Archive | January 31st, 2018

महत्वाकांक्षी सौभाग्य योजना के लक्ष्य को समय से एवं डिजिटल तरीके से पूर्ण करने हेतु उ0प्र0 पा0का0लि0 ने अपनायी ई-संयोजन एप 15 मिनट में होगा विद्युत कनेक्षन

Posted on 31 January 2018 by admin

लखनऊ, 31 जनवरी 2018। प्रदेष के हर घर में ऊर्जा पहुॅंचाने के लक्ष्य वाली सौभाग्य योजना को सफल बनाने हेतु यह अनिवार्य है कि बेहद कम समय में संयोजन दिया जा सके। इसलिये सौभाग्य योजना के अन्तर्गत उ0प्र0 पावर कारपोरेषन द्वारा तेयार किये गये ई-संयोजन मोबाइल एप का उपयोग कर्मचारी, अधिकारी अथवा वाह्य एजेंसी द्वारा कर आसानी से कनेक्षन उपभोक्ताओं को प्राप्त कराये जा सकते हैं प्रदेष में लगभग 4000 व्यक्तियों ने इस मोबाइल एप के माध्यम से अब तक कनेक्षन प्राप्त किया है। इस एप के माध्यम से औसतन 15 मिनट में आवेदन स्थल पर संयोजन दिया जा रहा है। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने जनता से आग्रह किया है कि इस एप का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। जिससे उन्हें बेहद आसान तरीके से विद्युत कनेक्षन प्राप्त हो सके।

ई-संयोजन मोबाइल एप के माध्यम से उपभोक्ता के स्थल पर जाकर एप के जरिये आवेदक की हर तरह की जरूरी जानकारी ली जा सकती है, जैसे नाम, जन्मतिथि, पता और आधार सं0 की न्यूनतम जानकारी। इस एप की मुख्य विषेशता यह है कि यह एप सर्वर से सीधा जुड़ा है जिसके कारण उपभोक्ताओं को डिजिटल सेवायें तत्काल उपलब्ध हो सकेगी। एप पर उपभोक्ता का पंजीकरण किये जाने के बाद उपभोक्ता को उसका पंजीकरण नं0 तत्काल मोबाइल पर एस0एम0एस0 द्वारा प्राप्त हो जाएगा। पंजीकरण के उपरान्त ही साइट निरीक्षण किया जायेगा साथ ही लागत अनुमान भी किया जाएगा जो कि उपभोक्ता द्वारा देय नही होगा एवं इसके तुरन्त बाद मीटर स्थापित होगा। उपभोक्ता का एकाउन्ट नम्बर उसके मोबाइल पर उपलब्ध कराया जायेगा। इन सभी प्रक्रिया के उपरान्त उपभोक्ता को ई-निवारण एप की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी।

इस एप की सहायता से उपभोक्ता अपने एकाउन्ट की जानकारी ले सकता है। उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान आॅनलाइन माध्यम से कम सकता है। उपभोक्ता को बिजली सम्बन्धित कोई समस्या होने परवह एप के माध्यम से षिकायत दर्ज कर सकता है। षिकायत के कुछ ही समय बाद उपभोक्ता को ग्राहक सेवा केन्द्र की तरफ से फोन आयेगा जो उपभोक्ता की समस्या को सुनेगा तािा उसका समस्या का समाधान भी करेगा। उपभोक्ता अपने समस्या के समाधान की प्रक्रिया आॅनलाइन देख सकता हे। ई-निवारण एप उत्तर प्रदष की सभी उपभोक्ताओं के लिए है जो की मोबाइल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Comments (0)

मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन

Posted on 31 January 2018 by admin

कांग्रेस संगठन को और अधिक गतिशील बनाने तथा आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों पर गहन विचार-विमर्श हेतु आगामी 03फरवरी 2018 को पूर्वान्ह लखनऊ मण्डल का एक दिवसीय ‘‘मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन’’ उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय 10 माल एवेन्यू लखनऊ के मीडिया सभागार में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद की अध्यक्षता में आयोजित किया गया है। कार्यकर्ता सम्मेलन में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री गुलाम नबी आजाद जी मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अरूण प्रकाश सिंह ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन में लखनऊ मण्डल के जनपद लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव तथा लखनऊ जनपदों के जिला/शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं महासचिवगण, नगर निगमों के कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी, नगर निगमों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे तथा 20 प्रतिशत से ऊपर मत प्राप्त करने वाले तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस प्रत्याशीगण, नगर पालिका परिषदों के प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे अध्यक्ष एवं सभासद पद के कांग्रेस प्रत्याशीगण, नगर पंचायतों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे कांग्रेस के चेयरमैन एवं निर्वाचित सदस्यगण, जिला पंचायतों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे तथा 20 प्रतिशत से ऊपर मत प्राप्त करने वाले तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के अध्यक्ष/सदस्य पद के प्रत्याशीगण, 2014 के लोकसभा एवं 2017 के विधानसभा का चुनाव लड़े कांग्रेस प्रत्याशीगण, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के लखनऊ जनपद के उपाध्यक्ष/महामंत्रीगण, फ्रन्टल संगठनों/विभागों एवं प्रकोष्ठों के जिला/शहर अध्यक्ष/चेयरमैन शामिल होंगे।

Comments (0)

महान सन्त रविदास जी की जयन्ती

Posted on 31 January 2018 by admin

महान सन्त रविदास जी की जयन्ती आज यहां उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय पर प्रदेश कांग्रेस के संरक्षक एवं पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में मनायी गयी। इस मौके पर कांग्रेसजनों द्वारा संत रविदास के चित्र पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया।
यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अरूण प्रकाश सिंह ने बताया कि इस मौके पर सन्त रविदास जी व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि सन्त रविदास जी महान समाजसुधारक थे। उन्होने जीवन भर समतामूलक समाज की स्थापना के लिए अपने साहित्यों, आदर्शों और मूल्यों के जरिये एक दिशा दी। अपने सिद्धान्तों को साहित्य के जरिये समाज को मार्ग दर्शन दिया। उस समय की जो सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक व अन्य परिस्थितियां थी उनको ध्यान में रखते हुए समाज, संस्कृति और धर्म की रक्षा की।
पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर ने कहा कि सन्त रविदास एक महान सन्त थे उन्होने एक सामाजिक चेतना और क्रान्ति को जन्म दिया।
प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं अनुसूचित जाति विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ0 ओम प्रकाश सेवानिवृत्त आई.ए.एस. ने सन्त रविदास जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि आज के वर्तमान परिवेश में यदि सन्त रविदास जी के सिद्धान्तों का अनुसरण किया जाय और उनके बताये रास्ते पर चला जाय तो हमारी अनेकों सामाजिक समस्याओं का निराकरण स्वतः हो सकता है।
इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री ब्रजेन्द्र कुमार सिंह, श्रीमती सिद्धिश्री, श्री विजय बहादुर आदि तमाम वरिष्ठ नेतागणों ने भी सन्त रविदास को श्रद्धासुमन अर्पित किये।

Comments (0)

बुन्देलखण्ड के समस्त जनपदों सहित मिर्जापुर, सोनभद्र एवं आगरा तथा मथुरा जनपदों में संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये जनपदवार सूखा राहत कार्य योजना आगामी 10 फरवरी तक राहत आयुक्त को प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराया जाना अनिवार्य: मुख्य सचिव

Posted on 31 January 2018 by admin

संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये सम्बन्धित क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार
पर्याप्त पेयजल, सिंचाई एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु तहसील
एवं ब्लाॅक स्तर पर खोले जाये कन्ट्रोल रूम: राजीव कुमारup-sec

स्थापित कन्ट्रोल रूमों के माध्यम से क्षेत्रों में मोबाइल ट्रान्सफाॅर्मर के माध्यम
से ट्रान्सफार्मर बदलने तथा रोस्टर के अनुसार टैंकरों के माध्यम से जल
की आपूर्ति निर्धारित अवधि में कराई जाये सुनिश्चित: मुख्य सचिव

पशुओं को संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु आगामी 15 मार्च से पशु
टीकाकरण लगाये जाने का अभियान चलाया जाये: राजीव कुमार

राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत अनुमोदित 7.2 करोड़ रुपये की धनराशि
में से निःशुल्क चारा बीज वितरण हेतु प्रथम किस्त 3.6 करोड़ रुपये
यथाशीघ्र निर्गत कराकर कराये जायें कार्य प्रारंभ: मुख्य सचिव

बुन्देलखण्ड क्षेत्र के 96 नलकूपों को जीर्णोद्धार एवं आवश्यक उपकरण प्रतिस्थापित कराकर सिंचाई क्षमता को पुर्नस्थापित कराकर वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही
पूर्ण कराकर कराया जाये किसानों को लाभान्वित: राजीव कुमार

बुन्देलखण्ड के सातों जनपदों में 48 नवीन 33/11 केवी उप केन्द्रों
का निर्माण कार्य भी मार्च, 2018 तक पूर्ण कराने के मुख्य सचिव के निर्देश

लखनऊ: 31 जनवरी, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के बुन्देलखण्ड के समस्त जनपदों सहित मिर्जापुर, सोनभद्र एवं आगरा तथा मथुरा जनपदों में संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये जनपदवार सूखा राहत कार्य योजना आगामी 10 फरवरी तक राहत आयुक्त को प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये सम्बन्धित क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार पर्याप्त पेयजल, सिंचाई एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु तहसील एवं ब्लाॅक स्तर पर कन्ट्रोल रूम खोले जायें। उन्होंने कहा कि स्थापित कन्ट्रोल रूमों के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्रों में ट्रान्सफाॅर्मर खराब होने की स्थिति में मोबाइल ट्रान्सफाॅर्मर के माध्यम से तथा पेयजल का संकट उत्पन्न होने की स्थिति में रोस्टर के अनुसार टैंकरों के माध्यम से जल की आपूर्ति निर्धारित अवधि में सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने पशुओं को संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु आगामी 15 मार्च से पशु टीकाकरण लगाये जाने का अभियान चलाया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि बुन्देलखण्ड में निर्माणाधीन 14 पेयजल परियोजनाओं को आगामी मार्च, 2018 तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में बुन्देलखण्ड क्षेत्र में संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दे रहे थे। उन्होंने खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत हेतु प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही 15 हजार रुपये की धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ कर खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत कराने हेतु अभियान चलाया जाये। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा फसल बीमा योजना की प्रगति गत वर्ष की अपेक्षा 50 प्रतिशत से कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि निर्धारित लक्ष्य को यथाशीघ्र पूर्ण कराते हुये खरीफ फसल-2017 में किसानों को हुई क्षति की शीघ्र भरपाई सम्बन्धित बीमा एजेन्सियों से नियमानुसार कराई जाये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि मनरेगा योजनान्तर्गत वनीकरण, वन संरक्षण, भूमि विकास, वृक्षारोपण, नर्सरी स्थापना इत्यादि कार्य अधिक से अधिक कराकर अधिकतम रोजगार सृजित कराये जायें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत अनुमोदित 7.2 करोड़ रुपये की धनराशि में से निःशुल्क चारा बीज वितरण हेतु प्रथम किस्त 3.6 करोड़ रुपये यथाशीघ्र निर्गत कराकर कार्य प्रारंभ करा दिया जाये। उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बुन्देलखण्ड के 234246 अन्त्योदय कार्ड धारकों को नियमानुसार खाद्यान्न समय से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि भूख से किसी की मौत होने की स्थिति पर ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव, लेखपाल एवं कोटेदार की जवाबदेही तय की जायेगी। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय परिवार के सदस्यों को नियमानुसार सूखा राहत के तहत किटों का वितरण समय से कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा ली जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रदेश में ऐसे असहाय, असशक्त, वृद्ध, दिव्यांगजन लाभार्थी के परिवार का सदस्य उचित दुकान की दर पर खाद्यान्न प्राप्त करने में सक्षम न होने की स्थिति पर सम्बन्धित लाभार्थी को विक्रेता द्वारा उसके निवास स्थान पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि बुन्देलखण्ड के सातों जनपदों में चलित 2070 राजकीय नलकूपों तथा 38 चलित लघु डाल नहरों के नलकूपों का संचालन निरन्तर कराने हेतु वरिष्ठ अधिकारी अपने स्तर से माॅनिटरिंग अवश्य सुनिश्चित करायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद बांदा में 4, हमीरपुर एवं झांसी में 3-3 तथा जालौन में 23 अर्थात् कुल 33 नवीन राजकीय नलकूपों का निर्माण आगामी मार्च, 2018 तक पूर्ण कराकर सिंचाई हेतु जल उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद झांसी के 9, जनपद जालौन के 36, जनपद हमीरपुर के 21 तथा जनपद बांदा के 30 अर्थात् कुल 96 नलकूपों को जीर्णोद्धार एवं आवश्यक उपकरण प्रतिस्थापित कराकर सिंचाई क्षमता को पुर्नस्थापित कराकर वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण कराकर किसानों को लाभान्वित कराया जाये। उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समस्त जनपदों में बुन्देलखण्ड राहत योजना के अन्तर्गत 36.59 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराकर मार्च, 2018 तक पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि नये निजी नलकूपों के विद्युत कनेक्शन हेतु प्राप्त 2999 मांग पत्रों में से अवशेष 413 मांग पत्रों की सामग्री भी माह फरवरी, 2018 तक निर्गत कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने बुन्देलखण्ड के सातों जनपदों में 48 नवीन 33/11 केवी उप केन्द्रों का निर्माण कार्य भी मार्च, 2018 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। 48 नवीन 33/11 विद्युत केवी उप केन्द्रों में से बांदा में 9, चित्रकूट में 6, महोबा में 6, हमीरपुर में 7, जालौन में 6, ललितपुर में 1 एवं झांसी में 13 विद्युत उप केन्द्रों का निर्माण मार्च, 2018 तक कराया जायेगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज श्री चंचल कुमार तिवारी, प्रमुख सचिव, राजस्व, श्री सुरेश चन्द्रा, प्रमुख सचिव, सिंचाई श्री टी.वेंकटेश्वर, सचिव, बाल विकास, श्रीमती अनीता मेश्राम, सचिव, राजस्व एवं राहत आयुक्त श्री संजय कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री से ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने भेंट की

Posted on 31 January 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने इन्वेस्टर्स समिट के लिए ब्रिटेन के निवेशकों को आमंत्रित किया

उच्चायुक्त को प्रयाग कुम्भ-2019 का ‘लोगो’ भी भेंट किया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 31 जनवरी, 2018press1
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज यहां उनके सरकारी आवास पर ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिनिक एस्किथ ने भेंट की। मुलाकात के दौरान ब्रिटेन और उत्तर प्रदेश के बीच सम्पर्क बढ़ाने, अवस्थापना व औद्योगिक विकास, चिकित्सा, शिक्षा आदि क्षेत्रों में सहयोग की सम्भावनाओं के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उद्यमों की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को विभिन्न सुविधाएं दी जा रही हैं। औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति सहित सेक्टरवार नीतियां लागू की गई हैं, जिनमें उद्यमों की स्थापना के लिए आकर्षक प्राविधान हैं। प्रदेश में अगले माह आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स समिट में प्रतिभाग करने के लिए ब्रिटेन के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए उन्होंने उच्चायुक्त को प्रयाग कुम्भ-2019 का ‘लोगो’ भी भेंट किया।
ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा कि ब्रिटेन की सरकार यह चाहती है कि दोनों देशों के गहरे रिश्तों को आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से और सुदृढ़ किया जाए। ब्रिटेन व भारत के नागरिकों के बीच सम्पर्क बढ़ाते हुए वैचारिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया जाए।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह व ब्रिटिश उच्चायुक्त के साथ आए प्रतिनिधिमण्डल के लोग मौजूद थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2018
M T W T F S S
« Dec   Feb »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in