Archive | June 7th, 2010

विश्व पर्यावरण दिवस पर दिया गया ग्लोबल सम्मान वृक्षारोपण हेतु ग्लोबल क्रिएशन्स द्वारा जनमानस को जागरूक करने की पहल पर्यावरण संरक्षण का सन्देष देता नाटक `परलोक एक दर्षन´ का मंचन

Posted on 07 June 2010 by admin

विश्व पर्यावरण दिवस पर समाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था `ग्लोबल क्रिएशन्स द्वारा राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह´लखनऊ में ग्लोबल सम्मान समारोह तथा `परलोक एक दर्शन´ नाटक का मंचन किया गया।11

समारोह में सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन0के0मेहरोत्रा ने कहा कि विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देष्य से समाजिक संस्था `ग्लोबल क्रिएशन्स द्वारा किया गया यह प्रयास एक सराहनीय कदम है। ऐसे आयोजनों से जनमानस में पर्यावरण को संरक्षित करने की भावना जागृत होती है। उन्होंने आयोजकों की प्रषंसा करते हुए कहा कि इस समारोह के अन्र्तगत आमन्त्रित आगन्तुकों को पौधा देकर पर्यावरण की दिषा में संकल्पित करने का जो पुनीत कार्य किया गया है, वह मील का पत्थर साबित होगा। 21

समारोह की  विशिष्ट अतिथि, रेणु सिंह, निदेषक, प्राणि उद्यान को पर्यावरण एवं वन्य जीव के संरक्षण के क्षेत्र में किये गये सराहनीय कार्यों हेतु विषेश रूप से सम्मानित किया गया। समारोह मेें विषिश्ट अतिथि के रूप में उपस्थित प्राणि उद्यान की निदेषक रेणु सिंह ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषित होने से बचाने के लिए हर व्यक्ति को जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जतायी कि ग्लोबल क्रिएशन्स संस्था द्वारा वितरित किये गये 365 पौधे इस बात का संकेत देते हैं कि यह पेड़-पौधे लोगों द्वारा रोपित किये जायेंगे, जिससे पर्यावरणीय सुधार तो होगा ही साथ ही साथ प्राणियों को जीवन दायिनी षक्ति भी मिल सकेगी।

ग्लोबल क्रिएशन्स संस्था की अध्यक्ष अनीता सहगल ने आमन्त्रित अतिथियों को संबोंधित करते हुए कहा कि देष में खुषहाली तभी आयेगी, जब गांवो से लेकर षहरों तक गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों को सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर मिलेगा, उनके बच्चों को षिक्षा के साथ कुछ कर-गुजरने का हौसला दिया जायेगा। ऐसा ही कुछ करने के लिये हमारी यह संस्था कटिबद्ध है।

उक्त समारोह में ग्लोबल क्रिएशन्स संस्था की ओर से कला के क्षेत्र में और समाज में विशिष्ट कार्य करने हेतु प्रदेष की सात विभूतियों को ग्लोबल सम्मान-2010 से सम्मानित किया गया। समारोह में उक्त सम्मान प्राप्त करने वाली विभूतियों में से प्रमुख रूप से गायकी के क्षेत्र में प्रो0 कमला श्रीवास्तव, भातखण्डे संगीत संस्थान, समाज सेवा के क्षेत्र में सहारा परिवार की कुमकुम राय चौधरी, सहारा इिन्डया परिवार तथा सत्येन्द्र शुक्ला को, गायिकी एवं समाज सेवा के क्षेत्र में सुरभि रंजन,कला संवर्धन हेतु सरिता श्रीवास्तव,सचिव राश्ट्रीय कथक संस्थान,  नाट्य-लेखन के क्षेत्र में डा0 आनन्द प्रकाश, के साथ-साथ गायिकी के क्षेत्र में लिटिल चैंप फ़रहा नाज़ को सम्मानित किया गया। पर्यावरण एवं वन्य जीव के संरक्षण हेतु रेणु सिंह, निदेषक, प्राणि उद्यान, को विषेश ग्लोबल सम्मान से मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र किषोर मेहरोत्रा द्वारा सम्मानित किया गया ।31

उक्त समारोह में शाहजहांपुर के गरीब तपके के बच्चों में नाटक के प्रति रूचि जगाने के उद्देष्य से मंच प्रदान किया गया, जिसके अन्र्तगत डा0 आनन्द प्रकाष मिश्र द्वारा लिखित एवं इरफान अहमद द्वारा निर्देषित, पर्यावरण संरक्षण पर आधारित नाटक `परलोक एक दर्षन´ का मंचन किया गया। इस नाटक के लेखक डा0 आनन्द नाटक का उद्देश्य विश्व स्तर की पर्यावरण एवं प्रदूषण जैसी समस्या का समाधान कराना था। यह नाटक आम जनता को इस समस्या को देवी-देवताओं के माध्यम से अवगत कराता है। पहले मनुष्य प्रकृति के करीब था लेकिन आज प्रकृति से दूर होता जा रहा है। प्रदूषण और पर्यावरण की समस्या पर अगर विराम लगाने का प्रयास किया गया तो यह अपना विकराल रूप धारण कर लेगी जिससे धरती पर जीवन का अस्तित्व ही संकट में आ जाएगा। कथानक पर्यावरण व प्रदूषण समस्या के विकराल होने पर पृथ्वी पर अकाल मौतें होने लगेंगी । नाटक मे प्रतिभागिता करने वाले कलाकारों में मुख्य रूप से रिज़वान अली खां, प्रिया जयन्त,असलम खां, विजय वर्मा, अषफाक अंसारी, सना नसीम, मो0 अफजल, मो0 बहारे आलम, नौषाद अंसारी, लुबना नसीम, हिमांषी वर्मा, षुचि मिश्रा, विजय कष्यप, विकास श्रीवास्तव, अष्वनी मिश्रा, निषि खांन, निफा खांन, मौ0 नौषाद तथा मो0 असलम ने अपने-अपने चरित्रों का सषक्त अभिनय किया। इसके साथ ही साथ प्रस्तुत नाटक में मंच सज्जा, शकील अहमद, मुख सज्जा, मनोज वर्मा, प्रकाष परिकल्पना, आनन्द षर्मा तथा रूचि सोमवंषी का संगीत नाटक के अनुकूल था।

अन्त में संस्था की अध्यक्ष ने समारोह में उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समारोह में आये हुए लोगों से हमारी अपेक्षा है कि वे आज के समय में पेड़-पौधों के संरक्षण के साथ पर्यावरण के हर पहलू पर विचार करें तथा योजनाबद्ध तरीके से पर्यावरण को प्रदूशित होने से बचायें। इस अवसर पर श्री राकेष कुमार मित्तल, सेवा निवृत्त, आई.ए.एस.,श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव, पर्यावरण, श्री चिन्द्रका प्रसाद तिवारी, उद्यान निदेषक, श्री अजय कुमार उपाध्याय, विषेश सचिव, सचिवालय प्रषासन, श्री रामदीन, अपर निदेषक, डा0 योगेष प्रवीन, इतिहासविद,श्री  हरिओम षर्मा, मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी, सिटी मान्टेसरी स्कूल, भइया जी आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नितिन गडकरी ने प्रो0 रामजी सिंह को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य मनोनीत किया

Posted on 07 June 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने प्रो0 रामजी सिंह को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य मनोनीत किया है। प्रो0 सिंह पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वे पूर्व में संगठन मन्त्री, प्रदेश महमन्त्री, सदस्य विधान परिषद रहे हैं।

प्रदेश महामन्त्री संगठन नागेन्द्र नाथ, प्रदेश सहमहमन्त्री संगठन राकेश जैन, प्रदेश महामन्त्री डॉ0 महेन्द्र सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, प्रेस सचिव हीरो बाजपेयी, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव, मुख्यालय सहप्रभारी चौ0 लक्ष्मण सिंह, कार्यालय सचिव अनूप गुप्ता, नितिन भार्गव, गिरजा शंकर गुप्ता ने प्रो0 सिंह के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य मनोनीत किये जाने पर राष्ट्रीय नेतृत्व को बधाई दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डुमरियागंज विधानसभा उपचुनाव में बसपा की जीत का पैगाम

Posted on 07 June 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने डुमरियागंज विधानसभा उपचुनाव में बसपा की जीत को पुलिस, प्रशासन, धनबल, बाहुबल और सरकारी तन्त्र की जीत बताया है। श्री शाही ने बसपा की जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि कांग्रेस का सफाया हो रहा है। राज्य की जनता पर राहुल गांधी का जादू नहीं चल रहा है। राज्य में कांग्रेस के बढ़त की चर्चा करने वाले लोगों को चुनाव नतीजों से सबक लेना चाहिए। भाजपा को बढ़त मिली है।

श्री शाही ने कहा कि बसपा ने सरकारी तन्त्र का जमकर दुरूपयोग किया है। सरकार के मन्त्रियों ने धनबल और बाहुबल का खुल्लम खुल्ला इस्तेमाल किया है। बसपा के एक दर्जन मन्त्री क्षेत्र में डेरा डाले रहे। मतदाताओं को प्रलोभित करते रहे। एक मन्त्री पर बहुत मोटी रकम लेकर चुनाव के एक दिन पहले निर्वाचन क्षेत्र में ही मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगा था। भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इसकी शिकायत भी की थी। लेकिन पुलिस ने पार्टी नेताओं को घटनास्थल पर ही जाने से रोका। उन्होंने कहा कि यदि निष्पक्ष चुनाव होता और मतदाता स्वतन्त्रतापूर्वक वोट डाल पाते तो भाजपा का उम्मीदवार ही विजयी घोषित होता।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस चुनाव के हर स्तर पर धांधली बेईमानी हुई है। बावजूद इसके मतदाताओं ने भाजपा को रिकार्ड वोट दिये हैं। नतीजों से साफ हो गया है कि राज्य में बसपा और भाजपा का सीधा संघर्ष है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समस्त चालक/परिचालक की ड्यूटी लगाने के लिए परिवहन मन्त्री ने साटवेयर जारी किया 50 प्रतिशत से कम लोड फैक्टर वाले रूटों का क्षेत्रीय प्रबन्धक भ्रमण करें

Posted on 07 June 2010 by admin

आज परिवहन निगम के कार्यों की समीक्षा के अवसर पर परिवहन मन्त्री श्री राम अचल राजभर ने  चालक/परिचालक की ड्यूटी लगाने के लिए साटवेयर जारी किया।  इसे यूपी डेस्को द्वारा विकसित किया गया है। प्रथम चरण में 07 रीजन के 27 डिपो का साटवेयर जारी किया गया। इसके अनुसार अब सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक चालक/परिचालक की ड्यूटी लगायेंगे। तीन माह के लिए रूट आवंटित होंगे। कण्डक्टर, ड्राइवर सहित बसों की तीन ए, बी, एवं सी श्रेणियां बनेगी। साटवेयर से ड्यूटी लगाने से ड्यूटी में स्थायित्व आयेगा। परिवहन मन्त्री ने कहा कि 13 जुलाई तक सभी डिपो का साटवेयर जारी कर दिया जाये।

समीक्षा बैठक में परिवहन मन्त्री ने सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों को निर्देश दिया कि 50 प्रतिशत से कम लोड फैक्टर वाले रूटों का सभी क्षेत्रीय प्रबन्धक स्वयं औचक भ्रमण करें। खराब प्रगति वाले रीजन फैजाबाद, झांसी, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, आजमगढ़, एवं गोरखपुर पर नाराजगी व्यक्त करते हुए श्री राजभर ने कहा कि जून माह में सुधार न आने पर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

समीक्षा में पाया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में मई माह के अन्त तक निगम को 7.39 करोड़ रूपये का लाभ हुआ। इस दौरान बस बेड़े में 8577 बसें सम्मिलित रहीं। इसके सापेक्ष 8271 बसें आनरोड थीं। इस अवधि में लोड फैक्टर 65 प्रतिशत रहा। प्रति बस डीजल (यूल) खपत 5.32 कि0मी0 प्रति लीटर पायी गई।

समीक्षा में पाया गया कि 77 सरकारी विभागों पर निगम का 44.62 करोड़ रूपया बकाया है। परिवहन मन्त्री ने निर्देश दिया कि सभी विभागाध्यक्षों को इस सम्बन्ध में पत्र भेजा जाये।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव परिवहन श्री माजिद अली, प्रबन्ध निदेशक श्री सत्यजीत ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सऊदी अरब जाने वाले व्यक्तियों व हज/उमरा की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को वीजा प्राप्त करने के लिए पी0सी0सी0 कराने की छूट -चेयरमैन हज कमेटी

Posted on 07 June 2010 by admin

सऊदी अरब जाने वाले व्यक्तियों व हज/उमरा की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को वीजा प्राप्त करने के लिए अब पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (पी0सी0सी0) कराये जाने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।

यह जानकारी अध्यक्ष, उ0प्र0 राज्य हज कमेटी श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी द्वारा आज दी गई। उन्होंने बताया कि उनके अनुरोध पर सऊदी सरकार ने पी0सी0सी0 की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। उन्होंने बताया कि सऊदी एम्बेसी द्वारा विर्कंग वीजा व हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों हेतु अन्तर्राष्ट्रीय पासपोर्ट होने पर भी वीजा उपलब्ध कराये जाने से पूर्व वर्तमान पुलिस सत्यापन रिपोर्ट कराया जाना अनिवार्य था, जिसकी बाध्यता अब समाप्त कर दी गई है।  इस सम्बन्ध में श्री सिद्दीकी ने भारत सरकार के विदेश मन्त्री को भी पत्र लिखा था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री मोहन सिंह ने प्रेस वक्तव्य में भोपाल में हुए गैस त्रासदी के प्रकरण पर अदालत के निर्णय को सन्तोषजनक नहीं बताया है

Posted on 07 June 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता श्री मोहन सिंह ने प्रेस वक्तव्य में भोपाल में हुए गैस त्रासदी के प्रकरण पर अदालत के निर्णय को सन्तोषजनक नहीं बताया है। श्री मोहन सिंह ने दु:ख प्रकट किया है कि विदेशी कम्पनियॉ भारत में आकर गरीब और साधारण लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करती है और बेरोकटोक देश से बाहर चली जाती है। भोपाल के गैस पीड़ित हजारों परिवार न्याय की प्रतीक्षा में पिछले 24 वर्षो से इन्तजार में थे। भोपाल स्थित यूनियन कारबाइड में गैस के लीकेज से लाखो लोग पीड़ित हुए तथा लगभग  15 हजार  मृत्यु के शिकार हुए, आज तक नया पैदा होने वाले बच्चों पर उस रेडिएशन का इतना बड़ा प्रभाव है कि विकलांग पैदा होते है।

श्री मोहन सिंह ने कहा कि उक्त कम्पनी के मालिक और बड़े अधिकारी भारत छोड़कर अमेरिका भाग गए उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई। पीड़ित परिवारों को कम्पनी की तरफ से कोई मुआवजा नहीं मिला। भारत और मध्य प्रदेश की सरकारें इतने लम्बे समय से चुप्पी साधे बैठी है। पीड़ित परिवारों में अधिकांश ऐसे परिवार हैं जिन्हें भीख मांगकर अपनी जिन्दगी गुजारना मजबूरी है। इतने  वर्षो बाद भी जो निर्णय आया है वह पीड़ित परिवारों के लिये न्यायकारी नहीं कहा जा सकता है। जो लोग हजारो परिवारो को उजाड़ने के लिये जिम्मेदार हैं उन सभी दोषियों को आजीवन कैद से नीचे कोई सजा नहीं देनी चाहिए। इसके साथ ही पीड़ितजनों की संख्या निर्धारित कर उन्हें चििन्हत करना चाहिए और उनके परिवार को गुजर बसर करने लायक मुआवजा भारत सरकार को महीने भर के भीतर देना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2010
M T W T F S S
« May   Jul »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in