Archive | October 9th, 2010

मान्यवर श्री कांशीराम जी की पुण्यतिथि

Posted on 09 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 09 अक्टूबर, 2010 को बहुजन समाज प्रेरणा केन्द्र में मान्यवर श्री कांशीराम जी की पुण्यतिथि पर पुश्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देती हुईं।

15

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 09 अक्टूबर, 2010 को बौद्ध विहार शान्ति उपवन में मान्यवर श्री कांशीराम जी की पुण्यतिथि पर उनकी चतुमुZखी प्रतिमाओं पर पुश्पांजलि अर्पित करती हुईं।
24
उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी 09 अक्टूबर, 2010 को जेल रोड स्थित मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल पर उनकी प्रतिमा पर पुश्पांजलि अर्पित करती हुईं।

31

Comments (0)

बाल फिल्म `विद्या´ का भव्य प्रीमियर आज

Posted on 09 October 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन द्वारा निर्मित प्रेरणादायी शिक्षात्मक बाल फिल्म `विद्या´ का भव्य प्रीमियर कल दिनांक 10 अक्टूबर, रविवार को अपरान्ह: 12.30 बजे से सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में हो रहा है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु अभिभावकों, शिक्षकों व समाज के सभी वर्गो को जागरूक करने के उद्देश्य से इस प्रेरणादायी फिल्म का निर्माण किया गया है जो अभिभावकों व माता-पिता को यह प्रेरणा देती है कि बच्चों पर अपनी आकांक्षाओं का बेजा दबाव ने डालें। यह शिक्षात्मक बाल फिल्म मूल रूप से बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु घर एवं विद्यालय की सहभागिता पर आधारित है।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी व डा. (श्रीमती) भारती गांधी के मार्गदर्शन में बनी इस अत्यन्त प्रेरणादायी बाल फिल्म का निर्देशन व संपादन अहमद हमीद शेख ने किया है। सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड श्री वर्गीश कुरियन एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं। श्री शर्मा ने बताया कि बाल फिल्म `विद्या´ के भव्य प्रीमियर के उपरान्त सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में एक प्रेस कान्फ्रेन्स का आयोजन किया गया है जिसमें फिल्म के प्रोड्यूसर डा. जगदीश गांधी व सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड श्री वी. कुरियन इस फिल्म के विभिन्न पहलुओं एवं विशेषताओं से पत्रकार बन्धुओं को अवगत करायेंगे।

श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि `विद्या´ जैसी मूल्य आधारित, शिक्षात्मक बाल फिल्मों के प्रदर्शन से बच्चों, शिक्षकों व अभिभावकों के मन-मस्तिष्क व उनके सोच पर अच्छा और सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह फिल्म बच्चों पर अभिभावकों की आकांक्षाओं के बेजा दबाव को रोकने और उनकी जीवन दिशा तय करने में मददगार साबित होगी साथ ही घर व विद्यालय के सम्बन्धों में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपर निदेशक मलेरिया को आरोप पत्र देने के निर्देश

Posted on 09 October 2010 by admin

स्वास्थ्य विभाग छ: फागिंग मशीनें खरीदेगा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री के उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री श्री अनन्त कुमार मिश्रा ने अपर निदेशक मलेरिया को आरोप पत्र देने के निर्देश दिये हैं। अपर निदेशक आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित नगर निगम लखनऊ एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक में बुलाए जाने के बावजूद भी उपस्थित नहीं हुए। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समुचित फागिंग व्यवस्था के लिए छ: फागिंग मशीने खरीदने के भी निर्देश दिये हैं।

श्री मिश्रा ने उच्च स्तरीय बैठक में नगर में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए कराये जा रहे कार्यो की सघन समीक्षा की। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्री प्रदीप शुक्ला, सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री पी0के0 सारंगी, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, डा0 एस0पी0 राम, नगर आयुक्त, श्री शैलेश कुमार सिंह, सहित स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार लखनऊ में ज्वर जनित बीमारियो की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम द्वारा बड़े पैमाने पर छिड़काव का विशेष सयुंक्त अभियान आज से शुरू किया गया है, जो आगामी 12 अक्टूबर तक चलेगा। पूरे शहर को 6 जोन में बॉटकर वहॉ पर स्वास्थ्य विभाग एंव नगर निगम के अधिकारी को अभियान का संयुक्त पर्यवेक्षणीय उत्तरदयित्व सौपा गया है। दवाओं के छिड़काव के लिए प्रत्येक जोन में पॉच मशीने लगाई गई है तथा प्रत्येक मशीन पर दो स्वास्थ्य किZर्मयों की तेैनाती की गई है। फागिंग से सम्बन्धित किये गये कार्यो की विस्तृत रिपाZेट मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मुख्यचिकित्सा अधिकारी को दी जाएगी, जो संकलन कर रिर्पोट को महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को भेजेंगे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी, सिविल हािस्पटल, बलरामपुर चिकित्सालय तथा डॉ0 राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय को बुखार के रोगियों के सम्बन्ध में विस्तृत विवरण महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं को भेजने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ के कार्यालय में एक कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जो चौबीस घन्टे कार्य करेगा। कन्ट्रोल रूम का न0 0522-2622080 है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कृतज्ञ राश्ट्र ने बेहद आदर व सम्मान के साथ मान्यवर श्री कांशीराम जी को स्मरण किया

Posted on 09 October 2010 by admin

माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने बी0एस0पी0 के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी को उनकी चौथी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की

मान्यवर श्री कांशीराम जी को उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने विभिन्न रूपों में पूरा-पूरा आदर-सम्मान दिया है

देश के करोड़ों दलितों, पिछड़ों और दबे-कुचले लोगों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का हक दिलाने के लिए आजीवन संघशZ करने वाले बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी को आज उनकी चौथी पुण्य तिथि पर कृतज्ञ राश्ट्र ने बेहद आदर व सम्मान के साथ याद किया। उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री एवं बी0एस0पी0 की राश्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में पूरे देश के करोड़ों बी0एस0पी0 कार्य-कर्ताओं, पदाधिकारियों, समर्थकों, अनुयायियों, प्रशंसकों तथा सर्व समाज के सभी वर्गों के लोगों ने बामसेफ, डी0एस0-4 एवं बी0एस0पी0 के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी आज मान्यवर श्री कांशीराम जी की पुण्य तिथि पर सबसे पहले बहुजन समाज प्रेरणा केन्द्र गईं, जहां उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी के अस्थि-कलश पर पुष्पांजलि अर्पित करके उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इसके पश्चात माननीया मुख्यमन्त्री जी ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित भव्य एवं विशाल मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल पर पुश्पांजलि अर्पित करने हेतु मुख्य परिसर के अन्दर जाने से पहले परिसर के बाहरी क्षेत्रों जेल रोड, वी0आई0पी0 रोड एवं गीतापल्ली मार्ग की ओर लगी हरियाली एवं सफाई का निरीक्षण किया तथा उसके पश्चात मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक के मुख्य द्वार से परिसर में प्रवेश करके मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल में स्थापित मान्यवर की प्रतिमा पर पुष्पों से श्रद्धांजलि अर्पित की तथा वहां उपस्थित बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा किए जा रहे शान्ति पाठ में भाग लिया। इस अवसर पर माननीया मुख्यमन्त्री जी ने उपस्थित सभी बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान किया। इसके पश्चात माननीया मुख्यमन्त्री जी ने बौद्ध विहार शान्ति उपवन जाकर वहां स्थापित तथागत गौतमबुद्ध एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी की चतुर्मुखी प्रतिमाओं पर भी पुश्पांजलि अर्पित की।

सायंकाल माननीया मुख्यमन्त्री जी ने सामाजिक परिवर्तन प्रतीक स्थल, गोमती नगर में स्थापित मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा उसके पश्चात बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल गईं, जहां पर उन्होंने इस परिसर के अन्दर स्थापित प्रतिबिम्ब स्थल पर मान्यवर श्री कांशीराम जी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किये, जिनकी पे्ररणा से डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल की स्थापना हेतु वशZ 1995 में बी0एस0पी0 की पहली सरकार के कार्यकाल के दौरान नींव रखी गई थी। तदोपरान्त उन्होंने डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन संग्रहालय, सामाजिक परिवर्तन गैलरी, बुद्ध स्थल, डॉ0 भीमराव अम्बेडकर स्मारक दृश्य स्थल आदि का भ्रमण भी किया तथा इन स्थलों पर स्थापित मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमाओं को पुश्पांजलि अर्पित करने के साथ ही साथ इन परिसरों में स्थापित उन सभी सन्तो, गुरूओं एवं महापुरूशों की प्रतिमाओं को भी नमन किया, जिनके जीवन संघशZ से प्रेरित होकर मान्यवर श्री कांशीराम जी ने इनके मिशन को काफी हद तक आगे बढ़ाया।

सामाजिक परिवर्तन आन्दोलन को नई गति देने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के उपरान्त माननीया मुख्यमन्त्री जी ने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि परमपूज्य बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर के निधन के पश्चात मान्यवर श्री कांशीराम जी ने बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर के मानवतावादी मूवमेंट को गम्भीरता से समझा और इसके बाद उनके मूवमेन्ट को योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया तथा दलितों, पिछड़ों व समाज के अन्य कमजोर वर्गों को संगठित करने के उद्देश्य से मान्यवर श्री कांशीराम जी ने 14 अप्रैल, 1984 में बाबा साहेब डॉ0 अम्बेडकर की जयन्ती पर बहुजन समाज पार्टी का गठन किया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी अपने जीते जी बहुजन समाज पार्टी की जिम्मेदारी ऐसे कुशल नेतृत्व के हाथों में सौंप कर गये हैं, जिसके कारण विरोधी पार्टियों के लोग बी0एस0पी0 को कभी खत्म करने में कामयाब नहीं हो पायेंगे।

बी0एस0पी0 मूवमेंट के प्रति मान्यवर श्री कांशीराम जी के त्याग, तपस्या एवं संघशZ को याद करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि परम पूज्य बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी के रूके हुए कारवां को पूरी सूझ-बूझ और जिम्मेदारी से आगे बढ़ाने में मान्यवर श्री कांशीराम जी के योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। उनका सम्पूर्ण जीवन सामाजिक सद्भाव के आधार पर देश में समतामूलक समाज की स्थापना के लिए समर्पित रहा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बी0एस0पी0 की सरकार मान्यवर श्री कांशीराम जी के बताये रास्ते पर चलकर गैर-बराबरी को दूर करने एवं सर्व-समाज के बीच आपसी भाईचारा कायम करने का काम कर रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये हैं, जिनमें लखनऊ स्थित Þमान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल, मान्यवर श्री कांशीराम जी प्रेरणा द्वार, मान्यवर श्री कांशीराम जी मल्टी स्पेिशयालिटी अस्पताल, मान्यवर श्री कांशीराम जी यादगार विश्राम स्थल, मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मृति उपवन, मान्यवर श्री कांशीराम जी बाल चिकित्सालय, मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यटन प्रबंध संस्थान तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यावरण भवन का निर्माण शामिल हैं। इसके अलावा जनपद आजमगढ़ व अम्बेडकर नगर में मान्यवर श्री कांशीराम जी इंजीनियरिंग कॉलेज ऑफ इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी, जनपद सहारनपुर में मान्यवर श्री कांशीराम जी राजकीय मेडिकल कॉलेज, जनपद बान्दा में मान्यवर श्री कांशीराम जी कृशि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी के नाम पर एक जनपद का सृजन किया गया है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस महान व्यक्तित्व की स्मृति में ही प्रदेश सरकार ने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी-गरीब आवास योजना सभी जनपदों में संचालित की है। राज्य सरकार द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी अन्तर्राश्ट्रीय खेल पुरस्कार, मान्यवर श्री कांशीराम जी सामाजिक परिवर्तन सम्बंधी पुरस्कार तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार के अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी निर्यात पुरस्कार की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी बहुजन नायक पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ में ही मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन गार्डन (इको) पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। ये सभी कार्य मान्यवर श्री कांशीराम जी को कृतज्ञ राश्ट्र की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि हैं।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश सरकार माननीय सर्वाेच्च न्यायालय एवं माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का पूरा-पूरा पालन एवं सम्मान करती हैै-माननीया मुख्यमन्त्री जी

Posted on 09 October 2010 by admin

मीडिया से कहा कि वह स्वयं आज सब देख चुके हैं इसलिए ऐसे तत्वों से पूछें कि कहां पर निर्माण कार्य चल रहा है

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज मान्यवर श्री कांशीराम जी की पुण्य तिथि पर उनके स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि देने के उपरान्त मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार माननीय सर्वाेच्च न्यायालय एवं माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का पूरा-पूरा पालन एवं सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल एवं डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल आदि में सभी कार्य पूरे हो चुके हैं तथा इन स्मारकों में कोई भी निर्माण कार्य नहीं हो रहा है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि यह बड़े दु:ख की बात है कि इस देश में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों में समय-समय पर जन्में महान सन्तो, गुरूओं एवं महापुरूशों जिन्होंने अपने-अपने हिसाब से वर्ण एवं जाति पर आधारित गैरबराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था को बदलने एवं समतामूलक समाज व्यवस्था कायम करने के लिए कड़ा संघशZ किया, ऐसे सन्तों, गुरूओं एवं महापुरूशों को उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देशभर में किसी भी सरकार ने कभी भी आदर व सम्मान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि जब उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 की सरकार ने ऐसे सभी सन्तों, गुरूओं व महापुरूशों को विभिन्न रूप में आदर व सम्मान दिया, जिसके तहत इनके आदर व सम्मान में स्मारक, संग्रहालय, पार्क व मूर्तियांें आदि का निर्माण कराया, तो दलित विरोधी एवं जातिवादी मानसिकता से ग्रसित ऐसे तत्व तमाम झूठी िशकायतें करके इन स्मारकों के निर्माण में बाधा पहुंचाने एवं उत्तर प्रदेश सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास करते रहे। इतना ही नहीं, इन सभी स्थलों के निर्माण कार्य पूरा होने एवं इन स्थलों के लोकार्पण हो जाने के बाद भी ऐसे तत्व चुप नहीं बैठे व ऐसे लोग लगातार माननीय सर्वाेच्च न्यायालय एवं माननीय उच्च न्यायालय में गलत तथ्यों के आधार पर निर्माण कार्य अभी भी जारी रहने सम्बन्धी झूठे आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर मीडिया से कहा कि वह स्वयं आज सब देख चुके हैं इसलिए ऐसे तत्वों से पूछें कि कहां पर निर्माण कार्य चल रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्वाचन कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर होगी कठोरतम कार्यवाही

Posted on 09 October 2010 by admin

आवश्यकता पडने पर गोली चलाने में भी नहीं होगा संकोच प्रशासन निर्वाचन को निश्पक्ष, स्वतन्त्र और शान्तिपूर्ण कराने हेतु कृत संकल्प-अभिजात

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिए  हैं कि मतदान स्थल पर स्वतन्त्र एवं निश्पक्ष चुनाव कराना पीठासीन अधिकारी का परम कर्तव्य है जिसके लिए उसे विशेश अधिकार भी प्रदान किए गये हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पीठासीन अधिकारी निर्वाचन आयोग व्दारा दी गई हस्त पुस्तिका का भलीभान्ति अध्ययन कर लें। उन्होंने निर्वाचन आयोग व्दारा जारी आदशZ आचार संहिता के निर्देशों का कडाई से अनुपालन कराने के निदेश दिये हैं।

श्री अमिताभ ने बताया है कि निर्वाचन हेतु सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने चेतावनी भी दी है कि निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने या मतपेटियों से छेडछाड करने आदि के प्रयास करने पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी और आवश्यकतानुसार गोली चलाने में भी कोई संकोच नहीं किया जायेगा। उन्होंने सभी जोनल/सेक्टर मस्ट्रिेट को ऐसी स्थिति में सख्त और प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। उन्होने स्पश्ट किया है कि प्रशासन निर्वाचन को पूर्णतया निश्पक्ष, स्वतन्त्र और शातिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु कटिबद्ध हैै।

निर्वाचन के प्रथम चरण की पुलिस ब्रीफिंग भी आज पुलिस लाइन स्थित बहुउद्दश्यीय हॉल में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमृत अभिजात, डीआईजी एन्टनी देवकुमार, मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक क्राइम अशफाक अहमद, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण - संजय कुमार तथा श्रीकृश्ण आदि ने आयोग के निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी, जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित थे। ब्रीफिंग के पश्चात सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने डाइट परिसर से वाहन प्राप्त किये और मुख्य कोशाधिकारी (ट्रेजरी) कार्यालय से मतदान दलों हेतु नियुक्त कार्मिकों को दी जाने वाली धनरािश भी प्राप्त कर ली जिसका वितरण सेक्टर मजिस्ट्रेटों व्दारा मतदान टोलियों को रवानगी के समय किया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रथम चरण में 11 अक्टूबर को चार विकास खण्डों-एत्मादपुर, खन्दौली, शमशाबाद, फतेहाबाद में निर्वाचन होगा। मतदान हेतु कार्मिक 10 अक्टूबर को सम्बंधित विकास खण्ड से प्रस्थान करेंगे।

अपर जिलाधिकारी वि0/रा0रामआसरे ने बताया है कि प्रथम चरण के मतदान के उपरान्त सम्बंधित ब्लाक स्तर पर चििन्हत किए गये स्थानों पर मतपेटिकाएं एवं अवशेश निर्वाचन सामग्री जमा की जायेगी।उन्होंने मतगणना केन्द्रों की जानकारी देते हुए बताया है कि विकास खण्ड एत्मादपुर क्षेत्र की मतगणना महेन्द्रभान विमला देवी इ0का0 एत्मादपुर पर होगी। ब्लाक खन्दौली की मतगणना जवाहर इ0कालेज, खन्दौली, ब्लाक फतेहाबाद की मतगणना कृशि उत्पादन मण्डी समिति अवन्ती बाई चौराहा फतेहाबाद पर और विकास खण्ड शमशाबाद की मतगणना ए0पी0 इंटर कालेज शमशाबाद पर होगी। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि ब्लाक स्तर पर चििन्हत किए गये मतगणना केन्द्रों पर मतपेटिकाएं एवं अन्य सामग्री जमा करने के पश्चात ही पीठासीन अधिकारी ब्लाक मुख्यालय छोड सकेंगे।

श्री रामआसरे ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतदान कार्मिकों के लिए दो प्रिशक्षण आयोजित किए गये। आज 09 अक्टूबर को सूरसदन में िव्दतीय प्रिशक्षण सत्र के अन्तिम कार्यक्रम में भी आयोग के निर्देशों की भलीभान्ति जानकारी के साथ मतपेटिकाओं के बारे में प्रेक्टीकल प्रिशक्षण दिया गया।

उन्होंने बताया कि ऐंसी व्यवस्था की गई है कि एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की सभी मतदान पार्टियांएक ही बस में जायें। उनके साथ सम्बंधित पुलिस पार्टियॉं भी उसी बस में जायेंगी। सभी मतदान टोलियां मतदान दिवस से एक दिन पूर्व ही मतदान स्थलों पर पहुंच जायेंगी ताकि मतदान दिवस पर समय से मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ हो सके। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश को तत्काल आपत स्वास्थ्य क्षेत्र घोशित करने की मांग

Posted on 09 October 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के सहप्रवक्ता डा0 मनोज कुमार मिश्र ने dr-manoj-kumar-mishra-001 करते हुये कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवायें बुरी तरह से चरमरा गई हैं। जिसके कारण डेंगू और चिकिन गुनिया बुखार ने भयावह रूप धारण कर लिया है। स्वास्थ्य मन्त्री को सिर्फ अपने स्वास्थ्य से चिन्ता है। जनता के स्वास्थ्य के प्रति उन्हें कोई चिन्ता नहीं है। जिसके कारण लगातार लोग इन बिमारियों के कारण मौत के मुह में जा रहे है। बुखार जैसी बिमारी पर रोकथाम न लगा पाने वाली सरकार को तुरन्त बखाZस्त किया जाना चाहिये। डा0 मिश्र ने कहा पूर्वाचंल और बुन्देलखण्ड में लगातार मस्तिश्क ज्वर का भयानक आक्रमण होने के बाजवूद भी सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। केन्द्र द्वारा भेजी जाने वाली सहायता का भी उपयोग न कर पाने के कारण स्वास्थ्य सेवायें चरमरा गई है। संक्रमक रोग और मलेरिया विभाग पूरी तरह बेकाबू दिख रहा हैं। प्रदेश की राजधानी में जिस तरह लगातार डेगू से मौते हो रही है। वह अत्यन्त चिन्ता का सबब बन गया है। मच्छरों के रोक थाम हेतु फागिंग नही होना यह दशाZता है कि स्वास्थ्य मन्त्री को जनस्वाथ्य प्रति कोई चिन्ता नही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शहीद स्मारक पर विरोध प्रदशर्न कायर्क्रम किया गया

Posted on 09 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में सतर्कता विभाग तथा उत्तर  प्रदेश सतर्कता  अधिष्ठान को जन सूचना अधिनियम  2005 के प्रावधान के बाहर कर दिए जाने के विरोध में आज  प्रात 11 बजे से 2 बजे तक शहीद स्मारक  पर विरोध प्रदशर्न कायर्क्रम किया  गया. यह जन सूचना अधिनयम 2005 की धारा 24 की उपधारा 4 के अधीन दी गई शक्तियों  के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव, सतर्कता के शासनादेश संख्या 2339ध्39-4-2010-21ध्05 दिनांक 22 सितम्बर 2010 के आदेश से किया गया था.  विरोध प्रकट करने वाले प्रमुख संस्थाएं थीं-  नेशनल आर टी आई फोरम, अग्रणी फाउण्डेशन, सी सी एस, उत्तर प्रदेश शहरी गरीब कामगार संघष Zमोर्चा, संवाद, यूथ इनिशएटीव, ह्युमन नीड,  उत्तर  प्रदेश सोशल एक्टिविस्ट  फोरम आदि. इन के द्वारा इसे सीधे-सीधे सूचना के अधिकार के प्रावधान से छेड़-छाड़ और खिलवाड़ मानते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया और इसी सम्बन्ध में अपना ज्ञापन माननीय राज्यपाल को प्रेषित किया गया.

विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों में नूतन ठाकुर, उत्कर्ष कुमार सिन्हा, नीरज कुमार, अखिलेश सक्सेना, देव दत्त शर्मा, हिमांशु, अभिषेक, मनोज कुमार सिंह, मनोज कुमार पाण्डेय, आशीष अवस्थी आदि प्रमुख थे. इन लोगों द्वारा तत्काल इस लोकविरोधी आदेश को वापस लेने क अनुरोध किया गया त्राता ऐसा नहीं होने पर अन्य सभी संभावित विधिक कार्यवाही किये जाने की बात कही गई. ज्ञापन मौके पर मौजूद मैजिस्ट्रेट द्वारा लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री साई सेवाश्रम की श्री श्री दुगाZ पूजा 13 अक्टूबर को

Posted on 09 October 2010 by admin


dr-archna-001श्रीसाई सेवाश्रम लखनऊ तथा श्री श्री दुगाZ पूजा महोत्सव का आयोजन 13-17 अक्टूबर तक किया जायेगा। यह जानकारी यह जानकारी श्री साई सेवाश्रम की महासचिव डा0 अर्चना छाबड़ा ने देते हुये बताया कि यह आयोजन इिन्दरानगर के सेक्टर 15 स्थिति मनोरंजन पार्क में किया जायेगा। पूजा हेतु मां दुगाZ तथा उनके परिवार गणेश कार्तिकेय सरस्वती तथा लक्ष्मी की प्रतिमा बंगाल से आये विशेश कारीगर द्वारा तैयार की जा रही हैं। मूर्ति को विशेश रूप से बंगाल के मशूर कला सोलह श्रंगार से सजाया जायेगा। डा0 अर्चना ने बताया 5 दिन तक चलने वाली पूंजा के दौरान अनेक सस्कृतिक कार्यक्रम तथा प्रतियोगताओं का आयोजन होगा। पूंजा सचिव टी0पी0 यादव तथा कल्याण भट्टाचार्य कार्यशाला तथा स्क्रीनिंग द्वारा अन्तिम रूप देने में लगी है। भजन संध्या अश्टमी के दिन प्रसिद्ध भंजन गायक राजकुमार चटर्जी (जूनियर किशोर कुमार) प्रो0 ऊशा वाजपेई के निर्देशन में अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। महिलाऐं सिन्धु खेला कार्यक्रम सुदीप्ती मुखर्जी के संयोजन में होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Lucknow-new destination for memorials in Independent India is ready to welcome tourists with its new identity

Posted on 09 October 2010 by admin

Lucknow famous for culture, etiquette and literature in the entire world, besides being Capital of the State is now known as the new destination for memorials in Independent India.

A large number of tourists used to visit Lucknow for Imambaras built by Nawabs. But, a new transformation is becoming apparent in Lucknow today. A new skyline has emerged here, which has created a niche in the world. The Hon’ble Chief Minister has constructed memorials, museum, statues and parks in the memory of saints, gurus and great men who sacrificed their lives to establish society based on equality changing the unequal social system. These memorials, museum, statues and parks are unique examples of architecture, which reveal the soul of Indian culture and different dimensions of construction art. Besides, several projects are being completed in a speedy manner with a view to developing infrastructure facilities in Lucknow, owing to which the Capital of the largest State of the country has been transformed. Such an example is difficult to find throughout the country.

shri-kanshiram-smarak-sthalAt present, a large number of people visit Lucknow in order to see the memorials, museums, parks etc. from the different corners of the country. These memorials constructed in the honour of great men who took birth in Dalit and backward sections of the country from time to time, have become the symbol of faith and self-pride of crores of people of deprived sections of the country. The people of Sarvjan Samaj feel pride on visiting these memorials. Besides, these memorials and parks have emerged as the new centres of attraction for other tourists visiting the historic buildings of Nawabi age. People in large numbers visit these memorials daily.

drambedkar-park_r2_c1It may be recalled that Hon’ble Chief Minister had dedicated to the people Dr. Bhimrao Ambedkar Samajik Parivartan Sthal Dwar, Dr. Bhimrao Ambedkar Vihar, Samtamulak Chowk, Samajik Parivartan Gallery, Dr. Bhimrao Ambedkar Smarak Drishya Sthal, Dr. Bhimrao Ambedkar Samajik Parivartan Pratibimb Sthal, Samajik Parivartan Sangrahalaya, Manyawar Shri Kanshiram ji Smarak Sthal on June 25 last year.

All of these memorials are unique from architectural point of view. The dome of Manyawar Sri Kanshiram ji Smarak Sthal is the largest dome of country, the construction of which is a unique example of engineering. Similarly, both domes of Samajik Parivartan Sangrahalaya are recognised as the specific achievements of engineering and architecture today.

Besides, Bauddh Vihar Shanti Upvan was also dedicated to the people on June 25 last. All of these places have become important destinations of faith and tourism today.

The citizens of Lucknow were continuously feeling the necessity of a large and magnificent green eco-garden at the central place of Lucknow. Keeping this in view, the development of Manyawar Sri Kansiram ji has been started in the midst of Lucknow city. After the completion of green eco-garden, it would be a unique, splendid and magnificent garden not only in the country but the entire world.

Now, Lucknow is ready to welcome the tourists with its new identity.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in