Archive | October 28th, 2010

Gyapan to Governer by Sultanpur Congressmen Delegation 28Oct

Posted on 28 October 2010 by admin

photo-gyapan-to-governer-by-sultanpur-congressmen-delegation-today-28oct1gyapan-to-governer-by-sultanpur-congmen-reg-lekhapal-murder-p1gyapan-to-governer-by-sultanpur-congmen-reg-lekhapal-murder-p2

Comments (0)

सैनडिस्क लखनऊ में मनाएगा दिवाली धमाका

Posted on 28 October 2010 by admin

•    सैनडिस्क में उपभोक्ताओं को आकर्षक उपहार जीतने का मौका
•    प्रदशZन देखिए और सैनडिस्क के यूएसबी फ्लैश ड्राइव, मोबाइल मैमोरी कार्ड और इमेजिंग कार्ड उत्पादो के पोर्टफोलियो के बारे में जानें

scanसैनडिस्क कार्पोरेशन (एनएएसडीएक्यू: एसएनडीके), फ्लैश मैमोरी कार्ड के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी ने लखनऊ में डिजीटल की समझ रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए दिवाली के त्यौहार को मनाने के लिए `सैनडिस्क मेमोरी यात्रा´ की एक अनूठी शुरूआत की है।

27 अक्टूबर 2010 से शुरू हो रही यह यात्रा 1 नवंबर 2010 तक चलेगी। सैनडिस्क के मेमोरी कैन्टर में आने वाले उपभोक्ता को सैनडिस्क की सम्पूर्ण उत्पाद श्रृंखला का प्रत्यक्ष अनुभव और साथ ही कई आकर्षक उपहार व दिवाली उपहार जीतने का मौका भी मिलेगा।

सैनडिस्क की सम्पूर्ण उत्पाद श्रृंखला का प्रदशZन करते हुए सैनडिस्क मेमोरी कैन्टर को लखनऊ के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उत्पाद के प्रदशZन के लिए मोबाइल कैन्टर में सिग्नेचर वॉल व मैमोरी वॉल लगाए गए हैं। कैन्टर को अन्दर से तीन भागों में विभाजित किया गया है: यूएसबी, मोबाइल व इमेजिंग। मेमोरी यात्रा के दौरान सैनडिस्क का उद्देश्य सभी उम्र समूह के मशीनों के दीवानों तक पंहुचने का है जिससे डिजिटल गैजेट (यूएसबी, मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरों) की चाह रखने वालों को पूरी जानकारी का अवसर प्राप्त हो सके।

sacn4
सैनडिस्क के साथ इस दिवाली को यादगार बनाएं

•    यूएसबी फ्लैश ड्राइव: सैनडिस्क क्रूजर ब्लेड यूएसबी फ्लैश ड्राइव, सैनडिस्क क्रूजर स्लाइस यूएसबी फ्लैश ड्राइव, सैनडिस्क क्रूजर यूएसबी फ्लैश ड्राइव, अल्ट्रा बैकअप यूएसबी फ्लैश ड्राइव
•    मोबाइल फोन के लिए फ्लैश मेमोरी कार्ड: सैनडिस्क मोबाइल माइक्रोएसडी/एसडीएचसी व मेमोरी स्टिक माइक्रो (एम2) कार्ड।
•    डिजिटल इमेंजिंग के लिए फ्लैश मेमोरी कार्ड: सैनडिस्क एक्स्ट्रीम प्रो कॉम्पैक्ट फ्लैश, सैनडिस्क एक्स्ट्रीम कॉम्पैक्ट फ्लैश, सैनडिस्क अल्ट्रा काम्पैक्ट फ्लैश कार्ड, सैनडिस्क एक्स्ट्रीम एसडीएचसी कार्ड, सैनडिस्क एसडी व एसडीएचसी कार्ड, सैनडिस्क अल्ट्रा मेमोरी स्टिक प्रो-एचजी डूओ कार्ड।

scan1सैनडिस्क द्वारा लखनऊ में आकर्षक उपहार जीतने का मौका

•    मेमोरी चैलेंज: ग्राहकों की भागीदारी के लिए सैनडिस्क एक खेल की मेजबानी करेगा जिसमें उपभोक्ताओं की मेमोरी की परीक्षा ली जाएगी। विजेताओं को सैनडिस्क की तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा।
•    दिखाए अपना मोबाइल कार्ड: सैनडिस्क मोबाइल मेमोरी कार्ड का प्रयोग करने वाले अपने सैनडिस्क कार्ड दिखाकर आकर्षक पुरस्कार प्राप्त करने के हकदार होंगें।
•    अपने यूएसबी को जाने: कई वन ऑन वन व एक मिनट के गेम (टंग टि्वस्टर, लंबे वाक्यों को दोहराना) में चयन किया जाएगा। विजेताओं को सैनडिस्क की ओर से दिवाली के आकर्षक इनाम दिए जाएंगे।

सैनडिस्क इण्डिया व एसएएआरसी की कंट्री मैनेजर मनीषा सूद ने कहा कि, “हम उत्तर प्रदेश के खूबसूरत राज्य में इस मेमोरी यात्रा की शुरूआत और खासतौर से देश के बड़े त्योहार दिवाली को लेकर उत्साहित है। सैनडिस्क मेमोरी यात्रा इस आनन्दमय व रोशनी के रंगीन त्योहार को डिजिटल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक मंच के रूप में प्रयोग करेगी। दिवाली यादों व उत्सव के बारे में हैे, इसलिए हम चाहते है कि हमारे उपभोक्ताओं को इन त्यौहारो में उच्च गुणवत्ता के मेमारी उत्पादों का प्रयोग करते हुए अच्छा अनुभव प्राप्त हो।´´

सैनडिस्क मेमोरी यात्रा शहर के शॉपिंग मॉल, वाणिज्यक स्थलों व कॉलेजों में जाएगी। कैन्टर शहर भर में घुमेगा और इसे सभी प्रमुख स्थानों जैसे लखनऊ यूनीर्वसिटी, आई कॉलेज के पास, वेव मॉल, एमाइटी यूनीर्वसिटी, फिनिक्स मॉल, भूतनाथ व कपूरथला पर देखा जा सकता है। यह यात्रा कानपुर में भी जाएगी और क्राइस्ट चर्च डिग्री व पीपीएन कॉलेज, नवीन मार्केट, सोम मार्केट, रेव तथा आईआईटी कानपुर मे घूमेगी। अन्त में कैन्टर वाराणसी जाएगा और वहां बीएचयू, गदौलिया चौराहा और मालदिया चौक की यात्रा करेगा।

सैनडिस्क के बारे में
सैनडिस्क कारर्पोरेशन फ्लैश मेमोरी कार्ड, अनुसंधान, निर्माण व कन्ज्यूमर ब्रैडिंग में उत्पाद रचना व रिटेल वितरण के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी है। सैनडिस्क के उत्पाद वर्ग में मोबाइल फोन के लिए फ्लैश मेमोरी कार्ड, डिजिटल कैमरा व कैमकॉडर्र, मोबाइल डिवाइसों में निहित मेमोरी, व कम्प्यूटरों के लिए पैन ड्राइव शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश विधेयक 2010 राज्य का अधिनियम बना

Posted on 28 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद-200 में प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए ´´नोएडा इन्टरनेशनल यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश विधेयक 2010´´ पर अनुमति प्रदान कर दी गई है। यह राज्य का अधिनियम बन गया है। इस अधिनियम से निजी क्षेत्र में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने का मार्ग प्रशस्त होगा। यह विश्वविद्यालय ´´मारूती एजूकेशनल ट्रस्ट´´, अलीगढ़ द्वारा गौतमबुद्ध नगर में खोला जायेगा। यह जानकारी विशेष सचिव विधायी ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दी टंकण प्रशिक्षण 29 नवम्बर से प्रारम्भ

Posted on 28 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सरकारी कर्मचारियों को कार्यालय के समय में ही नि:शुल्क आशुलिपि एवं टंकण प्रशिक्षण दिये जाने की योजना के अन्तर्गत सचिवालय टंकण एवं प्रशिक्षण केन्द्र में आगामी 29 नवम्बर से सत्र 2010-11 का हिन्दी टंकण प्रशिक्षण प्रारम्भ होने जा रहा है।

इस प्रशिक्षण में भाग लेने के लिये इच्छुक कर्मचारी अपना आवेदन पत्र सक्षम अधिकारी की संस्तुति के साथ आगामी 10 नवम्बर तक सचिवालय के गेट नम्बर-5 के सामने दरबारी लाल शर्मा भवन में स्थित टंकण प्रशिक्षण केन्द्र में जमा करें। निर्धारित अवधि के बाद प्राप्त आवेदन अस्वीकृत कर दिये जायेंगे। प्रशिक्षण हेतु न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल होनी चाहिये।

प्रशिक्षण हेतु चयनित अभ्यर्थियों की सूची 23 नवम्बर को प्रशिक्षण केन्द्र में लगा दी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उप चुनाव हेतु आज एक प्रत्याशी का नामांकन

Posted on 28 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के निधौली कला (एटा) एवं लखीमपुर विधान सभा उप निर्वाचन हेतु आज एक प्रत्याशी ने लखीमपुर विधान सभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया।
लखीमपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले श्री नीरज बरतरिया (निर्दलीय) हैं। आज 28 अक्टूबर तक कुल 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये, जबकि नामांकन दाखिल करने की अन्तिम तारीख आगामी 30 अक्टूबर है। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी    श्री उमेश सिन्हा ने आज यहॉ दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मतदान के दिन दुकानों एवं कारखानों की बन्दी, दुकानों एवं कारखाना कर्मियों को मतदान की सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश

Posted on 28 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में आगामी 10 नवम्बर को होने वाले विधान परिषद के स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवाषिZक निर्वाचन-2010 तथा राज्य निर्वाचन आयोग की 08 अक्टूबर की अधिसूचना के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन-2010 हेतु आगामी 02 नवम्बर को प्रथम चक्र तथा 09 नवम्बर को द्वितीय चक्र के दिन मतदान से सम्बंधित क्षेत्र की दुकानों एवं वाणिज्य अधिष्ठानों में बन्दी को सुनिश्चित करने हेतु श्रम विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की गई है।

जारी सूचना के अनुसार सम्बंधित जिलाधिकारियों व मण्डलायुक्तों तथा क्षेत्रीय अपर श्रमायुक्तों, उप श्रमायुक्तों एवं सहायक श्रमायुक्तों को मतदान के दिन सम्बंधित क्षेत्र की दुकानों और वाणिज्य अधिष्ठानों में बन्दी को सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये है।

जारी अधिसूचना के अनुसार अविरल प्रक्रिया (लगातार चलने वाले) कारखानों के कर्मचारियों को मतदान का उपयुक्त अवसर दिये जाने को सुनिश्चित करने एवं अनविरल (लगातार न चलने वाले) प्रक्रिया वाले कारखानों में मतदान के दिन सार्वजनिक सवेतन अवकाश को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वाराणसी तथा दिल्ली से आज 926 हज यात्रियों ने मदीना के लिये उड़ान भरी

Posted on 28 October 2010 by admin

शेष हज यात्री 04 नवम्बर को दिल्ली एयरपोर्ट से जायेंगे

हज-2010 के लिये आज वाराणसी एयरपोर्ट से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुल 220 हज यात्री निर्धारित समय पर मदीना के लिये रवाना हुए। इसके अतिरिक्त पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मदीना जाने वाले कुल 706 हज यात्री दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना हुए। इस प्रकार आज उत्तर प्रदेश के कुल 926 हज यात्रियों ने मदीना के लिये प्रस्थान किया।

उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वाराणसी एवं दिल्ली से जाने वाले हज यात्रियों की आज आखरी उड़ान थी। बचे हुए हज यात्री आगामी 04 नवम्बर को दिल्ली एयरपोर्ट से मदीना भेजे जायेंगे।

इस प्रकार उत्तर प्रदेश से अब तक 31099 हज यात्री मदीना भेजे जा चुके है। जिसमें लखनऊ एयरपोर्ट से 13371, दिल्ली से 13,355 तथा वाराणसी से 4373 हज यात्री शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बिहारवासियों से बेहतर शासन के लिए बी0एस0पी0 को मौका देने की अपील

Posted on 28 October 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज बिहार के जनपद अरवल और बक्सर में विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये मतदाताओं का आवाहन किया कि उन्हें गरीबों, दलितों, महिलाओं एवं धार्मिक अल्पसंख्यकों का वोट लेकर धन्नासेठों को फायदा पहुंचाने वाली विरोधी पार्टियों से सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि वे अपने वोट की कीमत समझें और किसी भी दशा में इसे बिकने न दें। उन्होंने कहा कि गरीबों का दु:ख-दर्द समझनेवाली एकमात्र राष्ट्रीय दल बहुजन समाज पार्टी को वोट देकर बिहार में सरकार बनाने का उसे मौका दें। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि बिहार में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर इस प्रदेश का विकास उत्तर प्रदेश की तर्ज पर किया जायेगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने बिहार की गरीबी एवं वहां व्याप्त बेरोजगारी के लिए विरोधी दलों की सरकारों को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि बी0एस0पी0 से पहले बिहार की जनता दूसरी पार्टियों से जुड़ी तो थी, लेकिन वे लोग इन पार्टियों को कूपन या मेम्बरशिप के माध्यम से कोई आर्थिक सहयोग नहीं करते थे, तो इन पार्टियों के पास चुनाव में अरबो-करोड़ों रूपये पानी की तरह बहाने के लिए पैसा कहां से आता है। उन्होंने कहा कि जाहिर है ये पार्टियां धन्नासेठों और बड़े-बड़े पूंजीपतियों से पैसा लेती है और सत्ता में आने के बाद उन्हीं को फायदा पहुंचाने के लिए नीतियां और कार्यक्रम बनाती हैं। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर अब तक यही हालत सभी विरोधी पार्टियों की रही है। यही कारण है कि यहां के लोगों की हालत आज भी अत्यन्त बदतर है। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को अपने राज्य में रोजगार के अवसर न मिलने के कारण उन्हें दूसरे प्रदेशों का रूख करना पड़ता है और उन प्रदेशों में बिहार के लोगों को तमाम तरह के अपमान झेलने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर बिहार के लोगों को बिहार में ही रोजगार के व्यापक अवसर सुलभ कराने की व्यवस्था की जायेगी।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति को लागू करके विकास को नये आयाम दिए जायेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर की सोच पर चलकर बी0एस0पी0, समतामूलक समाज बनाने में विश्वास करती हैं। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 धर्म एवं जाति की राजनीति नहीं करती है। उन्होंने मतदाताओं से पुरजोर अपील की कि वे वोट के दिन सबसे पहले मतदान केन्द्रों पर जाकर अपना वोट डालें, इसके बाद ही अन्य कोई कार्य करें। उन्होंने मतदाताओं से बिहार के विकास के लिए बहुजन समाज पार्टी को सत्ता में आने का अवसर प्रदान करने की भी अपील की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने दोनों जनपदों की जनसभाओं में उमड़े अपार जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार में अधिकांश गरीब लोग गांवों में रहते हैं तथा उनकी हालत आज भी दयनीय है। उनके लिये यहां की सरकार ने ऐसे कोई विकास कार्य नहीं करवाये, जिनसे गांवों में रहने वाले लोगों का भला हो सकता। उन्होंने कहा कि बिहार में गरीबी के लिए यहां की सरकारें पूरी तरह से जिम्मेदार हैं उन्होंने कहा कि श्री लालू यादव 15 सालों तक तथा श्री नीतिश कुमार के नेतृत्व में गठबन्धन की सरकार कई वषोंZ से सत्ता में रहने के बावजूद बिहार के गरीबों का कोई पुरसाहाल नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार के बेहतर शासन के लिए बी0एस0पी0 को सत्ता में लाना बहुत जरूरी है।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने गरीबी, बेरोजगारी और कमर तोड़ मंहगाई के लिए कांग्रेस, भाजपा तथा अन्य छोटे दलों की सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आजादी के 63 साल के बाद भी देश के गांव-गरीब की हालत जस की तस बनी हुई है। केन्द्र को सिर्फ पूंजीपतियों तथा धन्नासेठों की ही चिन्ता है। तथाकथित विकास का फायदा चन्द लोगों को ही मिल रहा है, जिसके कारण देश में अमीरी और गरीबी की खाई दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीबी, बेरोजगारी और मंहगाई से तंग आकर नवयुवक नक्सलवादी गतिविधियों को अपनाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विरोधी दलों की सरकारों से छुटकारा पाने के लिए बहुजन समाज पार्टी एक अच्छा विकल्प है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 ही इकलौती ऐसी पार्टी है, जिसकी विचारधारा, नीतियां एवं उद्देश्य तथा कार्यशैली सर्वसमाज के हित में है। बी0एस0पी0 दूसरी पार्टियों की तरह नहीं है, बल्कि जो कहती है वह उसे पूरा करती है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 ने सर्वसमाज में से गरीब और बेरोजगार लोगों के हितों साथ-साथ किसान, मजदूर, व्यापारी व अन्य पेशों में लगे लोगों के हितों का पूरा-पूरा ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार इसका सबूत है।

माननीया सुश्री मायावती जी ने जन सभा में उमड़े जनसैलाब को आगाह करते हुए कहा कि वे विपक्षी दलों के हाथों की कठपुतली न बने बल्कि अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए वे बिहार राज्य की छवि बबाZद करने वाले विरोधी दलों को सबक सिखायें। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि वे विरोधी दलों से सावधान रहें क्योंकि ऐसे दल साम-दाम, दण्ड-भेद से जनता को गुमराह करने से बाज नहीं आने वाले हैं। उन्होंने मतदाताओं को सावधान करते हुए कहा कि विरोधी दलों को किसी भी कीमत पर सत्ता में न आने दें। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 आम लेागों से जुड़े मुद्दे उठाती है ताकि समाज के गरीबों, पिछड़ों, दलितों आदि का जीवन स्तर उठ सकें और वे विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकें।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि बी0एस0पी0 ही देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो धन्नासेठों की मदद के बिना अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बूते अपना कामकाज चलाती है और चुनाव लड़ती हैं, जिसके चलते उसकी सभी नीतियां सर्वसमाज के गरीबों, दलितों, पिछड़े और वंचित वगाZें के हितों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने इस देश में सामाजिक परिवर्तन लाने वाले खास तौर से दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गो में समय-समय पर जन्में अनेकों सन्तों गुरूओं और महापुरूषों में भी खास तौर से महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शााहू जी महाराज, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी को विभिन्न रूपों में पूरा-पूरा आदर एवं सम्मान दिया है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बिहार में बी0एस0पी0 के संगठन को मजबूत किया गया है और संगठन में सर्वसमाज के सभी वर्गो के लोगों को समुचित भागीदारी दी गई है। यही कारण है कि बहुजन समाज पार्टी बिहार विधान सभा की लगभग सभी सीटों पर अपने बल-बूते पर चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि विरोधी पार्टियां बी0एस0पी0 की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में भ्रम पैदा करने का प्रयास भी कर सकती हैंं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल व भारत से विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों की प्रविष्टियों ने बिखेरे एकता के रंग

Posted on 28 October 2010 by admin

iid-1सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आज बड़े ही धूमधाम से सृजनात्मक उत्सव मनाया गया। मौका था सी.एम.एस. जापलिंग रोड कैम्पस के द्वारा आयोजित “अन्तर्राष्ट्रीय इनोवेशन डे´´ का, जिसका आयोजन देश के पूर्व राष्ट्रपति व महान वैज्ञानिक भारत रत्न डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मानवजाति की भलाई के लिए विश्व स्तर पर छात्रों के सृजनशील विचारों को जन-जन तक पहुंचाना एवं इन्हें और आगे विकसित करना था। समारोह का विशेष आकर्षण `वसुधैव कुटुम्बकम´ का रंग बिखेरती अनूठी प्रदर्शनी रही जिसमें पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न प्रान्तों के प्रतििष्ठत विद्यालयों के छात्रों की प्रवृष्टियों को प्रदर्शित किया गया। `इण्टरनेशनल इनोवेशन डे´ के अन्तर्गत क्रिएटिव आईडिया, पोस्टर मेकिंग और निबन्ध प्रतियोगिताओं की इन प्रवष्टियों ने देश-विदेश के छात्रों की सृजनात्मक व मौलिक प्रतिभा का ऐसा अद्भुद रंग बिखेरा जो दर्शकों के दिलों में उतर गये और दर्शकों ने मुक्त कंठ से भूरि-भूरि प्रशंसा की। इससे पहले श्री आलोक रंजन, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, पर्यावरण, उ.प्र. दीप प्रज्जवलित कर समारोह का विधिवत शुभारम्भ किया।

अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री आलोक रंजन, आई.ए.एस., ने कहा कि आज जरूरत इस बात की है हम छात्रों को नये नये प्रयोग व आविष्कारों के लिए प्रोत्साहित करें। माता-पिता को बच्चों की जिज्ञासा व सृजनशक्ति की अवहेलना नहीं करनी चाहिए बल्कि उनको खाली समय में अपनी रुचि के अनुसार नई चीजें बनाने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए। श्री रंजन ने आगे कहा कि इस आयोजन का महत्व इसलिए और भी बढ़ जाता है क्योंकि यह विश्व के बच्चों के महानायक, महान वैज्ञानिक डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिवस के उलक्ष्य में मनाया जा रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन छात्रों की प्रतिभा को निखारने में अत्यन्त सहायक सिद्ध होगा।

iid-3 इससे पहले समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म प्रार्थना व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ तथापि विद्यालय के छात्रों ने पूर्व  राष्ट्रपति डा. कलाम के विचारों पर आधारित सुन्दर गीत प्रस्तुत कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया। जहां एक ओर नर्सरी के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने `प्रत्येक बालक एक चमकता तारा है´ की शानदार प्रस्तुत से सभी को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया तो वहीं दूसरी ओर के.जी. के छात्रों द्वारा प्रस्तुत अरबी नृत्य, प्राइमरी छात्रों द्वारा प्रस्तुत मार्शल आर्ट व कक्षा 4 व 5 के छात्रों द्वारा प्रस्तुत मणिपुरी नृत्य ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया और तालियों की गड़गड़ाहट से सम्पूर्ण ऑडिटोरियम गूंज उठा। इसके अलावा ज्यूडिशियरी मार्च व विश्व संसद की अनूठी प्रस्तुतियां भी समारोह की विशेष आकर्षण रही। विश्व संसद में छात्रों ने संसार के विभिन्न अविष्कारों की चर्चा की और इस बात पर जोर दिया कि विज्ञान व अन्य विषयों के ठोस ज्ञान से हम मानव जाति की भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण अविष्कार कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस व्यवस्था में सुधार विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया

Posted on 28 October 2010 by admin

लखनऊ विधि विभाग, लखनऊ बिश्वद्यालय के नवीन परिसर में विधि विभाग, लखनऊ बिश्वद्यालय तथा  इंस्टीट्युट फ‚र रिसर्च एण्ड डोक्युमेंटेशन इन सोशल साइंसेस (आई आर डी एस) द्वारा Þपुलिस व्यवस्था में सुधारß विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया था. इस सेमिनार में पुलिस व्यवस्था में सुधार को उसकी समग्रता में समझने का प्रयास हुआ था. इसमें प्रमुख रूप से आई सी द्विवेदी, श्री राम अरुण, के एल गुप्ता, एम सी द्विवेदी, जी एन सिन्हा, एस वी एम त्रिपाठी, एस आर दारापुरी (सभी वरिष्ठ अवकाश प्राप्त आई पी एस अधिकारी) तथा अमिताभ ठाकुर (वर्तमान में आई आई एम में अध्ययनरत) पुलिस की ओर से, राम दत्त त्रिपाठी, जगदीश नारायण शुक्ल, देवकी नन्दन मिश्र तथा ब्रज मोहन दुग्गल मीडिया से एवं ड‚ ए के अवस्थी एवं ड‚ नूतन ठाकुर ने सहभागिता की.

सेमिनार के शुरुआत में ड‚ अवस्थी ने सभी लोगों का स्वागत किया एवं विषय पर चर्चा की. इसके बाद जी एन सिन्हा ने अपने समय की पुलिस और वर्तमान पुलिस का तुलनात्मक विश्लेषण किया और यह बताया कि समय के साथ व्यवस्था में गडबडी आई है जिसका मुख्य कारण राजनैतिक हस्तक्षेप है. एम सी द्विवेदी का मत था कि इन स्थितियों के लिए जनता भी जिम्मेदार है और आज के समय पुलिस व्यवस्था में तत्काल एक भारी परिवर्तन की जरूरत है ताकि इसका असर दिखना शुरू हो. आई सी द्विवेदी ने तमाम सरकारी और विधिक दस्तावेजों का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि पुलिस में मुख्य समस्या बाह्य हस्तक्षेप से जुडी है. स्वतन्त्रता से पूर्व यह समस्या नहीं थी पर देश के आजाद होने के बाद से लगातार हालत बिगड़ते गए हैं. उनका मानना था कि आज इस बात की जरुरत है कि प्रकाश सिंह मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय का तुरन्त अनुपालन हो.

श्री राम अरुण ने कहा कि आज पुलिस में जो भी समस्या है उसका मुख्य कारण पुलिस के अन्दर ही विद्यमान है. अपनी लालच और अपनी असीम इच्छा के कारण पुलिस के अधिकारी सही-गलत करते ही जा रहे हैं जो काफी खतरनाक रूप ले चूका है. इस स्थिति पर तत्काल रोक जरूरी है. के एल गुप्ता का मानना था कि लोगों के मन में साइड पोस्टिंग और फील्ड पोस्टिंग से सम्बंधित जो धारणा है वह भी इसके लिए बहुत जिमेदार है. इन्होने एक राज्य का उदाहरण दिया जहां यदि कोई अफसर साइड पोस्ट पर रहता है तो कई लोग यह कहते हुए पहुंच जाते हैं कि चलो मुख्यमन्त्री से मिला कर और पैसे दे-दिला कर तुरन्त अच्छी पोस्टिंग करा देंगे.

एस वी एम त्रिपाठी चूंकि काफी समय तक उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग के सदस्य रहे हैं अत: उन्होंने मानव अधिकारों के बचाव और पुलिस द्वारा इसका सही पालन करने पर विशेष बल दिया. उन्होंने पुलिस मे बिगड रहे अनुशासन की  स्थिति पर भी गहरी चिन्ता जताई. एस आर दारापुरी ने मूलत: एक सामजिक और मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप में अपनी बात कही और यह निवेदन किया कि पुलिस को अब जनतान्त्रिक मूल्यों का पालन करते हुए अपना काम करना चाहिए न कि जन-विरोधी अपने वर्तमान स्वरुप में.

अमिताभ ठाकुर ने कहा कि आज इस बात पर विशेष बल  देना चाहिए कि पुलिस द्वारा देश के विभिन्न कानूनों का सम्यक पालन हो और पुलिस अनावश्यक रूप से दुसरे विभागों की समस्या अपने ऊपर आधे-अधूरे ढंग से न ले. इससे हो यह रहा है कि पुलिस अपना भी काम ठीक से नहीं कर पाती और दूसरे विभागों को भी उचित सहयोग देने में सफल नहीं हो पाती. अत: पुलिस को अपने कार्य को कानून और अपनी निर्धारित सीमाओं में करना चाहिए.

देवकी नन्दन मिश्र का यह मानना था कि पुलिस को जनता को साथ ले कर चलना चाहिए और जन भावनाओं का पूरा सम्मान करना चाहिए. जगदीश नारायण शुक्ल ने भ्रष्टाचार को इस सारी समस्या का जड़ बताया और यह कहा कि सतर्कता और भ्रष्टाचार- निवारण संगठनों को और अधिक अधिकार तथा स्वतन्त्रता दिए जाने की जरूरत है. राम दत्त त्रिपाठी का मानना था कि पुलिस एक बड़ी व्यवस्था का अंग है और पुलिस में कोई भी सुधार पूरे परिप्रेक्ष्य में ही हो सकता है.

ड‚ ए क अवस्थी ने इस पूरे सन्दर्भ को न्यायिक और अकादमिक –ष्टि से देखते हुए अपने छात्रों का यह आवहान किया कि वे पुलिस सुधार को बहुत गम्भीरता से लें और इसके महत्व को समझते हुए इस पर आगे कुछ योगदान देने के हिसाब से अभी से सोचें.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in