Archive | October 1st, 2010

13 लोगों ने किया रक्तदान • शिविर में प्रताप सेवा समिति के कार्यक्रर्ताओं ने किया रक्तदान

Posted on 01 October 2010 by admin

2 रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। हर व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। उक्त विचार मुख्य विकास अधिकारी जी. राम ने जिला अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर व्यक्त किया।

रक्तदान •को बढ़ावा देने केलिए जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर •का आयोजन किया गया था। पूरा •ार्य•्रम अव्यवस्थाओंके बीच सपन्न हुआ। मुख्य चिकितिषाधिकारी डा. जी.पी.कुशवाहा  ने •हाç• 18 से 60 वर्ष •े लोग रक्तदान कर  सकते हैं। रक्तदान से किसी प्रकार  की हानि नहीं होती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भूजल संरक्षण डाफ्ट अधिनियम पर कार्यशाला 3 अक्टूबर को होगी

Posted on 01 October 2010 by admin

आयुक्त सुधीर एम. बोबडे की अध्यक्षता में “उत्तर प्रदेश भूजल संरक्षण, सुरक्षा एवं विकास(प्रबन्ध, नियन्त्रण एवं विनियमन) विधेयक 2010 के डाफ्ट बिल पर विस्तृत विचार विमशZ हेतु कार्यशाला का आयोजन  03 अक्टूबर को होटल क्लार्क शीराज में किया गया है।

मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि चार समूहों के विशय-विशेशज्ञों द्वारा इस विधेयक के ड्राफ्ट अधिनियम के प्राविधानों पर चर्चा एवं सस्तुतियों को तैयार किया जायेगा।

श्रीवास्तव ने बताया कि प्रथम समूह द्वारा “ड्राफ्ट भूजल अधिनियम मे शहरी क्षेत्रों हतु प्राविधान“ द्वितीय समूह “अधिनियम में ग्रामीण क्षेत्रों हेतु प्राविधान तृतीय समूह- अधिनियम में वल्क यूजर्स, वाणििज्यक एवं औद्यौगिक उपभोक्ताओं क्षेत्रों हेतु प्राविधान´´ और चतुर्थ समूह द्वारा अधिनियम के अन्य महत्वपूर्ण एवं पेनल प्राविधानों पर चर्चा की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी द्वारा विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक 4 अक्टूबर को

Posted on 01 October 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात की अध्यक्षता में जनपद के सभी विकास कार्यक्रमों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक 04 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे विकास भवन  सभाकक्ष में आहूत की गई है। बैठक में मा0 मुख्यमन्त्री जी द्वारा की गई घोशणाओं एवं िशलान्यास , मा0 मुख्यमन्त्री जी की नवीन विकास प्राथमिकताओं आदि की प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

मुख्य विकास अधिकारी आर.के. श्रीवास्तव  ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि यदि उनकी ड्यूटी पंचायत निर्वाचन में लगायी गई है तो अपने अधीनस्थ को इस बैठक में उपस्थित होने के लिए निर्देिशत करें अन्यथा की दशा में स्वंय उपस्थित हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 24 व्यक्तियों द्वारा रक्तदान

Posted on 01 October 2010 by admin

उ0 प्र0 राज्य एडस नियन्त्रण सोसाइटी के निर्देशों के क्रम में आज जिला चिकित्सालय आगरा में स्वैच्छिक रक्तदान  शिविर का आयोजन किया गया।  शिविर का उद्घाटन मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राम रतन ने किया। इस अवसर पर रेडक्रास सोसाइटी, जन चेतना समिति, लोक स्वर, इनर व्हील क्लब आदि संस्थाओं के अलावा कई गणमान्य व्यक्तियों ने स्वैच्छा से रक्त दान किया। डा0 राम रतन ने बताया कि इसके अलावा शहर की ब्लड बैंको मे भी स्वैच्छिक रक्तदान  िशविरो का आयोजन किया गया ।उन्होंने बताया कि सरकारी संस्थाओं में आज 24 रक्तदाताओंने स्वेच्छा से रक्तदान किय

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दी में तकनीकी विशय को सहजता-सरलता से प्रस्तुतिकरण

Posted on 01 October 2010 by admin

केन्द्रीय प्रदूशण नियन्त्रण बोर्ड ने मनाया राजभाशा हिन्दी पखवाडा

केन्द्रीय प्रदूशण नियन्त्रण बोर्ड, कार्यालय में “हिन्दी पखवाडा“ के दौरान निबन्ध प्रतियोगिता, टिप्पण आलेखन व संभाशण प्रतियोगिता आदि का योजन किया गया जिसमें कार्यालय के अधिकारियों/कर्मचारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बी.के. शुल्क प्रभारी अधिकारी ने विश्वास व्यक्त किया कि कार्यालयों में हिन्दी राजभाशा में सभी प्रकार के विचार, सरल तथा सुगमता से सर्वजन के उपयोगी रूप से व्यक्त किये जा सकते है तथा तकनीकी विशयवस्तु को सहजता के साथ-साथ सरलता से प्रस्तुतिकरण किया जाना राजभाशा हिन्दी में सम्भव है तथा इस कार्य को केन्द्रीय बोर्ड, आगरा द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में पूरे वशZ के दौरान कार्यालय में हिन्दी की प्रगति की जानकारी कमल कुमार द्वारा दी गई।

मुख्य अतिथि डॉ0 आर0एस0 तिवारी, सचिव नराकास, एवं वििशश्ठ अतिथि डा0ं बी0बी0 अवस्थी, क्षेत्रीय अधिकारी, उ0प्र0 प्रदूशण नियन्त्रण बोर्ड, द्वारा कार्यालय में हिन्दी से सम्बंधित किये गये तकनीकी एवं जनउपयोगी प्रचार-प्रसार हेतु सामग्री के निर्माण कार्यो की सराहना की गई। विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथिद्वय द्वारा पुरस्कार प्रदान किये गये। निबंध प्रतियोगिता में डॉ0 दीपक गौतम प्रथम,  कमल कुमार द्वितीय तथा सुश्री गार्गी तृतीय स्थान पर रहे। टिप्पण आलेखन प्रतियोगिता में डा0दीपक गौतम प्रथम, विपुल कुमार सिंह द्वितीय तथा सुश्री गार्गी तृतीय स्थान पर रहे। संभाशण प्रतियोगिता में डा0 दीपक गौतम प्रथम, दीपक सिंह यादव एवं सुधांशु यादव संयुक्त रूप से द्वितीय तथा विपुल कुमार सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। धन्यावाद ज्ञापन के साथ राजभाशा के और अधिक विकास हेतु तत्पर रहने की  उद्घोशणा के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आगरा टूरिस्ट फेस्टिबल 04 से 13 अक्टूबर तक िशल्पग्राम में पर्यटन महानिदेशक 04 अक्टूबर को शुभारम्भ करेगें

Posted on 01 October 2010 by admin

आगरा टूरिस्ट फेस्टिबल 2010 का आयोजन िशल्प ग्राम में 4 से 13 तक किया जा रहा है । फेस्टिवल का शुभारम्भ अवनीश कुमार अवस्थी सचिव एवं महा निदेशक पर्यटन उ0प्र0 04 अक्टूबर 2010 को सायं 6:30 बजे िशल्पग्राम में करेगें। तदुपरान्त सुप्रसिद्व वॉलीबुड गायक अभिजीत द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा।

सहायक निदेशक पर्यटन अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस दौरान प्रतिदिन सांय सुप्रसिद्व कलाकारों द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम होगें। हस्तिशल्पी द्वारा प्रदशZनी एवं बिक्रय स्टॉल लगाये जा रहे है जो कि प्रतिदिन प्रात: 11 बजे से रात्रि 10 बजे तक जनता के लिए खुले रहेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कम्प्यूटर प्रिशक्षण हेतु आवेदन 20 अक्टूबर तक दें

Posted on 01 October 2010 by admin

उ0 प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0 द्वारा संचांलित कौशल वृद्वि योजना के अन्तर्गत कम्प्यूटर प्रिशक्षण प्राप्त करने हेतु इण्टर मीडिएट उत्तीर्ण अनुसूचित जाति के गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बेरोजगार युवक/युवतियां 20 अक्टूबर तक आवेदन जमा कर सकते है जिला प्रबन्धक ने बताया है कि अधिक जानकारी हेतु उनके कार्यालय कक्ष नं0 35 तृतीय तल विकास भवन संजय प्लेस आगरा से सम्पर्क कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बाढ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई और चिकित्सा सेवाओ पर ध्यान रखें

Posted on 01 October 2010 by admin


जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को 14 लाख रूपये की धनरािश

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने कहा है कि यमुना नदी में बाढ का पानी उतर रहा है। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों मे सफाई तथा चिकित्सा सुविधाएं सुलभ कराने हेतु निर्देश दिये है ताकि संक्रामक रोग फैलने की सम्भावना न रहे।

अपर जिलाधिकारी(वि/रा) राम आसरे ने बताया कि नगर निगम की मांग के अनुरूप जिलाधिकारी ने बाढ प्रभावित नगर निगम क्षेत्रों में कार्य हेतु नगर निगम को 14 लाख रूपये की धनरािश स्वीकृत की है । उन्होंने बताया कि बाढ उतरने के बाद जल भराव वाले क्षेत्रों में सफाई/दवाईयो के छिडकाव आदि कार्यो के लिए बाढ राहत कोश से यह धनरािश दी गई है।

श्री राम आसरे ने बताया कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जा रहा है। सभी एस.डी.एम. को निर्देश दिये गये है कि 15 दिन मे सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध करादें ताकि तद्नुसार राहत/मुआवजा तत्परता से दिया जा सके।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने देश की जनता से पुन: साम्प्रदायिक सौहार्द एवं हर मामले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की पुरजोर अपील की साथ ही उन्होंने कानून व्यवस्था को बिगाड़ने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के आदेश दिये

Posted on 01 October 2010 by admin

केन्द्र सरकार श्रीराम जन्म भूमि/बाबरी मिस्जद वाद में
मा0 उच्च न्यायालय के यथा स्थिति बनाये रखने के निर्णय
का पूरी सख्ती से क्रियान्वयन एवं अनुपालन सुनिश्चित कराये

अयोध्या के अति संवेदनशील मामले में केन्द्र द्वारा
बरती गई लापरवाही से यदि प्रदेश में कानून व्यवस्था
की स्थिति बिगड़ी, तो केन्द्र सरकार पूरी तरह जिम्मेदार

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने केन्द्र सरकार से विवादित
स्थल पर विभिन्न एजेिन्सयों की  मदद से
कड़ी नज़र रखे जाने की पुरजोर अपील की

सरकार सभी धमो के लोगों की बिना पक्षपात के उनकी जान-माल एवं मजहब की पूरी हिफाजत करने के लिए कटिबद्ध

मेरी सरकार में सभी धर्मों के लोग खास तौर से मुस्लिम समाज अपनी सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार से चिन्तित न हो

प्रदेश की जनता किसी के भी उकसावे और बहकावे में न आये तथा किसी के भी भड़काऊ बयानों से गुमराह न हो

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने केन्द्र सरकार से श्रीराम जन्म भूमि/बाबरी मिस्जद वाद में कल मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ पीठ द्वारा यथा स्थिति बनाये रखने के आदेश का पूरी सख्ती से क्रियान्वयन एवं अनुपालन सुनिश्चित कराने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि निर्णय को दृष्टिगत रखते हुए अयोध्या के विवादित स्थल पर तीन महीने तक यथा स्थिति बनाये रखने के लिए केन्द्र सरकार अपनी जिम्मेदारी का पूरी गम्भीरता के साथ निर्वहन करे।

माननीया मुख्यमन्त्री जी आज यहंा अपने सरकारी आवास पर मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा इस अति संवेदनशील मामले में थोड़ी भी लापरवाही बरतने की स्थिति में यदि विवादित स्थल पर कोई भी नई गतिविधि शुरू होती है और जिसके चलते यदि उत्तर प्रदेश या पूरे देश में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी केन्द्र सरकार की ही होगी। उन्होंने केन्द्र सरकार से इस मामले को पूरी गम्भीरता से लेने और विवादित स्थल पर विभिन्न एजेिन्सयों कीे मदद से कड़ी नज़र रखने की पुरजोर अपील की है।
सुश्री मायावती जी ने मा0 उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्णय की तरफ ध्यान आकृष्ट करते हुए यह भी कहा कि श्रीराम जन्मभूमि/बाबरी मिस्जद के विवादित स्थल तथा उसके आस-पास की लगभग 67 एकड़ भूमि ष्ज्ीम  ।बुनपेपजपवद वि ब्मतजंपद ।तमं ंज  ।लवकीलं ।बज 1993ष् के अन्तर्गत केन्द्र सरकार द्वारा अधिग्रहीत की गई थी और वर्तमान में इस समस्त भूमि का प्रबन्धन, प्रशासन तथा सुरक्षा केन्द्र सरकार द्वारा ही की जा रही है। इसलिए यह विवादित स्थल एवं उससे लगी हुई भूमि केन्द्र सरकार के नियन्त्रण में है। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम को माननीय सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती भी दी गई थी। जिस पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा श्रीराम जन्मभूमि/बाबरी मिस्जद के विवाद एवं विवादित  भूमि के अधिग्रहण को लेकर `इस्माइल फारूकी´ की याचिका पर दिनांक 24 अक्टूबर सन् 1994 को एक निर्णय पारित किया गया था। जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने यह निर्देश दिये थे कि विवादित स्थल का प्रबन्धन व प्रशासन तथा सुरक्षा का प्रबन्ध केन्द्र सरकार द्वारा ही किया जायेगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इसके अलावा माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस निर्णय में यह निर्देश भी दिये थे कि विवादित क्षेत्र के सम्बन्ध में लिम्बत मुकदमों में जो भी फैसला सुनाया जायेगा, उसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी भी केन्द्र सरकार की होगी तथा केन्द्र सरकार ही माननीय न्यायालय के निर्णय का अनुपालन कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के लिए बाध्य होगी। अर्थात् माननीय सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले के अनुसार माननीय उच्च न्यायालय द्वारा कल पारित किये गये  निर्णय  के क्रियान्वयन का समस्त दायित्व केन्द्रीय सरकार पर है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि मा0 उच्च न्यायालय द्वारा दिया गया निर्णय अभी अन्तिम नहीं है। क्योंकि मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार सुन्नी वक्फ बोर्ड एवं हिन्दू महासभा ने फैसले के दिन ही मा0 उच्च न्यायालय के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की घोषणा की है। इसे ध्यान में रखकर उन्होंने पुलिस एवं प्रशासन के हर स्तर के सभी अधिकारियों को आज निर्देश दिये हैं कि जब तक मा0 सर्वोच्च न्यायालय मा0 उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्णय पर रोक नहीं लगा देता तब तक इस प्रकरण को लेकर कानून-व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नज़र रखें और हर स्तर पर सतर्क रहे।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने आज पुन: प्रदेश की जनता से साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की अपील करते हुए कहा है कि कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ उनकी सरकार बहुत सख्ती से पेश आयेगी। उन्होंने प्रदेश की जनता को पुन: विश्वास दिलाते हुए कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में कानून-व्यवस्था खराब करने की कोशिश करने वाले तत्वों से बहुत सख्ती से निपटेगी। उन्होंने प्रदेश के सभी धर्मों के लोगों और खास तौर से मुस्लिम समाज को आश्वस्त किया कि उनकी सरकार में वे अपनी सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार से चिन्तित न हों। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सभी धमोेZं के लोगो की बिना भेद-भाव के उनकी जान-माल एवं मजहब की हिफाजत करने के लिए कटिबद्ध है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने आशा व्यक्त की है कि अयोध्या प्रकरण में सभी धर्मों के लोगो ने जिस धैर्य एवं संयम तथा सूझ-बूझ के साथ अभी तक अपना दृष्टिकोण रखा है उसी प्रकार आगे भी बनाये रखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोगो को किसी के उकसाने तथा भड़काऊ बातों के चक्कर में नहीं आना चाहिए और कानून पर पूरा भरोसा रखकर प्रदेश में भारतीय संविधान की गरिमा को हर हाल में बनाये रखना चाहिए।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि मीडिया ने भी इस अति संवेदनशील  मुद्दे पर पूरे देश में सूझ-बूझ व संयम के साथ अपनी जिम्मेदारी को पूरी निष्पक्षता के साथ निभाया है। जिसके चलते उत्तर  प्रदेश सहित पूरे देश में अमन-चैन एवं शान्ति व्यवस्था को बनाये रखने में भी सभी सरकारों को काफी मदद मिली। उन्होंने इसके लिए अपनी पार्टी तथा सरकार की ओर से मीडिया का  आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जतायी कि इसी प्रकार भविष्य में भी मीडिया का सहयोग पूरे देश को मिलता रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की `जयन्ती´ के मौके पर कल दिनांक 02अक्टूबर,

Posted on 01 October 2010 by admin

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की `जयन्ती´ के मौके पर कल दिनांक 02अक्टूबर,2010 (गांधी जयन्ती) पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में पुष्पांजलि सभा सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन प्रात: 9बजे किया गया है। इसी दिन पूर्व प्रधानमन्त्री लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती पर स्व0 शास्त्री को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पुष्पांजलि अर्पित की जायेगी।

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि इस मौके पर प्रदेशकांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी जी द्वारा प्रात: 8बजे उ0प्र0 कांग्रेस पर्वतीय प्रकोष्ठ के तत्वावधान में इन्द्रप्रस्थ नगर, महानगर, लखनऊ में वृक्षारोपण एवं प्रात: 9 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में गांधी जी व शास्त्री जी को पुष्पांजलि अर्पित करने के उपरान्त  प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय से     9.30बजे प्रदेश के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों के लिए राहत सामग्री के साथ राहत दल को रवाना करेंगीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in