Archive | October 12th, 2010

अलग-अलग हादसों में महिला समेत तीन की मौत

Posted on 12 October 2010 by admin

* छह को सांप ने डसा

जिले के तीन थाना क्षेत्रों में अलग-अलग हादसों में महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई। एक युवक गम्भीर रूप से घायल होकर जिला अस्पताल में भतीü है जो जिन्दगी और मौत से जूझ रहा है।

थाना लभुआ क्षेत्र अन्तर्गत कस्बा निवासी 3भ् वर्षीय राजकुमार उपाध्याय पुत्र भगवत उपाध्याय शहर से गांव मोटरसाइकिल से जा रहा था। रास्ते में अज्ञात वाहन की टPर से गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे जिला अस्पताल में भतीü कराया गया किन्तु चिकित्सकों ने उसे लखनऊ मेडिकल कालेज के लिए रैफर कर दिया गया। लखनऊ ले जाते समय जगदीशपुर के पास उसकी मौत हो गई।

उधर, थाना कूरेभार क्षेत्र के खुनका गांव में सन्दिग्ध परिस्थितियों में जली 30 वर्षीय सीमा मिश्राप%ी राजेन्द्र मिश्र की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। धमौर थाना क्षेत्र अन्तर्गत भांई गांव निवासी 30 वर्षीय शिवशंकर भोले पुत्र मंगरू गुप्ता ने सन्दिग्ध परिस्थिति में जहरीला पदार्थ खा लिया था। उसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

इसी प्रकार अलग-अलग थाना क्षेत्रों में छह लोगों को सॉप ने डस लिया। उन्हें दलाज के लिए जिला अस्पताल में भतीü कराया गया। जयसिंहपुर थाना क्षेत्र के परसोवा गांव के विनय पुत्र राम स्वरूप खेत देखने गया था उसे सॉप ने डस लिया। थाना धमौर के लौहर पश्चिम गांव निवासी कासिम पुत्र वसीम खां घर के पास शौच के लिए गया था। रास्ते में उसे सॉप ने डस लिया। कोतवाली नगर के विशमपुर की रानी पुत्री अमशुल हसन घर में खाना बना रही थी। इसी बीच रसोइये में बैठे सॉप ने डस लिया। उधर, मुसाफिरखाना के बरना गांव के राहुल और गोसाईगंज क्षेत्र के तियरी गांव के लीलावती प%ी सत्यप्रकाश को सॉप ने डस लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में डेंगू रोग नियन्त्रण एवं निरोधात्मक उपाय हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये-मुख्य सचिव

Posted on 12 October 2010 by admin

डेंगू रोग नियन्त्रण हेतु साफ-सफाई हेतु जनमानस को जागरूक किया जाये

नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से साफ-सफाई व फागिंग करना सुनिश्चित करें

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने आज प्रदेश में डेंगू रोग की वर्तमान स्थिति एवं नियन्त्रण हेतु की गई कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा करते हुए रोग के नियन्त्रण हेतु अपने निकट साफ-सफाई के लिए जनमानस को जागरूक करने के निर्देश देते हुए नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सफाई, फागिंग व एन्टी लार्वा छिड़काव की प्रभावी कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि निरोधात्मक कार्यवाही हेतु जैसे कि पानी एकत्रित न होने देना, समय-समय पर पानी बदलते रहना तथा पानी को ढककर रखने इत्यादि के बारे में जनमानस को जागरूक किया जाये।
एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मुख्य सचिव श्री गुप्ता को जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रदीप शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदीय चिकित्सालयों में डेंगू रोग के उपचार हेतु आवश्यक औषधियां एवं आई0वी0फ्लूइड की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। प्रदेश की एपेक्स सेन्टीनेल लैब, एस0जी0पी0जी0आई0 तथा 10 अन्य सेन्टीनल लैब-मेडिकल कालेज, लखनऊ, कानपुर, आगरा, झांसी, इलाहाबाद, मेरठ, वाराणसी व जिला चिकित्सालय गाजियाबाद, अथोरिटी चिकित्सालय नोएडा व रीजनल लैब, स्वास्थ्य भवन में डेंगू जांच हेतु एलाइजा रीडर व जांच किट उपलब्ध है तथा इन सभी चिकित्सालयों मेंं जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि डेंगू प्रभावित समस्त जनपदों में 233 ली0 पायरेथ्रम 2 प्रतिशत, फागिंग हेतु 567 ली0 मैलाथियान तथा 585 ली0 अबेट एन्टीलारवल जनपदों को आवंटित किया गया है।
प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री शुक्ला ने बताया कि डेंगू रोग के गम्भीर रोगियों के इलाज की व्यवस्था लखनऊ के एस0जी0पी0जी0आई0, श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय, बलरामपुर चिकित्सालय, आर0एम0एल0 चिकित्सालय तथा प्रदेश के समस्त जिला चिकित्सालयों एवं मेडिकल कालेज में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकारी प्लेटलेट सेपरेशन यूनिट एस0जी0पी0जी0आई0, मेडिकल कालेज लखनऊ, वाराणसी तथा कानपुर में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त सात अन्य जनपदों मेरठ, झांसी, गोरखपुर, बरेली, सहारनपुर, आगरा तथा इलाहाबाद में इस सुविधा को उपलब्ध कराये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है।

बैठक में नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ में 06 जीप माउन्टेड फागिंग मशीन तथा 20 साइकिल माउन्टेड फागिंग मशीन द्वारा जोन व वार्ड वार नियमित रूप से रोस्टर के अनुसार फागिंग करायी जा रही है। शीघ्र ही 06 नई जीप माउन्टेड फागिंग मशीन नगर निगम को उपलब्ध होनी है।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री आलोक रंजन, सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पी0के0 सारंगी, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

धारावाहिक `माता की चौकी´ सद्भावना की पुन:प्रतिष्ठा की प्रक्रिया

Posted on 12 October 2010 by admin

mata_ki_chowki_-1नवरात्रि का एक बार पुन: आगमन हो रहा है। वर्ष का यह समय अच्छाइयों का बुराइयों पर विजय का प्रतीक होता है। नये चन्द्र दिवस से नौ दिवसीय अवधि के उपरान्त अश्विन के नवें दिन को हिन्दू पंचांग के अनुसार अत्यन्त मांगलिक समय माना जाता है और दुगाZ पूजा के कारण यह वर्ष का सबसे आनुष्ठानिक काल होता है। इन नौ दिनों के दौरान माता के नौ भिन्न रूपों की अर्चना की जाती है।

सहारा इण्डिया कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स, लखनऊ के सूत्रों के अनुसार पिछले अपने शुभारंभ के समय से ही सहारावन का धारावाहिक `माता की चौकी´ सद्भावना की पुन:प्रतिष्ठा की प्रक्रिया में निमग्न रहा है। यह कहानी वैष्णवी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अनाथ लड़की है और माता वैष्णो देवी की अनन्य भक्त हो जाती है। वह माता के उपदेशों के प्रसार, जगराता के गायन में पूरी सक्रियता से संलग्न रहती है तथा माता की शिक्षाओं का पालन करती है एवं लोगों को तकलीफों से निजात दिलाती है। इन सारी गतिविधियों को जनता एक चमत्कार समझती है। माता में गहरे विश्वास के कारण वह जीवन की प्रत्येक विपदाओं एवं अवरोधों से सफलतापूर्वक उबर जाती है तथा इसके साथ ही जनता को ज्ञान की ज्योति से आभायुक्त करने की उसकी सद्भावना उसे उनके बीच एक दैवीय व्यक्तित्व के रूप में स्थापित करती है। वैष्णवी की पुत्री साक्षी भी अपनी मां के द्वारा चयनित इस मार्ग पर चलते हुये दुष्ट शीलकुमार से संघर्ष करती है। इस नवरात्रि के दौरान सहारावन की `माता की चौकी´ में माता कुरीतियों से संघर्ष करने के लिए पृथ्वी पर अवतरित होंगी। इस बार माता एक चार वषीZय बालिका दुगाZ का रूप ग्रहण करेंगी और साक्षी के घर में प्रवेश कर दुष्ट शीलकुमार से उसकी रक्षा करेंगी। चूंकि सहवास के कारण साक्षी के गर्भाशय में इस दुष्ट का बीज पहले से पल रहा होता है, इसलिए दुगाZ साक्षी की उसके अन्दर विद्यमान दुष्टात्मा से भी रक्षा करेंगी।

सूत्रों के अनुसार दुष्ट शील की स्थिति को और चौपट करते हुए नियति भी नवरात्र के दौरान उसकी रक्षा करने में सफल नहीं हो पायेगी और इन नौ दिनों के दौरान बुराइयां नेपथ्य में चली जायेंगी। वह साक्षी के अन्दर सकारात्मकता का संचार भी करेंगी तथा उसके अन्दर व्याप्त नकारात्मकता का भी समाहार करेंगी। वह परिवार में आनन्द और प्रसन्नता दोनों को वापस लाने में सहायक होंगी। साक्षी के घर में माता गुýवार, 7 अक्टूबर 2010 को लघु दुगाZ के रूप में प्रवेश करेंगी, यह तिथि नवरात्रि की शुभारंभ तिथि शुक्रवार, 8 अक्टूबर से एक दिन पहले पड़ रही है। आगामी तीन सप्ताह के लिए शील माता की कृपा पर निर्भर रहेगा और इस दौरान दुगाZ शील को सबक सिखाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी।

इसलिए इस नवरात्रि में `माता की चौकी´ दर्शकों को अपने मस्तिष्क को जागृत करने तथा माता में अपने विश्वास को पुन: सशक्त करने का मांगलिक अवसर दुगाZ पूजा स्पेशल के रूप में गुýवार, 7 अक्टूबर से रात्रि 10.00 बजे केवल सहारावन टेलीविजन पर प्रदान करने जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय खेल ओलिम्पयाड

Posted on 12 October 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय खेल ओलिम्पयाड ßएक्सपो-2010Þ का आयोजन 23 से 26 अक्टूबर तक किया जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान, उजबेकिस्तान, श्रीलंका, यूनाईटेड अरब अमीरात (यू.ए.ई.), नेपाल, भूटान तथा भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 750 बाल खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु लखनऊ पधार रहे हैं। यह अन्तर्राष्ट्रीय खेल ओलिम्पयाड विश्व शान्ति व विश्व एकता को समर्पित है। उक्त जानकारी आज यहां आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में एक्स्पो-2010 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वप्ना मंशारमानी ने दी। श्रीमती मंशारमानी ने बताया कि खेलों के इस महाकुंभ में भाग लेने हेतु देश भर की अनेकों प्रख्यात खेल हस्तियां लखनऊ पधार रही है जिनमें राजीव गांधी खेल रत्न विजेता सुश्री एम. सी. मैरीकॉम, बािक्संग वल्र्ड चैिम्पयन एवं  कॉमनवेल्थ खेलों की ब्राण्ड अम्बेस्डर, श्री सैयद अली, पूर्व ओलिम्पयन, सुश्री राजिया जैदी, पूर्व कप्तान, भारतीय महिला हाकी टीम, श्री अनूप कुमार, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता, मास्टर हेमन्त बेग, गोल्ड मेडलिस्ट, एशियन कराटे चैिम्पयनशिप, श्री जटा शंकर सिंह, ओलिम्पयन, श्री विनोद डोिन्डयाल, अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, सॉकर, श्री मनोज जग्गी, अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, सॉकर, एवं पद्मश्री एलिजा नेल्सन, पूर्व कप्तान, भारतीय महिला हाकी टीम आदि प्रमुख हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देने वाली पायलट परियोजना लॉन्च की

Posted on 12 October 2010 by admin

यूनिनॉर ने अन्तर्राश्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन हैण्ड-इन-हैण्ड के इण्डिया चैप्टर साथ मिलकर भारत के गांवों में महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देने वाली पायलट परियोजना लॉन्च की है। इस कार्यक्रम के लिए चुनी गई हर औरत को कंप्यूटर पर काम करने के बारे में प्रिशक्षण दिलाया जाएगा और साथ ही आजीविका कमाने के सम्बंधित अवसरों का लाभ उठाने के बारे में समुचित जानकारी भी दी जाएगी। इसके बाद हर महिला उद्यमी के लिए एक सिटीज़न सेंटर भी स्थापित किया जाएगा जिसके जरिए वह प्रिशक्षण सत्रों का संचालन करने के अलावा कंप्यूटर के व्यावसायिक प्रयोग की सुविधा तथा अन्य आईटी सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी आय में वृद्धि कर सकेगी।

यूनिनॉर का हैण्ड-इन-हैण्ड प्रोग्राम अब एमविमेन प्रोग्राम के साथ मिलकर काम कर रहा है जो महिलाओं को भी मोबाइल दायरे में लाने पर ध्यान जमा रहा है और इसका मकसद तीन साल के अन्दर मोबाइल के मामले में लैंगिक अन्तर को 300 मिलियन से घटाकर 150 मिलियन तक लाना है। समाज के हािशए पर जीवन-बसर कर रही औरतों को मोबाइल कनेक्टिविटी तथा सेवाओं तक पहुंच का लाभ दिलाने वाली यह पहल उन्हें अधिक सशक्त बनाने तथा उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाएगी।

इस परियोजना को आज जीएसएमए एमविमेन पहल के लॉन्च के मौके पर रॉब कॉनवे, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जीएसएमए द्वारा प्रदिशZत किया गया। इस पहल को अमरीकी विदेश मन्त्री हिलेरी िक्लंटन तथा चेरी ब्लेयर फाउण्डेशन फॉर विमेन की संस्थापक चेरी ब्लेयर का समर्थन हासिल है। इस गठबंधन की बदौलत युनिनॉर की हैण्ड-इन-हैण्ड परियोजना कार्यक्रम के संचालन के लिए जीएसएमए से तकनीकी सहायता, वििशश्ट उत्पादों और वैस को तैयार करने के लिए जीएसएमए से समर्थन हासिल कर सिटीज़न सेंटर पहल को सहयोग देगी।

राजीव बावा, कार्यकारी उपाध्यक्ष, कार्पोरेट मामले, युनिनॉर ने कहा, ´´इस प्रोग्राम के तहत् औरतें अपने समूह की दूसरी औरतों को प्रिशक्षण देगी और इस तरह यह कार्यक्रम अपने ही प्रयासों से आगे बढ़ने वाला है जो आगे चलकर अधिकाधिक सिटीज़न सेंटर तथा सिटीज़न सेंटर उद्यमियों को तैयार करेगा। हमने 50 केन्द्रों के साथ शुरूआत की है और हम दिसम्बर तक 500 अतिरिक्त केन्द्रों को खोलने की वचनबद्धता जाहिर कर चुके हैं। हम इस कार्यक्रम को दूसरे राज्यों तक भी पहुंचाएंगे।“ उन्होंने कहा, ´´यह परियोजना एक वैिश्वक लक्ष्य का हिस्सा है जिसे वैिश्वक नेताओं तथा संगठनों का समर्थन प्राप्त है। इस परियोजना के लिए जीएसएमए के समर्थन की बदौलत हम इस लक्ष्य को हासिल करने में अपनी भूमिका निभाने में सफल रहेंगे।“

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एडलगिव फाउण्डेशन ने एडलगिव सोशल इनोवेशन ऑनर्स 2011 लॉन्च किया

Posted on 12 October 2010 by admin

• भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले संगठनों को पहचान एवं पुरस्कृत करना
• 5 श्रेणियों के विजेताओं को 50 लाख का पुरस्कार दिया जायेगा
• आवेदन पत्र जमा करने की अंन्तिम तिथि 23 अक्टूबर 2010

एडलगिव फाउण्डेशन, एडलवाइस कैपिटल लिमिटेड का लोकोपकारी कार्यकर्ता अंग, ने एडलगिव सोशल इनोवेशन ऑनर्स 2011 की घोषणा की। इस पुरस्कार का उÌेश्य ऐसे संगठनों की पहचान करना तथा उन्हें पुुरस्कृत करना है, जो भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इसका उद्देश्य ऐसे संगठनों को प्रदर्शित करना तथा समर्थन प्रदान करना है, जो भारत में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली अनेक प्रकार की चुनौतियों को संबल प्रदान करने के लिये अनूठे प्रयास में संलग्न रहे हैं।

इस अवार्ड के तहत प्रदान की जाने वाली पुरस्कार राशि 50 लाख रूपये होगी, जिन्हें पांच श्रेणियों-स्वास्थ्य एवं कल्याण, शिक्षा, आÆथक सुरक्षा एवं आजीविका, सामाजिक व सांस्कृतिक अधिकार तथा शासन, में विभाजित किया जायेगा।

आवेदन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 23 अक्टूबर 2010 होगी, इसके उपरान्त इसकी शार्टलििस्ंटग की जायेगी। विजेता संगठनों को एक चार स्तरीय मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद चयनित किया जायेगा, जिसमें एक प्राथमिक आवेदन, एक आन्तरिक निर्णायक मण्डल द्वारा शार्टलिस्टिंग, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआइएसएस) के फील्ड एसेसर्स का दौरा तथा कॉर्पोरेट, मीडिया एवं सामाजिक क्षेत्र से संबद्ध प्रतििष्ठत सदस्यों के एक वाह्य निर्णायक मण्डल द्वारा किया जाने वाला अन्तिम चयन शामिल होगा। पिछले दो वषोZं से इनके पैनल में श्री हर्ष मण्डेर, मानवाधिकार कार्यकर्ता व लेखक, जिया मोदी, कॉर्पोरेट अधिवक्ता व एजेडबी पार्टनर्स के संस्थापक साझीदार, श्री शेखर गुप्ता, प्रधान संपादक, इण्डियन एक्सप्रेस, श्री विनीत राय, संस्थापक, आविष्कार, श्री वेंकट रामास्वामी, कार्यकारी निदेशक, एडलवाइस कैपिटल लिमिटेड, सुश्री अमृता पटेल, चेयरपर्सन, एनडीडीबी, श्री दीप जोशी, संस्थापक, प्रदान, सुश्री फरीदा लाम्बे, सह-संस्थापिका प्रथम एवं उप प्रधानाध्यापिका, निर्मला निकेतन कॉलेज ऑफ सोशल वर्क शामिल हैं।

इस चयन प्रक्रिया को अन्स्र्ट एण्ड यंग का सहयोग प्राप्त होगा, जोकि एक प्रक्रिया परामर्शदाता तथा अधिकृत सारणीयक (टेब्यूलेटर) के रूप में सहायता करेगा तथा साथ ही इसे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज एक फील्ड एसेसर के रूप में अपना सहयोग प्रदान करेगा।

एडलगिव फाउण्डेशन की कार्यकारी निदेशिका एवं प्रमुख, सुश्री विद्या शाह ने कहा कि, “भारत में विशाल संख्या में महिलायें एवं लड़कियां उपेक्षित एवं असशक्तीकृत रह जाती हैं। इन पुरस्कारों के माध्यम से हम बालिकाओं से सम्बंधित समस्यों को उठाने का प्रयास कर रहे हैं तथा इन चुनौतियों से निपटने के लिये मौलिक अभिगमों के साथ संगठनों को अपना समर्थन भी प्रदान कर रहे हैं। हम भविष्य में भी निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच इन विचारों एवं दृष्टिकोणों से संबधित जानकारियों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे।´´

एडलवाइस सोशल इनोवेशन ऑनर्स 2011 के विजेता की घोषणा 8 मार्च 2011 को की जायेगी, संयोगवश उसी दिन अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी है।

पिछले वर्ष 17 राज्यों के 281 संगठनों ने इसमें भाग लिया, जो स्वास्थ्य व कल्याण, शिक्षा, आर्थिक सुरक्षा व आजीविका, सामाजिक व सांस्कृतिक अधिकार और शासन क्षेत्र में कार्यरत हैं। इस पुरस्कार के लिये आवेदन करने हेतु http://www.edelgive.org/honours.htm पर लॉग ऑन करें अथवा एडलगिव फाउण्डेशन (022-65240579) से संपर्क करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संगीत प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. छात्र को

Posted on 12 October 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज के छात्र निमिष मिश्रा ने अन्तर-विद्यालयी वाद्ययन्त्र संगीत प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवािन्वत किया है। यह प्रतियोगिता प्रदेश के संस्कृति विभाग एवं सर्च फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में आयोजित `बाल उत्सव-2010´ के अन्तर्गत आयोजित हुई। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।  श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में नगर के अनेक प्रतििष्ठत विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिसमें निमिष मिश्रा ने कला एवं संगीत के उत्कृष्ट ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर निर्णायक मण्डल सहित सभी श्रोताओं का दिल जीत लिया। सी.एम.एस. के इस प्रतिभाशाली छात्र को  उसकी अभूतपूर्व प्रतिभा हेतु सार्टिफिकेट एवं आकर्षक पुरस्कारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

nimish-mishraश्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक व आध्याित्मक शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही सांस्कृतिक व साहित्यिक क्षेत्रों में भी छात्रों का रुझान विकसित करता है तथापि उनकी क्षमता को पहचानकर उन्हें प्रोत्साहित करता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र पढ़ाई में तो अव्वल रहते ही हैं साथ ही साथ गीत-संगीत, नृत्य, साहित्य व कला जैसे क्षेत्रों में भी विद्यालय के छात्रों ने अलग पहचान बनाई है। इसके लिए छात्रों को विद्यालय में अलग से विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है। श्री शर्मा ने कहा कि संगीत को आत्मा के भोजन की संज्ञा दी गई है, यह आित्मक शक्तियों को बढ़ाता है एवं छात्रों को समाज का सभ्य व सुसंस्कृत नागरिक बनाने में मदद करता है। गीत-संगीत की शिक्षा के माध्यम से सी.एम.एस. अपने छात्रों में भक्ति, सरसता, करूणा एवं शान्ति को भावना संचारित करने में सतत् प्रयत्नशील है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आकांक्षा समिति द्वारा सी0एस0आई0 क्लब राजभवन में स्वैच्छिक रक्तदान िशविर का सफल आयोजन

Posted on 12 October 2010 by admin

िशविर में एकत्रित रक्त का उपयोग गरीब परिवार की महिलाओं एवं बच्चों के इलाज में किया जायेगा

भारत गैस के कर्मचारियों द्वारा बड़ी संख्या में रक्तदान किया जाना प्रेरणादायक

प्रदेश आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती ऊशा गुप्ता ने आज प्रदेश आकांक्षा समिति के तत्वाधान में छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सहयोग से सी0एस0आई0 क्लब, राजभवन में आयोजित विशाल स्वैच्छिक रक्तदान िशविर का निरीक्षण करते हुए कहा कि इस िशविर में एकत्रित रक्त का उपयोग मेडिकल कालेज में भर्ती गरीब परिवार की जरूरतमन्द महिलाओं एवं बच्चों के इलाज में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति पिछले लगभग 20 वशाZें से विभिन्न कल्याणकारी सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन में लगी हुई है। इसी क्रम में आकांक्षा समिति द्वारा समय-समय पर स्वैच्छिक रक्तदान िशविरों का आयोजन किया जाता है।

pn-trade-tax-10-oct2010-002श्रीमती गुप्ता ने कहा कि रक्तदान िशविर में बड़ी संख्या में भारत गैस के कर्मचारियों द्वारा स्वेच्छा से रक्तदान करना बहुत ही प्रेरणादायक व उत्साहवर्धक है। उन्होंने बताया कि इस रक्तदान िशविर का आयोजन छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय की ब्लड बैंक टीम व भारत गैस डिस्टीब्यूटर्स के कर्मचारियों के सहयोग से ही सम्भव हो सका है। िशविर में मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता की पुत्री राधिका कृश्णा ने भी रक्तदान कर स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति लोगों का उत्साह बढ़ाया। शिविर में 51 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया तथा 105 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए अपना पंजीकरण कराया।

िशविर के आयोजन में आकांक्षा समिति की श्रीमती ऊशा शर्मा, डॉ0 प्रतिमा भाटिया, श्रीमती मधु गुप्ता, डॉ0 रत्ना भाटिया, श्रीमती राधिका कृश्णा, श्रीमती रीता मित्तल, मेडिकल कालेज की डॉ0 तूलिका चन्द्रा व भारत गैस के टेरीटरी मैनेजर श्री शैलेश श्रीवास्तव, डिप्टी मैनेजर श्री सन्दीप गोविल का सक्रिय सहयोग रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रारंभिक स्तर, विवेचना के स्तर तथा अभियोजन के स्तर पर सभी प्रकार की सूचनाएं दिया जाना प्रतिबंधित

Posted on 12 October 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सतर्कता विभाग तथा उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान को प्रमुख सचिव, सतर्कता के शासनादेश संख्या 2339ध्39-4-2010-21ध्05 दिनांक 22 सितम्बर 2010 के जरिये जन सूचना अधिनियम 2005 के प्रावधानों के बाहर किये जाने की कार्यवाही को गलत मानते हुए आज ड‚ नूतन ठाकुर, कन्वेनर, नंशनल आर टी फोरम द्वारा इलाहाबाद हाई कोर्ट, लखनऊ बेंच में एक रिट याचिका दायर किया गया.

याचिकर्ता के अधिवक्ता अशोक पाण्डेय हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने यह आदेश जन सूचना अधिनियम 2005 की धारा 24 की उपधारा 4 के अधीन दी गई शक्तियों के तहत किया है.  तर्क यह दिया गया  है कि चूंकि इन विभागों में अधिकायियों के विरुद्ध जांच तथा विवेचना चलते रहते हैं और इस प्रकार से सूचना दिए जाने से विवेचना की प्रक्रिया तथा अपराधियों के अभियोजन गलत प्रकार से प्रभावित हो सकते हैं. अत: प्रारंभिक स्तर, विवेचना के स्तर तथा अभियोजन के स्तर पर सभी प्रकार की सूचनाएं दिया जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है.

ड‚ ठाकुर ने अन्तरिम राहत के रूप में इस रिट के निस्तारण तक इस शासनादेश के क्रियान्वयन पर रोक लगाने की मांग की है जबकि मूल राहत इस आदेश को निरस्त किये जाने के सम्बन्ध में है. याचिकर्ता द्वारा कहा गया है कि आर टी आई एक्ट का मूल उद्देश्य प्रत्येक लोक सेवा में पारदर्शिता तथा उत्तरदायित्व लाना है और यह शासनादेश ठीक इसी उद्देश्य के विर्पित काम करता है. याचिका में धरा 8 (1) (ी) का भी जिक्र है जिसके अन्तर्गत उन तमाम सूचनाओं को दिए जाने से निषेध है जिससे विवेचना तथा अभियोजन गलत ढंग से प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में इस प्रकार से धारा 24(4) का प्रयोग करने का औचित्य समझ में नहीं आता है. साथ ही यह भी कि धारा 24 केन्द्र तथा राज्य सरकारों को यह अधिकार तो प्रदान करता है कि सुरक्षा तथा आसूचना संगठनों को अनुसूची दो में  रख पर उन्हें सूचना के अधिकार के प्रावधानों के बाहर रख सकती है पर इसमें यह बात साफ तौर पर लिखा हुआ है कि इसमें भ्रष्टाचार और मानवाधिकार के मामले शामिल नहीं होंगे.

याचिका के उत्तर प्रदेश विजिलेंस विभाग और केन्द्र में इसी कार्य के लिए बने सेन्ट्रल विजिलेंस कमीशन और सेंट्रल ब्यूरो अ‚फ इन्वेस्टिगेशन का तुलनात्मक अध्ययन भी प्रस्तुत है. ये दोनों संस्थाएं जहां अपने वेब साईट पर शिकायत का विवरण, अभियोजन स्वी—ति में विलम्ब, विभागीय कार्यवाही, अन्वेषण की स्थिति आदि तमाम सूचनाएं आम लोगों की जानकारी के लिए प्रदान करती है वहीं यू पी में इसे छिपाने का प्रयास हो रहा है. साथ ही ये दोनों संस्थाएं सूचना का अधिकार से बाहर भी किसी प्रकार से नहीं हैं.

रिट में यह बात कही गई है कि इस प्रकार से सूचनाएं नहीं दिए जाने से भ्रस्ताचार के मामलों में बढ़ावा हिमिलेगा क्योंकि इन तमाम लोगों पर जनता और लोक-लाज का दवाब भी उसी हद तक कम हो जाएगा. याचिका में विशेष कर रिट याचिका संख्या (डध्ठ) 5074 वि 2004 निर्देश कुमार दीक्षित बनाम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रमुख सचिव सतर्कता का भी उल्लेख है जिसमे अमिताभ लाला तथा ऋतुराज अवस्थी, न्यायाधिशगण ने अपने 12ध्05ध्2010 के आदेश मे उत्तर प्रदेश सरकार से यह पुछा है कि जो लोग उस सतर्कता जांच मे दोषी पाये गए थे वे उच्च स्थानों पर किस प्रकार से नियुक्त हैं. इन अधिकारियों में कुंवर फतेह बहादुर का भी नाम है जो वर्तमान में स्वयं प्रमुख सचिव सतर्कता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जीवन बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ ने तीसरी नई यूनिट

Posted on 12 October 2010 by admin

स्मार्ट परफॉर्मर एवं यूनिट प्लस सुपर की पेशकश के बाद नई पीढ़ी की निजी क्षेत्र की अग्रणी जीवन बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ ने तीसरी नई यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (यूलिप) सरल महा आनन्द लॉन्च करने की घोषणा की है। इसका न्यूनतम वाषिZक प्रीमियम 15,000 रुपये होगा, जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से वहन कर सकता है। इस नये यूलिप उत्पाद को डिजाइन करते समय मध्यम एवं कम आय वाले वर्ग के ग्राहकों की निवेश एवं सुरक्षा सम्बंधी आवश्यकताओं को मÌेनज़र रखा गया है। इस नई योजना को चिकित्सकीय जांच से मुक्त रखा गया है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एम.एन राव ने कहा कि, “यह एक बहुत ही सरल योजना है जो कि वहन करने योग्य कीमत में उपलब्ध है। समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग योजनाबद्ध तरीके से निवेश कर दीघZ अवधि में इससे लाभािन्वत हो सकता है।“

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2010
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in