Archive | October 21st, 2010

हसनपुर से विधान सभा दावेदारी के लिए `मोनू´ ने कसी कमर

Posted on 21 October 2010 by admin

नये परिसीमन के तहत चयनित हसनपुर विधानसभा सीट में दावेदारी के लिए धनपतगंज ब्लाक प्रमुख यशभद्र सिंह उर्फ मोनू ने कमर कस ली है। लगभग ड़ेढ़ वशZ का समय शेश रहते मोनू द्वारा यह कदम लोगो की जुबान पर आना शुरू हो गया है।

नव निर्मित हसनपुर विधान सभा सीट बहुजन समाज पार्टी के सक्रिय सदस्य एवं धनपतगंज के ब्लाक प्रमुख मोनू ने 2012 की विधान सभा चुनाव के लिए मैदान मारने का मन अभी से बना लिया है। इसी क्रम में मोनू समर्थकों ने विधान सभा क्षेत्र का अभी से दौरा शुरू कर दिया है। मोनू सिंह ने बताया कि क्षेत्र की जनता के हर दुख दर्द में पहुंचना और उन्हे मद्द देना उनकी प्राथमिकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नवागत प्रबन्धक ने सम्भाला कार्यभार

Posted on 21 October 2010 by admin

पंजाब नेशनल बेंक की मुख्य शाखा में वरिश्ठ प्रबन्धक के पद पर अंजनी कूमार सिंह ने कार्यभार ग्रहण किया। श्री सिंह गोरखपुर मण्डल से प्रमोशन पर यहॉ आये हैं। श्री सिंह ने एक भेंट मे बताया कि पंजाअ नेशनल बैंक कि पहचान ग्राहक तथा बैंक के मधुर सम्बन्ध एवं उत्तम ग्राहकसेवा पर निर्भर रहता है जिसमें कोई कसर पहीं छोडंूगा। उन्होने आगे बताया कि  जिले के उद्यमियों एवं कृशकों के विश्वास में कोई कमी बैंक की तरफ से नही। आने पायेगी। श्री सिंह के आगमन पर श्री वी0 पी0 सिंह रिटायर वरिश्ठ प्रबन्धक फैजाबाद क्षेत्र, राजकुमार घीमान आडीटर, अरूण कुमार श्रीवारूतव जिला मन्त्री कर्मचारी संगठन, श्री प्रकाश, अहंकार सिंह, प्रबन्धक टी0 पी0 पाण्डेय, प्रबल्धक अश्वनी कुमार गौड़ जी एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी ने स्वागत करते हुए पुर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विशाल भगवती जागरण का हुआ भव्य आयोजन

Posted on 21 October 2010 by admin

नगर स्थित कुड़वार नाका पर िशव शक्ति जागरण समिति के तत्वाधान में मॉ भगवती के विशाल  जागरण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शूभारम्भ मुख्य अतिथि सदर सांसद डॉ संजय सिंह ने मॉ भगवती का दीप ज्योति प्रज्जवलित कर पुजा अर्चना कर के किया ।
5 समिति द्वारा प्रस्तुत जागरण आयोजन के अवसर पर डॉ संजय सिंह सहित जयसिंहपुर विधायक ओ0 पी.0 सिंह , कादीपुर विधायक भगेलू राम, पुलिस अधीक्षक डॉ अशोक कुमार राघव, पूर्व एम एल सी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, राज्य मन्त्री दर्जा प्राप्त डॉ शेलेन्द्र त्रिपाठी,नगर कोतवाल वीरेन्द्र सिंह, आजाद सेवा समितिके संरक्षक एवं समाज सेवी संजय सिंह जिले के मशहूर सर्जन डाू ए0 के0 सिंह सहित नगर के गणमान्य व्यक्तियों का सम्मान समिति के पदाधिकारियों ने शाल तथा िशव मन्दिर की प्रतिमा देकर किया। उक्त मौके पर मुख्य आकशZण की केन्द्र रहीं लखनउ से पधारी उद्घेाशिका अनीता सहगल को भी शाल एवं िशव मन्दिर की प्रतिमा के साथ सम्मानित किया गया। कानपुर की कुमार सन्दीप एण्ड पार्टी ने अपने भक्ति भरे गीतो से श्रोताओ को नाचने पर मजबूर कर दिया। देर रात तक चले देवी जागरण के कार्यक्रम में श्रोताओं ने भक्ति रस का भरपूर आनन्द लिया। कार्यक्रम के आयोजक अनिल द्विवेदी पत्रकार  ने अन्त में सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में उपस्थित भक्तों द्वारा 1008 दीपों से मॉ भगवती की आरती आकशZण का केन्द्र तथा नगर में चर्चा का विशय रहीZ। उक्त मौके पर पत्रकार अरविन्द श्रीवास्तव , नीरज श्रीवास्तव , डाू भगत, राजीव सिेह, अरविन्द श्रास्तव, सतीश गोयल तथा समिति के आयोजक मण्डल का सहयोग उल्लेखनीय रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तीसरे चरण की तिथि बदलने से बढ़ी प्रशासन की मुश्किलें

Posted on 21 October 2010 by admin

•    चुनाव के साथ साथ दुर्गा विसर्जन व शोभायात्रा को शकुशल सम्पé कराने की चुनौती
सुलतानपुर। तीसरे चरण के मतदान वाले दिन दुर्गाविसर्जन व शोभायात्रा पड़ने से प्रशासन की मुिश्कले बढ़ गई है। सब कुछ सकुशल निपटाना अब एक चुनौती सा बन गया है जिसके चलते दिन-ब-दिन आला अधिकारियों के होश फाख्ते हैं। गौरतलब हो कि सुलतानपुर की दुर्गापूजा अपने में एक ऐतिहासिक दुगाZ पूजा होती है और शोभायात्रा यहां पर पूरे पूरे 72 घंटे चलती है। इस मौके पर लाखो लोग इस विसर्जन यात्रा में भाग लेते हैं। हालांकि प्रशासन इस अनूठी विसर्जन शोभायात्रा की सुरक्षा के लिए फैजाबाद रेंज के सभी जिलो से महिला पुलिस कर्मियों के साथ साथ पीएससी, घुड़सवार खूूफीया तन्त्र को सतर्क किया गया है। जहां प्रशासन को एक तरफ इस अनूठी परम्परा को शान्तिपूर्वक निपटाने की कवायदे चल रही हैं वहीं 22 तारीख को पंचायत चुनाव के चार ब्लाकों के चुनाव को शान्तिपूर्वक निपटाना एक चुनौती सी बन गई है। हालांकि प्रशासन  एक ही दिन मतदान विर्सजन पड़ने से सारी व्यवस्था में व्यवधान होने को दबी जुबान से मान ही रहा है लेकिन शान्तिपूर्वक निपटाने की बात भी कह रहा है। वहीं इस चुनौती को लेकर जहां अधिकारी परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ प्रत्याशी समर्थक व मतदाता शान्तिपूर्ण मतदान को लेकर शशंकित भी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गंगा -जमुनी तहजीब की ऐतिहासिक दुर्गा पूजा चरम पर

Posted on 21 October 2010 by admin

दुर्गा पूजा महोत्सव में शहर धर्मनगरी के रूप में ढ़ल सा गया है। दर्जनो मिन्दरो की शक्ल में पूजा पाण्डाल और उनमें श्रद्धालुओं को स्नेह पूर्वक अलपक निहारती देवी भगवती अपने आप में बिल्कुल अलग छटा विखेर रही है। मानो इन दिनो में मां भगतवी सुलतानपुर में ही विराज रही हो।

शहर की तिहासिक दुर्गा पूजा का यह 53वां वशZ निरन्तर इस शहर में दुगाZ पूजा की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। दुर्गा पूजा महोत्सव में नित श्रद्धा के नये रंग ढलते जा रहे हैं। शाम होते ही सुलतानपुर नगरी मानो धर्मनगरी में तब्दील हो जाती है। कुछ ऐसा ही रंग चढता है महोत्सव में। चतुदिZक भव्य विशालकाय मिन्दरो के रूप में बने पाण्डालो में आकशZक भव्य स्वरूप में स्थापित देवी भगवती के विभिन्न रूप श्रद्धालुओ को बरबस श्रद्धावगत करने को विवश कर देते है। महोत्सव का सूत्रधार होने का गौरव हासिल करने वाली सन् 1959 में पहली बार सजने वाली ठठेरी बाजार की बड़ी दुर्गा मां की भव्य प्रतिमा के निकट पहुंचते ही श्रद्धालु श्रद्धावत हो जाते है। जैसे भव्य पाण्डाल वैसे ही आकशZक देवी की प्रतिमा मानो स्नेह और आशीZवाद देने को आतुर है। यह केवल बड़ी दुगाZ जी की बात नहीं, बल्कि शहर की लगभग सभी दुर्गा पाण्डालों की विशेशता है। देवी के मिन्दरनुमा पाण्डालो के साथ साथ यहां की विद्युत सज्जा भी अपने में चार चांद लगा देती है। एक पाण्डाल पर एक से बढ़कर एक विद्युत सज्जा अपने आप में एक अलग ही छटा विखेर रही है। यही नही इस शहर में लगभग 150 प्रतिमाओं की स्थापना की गई है और प्रतिदिन लाखो श्रद्धालु इन देवीयों की अनुपम छटा व आशीZवाद लेने को लोगो का तान्ता लगा हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छात्रवृत्ति के आय प्रमाण पत्रों की जांच वेबसाइट के माध्यम से करें

Posted on 21 October 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि समस्त प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण शासन की शीशZ प्राथमिकताओं में है अत: इनका क्रियान्वयन पूर्णत: पारदशीZ और समयवद्व रूप से करें ।

उन्होंने उच्चिशक्षा, माध्यमिक िशक्षा तथा बेसिक िशक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने अधीन समस्त विद्यालयों एवं अन्य सभी प्रकार की िशक्षण संस्थाओं में अनुसूचितजाति, जनजाति, सामान्य वर्ग, पिछडावर्ग, तथा अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन छात्रों की छात्रवृत्ति आदि एवं शुल्क पूर्ति के आवेदन पत्र प्रेशित करने से पूर्व आवेदन पत्रों में संलग्न आय प्रमाण पत्र की जांच राजस्व विभाग की वेबसाइट इवतण्नचण्दपबण्पद के माध्यम से शत प्रतिशत कराते हुए निर्धारित प्रमाण पत्र भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनििश्चत करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सोनी इण्डिया ने आज यहां 3990 रु की अभूतपूर्व कीमत पर अपने उम्दा डिजिटल फोटो फ्रेम लॉन्च करने की घोशणा की है।

Posted on 21 October 2010 by admin

32
सोनी इण्डिया ने आज यहां 3990 रु की अभूतपूर्व कीमत पर अपने उम्दा डिजिटल फोटो फ्रेम लॉन्च करने की घोशणा की है। इसके तीनों उत्पाद - क्च्थ्.।710 जो कि 3990 रु  की कीमत पर उपलब्ध है, क्च्थ्.क्810 की कीमत 5990 रु है और क्च्थ्.क्1020 8990 रु में उपलब्ध है और एस-फ्रेम ब्राण्ड के फोटो फ्रेम त्योहारों के इस मौसम में उपहार के हिसाब से भी आदशZ साबित होंगे। इन फ्रेमों के जरिए न सिर्फ आप अपने यादगार क्षणों को संजो सकते हैं बल्कि इनके एक तरफ आवश्यकतानुसार क्लॉक/कैलेण्डर को भी प्रदर्शित किया जा सकता है। इनमें लगे बिल्ट-इन स्मार्ट ऑटो-ओरिएंटेशन सैंसर की बदौलत आप जगह की उपलब्धता और अपनी पसन्द के हिसाब से फ्रेम को वर्टिकल या हॉरीज़ोन्टल तरीके से रख सकते हैं।

17
क्च्थ्.।710 की कीमत 3990 रु जो बहुत से ग्राहकों के लिए सस्ता विकल्प लेकर आया है और आसानी से आम जनता के बीच पहुंच बनाएगा। इस फे्रम में 7 इंच का डिस्पले है जिसकी बदौलत आप ‘ाानदार रंगों और पूरी स्पश्टता के साथ अपने मनपसन्द पलों को प्रदर्शित कर सकते हैं। स्क्रीन का रेज़ोल्यूशन 480 ग 234 और एंस्पैक्ट अनुपात 16रू10 है जिसकी बदौलत आपको मिलती है एकदम जीवन्त पिक्चर क्वालिटी। इसकी 128 एमबी इंटरनल मेमरी के चलते आप इस पर 250 तस्वीरों को स्टोर कर सकते हैं, यानी कई यादगार पल इस फ्रेम में सिमट सकते हैं। इस फ्रेम को यूएसबी केबल की मदद से कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है ताकि फोटोग्राफ आसानी से ट्रांसफर किए जा सकें। लैड बैकलाइट की बदौलत ऊर्जा की बचत होती है।

26

सोनी की रेंज में अगली पेशकश क्च्थ्.क्810 है जिसमें 8´´ एलसीडी स्क्रीन और 800 ग् 600 रेज़ोल्यूशन वाला एसवीजीए डिस्पले है। इसमें 128 एमबी इंटरनल मेमरी है और यह यूएसबी डिवाइस को भी अलग से सपोर्ट करता है।

सोनी की इस नवीनतम रेंज में सबसे आधुनिक उत्पाद क्च्थ्.क्1020 है जिसकी 10´´ एलसीडी स्क्रीन और 800ग् 480 रेज़ोल्यूशन के चलते आपको मिलता है तस्वीरें देखने का जबर्दस्त अनुभव। इसमें 2जीबी इंटरनल मेमरी है जो अधिकतम 4000 तस्वीरों को स्टोर कर सकती है। कुल 8,990 रु की प्रतिस्पर्धी कीमत वाले इस फोटो फ्रेम में एसडी वीडियो और म्युज़िक प्लेबैक की सुविधा भी है और अद्भुत अनुभव के लिए इसमें मोनो स्पीकर भी लगा है।

सोनी के ये सभी मॉडल रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं ताकि आप आराम से अपने काउच या ऑफिस की कुर्सी पर बैठे हुए ही डिजिटल फोटो फ्रेम को नेवीगेट कर सकें। इसमें कई तरह के कार्ड स्लॉट दिए गए हैं जिससे यह मेमरी स्टिक, मेमरी स्टिक डुओ, एसडी और एसडीएचसी मेमरी कार्ड4 के अनुकूल साबित होता है।

क्च्थ्.।710 देशभर में सभी सोनी सेंटर स्टोर्स और अन्य प्रमुख इलैक्ट्रॉनिक आउटलेट्स पर उपलब्ध है। क्च्थ्.क्810 तथा क्च्थ्.क्1020 अक्टूबर के मध्य तक स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश महामारी की चपेट में हैं।

Posted on 21 October 2010 by admin

प्रदेश महामारी की चपेट में हैं। राजधानी के कई इलाकों में रहस्यमय बुखार ने दर्जन भर से ज्यादा जिदंगियां लील ली हैं। गोरखपुर व उसके आसपास के क्षेत्रों में जापानी ज्वर इंसेफ्लाइटिस से 500 से ज्यादा मौतें हुई है। अब यह बीमारी कानपुर देहात, अलीगढ़ और सूबे के अन्य इलाकों में भी फैलने लगी है। प्रदेश सरकार अक्षम्य रूप से लापरवाह बनी हुई है। अब तक मुख्यमन्त्री और स्वास्थ्यमन्त्री ने कोई निरोधक कारगर कदम नहीं उठाए है। रहस्यमय बीमारी की जांच तक नहीं हो रही है। दोशी अफसरों पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। संवेदनाशून्य ऐसा निन्दनीय सरकारी व्यवहार तो कभी देखने सुनने में नहीं आया है।

राजधानी लखनऊ में उल्टी तेज बुखार की बीमारी से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। अस्पताल ले जाते हुए मरीजों की मौत हो रही है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। चिन्ता की बात यह है कि अस्पतालों में मरीजों के साथ दुव्र्यवहार हो रहा है। सरकार की ओर से दवाइयों, खून और जांचों की आपातकालीन व्यवस्था करने पर किसी का ध्यान नहीं है। गरीब कहां जाएंर्षोर्षो प्राइवेट नर्सिग होम आम जनता की मजबूरियों का दोहन निर्दयतापूर्वक कर रहे है। पूरा प्रदेश एक तरह से दहशत और निराशा में जी रहा है। जनता की यह निराशा और क्षोंभ कानून व्यवस्था के लिए विस्फोटक रूप ले सकता है।

समाजवादी पार्टी की लगातार चेतावनियों की बसपा सरकार ने अनुसनी की है। दरअसल वे जनता की परेशानी  में ही सुख अनुभव करती है। इसीलिए महामारी के प्रकोप जैसी स्थिति के बावजूद मुख्यमन्त्री ने अभी तक एक भी बैठक इस सम्बंध में नहीं बुलाई है। स्वास्थ्यमन्त्री उन्हीं के चरणचिन्हों पर चलते हुए कमीशन की लूट में व्यस्त हैं। साढे तीन वशोZ में प्रदेश की जनता को उनके अमानवीय व्यवहार का बहुत तजुबाZ हो चुका है, अब उसका धीरज भी चुक गया है। मुख्यमन्त्री को यदि प्रशासन चलाना नहीं आता है तो उन्हें अपने कुशासन से जनता को स्वयं मुक्ति दे देनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बिहार के पिछड़ेपन के लिए केन्द्र व राज्य की सत्ता में काबिज रहीं विरोधी पार्टियों की सरकारें पूरी तरह जिम्मेदार-माननीया मुख्यमन्त्री जी

Posted on 21 October 2010 by admin

बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति को लागू करके उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार का सम्पूर्ण विकास किया जायेगा -राष्ट्रीय अध्यक्ष, बी0एस0पी0

विपक्षी पार्टियों की सरकारों ने बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया-राष्ट्रीय अध्यक्ष, बी0एस0पी0

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने बिहार की जनता से विधान सभा चुनाव
में बी0एस0पी0 उम्मीदवारों को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सिवान और पश्चिमी चम्पारन में
विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित किया


बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज बिहार के सिवान जिले के महाराजगंज क्षेत्र तथा पश्चिमी चम्पारन जिले के बेतिया क्षेत्र में विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर हर मामले में सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति को लागू करके उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार का सम्पूर्ण विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में गरीबों और बेरोजगारों की दुर्दशा के लिए विरोधी पार्टियों की पूर्ववर्ती सरकारें जिम्मेदार रही हैंं। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य के पिछड़ेपन के लिए अरसे तक केन्द्र सहित बिहार की सत्ता में रहीं कांग्रेस, बीजेपी, इनकी सहयोगी पार्टियांं तथा क्षेत्रीय दलों की सरकारें उत्तरदायी हैं।

बी0एस0पी0 की चुनावी जनसभाओं में उमड़े अपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि आजादी के 63 साल के बाद भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने कहा कि बिहार में विरोधी दलों की सरकारों ने गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों और धन्नासेठों के पैसों की बदौलत राजनीति करने वाली विरोधी पार्टियां गरीबों के हितों को नज़रअन्दाज करती रही हैं। उन्होेंने कहा कि समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के वोट की बदौलत सत्ता में आने वाली पार्टियां अपनी नीतियां सर्वसमाज के हितों को नज़रअंन्दाज करके थैलीशाहों को फायदा पहुंचाने की नीयत से बनाती हैंं। जबकि बी0एस0पी0 देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बूते अपना कामकाज चलाती है और चुनाव लड़ती हैं, जिसके चलते उसकी सभी नीतियां सर्वसमाज के गरीब, दलित, पिछड़े और वंचित वगाZें के हितों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने भीषण महंगाई के लिए कांग्रेस की गलत आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इसी पार्टी के कारण देश आज गरीबी, महंगाई व बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है। आम आदमी का जीवन दूभर हो गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 के लोक सभा चुनाव के बाद कांंग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 की केन्द्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल की कीमतों में भारी वृद्धि किये जाने के कारण आम आदमी के इस्तेमाल में आने वाली उपभोग की सभी आवश्यक वस्तुएं और मंहगी हो गई हैं। उन्होंने मतदाताओं को सावधान करते हुए कहा कि कांग्रेस तथा विरोधी दलों को किसी भी कीमत में सत्ता में न आने दें। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 आम लेागों से जुड़े मुद्दे उठाती है ताकि समाज के गरीबों, पिछड़ों, दलितों आदि का जीवन स्तर उठ सकें और वे विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकें।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि विरोधी पार्टियों की सरकारों को गरीबों से कोई हमददीZ नहीं है। इसके विपरीत बी0एस0पी0 सभी वर्गों की सच्ची हितैषी पार्टी है। उन्होेंने कहा कि बी0एस0पी0 ने पूरे प्रदेश में ईमानदार और जनहितैषी प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है। उन्होंने मतदाताओं को आश्वस्त किया कि बी0एस0पी0 के उम्मीदवार चुनाव जीतने के बाद बिहार को विकास के मार्ग पर प्रशस्त करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 देश में दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गो में समय-समय पर जन्मे सन्तों, गुरूओं तथा महापुरूषों में से खास तौर पर महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहू जी महाराज, नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी के दिखाए गए रास्ते पर चल रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी पार्टी सर्वसमाज के सभी वगोंZ के हित में काम कर रही हैं और इसका जीता-जागता उदाहरण उत्तर प्रदेश में चार बार बनी बी0एस0पी0 की सरकार है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के लोगों को पूरा-पूरा सम्मान देते हुए वहां सामाजिक सद्भाव कायम किया है। उन्होंने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 की सरकार बनने पर वह सभी वर्गो को साथ लेकर चलेगी और    बिहार राज्य को खुशहाल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करेगी। इसके लिए उन्होने मतदाताओं से पुरजोर अपील की कि यदि वे बिहार में अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तोें कांग्रेस, बीजेपी और उनकी सहयोगी पार्टियों तथा क्षेत्रीय पार्टियों को सत्ता से दूर रखें और विधान सभा चुनाव में बी0एस0पी0 प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाएं। उन्होने कहा कि जनता के सहयोग से बिहार की समस्याओं के समाधान के लिए बी0एस0पी0 राजनैतिक ताकत के रूप में उभरेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश की तरह यहॉ भी समतामूलक समाज की स्थापना की जायेगी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 के संगठन को मजबूत किया गया है और संगठन में सर्वसमाज के सभी वर्गो के लोगों को समुचित भागीदारी दी गई है। यही कारण है कि बहुजन समाज पार्टी बिहार विधान सभा की लगभग सभी सीटों पर अपने बल-बूते पर चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने मतदाताओं को आगाह किया कि चुनाव के दौरान विरोधी पार्टियों द्वारा साम, दाम, दण्ड, भेद आदि हथकण्डें अपनाकर मतदाताओं को गुमराह किया जा सकता है और उन्हें लालच देकर उनके वोट को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा कि विरोधी पार्टियां बी0एस0पी0 की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में भ्रम पैदा करने का प्रयास भी कर सकती हैंं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र स्तर पर लिम्बत परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए माननीया मुख्यमन्त्री जी के प्रयासों की आलोचना राजनीति से प्रेरित-श्री मौर्य

Posted on 21 October 2010 by admin

बी0एस0पी0 सरकार विकास कार्या के खर्च पर पैनी नज़र रखती है और सरकारी खजाने से व्यय किए गए पैसे का पूरा लेखा-जोखा जनता के सामने लिखित रूप से रखती है

तीन सालों के दौरान जनता के हित में उठाये गये सभी कदमों एवं जनहित में प्रारम्भ की गई तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं का पूरा विवरण इस वर्ष मई महीने में छापी गई पुस्तिका में उपलब्ध

प्रदेश के विकास के लिए कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियों को दलगत भावना से ऊपर उठकर कार्य करना चाहिए

सभी विपक्षी दलों को चाहिए कि वह प्रदेश के
विकास के लिए एकजुट होकर संसद के आगामी शीतकालीन
सत्र के दौरान मांगी गई धनराशि को दिलाने के लिए प्रयास करें

बहुजन समाज पार्टी की उत्तर प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने केन्द्र के स्तर पर अरसे से लिम्बत चल रहे राज्य के विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओंं की स्वीकृति के लिए माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी द्वारा किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में विपक्षी दलों की आलोचनाओं को राजनीति से प्रेरित और राज्य के हितों के विपरीत बताया है। उन्होंने कहा कि लम्बे अरसे से प्रदेश की विभिन्न परियोजनायें केन्द्र सरकार के स्तर पर लिम्बत हैं, जिनके निस्तारण के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार गम्भीर प्रयास किये जा रहे हैं, किन्तु कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार द्वारा इन पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इस सम्बन्ध में माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा एक बार पुन: प्रधानमन्त्री जी से भेंटकर इस बारे में आवश्यक कार्यवाही करने का अनुरोध किया गया, तो कांग्रेस सहित अन्य सभी विपक्षी दलों को प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार के इस प्रयास में राजनीति नज़र आने लगी।
श्री मौर्य ने विपक्षी दलों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि राज्य के विकास से जुड़े महत्वपूर्ण प्रकरण में प्रदेश सरकार का सहयोग करने के बजाए भ्रामक आलोचना करके ये सभी पार्टियां राज्य की जनता के हितों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का यह रवैया किसी भी तरह से उचित नहीं है और इसका हिसाब आने वाले समय में

इन्हें प्रदेश की जनता को अवश्य ही देना होगा। उन्होंने कहा कि जनता के हित में कार्य करने का दावा करने वाले राजनैतिक पार्टियों का यह नैतिक दायित्व है कि वे सबसे पहले जनता के हित के बारे में सोचें।
बी0एस0पी0 प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अफसोस तो इस बात का है कि प्रदेश के पिछड़ेपन के लिए जो पार्टियां जिम्मेदार हैं, वही पार्टियां विकास को लेकर राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में रोड़े अटका रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने केन्द्र व राज्य में सबसे लम्बे समय तक शासन किया और आज भी वह केन्द्र की सत्ता में काबिज है, इसके बावजूद पूर्वांचल और बुन्देलखण्ड क्षेत्रों की बदहाली को दूर करने के लिए केन्द्र की

यू0पी0ए0 सरकार प्रदेश सरकार को कोई सहयोग नहीं दे रही है। प्रदेश के प्रति केन्द्र द्वारा अपनाये जा रहे भेदभावपूर्ण रवैये का एक और उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित उत्तराखण्ड राज्य को तो केन्द्र ने तत्काल केन्द्रीय सहायता सुलभ करा दी, लेकिन उत्तर प्रदेश के मामले में उसने चुप्पी साध रखी है। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं को प्रदेश की जनता को यह भी बताना चाहिए कि ग्रामीण इलाकों में सड़क, बिजली आदि के लिए राज्य सरकार केन्द्र से जिस सहयोग का अनुरोध कर रही है, वह किस मायने में गलत है।

श्री मौर्य ने कहा कि बी0एस0पी0 सरकार सरकारी पैसे का पूरा-पूरा हिसाब रखती है और सभी विभागों में निर्धारित मानकों एवं वित्तीय नियमों का पूरी तरह पालन कराते हुए विकास कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि विधान सभा में बजट प्रस्तुत करते समय राज्य सरकार मदवार पूरा विवरण लिखित रूप से विधान सभा एवं विधान परिषद के माध्यम से जनता के सामने लिखित रूप से पूरा विवरण उपलब्ध कराती है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष मे व्यय का पूरा लेखा-जोखा रखते हुए आगे खर्च की जाने वाली एक-एक पाई को बजट के माध्यम से पारित कराकर ही व्यय करती है। ऐसे में विपक्षी दलों का धन के दुरूपयोग का आरोप न केवल हास्यास्पद है, अपितु उनकी अज्ञानता का भी परिचायक है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार या नियम विरूद्ध कार्याें की शिकायत मिलने पर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाती है।
बी0एस0पी0 प्रदेश अध्यक्ष ने आगे कहा कि राज्य सरकार विकास कार्याें एवं अन्य योजनाओं पर किए जा रहे खर्च पर पैनी नज़र रखती है। इसके लिए महालेखाकार द्वारा नियमित तौर पर विभागीय आडिट भी कराया जाता है। इसी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा तथा शासन द्वारा बनाये गये टास्क फोर्स द्वारा आकिस्मक निरीक्षण और जांच पड़ताल करके मौके पर कार्याें एवं सेवाओं की गुणवत्ता को भी परखा जाता है। उन्होंने विपक्षी पार्टियों द्वारा केन्द्र द्वारा दी गई धनराशि की सी0बी0आई0 से जांच कराने की मांग को पूरी तरह हास्यास्पद बताया। उन्होंने कहा कि वास्तव में सी0बी0आई0 की जांच तो राष्ट्र मण्डलीय खेलों की तैयारी के लिए केन्द्र सरकार द्वारा किए गए धन के दुरूपयोग की होनी चाहिए। उन्होंने केन्द्र से प्राप्त धनराशि का पार्टी या निजी हित में दुरूपयोग किए जाने के सम्बन्ध में विपक्षी दलों के आरोप को पूरी तरह बेबुनियाद और तथ्यों से परे बताया है।
बी0एस0पी0 प्रदेश अध्यक्ष ने केन्द्र से प्राप्त धनराशि का उपयोग सम्बन्धित योजना में किए जाने के बजाय स्मारकों, संग्रहालयों, पाकाZें एवं मूर्तियों व चौराहों आदि पर खर्च किए जाने के सम्बन्ध में राज्य सरकार पर लगाये जा रहे आरोप को आधारहीन एवं जनता को गुमराह करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि राज्य सरकार द्वारा इन स्मारकों, संग्रहालयों, मूर्तियों व पाकाZें आदि की स्थापना पर पिछले तीन वषाZें के दौरान किया गया व्यय, कुल बजट धनराशि के लगभग एक प्रतिशत से भी कम है। बजट की शेष 99 प्रतिशत धनराशि जनहित के कार्याें व प्रदेश के विकास पर खर्च की गई हैं। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी की सरकार द्वारा अपने पांच वर्ष के कार्यकाल के पहले तीन सालों में राज्य के विकास एवं जनता के हित में उठाये गये सभी कदमों एवं जनहित में प्रारम्भ की गई तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं का पूरा विवरण मई, 2010 के महीने में सूचना विभाग द्वारा छापी गई पुस्तिका में विस्तार से दिया गया है, जिसका अध्ययन विपक्षी दलों के नेताओं को जरूर करना चाहिए।

श्री मौर्य ने कहा कि यह अत्यन्त ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि जनता के हित में केन्द्र से मांगी जा रही धनराशि के प्रकरण में राज्य सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के बजाय विपक्षी दल राजनीति करने पर उतारू हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सहित सभी विपक्षी पार्टियों को प्रदेश के विकास को सर्वाेपरि मानते हुए दलगत भावना से ऊपर उठना चाहिए और प्रदेश से जुड़े मुद्दों को संसद के आगामी सत्र में प्रभावशाली तरीके से उठाते हुए राज्य द्वारा मांगी गई धनराशि मंजूर कराने का प्रयास करना चाहिए, ताकि राज्य में विकास कार्याें को तेजी से संचालित किया जा सके। उन्होने विपक्षी दलों के नेताओं को आगाह करते हुए कहा कि राज्य की जनता इनकी घटिया राजनीति को ध्यान से देख रही है। इसलिए अगर समय रहते यह लोग नहीं चेते तो अगले चुनाव में जनता द्वारा इन्हें करारा जवाब मिल जायेगा।
——–
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in