Archive | June 1st, 2010

मायाबती के राज में झाँसी की कानून व्यवस्ता चोपट: पीडब्ल्यूडी इंजीनियर की हत्या

Posted on 01 June 2010 by admin

मायाबती जहा प्रदेश में कानून व्यवस्ता को सुधरने में और जनता को भय मुक्त शासन का भरोसा दिलाने की कोशिस कर रही है वही झाँसी में कानून व्यवस्ता चोपट होती नजर आरही है सोमबार की रात लगभग १०:३० बजे    मेडिकल कॉलेज के पास रहने वाले लखनऊ में तैनात  एक पीडब्ल्यूडी इंजीनियर की रंजिश के चलते आज रात कुछ लोगों ने चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी।

नवाबाद थाना क्षेत्र स्थित ग्राम कोछाभांवर निवासी गोविन्द सिंह यादव पुत्र रामसेवक मेडिकल कॉलेज के पास अपना घर बनाकर रहने लगा था। कृष्णा भवन के नाम से बने इस मकान के निचले हिस्से में किराएदार रहते है और ऊपरी हिस्से में गोविन्द का परिवार। बताया गया कि गोविन्द का बड़ागाँव थाना क्षेत्र के ग्राम डिमरौनी में एक क्रशर है। उसके पास ही शिवाजी नगर में रहने वाले एक यादव परिवार का भी क्रशर है। प्रतिस्पर्धा के चलते दोनों क्रशर संचालकों में आए दिन विवाद होता था और मामला पुलिस तक भी पहुँच जाता था। पिछले दिनों भी झगड़ा हुआ था और मामला थाने पहुँचा तो दोनों पक्षों में पंचायत के बाद राजीनामा करा दिया गया। आज रात लगभग पौने ग्यारह बजे गोविन्द व उसका परिवार घर में था। बिजली आ नहीं रही थी। इसी दौरान किसी ने घर के दरवाजे खटखटाए। गोविन्द के पुत्र शशांक ने आकर दरवाजे खोले तो सामने कुछ लोग हाथों में धारदार हथियार लेकर खड़े थे। शशांक ने उनके बारे में पूछा तो हथियार बन्द लोगों ने उसका मुंह दबा दिया और एक बाथरूम में उसे बन्द कर दिया। इसके बाद सभी मकान के ऊपरी हिस्से में चले गए और गोविन्द को पकड़ कर उस पर लगातार चाकु व अन्य धारदार हथियार के कई वार किए। इससे लहूलुहान होकर वह गिर पड़ा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना लगते ही एसपी सिटी जगदीश सिंह, सीओ सिटी दिनेश सिंह, नवाबाद व कोतवाली पुलिस मौके पर पहुँच गई। देर रात तक हत्यारों की तलाश की गई, मगर सफलता नहीं मिली। पुलिस न शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

कांग्रेस स्थापना के 125वें वर्ष में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

Posted on 01 June 2010 by admin

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार कांग्रेस स्थापना के 125वें वर्ष में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके क्रम में `सांझी विरासत - साझी शहादत ´ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसके माध्यम से प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भावना को और अधिक मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि इसी क्रम में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने श्री अमरीश मिश्रा, चेयरमैन, साम्प्रदायिकता विरोधी मोर्चा के द्वारा संचालित की जा रही गोष्ठियों के लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से डा0 अवधेश त्रिपाठी को `साझी विरासत-साझी शहादत का समन्वयक नियुक्त किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रमुख सचिव न्याय के पद पर श्री के0के0 शर्मा ने कार्यभार ग्रहण किया

Posted on 01 June 2010 by admin

आज उच्च न्यायालय के आदेश पर जनपद बाराबंकी के जिला जज एवं सत्र न्यायाधीश श्री के0के0 शर्मा ने प्रमुख सचिव न्याय के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। श्री शर्मा इसके पूर्व कन्नौज व मिर्जापुर में जनपद न्यायाधीश रहे हैं। श्री शर्मा एच.जे.एस. सेवा के 1992-93 बैच के अधिकारी हैं तथा न्यायिक सेवा में वर्ष 1998 में योगदान किया था। श्री शर्मा एक मिलनसार एवं व्यवहारकुशल अधिकारी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खरीफ फसलों के लिए उर्वरक और बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश

Posted on 01 June 2010 by admin

वास्तविक किसानों को ही उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित की जाय उर्वरक वितरण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेठी का गठन वर्ष 2010-11 में 24239 करोड़ रुपये फसली ऋण वितरण का लक्ष्य कृषि निदेशालय में उर्वरक एवं बीज की व्यवस्था हेतु कन्ट्रोल रूम की स्थापना -नसीमुद्दीन सिद्दीकी

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं कृषि मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को फसलों की बुवाई के लिए अभी से बीज व खाद की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं ताकि आगामी दो वर्षों में कृषको की आय दो गुनी करने की मुख्यमन्त्री की घोषणा को पूरा किया जा सके। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा उद्यान, पशुपालन, रेशम, डेयरी, वन विभाग आदि से समन्वय स्थापित कर लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

कृषि मन्त्री ने  बताया  कि इस  खरीफ  में विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से 10.80 लाख कुन्तल बीज वितरण का लक्ष्य रखा गया है तथा इस समय लगभग 8 लाख कुन्तल विभिन्न प्रजातियों के धान बीज विभिन्न बीज वितरण केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विभिन्न उर्वरकों का पर्याप्त स्टाक प्रदेश में भण्डारित है। अप्रैल माह तक यूरिया, डी.ए.पी., एन.पी.के. और पोटाश की मात्रा लक्ष्य एवं आवश्यकता से अधिक क्रमश: 182, 700, 438 व 627 प्रतिशत उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रत्येक जनपद में प्रत्येक माह लक्ष्य के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध रहे। इसके अतिरिक्त उर्वरकों की कालाबजारी तथा मिलावट करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

श्री सिद्दीकी ने बताया कि विगत रबी में फास्फेटिक उर्वरकों की उपलब्धता में आयी समस्या को देखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है कि रबी की बुवाई के समय किसी उर्वरक की कमी न रहे तथा अलग से पर्याप्त स्टाक उपलब्ध रहे। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि उर्वरकों की बिक्री करते समय यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि वास्तविक किसानों को ही खाद की बिक्री हो तथा क्रेता किसानों का पहचान विवरण कैश मेमो पर अवश्य अंकित किया जाय। इसके अलावा उर्वरक वितरण रजिस्टर में यह भी अंकित करना होगा कि किसान के पास कितनी जोत है और उसे कितनी खाद दी गई है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी कि अध्यक्षता में उर्वरक वितरण कमेटी का गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उर्वरक की बिक्री चाहे निजी क्षेत्र से हो या सहकारी क्षेत्र से, संस्थावार प्रत्येक रेक की सूचना जिलाधिकारी को होगी तथा सम्बंधित जिलाधिकारी द्वारा ही जनपद में उर्वरक वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि निदेशालय स्तर पर उर्वरक एवं बीज की व्यवस्था हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका टेलीफोन नम्बर 0522-2205863 है।

कृषि मन्त्री ने बताया कि वर्ष 2010-11 में फसली ऋण वितरण का लक्ष्य 24239 करोड़ रुपये है, जिसमें से खरीफ में 9695 करोड़ रुपये का वितरण होना है। इसमें सहकारी बैंकों के माध्यम से 1450 करोड़ रुपये तथा 8245 करोड़ रुपये व्यावसायिक बैंकों के माध्यम से फसली ऋण कृषकों में वितरित किये जायेंगे। इसके अलावा वर्ष 2010-11 में 32 लाख किसान क्रेडिट कार्डों के वितरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए ढैंचा व सनई के एक लाख कुन्तल बीज की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री अनिल कुमार सिंह यादव के आकिस्मक निधन पर गहरा दु:ख जताया

Posted on 01 June 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने निधौलीकलां (एटा) के विधायक श्री अनिल कुमार सिंह यादव के आकिस्मक निधन पर गहरा दु:ख जताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना तथा शोक सन्तप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।  श्री यादव ने कहा कि श्री अनिल कुमार सिंह यादव पार्टी के निश्ठावान एवं समर्पित नेता थे। वह किसानों के सम्मानित एवं लोकप्रिय नेता थे। समाजवादी आन्दोलनों में वे बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते थे। उनके निधन से समाजवादी पार्टी को गहरा सदमा लगा है। यह पार्टी की अपूरणीय क्षति है।

श्री अनिल कुमार सिंह यादव (55 वर्ष) का आज प्रात: दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार थे। श्री यादव सन् 1989, 2002 एवं 2007 में तीन बार विधायक चुने गये। उनके शोक में राज्य मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में पार्टी का झंण्डा आधा झुका दिया गया।

श्री अनिल कुमार सिंह यादव के निधन पर पार्टी मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आयोजित शोक सभा में राश्ट्रीय महासचिव श्री मोहन सिंह, सांसद श्रीमती सुशीला सरोज, पूर्व सांसद श्री ‘यामाचरण गुप्त, विधानसभा में मुख्य सचेतक श्री अम्बिका चौधरी, विधान परिशद में नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, विधायक श्री शाहिद मंजूर, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव, एडवोकेट, श्री विजय सिंह यादव, श्री राजेश यादव आदि ने अपनी श्रद्धान्जली दी। सभा में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत नेता की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है

Posted on 01 June 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। सरकार का अपराधियों पर कोई नियन्त्रण नहीं रह गया है। भयमुक्त समाज का दावा करने वाली बसपा सरकार में सिर्फ अपराधी ही भयमुक्त हैं और जिन पर अपराध नियन्त्रण का दारोमदार है वे स्वयं भय और आतंक के सौदागर बन जा रहे हैं। मुख्यमन्त्री मायावती अफसरों को नतीजा देने या सजा भुगतने के बयान तो खूब देती हैं किन्तु उनकी बातें अफसर एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल दे रहे है। दोनों एक दूसरे की भाशा का अर्थ समझने लगे हैं। अफसर जानते हैं कि बेहतर नतीजे देने का अर्थ मायावती के लिये चुनाव में धांधली कराना, विपक्षियों का उत्पीड़न करना तथा वसूली व कोठी कब्जा करने में सहयोग करना है अन्यथा उन्हें प्राइजपोस्टिंग से वंचित होना पड़ेगा।

कानून व्यवस्था में गिरावट के हालात ये हैं कि अकेले मेरठ रेंज में 225 और सहारनपुर में 91 खून होने का रिकार्ड बन चुका है। जम्मू कश्मीर से यह संख्या दुगनी है। साढ़े चार माह में पिश्चमी उत्तर प्रदेश के 7 जिलो में 316 कत्ल का दिल दहलाने वाला रिकार्ड मुख्यमन्त्री की समीक्षा बैठकों की पोलपट्टी खोल कर रख दे रहा है। फिर वे से किस मुंह से कहती है कि कानून व्यवस्था के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं कर सकती है।

जब से मुख्यमन्त्री संगीन जुर्मो वालें अपराधी को सज्जन पुरूश का खिताब बांटने लगी हैं तमाम अपराधी उनके खेमे में पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त करने लगे हैं। इन सज्जन पुरूशों की सेवायें ऊपर के इशारे पर पुलिस के आला अधिकारी भी लग गए हैं। नतीजतन मेरठ  के सबसे व्यस्त और पाश इलाके बेगमबाग में एक बड़े कारोबारी नरेन्द्र कर्णवाल, उनकी पत्नी और दो बच्चों की बेरहमी से गला काटकर हत्या कर दी गई। हत्यारों ने पूरा घर खंगाल मारा। पुलिस इस लूट की अपने ही ऐंगिल से जॉच करना चाहती है।

पिश्चमी उत्तर प्रदेश सहित पूरे राज्य के जितने बड़े अपराधी हैं सब बसपा के संरक्षण में हैं। हत्या, लूट, डकैती और वसूली के अभियुक्त या तो बसपा के पदाधिकारी हैं या फिर विधायक, मन्त्री या निगमों के पदाधिकारी बनकर अपने कारनामो को अंजाम दे रहे है। मुख्यमन्त्री ने पिछले दिनों पार्टी से अपराधियों की सफाई का हवाई बयान दिया था लेकिन आज तक एक भी अपराधी की सूची सार्वजनिक नहीं कर सकी हैं। अब उनका कहना है कि उनके मन्त्रियों या विधायकों में कोई अपराधी रह ही नहीं गया है। जनता को बरगलाने और आंखों में धूल झोकंने का यह निन्दनीय प्रयास है। महामहिम राज्यपाल को अब बगैर देर किए इस सरकार के साथ माफिया-अफसर की गिरोहबन्दी को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार को मायावती सरकार बर्खास्त करने की जल्द से जल्दी सिफारिश करने में देर नही करनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मध्यान्ह भोजन योजना के अन्तर्गत कार्यरत रसोइयों के मानदेय का भुगतान एकाउन्ट पेई चेक के द्वारा किया जाये-आमोद कुमार

Posted on 01 June 2010 by admin

उ0प्र0 मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक श्री अमोद कुमार ने समस्त जिलाधिकारियों से कहा है कि मध्यान्ह भोजन योजना के अन्तर्गत कार्यरत रसोइयों के बकाया मानदेय का भुगतान एकाउन्ट पेई चेक के माध्यम से सुनिश्चित करायें।

इस सम्बंध में श्री आमोद कुमार द्वारा समस्त जिला अधिकारियों को प्रेषित पत्र में कहा गया है कि रसोइयों के मानदेय के भुगतान हेतु गत 24 अप्रैल को ही समस्त जनपदों को धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है।

जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि समस्त जिला अधिकारी अपने-अपने जनपदों के रसोइयों के मानदेय भुगतान की समीक्षा कर आगामी 15 दिनों में कार्यरत रसोइयों के बकाया मानदेय के भुगतान की कार्यवाही एकाउन्ट पेई चेक के माध्यम से सुनिश्चित करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने आजमगढ़ के गोमाडीह में मृतक बरातियों के परिजनों को एक-एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए

Posted on 01 June 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने कल आजमगढ़ जनपद के मेंहनगर तहसील के गोमाडीह गांव में विवाह समारोह में सम्मिलित कुछ लोगों के बस से कुचले जाने की घटना में मृतक परिवारों के प्रति गहरी सहानुभूति एवं संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को एक-एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता तत्काल देने के निर्देश दिए हैं तथा घायलों के नि:शुल्क उपचार किए जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमन्त्री ने जिला प्रशासन को इस हादसे के शिकार लोगों के परिवार को हर सम्भव मदद दिए जाने को कहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधान परिषद के उम्मीदवारों के पर्चे वैध

Posted on 01 June 2010 by admin

विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए 13 सीटों के जिन 13, उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था, इसमें आज पर्चों की जांच की गई, जिसमें सभी उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाये गये। औपचारिक निर्वाचन की घोषणा आगामी 3 जून को की जायेगी।

आज राज्य सभा के 11 सीटों के नामांकन के दूसरे दिन एक भी उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया।यह जानकारी निर्वाचन  अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिन्हा  ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दैवी आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को 24 घण्टे के अन्दर अनुग्रह राशि वितरित करने के निर्देश

Posted on 01 June 2010 by admin

दैवी आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को राहत हेतु 30 करोड़ रूपये आवंटित दैवी आपदा से मृत्यु होने पर 24 घण्टे के अन्दर अनुग्रह राशि वितरित करने के निर्देश अब तक 220 लाख अनुग्रह सहायता राशि वितरित

उत्तर प्रदेश सरकार ने दैवी आपदा से मृत्यु होने पर मृतक के परिवार को 24 घण्टे के अन्दर अनुग्रह राशि वितरित करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिये हैं।

यह जानकारी आज यहॉ प्रमुख सचिव एवं राहत आयुक्त श्री के.के.सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि दैवी आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को राहत उपलब्ध कराने हेतु जनपदों को 30 करोड़ रूपये आवंटित कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि दैवी आपदा से मृत्यु होने की दशा में तत्परता से अनुग्रह राशि मृतक परिवार  को उपलब्ध करा दी जाये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। यह अनुग्रह राशि प्रत्येक दशा में 24 घण्टे के भीतर मृतक के परिवार को मिल जानी चाहिए।

श्री सिंह ने बताया कि आकाशीय विद्युत एवं आंधी तूफान से मृत्यु होने पर अब तक 220 लाख रूपये अनुग्रह सहायता के रूप में वितरित किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्षा, आंधी और तूफान से प्रभावित मकानों के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। प्रभावित व्यक्तियों को सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप धनराशि का वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दैवी आपदा से अधिकांश मृत्यु इलाहाबाद, अलीगढ़, गाजीपुर और जौनपुर में हुई है।

राहत आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में सम्भावित बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने हेतु सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं, ताकि बाढ़ की स्थिति पैदा होने पर  पीड़ित व्यक्तियों को अबिलम्ब राहत पहुंचाई जा सकें। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को बाढ़ राहत कार्य योजना शीघ्र बनाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2010
M T W T F S S
« May   Jul »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in