से जूझ रहा है। इससे आम आदमी का जीवन दूभर हो गया है और वह काफी दु:खी नज़र आ रहा है। वर्ष 2009 के लोक सभा चुनाव के बाद कांंग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 की केन्द्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी किये जाने से आम आदमी इस्तेमाल की जाने वाली उपभोग की सभी आवश्यक वस्तुएं और मंहगी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों एवं धन्नासेठों के बल पर सत्ता में आने वाली पार्टियोंं से गरीब और कमजेार वर्ग के हित में सही नीतियां बनाने की उम्मीद नहीं की जा सकती हेै। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, बी0जे0पी0 एवं अन्य विरोधी पार्टियों के उम्मीदवारों द्वारा चुनाव में  पानी की तरह बहाये जा रहे धन से यह साफ है कि इन पार्टियों को पूंजीपतियों से दौलत मिलती है। उन्होंने मतदाताओं को सावधान किया कि ऐसी पार्टियां सत्ता में आते ही पूंजीपतियों और धन्नासेठों को फायदा पहुंचाने वाली नीतियां तैयार करने लगती हैं।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के अथक प्रयासों से अनुसूचित जाति/जनजाति तथा पिछड़े वगोंZ के लिए सरकारी नौकरियों में मिले आरक्षण के संवैधानिक अधिकार को भी विरोधी पार्टियों की सरकारें नये-नये नियम बनाकर धीरे-धीरे खत्म करने की साजिश रचती रहती हैंंं, ताकि इन वगोंZ की स्थिति और खराब हो जाये। उन्होंने कहा कि वास्तव में विरोधी पार्टियों की सरकारों को इन वगोंZ से कोई हमददीZ नहीं है। इसके विपरीत बी0एस0पी0 इन सभी वर्गों की सच्ची हितैषी पार्टी है, जो देश में दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गो में समय-समय पर जन्मे सन्तों, गुरूओं तथा महापुरूषों में से खास तौर पर महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहू जी महाराज, नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी के दिखाए गए रास्ते पर चल रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी पार्टी सर्वसमाज के सभी वगोंZ के हित में काम कर रही हैं और इसका जीता-जागता उदाहरण उत्तर प्रदेश में चार बार बनी बी0एस0पी0 की सरकार है, जिसका हर फैसला सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति पर आधारित है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के लोगों को पूरा-पूरा सम्मान देते हुए वहां सामाजिक सद्भाव कायम किया है तथा किसी भी प्रकार का साम्प्रदायिक तनाव नहीं होने दिया।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बी0एस0पी0 बिहार राज्य के सर्वसमाज को खुशहाल बनाना चाहती है। इसके लिए उन्होने मतदाताओं से पुरजोर अपील की कि यदि वे बिहार में अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तोें कांग्रेस, बीजेपी और उनकी सहयोगी पार्टियों तथा क्षेत्रीय पार्टियों को सत्ता में कदापि न आने दें और विधान सभा चुनाव में बी0एस0पी0 प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाएं। उन्होने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि बिहार की समस्याओं के समाधान के लिए जनता के सहयोग से बी0एस0पी0 जोरदार राजनैतिक ताकत के रूप में उभरेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश की तरह यहॉ भी समतामूलक समाज की स्थापना की जायेगी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 के संगठन को मजबूत किया गया और संगठन में सर्वसमाज सभी वर्गो के लोगों को समुचित भागीदारी दी गई है। यही कारण है कि बहुजन समाज पार्टी बिहार विधान सभा की लगभग सभी सीटों पर अपने बल-बूते पर चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान विरोधी पार्टियों द्वारा साम, दाम, दण्ड, भेद आदि हथकण्डों को अपना कर मतदाताओं को गुमराह करने और लालच देकर उनके वोट को प्रभावित करने के प्रयासों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि विरोधी पार्टियां बी0एस0पी0 की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में भ्रम पैदा करने का प्रयास कर सकती हैंं। उन्होंने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर गैर-बराबरी समाप्त करके बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की सोच के मुताबिक समतामूलक सामाजिक व्यवस्था स्थापित की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in