Categorized | आगरा

निर्वाचन कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर होगी कठोरतम कार्यवाही

Posted on 09 October 2010 by admin

आवश्यकता पडने पर गोली चलाने में भी नहीं होगा संकोच प्रशासन निर्वाचन को निश्पक्ष, स्वतन्त्र और शान्तिपूर्ण कराने हेतु कृत संकल्प-अभिजात

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिए  हैं कि मतदान स्थल पर स्वतन्त्र एवं निश्पक्ष चुनाव कराना पीठासीन अधिकारी का परम कर्तव्य है जिसके लिए उसे विशेश अधिकार भी प्रदान किए गये हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पीठासीन अधिकारी निर्वाचन आयोग व्दारा दी गई हस्त पुस्तिका का भलीभान्ति अध्ययन कर लें। उन्होंने निर्वाचन आयोग व्दारा जारी आदशZ आचार संहिता के निर्देशों का कडाई से अनुपालन कराने के निदेश दिये हैं।

श्री अमिताभ ने बताया है कि निर्वाचन हेतु सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने चेतावनी भी दी है कि निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने या मतपेटियों से छेडछाड करने आदि के प्रयास करने पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी और आवश्यकतानुसार गोली चलाने में भी कोई संकोच नहीं किया जायेगा। उन्होंने सभी जोनल/सेक्टर मस्ट्रिेट को ऐसी स्थिति में सख्त और प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। उन्होने स्पश्ट किया है कि प्रशासन निर्वाचन को पूर्णतया निश्पक्ष, स्वतन्त्र और शातिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु कटिबद्ध हैै।

निर्वाचन के प्रथम चरण की पुलिस ब्रीफिंग भी आज पुलिस लाइन स्थित बहुउद्दश्यीय हॉल में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमृत अभिजात, डीआईजी एन्टनी देवकुमार, मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक क्राइम अशफाक अहमद, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण - संजय कुमार तथा श्रीकृश्ण आदि ने आयोग के निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी, जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित थे। ब्रीफिंग के पश्चात सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने डाइट परिसर से वाहन प्राप्त किये और मुख्य कोशाधिकारी (ट्रेजरी) कार्यालय से मतदान दलों हेतु नियुक्त कार्मिकों को दी जाने वाली धनरािश भी प्राप्त कर ली जिसका वितरण सेक्टर मजिस्ट्रेटों व्दारा मतदान टोलियों को रवानगी के समय किया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रथम चरण में 11 अक्टूबर को चार विकास खण्डों-एत्मादपुर, खन्दौली, शमशाबाद, फतेहाबाद में निर्वाचन होगा। मतदान हेतु कार्मिक 10 अक्टूबर को सम्बंधित विकास खण्ड से प्रस्थान करेंगे।

अपर जिलाधिकारी वि0/रा0रामआसरे ने बताया है कि प्रथम चरण के मतदान के उपरान्त सम्बंधित ब्लाक स्तर पर चििन्हत किए गये स्थानों पर मतपेटिकाएं एवं अवशेश निर्वाचन सामग्री जमा की जायेगी।उन्होंने मतगणना केन्द्रों की जानकारी देते हुए बताया है कि विकास खण्ड एत्मादपुर क्षेत्र की मतगणना महेन्द्रभान विमला देवी इ0का0 एत्मादपुर पर होगी। ब्लाक खन्दौली की मतगणना जवाहर इ0कालेज, खन्दौली, ब्लाक फतेहाबाद की मतगणना कृशि उत्पादन मण्डी समिति अवन्ती बाई चौराहा फतेहाबाद पर और विकास खण्ड शमशाबाद की मतगणना ए0पी0 इंटर कालेज शमशाबाद पर होगी। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि ब्लाक स्तर पर चििन्हत किए गये मतगणना केन्द्रों पर मतपेटिकाएं एवं अन्य सामग्री जमा करने के पश्चात ही पीठासीन अधिकारी ब्लाक मुख्यालय छोड सकेंगे।

श्री रामआसरे ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतदान कार्मिकों के लिए दो प्रिशक्षण आयोजित किए गये। आज 09 अक्टूबर को सूरसदन में िव्दतीय प्रिशक्षण सत्र के अन्तिम कार्यक्रम में भी आयोग के निर्देशों की भलीभान्ति जानकारी के साथ मतपेटिकाओं के बारे में प्रेक्टीकल प्रिशक्षण दिया गया।

उन्होंने बताया कि ऐंसी व्यवस्था की गई है कि एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की सभी मतदान पार्टियांएक ही बस में जायें। उनके साथ सम्बंधित पुलिस पार्टियॉं भी उसी बस में जायेंगी। सभी मतदान टोलियां मतदान दिवस से एक दिन पूर्व ही मतदान स्थलों पर पहुंच जायेंगी ताकि मतदान दिवस पर समय से मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ हो सके। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in