Archive | January 22nd, 2018

मार्च तक 23 ट्रांसमिषन उपकेन्द्र होंगे चालू, गर्मियों में बेहतर रहेगी विद्युत आपूर्ति

Posted on 22 January 2018 by admin

लखनऊ, 22 जनवरी 2018। आगामी गर्मियों में प्रदेश की विद्युत आपूर्ति में ट्रांसमिशन व्यवस्था बेहतर रहे और प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो इसके लिये प्रमुख सचिव (ऊर्जा) एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने उ0प्र0 ट्रांसमिशन कारपोरेशन लि0 के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये है।
उन्होने बताया है कि आगामी मार्च तक 200 के0वी0 और 132 के0वी0 के 23 उपकेन्द्रों को ऊर्जीकृत करने का लक्ष्य है। इन उपकेन्द्रों के ऊर्जीकृत होने से सम्बन्धित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था में बेहतर सुधार होगा। 220 के0वी0 उपकेन्द्रों के नाम हैं- सिकन्दरा (जनपद कानपुर), भदौरा (जनपद गाजीपुर), बांसी (जनपद सिद्धार्थनगर), आज़मगढ़-।। (जनपद आज़मगढ़), जी0आई0एस0 उपकेन्द्र कानपुर रोड (जनपद लखनऊ), नीबकरोरी (जनपद फर्रूखाबाद), बछरावां (जनपद रायबरेली), सी0जी0 सिटी (जनपद लखनऊ), सरसावां (जनपद सहारनपुर) एवं साढ़ (जनपद कानपुर)
132 के0वी0 उपकेन्द्रों के नाम हैं-अम्बाला रोड-।। (जनपद सहारनपुर), भटहट (जनपद गोरखपुर), इटावा (जनपद सिद्धार्थनगर), कंकरखेड़ा-।। (जनपद मेरठ), बन्नत (जलालपुर) (जनपद शामली), मोरना (जनपद बिजनौर), मुसाफिरखाना (जनपद अमेठी), पसही (जनपद सोनभद्र), पूर्णांछापर भटनी (जनपद देवरिया), सहसवान (जनपद बदायूँ), तालग्राम (जनपद कन्नौज), बरहन (जनपद आगरा) एवं रानीगंज (जनपद प्रतापगढ़)।
प्रमुख सचिव ने बताया है कि पारेषण तंत्र के सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान देते हुए वर्तमान वित्तीय वर्ष में लगभग 49 उपकेन्द्रों के ऊर्जीकरण का लक्ष्य निर्धारित है। उक्त लक्ष्य में से अद्यतन 26 उपकेन्द्र ऊर्जीकृत किये जा चुके है। 23 उपकेन्द्रों का ऊर्जीकरण मार्च तक प्रस्तावित है। लक्षित उपकेन्द्रों के ऊर्जीकरण हेतु कार्य योजना का गठन कर सतत् गहन अनुश्रवण किया जा रहा है। ऊर्जीकृत उपकेन्द्रों में उल्लेखनीय यह है कि उच्च विभव (765 के0वी0 एवं 400 के0वी0) के उपकेन्द्रों के ऊर्जीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है जिसके फलस्वरूप वर्तमान वित्तीय वर्ष में 01 नग 765 के0वी0 एवम् 7 नग 400 के0वी0 उपकेन्द्रों का ऊर्जीकरण सुनिचित किया जा चुका है। इस प्रकार वर्तमान वित्तीय वर्ष में पूर्ण किये जाने वाले विभिन्न पारेषण कार्यों को पूर्णता के फलस्वरूप लगभग 22000 के0वी0 क्षमता का उच्चीकरण होगा।
इसके अतिरिक्त प्रदेश के बाहर से विद्युत आयात की क्षमता में बढ़ोत्तरी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस हेतु आवश्यक कार्य चिन्हित कर 31 मार्च तक उनकी पूर्णता सुनिश्चित करने हेतु निर्देष दिये गये है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधिनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया गया

Posted on 22 January 2018 by admin

लखनऊ: 22 जनवरी, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने अनिधनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन कर दिया है। इसके तहत श्री चन्द्रभूषण पालीवाल को अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि श्री हृदय नारायण राव, डाॅ0 सीमा रानी, डाॅ0 ओंकार प्रसाद मिश्र, श्री अरूण कुमार सिन्हा तथा डाॅ0 अशोक कुमार अग्रवाल को सदस्य नियुक्त किया गया है।

Comments (0)

सरकार द्वारा काफी देर से उठाया गया बहुत जरूरी कदम

Posted on 22 January 2018 by admin

उ0प्र0 सरकार के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन को गठित करने के फैसले पर कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता सुरेन्द्र राजपूत ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह कदम सरकार द्वारा काफी देर से उठाया गया बहुत जरूरी कदम था। श्री पालीवाल जी केा बधाई, लेकिन इस बधाई में बहुत बड़ी जिम्मेदारियां छिपी हैं।
उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुरेन्द्र राजपूत ने आज जारी बयान में कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग केा चाहिए कि रूकी हुई सारी भर्तियों को पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से एक निश्चित समयावधि में पूरी करे तथा उत्तर प्रदेश के समस्त बेरोजगारों को इसकी जानकारी तुरन्त दे कि कब तक वह इन भर्तियों को पूरा कर रहा है ताकि उत्तर प्रदेश का बेरोजगार अपने आपको हताशा के भंवर से बाहर निकाले।
प्रवक्ता ने उत्तर प्रदेश के बेरोजगारों केा बधाई के साथ सतर्क करते हुए कहा कि भर्ती आयोग पर कड़ी नजर रखें तथा उनके फैसलों का सूक्ष्म विश्लेषण करें ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।
श्री राजपूत ने कहा कि ओएमआर शीट प्रणाली पुनः लागू की जाय ताकि कापियां निष्पक्ष तरीके से कम्प्यूटर जांच सके। परीक्षक द्वारा कापियां जांचने से पारदर्शिता में कमी आयेगी तथा जो भी कापी परीक्षक द्वारा जांची जायें उनके पुर्नमूल्यांकन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
श्री राजपूत ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि अब भर्ती आयोग का गठन हो चुका है। योगी जी स्पष्ट रूप से बतायें कि प्रदेश सरकार में जितने पद खाली हैं उनकी भर्ती कब तक होगी ताकि उत्तर प्रदेश का बेरोजगार अपनी तैयारी पूरी कर सके। यह भी मांग की है कि जितनी पुरानी भर्तियां हैं चाहे बीटीसी, बीएड या बीपीएड की या अन्य जगहों की, उनको नियुक्ति पत्र तुरन्त भेजे जायें।

Comments (0)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री को ज्ञानाश्रम सरस्वती शक्ति पीठ सम्मान सम्मानित किया गया

Posted on 22 January 2018 by admin

img-20180122-wa0007झांसी ।मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया, डा.रवीन्द्र शुक्ला पूर्व शिक्षा मंत्री तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन के हाथों से झांसी के राजकीय संग्रहालय के सभागार में वसंत पंचमी महोत्सव के अवसर विश्व मानव संघ, ज्ञानाश्रम सरस्वती शक्ति पीठ की ओर से पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष योग्यदान के लिए लखनऊ के वरिष्ठ पत्रकार हमारे व्यूरो प्रमुख सुरेन्द्र अग्निहोत्री को ज्ञानाश्रम सरस्वती शक्ति पीठ सम्मान सम्मानित किया गया है img-20180122-wa0005

Comments (0)

भ्रष्टाचार पर चोट और अपराधियों पर सख्ती से विपक्ष परेशान- डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय

Posted on 22 January 2018 by admin

- घोटाले के आरोपी आजम खान सहित अन्य आरोपी विपक्षी नेताओं को आरोप लगाने के बजाय जांच एजेंसियों को सहयोग करना चाहिए।
- अपराधियों व भ्रष्टाचारियों से सांठगांठ कर पूरे पांच साल तक जनता को रुलाने वाले लोगों को घडियाली आंसू बहाने का नैतिक अधिकार नहीं है।
- योगी सरकार में अपराध व भ्रष्टाचारमुक्त प्रदेश बनाने में रोड़ा बनने वालों की खैर नहीं
लखनऊ 22 जनवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार की रिकार्ड उपलब्धियों और भ्रष्टाचार के खिलाफ वार से विपक्षी दल परेशान हैं। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद अपराधियों और भ्रष्टाचारियों में दहशत हो गई है, जबकि जनता सुरक्षित महसूस कर रही है।
उन्होंने कहा कि यह हास्यास्प्रद है कि जिन लोगों ने अपने शासनकाल में राज्य को लूट और अपराध का अड्डा बना दिया था, वे अपराधियों और भ्रष्टाचारियों पर योगी सरकार की सख्ती से जनमानस में आई सुरक्षा की भावना को देखने के बजाय अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं। जबकि सच्चाई यह है कि प्रदेश में योगी जी की सरकार बनने के बाद अपराधी डरे हुए हैं। पुलिस दुस्साहस करने वाले अपराधियों के पीछे पड़ी हुई है और सैकड़ों की संख्या में अपराधी पकड़े गए हैं, जबकि अपराधियों से मुठभेडें़ अभी जारी हैं। जो अपराध करेगा, वह सजा पाएगा। अपराधियों व भ्रष्टाचारियों से सांठगांठ कर पूरे पांच साल तक जनता को रुलाने वाले लोग घडियाली आंसू न बहाएं।
डॉ. पांडेय ने कहा कि पिछली सरकार में दंगा और लूट एवं मंत्रियों के भ्रष्टाचार के कारण प्रदेश पूरे देश में बदनाम होता था। लेकिन आज योगी सरकार में अपराधी जमानत निरस्त कराकर जेल में रहने में भलाई समझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के शासन में सड़क पर महिलाओं का निकलना दूभर हो गया था। पूरे प्रदेश में सरेआम महिलाओं के साथ बलात्कार, छेड़छाड़ और हिंसा होती थी। लूटपाट व डकैती एवं गुंडों के डर से पलायन से पूरा प्रदेश त्रस्त था। मंत्री आपराधिक व संगठित भ्रष्टाचार में संलिप्त थे। गायत्री प्रजापति, आजम खां सहित कई मंत्रियों ने खनन व भर्तियों में घोटाला कर प्रदेश के युवाओं का भविष्य बर्बाद किया था। लोक सेवा आयोग जैसी संवैधानिक संस्था को भी पिछली सरकार ने भ्रष्ट बना दिया था। पिछली सरकार में मंत्री रहकर भ्रष्टाचार के आरोपी रहे नेता अपने अपराध का बोध करने के बजाय जनता के हित में दिनरात काम करने वाली योगी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। अपराध व भ्रष्टाचार करने वाला कोई हो, योगी सरकार उसे सजा दिलवाकर रहेगी। इसलिए घोटाले के आरोपी आजम खान सहित अन्य आरोपी विपक्षी नेताओं को आरोप लगाने के बजाय जांच एजेंसियों को सहयोग करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को सुरक्षित, अग्रणी और समृद्ध बनाने के लिए पूरी ईमानदारी व परिश्रम से कार्य कर रही है। पिछली सरकारों में अपराध व असुरक्षा का वातावरण एवं भर्तियों में हुए भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद अब नहीं चलने दिया जाएगा। प्रतिभाशाली और योग्य अभ्यर्थियों को नौकरियां मिलेंगी, प्रदेश सुरक्षित एवं देश में अग्रणी बनेगा।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2018
M T W T F S S
« Dec   Feb »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in